इंडिया का सबसे अच्छा 20 बिजनेस आइडियाज

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति कोई ना कोई बिजनेस अवश्य करना चाहता है , परंतु एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए लोगों को काफी पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है। ऐसे बिजनेस को केवल वही लोग शुरू कर सकते हैं , जिनके पास अपने व्यापार में इन्वेस्ट करने के लिए पर्याप्त धन होता है। यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है और आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो आज हम आपको बताने वाले हैं , इंडिया का सब से अच्छा 20 बिजनेस जिसे आप कम पूंजी लगाकर बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपना स्वयं का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं , तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। कृपया आप हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

भारत के टॉप 20 बिजनेस :  

1) मोबाइल सेलिंग एंड मोबाइल रिपेयरिंग शॉप : 

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति मोबाइल फोन का उपयोग अवश्य करता है। ऐसे में यदि हम मोबाइल फोन सेलिंग के साथ-साथ मोबाइल फोन रिपेयरिंग का भी व्यापार शुरू करते हैं , तो हमें अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। हमारा मुनाफा हमारे मोबाइल फोन की बिक्री और रिपेयरिंग पर निर्भर करता है यदि हमारा प्रोडक्ट अच्छी मात्रा में बिकता है तो हमें अच्छा मुनाफा प्राप्त होता है।

यदि आप मोबाइल की दुकान खोलते है तो आपको अपनी शॉप की डेकोरेशन , नया मोबाइल फोन और मोबाइल से जुड़े प्रत्येक पार्ट को हम जितनी अच्छी मात्रा में रखते हैं , हमारी पूजी उतनी ही खर्च होती है। यदि आप अच्छी मात्रा में अपने स्टोर के डेकोरेशन और ग्राहकों की सुविधा इत्यादि का ख्याल रखते हैं , तो आपके मोबाइल शॉप पर ग्राहक भी आते हैं। इससे आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

मोबाइल की दुकान कैसे खोले इसकी ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

2) ब्यूटी पार्लर

आज के समय में महिलाएं ब्यूटी पार्लर का उपयोग अपने दैनिक जीवन में अत्यधिक करती हैं। यही कारण है , कि ब्यूटी पार्लर केंद्र में बहुत ही अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होता है। महिलाएं ब्यूटी पार्लर की मुख्य ग्राहक होती है।

ब्यूटी पार्लर शुरू करने में हमें पार्लर को बहुत ही अच्छे तरीके से डेकोरेट करना होता है , पार्लर को डेकोरेट करने के साथ-साथ हमें ग्राहकों की सुविधा का भी ख्याल रखना होता है। हमें डेकोरेशन और सुविधाओं को उपलब्ध कराने में कुछ पूजी निवेश करना होता है , इसके साथ – साथ हमें ब्यूटी पार्लर से संबंधित वस्तुओं को भी अपने पार्लर केंद्र में स्टोर करना होता है। आपको इसके हिसाब से पूजी को निवेश करना होता है।

ब्यूटी पार्लर कैसे खोले पूरी सही जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

3) आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप :-

आज के समय में लगभग प्रत्येक महिलाएं आर्टिफिशियल ज्वेलरी का ही उपयोग करती हैं , क्योंकि सोने चांदी के दाम बहुत ज्यादा बढ़ चुके है इस लिए बहुत सारी महिलाएं इसे खरीद नहीं सकती आर्टिफिशियल ज्वेलरी सस्ती भी होती है और इसके डिज़ाइन भी बहुत अच्छी होते है

एक कहावत है सोने से कम नहीं गुम हो जाये तो गम नहीं यदि आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप शुरू करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है और बहुत ही कम पूंजी निवेश करनी होती है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

4) डिजिटल मार्केटिंग

हममें से ज्यादातर लोग इंटरनेट का उपयोग करना अच्छे तरीके से जानते हैं। यदि आप इंटरनेट से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो आप अपनी वेबसाइट , ब्लॉग , यूट्यूब वीडियो इत्यादि को बनाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। हम डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस को घर बैठे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कोई भी कार्य करते हैं , तो आपको बहुत ही कम पूंजी निवेश करना होता है इसको शुरू करने के लिए आपके पास लैपटॉप/कंप्यूटर और मोबाइल/wifi होना चाहिए और आपको अपनी एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल इत्यादि को बनाना होता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब में बहुत सारे वीडियोस मिल जायेंगे

5) डिजिटल स्टूडियो

यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं तो आप फोटो स्टूडियो भी खोल सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कंप्यूटर की नॉलेज है , तो आप डिजिटल स्टूडियो भी खोल सकते हैं। जहां पर आप सॉन्ग वीडियो मिक्सिंग , फोटोशूट इत्यादि कार्य को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

यदि एक आप डिजिटल स्टूडियो शुरू करना चाहते हैं , तो आपके पास डिजिटल रूप की वस्तुएं ( कैमरा कंप्यूटर या लैपटॉप लाइट्स इत्यादि ) भी होनी आवश्यक होती है। आपको केवल इन्हीं सब वस्तुओं को खरीदने और अपने स्टूडियो को डेकोरेट करने में ही अपनी पूजी निवेश करनी पड़ती है।

डिजिटल स्टूडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से जरूर पढ़े

6) जनरल स्टोर

यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो हमें प्रत्येक दिन यूज होने वाले वस्तुओं का भी एक शॉप खोलना चाहिए। प्रत्येक दिन यूज होने वाली वस्तुओं की बिक्री बहुत ही अच्छी तरीके से होती है। जनरल स्टोर शुरू करने के लिए हमें ( अनाज , साबुन, शैंपू , सूखे मेवे इत्यादि ) प्रत्येक दिन उपयोग में लाए जाने वाले वस्तुओं को अपने जनरल स्टोर में रखना चाहिए।

यह बिज़नेस 12 महीने चलता है और इसे आप बहुत ही कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते है आप जनरल स्टोर को केवल 25 से 50 हजार रुपए तक की पूंजी निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं।

जनरल स्टोर कैसे खोले इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

7) बेकरी शॉप

अगर आप बेकरी शॉप खोलना चाहते है तो यह भी एक बहुत ही कमाई वाला बिज़नेस में से एक है जहां पर Bread, Biscuits और Cake जैसी चीज़ें तैयार कर आप अपनी शॉप में बेच सकते है खुद की बेकरी शुरू करने का फायदा यह की अगर आप यह बिज़नेस सही तरीके से करते है तो आप किसी भी नौकरी करने वाले व्यक्ति से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

बेकरी शॉप कैसे खोले इसके पूरी जानकारी के लिए यहाँ से जरूर पढ़े

8) फ्रीलांसर

आप में से कुछ ही लोगों ने फ्रीलांसर का नाम सुना होगा। आप में से ज्यादातर लोग यही सोच रहे होंगे , कि आखिर यह फ्रीलांसर बिजनेस क्या है। हम आपको बता देना चाहते हैं , कि यदि आपके अंदर वेबसाइट डिजाइनिंग , सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट , फोटो एडिटिंग , आर्टिकल ट्रांसलेशन , कंटेंट राइटिंग इत्यादि में से किसी भी क्षेत्र में आपको जानकारी हो , तो आप एक अच्छे फ्रीलांसर बन सकते हैं। इसके लिए आपको कोई पूंजी निवेश करनी नहीं पड़ती है। आप इस कार्य को शुरू करके बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

9) कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग

यदि आपको कंप्यूटर या लैपटॉप के बारे में अच्छी जानकारी है और आप कंप्यूटर को रिपेयर करना जानते हैं , तो आप कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप खोल कर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज के समय में कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा हो रहा है , तो यह शॉप भविष्य में आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।

कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप शुरू करने में आपको बहुत ही कम पूंजी निवेश करनी होती है। आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग करने के लिए आवश्यक यंत्र में ही अपने पूजी को इन्वेस्ट करना होगा। कंप्यूटर रिपेयरिंग वर्क स्टार्ट करके आप बहुत ही अच्छा इनकम कर सकते हैं।

Computer and Laptop Repairing बिज़नेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े 

10) फिटनेस क्लब ( जिम )

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखता है , इसके लिए वह जिम इत्यादि भी करता है। आप लोगों के फिटनेस को अपना बिजनेस ही बना सकते हैं , इसके लिए आपके पास फिटनेस फील्ड में अच्छा अनुभव होना जरुरी है यह बिज़नेस में सब से अच्छी बात यह है की इसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करनी होती है और इससे कई सालो तो लाखो रूपए कमा सकते है

जिम या फिटनेस सेंटर कैसे खोले पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

11) इलेक्ट्रॉनिक शॉप 

इलेक्ट्रॉनिक आइटम की आज के समय में बहुत ही अच्छी डिमांड है। इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने के साथ-साथ उसे रिपेयर भी कर सकते हैं। प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर हमें 20 से 25% तक का मुनाफा हो सकता है। हम इलेक्ट्रॉनिक शॉप को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से शुरू कर सकते हैं।

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक शॉप शुरू करना चाहते हैं , तो आपको अपने शॉप में इलेक्ट्रॉनिक संबंधित वस्तुओं को रखने में ही पूंजी निवेश करनी पड़ती है और इससे आप महीने के अच्छी कमाई कर सकते है

इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोले इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए यहाँ से पढ़े

12) नाश्ते की दुकान ( ढाबा )

यदि आप नाश्ते का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो आपको अपने शॉप की साफ-सफाई से लेकर स्वच्छता और सुंदरता का भी ध्यान रखना होता है। यदि आप अपने शॉप को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के साथ-साथ अपने dishes को स्वादिष्ट बनाते हैं और अपने कस्टमर को अपने फास्ट सर्विस से संतुष्ट करते हैं , तो आप इस बिज़नेस में बहुत ज्यादा तरक्की कर सकते हैं।

यदि आप एक नाश्ते की दुकान शुरू करते हैं , तो आपको बहुत ही कम पैसा खर्च करना होता है। इस बिजनेस में अपनी आवश्यकतानुसार पैसा खर्च कर सकते हैं। यदि आपका बिजनेस ग्रो करने लगता है , तो आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन रूप से भी कर सकते हैं।

नाश्ते की दुकान कैसे खोले पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

13) टूर एंड ट्रैवल एजेंसी

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति प्रत्येक नए स्थानों पर जाकर घूमना चाहता है। आप अपना खुद का टूर एंड ट्रैवल एजेंसी शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते हैं। इसके अंतर्गत यात्री आपके एजेंसी से बस टिकट , ट्रैन टिकट , फ्लाइट टिकट , कार इत्यादि बुक करते हैं और घूमने के लिए जाते है , आप इस बिजनेस के माध्यम से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह बिजनेस भारत के टॉप लेवल बिजनेस में से एक होता है।

टूर एंड ट्रैवल एजेंसी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

14) कोचिंग क्लासेस 

लगभग प्रत्येक बच्चे स्कूल के बाद कोचिंग अवश्य करते हैं। यदि आप पढ़े लिखे व्यक्ति हैं , तो आप कोचिंग क्लास शुरू करके अच्छी – खासी इनकम कर सकते हैं। कोचिंग क्लासेस की फीस भी बहुत होती है और हमें कोचिंग क्लासेज शुरू करने में बहुत ही कम पैसा खर्च करना होता है।

कोचिंग क्लासेस शुरू करने में लगभग ₹20 से ₹25 हज़ार तक ही पैसे खर्च करने होते हैं। कोचिंग क्लास शुरु कर के हम बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

अपना कोचिंग क्लासेस कैसे खोले पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

15) कपड़े की दुकान 

आज के समय में यह बिजनेस भी बहुत ही अच्छा खासा ग्रो कर रहा है। समय के हिसाब से डिजाइनर कपड़े का डिमांड बहुत ही ज्यादा हो रहा है। यदि हम कपड़े का बिजनेस शुरू करते हैं , तो हमें बहुत ही अच्छा – खासा मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

कपड़े की दुकान शुरू करने में हमें लगभग ₹५०,000 से लेकर ₹100000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। आजकल कपड़े का मूल्य भी बहुत ज्यादा हो रहा है , इससे हमें लगभग 30% से 40% तक का मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

कपड़े की दुकान कैसे खोले अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ से पढ़े

16) पेपर प्लेट बिजनेस 

पेपर प्लेट बिजनेस की आज के समय में अच्छी खासी डिमांड है। इसे करने के लिए मार्केट में ज्यादा कंपटीशन भी नहीं है। इस बिजनेस को सबसे पहले छोटे पैमाने पर चालू करें। एक मशीन लगा कर के अच्छा इनकम कर सकते हैं , इस बिजनेस को करने के लिए हमें ज्यादा मेहनत की भी आवश्यकता नहीं है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। हमें मशीन और कच्चा माल खरीदने में ही पैसा खर्च करना होता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें लगभग ₹40000 से ₹50000 तक खर्च करना होता है।

पेपर प्लेट का बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ से पढ़े

17) योगा क्लास

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति योगा इत्यादि भी करते हैं। यदि आपके पास योगा की अच्छी नॉलेज है और आप फिट हैं , तो आप योगा क्लासेस शुरु कर सकते हैं। आप योगा क्लास अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं।

योगा क्लास शुरू करने में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। योगा क्लासेस में इन्वेस्टमेंट ना के बराबर होती है। इसमें बहुत ही अच्छा – खासा मुनाफा होता है।

18) ऑटोमोबाइल्स रिपेयरिंग शॉप :-

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति बाइक , कार इत्यादि का इस्तेमाल अधिक करता है। कार और बाइक इस समय प्रचलन में बहुत ही ज्यादा है। ऐसे में यदि हम ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू करते हैं , तो हमें काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। हम कार , बाइक रिपेयरिंग के साथ-साथ वाशिंग भी कर सकते हैं।

ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू करने में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट लगती है। इसकी लागत लगभग ₹35000 से लेकर ₹40000 तक हो सकती है। इससे हम अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

19) वाटर सप्लायर :-

बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए भारत में कई ऐसी कंपनियां है , जो पानी को फिल्टर करके मार्केट में सप्लाई करती है। इससे उन्हें काफी ज्यादा मुनाफा होता है। यदि आप भी चाहे तो पानी को फिल्टर करके मार्केट में बेच सकते हैं , यदि हमारा व्यापार ग्रो करता है , तो हम अपने व्यापार को और बढ़ावा दे सकते हैं।

आजकल शादी विवाह में मिनरल वाटर का ही उपयोग हो रहा है। इसलिए हम अपने इस व्यापार को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। वाटर सप्लाई का बिजनेस शुरू करने के लिए हमें 2 से 3 लाख तक की पूंजी निवेश करनी होती है।

मिनरल वाटर का बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ से पढ़े

20) सेलिंग सेकंड हैंड प्रोडक्ट :-

बहुत से लोग ऐसे होते हैं , जो नई वस्तुओं को नहीं खरीद सकते हैं , इसलिए वह सेकंड हैंड प्रोडक्ट खरीदते हैं। ऐसे में हम ज्यादा मुनाफा प्राप्त करने के लिए सेकंड हैंड प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। हम अपने इस बिजनेस को ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं। सेकंड हैंड वस्तुओं को बेचने का सबसे अच्छा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म olx है। सेकंड एंड प्रोडक्ट बेचने के लिए हमें बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।

निष्कर्ष :-

ऊपर बताए गए बिजनेस आइडिया को फॉलो करके आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए बिजनेस आइडिया में से आपको जिस बिजनेस के बारे में अच्छी नॉलेज हो आप उस क्षेत्र में अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आप अपने नॉलेज को ध्यान में रखते हुए अपना बिजनेस शुरू करते हैं , तो आपको उतना ही अच्छा मुनाफा हो सकता है।

यह भी पढ़े :

बिज़नेस आईडिया जो बारह महीने चलता है

लेडीज के लिए घर बैठे बिज़नेस आईडिया

सर्दियों के मौसम में शुरू होने वाले बिज़नेस आईडिया

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: