इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? सम्पूर्ण जानकारी

भारत या इंडिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है, small business ideas, low investment business ideas in Hindi

Best Business Ideas in India – आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति कोई ना कोई बिजनेस अवश्य करना चाहता है , परंतु एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए लोगों को काफी पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है। ऐसे बिजनेस को केवल वही लोग शुरू कर सकते हैं , जिनके पास अपने व्यापार में इन्वेस्ट करने के लिए पर्याप्त धन होता है।

यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है और आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो आज हम आपको बताने वाले हैं , इंडिया का सब से अच्छा 20 बिजनेस जिसे आप कम पूंजी लगाकर बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपना स्वयं का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं , तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। कृपया आप हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

इंडिया का सबसे अच्छा कमाइ वाला 20 बिजनेस आइडियाज

1) मोबाइल सेलिंग एंड मोबाइल रिपेयरिंग शॉप 

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति मोबाइल फोन का उपयोग अवश्य करता है। ऐसे में यदि हम मोबाइल फोन सेलिंग के साथ-साथ मोबाइल फोन रिपेयरिंग का भी व्यापार शुरू करते हैं , तो हमें अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। हमारा मुनाफा हमारे मोबाइल फोन की बिक्री और रिपेयरिंग पर निर्भर करता है यदि हमारा प्रोडक्ट अच्छी मात्रा में बिकता है तो हमें अच्छा मुनाफा प्राप्त होता है।

यदि आप मोबाइल की दुकान खोलते है तो आपको अपनी शॉप की डेकोरेशन , नया मोबाइल फोन और मोबाइल से जुड़े प्रत्येक पार्ट को हम जितनी अच्छी मात्रा में रखते हैं , हमारी पूजी उतनी ही खर्च होती है। यदि आप अच्छी मात्रा में अपने स्टोर के डेकोरेशन और ग्राहकों की सुविधा इत्यादि का ख्याल रखते हैं , तो आपके मोबाइल शॉप पर ग्राहक भी आते हैं। इससे आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

मोबाइल की दुकान खोलते टाइम ध्यान रखने योग्य बातें –

1. शुरुआत में ज्यादा फोन ना खरीदें
2. ज्यादा इंवेस्टमेंट से भी बचें
3. अगर आस – पास ज्यादा कॉम्पिटिशन है तो कुछ यूनिक करें
4. लोकेशन का खास ध्यान रखें
5. अपने प्रोडक्ट में भिन्नता रखें

मोबाइल की दुकान कैसे खोले इसकी ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

2) ब्यूटी पार्लर बिजनेस 

आज के समय में महिलाएं ब्यूटी पार्लर का उपयोग अपने दैनिक जीवन में अत्यधिक करती हैं। यही कारण है , कि ब्यूटी पार्लर केंद्र में बहुत ही अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होता है। महिलाएं ब्यूटी पार्लर की मुख्य ग्राहक होती है।

ब्यूटी पार्लर शुरू करने में हमें पार्लर को बहुत ही अच्छे तरीके से डेकोरेट करना होता है , पार्लर को डेकोरेट करने के साथ-साथ हमें ग्राहकों की सुविधा का भी ख्याल रखना होता है। हमें डेकोरेशन और सुविधाओं को उपलब्ध कराने में कुछ पूजी निवेश करना होता है , इसके साथ – साथ हमें ब्यूटी पार्लर से संबंधित वस्तुओं को भी अपने पार्लर केंद्र में स्टोर करना होता है। आपको इसके हिसाब से पूजी को निवेश करना होता है।

इन बातों का भी ध्यान रखें :-

1. ब्यूटी पार्लर खोलने से पहले उसका एक बिजनेस प्लान बना लें
2. लोकेशन का भी खास ध्यान रखें और यदि आपका पार्लर किसी बिल्डिंग में हैं तो ऊपरी फ्लोर में ना खोलें
3. एक मैन्यू तैयार करें और डेसाइड करें की आप किस प्रकार की सर्विसेस देना चहाते हैं
4. अच्छे Beauticians को हायर करें
5. सभी जरूरी लाइसेंस और Legal permits को भी तैयार रखें

ब्यूटी पार्लर कैसे खोले पूरी सही जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

3) आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप बिजनेस 

एक शोध के मुताबिक आर्टिफिशियल ज्वेलरी की Demand 85% तक बढी है और यह हमारे देश की जीडीपी में करीब 5.9% का योगदान करती है इन आंकड़ों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस कितनी तेजी से बढ़ रहा है और भविष्य में कहां जा रहा है

आज के समय में लगभग प्रत्येक महिलाएं आर्टिफिशियल ज्वेलरी का ही उपयोग करती हैं , क्योंकि सोने चांदी के दाम बहुत ज्यादा बढ़ चुके है इस लिए बहुत सारी महिलाएं इसे खरीद नहीं सकती आर्टिफिशियल ज्वेलरी सस्ती भी होती है और इसके डिज़ाइन भी बहुत अच्छी होते है एक कहावत है सोने से कम नहीं गुम हो जाये तो गम नहीं यदि आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप शुरू करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है और बहुत ही कम पूंजी निवेश करनी होती है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का व्यवसाय आप कई तरह से कर सकते हैं आप एक wholesale या Reseller बन सकते हैं या फिर अपने प्रोडक्ट्स को Online Social Media के माध्यम से भी बेच सकते हैं ।

इसके अलावा आर्टिफिशियल ज्वेलरी का व्यापार शुरू करने से पहले इन बातों का भी ध्यान रखें –

1. अपना Niche Find करें For example आप नेक सेट बेचेंगे, बुनदे बेचेगे, bracelets या फिर चूडियां बेचेगे?
2. आर्टिफिशियल ज्वेलरी का व्यापार बहुत ही Creative काम हैं इसलिए आपको नए – नए डिजाइन और यूनिक चीजों के साथ अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना है ।
3. दुकान का एक अच्छा नाम रखें जो याद करने में आसान हो और Catchy भी हो
4. latest trends और फैशन पर भी नजर बनाएं रखें
5. Online मार्केटिंग व प्रचार – प्रसार का भी खास ध्यान दें ।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

4) डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस 

हममें से ज्यादातर लोग इंटरनेट का उपयोग करना अच्छे तरीके से जानते हैं। यदि आप इंटरनेट से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो आप अपनी वेबसाइट , ब्लॉग , यूट्यूब वीडियो इत्यादि को बनाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। हम डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस को घर बैठे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

Online earning करने के लिए आपको बहुत ही कम Invest करना पडता है लेकिन इससे Earning अच्छी होती है। आप केवल 3 – 4 हजार के निवेश से अपना ब्लॉग या बेवसाइट शुरू कर सकते हैं और सक्सेसफुल होने पर महीने में लाखों रूपय तक Earn कर सकते हैं ।

आप दो तरीके से Online Earning कर सकतेे हैं

1. पहला Option है की आप खुदका कोई Blog, website या युटूब चैनल बनाएं और उससे कमाई शुरू करें
2. दूसरा तरीका है कि आप एक फ्रीलांसर बन कर उन लोगों के लिए काम करें जिनका Already एक सक्सेसफुल Online business है इसमें ग्राफिक डिजाइनर, Online मार्केटर, Seo expert, Content writer जैसे काम आते हैं ।

Online business शुरू कर के अच्छी कमाई करने के लिए आपको ज्यादा भारी भरकम Invest की अवाश्यकता नही पडेगी मगर आपको किसी विषय की अच्छी Knowledge होना अवाश्यक है ।

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कोई भी कार्य करते हैं , तो आपको बहुत ही कम पूंजी निवेश करना होता है इसको शुरू करने के लिए आपके पास लैपटॉप/कंप्यूटर और मोबाइल/wifi होना चाहिए और आपको अपनी एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल इत्यादि को बनाना होता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब में बहुत सारे वीडियोस मिल जायेंगे

ब्लॉग या युटूब चैनल खोलते समय ध्यान रखने योग्य बातें –

1. उसी टॉपिक पर Blog या चैनल खोलें जिस विषय पर आपको अच्छा ज्ञान हो
2. Seo और Content Writing के बारे में भी सीखें
3. Social media Promotion पर भी काफी ध्यान दें
4. अपने Niche में अथॉरिटी बनें
5. पैसे कमाने के लिए अलग – अलग तरीकों जैसे- Affiliate marketing और Adsense की मदद लेते रहें ।

5) डिजिटल स्टूडियो बिजनेस 

यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं तो आप फोटो स्टूडियो भी खोल सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कंप्यूटर की नॉलेज है , तो आप डिजिटल स्टूडियो भी खोल सकते हैं। जहां पर आप सॉन्ग वीडियो मिक्सिंग , फोटोशूट इत्यादि कार्य को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

यदि एक आप डिजिटल स्टूडियो शुरू करना चाहते हैं , तो आपके पास डिजिटल रूप की वस्तुएं ( कैमरा कंप्यूटर या लैपटॉप लाइट्स इत्यादि ) भी होनी आवश्यक होती है। आपको केवल इन्हीं सब वस्तुओं को खरीदने और अपने स्टूडियो को डेकोरेट करने में ही अपनी पूजी निवेश करनी पड़ती है।

यह बिजनेस अपनी हॉबी को व्यवसाय में बदलने का बहुत ही अच्छा तरीका है आपको बस इस बिजनेस में अधिक से अधिक अपने काम में गुणवक्ता देनी है सक्सेसफुल डिजिटल स्टूडियो खोलने के लिए सबसे पहले अपना बजट निर्धारित करें और एक बिजनेस प्लान बनाएं साथ ही सभी जरूरी साधनों जैसे – कैमरा, ड्रोन, गियर्स और बेसिक सेट को तैयार रखें ।

इन Points का भी ख्याल रखें :-

1. अपना एक अच्छा portfolio तैयार करें
2. अगर आप प्रोफेशनली इस काम को नही कर पा रहे हैं तो freelancing के द्वारा किसी professional photographer के लिए काम कर के अनुभव ले सकते हैं ।
3. अपनी ब्रांड बनाए
4. अपना मार्केटिंग प्लान भी तैयार रखें
5. आपकी photography Skills को Promote करने के लिए Social media एक बेस्ट टूल हो सकता है।

डिजिटल स्टूडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से जरूर पढ़े

6) जनरल स्टोर

यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो हमें प्रत्येक दिन यूज होने वाले वस्तुओं का भी एक शॉप खोलना चाहिए। प्रत्येक दिन यूज होने वाली वस्तुओं की बिक्री बहुत ही अच्छी तरीके से होती है। जनरल स्टोर शुरू करने के लिए हमें ( अनाज , साबुन, शैंपू , सूखे मेवे इत्यादि ) प्रत्येक दिन उपयोग में लाए जाने वाले वस्तुओं को अपने जनरल स्टोर में रखना चाहिए।

यह बिज़नेस 12 महीने चलता है और इसे आप बहुत ही कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते है आप जनरल स्टोर को केवल 25 से 50 हजार रुपए तक की पूंजी निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य Points :-

1. इस बिजनेस में सफल होने के लिए जरूरी है की आप सही लोकेशन चूस करें
2. अगर आपके पास काम शुरू करने के लिए पर्याप्त धन नही है तो आप लोन ले सकते हैं
3. सेल्स बढ़ाने के लिए आप online ordering की सुविधा प्रदान कर सकते हैं ।
4. अपनी दुकान में सभी प्रकार के सामान जैसे- सस्ते व मँहगे जरूर रखें
5. एक्सपायरी डेट वाले और Low quality वाली चीजें बिल्कुल ना रखें ।

जनरल स्टोर कैसे खोले इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

7) बेकरी शॉप

अगर आप बेकरी शॉप खोलना चाहते है तो यह भी एक बहुत ही कमाई वाला बिज़नेस में से एक है जहां पर Bread, Biscuits और Cake जैसी चीज़ें तैयार कर आप अपनी शॉप में बेच सकते है खुद की बेकरी शुरू करने का फायदा यह की अगर आप यह बिज़नेस सही तरीके से करते है तो आप किसी भी नौकरी करने वाले व्यक्ति से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

बेकरी शॉप कैसे खोले इसके पूरी जानकारी

8) फ्रीलांसर

आप में से कुछ ही लोगों ने फ्रीलांसर का नाम सुना होगा। आप में से ज्यादातर लोग यही सोच रहे होंगे , कि आखिर यह फ्रीलांसर बिजनेस क्या है। हम आपको बता देना चाहते हैं , कि यदि आपके अंदर वेबसाइट डिजाइनिंग , सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट , फोटो एडिटिंग , आर्टिकल ट्रांसलेशन , कंटेंट राइटिंग इत्यादि में से किसी भी क्षेत्र में आपको जानकारी हो , तो आप एक अच्छे फ्रीलांसर बन सकते हैं। इसके लिए आपको कोई पूंजी निवेश करनी नहीं पड़ती है। आप इस कार्य को शुरू करके बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर का काम आपको काफी Attractive लग रहा होगा लेकिन इस बिजनेस में सफल होने के लिए आपकी Skills का स्तर काफी अच्छा होना चाहिये आज कल इस फील्ड में काफी कॉम्पीटिशन बढ़ गया है इसलिए आपको इस व्यवसाय में टीके रहने के लिए अपने कौशल को पैना रखने की जरूरत है ।

यदि आपका शुरुआत में Skill level ज्यादा अच्छा नहीं है तो आप सस्ते में किसी के लिए काम कर सकते हैं या किसी कंपनी के लिए काम कर सकते हैं । आपकी Skills Improve होने के बाद आप Online कई सारी Sites से जुड़ कर अपना Work शुरू कर सकते हैं इस काम से हर महीने लाखों कमाए जा सकते हैं ।

9) कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग

यदि आपको कंप्यूटर या लैपटॉप के बारे में अच्छी जानकारी है और आप कंप्यूटर को रिपेयर करना जानते हैं , तो आप कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप खोल कर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज के समय में कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा हो रहा है , तो यह शॉप भविष्य में आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।

कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप शुरू करने में आपको बहुत ही कम पूंजी निवेश करनी होती है। आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग करने के लिए आवश्यक यंत्र में ही अपने पूजी को इन्वेस्ट करना होगा। कंप्यूटर रिपेयरिंग वर्क स्टार्ट करके आप बहुत ही अच्छा इनकम कर सकते हैं।

Computer and Laptop Repairing बिज़नेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े 

10) फिटनेस क्लब (जिम बिजनेस)

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखता है , इसके लिए वह जिम इत्यादि भी करता है। आप लोगों के फिटनेस को अपना बिजनेस ही बना सकते हैं , इसके लिए आपके पास फिटनेस फील्ड में अच्छा अनुभव होना जरुरी है यह बिज़नेस में सब से अच्छी बात यह है की इसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करनी होती है और इससे कई सालो तो लाखो रूपए कमा सकते है

क्योकि इस बिजनेस में आपको काफी भारी – भरकम मशीनों की अवाश्यकता पडती है इसलिए शुरूआत में आपका काफी पैसा लगता है लेकिन बाद आपको काफी अच्छी इन्कम होती है इसके अलावा आप दिन में दूसरी सर्विसेस जैसे योगा क्लासेस और सप्लीमेंट्स बेच कर Extra income बना सकते हैं । इस बिजनेस में होने में के आपके जिम की लोकेशन भी महत्वपूर्ण रोल निभाती

जिम या फिटनेस सेंटर कैसे खोले पूरी जानकारी

11) इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिजनेस 

इलेक्ट्रॉनिक आइटम की आज के समय में बहुत ही अच्छी डिमांड है। इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने के साथ-साथ उसे रिपेयर भी कर सकते हैं। प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर हमें 20 से 25% तक का मुनाफा हो सकता है। हम इलेक्ट्रॉनिक शॉप को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से शुरू कर सकते हैं।

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक शॉप शुरू करना चाहते हैं , तो आपको अपने शॉप में इलेक्ट्रॉनिक संबंधित वस्तुओं को रखने में ही पूंजी निवेश करनी पड़ती है और इससे आप महीने के अच्छी कमाई कर सकते है

इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोले इसकी पूरी जानकारी

12) नाश्ते की दुकान (ढाबा बिजनेस)

यदि आप नाश्ते का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , तो आपको अपने शॉप की साफ-सफाई से लेकर स्वच्छता और सुंदरता का भी ध्यान रखना होता है। यदि आप अपने शॉप को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के साथ-साथ अपने dishes को स्वादिष्ट बनाते हैं और अपने कस्टमर को अपने फास्ट सर्विस से संतुष्ट करते हैं , तो आप इस बिज़नेस में बहुत ज्यादा तरक्की कर सकते हैं।

यदि आप एक नाश्ते की दुकान शुरू करते हैं , तो आपको बहुत ही कम पैसा खर्च करना होता है। इस बिजनेस में अपनी आवश्यकतानुसार पैसा खर्च कर सकते हैं। यदि आपका बिजनेस ग्रो करने लगता है , तो आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन रूप से भी कर सकते हैं।

नाश्ते की दुकान कैसे खोले पूरी जानकारी

13) टूर एंड ट्रैवल एजेंसी बिजनेस 

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति प्रत्येक नए स्थानों पर जाकर घूमना चाहता है। आप अपना खुद का टूर एंड ट्रैवल एजेंसी शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते हैं। इसके अंतर्गत यात्री आपके एजेंसी से बस टिकट , ट्रैन टिकट , फ्लाइट टिकट , कार इत्यादि बुक करते हैं और घूमने के लिए जाते है , आप इस बिजनेस के माध्यम से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह बिजनेस भारत के टॉप लेवल बिजनेस में से एक होता है।

बस इसके लिए आपको काफी अच्छा नेटवर्क बनाना होगा और साथ ही काफी लोगों के साथ टाय अप भी करना होगा, इस बिजनेस में सफल होने के लिए आप Social media व डिजिटल मार्केटिंग का भी यूज कर सकते हैं ।

टूर एंड ट्रैवल एजेंसी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

14) कोचिंग क्लासेस बिजनेस 

लगभग प्रत्येक बच्चे स्कूल के बाद कोचिंग अवश्य करते हैं। यदि आप पढ़े लिखे व्यक्ति हैं , तो आप कोचिंग क्लास शुरू करके अच्छी – खासी इनकम कर सकते हैं। कोचिंग क्लासेस की फीस भी बहुत होती है और हमें कोचिंग क्लासेज शुरू करने में बहुत ही कम पैसा खर्च करना होता है।

कोचिंग क्लासेस शुरू करने में लगभग ₹20 से ₹25 हज़ार तक ही पैसे खर्च करने होते हैं। कोचिंग क्लास शुरु कर के हम बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आपको कोचिंग देने का कोई अनुभव नही है तो आप शुरूआत में किसी कोचिंग सेंटर के लिए काम कर सकते हैं और बाद में थोड़ा अनुभव लेने के बाद खुद का कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं ।

अपना कोचिंग क्लासेस कैसे खोले पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

15) कपड़े की दुकान का बिजनेस 

आज के समय में यह बिजनेस भी बहुत ही अच्छा खासा ग्रो कर रहा है। समय के हिसाब से डिजाइनर कपड़े का डिमांड बहुत ही ज्यादा हो रहा है। यदि हम कपड़े का बिजनेस शुरू करते हैं , तो हमें बहुत ही अच्छा – खासा मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

कपड़े की दुकान शुरू करने में हमें लगभग ₹50,000 से लेकर ₹100000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। आजकल कपड़े का मूल्य भी बहुत ज्यादा हो रहा है , इससे हमें लगभग 30% से 40% तक का मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

कपड़े की दुकान कैसे खोले अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ से पढ़े

16) पेपर प्लेट बनाने बिजनेस 

पेपर प्लेट बिजनेस की आज के समय में अच्छी खासी डिमांड है। इसे करने के लिए मार्केट में ज्यादा कंपटीशन भी नहीं है। इस बिजनेस को सबसे पहले छोटे पैमाने पर चालू करें। एक मशीन लगा कर के अच्छा इनकम कर सकते हैं , इस बिजनेस को करने के लिए हमें ज्यादा मेहनत की भी आवश्यकता नहीं है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। हमें मशीन और कच्चा माल खरीदने में ही पैसा खर्च करना होता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें लगभग ₹40000 से ₹50000 तक खर्च करना होता है।

पेपर प्लेट का बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ से पढ़े

17) योगा क्लास बिजनेस 

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति योगा इत्यादि भी करते हैं। यदि आपके पास योगा की अच्छी नॉलेज है और आप फिट हैं , तो आप योगा क्लासेस शुरु कर सकते हैं। आप योगा क्लास अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं।

योगा क्लास शुरू करने में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। योगा क्लासेस में इन्वेस्टमेंट ना के बराबर होती है। इसमें बहुत ही अच्छा – खासा मुनाफा होता है।

18) ऑटोमोबाइल्स रिपेयरिंग शॉप बिजनेस 

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति बाइक , कार इत्यादि का इस्तेमाल अधिक करता है। कार और बाइक इस समय प्रचलन में बहुत ही ज्यादा है। ऐसे में यदि हम ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू करते हैं , तो हमें काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। हम कार , बाइक रिपेयरिंग के साथ-साथ वाशिंग भी कर सकते हैं।

ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू करने में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट लगती है। इसकी लागत लगभग ₹35000 से लेकर ₹40000 तक हो सकती है। इससे हम अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

19) वाटर सप्लायर बिजनेस 

बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए भारत में कई ऐसी कंपनियां है , जो पानी को फिल्टर करके मार्केट में सप्लाई करती है। इससे उन्हें काफी ज्यादा मुनाफा होता है। यदि आप भी चाहे तो पानी को फिल्टर करके मार्केट में बेच सकते हैं , यदि हमारा व्यापार ग्रो करता है , तो हम अपने व्यापार को और बढ़ावा दे सकते हैं।

आजकल शादी विवाह में मिनरल वाटर का ही उपयोग हो रहा है। इसलिए हम अपने इस व्यापार को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। वाटर सप्लाई का बिजनेस शुरू करने के लिए हमें 2 से 3 लाख तक की पूंजी निवेश करनी होती है।

मिनरल वाटर का बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ से पढ़े

20) सेलिंग सेकंड हैंड प्रोडक्ट बिजनेस 

बहुत से लोग ऐसे होते हैं , जो नई वस्तुओं को नहीं खरीद सकते हैं , इसलिए वह सेकंड हैंड प्रोडक्ट खरीदते हैं। ऐसे में हम ज्यादा मुनाफा प्राप्त करने के लिए सेकंड हैंड प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। हम अपने इस बिजनेस को ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं। सेकंड हैंड वस्तुओं को बेचने का सबसे अच्छा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म olx है। सेकंड एंड प्रोडक्ट बेचने के लिए हमें बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।

FAQ :

आज के समय में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

आज के समय में सबसे अच्छा बिजनेस की बात करें तो ट्रैवल एजेंसी खोल सकते है, जैविक खेती व्यवसाय शुरू कर सकते है, फर्नीचर बिजनेस कर सकते है, कोचिंग क्लास बिजनेस शुरू कर सकते है

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस की बात करें तो आप टेंट हाउस का बिजनेस कर सकते है, मिनी तेल मिल का बिजनेस, हर्बल खेती का बिजनेस, बकरी पालन का बिजनेस, मुर्गी पालन का बिजनेस, एलोवेरा की खेती का बिजनेस, मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते है

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस की बात करें तो ड्रॉपशिप्पिंग बिजनेस, Event Management Business, Travel Agency बिजनेस, Blogging बिजनेस, Digital Marketing एजेंसी बिजनेस है

पैसा कमाने का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ज्यादा पैसा कमाई वाले बिजनेस आइडिया की बात करें तो आप कूद का रेस्टोरेंट्स खोल सकते हो, कैटरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो, रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान खोले यह चाय की दुकान

नया व्यापार क्या करे?

अगर आपको अपना नया व्यापार शुरू करना है तो आप पॉल्‍ट्री फार्मिंग का व्यापार, बेकरी शॉप बिजनेस, अनाज बेचने व्यापार, इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिजनेस शुरू कर सकते हो

सबसे अच्छा और सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है?

सबसे अच्छा और सबसे सस्ता बिजनेस आपको शुरू करना है तो अगरबत्ती बनाने का बिजनेस, पशुपालन व्यवसाय, मिट्टी के बर्तन का बिजनेस, सब्जी का बिजनेस, लेडीज ब्यूटीपार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते है

शहर में कौन सा बिजनेस करें?

शहर में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस की बात करें तो, कैफे या रेस्टोरेंट का बिजनेस, बेकरी बिजनेस, प्रॉपर्टी डीलर का व्यापार शुरू कर सकते है

निष्कर्ष :-

ऊपर बताए गए बिजनेस आइडिया को फॉलो करके आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए India me sabse accha business konsa hai? में से आपको जिस बिजनेस के बारे में अच्छी नॉलेज हो आप उस क्षेत्र में अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आप अपने नॉलेज को ध्यान में रखते हुए अपना बिजनेस शुरू करते हैं , तो आपको उतना ही अच्छा मुनाफा हो सकता है।

यह भी पढ़े :

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

लेडीज के लिए घर बैठे बिज़नेस आईडिया

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: