जिम का बिजनेस : एक बार निवेश और कमाएं लाखो

हेल्लो दोस्तों तो आज हम इस पोस्ट में Gym kaise khole इस विषय पर जानकारी प्राप्त करेंगे।आजकल कि पीडी अपनी सेहत को लेके बोहोत conscious है। आज के समय में Health और fitness को लेकर बहुत से लोग health campaign कि मदद से awareness फैलाने की कोशिश कर रहे है।

ये कहा गया है कि “अगर जान है तो जहान है” ये हम बचपन से सुनते आए है।और अपने जीने का सही उद्देश्य अपनी सेहत का ध्यान रखना ही है जिसके चलते हम एक तंदुरुस्त और अच्छी जिन्दगी जीते है।आज के hectic schedule में लोग time निकालकर fresh और fit रहने की सोचते है इसलिए वो Gym जाते है।

जिम के बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एक बार निवेश करने के बाद आप कई सालों तक लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं लोग इन दिनों छोटे छोटे स्थानों पर जिम खोलकर अच्छे पैसे कमा रहे हैं आज हम यहां जिम का बिजनेस कैसे शुरु करें, इस पर विस्तार से चर्चा कर रहे हैं

Gym क्या है?

Gym इंसान की physical fitness जुड़ा हुआ कार्य है, Gym यानी वो जगह जहां मशीनें या exercise की मदद से हम अपने आपको fit रखते है। अक्सर Gym जाने के लिए लोग अपने दिन का कोई भी समय choose कर सकते है जिस समय पर वो जा सके।

Gym में अपने customers को Gym का मालिक trainer भी देता है। आसान भाषा में कहा जाए तो ऐसी जगह जहां हम exercise करते है उसे हम Gym कहते है। Gym में exercise करने का समय 2 से 4 घंटे तक का होता है। आज कल लोग yoga और spiritual growth कि तरफ भी बढ़ रहे है इसलिए कही Gym में yoga centre कि सेवा भी उपलब्ध की जाती है। अब हम आपको Gym कैसे खोले step by step बताएंगे।

Gym कैसे खोले

अगर आप Gym खोलना चाहते है तो आपके पास Gym से संबंधित सारी जानकारी होनी चाहिए। जैसे Gym Start करने कि उम्र क्या है?,Gym में कौन से equipment कि जरूरत है,trainer कि fees,proteins की जानकारी और बहुत कुछ।

आपको अपने budget का विश्लेषण करके ये समझने की जरूरत है कि आप कितने पैसे invest कर सकते है। हम आपको ये बता दे कि अगर आप Gym खोलना चाहते है तो आपको कम से कम 5 लाख तक investment करनी होगी। अगर आप officially अपनी Gym को खोलना चाहते है तो नीचे दिए गए method को follow करे।

किस तरह के जिम की शुरुआत करना चाहते है ?

जिम दो तरह के होते हैं पहला जिम जो कार्डियो उपकरणों और वेट लिफ्टिंग आदि की सुविधाओं से युक्त होता है इसमें वजन कम करना, बॉडी बनाने आदि की ट्रेनिंग दी जाती है दूसरा फिटनेस सेंटर फिटनेस सेंटर में वजन घटाना, वजन बढ़ाना, योगा, एरोबिक्स, मार्शल आर्ट, आसन आदि सिखाए जाते हैं फिटनेस सेंटर का बिजनेस जिम की तुलना में थोड़ा महंगा होता है जिम हो या फिटनेस सेंटर, दोनों के लिए विस्तृत ज्ञान और अनुभव जरुरी होता है.

स्थान का चयन

जिम या फिटनेस सेंटर के बिजनेस के लिए स्थान यानी जगह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है ऐसा नहीं है कि आप इसे शहर के किसी प्राइम लोकेशन पर ही शुरु करें, आप इसे किसी गली में भी खोल सकते हैं, लेकिन यह जरुरी है कि वहां आने वालों के लिए पार्किंग की सुविधा जरुर हो आप इसे किसी भी फ्लोर पर शुरु कर सकते हैं एक अच्छा जिम खोलने के लिए 2000 से 2500 स्क्वायर फीट तक का प्लॉट जरुरी है बजट कम हो तो थोड़ा कम जगह भी चल सकता है इतना जगह तो जरुर होना चाहिए कि कम से कम 15 मशीन जरुर आ जाए

जिम का रजिस्ट्रेशन

नियमों के अनुसार जिम का रजिस्ट्रेशन स्माल स्केल इंडस्ट्री के तहत होता है इसके लिए जिले के उद्योग विभाग से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं फॉर्म में सभी नियमों का उल्लेख होता है इस फॉर्म के भरने के बाद आपको जिम चलाने का लाइसेंस प्राप्त हो जाता है शुरुआती दौर में उद्योग विभाग अस्थायी लाइसेंस देता है, बाद में आप स्थायी लाइसेंस के लिए भी आवेदन कर सकते हैं आजकल रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की भी व्यवस्था है ऑनलाइन सुविधा से आप भागदौड़ से बच सकते हैं

जरुरी है ये मशीनें

सामान्य जिम के लिए कम से कम 15 मशीनों की जरुरत होती है जिम के लिए जिन मशीनों की जरुरत होती है, उनमें ट्रेड मिल, बेंच प्रेस, लेग प्रेस, लैट पुल डाउन, बटर फ्लाई, पैक डेक, बेंच प्रेस, लेग प्रेस, केबल क्रॉस ओवर, डिप बार, प्रीचर बेंच, सिटअप बेंच, दो नॉर्मल बेंच, योगा मैट, स्किपिंग रोप, रॉड, डंबल, स्टैंड वगैरह आदि महत्वपूर्ण है इन मशीनों में सबसे महंगा ट्रेड मिल होता है ट्रेड मिल पर लोग दौड़ लगाते हैं बिजनेस के लिहाज से बेहतर ट्रेड मिल की कीमत लगभग 01 लाख रुपये होती है कम दाम वाले ट्रेड मिल घर के लिए ठीक होता है लेकिन बिजनेस के लिए नहीं.

इसके अलावा आपको एसी, लाइट, म्यूजिक सिस्टम और इंटीरियर डेकोरेशन पर भी एक बार निवेश करना होगा जिम की कई मशीने लोकल में भी बनवाई जा सकती है लोकल मशीनें बनवाते वक्त भी क्वालिटी से समझौता न करें

जिम की मशीनें कहां से खरीदें

कई बड़ी कंपनियां हैं तो जिम के लिए मशीनों का निर्माण करती हैं हर बड़े शहरों में ऐसे शोरुम मौजूद होते हैं, जहां जिम के लिए आधुनिक मशीनें बिकती है कई मशीनें आपका अपने यहां लोकल में बनवा सकते हैं मशीनें खरीदने के लिए इंटरनेट आपकी बड़ी मदद कर सकता है इंटरनेट की मदद से आप अलग अलग कंपनियों के मशीनों की जानकारी हासिल कर सकते हैं इससे आपको हर जगह के रेट भी मालूम हो जाएंगे और आप अपनी सुविधा के हिसाब से खरीद कर सकते हैं.

ट्रेंड नहीं हैं तो….

जिम या फिटनेस सेंटर की शुरुआत करने से पूर्व आपको प्रशिक्षित होना आवश्यक है अगर आप स्वयं प्रशिक्षित नहीं हैं तो आपको ट्रेनर या कोच की जरुरत होती है बिना ट्रेनर आप जिम और फिटनेस सेंटर के व्यापार की कल्पना भी न करें ट्रेनर या फिर कोच के लिए अनुभवी को ही वरीयता दें

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जिम संचालक को अपनी बॉडी को भी फिट बना लेना चाहिए जब आपके जिम या फिटनेस सेंटर पर कोई आता है तो सबसे पहले संचालक की बॉडी की ओर ही देखता है ऐसे में अगर आपकी बॉडी फिट नहीं है तो इम्प्रेशन खराब पड़ता है

जिम या फिटनेस सेंटर की प्रचार प्रसार बेहद जरुरी

बिजनेस कोई भी हो, उसका एक नियम ही होता है जितनी बिक्री उतना ही लाभ इसका मतलब यह है कि जितने ग्राहक आएंगे, लाभी उतना ही ज्यादा होगा जिम की आमदनी वहां आने वाले ग्राहकों पर ही निर्भर होगा जितने ज्यादा लोग आपके जिम और फिटनेस सेंटर का हिस्सा बनेंगे, आपकी आमदनी उसी हिसाब से होगी कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपके जिम और फिटनसे सेंटर का प्रचार हो प्रचार को आकर्षक बनाएं बिना प्रचार के लोगों को आपके जिम की जानकारी नहीं हो पाएगी इलाके के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगवाने के अलावा सोशल मीडिया पर भी प्रचार करा सकते हैं लोकल न्यूज चैनल और अखबारों में विज्ञापन भी दिया जा सकता है.

इलाके को करें टारगेट

अपने जिम के ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आपको एक इलाके को टारगेट कर लेना चाहिए याद रखें कि आपके यहां 10 किलोमीटर दूर से लोग नहीं आएंगे, इसलिए एक क्षेत्र विशेष तक प्रचार की गतिविधियों को सीमित रखें बेवजह के प्रचार से आपकी उर्जा और धन दोनों बर्बाद होगा.

जिम खोलने में महीने का खर्च कितना हो सकता है

उदाहरण के तौर पर मान लिया जाए कि आपने जिम शुरु करने के लिए 15 हजार रुपये महीने किराए के हिसाब से जगह लिया है इसमें 10 हजार रुपये का बिजली बिल और 15 हजार रुपये ट्रेनर और 10 हजार रुपये अन्य कर्मचारियों का वेतन है इस हिसाब से आपका मासिक खर्च 50 हजार रुपये है 20 हजार रुपये आपको अलग से मशीनों का जोड़ना होगा अब आपका कुल मासिक खर्च 70,000 रुपये होता है अगर आप खुद ट्रेनर हैं तो ये 15 हजार रुपये बच जाते हैं गर्मी के दिनों में बिजली बिल आधा हो जाता है.

जिम की फीस

आम तौर पर जिम की फीस 1000 रुपये मासिक होती है अगर आपके जिम में 200 लोग भी नियमित तौर पर आते हैं तो आपको फीस से 02 लाख रुपये प्राप्त होते हैं छोटे मोटे खर्चों को निकाल दे तो आपको हर महीने 01 लाख रुपये आसानी से बच जाएंगे जब मशीनों का कॉस्ट निकल जाता है तो फिर आपकी ये आमदनी सीधे 01 लाख 40 हजार रुपये मासिक हो जाता है कोशिश हो कि 200 ग्राहकों की संख्या हमेशा मेंटेन रहे.

आमदनी बढ़ाने के तरीके

आप मशीन चाहें खरीदें या फिर किसी मैन्युफैक्चरर से निर्माण कराएं तो इस बात का ध्यान रखें कि मशीनें ऐसी हो जिनका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सके मशीनें एडजस्टेबल होनी चाहिए ताकी उनसे कई तरह के एक्सरसाइज किया जा सके इससे आपको जगह और पैसे दोनों की बचत होगी वेंटिलेशन पर हमेशा नजर बनाए रखें इससे बिजली की खपत कम होगी और बिल कम आएगा जब जरुरत न हो, मशीनों को बंद कर दें

अगर कोच या ट्रेनर की मदद से जिम चला रहे हैं तो खुद भी सीखना शुरु कर दें ऐसे में आपकी उनके प्रति निर्भरता कम होगी और अपना काम खुद संभाल पाएंगे जब खुद ही ट्रेंड हो जाएंगे तो ट्रेनर या कोच को देने वाले वेतन की बचत हो जाएगी.

जिम के साथ सप्लीमेंट का बिजनेस शुरू करें जब आप खुद जिम का संचालन करने लगेंगे तो लोग सपलीमेंट भी आपसे ही खरीदेंगे सपलीमेंट का बिजनेस करने वाली कंपनियां आपको इसके लिए अच्छा खासा मार्जिन भी देंगी अगर जगह आपने किराए पर लिया है तो खाली वक्त के लिए उसमें कोई दूसरी गतिविधियां भी कराएं जैसे डांस या म्यूजिक क्लास

कुछ सावधानियां भी जरुरी

1) जिम शुरु करने के पहले कुछ सावधानियां भी जरुरी है कई बार जरुरी एहतियात न बरतने की वजह से लेने के दने भी पड़ सकते हैं सबसे पहले जिस स्थान पर जिम खोलना हो, उस भवन की मजबूती पर पूरी चर्चा मकान मालिक के साथ कर लें क्योंकि आपके बिजनेस में भारी भारी मशीनें लगाई जाती है.

2) जिम के लिए आने वाले लोगों ने उनका हेल्थ सर्टिफिकेट अवश्य मांगे हेल्थ सर्टिफिकेट कोई भी मान्यता प्राप्त डॉक्टर या अस्पताल जारी कर सकता है अगर किसी भी ग्राहक के साथ कोई स्वास्थ्य संबंधित परेशानी होगी तो वह आप पर क्लेम नहीं कर सकता है.

3) जिस मशीन की जानकारी न हो, उसके बारे में पहले पूरी जानकारी हासिल कर लें ज्यादा दुविधा हो तो यूट्यूब की मदद ले सकते हैं.

4) अगर आप जिम के साथ सप्लीमेंट का बिजनेस भी कर रहे हैं तो क्वालिटी प्रोडक्ट ही बेचें, अन्यथा आपकी विश्वसनीयता प्रभावित हो सकती है

अन्य पढ़े :

मेडिकल स्टोर कैसे खोले

भारत में फास्ट फूड रेस्टोरेंट कैसे खोले

बेकरी शॉप कैसे खोले

घर बैठे महिला कैसे करें पैकिंग का काम

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: