2023 में घर बैठे महिलाएं कैसे करें पैकिंग का काम? Packing Ka Kam kaise milega

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करे? घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम | घर पर पैकिंग का काम देने वाली कंपनी 2023 | How To Start Packing work from Home In Hindi | Packing Job at Home For Ladies & Gents

Ghar Baithe Packing Ka Kam chahiye kaise Milega? आजकल महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि एक इंसान के सैलरी से घर चलाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है ऐसे में हर औरत के दिमाग मे एक बार ये ख्याल तो जरूर आता है कि काश वो भी घर बैठे कुछ काम कर पाती पर उन्हें समझ नही आता ही आखिर क्या काम करें क्योंकि घर से बाहर जाकर काम करना महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल होता है

ऐसे में हम आपको घर बैठे महिलाओं के लिए एक बेहद रोचक कार्य बताने जा रहे हैं जो उन्हें एक नई दिशा भी दे सकता है और वह है (Ghar Baithe Packing Ka Kam) 2023 में घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कैसे मिलेगा? जो लोग पैसे तो कमाना चाहते है लेकिन पैसे कमाने के लिए घर से बाहर नहीं जा सकते उनके लिए पैकिंग का काम सबसे बेहतर है। अगर आप भी घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही लेख पर आए है।

तो आइये जानते है घर बैठे महिलाएं कैसे शुरू करें पैकिंग का काम, घर बैठे पैकिंग का काम कहाँ से मिलेगा, पैकिंग का काम कैसे लें और घर बैठे काम देने वाली कंपनी कौन सी है इसके अलावा पैकिंग के काम से जुड़े जितने भी सवाल आपके मन में है उन सभी का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े (Packing ka kam kasie kare)

Table of Contents

Packing Ka Kam Kya Hota Hai?

पैकिंग के काम में आपको अलग अलग समान दिया जाता है जिसे आपको अच्छे से पैक करना होता है। ताकि वह पहले से और बेहतर दिख सके। क्योंकि जो प्रोडक्ट अच्छे से पैक किया जाता है उसे ज्यादा लोग खरीदना पसंद करते है। क्योंकि कोई भी समान जब अच्छे से पैक किया गया होता है तो वह देखने में और ज्यादा आकर्षित हो जाता है।

आकर्षित होने के साथ उस सामान की कीमत भी ज्यादा हो जाती है। ये तो आपने भी देखना होगा कि ऐसा समान जो बिना पैकिंग के बिकता है वह सस्ते दामों पर मिल जाता है। लेकिन दूसरी ही तरफ ऐसा सामना जो अच्छे से पैक किया गया हो उसकी बाहरी सजावट अच्छी हो उसकी कीमत भी ज्यादा होती है।

हर कंपनी चाहती है कि उनके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करें और खरीदे। इसलिए वो अपने प्रोडक्ट को पैक करने के लिए आपको काम देती है। और अब तो बहुत सारी कंपनी ऐसी है जो घर बैठे आपको यह काम देती है इसके लिए आपको उस कंपनी में जाकर काम करने की कोई जरूरत नही है।

पैकिंग का काम मतलब आपको Companys कुछ parcels देती है उन्हे आपको पैक करना होता है। जैसे कि, मान लीजिए कि Amazon की कंपनी में आप काम कर रहे है और वहां से आपको Parcels मतलब की प्रोडक्ट्स आते है तो उन्हे आपको सिर्फ Box में पैक करना होगा

आपके द्वारा किए गए प्रोडक्ट की पैकिंग जितनी ज्यादा अच्छी होगी तब उस प्रोडक्ट के बिकने की संभावना भी अधिक होगी। पैकिंग के काम को आप किसी भी कंपनी के लिए कर सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स की पैकिंग को आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी कर सकते हैं। जिससे कि आपका काम और आसान हो जाएगा। प्रोडक्ट की पैकिंग के बदले में कंपनी आपको पर प्रोडक्ट पैकिंग के हिसाब से रुपए देती है।

अगर यह काम आप करते है तो आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकते है। आप महीने के इस काम को करके कितने पैसे कमा सकते है इसके बारे में हमने आपको नीचे अच्छे से जानकारी दी है।

पैकिंग का काम करने के फायदे

काम चाहे कोई भी हो अगर घर बैठे आपको काम मिल जाए तो आपको इसके बहुत ज्यादा फायदे मिलते है। चलिए इसके बारे में जानते है।

  • घर बैठे पैकिंग का काम हाउस वाइफ और स्कूल में पढ़ने वाले छात्र/छात्राएं भी आसानी से कर सकते है।
  • अगर आपके फैमिली में ज्यादा सदस्य है तो वो सब मिल कर पैकिंग करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते है।
  • घर पर पैकिंग का काम करने आप किसी भी समय अपनी सुविधानुसार आराम से काम कर सकते है।
  • पैकिंग का काम आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी कर सकते है।
  • अगर आप पैकिंग का बिजनेस शुरू करेंगे तो आप दूसरे लोगो को भी रोजगार दे सकते है।

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? Packing Ka Kam Kaise Kare

Ghar baithe Packing ka kam kaise kare in hindi
Packing Work From Home In Hindi

Ghar Baithe Packing Ka Kam महिलाओं के लिए एक बेहतरीन अवसर है। इसमें आप घर बैठे बैठे किसी एक प्रोडक्ट को चुनकर उसकी पैकिंग कर पैसा कमा सकती है। मान लीजिये की आपको किसी प्रोडक्ट पर पैकिंग के 10 रुपये मिलते है तो अगर आप एक दिन में 10 कर लें तो आपको 100 रुपये प्रति दिन के हिसाब से मिल जाते हैं।

ये काम आपके मेहनत पर भी निर्भर करता है कि आप कितना काम करना चाहती है। इस काम को आप कई तरीकों से कर सकते हैं जिसके बारे में नीचे हम विस्तार से बताने वाले है।

किसी कंपनी से प्रोडक्ट लेकर उसकी पैकिंग करना 

महिलाओं को अगर Ghar Baithe Packing Ka Kam करना है तो उसके लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इसमें कंपनी आपको प्रोडक्ट देती है जिसे बताए गए तरीके अनुसार पैकिंग कर कंपनी को देना होता है। इसमें कंपनी आपको पहले ही बता देती है कि प्रतिदिन आपको कितना पैकिंग करना है। महिलाओं के लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका होता है पैसे बनाने का।

ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो आपको घर बैठे पैकिंग का काम ऑफर करती है। लेकिन ऐसे काम ढूंढने के लिए आपको खुद थोड़ी मेहनत करनी होगी। घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी ढूंढना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। आप घर बैठे पैकिंग का काम कई तरीको से ढूंढ सकते है।

आप पैकिंग का काम अपने घर के आस पास भी ढूंढ सकते है आपको अपने घर के आस पास की कंपनियों में पता लगाना होगा जो पैकिंग के लिए काम देती है इसके अलावा आप ऑनलाइन भी पैकिंग का काम ढूंढ सकते है। फिर आप आसानी से इस काम को शुरू कर सकते हैं। जैसे बहुत सारे साबुन बनाने की फैक्ट्रीयों में पैकिंग का काम महिलाओं को दिया जाता है।

इसके लिए आपको अपने कुछ डाक्यूमेंट्स कंपनी को देने होते हों जैसे आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ आदि । आजकल बहुत सारी महिलाएं पैकिंग का काम कर अच्छा पैसा बना रही है।

घर बैठे पैकिंग का काम Near me

घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप अपने आस पास पैकिंग का काम ढूंढे। आपके आस पास कोई फैक्ट्री हो सकती है। जिन्हे ऐसे लोगो की जरूरत होगी जो उनके लिए सामान पैक कर सके।

अगर वो आपको काम देने को तैयार है तो वो आसानी से समान आपके घर तक उपलब्ध कराने को भी तैयार हो जायेंगे या फिर हो सकता है यह समान आपको खुद अपने घर लाना पड़ सकता है। इसके बाद आप प्रोडक्ट को अच्छे से पैक करके उन्हे दे सकते है।

इसके अलावा आप अपने आस पास मार्केट में ऐसी बड़ी बड़ी दुकानें ढूंढ सकते जहा पर बहुत सारा सामान थोक में लाया जाता हो और फिर उसे पैक कर के बेचा जाता हो। तो आप उनके लिए भी पैकिंग का काम आसानी से कर सकते है।

यह भी पढ़े : 10 लोकप्रिय घर बैठे काम देने वाली कंपनी

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye

Ghar Baithe Packing Ka Kam कोई छोटा काम नहीं बल्कि कई कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए लोगों की खोज में रहती है। इस काम के लिए कोई उम्र का बंधन नहीं होता है। इस काम को घर से आसानी से किया जा सकता है

इसके लिए लगने वाला सभी सामान का खर्चा कंपनी ही उठाती है। इसके बदले मिलने वाली मासिक तनख्वाह भी हजारों में होती है। यह काम आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इस पैकिंग के काम को करने के लिए आपको समय सीमा भी दी जाती है।

अगर आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye तो, ऐसी बहुत सारी लोकल कंपनियां होती है जो पैकिंग का काम महिलाओं को मुहय्या कराती है जिनमें साबुन पैकिंग का काम,पापड़, मसाला, चायपत्ती, मोमबती, काजू,चॉकलेट बनाने वाली कंपनियां है।

यह कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स आपको देती है जिन्हें बताए गए नियमानुसार आपको पैकिंग करना होता। आपको पैकिंग के अनुसार पैसे मिलते है मतलब जितना ज्यादा आप पैकिंग करते हैं उतना ज्यादा आपको फायदा मिलता है। यह बहुत ही सरल और लाभप्रद काम है जिससे आप महीने के 20 से ₹30 हजार रुपए आसानी से कमा सकती हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी कौन सी है (packing ka kaam Dene Wali website)

अगर आप किसी भी कंपनी के लिए Ghar Baithe Packing Ka Kam को करना चाहते हैं Packing Ka Kam Chahiye तो इसके लिए आपको एक सही कंपनी का चयन करना पड़ेगा। काफी सारी ऐसी कंपनी है जो कि अपने प्रोडक्ट्स के पैकिंग कराने के लिए लोगों को पैकिंग का काम देते हैं।

हम आपको कुछ नीचे वेबसाइट बता रहे हैं जिनकी मदद से आपको पैकिंग का काम मिल सकता है। आप इन वेबसाइट के बारे में स्वयं से अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें

  • www.Monsterindia.com
  • www.Naukri.com
  • Indeed.com
  • Glassdoor.com
  • Indiamart.com
  • www.Jooble.Org
  • Careerjet
  • Flipkart
  • Amazon

इनमें से किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट की पैकिंग का काम करने के लिए आपसे कंपनी कुछ जानकारियां भी मांगेगी। तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता

Note: हमारे द्वारा ऊपर दी गई कंपनियों के बारे में जानकारी हमने इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त की है। कृपया आप इन कंपनियों के बारे में स्वयं अच्छे से जानकारी जरूर प्राप्त ले।

ऑनलाइन पैकिंग का काम कैसे मिलेगा (Online Packing Ka Kam Kaise Milega)

दोस्तो आज के समय जब घर बैठे हर काम ऑनलाइन आसानी से हो जाता है। तो आपको पैकिंग का काम ढूंढने के लिए कही बाहर जाने की जरूरत नही है। अगर आपको अपने आस पास पैकिंग का काम नही मिलता है तो परेशान होने की जरूरत नही है।

ऑनलाइन भी आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam मिल जाएगा इसके लिए आपको गूगल में सर्च करना होगा packing work from home job, Online Packing Jobs, ghar baithe packing ka kam near me यह घर बैठे पैकिंग काम दिल्ली इसके बाद आपके सामने बहुत से जॉब की लिस्ट आ जायेगी

आपको अपने जगह के हिसाब से पैकिंग का काम कराने वाली कंपनियां दिख जाएगी। वहा से आप पैकिंग की जॉब ढूंढ सकते है। इसके अलावा आप flipkart, Amazon जैसी बड़ी बड़ी कंपनी के लिए भी पैकिंग का काम कर सकते है।

बस आपको काम लेने से पहले कंपनी की अच्छे से जांच कर लेनी चाहिए क्योंकि आजकल ऑनलाइन बहुत ही ज्यादा फ्रॉड भी होता है जहां लोग काम लेने के बाद सैलरी नही देते इसलिए अच्छी तरह से जाँच पड़ताल करने के बाद ही काम शुरू करें।

ऐसा नही है कि सारी कंपनियां ही फ्रॉड होती है। आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन सर्च करके ही काम ढूंढते है और ऑनलाइन जॉब्स के अच्छे विकल्प भी मिल जाते हैं।

यूट्यूब पर भी आपको बहुत से ऐसे चैनल मिल जायेंगे जो पैकिंग का काम देने वालो का मोबाइल नंबर तक आपको देते है। लेकिन अगर ऑनलाइन कोई भी आपको यह काम देने के पैसे मांगता है तो आपको यह गलती नहीं करनी है। क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ आपसे पैसे ऐंठना चाहते है।

Packing Work कौन कौन सा होता है? 

जैसे कि, मैंने आपको ऊपर बताया है कि, Ghar Baithe Packing Ka Kam अलग अलग तरह का होता है। जैसे मोमबत्ती, अगरबत्ती, बिंदी, खिलौने,पेंसिल, पेन, इस काम को करने के लिए आपको पैकिंग आनी चाहिए।

अगर आपको पैकिंग नहीं आती है तो आप जिस कंपनी के लिए काम कर रहे है उस कंपनी में एक बार जाकर वहां सभी लोग कैसे पैकिंग करते है उसे देखकर सीख सकते है।

सीखने में बाद आप अपना काम घर बैठकर शुरू कर सकते है। इसमें आपको सभी प्रोडक्ट्स के लिए अलग अलग Boxes दिए जाएंगी पैकिंग करने के लिए। क्युकी कुछ प्रोडक्ट्स छोटे और बड़े भी होंगे। उन सभी के लिए आपको कुछ छोटे और बड़े Boxes दिए जाएंगे।

सबसे जरूर बात आपको बता दे की, जब भी आप यह काम लेने के लिए जाए तो यह जरूर याद रखिए कि, आपको वहां से पैकिंग करने के लिए Boxes और दूसरा समान दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपने घर में जगह होनी चाहिए।

अगर आप पहले से ही छोटे से घर में रहते हो और आपको रहने के लिए जगह नहीं है तो पैकिंग का समान आने के बाद आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पैकिंग के काम में क्रिएटिव सोच है अनिवार्य

अगर आप Ghar Baithe Packing Ka Kam कर के आगे बढ़ना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको क्रिएटिव सोच रखना होगा। जिसके माध्यम से आप नए तरीके से पैकिंग कर के कंपनी का ध्यान आकर्षित कर सकें।

हर बार एक प्रकार की पैकिंग से काम में बोरियत आ सकती है ऐसे में अलग-अलग डिजाइन, रंग, फैब्रिक के साथ बदलाव किया जाना सही रहेगा।

आप जिस कंपनी के लिए पैकिंग का काम कर रहे है उन्हें यह महसूस नहीं होने देना है कि आपका काम हर बार एक जैसा ही रहता है। ऐसे में नए-नए फैब्रिक, रिबन, मोती, डेकोरेटिव आइटम की मदद से पैकिंग के तरीके को अपना सकती हैं। आप चाहे तो सोशल मीडिया से भी आइडिया लेकर बिजनेस से अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

नहीं चाहिए कोई बड़ा सेटअप

कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं Ghar Baithe Packing Ka Kam को शुरू करने में हिचकती हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इसके लिए उन्हें कोई बड़ी जगह की आवश्यकता है जबकि यह सच नहीं है।

पैकिंग के काम के लिए ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे अपने घर से ही एक छोटे से कमरे से शुरू कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो अपने लिए सहयोगी से मदद भी ले सकती हैं इसलिए आपको डरने और घबराने की नहीं बल्कि आत्मविश्वास से आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

सोशल मीडिया भी हो सकती है सहायक

अगर आप Ghar Baithe Packing Ka Kam करके आगे बढ़ना चाहती हैं तो सोशल मीडिया इसमें आपका सहयोग करेगी। इसके लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर से ही आसानी से यह काम कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने तैयार की हुए पैकिंग को सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होगा।

अगर हो सके तो पैकिंग करते हुए एक वीडियो बनाकर उसे पोस्ट करें जिससे लोगों को आप के हुनर के बारे में जानकारी हो और लोग खुद ही आपकी ओर खींचे चले आएंगे। अगर आप चाहें तो आपके द्वारा पैकिंग के ऊपर एक ब्लॉग बना सकती हैं ताकि लोग इस बारे में जानकारी ले सकेंगे। धीरे-धीरे सोशल मीडिया में होने वाले प्रचार से आपका फायदा होने लगेगा।

घर बैठे पैकिंग के काम को करके कितना रुपए कमा सकते हैं?

अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी ढूंढ रहे है तो और इसे पहले अपने कभी किसी के लिए पैकिंग का काम नही किया है ,  तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि घर बैठे पैकिंग का काम करके कितना कमा सकते है

अगर बात की जाए कि घर बैठे पैकिंग का काम करके महीने का कितना रूपये कमा सकता/सकती हूँ? तो यह आप पर ही निर्भर करता है कि आप 1 महीने में कितने प्रोडक्ट्स की पैकिंग कर पाते हैं। अगर आप ज्यादा प्रोडक्ट्स की पैकिंग करते हैं तो आप ज्यादा रुपए कमा सकते हैं

घर बैठे अगर आप पैकिंग का काम करते है तो ये आपकी मेहनत और काम पर निर्भर करता है कि आप कितना कमा लेंगे। क्योंकि जब आप पैकिंग का काम शुरू करते है तो आप प्रत्येक पैकिंग पर पैसे दिए जाते है। जैसे मान लिए आपको एक बॉक्स में पेन पैक करने का 5 रुपए मिलता है।

इस तरह आप अगर 50 से 100 बॉक्स भी रोज पैक करेंगे तो आप आराम से महीने का 7500 से 15000 तक कमा लेंगे। इसलिए पैकिंग का काम घर पर करने का फायदा यही है , आपके घर के अन्य लोग भी मिल कर ज्यादा से ज्यादा पैकिंग कर सकते है और महीने का 40 से 50 हजार कमा सकते है।

इसके लिए आपको इस काम को टाइम देना होगा। क्युकी किसी भी काम में इतनी ज्यादा Amount Earn करने के लिए बहुत सारी मेहनत लगती है। अगर आप मेरी नजर से देखेंगे तो आप इस काम से एक Passive Income Genrate कर सकते हैं। मतलब की इससे महीने के अच्छे पैसे कमा सकते है।

जैसे कि, अगर आप यह काम किसी Company से करने के लिए लेते है और यह काम करने के लिए Workers रखते है Workers मतलब की जो आपके आसपास के जो लोग है उन्हे आप काम करने के लिए लेते है तो आप एक Passive Income कमा सकते है। आपको इसमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होगी।

आपको सिर्फ कंपनी से समान लेना होगा और उन्हे करने के लिए देना होगा। For Example, अगर आपको कोई Company एक Box Pack करने के 20 रूपए देती है और आप 1 दिन में 2,000 रूपए कमा सकते है।

अगर आपको इस काम से Passive Income Genrate करनी है तो आप Workers को काम पर रख कर उन्हे अगर Per Boxes 2 रूपए से लेकर 5 रूपए भी देते है तो आप महीने के बिना कोई काम लिए अच्छे पैसे कमा सकते है। दोस्तो अगर आपको काम की बहुत ज्यादा जरूरत है तो पैकिंग का काम शुरू कर सकते हो

यह भी पढ़े : 

खुद की पैकिंग का बिजनेस करें (How To Start Packing Business from home)

जैसा कि मैंने पहले भी बताया, आप पैकिंग का काम कई तरीके से कर सकता है। एक तरफ जहा आप दूसरी कंपनी के लिए पैकिंग का काम कर सकते है। वही दूसरी तरफ अगर आप कम लागत में अपना एक छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।

पैकिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आप अपना खुद का प्रोडक्ट पैक करके मार्केट में बेच सकते है। शुरुआत में ये पैकिंग आप हाथ से ही कर सकते है। लेकिन जैसे जैसे आपको कमाई बढ़ती जायेगी आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए पैकिंग मशीन भी खरीद सकते है।

शुरुआत में आपको पैकिंग का काम शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नही पड़ेगी आप कम पैसों में भी यह बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आपके पास 5 से 6 हजार रूपए भी है तो आप पैकिंग का काम शुरू कर सकते है। शुरू में आप इससे महीने का 20 से 25 हजार का मुनाफा कमा सकते है।

अगर आप सच में खुद की पैकिंग का बिजनेस करना चाहते है तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं होती है बस आपको बाजार से सामान लेकर पैकिंग कर नजदीकी दुकानों में या खुद भी सेल कर सकते है। इसके लिए आपको चुनाव करना होगा कि आप किस चीज का पैकिंग का काम शुरू करना चाहते हैं।

घर बैठे किसी भी प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए काफी सारे आइडियाज हैं। आप किसी भी तरह की प्रोडक्ट की पैकिंग का काम कर सकते हैं। अगर आप स्वयं ही किसी प्रोडक्ट की पैकिंग का काम करना चाहते हैं तो हम आपको नीचे कुछ आइडिया बता रहे हैं।

1. पूजा की सामाग्री पैकिंग का काम

आप पूजा के सारे समान जैसे धूप, चावल, रोड़ी ,चंदन आदि को इकट्ठा कर अच्छे से पैकिंग कर आस पास के पूजा दुकान में या खुद भी सेल कर सकते है। आपने कई पूजा के दूकानों में ऐसे पैकेट देखे होंगे जंहा पूजा का सारा सामान एक ही पैकेट में मिल जाता है।

ये पैकेट्स दुकानदार दूसरों के द्वारा पैकेजिंग करके ही बनवाते है। इस तरह महिलाएं भी घर बैठे पैकिंग कर काम कर सकती हैं।तीज त्योहारों में पूजा के समान के पैकेटों की बहुत ज्यादा डिमांड भी रहती है।

2. गिफ्ट का सामान पैकिंग का काम

आजकल पैक किये हुए गिफ्ट देने का प्रचलन चला हुआ है। आपने बहुत सारे दुकान में देखा होगा जंहा पहले से पैक किये हुए गिफ्ट पाए जाते है जिनमे ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट ,फ्रूट्स , आर्टिफीसियल फूल आदि रहते हैं । आप भी ऐसे गिफ्ट पैकिंग का काम कर सकते है ।

पैकिंग देखने में  जितना ही सुंदर और आकर्षक रहता है लोग उतना ज्यादा उस चीज को खरीदना पसंद करते है और ऐसे चीजो की डिमांड भी ज्यादा होती है। अतः आप भी घर बैठे ऐसे गिफ्ट्स पैकिंग का काम कर सकते हैं।

3. मसालों की सामग्री पैकिंग का काम

बहुत सारे दुकानों में आपको खड़े या पिसे हुए मसालों के पैकेट मिल जाते हैं जिनकी बिक्री बहुत ज्यादा होती है। अगर आप चाहे तो ऐसे ही मसालों के पैकेट तैयार कर नजदीकी दुकानों में या डायरेक्ट सेल भी कर सकते है।आपको सारे अलग अलग मसालों को मिलाकर अच्छे से पैकिंग करनी होती है तो इस तरह से महिलाएं मसालों के पैकिंग का काम भी आसानी से घर बैठे कर सकती हैं।

4. फेस्टिवल के समान पैकिंग का काम

आपने कई बार देखा होगा होली हो या दीवाली में रंगों के या दीयों के पैकेट्स बनाकर बाजार में बेचे जाते हैं। महिलाएं भी घर बैठे त्योहारों के हिसाब से रंग, गुलाल, दियें, मोमबत्ती ,रंगोली के रंग आदि की अच्छी तरह से पैकिंग का काम कर सकती हैं। आपको पैकिंग बहुत ही आकर्षक तरीके से करनी होती है ताकि देखने मे बहुत ही सुंदर लगे।

आजकल तो मॉल में भी जो त्योहारों के जो समान पैकेट्स के रूप में बेचे जाते है , वो सभी पैकिंग करवा कर ही मंगाए जाते है ।इस तरह से आप नजदीकी दुकानदार या स्टोर में संपर्क कर घर बैठे पैकिंग का काम बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकती हैं।

5. मिठाइयों के समान पैकिंग का काम

आजकल के इस व्यस्त जीवन मे जंहा लोग ऑफिस और दफ्तर जाने वाले होते है उनके लिए भी बड़ा मुश्किल हो जाता है त्योहारों पर मिठाइयां बनाना इसलिए आपने बाजार में कई लोगों को बनी बनाई मिठाईयों के पैकेट खरीदते हुए भी देखा होगा।

महिलाएं घर बैठे ऐसे ही त्यौहारों के अनुसार मिठाइयां बनाकर उसकी पैकिंग का काम कर सकती है। जैसे अगर क्रिसमस है तो केक बनाकर उसकी पैकिंग का काम कर सकती है। अगर मकर सक्रांति है तो बादाम व तिल के लड्डू , तिलकूट आदि के पैकिंग का काम कर सकती है।

6. अचार की पैकिंग का काम

अचार की पैकिंग का काम भी महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं इसके लिए आप खुद ही घर पर अचार बनाकर या फिर जो अचार की पैकिंग का काम देते है उनसे संपर्क कर सकते है। आजकल तो पैकिंग वाले अचार हर जगह पाए जाते है चाहे वो लोकल दुकान हो या बड़े बड़े स्टोर सभी जगहों पर पैकिंग वाले अचार मिल जाते है। आप भी इस तरह से घर बैठे अचार की पैकिंग का काम कर सकती हैं।  

यह भी पढ़े : अचार बनाने का काम कैसे करें?

7. पापड़ की पैकिंग का काम

आप घर पर ही पापड़ बनाकर उसकी पैकिंग कर सेल का काम कर सकती है । ऐसी बहुत सारी महिलाएं है जिन्होंने इस काम से अपना नाम बना लिया है और इस बिजनेस को बहुत आगे पहुंचा दिया है। इसके लिए आप लोकल दुकानदार से संपर्क कर खुद ही पापड़ बनाकर पैकिंग का काम कर सकती हैं

या फिर जंहा पापड़ की फैक्टी हो वंहा से भी पैकिंग का काम ले सकती है। बहुत सी महिलाएं जो पापड़ का बिजनेस करती है वंहा से भी आपको बड़ी ही आसानी से पापड़ के पैकिंग का काम मिल जाता है और इसके अच्छे पैसे भी मिलते है।

यह भी पढ़े : पापड़ बनाने का काम कैसे करें?

8. खिलौने की पैकिंग का काम

अगर आपके घर के आस पास खिलौने की फैक्ट्री है तो वंहा से भी आप खिलौनों की पैकिंग का काम ले सकती है। इसके लिए आपको कंपनी से संपर्क करना होता है जंहा से आपको पैकिंग का काम मिल जाता है और आप घर बैठे पैकिंग का काम कर सकती है। इसके लिए कंपनी आपको प्रोडक्ट्स देती है जिसे बताए गए नियमानुसार पैकिंग करके आपको कंपनी को देना होता है और एक तय सैलरी कंपनी आपको देती है।

9. नूडल्स पैकिंग का काम

भारत में लोग चाइनिज खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए आपको हर जगह चाऊमीन की दुकान जरूर दिखती होगी। वैसे तो चाऊमीन बनाने वाली बहुत सारी कंपनियों के प्रोडक्ट्स आपको बाजार में मिल जाते है परंतु आज भी सभी जगहों पर चाऊमीन बनाने वाली लोकल कंपनियां भी होती है जंहा इसे पैक करने के लिए पैकिंग का काम भी दिया जाता है।

अतः महिलाएं घर बैठे चाऊमीन पैकिंग का काम भी कर सकती है।इसके लिए आप अपने आस पास लोकल फैक्टरी का पता लगाकर पैकिंग का काम ले सकती हैं और चाऊमीन पैकिंग कर घर बैठे बैठे अच्छा पैसा कमा सकती है।

पैकिंग बिजनेस की लागत (Investment Required For Packing Business in Hindi)

जब भी हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो हमें होने वाले खर्च की टेंशन होने लगती है क्योंकि किसी भी बिजनेस में हमारी सोच से ज्यादा ही खर्च होता है लेकिन पैकिंग बिजनेस में आपको घबराने और फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। इन बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा खर्च नहीं आता है।

शुरुआत में आप ₹4000 या ₹5000 से अपना पैकिंग का बिजनेस घर से ही शुरु कर सकती हैं। जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ेगा वैसे वैसे आप की उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी। जिससे आपको फायदा ही फायदा होगा। आप अपने दिनचर्या से कुछ समय निकालकर इस बिजनेस को शुरू कर सकती हैं।

घर बैठे पैकिंग के व्यवसाय से होने वाले फायदे

अगर आपने घर से पैकिंग का व्यवसाय शुरू किया है तो इससे आपको बहुत सरे फायदे मिलते है जो की निम्नलिखित है

  • इस व्यवसाय के लिए महिलाओं को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती है। इस काम को घर से ही किया जा सकता है।
  • पैकिंग के काम से आप कम समय में ही अच्छा मुनाफा कमा सकती है।
  • इस व्यवसाय से आपकी सोच पहले से कहीं ज्यादा विकसित हो सकती है।
  • इस काम के लिए बहुत ज्यादा सामान की आवश्यकता नहीं होती है।
  • नए-नए आईडिया के माध्यम से लोगों को आकर्षित किया जा सकता है जिससे कम समय में खुद की पहचान बनाई जा सकती है।
  • इस काम में घर वाले भी आपकी मदद कर सकते हैं।
  • इस काम के माध्यम से घर का खर्चा चलाने में आसानी होगी।
  • इस व्यवसाय के लिए किसी खास प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

FAQ: पैकिंग के काम से जुड़े लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

Q.1 घर बैठे कौन सी कंपनी पैकिंग का काम दे रही है?

Ans – यदि आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam करना है तो आप Flipkart, Amazon, monsterindia जैसे कंपनी से contact कर के पैकिंग का काम ले सकते है यह कंपनी पैकिंग का काम लोगो को दे रही है

Q.2 घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

Ans – अगर आपको जानकारी चाहिए की घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलता है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट में सर्च करना होगा packing work from home near me इसके बाद आपको बहुत सरे कंपनी के डिटेल्स मिल जायेगे उनसे आप कांटेक्ट कर के पैकिंग का काम ले सकती है

Q.3 घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर

Ans – भारत में जितने पैकिंग का काम देने वाली कंपनी होती है उन सभी का एक वेबसाइट जरूर होते है। आपको इंटरनेट में सर्च कर के उनकी वेबसाइट पर जाना है और वह से आपको उनका एड्रेस और कांटेक्ट नंबर मिल जायेगा

Q.4 पैकिंग का काम कैसे पाएं?

Ans – घर बैठे पैकिंग का काम पाने के लिए आपको अपने आस पास के फैक्ट्री यह फिर ऑनलाइन सर्च करना होगा जहा से आपको काम मिल जायेगा आपको कंपनी पै‍क करने वाला पूरा समान आपके घर भेज देगी जिसे आपको सही तरीके से पैक कर के कंपनी को सही समाये में देना होगा

Q.5 घर बैठे पैकिंग का काम कैसे ढूंढे?

Ans – पैकिंग का काम ढूंढने के लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा आप अपने घर पर इंटरनेट की मदद से आसानी से काम ढूंढ सकती है ghar baithe packing ka kaam near me गूगल में सर्च करें आपको कंपनी का डिटेल्स मिल जाएगी

Q.6 मै घर बैठे पैकिंग का काम कर के कितना रूपये कमा सकता/सकती हूँ?

Ans – यह आप पर ही निर्भर करता है की आप कितने प्रोडक्ट्स पैकिंग करते है आप जितना प्रोडक्ट पैकिंग करेंगे आपका उतना फायदा होगा

Q.7 घर बैठे पैकिंग का काम मिलेगा क्या?

Ans – जी हाँ आपको पैकिंग का काम बहुत ही आसानी से घर बैठे मिल सकता है जैसे पेन की पैकिंग का काम, साबुन पैकिंग का काम या फिर अगरबत्ती की पैकिंग

Q.8 घर बैठे क्या क्या काम कर सकते हैं?

Ans – ऐसे बहुत सरे काम है जो आपको कंपनी घर बैठे करने देती है पैकिंग का काम अलग अलग तरह का होता है जैसे साबुन पैकिंग, पेन पैकिंग, मसाला पैकिंग, फेस्टिवल के समान पैकिंग का काम आदि

Q.9 महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें?

Ans – महिलाएं अगर घर बैठे जॉब करना चाहती है तो वे पैकिंग का काम कर सकती है। महिलाए घर से ही पैकिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकती है।

निष्कर्ष:

इन तरीकों का इस्तेमाल कर महिलाएं घर के काम के साथ बिना बाहर जाएं Ghar Baithe Packing Ka Kam कर सकती है । शुरू शुरू में आप यह काम खुद कर सकती है और बाद में काम बढ़ने से आप और भी महिलाओं को जोड़कर इस काम को एक अच्छा रूप भी दे सकती है। 

उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल – Ghar par packing ka kaam kaise milega की मदद से प्रोडक्ट्स की पैकिंग के काम के बारे में जानकारी अच्छे से मिली होगी। काफी सारे तरीके के ऐसे काम है जिनमें आप प्रोडक्ट्स की पैकिंग करके अपने घर बैठे ही लगभग 20,000 से 40,000 रुपए कमा सकते हैं। प्रोडक्ट्स के पैकिंग जितनी ज्यादा अच्छी होगी इस प्रोडक्ट के बिकने की संभावना भी ज्यादा होगी।

Ghar Baithe Packing ka kam chahiye तो कुछ ऐसी कंपनी है जो कि अपने प्रोडक्ट्स की पैकिंग करवाने के लिए लोगों को पैकिंग करने का काम देती है। यह सभी कंपनी पर प्रोडक्ट पैकिंग के हिसाब से पैसे देते हैं। हमने आपको इस आर्टिकल – Ghar baithe packing ka kam kaise kare full details in hindi में कुछ ऐसे ही कंपनियों के नाम बताए हैं

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी जोकि प्रोडक्ट पैकिंग का काम देती है। ghar baithe packing ka kam contact number चाहिए तो आप हमारे दिए गए वेबसाइट में जाकर वह से कंपनी की कंटक नंबर हासिल कर सकते है

हमें पूरी आशा है कि हमारा यह घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें आपको जरूर हेल्पफुल लगा होगा। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे ऐसे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो पैकिंग का काम करने के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं।

अन्य लेख पढ़े :

155 Comments