घर बैठे महिलाएं कैसे करें पैकिंग का काम

महिलाओं का पूरा समय घर के काम, बच्चों की देखभाल, बुजुर्गों की सुरक्षा में ही चले जाता है। ऐसे में महिलाएं खुद के लिए कुछ करना चाहे तो बहुत ही दिक्कत होने लगती है। ऐसे में महिलाएं कुछ ऐसा काम करना चाहती है, जो कम लागत में हो और आमदनी भी अच्छी हो जाए।

ऐसे में हम आपको घर बैठे महिलाओं के लिए एक बेहद रोचक कार्य बताने जा रहे हैं जो उन्हें एक नई दिशा भी दे सकता है और वह काम है पैकिंग का। तो आइये जानते है घर बैठे महिलाएं कैसे शुरू करें पैकिंग का काम

कैसे किया जा सकता है पैकिंग का काम

ऐसा समझा जाता है कि पैकिंग के काम से अच्छी आमदनी नहीं हो पाएगी पर यह गलत है। आप और हम कई बार शादी, बर्थडे ,एनिवर्सरी, रिसेप्शन पार्टी में जाते हैं जहां पर गिफ्ट भी देना अनिवार्य होता है। गिफ्ट चाहे छोटा सा ही क्यों ना हो लेकिन उसकी पैकिंग बहुत अच्छी हो तो लोगों को ऐसा लगने लगता है कि जरूर अंदर कोई अच्छा गिफ्ट ही होगा। यहां पर कहने का मतलब यह है कि पैकिंग हमेशा ऐसी हो कि लोगों का ध्यान खींचा चला जाए।

इस पैकिंग के काम को महिलाएं घर बैठे ही आसानी से कर सकती हैं और अच्छी खासी कमाई भी किया जा सकता है। आने वाले कुछ ही दिनों में कई सारे त्यौहार जैसे दशहरा, दिवाली, दुर्गा पूजा, क्रिसमस आने वाले हैं। ऐसे समय में मार्केट में पैकिंग गिफ्ट आइटम की भरमार होगी, जो पैकिंग गिफ्ट आइटम जैसे मिठाई, चॉकलेट में आप सुंदर पैकिंग देखते हैं वह किसी दुकानदार ने नहीं की होती है बल्कि यह सब कुछ घर बैठी महिलाओं ने ही किया होता है।

आप भी घर बैठे पैकिंग कर के इन त्योहारों के सीजन में दुकानों, होटलों में सप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपको कमीशन भी अच्छा मिल जाता है। इस रोजगार में किसी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होगी बस आपको अपने पैकिंग के काम में पूरी रुचि दिखानी होगी। धीरे-धीरे यह व्यापार बढ़ता जाएगा और आपको फायदा ही फायदा होगा।

पैकिंग बिजनेस की लागत

जब भी हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो हमें होने वाले खर्च की टेंशन होने लगती है क्योंकि किसी भी बिजनेस में हमारी सोच से ज्यादा ही खर्च होता है लेकिन पैकिंग बिजनेस में आपको घबराने और फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। इन बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा खर्च नहीं आता है। शुरुआत में आप ₹4000 या ₹5000 से अपना पैकिंग का बिजनेस घर से ही शुरु कर सकती हैं। जैसे-जैसे आप का बिज़नेस बढ़ेगा वैसे वैसे आप की उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी। जिससे आपको फायदा ही फायदा होगा। आप अपने दिनचर्या से कुछ समय निकालकर इस बिजनेस को शुरू कर सकती हैं।

पैकिंग के बिजनेस में क्रिएटिव सोच है अनिवार्य

अगर आप घर से पैकिंग का बिजनेस अपना कर आगे बढ़ना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको क्रिएटिव सोच रखना होगा। जिसके माध्यम से आप नए तरीके से पैकिंग कर के अपने ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकें। हर बार एक प्रकार की पैकिंग से काम में बोरियत आ सकती है ऐसे में अलग-अलग डिजाइन, रंग, फैब्रिक के साथ बदलाव किया जाना सही रहेगा। आपको ग्राहक को भी यह महसूस नहीं होने देना है कि आपका काम हर बार एक जैसा ही रहता है। ऐसे में नए-नए फैब्रिक, रिबन, मोती, डेकोरेटिव आइटम की मदद से पैकिंग के तरीके को अपना सकती हैं। आप चाहे तो सोशल मीडिया से भी आइडिया लेकर बिजनेस से अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

नहीं चाहिए कोई बड़ा सेटअप

कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं इस व्यवसाय को शुरू करने में हिचकती हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इसके लिए उन्हें कोई बड़ी जगह की आवश्यकता है जबकि यह सच नहीं है। पैकिंग के व्यवसाय के लिए आपको बडी़ सा बहुत ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे अपने घर से ही एक छोटे से कमरे से शुरू कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो अपने लिए सहयोगी से मदद भी ले सकती हैं इसलिए आपको डरने और घबराने की नहीं बल्कि आत्मविश्वास से आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

आकर्षक पैकिंग कैसे की जाए

अगर आप घर बैठे पैकिंग का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आकर्षक पैकिंग करना भी अनिवार्य होगा। ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आपको पैकिंग भी हर मौके के हिसाब से अलग-अलग करनी होगी। जब भी बच्चों के बर्थडे के लिए पैकिंग करना हो, तो उसमें रिबन या कलरफुल पेपर से पैकिंग करें। जब शादी या रिसेप्शन के लिए पैकिंग करना हो, तो उसमें मोती या आर्टिफिशियल फ्लावर का उपयोग किया जा सकता है। किसी त्योहार में पैकिंग करते समय कलरफुल लैस से गिफ्ट को और भी आकर्षक बनाया जा सकता है।

इस प्रकार से आप सोच को विकसित करते हुए नए-नए तरीकों से पैकिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं। ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप महंगे सामानों का ही इस्तेमाल करें। आप चाहे तो घर में ही रखे सामानों से भी आकर्षण पैकिंग कर सकती है।

सोशल मीडिया भी हो सकती है सहायक

अगर आप पैकिंग का व्यवसाय करके आगे बढ़ना चाहती हैं तो सोशल मीडिया इसमें आपका सहयोग करेगी। इसके लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर से ही आसानी से यह काम कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने तैयार की हुए पैकिंग को सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होगा। अगर हो सके तो पैकिंग करते हुए एक वीडियो बनाकर उसे पोस्ट करें जिससे लोगों को आप के हुनर के बारे में जानकारी हो और लोग खुद ही आपकी ओर खींचे चले आएंगे। अगर आप चाहें तो आपके द्वारा पैकिंग के ऊपर एक ब्लॉग बना सकती हैं ताकि लोग इस बारे में जानकारी ले सकेंगे। धीरे-धीरे सोशल मीडिया में होने वाले प्रचार से आपका फायदा होने लगेगा।

घर में पैकिंग के व्यवसाय से होने वाले फायदे

1) इस व्यवसाय के लिए महिलाओं को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती है। इस काम को घर से ही किया जा सकता है।

2) पैकिंग के काम से आप कम समय में ही अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

3) इस व्यवसाय से आपकी सोच पहले से कहीं ज्यादा विकसित हो सकती है।

4) इस काम के लिए बहुत ज्यादा सामान की आवश्यकता नहीं होती है।

5) नए-नए आईडिया के माध्यम से लोगों को आकर्षित किया जा सकता है जिससे कम समय में खुद की पहचान बनाई जा सकती है।

6) इस काम में घर वाले भी आपकी मदद कर सकते हैं।

7) इस काम के माध्यम से घर का खर्चा चलाने में आसानी होगी।

8) इस व्यवसाय के लिए किसी खास प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

कई कंपनियां भी देती है पैकिंग का काम

पैकिंग का काम कोई छोटा काम नहीं बल्कि कई कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए लोगों की खोज में रहती है। इस काम के लिए कोई उम्र का बंधन नहीं होता है। इस काम को घर से आसानी से किया जा सकता है इसके लिए लगने वाला सभी सामान का खर्चा कंपनी ही उठाती है। इसके बदले मिलने वाली मासिक तनख्वाह भी हजारों में होती है। यह काम आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इस पैकिंग के काम को करने के लिए आपको समय सीमा भी दी जाती है।

अगर आप पैकिंग का काम करना चाहती हैं, तो कई सारी कंपनियां भी आपको पैकिंग का काम देती हैं जिसमें चॉकलेट पैकिंग , चाय पत्ती पैकिंग, मसाले पैकिंग, साबुन पैकिंग का काम देती है। सारा सामान कंपनी आपको आपके घर लाकर देगी और आपको नियत समय में काम को पूरा करने करके कंपनी को वापस देना होता है। यह बहुत ही सरल और लाभप्रद काम है जिससे आप महीने के 20 से ₹30 हजार रुपए आसानी से कमा सकती हैं।

किसी कंपनी से जुड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप किसी कंपनी से जुड़कर पैकिंग का काम करना चाहती है, तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी

1) आधार कार्ड
2) निवास प्रमाण पत्र
3) आय प्रमाण पत्र
4) बैंक खाता

कौन-कौन सी कंपनी पैकिंग का काम देती है

घर से ही काम करना हो तो इसके लिए बड़ी ही आसानी से काम भी किया जा सकता है। पैकिंग का काम करके आप आत्मविश्वास और आत्मनिर्भर रह सकती हैं। इसके लिए कई प्रकार की कंपनियां पैकिंग का काम देती हैं जिनमें से बिंदी, चाय पत्ती, अगरबत्ती, चॉकलेट, नमकीन,मसाले की कंपनियां पैकिंग का काम देती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कंपनी खुद आपके घर तक सारा सामान लाकर देती है और काम पूरा हो जाने पर पूरा सामान आपके घर से आकर ले भी जाती है, जो घरेलू महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी बात है। इस प्रकार से आप महीने के ₹20000 आसानी से कमा सकती हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार से हमने देखा कि पैकिंग के काम के माध्यम से आप खुद को स्थापित कर सकती हैं और अपने परिवार का खर्चा भी उठा सकती हैं। आप अगर किसी रोजगार की तलाश में है तो एक बार जरूर पैकिंग के व्यवसाय की ओर रुख करिए इससे आपको बहुत ही फायदा हो सकता है साथ ही साथ आपके भविष्य को भी सुरक्षित किया जा सकता है। इस काम के माध्यम से आप समाज में भी एक नई पहचान बना पाएंगी और आत्मनिर्भर होकर आगे बढ़ पाएंगी।

यह भी पढ़े : 

महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नेस आइडियाज

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

गरीब महिलाओं के लिए भारत सरकार द्वारा रोजगार योजना

117 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: