शुद्ध पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें | Mineral Water Business Plan in Hindi

हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगो को शुद्ध पानी का बिजनेस यानि Mineral water Business कैसे शुरू करे पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ कृपया ध्यान से हमारे इस आर्टिकल को पढ़े और अधिक से अधिक जानकारी हासिल करे दोस्तों आजकल जो बीमारियां फैल रही है उन सभी का ज्यादातर कारण अशुद्ध पानी और हवा है। बढ़ते हुए प्रदुषण से हानिकारक तत्व तालाब आदि में भरे हुए पानी में मिल जाते हैं।

जब हम घरों में उस पानी को पीने के लिए उपयोग में लेते हैं, तो हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाता है। इतना ही नहीं अशु़द्ध पानी से कई गंभीर बीमारियां तक हो जाती है जिसमें कई लोग मौत की कगार तक पहुंच जाते हैं। इसीलिए आजकल घरों में मिनरल वाटर का उपयोग ज्यादा किया जाने लगा है।

इतना ही नहीं दुकानों पर, होटलों में और हर कार्यालय में आज मिनरल वाटर ही उपयोग में लिया जाता है। सोचिए आप किसी दुकान पर नाश्ता करने गए और आप वहां पर पानी पीने लगे और वहां गंदा पानी हो तो आप वहां दोबारा कभी नहीं जाएंगे। इसलिए भी आजकल दुकानों पर भी मिनरल वाटर का उपयोग होने लगा है। मिनरल वाटर के कई प्लांट शहरों में खूले रहते हैं। शहरों में ही नहीं बल्कि गांवों में भी मिनरल वाटर का प्रचलन बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप खुद कोई बिजनेस खोलने का सोच रहे हैं तो आप मिनरल वाटर का प्लांट लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

आज के समय में काफी सारे लोग मिनरल वाटर के बिजनेस को करते हैं। बिसलेरी, Kingfisher, aquafina, kinley जैसे बड़े ब्रांड भी मिनरल वाटर का बिजनेस करते हैं। अगर आप भी मिनरल वाटर के बिजनेस को करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आपको इस आर्टिकल में mineral water business kaise shuru kare full details in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

मिनरल वाटर क्या है? Mineral water Business In Hindi 

जब अशुद्ध पानी को purify करके शुद्ध पानी बनाया जाता है तो उसे हम मिनरल वाटर कहते हैं। अगर बात की जाए पानी की तो यह दो प्राकृतिक तत्व ऑक्सीजन और हाइड्रोजन का समावेश होता है। पानी को हमेशा अशुद्धियों से दूर रखना काफी ज्यादा जरूरी है। क्योंकि इस संसार में रहने वाले प्रत्येक जीवधारी के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है। अनट्रीटेड सोर्सेस जैसे कि बोरहोल्स और स्प्रिंग से निकलने वाले पानी शतप्रतिशत शुद्ध नहीं होता है। इसीलिए शुद्ध पानी की जगह मिनरल वाटर पीना काफी ज्यादा जरूरी है।

अभी हमने आपको ऊपर बताया था कि मिनरल वाटर अशुद्ध पानी को शुद्ध करके बनाया जाता है। मिनरल वाटर में आवश्यक मात्रा में आयरन, बेरियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व उपस्थित होते हैं। इन तत्वों को हमारे शरीर के द्वारा काफी आसानी से अवशोषित कर लिया जाता है। Iron barium और magnesium जैसे तत्वों को पानी में मिनरल साल्ट मिलाकर प्राप्त कर सकते हैं।

मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करें 

मिनरल वाटर का प्लांट लगाने के लिए आपको सबसे पहले स्थान की व्यवस्था करनी होगी जहां पर आप मिनरल वाटर का प्लांट लगाएंगे। अब इसमें भी आपको स्थान का चयन करने में कुछ बातें सोचनी पड़ती है और वो ये है कि आप मिनरल वाटर का प्लांट सीटी से थोड़ी दूरी पर लगाएं। स्थान का चयन करने के बाद कुछ जरूरी लाइसेंस भी लेने पड़ते हैं जिसका जिक्र आगे किया गया है।

मिनरल वाटर प्लांट में सबसे ज्यादा जरूरी होता है पानी। पानी होगा तभी आप ये बिजनेस शुरू कर पाएंगे वरना नहीं। यहां आपको दो विकल्प मिल जाते हैं या तो आप बोरिंग बनवा लें या फिर आप कहीं से पानी का स्टोरेज कर लें। लेकिन यहां आपके बोरिंग बनवाना ही फायदेमंद रहेगा क्योंकि ऐसा करने से आपको पानी की लागत और स्टोरेज पर फायदा हो जाएगा।

अब इसके बाद आपका काम होता है पानी को फिल्टर करने का। जी हां क्योंकि आप मिनरल वाटर का प्लांट खोलने जा रहे हैं और मिनरल वाटर का मतलब ही यही है कि आप पानी को फिल्टर करके यानि शुद्ध करके सेल करेंगे। इसके लिए आपको पानी फिल्टर करने के लिए RO मशीन खरीदनी होगी।

पानी शुद्ध हो जाने के बाद आपका काम होगा कि आप उसे केन के माध्यम से दुकानों या घरों आदि में पहुंचाएं। उसके लिए आपके पास शुरूआत में 50 से 100 के आस-पास केन, 3-4 वर्कर और लोडिंग ऑटो होना जरूरी होगा ताकि आप पानी को उचित समय पर उचित स्थान पर पहुंचा सके। ये सभी व्यवस्थाएं करने के बाद आप एक मिनरल वाटर का प्लांट खोल पाएंगे।

मिनरल वाटर बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना काफी ज्यादा जरूरी है।

  • मिनरल वाटर बिजनेस के लिए रिसर्च करें
  • व्यापार की योजना बनाएं
  • सही क्षेत्र का चुनाव करें
  • लाइसेंस और पंजीकरण जरूर कराएं
  • अच्छे मशीनरी और उपकरण खरीदे

1) मिनरल वाटर बिजनेस के लिए रिसर्च करें

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको प्रत्येक क्षेत्र में मार्केट सर्च करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बिजनेस को शुरू करने वाले व्यक्ति को अपने स्थानीय क्षेत्र बाजार के अनुसार ग्राहकों की एक लिस्ट बनानी चाहिए और उन से होने वाली कमाई का अंदाजा होना चाहिए। इसके साथ ही यह भी पता होना चाहिए की किस पैकिंग में अधिक पानी लोग खरीदते हैं। मिनरल वाटर पीने वाले ज्यादा तर लोग पानी की गुणवत्ता का ध्यान देते हैं। इसीलिए आपको मिनरल वाटर की गुणवत्ता का सबसे अधिक ध्यान रखना है।

2) व्यापार की योजना बनाएं

मिनरल वाटर के बिजनेस को शुरू करने के लिए योजनाएं बनाना भी काफी ज्यादा जरूरी है। योजनाओं की मदद से आप स्थानीय क्षेत्र को लक्ष्य करते हुए अपने मिनरल वाटर के बिजनेस काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। एक अच्छे बिजनेस योजना में वित्त से लेकर मार्केटिंग, एंप्लॉय हायरिंग, प्रोडक्शन और मैनेजमेंट इन सभी का उल्लेख करना काफी ज्यादा जरूरी है। आप अपने बिजनेस की योजनाओं में समय के साथ-साथ बदलाव भी कर सकते हैं।

3) सही क्षेत्र का चुनाव करें

मिनरल वाटर के बिजनेस का सफल बनाने के लिए आपको एक सही क्षेत्र का चुनाव करना होगा जहां पर आप का बिजनेस सफल हो सके। इसके लिए आपको क्षेत्र के ग्राहकों का जायजा लेकर क्षेत्र का चुनाव करना होगा। कहने का मतलब है कि आपको पता होना चाहिए कि जिस क्षेत्र में आप अपने मिनरल वाटर के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं। उस क्षेत्र में कितनी पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर और कौन से प्रकार के पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर बिकते हैं।

अगर बात की जाए ग्रामीण इलाके और शहरी इलाकों की तो ग्रामीण इलाकों में यह बिजनेस इतना अच्छा नहीं चलता है जितना कि शहरी इलाकों में चलता है। ग्रामीण इलाकों में consumption के आधार पर मिनरल वाटर के बिजनेस को चलाना काफी ज्यादा मुश्किल है। अगर कोई भी व्यक्ति मिनरल वाटर के बिजनेस को चलाना चाहता है तो उसे सबसे पहले एक सही क्षेत्र का चुनाव करना काफी ज्यादा जरूरी है।

4) मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस और पंजीकरण जरूर कराएं

भारत में किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जारी किए गए आईएसआई लाइसेंस होना काफी ज्यादा जरूरी होता है। इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए सरकार आपसे कुछ रुपए भी लेती है। अगर आप मिनरल वाटर के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप को भारतीय मानक ब्यूरो से आईएसआई लाइसेंस प्राप्त करना होगा। लाइसेंस प्राप्त करने के बाद ही आपका बिजनेस कानूनी माना जाएगा अन्यथा आपका बिजनेस गैरकानूनी ही होगा। बिजनेस शुरू करने के लिए टैक्स रजिस्ट्रेशन और विभिन्न प्रकार की बिजनेस एंटिटीज में से किसी एक का चुनाव कर के बिजनेस का पंजीकरण भी कराना है।

मिनरल वाटर यह शुद्ध पीने का पानी का प्लांट खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस लेने अनिवार्य होते हैं। यदि आप एक मिनरल प्लांट शुरू कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी फर्म का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

छोटे स्तर पर एक उद्योग सर्टिफिकेट
व्यवसाय का AOA और MOA
आपके पानी के टेस्ट की एक लेबोरेटरी रिपोर्ट होनी चाहिए
पेस्ट कण्ट्रोल सर्टिफिकेट 
खाद्य विभाग के परमिशन होनी चाहिए

आपको अपने राज्य या स्थानीय सरकार से पोल्लुशण कंट्रोल सर्टिफिकेट जो लोकल पोल्लुशण बोर्ड द्वारा प्रमाणित हो या दिया गया हो। बस इन प्रक्रिया को पूरा करके आप बेफिक्र होकर मिनरल प्लांट खोल सकते हैं

5) मिनरल वाटर बिजनेस के लिए अच्छी मशीनरी और उपकरण खरीदे 

मिनरल वाटर शुरू करने के लिए काफी सारे उपकरण और मशीनरी की आवश्यकता होती है। इन सभी उपकरणों का और मशीनरी का उपयोग अशुद्ध पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता है। मिनरल वाटर बिजनेस को शुरू करने के लिए जिन मशीनरी और उपकरणों की आवश्यकता होती है उनकी लिस्ट हमने आपको नीचे बताई है। 

  • Raw Water Pump
  • Dual Media Filter
  • Carbon Filter
  • Anticipant Dosing System
  • Micron Cartridge Filter
  • Pretreatment
  • High-Pressure Pump
  • Reverse Osmosis System RO
  • Water Storage Tanks
  • Transfer Pump
  • Micron Cartridge Filter
  • UV System
  • Ozone System
  • Ozone Storage Tank
  • Recirculation Line

मार्केट में यह सभी मशीन आपको मिल जाएंगी। अगर आप अपने मिनरल वाटर बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास बड़ी और ज्यादा लीटर वाली मशीनें होना काफी ज्यादा जरूरी है। इन सभी मशीनों की कीमत अलगअलग होती है। किसी मशीन की कीमत अधिक है तो किसी मशीन की कीमत थोड़ी कम भी है।

बाजार में बहुत तरह की मिनरल वाटर मशीन अवेलेबल है आप सही जानकार वक़्ती से मशीन के बारे में जानकारी हासिल कर के एक अच्छी मशीन खरीद सकते है यह फिर इंटरनेट में search कर के RO मशीन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है आप चाहे तो मशीन ऑनलाइन इंडिया मार्ट के वेबसाइट में जाकर मशीन की जानकारी हासिल कर के उनके डीलर से संपर्क कर सकते है यह वेबसाइट में आपको कई अलग अलग तरह की RO मशीन मिल जाएगी

मिनरल वाटर बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च आता है? 

मिनरल वाटर प्लांट खोलने के लिए आपको एक जगह किराया पर लेना होता है साथ में आपको कोमर्शियल बिजली का कनेक्शन लेना होता है। रजिस्ट्रेशन आदि की प्रोसेज से गुजरना होता है। वर्कर्स रखने होते हैं। वाहन और मशीनरीज खरीदनी होती है। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 6 से 7 लाख रुपये तक की व्यवस्था करनी होगी। 4 से 5 लाख तक के इन्वैस्टमैंट में आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। इस बिजनेस के लिए बैंक द्वारा लोन भी दिया जाता है।

मिनरल वाटर के बिजनेस में कितना लाभ होगा – Profit From Mineral Water Business

मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करके लागत निकाल के आप प्रतिदिन 4 से 5 हजार रुपये तक कमा सकते हो। इसके बाद आपके ग्राहक और आपकी मशीन के प्रोडक्शन पर निर्भर करता है कि आप कितना प्रोडक्शन करके कितने ग्राहक बनाते हैं। लेकिन माना जाए तो आप हर महिने कम से कम चालिस से पचास हजार तो आसानी से कमा सकते हैं।

ग्राहक कैसे बनाएं – How To Increase Custmers

आपके ग्राहक दुकानदार से लेकर होटल और घर आदि होंगे। इतना ही नहीं मंदिर, हाॅस्पीटल आदि में भी मिनरल वाटर का उपयोग किया जाता है। आप ज्यादा से ज्यादा इन सभी से संपर्क बनाने की कोशिश करें और इसके साथ ही अपने शहर के अखबारों के साथ अपने मिनरल वाटर प्लांट का पेंपलेट छपवाकर बंटवाएं। ये सब करने के बाद आप अपने ग्राहक बढ़ा सकते हैं।आप चाहे तो ऑनलाइन फेसबुक ट्विटर के माध्यम से भी अपने बिजनेस की विज्ञापन कर सकते है

पानी की व्यवस्था पूरीफिकेशन से लेकर पैकेजिंग तक के स्टेप्स :-

Ro मशीन : जिसका इस्तेमाल आप पानी को साफ़ करने के लिए करेंगे ताकि उस पानी सारी अशुद्धियाँ दूर हो जाये और
पानी पूर्ण रूप से साफ़ हो जाये

चिलिंग मशीन : जिसका इस्तेमाल पानी को ठंडा करने के लिए किया जाता है तथा साथ ही यह पानी को मिनरल वाटर में कन्वर्ट करने में सहायक होता है

बिजली कनेक्शन : बिजली कनेक्शन की जरूरत आपको पानी को साफ करने के साथ – साथ अन्य कार्यों में भी पड़ेगी इसलिए आपको बिजली विभाग से बिजली कनेक्शन लेना होगा जिससे आपको १२ घंटे बिजली की सुविधा प्राप्त हो सके और आपका कार्य रुके न 

लोडिंग ऑटो : जिससे आपका पानी लोगो तो बिना किसी रुकावट के आसानी से पहुंच जाये 

ड्राइवर : आपके लोडिंग ऑटो को चलाने के लिए डाइवर’स की जरुरत होगी .

कंटेनर या जार : आप जब भी मिनरल वाटर के लिए जार ख़रीदे ऐसे जार ख़रीदे जिसमे पानी दिखाई दे साथ ही वह मजबूत भी हो ताकि जल्दी ख़राब न हो जिसमे आप अपने मिनरल वाटर को कॉन्टैन करके लोगो तक पहुचा सके और ज्यादा समय तक चल सके और वो टूटे – फूटे न .

स्टीकर या कंपनी का नाम : आप अपने मिनरल वाटर के कंटेनर के ऊपर अपनी कंपनी के नाम का एक स्टीकर प्रिंट करवाके लगा दे जिससे आपके कंपनी के नाम और काम दोनों के बारे में लोगो को पता चलेगा और आपका मिनरल वाटर बिना प्रचार के ही लोगो तक पहुंच जायेगा जिससे आपके व्यापर में फायदा होगा

सहायककर्मी : वैसे तो आपको मिनरल वाटर के शुद्धिकरण से लेकर पैकेजिंग कराने और डिलीवरी पहुंचाने तक बहुत सरे कर्मचारियों और सहायककर्मियों की आवश्यकता पड़ेगी परन्तु मोटे तौर पर तीन सहायक कर्मियों की आवश्यकता पड़ेगी एक जो आपके कार्य को देखे दूसरा जो आपके कंपनी की साफ़ सफाई का ध्यान रखे और तीसरा जो आपके पानी की डिलीवरी लोगो तक पहुचाये

कार्टून्स : जिससे आप एक साथ कई जार और कंटेनर को कॉन्टैन करके रख सके और लोगो तक पहुंचाने में भी आसानी हो 

पाउच : मिनरल वाटर के लिए आप पाउच का भी इस्तेमाल कर सकते है जिसे आप छोटे शॉप वगैरह को सेल करके अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है

आप चाहे तो अपने प्रॉफिट का कैलकुलेशन भी कर सकते है
टोटल प्रॉफिट = टर्न ओवर – प्रोडक्शन में लगायी गयी कुल पूंजी 

इस तरह आप मिनरल वाटर का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है और अपने बजट को ध्यान में रखते हुए आप बड़ा या छोटा मिनरल वाटर का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल – mineral water business kaise shuru kare full details in hindi की मदद से मिनरल वाटर बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। काफी सारे लोग मिनरल वाटर के बिजनेस को छोटे और बड़े स्तर पर चलाते हैं। इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको काफी सारी बातों का ध्यान रखना होता है। हमने आपको कुछ ऐसे बिंदु बताए हैं जो कि मिनरल वाटर के बिजनेस की शुरुआत करने में आपकी मदद करेंगे। मिनरल वाटर का बिजनेस उसी क्षेत्र में चल सकता है जिस क्षेत्र में मिनरल वाटर की मांग सबसे ज्यादा होती है।

आप हमारे इस आर्टिकल में काफी आसानी से पढ़ सकते हैं कि किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एक निवेश की आवश्यकता होती है। लेकिन मिनरल वाटर के बिजनेस में आपको एक बड़ा निवेश करना होता है। दोस्तों अगर आपको हमारी यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें जरूर बताएं साथ ही हमारे इस आर्टिकल – mineral water business kaise shuru kare full details in hindi को ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें।

यह भी पढ़े :

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करे

कम पैसे में ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस आइडियाज

20 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: