मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral water Business Plan

हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगो को मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करे पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ कृपया ध्यान से हमारे इस आर्टिकल को पढ़े और अधिक से अधिक जानकारी हासिल करे दोस्तों आजकल जो बीमारियां फैल रही है उन सभी का ज्यादातर कारण अशुद्ध पानी और हवा है। बढ़ते हुए प्रदुषण से हानिकारक तत्व तालाब आदि में भरे हुए पानी में मिल जाते हैं। जब हम घरों में उस पानी को पीने के लिए उपयोग में लेते हैं, तो हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाता है। इतना ही नहीं अशु़द्ध पानी से कई गंभीर बीमारियां तक हो जाती है जिसमें कई लोग मौत की कगार तक पहुंच जाते हैं। इसीलिए आजकल घरों में मिनरल वाटर का उपयोग ज्यादा किया जाने लगा है।

इतना ही नहीं दुकानों पर, होटलों में और हर कार्यालय में आज मिनरल वाटर ही उपयोग में लिया जाता है। सोचिए आप किसी दुकान पर नाश्ता करने गए और आप वहां पर पानी पीने लगे और वहां गंदा पानी हो तो आप वहां दोबारा कभी नहीं जाएंगे। इसलिए भी आजकल दुकानों पर भी मिनरल वाटर का उपयोग होने लगा है। मिनरल वाटर के कई प्लांट शहरों में खूले रहते हैं। शहरों में ही नहीं बल्कि गांवों में भी मिनरल वाटर का प्रचलन बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप खुद कोई बिजनेस खोलने का सोच रहे हैं तो आप मिनरल वाटर का प्लांट लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए के लिए क्या-क्या चाहिए

मिनरल वाटर का प्लांट लगाने के लिए आपको सबसे पहले स्थान की व्यवस्था करनी होगी जहां पर आप मिनरल वाटर का प्लांट लगाएंगे। अब इसमें भी आपको स्थान का चयन करने में कुछ बातें सोचनी पड़ती है और वो ये है कि आप मिनरल वाटर का प्लांट सीटी से थोड़ी दूरी पर लगाएं। स्थान का चयन करने के बाद कुछ जरूरी लाइसेंस भी लेने पड़ते हैं जिसका जिक्र आगे किया गया है।

मिनरल वाटर प्लांट में सबसे ज्यादा जरूरी होता है पानी। पानी होगा तभी आप ये बिजनेस शुरू कर पाएंगे वरना नहीं। यहां आपको दो विकल्प मिल जाते हैं या तो आप बोरिंग बनवा लें या फिर आप कहीं से पानी का स्टोरेज कर लें। लेकिन यहां आपके बोरिंग बनवाना ही फायदेमंद रहेगा क्योंकि ऐसा करने से आपको पानी की लागत और स्टोरेज पर फायदा हो जाएगा।

अब इसके बाद आपका काम होता है पानी को फिल्टर करने का। जी हां क्योंकि आप मिनरल वाटर का प्लांट खोलने जा रहे हैं और मिनरल वाटर का मतलब ही यही है कि आप पानी को फिल्टर करके यानि शुद्ध करके सेल करेंगे। इसके लिए आपको पानी फिल्टर करने के लिए RO मशीन खरीदनी होगी। पानी शुद्ध हो जाने के बाद आपका काम होगा कि आप उसे केन के माध्यम से दुकानों या घरों आदि में पहुंचाएं। उसके लिए आपके पास शुरूआत में 50 से 100 के आस-पास केन, 3-4 वर्कर और लोडिंग आॅटो होना जरूरी होगा ताकि आप पानी को उचित समय पर उचित स्थान पर पहुंचा सके। ये सभी व्यवस्थाएं करने के बाद आप एक मिनरल वाटर का प्लांट खोल पाएंगे।

मिनरल वाटर बिजनेस के लिए मशीरनीज – Machineries For RO Mineral Water Business

मिनरल वाटर प्लांट के लिए आपके एक मशीन अनिवार्य रूप से खरीद नी होती है, जिसे हम RO मशीन कहते हैं। ये मशीन आपको पानी की क्षमता के अनुसार मिल जाती है लेकिन फिर भी आप 3 से ३.5 लाख तक में इस मशीन को आसानी से खरीद सकते हैं। इसके साथ ही पानी फिल्टर करने के लिए कई मशीनरीज अवेलेबल हैं लेकिन RO मशीन आपके लिए ब्रेस्ट विकल्प होता है। इसके साथ ही पानी भरने आदि के लिए आपको कुछ पाइप्स और केन भी खरीदने होते हैं।

बाजार में बहुत तरह की मिनरल वाटर मशीन अवेलेबल है आप सही जानकार वक़्ती से मशीन के बारे में जानकारी हासिल कर के एक अच्छी मशीन खरीद सकते है यह फिर इंटरनेट में search कर के RO मशीन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है आप चाहे तो मशीन ऑनलाइन इंडिया मार्ट के वेबसाइट में जाकर मशीन की जानकारी हासिल कर के उनके डीलर से संपर्क कर सकते है यह वेबसाइट में आपको कई अलग अलग तरह की RO मशीन मिल जाएगी

मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-कौन से लाइसेंस लेने होंगे – License Required For Mineral Water Business

मिनरल वाटर यह शुद्ध पीने का पानी का प्लांट खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस लेने अनिवार्य होते हैं। यदि आप एक मिनरल प्लांट शुरू कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी फर्म का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और साथ ही भारतीय मानक से आईऐसआई का लाइसेंस लेना होगा। आपको बीआईएस पंजीकरण प्रमाणन की भी आवश्यकता होगी जो की भारत में पैकेजिंग ड्रिंकिंग वाटर के लिए अनिवार्य होता है आपको अपने राज्य या स्थानीय सरकार से पोल्लुशण कंट्रोल सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता होगी। बस इन प्रक्रिया को पूरा करके आप बेफिक्र होकर मिनरल प्लांट खोल सकते हैं

मिनरल वाटर बिजनेस शुरू करने के लिए इंवेस्टमेंट – Investment For RO Mineral Water Business

मिनरल वाटर प्लांट खोलने के लिए आपको एक जगह किराया पर लेना होता है साथ में आपको कोमर्शियल बिजली का कनेक्शन लेना होता है। रजिस्ट्रेशन आदि की प्रोसेज से गुजरना होता है। वर्कर्स रखने होते हैं। वाहन और मशीनरीज खरीदनी होती है। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 4 से 5 लाख रुपये तक की व्यवस्था करनी होगी। 4 से 5 लाख तक के इन्वैस्टमैंट में आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। इस बिजनेस के लिए बैंक द्वारा लोन भी दिया जाता है।

ग्राहक कैसे बनाएं – How To Increase Custmers

आपके ग्राहक दुकानदार से लेकर होटल और घर आदि होंगे। इतना ही नहीं मंदिर, हाॅस्पीटल आदि में भी मिनरल वाटर का उपयोग किया जाता है। आप ज्यादा से ज्यादा इन सभी से संपर्क बनाने की कोशिश करें और इसके साथ ही अपने शहर के अखबारों के साथ अपने मिनरल वाटर प्लांट का पेंपलेट छपवाकर बंटवाएं। ये सब करने के बाद आप अपने ग्राहक बढ़ा सकते हैं।आप चाहे तो ऑनलाइन फेसबुक ट्विटर के माध्यम से भी अपने बिजनेस की विज्ञापन कर सकते है

मिनरल वाटर के बिजनेस में कितना लाभ होगा – Profit From Mineral Water Business

मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करके लागत निकालके आप प्रतिदिन 4 से 5 हजार रुपये तक कमा सकते हो। इसके बाद आपके ग्राहक और आपकी मशीन के प्रोडक्शन पर निर्भर करता है कि आप कितना प्रोडक्शन करके कितने ग्राहक बनाते हैं। लेकिन माना जाए तो आप हर महिने कम से कम चालिस से पचास हजार तो आसानी से कमा सकते हैं।

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: