महिलाओं के लिए घर बैठे कुछ बिजनेस आइडियाज | Housewives Business Ideas

जहाँ एक समय था जब महिलाएं घर के काम और चूल्हा-चौके का ध्यान रखना ही अपने जीवन का उद्देश्य समझती थी। लेकिन आज 21 वीं सदी में महिलाएं आत्मनिर्भर हो कर स्वाभिमान के साथ जीना चाहती है। वे भी अपने परिवार और परिवारवालों के उज्जवल भविष्य के लिए काम करना और पैसा कमाना चाहती है।

परन्तु कभी-कभी बच्चे, बड़े और घर की ज़िम्मेदारियों के चलते वे बाहर जा कर नौकरी करने में असक्षम होती है। इसीलिए वे अधिकतर घर से ही करने वाले कुछ व्यवसाय की तलाश में होती है। अगर आप भी एक ग्रहणी है और घर से ही मुनाफ़े वाला व्यवसाय करने का सोच रही है, तो आइये इस लेख के द्वारा हम आपको बताते है ऐसे ही कुछ महिलाओं के लिए घर बैठे घरेलू बिजनेस आइडियाज जिन्हें शुरू कर आप घर बैठे अच्छा लाभ अर्जित कर सकती है :

1) कोचिंग क्लास :

अगर आप पढ़ी लिखी है,और आपको बच्चों को पढ़ाने में रुचि भी है तो आप अपने घर से ही कोचिंग क्लास का बिजनेस शुरू कर सकती है। आप आपके हिसाब से कक्षा, विषय, बच्चों की संख्या, फीस आदि को तय कर सकती है। इसके अत्यधिक आप सर्दी में विंटर कैंप और गर्मी में समर कैंप का भी अपने घर पर ही आयोजन कर सकती है, जिसमें आप बच्चों को कैलीग्राफी, मेहंदी, क्राफ्ट, चित्रकला, नृत्य, संगीत आदि का प्रशिक्षण दे सकती है।

इस बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया और ऑफलाइन मार्केटिंग रणनीति जैसे पंपलेट, होर्डिंग्स आदि का उपयोग कर सकती है। साथ ही इस बिजनेस का आप अपने आसपास वाले लोगों को मौखिक तौर पर भी बता सकती है।

कोचिंग क्लास कैसे खोले

2) टिफ़िन सेंटर :

खाना बनाना तो हर महिला को आता ही है, लेकिन अगर आपके हाथों में स्वाद का जादू है तो आप घर से ही अपना खुद का टिफ़िन सेंटर शुरू कर सकती है। इसके लिए आपको अपने घर पर ही कुछ जगह खाली करना होगी और जरूरी सामग्री जैसे बर्तन, चूल्हा, पैकेजिंग मटेरियल आदि को खरीदना होगा, साथ ही आपको फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया से लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा। इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप होस्टल, हॉस्पिटल और ऑफिस आदि से भी गठबंधन (टाई अप) कर, अच्छी कमाई कर सकती है।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें

3) कृत्रिम आभूषण (आर्टिफीसियल ज्वेलरी) :

आज कल कृत्रिम आभूषणों का चलन बढ़ सा गया है, अमीर हो या गरीब आज हर कोई इन्हें पहनना पसंद करता है। आप कम लागत में घर से आर्टिफीसियल ज्वेलरी का भी व्यवसाय कर सकती है, और अच्छा मुनाफा कमा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको इसके होलसेलर की तलाश करना होगी जो आपको सस्ते में अच्छी डिज़ाइनर ज्वेलरी उपलब्ध करा सके, साथ ही ज्वेलरी का भाव भी आपको सोच समझ कर रखना होगा।

आपको ये भी ध्यान रखना होगा की सारी ज्वेलरी ग्राहक के पसंद के अनुसार और चलन के अनुसार ही रखी जाएं (ऑउटडेटेड ज्वेलरी नहीं रखे)। आगे चल कर आप इसे और भी बढ़ा सकती है और बड़े ब्रांड से भी जुड़ सकती है।

4) कपड़ों की री-सेलिंग :

आजकल फैशन के अनुरूप कपड़े पहनने का चलन बढ़ सा गया है, हर कोई अच्छा दिखने के लिए मुँहमाँगे पैसे दे कर अपने पसंद की ड्रेस लेता है। इसलिए कपड़ों की सेलिंग का बिज़नेस भी आजकल बहुत चल रहा है। आप भी कपड़ों की री-सेलिंग का बिज़नेस शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकती है और आत्मनिर्भर बन सकती है। इसके लिए आपको शुरुआती लागत तो जरूर आएगी, लेकिन एक बार बिज़नेस चलने पर लागत के साथ मुनाफा भी हो जाएगा।

इस व्यवसाय को आप घर से या फिर दुकान से भी शुरू कर सकती है। आप इसमें होजयरी, नाईट वियर, पार्टी वियर, किड्स वियर, साड़ी आदि रख सकती है। बिज़नेस के आगे बढ़ने पर आप ब्लाउज सिलाई, फॉल, पिको, सूट सिलाई आदि की भी व्यवस्था दूसरों से टाई अप कर अपने ग्राहकों को प्रदान कर सकती है।

5) होम बेकर :

अगर आपको केक, पेस्ट्री, चॉकलेट आदि बनाने में रुचि है तो आप एक होम बेकर के रूप में खुद को स्थापित कर सकती है और अच्छा नाम और पैसा कमा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको बेकिंग से जुड़ी सारी बातों को अच्छे से सीखना होगा साथ ही बेकिंग से जुड़े सारे सामान को भी खरीदना होगा। आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस और जीएसटी नंबर लेना होगा। आप इसकी मार्केटिंग सोशल मीडिया, फ़ूड फेस्टिवल्स और पंपलेट आदि के जरिये कर सकती है।

6) सोप (साबुन) मेकिंग :

आजकल हर्बल, डिज़ाइनर और खुशबूदार साबुनों का चलन बढ़ सा गया है, हर कोई हर्बल और आयुर्वेदिक साबुनों को ही पसंद कर रहा है। इसलिए आप भी साबुन बना कर उन्हें अच्छे दामों पर बेच सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको इसका प्रशिक्षण लेना होगा, और साबुन बनाने में लगने वाली सामग्री को खरीद कर लाना होगा जैसे- मोल्ड, जड़ीबूटी, बेस आदि। बिज़नेस के अच्छे चल जाने पर आप इसे और भी बढ़ा सकती है और इत्र, डीओ, रूम फ्रेशनर आदि को बना कर भी बेच सकती है।

7) कार्ड मेकिंग :

जन्मदिन हो या फिर सालगिरह गिफ्ट और कार्ड देने का चलन कुछ नया नहीं है, लेकिन हां आजकल डिज़ाइनर कार्ड्स को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और बात और भी बन जाती है अगर वो हाथों से बना हुआ गिफ्ट और कार्ड हो। इन्हीं सभी बातों से कार्ड मेकिंग का बिज़नेस ज़ोरों शोरों से चल रहा है। आज हर कोई अपनी पसंद का कस्टमाइज्ड कार्ड को लेना पसंद करता है, तो अगर आप में अगर हुनर है और आप लोगों की पसंद के कार्ड और गिफ्ट बना सकते है तो ये बिज़नेस सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है।

आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन सेलिंग पोर्टल जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर लिस्ट करा कर भी कर सकते है, साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लोगों को बिज़नेस के बारे में अवगत करा सकते है।

8) फ्रीलांसिंग कंटेंट राइटिंग :

अगर आप एक अच्छी लेखिका है, और आप अपनी कलम से कमाई करना चाहती है, तो आप फ्रीलांसिंग कंटेंट राइटर का बिज़नेस शुरू कर सकती है। इसके लिए आपको अपनी लिखने की कला को लोगों तक पहुँचाना होगा, जिससे वे आपको लिखने के काम के लिए नियुक्त कर सके।

आपको ये ध्यान रखना आवश्यक है कि आपकी भाषा पर पकड़ अच्छी हो, और आपकी लेखनशैली सरल हो। आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए मास-कम्युनिकेशन का कोर्स भी कर सकती है।

9) यूट्यूब और ब्लॉगिंग :

अगर आपको लिखना पसंद है और लोगों तक देश दुनिया की बाते पहुंचाना आपको अच्छा लगता है तो आप अपने खुद का यूट्यूब चैनल और ब्लॉग को शुरू कर सकती है। ये भी आज घर पर से कमाई करने का अच्छा साधन है। आप आपका ब्लॉग और चैनल अपनी रुचि के हिसाब से शुरू कर सकती है जैसे खाना, टेक्नोलॉजी, हेल्थ टिप्स आदि।

10) ऑनलाइन फोटो सेलिंग :

क्या आप एक अच्छी फोटोग्राफर है? क्या आपको फोटो लेना अच्छा लगता है? अगर हाँ! तो आप अपनी इस रुचि से कमाई भी कर सकती है, वो भी घर बैठे। आज इंटरनेट पर ऐसे कितने ही पोर्टल है, जो आपके एक फोटो की अच्छी कीमत दे सकते है बशर्ते वो फोटो आपने खुद ली हो और वो सटीक और आकर्षक हो। आप एक अच्छे फ़ूड फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, ट्रेवल फोटोग्राफर आदि बन कर अपना बिज़नेस आसानी से चला सकते है।

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए

11) डिजिटल मार्केटिंग :

आज की इंटरनेट की दुनिया में डिजिटल मार्केटर की बहुत जरूरत सी हो गयी है। हर कोई अपने आप को सोशल मीडिया के जरिये लोगों से जोड़ना चाहता है, इसलिए अगर आप एक डिजिटल मार्केटर बनती है तो आप इस बिज़नेस से अच्छा लाभ अर्जित कर सकती है।

इसके लिए आपको कंप्यूटर की जानकारी, डिजिटल मार्केटिंग के टूल्स, सोशल मीडिया और कुछ सॉफ्टवेयर की जानकारी होना आवश्यक होती है। डिजिटल मार्केटिंग की अच्छे से जानकारी के लिए आप कोई अच्छा सा वोकेशनल कोर्स भी कर सकती है,और उसके बाद घर से ही अपनी खुद की कंपनी शुरू कर बिज़नेस कर सकती है।

12) फॉर्म फिलिंग एंड डाटा एंट्री :

सारे काम आजकल इंटरनेट और ऑनलाइन होने के कारण अधिकतर कंपनी को कंप्यूटर या पोर्टल पर डाटा एंट्री करने के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत पड़ती ही है। इसलिए आप भी घर बैठे फॉर्म फिलिंग और डाटा एंट्री करके अच्छा खासा कमा सकती है। इसके लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होती है। आप इन जॉब्स को इंटरनेट और जॉब पोर्टल के जरिये ढूंढ सकती है।

13) फाइनेंसियल एडवाइजर :

अगर आपको फाइनेंस की अच्छी जानकारी है और आप पैसे के मुद्दे (मनी मैटर) पर लोगों को सलाह दे सकती है, तो आप आसानी से एक फाइनेंसियल एडवाइजर बन सकती है। फाइनेंसियल एडवाइजर लोगों को उनके फाइनेंस (वित्त विभाग) को सुचारु रूप से चलाने के लिए सहायता करता है और सुझाव देता है।

आप ये काम किसी कंपनी के लिए या फिर कई अन्य लोगों के लिए कर सकती है। आप उनको उनके आय, खर्चों और निवेश पर सही राय दे उनकी जमा पूंजी को भविष्य के लिए संरक्षित करने में मदद कर सकती है।

14) फ्रीलान्स बिज़नेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव :

क्या आपके पास स्मार्टफोन और लैपटॉप है? क्या आपकी अपनी भाषा पर पकड़ है? तो आप आसानी से बिज़नेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव का अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकती है। आप अनेकों कंपनियों को उनके बिज़नेस को बढ़ाने और नए क्लाइंट्स लाने में मदद कर सकती है।

इसके लिए आपको क्लाइंट और कम्पनियों को घर बैठे ही फ़ोन कॉल्स करना होंगे। ये टारगेट बेस का काम होता है और आपके पॉजिटिव कॉल्स पर आपको कंपनी के राजस्व (रिवेन्यू) का कुछ प्रतिशत मिलता है। आप ये काम एक साथ कई कंपनियों के लिए कर सकती है।

15) मोमबत्ती और अगरबत्ती निर्माण :

आप घर बैठे मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय भी शुरू कर सकती है। इसके लिए आप साथ में कुछ कामगार भी रख सकती है, जिससे आप उत्पादन को बढ़ा सके। आप इन्हें हाथ से भी बना सकती है और अगर आप इसकी मशीन लेने में सक्षम है तो आप ऑटोमेटिक तरीके से भी इन दोनों चीजों को बना सकती है।

इसके लिए आपको कच्चा माल, मोउल्ड्स, धागा, काड़ी आदि की आवश्यकता होगी, साथ ही प्रचुर मात्रा में पानी और बिजली की भी सुविधा होना आवश्यक है। इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इसे लघु उद्योग में रजिस्टर कराना होगा, और कम्पनी के नाम से जीएसटी, पैन और करंट अकाउंट खुलवाना होगा। आप इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा सकते है और चाहे तो किसी कंपनी से टाई अप भी कर सकते है।

16) आचार बनाना :

खाने को स्वादिष्ट बनाने में आज भी आचार का बहुत बड़ा हाथ है, साथ ही ये सेहत के लिए भी अच्छे होते है। आज मार्केट में कई तरीकों के आचार उपलब्ध है लेकिन घर के बने हुए आचार की बात कुछ और होती है। अगर आपको भी स्वादिष्ट आचार बनाने की विधि पता है तो आप भी घर से ही आचार बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकती है।

इसके लिए आपको मसाले, तेल, बर्तन, बरनी और कपड़ों की जरूरत होगी। आप इस बिज़नेस में मिर्ची, गुंदे, केरी, आम, हल्दी, निम्बू आदि का सीजनल आचार बना सकती है और बेच कर मुनाफा कमा सकती है।

अचार बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

17) पापड़ बनाना :

मूंग और चने के पापड़ किसको पसंद नहीं आते है, खाने के साथ इनका होना अनिवार्य सा होता है। तो अगर आपको पापड़ बनाने की विधि और कला आती है तो आप घर से ही आसानी से इसका व्यवसाय शुरू कर सकती है। इसके लिए आप दो प्रकार से पापड़ बना सकती है एक तो हाथ से बेल कर और दूसरा इसकी मशीन को खरीद कर। इसके लिए मसाले, आटा, तेल, बेलन, चकला जैसी विभिन्न सामग्री की आपको जरूरत होगी।

18) आर्गेनिक फार्मिंग :

अगर आपके घर पर एक बड़ा सा बगीचा है, और आपको बागवानी करने में रुचि है, तो आप अपने घर पर ही आर्गेनिक रूप से सब्जियाँ और फल लगा सकती है और अच्छा लाभ अर्जित कर सकती है। इसके लिए आपको खाली जमीन, खाद, मिट्टी, बीज, पानी,धूप आदि चीजों की जरूरत होगी।

आजकल आर्गेनिक फ्रूट और सब्जियों का चलन बढ़ सा गया है, आप इन्हें घर पर ही उगा आसानी से अपना बिज़नेस कर सकती है। आप सब्जियों को बेचने के लिए कुछ सब्ज़ीवालों से भी टाई अप कर सकती है।

19) टप्परवेयर :

प्लास्टिक कंटेनर्स की जब भी बात आती है तो टप्परवेयर को हम कैसे भूल सकते है? टप्परवेयर के कंटेनर (डिब्बे) अपनी गुणवत्ता के लिए जाने जाते है। ये कंपनी अपने उत्पाद बेचने के लिए प्रतिनिधि को नियुक्त करती है, तो आप भी टप्परवेयर के प्रतिनिधि बन कर अच्छी रकम को कमा सकते है।

आपको इसके लिए जोइनिंग फीस को देना होगा, साथ ही अपने नेटवर्क में आपको टप्परवेयर के कंटेनर्स को बेचना होगा। कम्पनी आपको ये कंटेनर किफायती दामों पर देती है और आपको इन्हें ग्राहक को अपना मुनाफा जोड़ कर बेचना होते है। इस बिज़नेस में आप श्रृंखला भी बना सकते है और उससे भी आपको आय शुरू हो जाती है।

20) ब्यूटी पार्लर :

सजने संवरने का शौक किस नारी को नहीं होता है, सभी महिलाएं किसी भी उत्सव के लिए अपने आप को सुन्दर और आकर्षक बनाना ही चाहती है। आजकल तो दैनिक जीवन में भी सुन्दर दिखने की जैसे होड़ सी हो गयी है, इसके लिए ब्यूटी पार्लर में महिलाओं का जाना आम बात है। तो आप भी अपना पार्लर खोल महिलाओं को सुन्दर बनाते हुए कमाई शुरू कर सकती है।

ये व्यवसाय आप आपके घर के एक कमरे से शुरू कर सकती है, आपको इस बिज़नेस के लिए कुछ आवश्यक सामान को खरीदना होगा जैसे कुर्सी, कांच, पलंग, कॉस्मेटिक, कुछ मशीनें (हेयर ड्रायर, एस्ट्रैटनेर, वैक्स मेलटर) आदि। आजकल इस बिज़नेस के प्रोफेशनल कोर्स भी होते है जिन्हें कर के आप इस क्षेत्र में अनुभवी हो सकती है।

ब्यूटी पार्लर कैसे खोले पूरी जानकारी

21) कॉस्मेटिक सेलिंग :

कॉस्मेटिक की आज बाजार में बहुत मांग है, पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र ने कई ज्यादा मुनाफा कमाया है। आज ओरीफ्लेम, एवन, ऍमवे, हर्बल लाइफ जैसी कॉस्मेटिक कंपनी अपने प्रतिनिधि बना ग्रहणी को भी कमाई करने का मौका दे रही है। इसके लिए आपको इसकी मेम्बरशिप लेनी होती है, बाद में आपको इन कम्पनियों के प्रोडक्ट्स को अपने नेटवर्क, फ्रेंड सर्किल आदि में बेचना होता है।

ये कंपनियां अपने उत्पाद को प्रतिनिधियों को सस्ते दाम पर देती है जिन्हें प्रतिनिधि को अपने ग्राहकों को मुनाफ़े के साथ बेचना होता है। ये कंपनियां समय-समय पर अपने प्रतिनिधियों को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न प्रकार के आकर्षक उपहार भी प्रदान करती है।

कॉस्मेटिक बिज़नेस कैसे शुरू करें

22) डे-केयर :

आजकल अधिकतर माता-पिता कामकाजी होते है, ऐसे में उन्हें अपने बच्चे की देखभाल के लिए सुरक्षित और अच्छी जगह की गुहार होती है। वे अपने बच्चे की देखभाल के लिए किसी अच्छी जगह को ढूंढ़ते है, तो अगर आप एक ग्रहणी है और आपको बच्चों से प्यार है आप अपने घर पर ही डे- केयर शुरू कर सकती है।

इस बिज़नेस में आपको बच्चों की देखभाल करना होगी, साथ ही उनके खाने पीने का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको थोड़े खिलौने, पलंग, गद्दे, किताबें आदि की जरूरत हो सकती है। आप अपने साथ एक आया को भी काम पर रख सकते है। स्टॉफ की संख्या बच्चों की संख्या पर निर्भर हो सकती है। इस बिज़नेस से आप घर बैठे ही अच्छी आय कमा सकते है।

23) स्वेटर और स्टाल मेकिंग :

हाथ के बने हुए स्वेटर, स्टाल, शर्ट और मौजे आदि की बात ही अलग होती है, आज भी लोगों में हाथ से बनी इन चीजों का आकर्षण बना हुआ है। अगर आप भी ऊन या फिर धागे से बने हुए स्वेटर और स्टाल बनाने के महारथी है तो आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसके लिए आप सोशल नेटवर्क, फ्रेंड्स सर्कल और अपने ग्रुप्स के जरिये ग्राहक ढूंढ सकते है।

सर्दियों में आप ऊन से बनी चीजे और गर्मियों में धागे से बनी हुई चीजों का आप आर्डर ले सकते है। इसमें लागत ना के बराबर होगी लेकिन मुनाफा आपके हुनर पर निर्भर करेगा।

24) सॉफ्ट टॉय मेकिंग : 

बच्चों को खिलौने बहुत पसंद होते हैं, और यदि आपको यह बनाने आते हैं तो आप घर बैठे ही कार्टून कैरक्टर्स और बच्चों के पसंदीदा कैरेक्टर्स को सॉफ्ट टॉयज के रूप में पेश करके अच्छी पैसा कमा सकती हैं।

25) हॉबी क्लासेस : 

टीवी के कारण लोगों में नृत्य और संगीत के प्रति आकर्षण तेजी से बड़ा है, यदि आपके पास यह हुनर है तो आप घर बैठे ही अपनी आय में चार चांद लगा सकती हैं।

26) बर्थडे प्लानर :

आप अपने आस-पास के बच्चों के बर्थडे पार्टी प्लानर के तौर पर अपनी सेवाएं दे सकती हैं जिनके माता पिता के पास समय की कमी है, यह भी एक अच्छा रोजगार विकल्प हो सकता है।

27)  आर्ट एंड क्राफ्ट क्लासेस : 

आप कल्पना शील है और आपको नई नई चीजें बनाने का शौक है तो आप घर से ही आर्ट एंड क्राफ्ट क्लासेस शुरू करके अपनी आय में वृद्धि कर सकती है।

28) वेब डिजाइनिंग :

अगर आपको कंप्यूटर का ज्ञान है तो आप डिजाइनिंग का काम सीख कर घर से ही वेब डिजाइनिंग का काम कर सकती है और अपने पैरों पर खड़ी हो सकती हैं।

29) प्रोजेक्ट मेकर :

पब्लिक स्कूलों में आए दिन बच्चों से प्रोजेक्ट बनवाए जाते हैं जोकि अभी बात अभिभावकों के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं, आप इसमें उनकी मदद कर निश्चित पैसे कमा सकती है।

30) होम ट्रांसलेशन जॉब :

यदि आप 2 भाषाओं की अच्छी जानकारी रखती है तो आप ट्रांसलेटर या अनुवादक के तौर पर कार्य करके घर बैठे ही निश्चित कमाई करना शुरू कर सकती है।

31) योगा सेंटर :

इस तनावपूर्ण व भागा दौड़ी के जीवन में योग शांति की तलाश मैं लगे लोगों के लिए के आप योगा सेंटर घर से ही शुरू करके आएगा आमदनी का नया जरिया शुरू कर सकते हैं।

ये थे कुछ ऐसे व्यवसाय जिन्हें आप घर से कम लागत में ही शुरू कर सकती है और खुद के उद्यमी बनने के सपने को उड़ान दे सकती है। तो देर मत कीजिए और अपने हुनर, क़ाबिलीयत और वित्तीय स्थिति के अनुरूप व्यवसाय शुरू कर दीजिए। आशा है आपको ये लेख पसंद आया होगा, ऐसे ही और  लेख पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहिये।

32) पौधों की नर्सरी :

पौधों की नर्सरी बहुत अच्छी लाभदायक बिज़नेस में से एक है अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप इससे अपने बिज़नेस में बदल सकती है अगर आपके पास थोड़ी सी जगह खली है तो वहा आप एक पौधों की नर्सरी खोल सकते है आपको अगर कुछ इसमें मदद चाहिए तो आप अपनी नजदीकी तमुकृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते है और वह से आपको पूरी तरह से ट्रेनिंग मिल जाएगी

पौधों की नर्सरी कैसे खोले

33) होम कैटरिंग –

अगर आपके हाथो में टेस्ट है और आप अच्छी तरह से खाना बना लेती है तो यह बिज़नेस आप बहुत ही अच्छे से घर से शुरू कर सकती है आज कल बहुत सारे बच्चे आपने घर से दूर रह कर पढ़ाई यह नौकरी करते है और उन्हें खुद से खाना बनाने और खाने की दिक्कत होती है अगर कोई उन्हें अच्छा घर का खाना सफाई के साथ बना कर दे तो यह वोलोग के लिए एक वरदान से काम नहीं होगी और सभी यही ऑप्शन प्रेफर करेंगे

34) ज्वेलरी मेकिंग :

आज कल बहुत सारी अलग अलग टाइप की ज्वेलरी चल रही है मार्किट में जैसे की silk, pom pom, tassels, terracotta, pearl, real flower jewellery इस सारी ज्वेलरी की बनाने की कॉस्ट बहुत ही कम होती है और मार्किट में यह बहुत ही महंगे दामों में बेचीं जाती है अगर आप चाहे तो इसे अपना बिज़नेस बना सकते है

यह सब ज्वेलरी आप घर पर भी बना सकती है इसके लिए आपको थोड़ी सी ट्रेनिंग लेनी होगी और इससे आप उचित दामों में घर से ही बेच सकते है अगर आपको सही तरीके से ज्वेलरी बनाना सीखना है तो यूट्यूब में बहुत सारी tutorial available है वहा से आप घर बैठे सिख सकती है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है 

35) मीशो app

यह एक ऐसी app है जिसके जरिये आप घर बैठे इनके प्रोडक्ट सेल्ल कर सकती है और इसके बदले आपको प्रोडक्ट सेल्ल की कमीशन मिलती है

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में यह app गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करनी होगी इसके बाद अपनी फ़ोन नंबर डाल कर रजिस्टर कर ले जैसे ही आप यह app open करेगी इसमें बहुत सारे प्रोडक्ट आपको दिखेंगे होम फैशन क्लॉथ ऐसी बहुत सारी आइटम है जो यह आप सेल्ल करती है इसकी ज्यादा जानकारी के लिए यूट्यूब में इसके वीडियो देख सकते है

36) महिलाओं के लिए जिम

आजकल देखा जा रहा है महिलाओं में वजन बढ़ने के समस्या बहुत ही ज्यादा होगई है और महिलाएं जिम जाने से कतराती है क्योंकि ज्यादातर जिम में पुरुष ट्रेनर होते है ऐसे में अगर आप महिलाओं के लिए एक छोटा सा जिम खोल देती है तो यह एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस हो सकता है

37) चिप्स मेकिंग

बच्चे हो यह बूढ़े सभी लोगो को चिप्स खाना बहुत ही पसंद होती है क्युकी यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है अगर आप एक महिला है और घर बैठे कुछ काम करने की सोच रही है तो आप अल्लू के चिप्स घर पर बना कर इससे मार्किट में सप्लाई कर सकती है यह बिज़नेस भी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है

38) जेम और जेली मेकिंग

यह बिजनेस को महिलाएं अपने घर से शुरू कर सकती है सीजनल फल के जेम और जेली बना कर अपने आस पास के कॉलोनी और मार्किट में इससे सप्लाई कर सकती है यह मार्किट में मिलने वाले जेम और जेली से सस्ता भी होगा और लोग इससे ज्यादा पसंद भी करेंगे

39) टोमेटो सॉस और नूडल्स मेकिंग

यह आइटम की भी डिमांड काफी है इससे आप घर पर बना कर अपने आस पास के छोटे होटल, रेस्टोरेंट, फ़ूड कार्नर, जैसी जगह पर आप सेल्ल कर सकती है इन्हे आप छोटे छोटे पैकेट में यह 1 से 2 लीटर वाले गैलन में सप्लाई कर सकती है

40) लहसुन और अदरक की पेस्ट

आजकल मार्केट में लहसुन और अदरक की पेस्ट की काफी डिमांड है इससे समाये की बचत हो जाती है इसे घरेलु महिलाएं ही नहीं बल्कि होटल , रेस्टोरेंट , फूड कॉर्नर वाले भी रेडीमेड लहसुन और अदरक की पेस्ट इस्तेमाल करना पसंद करते है इससे आप घर पर डेली फ्रेश तैयार कर के सप्लाई कर सकती है

41) मसालों का बिजनेस

हल्दी , मिर्च , धनिया , गरम मसाला आदि घरेलू मसालों की मांग हमेशा से रही है आप घर से छोटे स्तर यह बिज़नेस शुरू कर सकते है शुरू में इससे कम मात्रा में शुरू कर के आस पास के घरो और मार्किट में सप्लाई कर सकती है अच्छा रिस्पांस मिलने पर अपनी मसालों की मात्रा बढ़ा सकती है

यह भी पढ़े :

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

घर बैठे महिलाएं कैसे करें पैकिंग का काम

गरीब महिलाओं के लिए रोजगार योजना

15 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: