महिलाओं के लिए घर बैठे कुछ बिजनेस आइडियाज | Housewives Business Ideas In Hindi

जानिए महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए, घर बैठे महिलाओं के लिए कम पूंजी में घरेलू बिजनेस आइडियाज

महिला एक ऐसी प्राकृतिक उत्पत्ति है जो सभी कामों में निपूर्णता प्राप्त कर सकती है। वो अपना घर के कामों को संभालने के साथ साथ वो एक अच्छी बिज़नेस भी कर सकती है। और अपने आर्थिक समस्या को सुधार सकती है वैसे तो सारी महिला इतना निपूर्ण है की वो सारे कामों को सफलतापूर्वक निभा लेती है भले वो घर के कामों से लेकर देश के कामों तक को अच्छे से निभाना जानती है।आजकल इतने सारे काम है जो की आप घर बैठे काम कर सकते लेकिन उन कामों में से समझ नहीं आता है ऐसा कौन कौन काम करे जिससे कम मेहनत में कमाई हो जाएगी तो आज हमलोग बात करेंगे ऐसे कौन कौन से बिज़नेस जो महिला आसानी से अपने घर बैठे कर सकती है।

1) कोचिंग क्लास :

अगर आप पढ़ी लिखी है,और आपको बच्चों को पढ़ाने में रुचि भी है तो आप अपने घर से ही कोचिंग क्लास का बिजनेस शुरू कर सकती है। आप आपके हिसाब से कक्षा, विषय, बच्चों की संख्या, फीस आदि को तय कर सकती है। इसके अत्यधिक आप सर्दी में विंटर कैंप और गर्मी में समर कैंप का भी अपने घर पर ही आयोजन कर सकती है, जिसमें आप बच्चों को कैलीग्राफी, मेहंदी, क्राफ्ट, चित्रकला, नृत्य, संगीत आदि का प्रशिक्षण दे सकती है।

इस बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया और ऑफलाइन मार्केटिंग रणनीति जैसे पंपलेट, होर्डिंग्स आदि का उपयोग कर सकती है। साथ ही इस बिजनेस का आप अपने आसपास वाले लोगों को मौखिक तौर पर भी बता सकती है।

कोचिंग क्लास कैसे खोले

2) टिफ़िन सेंटर :

खाना बनाना तो हर महिला को आता ही है, लेकिन अगर आपके हाथों में स्वाद का जादू है तो आप घर से ही अपना खुद का टिफ़िन सेंटर शुरू कर सकती है। इसके लिए आपको अपने घर पर ही कुछ जगह खाली करना होगी और जरूरी सामग्री जैसे बर्तन, चूल्हा, पैकेजिंग मटेरियल आदि को खरीदना होगा, साथ ही आपको फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया से लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा। इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप होस्टल, हॉस्पिटल और ऑफिस आदि से भी गठबंधन (टाई अप) कर, अच्छी कमाई कर सकती है।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें

3) कृत्रिम आभूषण (आर्टिफीसियल ज्वेलरी) :

आज कल कृत्रिम आभूषणों का चलन बढ़ सा गया है, अमीर हो या गरीब आज हर कोई इन्हें पहनना पसंद करता है। आप कम लागत में घर से आर्टिफीसियल ज्वेलरी का भी व्यवसाय कर सकती है, और अच्छा मुनाफा कमा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको इसके होलसेलर की तलाश करना होगी जो आपको सस्ते में अच्छी डिज़ाइनर ज्वेलरी उपलब्ध करा सके, साथ ही ज्वेलरी का भाव भी आपको सोच समझ कर रखना होगा।

आपको ये भी ध्यान रखना होगा की सारी ज्वेलरी ग्राहक के पसंद के अनुसार और चलन के अनुसार ही रखी जाएं (ऑउटडेटेड ज्वेलरी नहीं रखे)। आगे चल कर आप इसे और भी बढ़ा सकती है और बड़े ब्रांड से भी जुड़ सकती है।

4) रिसेल्लिंग

आजकल रिसेल्लिंग का काम करना बहुत आसान हो गया है। क्यूंकि आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते हैं। रिसेल्लिंग का अर्थ ये है आप एक कंपनी के द्वारा उनका प्रोडक्ट को उसी प्लेटफार्म का एप्प मिलता है जिसमे से आप अपने पसंदीदा आइटम को सेलेक्ट करके आप उस सामन को सोशल मीडिया साइट पर स्टोरी और स्टेटस लगाकर कस्टमर के हाथो बेच सकते हैं। इनमे आपको कोई भी लगत नहीं लगेगी। जैसे की व्हाट्सप्प स्टेटस लगाकर ,फेसबुक स्टोरी और इंस्टग्राम स्टोरी लगा कर आप आसानी से सारे सामान को बेच सकते हैं। उन एप्प का नाम है :
GLOW ROAD
MEESHO
SHOP 101

5) होम बेकर :

अगर आपको केक, पेस्ट्री, चॉकलेट आदि बनाने में रुचि है तो आप एक होम बेकर के रूप में खुद को स्थापित कर सकती है और अच्छा नाम और पैसा कमा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको बेकिंग से जुड़ी सारी बातों को अच्छे से सीखना होगा साथ ही बेकिंग से जुड़े सारे सामान को भी खरीदना होगा। आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस और जीएसटी नंबर लेना होगा। आप इसकी मार्केटिंग सोशल मीडिया, फ़ूड फेस्टिवल्स और पंपलेट आदि के जरिये कर सकती है।

6) सोप (साबुन) मेकिंग :

आजकल हर्बल, डिज़ाइनर और खुशबूदार साबुनों का चलन बढ़ सा गया है, हर कोई हर्बल और आयुर्वेदिक साबुनों को ही पसंद कर रहा है। इसलिए आप भी साबुन बना कर उन्हें अच्छे दामों पर बेच सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको इसका प्रशिक्षण लेना होगा, और साबुन बनाने में लगने वाली सामग्री को खरीद कर लाना होगा जैसे- मोल्ड, जड़ीबूटी, बेस आदि। बिज़नेस के अच्छे चल जाने पर आप इसे और भी बढ़ा सकती है और इत्र, डीओ, रूम फ्रेशनर आदि को बना कर भी बेच सकती है।

7) कार्ड मेकिंग :

जन्मदिन हो या फिर सालगिरह गिफ्ट और कार्ड देने का चलन कुछ नया नहीं है, लेकिन हां आजकल डिज़ाइनर कार्ड्स को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और बात और भी बन जाती है अगर वो हाथों से बना हुआ गिफ्ट और कार्ड हो। इन्हीं सभी बातों से कार्ड मेकिंग का बिज़नेस ज़ोरों शोरों से चल रहा है। आज हर कोई अपनी पसंद का कस्टमाइज्ड कार्ड को लेना पसंद करता है, तो अगर आप में अगर हुनर है और आप लोगों की पसंद के कार्ड और गिफ्ट बना सकते है तो ये बिज़नेस सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है।

आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन सेलिंग पोर्टल जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर लिस्ट करा कर भी कर सकते है, साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लोगों को बिज़नेस के बारे में अवगत करा सकते है।

8) फ्रीलांसिंग कंटेंट राइटिंग :

2021 में काफी प्रचलन हो गया है राइटिंग स्किल्स का। बहुत सारे महिला लिखने की शौकीन होती है तो आप अपने लिखावत के द्वारा अपने स्किल्स को बढ़ा भी सकते हैं और पैसे भी आसानी से आ जाते है ,ये काम आपको ऑनलाइन मिल जाएगी। जैसे हर कोई फेसबुक ,इंस्टाग्राम और कई सोशल मीडिआ है जिसपर आप कंटेंट राइटिंग का पोस्ट डाल कर वहां से काफी मात्रा में प्रोजेक्ट उठा कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

9) यूट्यूब वीडियोस

अगर आप किसी भी कला  में निपूर्ण है तो एप्प अपने कला को यूट्यूब के जरिये आपको अपने कला का प्रदर्शन करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप डांस ,योग ,कुकिंग ,सिलाई या गाना गाने में एक्सपर्ट है तो ये बिज़नेस आपके लिए काफी अच्छा है। आप इन सभी का वीडियोस बनाकर यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके उसमे जितने भी व्यूज आएंगे और यूट्यूब चैनल के रूल्स के अनुसार आप काम  चैनल मोनेटाइज हो जायेगा। फिर आपको लाखो की कमाई देखने को मिलेगा। और इसके द्वारा आप अपना ऑफलाइन बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं जिससे ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन से भी अच्छी कमाई हो जाएगी। 

10) ऑनलाइन फोटो सेलिंग :

क्या आप एक अच्छी फोटोग्राफर है? क्या आपको फोटो लेना अच्छा लगता है? अगर हाँ! तो आप अपनी इस रुचि से कमाई भी कर सकती है, वो भी घर बैठे। आज इंटरनेट पर ऐसे कितने ही पोर्टल है, जो आपके एक फोटो की अच्छी कीमत दे सकते है बशर्ते वो फोटो आपने खुद ली हो और वो सटीक और आकर्षक हो। आप एक अच्छे फ़ूड फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, ट्रेवल फोटोग्राफर आदि बन कर अपना बिज़नेस आसानी से चला सकते है।

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए

11) डिजिटल मार्केटिंग :

आज की इंटरनेट की दुनिया में डिजिटल मार्केटर की बहुत जरूरत सी हो गयी है। हर कोई अपने आप को सोशल मीडिया के जरिये लोगों से जोड़ना चाहता है, इसलिए अगर आप एक डिजिटल मार्केटर बनती है तो आप इस बिज़नेस से अच्छा लाभ अर्जित कर सकती है।

इसके लिए आपको कंप्यूटर की जानकारी, डिजिटल मार्केटिंग के टूल्स, सोशल मीडिया और कुछ सॉफ्टवेयर की जानकारी होना आवश्यक होती है। डिजिटल मार्केटिंग की अच्छे से जानकारी के लिए आप कोई अच्छा सा वोकेशनल कोर्स भी कर सकती है,और उसके बाद घर से ही अपनी खुद की कंपनी शुरू कर बिज़नेस कर सकती है।

12) फॉर्म फिलिंग एंड डाटा एंट्री :

सारे काम आजकल इंटरनेट और ऑनलाइन होने के कारण अधिकतर कंपनी को कंप्यूटर या पोर्टल पर डाटा एंट्री करने के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत पड़ती ही है। इसलिए आप भी घर बैठे फॉर्म फिलिंग और डाटा एंट्री करके अच्छा खासा कमा सकती है। इसके लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होती है। आप इन जॉब्स को इंटरनेट और जॉब पोर्टल के जरिये ढूंढ सकती है।

13) फाइनेंसियल एडवाइजर :

अगर आपको फाइनेंस की अच्छी जानकारी है और आप पैसे के मुद्दे (मनी मैटर) पर लोगों को सलाह दे सकती है, तो आप आसानी से एक फाइनेंसियल एडवाइजर बन सकती है। फाइनेंसियल एडवाइजर लोगों को उनके फाइनेंस (वित्त विभाग) को सुचारु रूप से चलाने के लिए सहायता करता है और सुझाव देता है।

आप ये काम किसी कंपनी के लिए या फिर कई अन्य लोगों के लिए कर सकती है। आप उनको उनके आय, खर्चों और निवेश पर सही राय दे उनकी जमा पूंजी को भविष्य के लिए संरक्षित करने में मदद कर सकती है।

14) फ्रीलान्स बिज़नेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव :

क्या आपके पास स्मार्टफोन और लैपटॉप है? क्या आपकी अपनी भाषा पर पकड़ है? तो आप आसानी से बिज़नेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव का अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकती है। आप अनेकों कंपनियों को उनके बिज़नेस को बढ़ाने और नए क्लाइंट्स लाने में मदद कर सकती है।

इसके लिए आपको क्लाइंट और कम्पनियों को घर बैठे ही फ़ोन कॉल्स करना होंगे। ये टारगेट बेस का काम होता है और आपके पॉजिटिव कॉल्स पर आपको कंपनी के राजस्व (रिवेन्यू) का कुछ प्रतिशत मिलता है। आप ये काम एक साथ कई कंपनियों के लिए कर सकती है।

15) मोमबत्ती और अगरबत्ती निर्माण :

हर महिला सारा काम नहीं कर सकती है जरूरी नहीं है की सारा काम पढ़ने लिखने का ही काम कर सके। कुछ महिला कम पढ़ी लिखी हो तो उनके लिए ये बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। और हर कोई महिला ऑनलाइन काम करना नहीं जानती है या काम करना नहीं चाहती है इसीलिए आप ऑफलाइन बिज़नेस करना चाहिए। तो आप घर बैठे मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय भी शुरू कर सकती है। इसके लिए आप साथ में कुछ कामगार भी रख सकती है, जिससे आप उत्पादन को बढ़ा सके। आप इन्हें हाथ से भी बना सकती है और अगर आप इसकी मशीन लेने में सक्षम है तो आप ऑटोमेटिक तरीके से भी इन दोनों चीजों को बना सकती है।

इसके लिए आपको कच्चा माल, मोउल्ड्स, धागा, काड़ी आदि की आवश्यकता होगी, साथ ही प्रचुर मात्रा में पानी और बिजली की भी सुविधा होना आवश्यक है। इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इसे लघु उद्योग में रजिस्टर कराना होगा, और कम्पनी के नाम से जीएसटी, पैन और करंट अकाउंट खुलवाना होगा। आप इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा सकते है और चाहे तो किसी कंपनी से टाई अप भी कर सकते है।

अगरबत्ती बनाने की बिजनेस की पूरी जानकारी

16) आचार बनाना :

खाने को स्वादिष्ट बनाने में आज भी आचार का बहुत बड़ा हाथ है, साथ ही ये सेहत के लिए भी अच्छे होते है। आज मार्केट में कई तरीकों के आचार उपलब्ध है लेकिन घर के बने हुए आचार की बात कुछ और होती है। अगर आपको भी स्वादिष्ट आचार बनाने की विधि पता है तो आप भी घर से ही आचार बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकती है।

इसके लिए आपको मसाले, तेल, बर्तन, बरनी और कपड़ों की जरूरत होगी। आप इस बिज़नेस में मिर्ची, गुंदे, केरी, आम, हल्दी, निम्बू आदि का सीजनल आचार बना सकती है और बेच कर मुनाफा कमा सकती है।

अचार बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

17) पापड़ बनाना :

मूंग और चने के पापड़ किसको पसंद नहीं आते है, खाने के साथ इनका होना अनिवार्य सा होता है। तो अगर आपको पापड़ बनाने की विधि और कला आती है तो आप घर से ही आसानी से इसका व्यवसाय शुरू कर सकती है। इसके लिए आप दो प्रकार से पापड़ बना सकती है एक तो हाथ से बेल कर और दूसरा इसकी मशीन को खरीद कर। इसके लिए मसाले, आटा, तेल, बेलन, चकला जैसी विभिन्न सामग्री की आपको जरूरत होगी।

18) आर्गेनिक फार्मिंग :

अगर आपके घर पर एक बड़ा सा बगीचा है, और आपको बागवानी करने में रुचि है, तो आप अपने घर पर ही आर्गेनिक रूप से सब्जियाँ और फल लगा सकती है और अच्छा लाभ अर्जित कर सकती है। इसके लिए आपको खाली जमीन, खाद, मिट्टी, बीज, पानी,धूप आदि चीजों की जरूरत होगी।

आजकल आर्गेनिक फ्रूट और सब्जियों का चलन बढ़ सा गया है, आप इन्हें घर पर ही उगा आसानी से अपना बिज़नेस कर सकती है। आप सब्जियों को बेचने के लिए कुछ सब्ज़ीवालों से भी टाई अप कर सकती है।

19) मैरिज ब्यूरो

मैरिज ब्यूरो का भी बिज़नेस काफी चल रहे हैं। क्योंकि सभी लोगो की परेशानी बन चुकी है एक अच्छा लड़का और लड़की के तलाश में लेकिन कई सारी एप्प है जो सारा बायो डाटा भरवा कर उनके लिए लड़के या लड़कियाँ ढूंढने में मदद करती है। लेकिन कई लोगों को इन चीजों पर विस्वास नहीं होता है। क्योंकि कई बार कई चीजों का पता नहीं सही सही नहीं लगता है। तो ये काम विश्वास पूर्वक कर सकते यहीं अपने लोकैलिटी में जो की ये एक तरह से समाज सेवा का भी काम हुआ साथ में आप अपने कमाई भी आकर सकते है।

20) ब्यूटी पार्लर :

ब्यूटी पार्लर एक ऐसा बिजनेस है जो काफी ट्रेंडिंग में चल रही है। जैसे कोई भी छोटी से बड़ी पार्टी फंक्शन होती है उसमे लड़किया या महिलाओं का शौक होता है वो सबसे अच्छी दिख सके। इसीलिए काफी सारे महिला या लड़किया ब्यूटी पार्लर की खोज में रहती है जिससे उन्हें पैसे लगने बाद भी वो अच्छी लग सके। तो मेरी राय ये है अगर आप फैशन में रूचि रखते हैं तो आप अपने घरों में कुछ पार्लर के सामानों के साथ ये बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते हैं।

और साथ में जो भी आपके कस्टमर आएंगे उनको तैयार करते हुए वीडियोस बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते जाये ताकि आपको ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन तक कमाई की जरिया बन सके। क्यूंकि आप लोगो की पसंदीदा बन चुकी है यूट्यूब वीडियोस देखन और सारे महिला और लड़किया हर दिन कुछ नया सीखना चाहती है जिससे आये दिन वो अपने जीवन में इनसब चीजों को अपना सके।

ब्यूटी पार्लर कैसे खोले पूरी जानकारी

21) कॉस्मेटिक सेलिंग :

कॉस्मेटिक की आज बाजार में बहुत मांग है, पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र ने कई ज्यादा मुनाफा कमाया है। आज ओरीफ्लेम, एवन, ऍमवे, हर्बल लाइफ जैसी कॉस्मेटिक कंपनी अपने प्रतिनिधि बना ग्रहणी को भी कमाई करने का मौका दे रही है। इसके लिए आपको इसकी मेम्बरशिप लेनी होती है, बाद में आपको इन कम्पनियों के प्रोडक्ट्स को अपने नेटवर्क, फ्रेंड सर्किल आदि में बेचना होता है।

ये कंपनियां अपने उत्पाद को प्रतिनिधियों को सस्ते दाम पर देती है जिन्हें प्रतिनिधि को अपने ग्राहकों को मुनाफ़े के साथ बेचना होता है। ये कंपनियां समय-समय पर अपने प्रतिनिधियों को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न प्रकार के आकर्षक उपहार भी प्रदान करती है।

कॉस्मेटिक बिज़नेस कैसे शुरू करें

22) डे-केयर :

आजकल अधिकतर माता-पिता कामकाजी होते है, ऐसे में उन्हें अपने बच्चे की देखभाल के लिए सुरक्षित और अच्छी जगह की गुहार होती है। वे अपने बच्चे की देखभाल के लिए किसी अच्छी जगह को ढूंढ़ते है, तो अगर आप एक ग्रहणी है और आपको बच्चों से प्यार है आप अपने घर पर ही डे- केयर शुरू कर सकती है।

इस बिज़नेस में आपको बच्चों की देखभाल करना होगी, साथ ही उनके खाने पीने का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको थोड़े खिलौने, पलंग, गद्दे, किताबें आदि की जरूरत हो सकती है। आप अपने साथ एक आया को भी काम पर रख सकते है। स्टॉफ की संख्या बच्चों की संख्या पर निर्भर हो सकती है। इस बिज़नेस से आप घर बैठे ही अच्छी आय कमा सकते है।

23) स्वेटर और स्टाल मेकिंग :

हाथ के बने हुए स्वेटर, स्टाल, शर्ट और मौजे आदि की बात ही अलग होती है, आज भी लोगों में हाथ से बनी इन चीजों का आकर्षण बना हुआ है। अगर आप भी ऊन या फिर धागे से बने हुए स्वेटर और स्टाल बनाने के महारथी है तो आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसके लिए आप सोशल नेटवर्क, फ्रेंड्स सर्कल और अपने ग्रुप्स के जरिये ग्राहक ढूंढ सकते है।

सर्दियों में आप ऊन से बनी चीजे और गर्मियों में धागे से बनी हुई चीजों का आप आर्डर ले सकते है। इसमें लागत ना के बराबर होगी लेकिन मुनाफा आपके हुनर पर निर्भर करेगा।

24) सॉफ्ट टॉय मेकिंग : 

बच्चों को खिलौने बहुत पसंद होते हैं, और यदि आपको यह बनाने आते हैं तो आप घर बैठे ही कार्टून कैरक्टर्स और बच्चों के पसंदीदा कैरेक्टर्स को सॉफ्ट टॉयज के रूप में पेश करके अच्छी पैसा कमा सकती हैं।

25) लांड्री सर्विस

आजकल लोगो की जीवन इतना व्यस्त होने लगी है कामों में जिससे उन्हें समय नहीं मिल पाता है की वो रोजाना या हफ्ते में एक बार कपड़े को धुलाई या प्रेस करके पहन सके। तो अगर आप बड़े शहर में रहते हैं उनके लिए ये बिज़नेस काफी सुनेहरा मौका लेकर आया है जिससे आपको घर में बैठे कमाई कर सकते हैं।

26) वॉइस ओवर (Voice Over)

वॉइस ओवर महिला के लिए बहुत अच्छा मौका है। बहुत बड़ी बड़ी वेबसाइट है जिसपर आपको मूवी ,कार्टून ,सीरियल और टीवी शो आपको अपनी आवाज देकर वहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप अपने आप में विस्वास रखते हो की ये काम कर सकते है तो आप आसानी से ये बिज़नेस कर सकते है। इनमे एक और भी काम होता है अगर आप इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा जानते हैं तो आप आसानी से इंग्लिश वीडियोस को हिंदी में बोलकर पैसा कमा सकते हैं।

27) पेंटिंग बनाने का काम

अगर आपका दिमाग कुछ अलग काम करने वाला है और आप अच्छा पेंटिंग बना लेती है तो आपके लिए ये बिजनेस काफी अच्छा है तो ये बिज़नेस जरूर शुरू करे। बहुत सारे महिला या लड़कियाँ का दिमाग क्रिएटिव होती है है जिससे वो काफी सुंदर सुंदर चीजों को बनाकर मार्किट में बैच कर अपना अच्छा पैसा कमा लेती है। इससे महिला का कला भी काम आ जाती है , साथ में घर बैठे पैसा भी कमा लेती है।

28) चॉकलेट बनाना

चॉकलेट खाना सभी को यानि बच्चे बुड्ढे और जवान को भी अच्छा लगता है इसीलिए मार्किट में  काफी डिमांड बढ़ गया है। अगर आप खाना बनाने में निपुणता हासिल कर रखी है तो आप  थोड़ी देर के लिए यूट्यूब वीडियोस देख कर आप सीखकर आसानी से आप चॉकलेट का बिज़नेस शुरू करके कमाई कर सकते हैं। और साथ में घर का काम हुए परिवार को भी संभाल सकती है।

29) सिलाई का काम

अगर आप अच्छा सिलाई कढ़ाई जानते हैं तो आसानी से आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते है। भले लोगो की संख्या फैशन या मॉल के कपड़ों में रूढ़ि आ गयी है। लेकिन आधा से ज्यादा लोग बुटीक से ही कपड़ो को सिलवा कर पहनना पसंद करते है। इसीलिए आपके लिए ये बिज़नेस काफी फायदेमंद रहेगा। आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन भी ले जा सकते हैं। आप सिलाई का ट्रैनिंग देकर भी लोगो से अच्छा पैसा कमा सकते है

घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें

30) मेहंदी लगाने का व्यवसाय

जी हां दोस्तों ,ये बिज़नेस काफी चल रही है आजकल। अगर आपको अच्छी मेहँदी लगाने आती है तो ऑनलाइन भी इसे कर सकते हैं। ऑफलाइन में आप इस बिज़नेस को अपने घर में खोलकर आसपास के लोगो से संपर्क करके इस बिज़नेस का शुरुआत कर सकते हैं।

31) योगा सेंटर :

आजकल सभी अपने फिटनेस पर ध्यान देने लगे हैं। जिससे वो काफी स्वस्थ रहे। इसीलिए आपको योग और मेडिटेशन का सेंटर का बिज़नेस करना चाहिए ताकि आप लोगो को योग और मेडिटेशन करवाने में मदद कर सके। उनलोगो से योग और मेडिटेशन का क्लास देकर आप पैसे चार्ज कर सकते है। ये भी बिज़नेस काफी अच्छा है। इनमे बस सुबह शाम का समय लगता है। जिनमे आप घर के कामों के साथ साथ ये बिज़नेस भी कर सकते हैं।

32) पौधों की नर्सरी :

पौधों की नर्सरी बहुत अच्छी लाभदायक बिज़नेस में से एक है अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप इससे अपने बिज़नेस में बदल सकती है अगर आपके पास थोड़ी सी जगह खली है तो वहा आप एक पौधों की नर्सरी खोल सकते है आपको अगर कुछ इसमें मदद चाहिए तो आप अपनी नजदीकी तमुकृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते है और वह से आपको पूरी तरह से ट्रेनिंग मिल जाएगी

पौधों की नर्सरी कैसे खोले

33) होम कैटरिंग –

अगर आपके हाथो में टेस्ट है और आप अच्छी तरह से खाना बना लेती है तो यह बिज़नेस आप बहुत ही अच्छे से घर से शुरू कर सकती है आज कल बहुत सारे बच्चे आपने घर से दूर रह कर पढ़ाई यह नौकरी करते है और उन्हें खुद से खाना बनाने और खाने की दिक्कत होती है अगर कोई उन्हें अच्छा घर का खाना सफाई के साथ बना कर दे तो यह वोलोग के लिए एक वरदान से काम नहीं होगी और सभी यही ऑप्शन प्रेफर करेंगे

34) ज्वेलरी मेकिंग :

आज कल बहुत सारी अलग अलग टाइप की ज्वेलरी चल रही है मार्किट में जैसे की silk, pom pom, tassels, terracotta, pearl, real flower jewellery इस सारी ज्वेलरी की बनाने की कॉस्ट बहुत ही कम होती है और मार्किट में यह बहुत ही महंगे दामों में बेचीं जाती है अगर आप चाहे तो इसे अपना बिज़नेस बना सकते है

यह सब ज्वेलरी आप घर पर भी बना सकती है इसके लिए आपको थोड़ी सी ट्रेनिंग लेनी होगी और इससे आप उचित दामों में घर से ही बेच सकते है अगर आपको सही तरीके से ज्वेलरी बनाना सीखना है तो यूट्यूब में बहुत सारी tutorial available है वहा से आप घर बैठे सिख सकती है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है 

35) महिलाओं के लिए जिम

आजकल देखा जा रहा है महिलाओं में वजन बढ़ने के समस्या बहुत ही ज्यादा होगई है और महिलाएं जिम जाने से कतराती है क्योंकि ज्यादातर जिम में पुरुष ट्रेनर होते है ऐसे में अगर आप महिलाओं के लिए एक छोटा सा जिम खोल देती है तो यह एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस हो सकता है

36) चिप्स मेकिंग

बच्चे हो यह बूढ़े सभी लोगो को चिप्स खाना बहुत ही पसंद होती है क्युकी यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है अगर आप एक महिला है और घर बैठे कुछ काम करने की सोच रही है तो आप अल्लू के चिप्स घर पर बना कर इससे मार्किट में सप्लाई कर सकती है यह बिज़नेस भी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है

37) जेम और जेली मेकिंग

यह बिजनेस को महिलाएं अपने घर से शुरू कर सकती है सीजनल फल के जेम और जेली बना कर अपने आस पास के कॉलोनी और मार्किट में इससे सप्लाई कर सकती है यह मार्किट में मिलने वाले जेम और जेली से सस्ता भी होगा और लोग इससे ज्यादा पसंद भी करेंगे

38) टोमेटो सॉस और नूडल्स मेकिंग

यह आइटम की भी डिमांड काफी है इससे आप घर पर बना कर अपने आस पास के छोटे होटल, रेस्टोरेंट, फ़ूड कार्नर, जैसी जगह पर आप सेल्ल कर सकती है इन्हे आप छोटे छोटे पैकेट में यह 1 से 2 लीटर वाले गैलन में सप्लाई कर सकती है

39) इवेंट प्लानर

आजकल इन चीजों का बहुत ही जोर शोर से प्लानिंग चलती है। आपलोगो ने भी देखा होगा गांव से लेकर शहर तक सभी अब मेहंदी से लेकर संगीत का फंक्शन का प्रबंध करते है। ताकि शादी को लोग अच्छे से आनंद ले सके। लेकिन हर घर में प्लानिंग और सही से मैनेज करने वाली इंसान ना रहने के कारण उनका शादी का रस्म इतने अच्छे से नहीं हो पाता है। अगर आपको इनसब चीजों में रूचि है तो आप ये बिज़नेस करके लाखों की कमाई कर सकते हैं।

40) मसालों का बिजनेस

हल्दी , मिर्च , धनिया , गरम मसाला आदि घरेलू मसालों की मांग हमेशा से रही है आप घर से छोटे स्तर यह बिज़नेस शुरू कर सकते है शुरू में इससे कम मात्रा में शुरू कर के आस पास के घरो और मार्किट में सप्लाई कर सकती है अच्छा रिस्पांस मिलने पर अपनी मसालों की मात्रा बढ़ा सकती है

यह भी पढ़े :

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

घर बैठे महिलाएं कैसे करें पैकिंग का काम

गरीब महिलाओं के लिए रोजगार योजना

43 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: