2021 में घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज | Home Based Small Business Ideas For Women in Hindi

आज कल के बदलते युग में जब हम gender equality को बढ़ावा देते है , तब हर महिला आज पुरुषों के कंधे से कंधा मिलकर खड़ी है । हर महिला अब आत्मनिर्भर बनना चाहती है । हमारे देश की महिलाएं अब किसी काम में पीछे नहीं है । घर चलाने से लेकर बिसनस चलाने तक का कोई भी काम हो महिलाएं उसमें अपनी भूमिका बहुत बेहतरीन तरीके से निभा रही है । अगर महिलाएं चाहे तो वो किसी भी फील्ड में जा के अपना नाम कमा सकती ,उन्हे तलाश है तो बस एक मौके की और एक अच्छे मार्गदर्शन की ।

अब वो जमाना गया जब घर चलाने की सारी जिम्मेदारी बस एक पुरुष की होती थी । अब महिलाएं भी इस काम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही है और सफल भी हो रही है । अगर आप भी अपने अपने परिवार और अपने समाज के लिए कुछ करना चाहती है या एक inspiration बनना चाहती है तो हमरा आज का ये आर्टिकल आपके लिए है ,इसमें हमने बताया है की घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज क्या हो सकता है इसे कैसे स्टार्ट करें । साथ ही साथ अगर आप गाँव में रहती है ,और गाँव में रहकर बिजनेस करना चाहती है तो भी इस पोस्ट मैं हमने आपकी पूरी मदद करने की कोशिस की है । कृपया पोस्ट को पूरा पढ़ें ।

Table of Contents

महिलाएं कैसे चुने अपने लिए एक अच्छा बिजनस

आपने ये तो सुना ही होगा की, हमे वही काम करना चाहिए जिसमें आपका मन लगे । बिजनस करने के लिए आपको पहले ये देखना होगा की ऐसा कौन सा फील्ड है जहा हम पूरी तरह से योग्य है । आपको सफलता वही मिलेगी जिसमें आप योग्य हो जिसे आप ठीक ढंग से कर सकती है । आपको पहले अपनी सुगमता देखनी होगी की आप कहाँ अच्छा प्रदर्शन दे सकती हैं फिर आप अपना बिसनस स्टार्ट कर सकती है ।

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे क्षेत्र बताएंगे जहा से आप अपना बिजनेस शुरु करते है तब आप आसानी से शून्य से शिखर पर पाउच जाएंगे । अगर आप शहर में रहतीं हैं तब तो आप आसानी से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है । आगे हम इसी पोस्ट में आपको बताएंगे की गाँव में रहते हुए महिलायें कौन सा बिजनेस कर सकती है ।

महिलाओं के लिए आसान व काम के बिजनेस

हम सभी जानते है आज कल के मशीनी दुनिया में भी हमारे मेहनत की कदर इन मशीनी उपकरणों से कही ज्यादा है । आइए जानते है, ऐसा कौन कौन स बिजनेस है जो आप कम पैसे से और आसानी से शुरु कर सकते है ।अगर आप शहर से जुड़े है तब तो आपको अपने बिजनेस के लिए काफी सारे आइडीआ मिल जाएंगे । हम आपको कुछ खास और अच्छे पैसे वाले बिजनेस के बारे में बताएंगे ,जिससे आप अपना करियर बना सकते है ।

1. सिलाई और कढ़ाई का काम

अगर आप अच्छा सिलाई कढ़ाई जानते हैं तो आसानी से आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते है। सिलाई की कला एक ऐसी कला है ,जिसकी जरूरत हर जनरेशन के लोगों को होती है। फिर चाहे आप अपने आज को देख ले या फिर आने वाले कल को । महिलाओं के लिए ये एक बहुत अच्छा बिजनेस है ,इसमें आप आसानी से काम करते हुए आप अपना बिजनेस शुरु कर सकती है ।

अगर आप सिलाई और कढ़ाई जानती हैं तो ये आपके लिए एक प्लस पॉइंट है । आप अपना काम शुरु कर सकते है आपको शुरुआत में लोगों से मिलना पड़ेगा । उनको अपने बारे में बताना पड़ेगा । ऐसे ही आपके काम के बारे में लोग जानेंगे आपके पास लोगों के ऑर्डर आना शुरु हो जाएगा और इस तरह आप अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकते है इसके लिए आपको कुछ कढ़ाई कला में दक्ष वर्कर और इसके धागे व कुछ मशीनों की जरूरत होगी । अगर आपने इस क्षेत्र में अपना अच्छा प्रदर्शन किया तो आपका ये बिजनेस भी उचाइयाँ छूने में पीछे नही रहेगा ।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें

2. कोचिंग क्लास 

अगर आप पढ़ी लिखी है,और आपको बच्चों को पढ़ाने में रुचि भी है तो आप अपने घर से ही कोचिंग क्लास का बिजनेस शुरू कर सकती है। आप आपके हिसाब से कक्षा, विषय, बच्चों की संख्या, फीस आदि को तय कर सकती है। इसके अत्यधिक आप सर्दी में विंटर कैंप और गर्मी में समर कैंप का भी अपने घर पर ही आयोजन कर सकती है,

जिसमें आप बच्चों को कैलीग्राफी, मेहंदी, क्राफ्ट, चित्रकला, नृत्य, संगीत आदि का प्रशिक्षण दे सकती है। इस बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया और ऑफलाइन मार्केटिंग रणनीति जैसे पंपलेट, होर्डिंग्स आदि का उपयोग कर सकती है। साथ ही इस बिजनेस का आप अपने आसपास वाले लोगों को मौखिक तौर पर भी बता सकती है।

कोचिंग क्लास कैसे खोले

3. चूड़ियां तथा आर्टिफिशियल ज्वेलरी

आर्टिफिशियल ज्वेलरी की मांग भी आज के जमाने में बहुत बढ़ चुकी है , जैसा की हम सभी जानते है की आज कल बढ़ती फैशन की दुनिया में हमें हमारे ड्रेस से मिलते जुलते ज्वेलरी शू इत्यादि आकर्षित करते है। आप कम लागत में घर से आर्टिफीसियल ज्वेलरी का भी व्यवसाय कर सकती है साथ ही साथ हम ये भी जानते है की हमारी भारतीय परंपराओं में चूड़ियों का क्रेज बहुत ज्यादा है ।

कोई भी फंगक्शन हो सारी महिलाओं को चूड़ियाँ और कपड़े मुख्य माने जाते है , ऐसे में अगर आप ये बिजनेस शुरु करें तो आप इसमें सफलता हासिल कर सकते है । अगर आप शहर में रहते है तो आप ये बिजनेस भी कर सकते है । आपके शहर में अगर आप चूड़ियाँ बनाएँ और इनका बिजनेस करें तो आप आगे चल के एक सक्सेसफूल बिजनेस वुमन बन सकती है ।

4. टिफ़िन सर्विस सेंटर

महिलाओं में खाना बनाने को लेकर काफी इंटरेस्ट देखा जाता है । हर महिला भोजन बनाने में एक्सपर्ट होती है । अतः आप चाहे तो अपना एक छोटा स टिफ़िन सर्विस सेंटर खोल सकती है । जिससे आपको थोड़े वर्कर के साथ ही आसानी से बिजनेस करने का अनोखा अनुभव मिलेगा । और अगर आप चाहे तो इसे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन बिजनेस में भी अपने इस बिजनेस को बदल सकते है।

आपको अपना टिफ़िन सर्विस सेंटर खोलने के लिए ये बात ध्यान में रखनी होगी की जहा आप अपना ये बिजनेस खोल रहें है, वह ग्राहक आसानी से पहुच जाए । साथ ही साथ अगर किसी भी ग्राहक को यदि आपका पता चाहिए तो भी वह उसे आसानी से मिल जाएँ। इसके लिए आपको अपने घर पर ही कुछ जगह खाली करना होगी और जरूरी सामग्री जैसे बर्तन, चूल्हा, पैकेजिंग मटेरियल आदि को खरीदना होगा, साथ ही आपको फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया से लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा। इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप होस्टल, हॉस्पिटल और ऑफिस आदि से भी गठबंधन (टाई अप) कर, अच्छी कमाई कर सकती है।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें

5. होम बेकरी

होम बेकरी भी महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है । अगर आप केक , पेस्ट्री ,ब्रेड और चॉकलेट बनाने तथा उनको मार्केट में बेचने का बिजनेस करें तो आपको काफी मुनाफा होगा । साथ ही साथ आप birthday और कुछ ऐसी ही पार्टियों के लिए ऑर्डर भी ले सकते है । ये आपके लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है। क्योंकि अगर आप अपनी बेकरी शुरु करती है, तो ये काम आपका लोगों को थोड़ा अलग व रोचक लगेगा ।

साथ ही साथ आपके शहर तथा आस पास के शहर के लोगों का बेकरी से जुड़ा सारा काम आपको मिलेगा जिससे आप एक अच्छी शुरुआत कर सकती है । इसके लिए सबसे पहले आपको बेकिंग से जुड़ी सारी बातों को अच्छे से सीखना होगा साथ ही बेकिंग से जुड़े सारे सामान को भी खरीदना होगा। आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस और जीएसटी नंबर लेना होगा।

6. रिसेल्लिंग

आजकल रिसेल्लिंग का काम करना बहुत आसान हो गया है। क्यूंकि आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते हैं। रिसेल्लिंग का अर्थ ये है आप एक कंपनी के द्वारा उनका प्रोडक्ट को उसी प्लेटफार्म का एप्प मिलता है जिसमे से आप अपने पसंदीदा आइटम को सेलेक्ट करके आप उस सामन को सोशल मीडिया साइट पर स्टोरी और स्टेटस लगाकर कस्टमर के हाथो बेच सकते हैं। इनमे आपको कोई भी लगत नहीं लगेगी। जैसे की व्हाट्सप्प स्टेटस लगाकर ,फेसबुक स्टोरी और इंस्टग्राम स्टोरी लगा कर आप आसानी से सारे सामान को बेच सकते हैं। उन एप्प का

नाम है :
GLOW ROAD
MEESHO
SHOP 101

7. डे-केयर 

आजकल अधिकतर माता-पिता कामकाजी होते है, ऐसे में उन्हें अपने बच्चे की देखभाल के लिए सुरक्षित और अच्छी जगह की गुहार होती है। वे अपने बच्चे की देखभाल के लिए किसी अच्छी जगह को ढूंढ़ते है, तो अगर आप एक ग्रहणी है और आपको बच्चों से प्यार है आप अपने घर पर ही डे- केयर शुरू कर सकती है। इस बिज़नेस में आपको बच्चों की देखभाल करना होगी, साथ ही उनके खाने पीने का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको थोड़े खिलौने, पलंग, गद्दे, किताबें आदि की जरूरत हो सकती है। आप अपने साथ एक आया को भी काम पर रख सकते है। स्टॉफ की संख्या बच्चों की संख्या पर निर्भर हो सकती है। इस बिज़नेस से आप घर बैठे ही अच्छी आय कमा सकते है।

8. मैरिज ब्यूरो

मैरिज ब्यूरो का भी बिजनेस काफी चल रहे हैं। क्योंकि सभी लोगो की परेशानी बन चुकी है एक अच्छा लड़का और लड़की के तलाश में लेकिन कई सारी एप्प है जो सारा बायो डाटा भरवा कर उनके लिए लड़के या लड़कियाँ ढूंढने में मदद करती है। लेकिन कई लोगों को इन चीजों पर विस्वास नहीं होता है। क्योंकि कई बार कई चीजों का पता नहीं सही सही नहीं लगता है। तो ये काम विश्वास पूर्वक कर सकते यहीं अपने लोकैलिटी में जो की ये एक तरह से समाज सेवा का भी काम हुआ साथ में आप अपने कमाई भी कर सकते है।

9. फ्रीलांसिंग कंटेंट राइटिंग :

2021 में काफी प्रचलन हो गया है राइटिंग स्किल्स का। बहुत सारे महिला लिखने की शौकीन होती है तो आप अपने लिखावट के द्वारा अपने स्किल्स को बढ़ा भी सकते हैं और पैसे भी आसानी से आ जाते है ,ये काम आपको ऑनलाइन मिल जाएगी। जैसे हर कोई फेसबुक ,इंस्टाग्राम और कई सोशल मीडिआ है जिसपर आप कंटेंट राइटिंग का पोस्ट डाल कर वहां से काफी मात्रा में प्रोजेक्ट उठा कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

10. महिलाओं के लिए जिम योगा सेंटर 

आजकल सभी अपने फिटनेस पर ध्यान देने लगे हैं। जिससे वो काफी स्वस्थ रहे। आजकल देखा जा रहा है महिलाओं में वजन बढ़ने के समस्या बहुत ही ज्यादा होगई है और महिलाएं जिम जाने से कतराती है क्योंकि ज्यादातर जिम में पुरुष ट्रेनर होते है ऐसे में अगर आप महिलाओं के लिए एक छोटा सा जिम खोल देती है तो यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकता है

इसीलिए आपको जिम, योग और मेडिटेशन सेंटर का बिजनेस करना चाहिए ताकि आप लोगो को योग और मेडिटेशन करवाने में मदद कर सके। उनलोगो से योग और मेडिटेशन का क्लास देकर आप पैसे चार्ज कर सकते है। ये भी बिजनेस काफी अच्छा है। इनमे बस सुबह शाम का समय लगता है। जिनमे आप घर के कामों के साथ साथ ये बिजनेस भी कर सकते हैं।

11. ऑनलाइन फोटो सेलिंग 

क्या आप एक अच्छी फोटोग्राफर है? क्या आपको फोटो लेना अच्छा लगता है? अगर हाँ! तो आप अपनी इस रुचि से कमाई भी कर सकती है, वो भी घर बैठे। आज इंटरनेट पर ऐसे कितने ही पोर्टल है, जो आपके एक फोटो की अच्छी कीमत दे सकते है बशर्ते वो फोटो आपने खुद ली हो और वो सटीक और आकर्षक हो। आप एक अच्छे फ़ूड फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, ट्रेवल फोटोग्राफर आदि बन कर अपना बिज़नेस आसानी से चला सकते है।

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए

12. कुछ अनलाइन वर्क

स्मार्ट फोन तो अब हर किसी के हाथों में देखा जा सकता है । अगर आप इससे पैसे कमाने सिख जाए तो आप घर बैठे बिजनस कर सकती है , जैसे अगर आप ब्लॉगिंग करें , कुछ नेटवर्क मार्केटिंग करें तब भी आप एक अच्छा प्रदर्शन अपने बिजनेस के फील्ड में कर सकती है । इसके लिए आप अपना कोई पसंदीदा काम चुन सकती है । जैसे अगर आप चाहे तो फूड रेसिपी , हेल्थ एजुकेशन इत्यादि से जुड़ी ब्लॉग या वीडियो बना कर इससे भी एक अच्छी कमाई अपने घर में रहकर ही कर सकती है ।

13. लांड्री सर्विस

आजकल लोगो की जीवन इतना व्यस्त होने लगी है कामों में जिससे उन्हें समय नहीं मिल पाता है की वो रोजाना या हफ्ते में एक बार कपड़े को धुलाई या प्रेस करके पहन सके। तो अगर आप बड़े शहर में रहते हैं उनके लिए ये बिज़नेस काफी सुनेहरा मौका लेकर आया है जिससे आपको घर में बैठे कमाई कर सकते हैं।

14. फॉर्म फिलिंग एंड डाटा एंट्री 

सारे काम आजकल इंटरनेट और ऑनलाइन होने के कारण अधिकतर कंपनी को कंप्यूटर या पोर्टल पर डाटा एंट्री करने के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत पड़ती ही है। इसलिए आप भी घर बैठे फॉर्म फिलिंग और डाटा एंट्री करके अच्छा खासा कमा सकती है। इसके लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होती है। आप इन जॉब्स को इंटरनेट और जॉब पोर्टल के जरिये ढूंढ सकती है।

15. इवेंट प्लानर

आजकल इन चीजों का बहुत ही जोर शोर से प्लानिंग चलती है। आपलोगो ने भी देखा होगा गांव से लेकर शहर तक सभी अब मेहंदी से लेकर संगीत का फंक्शन का प्रबंध करते है। ताकि शादी को लोग अच्छे से आनंद ले सके। लेकिन हर घर में प्लानिंग और सही से मैनेज करने वाली इंसान ना रहने के कारण उनका शादी का रस्म इतने अच्छे से नहीं हो पाता है। अगर आपको इनसब चीजों में रूचि है तो आप ये बिज़नेस करके लाखों की कमाई कर सकते हैं।

गांव की महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस

हम सभी जानते है कि शहरों की अपेक्षा हमारे यहाँ की गांवों में अभी उतनी सुवधाएँ उपलब्ध नहीं हो पाई हैं जितनी शहरों में है । ऐसे में हमरे गांवों में महिलायें समझ नहीं पाती की हम ऐसा कौन स बिजनेस करे जिससे की हमें गांव में रहकर भी काफी मुनाफा हो । और गांव में भी उनका अपना बिजनेस से एक अलग पहचान बने। आइए जानते है -हमारे गाँव कि महिलायें किस क्षेत्र में अपना बिजनेस आगे ले जा सकती है ।

1. रुई से बत्ती बनाना

बिजनेस करने के लिए अगर हम देखें तो हमारे पास बहुत सारे विचार है , हमें जरूरत है तो बस अपने लिए एक परफेक्ट काम को पहचानने की । ये एक आसान व हर समय जरूरत में आने वाली चीज है , अगर आप रुई बत्ती बना कर पास के मार्केट में बेंच दें तो ,आप एक अच्छी कमाई करने वाले बिजनेस वुमन बन सकती है। आप चाहे तो अपनी मदद के लिए हेल्पर रख सकती है जिससे आप जल्दी से बहुत सारी बत्तियाँ बना लेंगे ।

2. प्लांट नर्सरी

पौधों की नर्सरी बहुत अच्छा लाभदायक बिजनेस में से एक है अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप इससे अपने बिजनेस में बदल सकती है गांव में खेतों की सुविधा तो होती ही है अगर आप चाहे तो आप एक नर्सरी का काम भी संभाल सकतीं है । जैसे अगर आपके पास उचित भूमि उपलब्ध है तो आप उसका इस्तेमाल करके भी अपने लिए एक सुनहरा बिजनेस का दरवाजा खोल सकती है । इसके लिए बस आपको अपने चुने गए खेतों में कुछ सब्जियों , फूलों ,और कुछ छोटे पौधों जैसे नींबू ,अमरूद इत्यादि के पौधे उगाने है ,फिर उसे पास के मार्केट में उचित दाम पर बेंच दे इससे आपको आपके काम का उचित मूल्य मिलेगा ।

पौधों की नर्सरी कैसे खोले

3. आचार पापड़ का बिजनेस

यह बिजनेस सभी उन महिलाओं के लिए एक बेहतर उपाय है जो अपने लिए कुछ करना चाहती है । इसके लिए आपका गांव या शहर का होना मैटर नहीं करता । आचार पापड़ का बिजनेस एक बहुत ही प्रचलित बिजनेस है ये हमारे खाने का एक अंग है , अतः अगर आप खुद से अपने घर पर आचार और पापड़ बना कर उन्हे मार्केट में बेचें तथा ऑर्डर ले कर उनको समय से उचित स्थान पर भेज दे । तो आप इससे भी अच्छे पैसे कम सकतीं है । अगर आप चाहे तो आचार पापड़ को ज्यादा मात्रा में तैयार करने के लिए कुछ हेल्पर रख सकतीं है ।

अचार बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

4) Soap (साबुन) मेकिंग 

आजकल हर्बल, डिज़ाइनर और खुशबूदार साबुनों का चलन बढ़ सा गया है, हर कोई हर्बल और आयुर्वेदिक साबुनों को ही पसंद कर रहा है। इसलिए आप भी साबुन बना कर उन्हें अच्छे दामों पर बेच सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको इसका प्रशिक्षण लेना होगा, और साबुन बनाने में लगने वाली सामग्री को खरीद कर लाना होगा जैसे- मोल्ड, जड़ीबूटी, बेस आदि। बिज़नेस के अच्छे चल जाने पर आप इसे और भी बढ़ा सकती है और इत्र, डीओ, रूम फ्रेशनर आदि को बना कर भी बेच सकती है।

साबुन बनाने का बिजनेस की पूरी जानकारी

5. मोमबत्ती और अगरबत्ती निर्माण 

यह बिजनेस गांव की महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस है और हर कोई महिला ऑनलाइन काम करना नहीं जानती है या काम करना नहीं चाहती है तो आप घर बैठे मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय भी शुरू कर सकती है। इसके लिए आप साथ में कुछ कामगार भी रख सकती है, जिससे आप उत्पादन को बढ़ा सके। आप इन्हें हाथ से भी बना सकती है और अगर आप इसकी मशीन लेने में सक्षम है तो आप ऑटोमेटिक तरीके से भी इन दोनों चीजों को बना सकती है।

इसके लिए आपको कच्चा माल, मोउल्ड्स, धागा, काड़ी आदि की आवश्यकता होगी, साथ ही प्रचुर मात्रा में पानी और बिजली की भी सुविधा होना आवश्यक है। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इसे लघु उद्योग में रजिस्टर कराना होगा, और कम्पनी के नाम से जीएसटी, पैन और करंट अकाउंट खुलवाना होगा। आप इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा सकते है और चाहे तो किसी कंपनी से टाई अप भी कर सकते है।

अगरबत्ती बनाने की बिजनेस की पूरी जानकारी

6. स्वेटर और स्टाल मेकिंग 

हाथ के बने हुए स्वेटर, स्टाल, शर्ट और मौजे आदि की बात ही अलग होती है, आज भी लोगों में हाथ से बनी इन चीजों का आकर्षण बना हुआ है। अगर आप भी ऊन या फिर धागे से बने हुए स्वेटर और स्टाल बनाने के महारथी है तो आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। सर्दियों में आप ऊन से बनी चीजे और गर्मियों में धागे से बनी हुई चीजों का आप आर्डर ले सकते है। इसमें लागत ना के बराबर होगी लेकिन मुनाफा आपके हुनर पर निर्भर करेगा।

7. चिप्स मेकिंग

बच्चे हो यह बूढ़े सभी लोगो को चिप्स खाना बहुत ही पसंद होती है क्युकी यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है अगर आप एक महिला है और घर बैठे कुछ काम करने की सोच रही है तो आप अल्लू के चिप्स घर पर बना कर इससे मार्किट में सप्लाई कर सकती है यह बिज़नेस भी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है

8. मसालों का बिजनेस

हल्दी , मिर्च , धनिया , गरम मसाला आदि घरेलू मसालों की मांग हमेशा से रही है आप घर से छोटे स्तर यह बिज़नेस शुरू कर सकते है शुरू में इससे कम मात्रा में शुरू कर के आस पास के घरो और मार्किट में सप्लाई कर सकती है अच्छा रिस्पांस मिलने पर अपनी मसालों की मात्रा बढ़ा सकती है

मसाला (Spice) का बिजनेस की पूरी जानकारी

9. ट्यूशन का काम

हमारा गांव हो या शहर आज के समय में किसी को सिक्षा के वंचित नहीं रखा गया है । अगर आप गांव के बारे में जानते होंगे तो आप ये भी जानते होंगे की गांवों में भी महिलाओं पढ़ी लिखी है, अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से है तो आप अपना एक ट्यूशन संस्थान चला सकती है। इससे आपके गांव के बच्चे शिक्षित तो होंगे ही साथ ही साथ आपका बिजनेस भी बढ़ेगा ।

आप चाहे तो अपने साथ आप और भी अलग अलग विषयों के लिए टीचर रख सकती है । जिसमें आप उनकी योग्यता के अनुसार उनको क्लास और उनकी फीस निर्धारित कर सकती है । इससे आपका बिजनेस आपके गांव में ही बहुत अच्छी कमाई करेगा और आपको पैसों के साथ साथ रीस्पेक्ट भी मिलती रहेगी ।

10. ब्यूटी पार्लर

सुंदर दिखना हर एक लड़की का सपना होता है , कोई भी महिला हो वो शहर से हो या गांव से उसे अच्छा लगना पसंद होता है .आप थोड़े पैसे लगाकर अपना खुद का एक ब्यूटी पार्लर खोल सकते है । आपको अपने ब्यूटी पार्लर में कुछ जरूरी मशीने जैसे हेयर ड्रायर , हेयर स्ट्रेटनर ,फुट स्पा जैसी मशीने तथा कुछ खास तरह के शैम्पू ,क्रीम , मेहंदी कीप इत्यादि मेकअप का समान रख लें,ताकि आपके पास आए ग्राहक आपसे संतुष्ट रहे ।

अगर आप वो काम कर सके जो एक ब्यूटीशियन करती है। तब आप इससे लाभ कमा सकती है । अगर ऐसा कर पाएँ तो आपके गांव तथा आस पास के लोगों को दूर शहर में जाने की जरूरत नहीं होगी । वो अपना काम आपको सौंप देंगे तथा इसके लिए अच्छी पेमेंट करेंगे जिससे आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा।

ब्यूटी पार्लर कैसे खोले पूरी जानकारी

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने तथा उनके लिए बिजनेस आइडीआ के बारे में बताया है । अब ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है । जहां महिलायें अपनी कला का प्रदर्शन न कर पाए । अगर आप भी अपना बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहीं है तो, आप इनमें से कोई एक तरीका आजमा सकतीं है जो हमने इस आर्टिकल में बताया है। आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताए । और इसे शेयर करें जिससे की किसी की दुविधा का समाधान उसे मिल पाए ।

यह भी पढ़े :

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

घर बैठे महिलाएं कैसे करें पैकिंग का काम

गरीब महिलाओं के लिए रोजगार योजना

Share this:

50 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: