इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें | Electronics Shop Business Ideas in Hindi

जानिए इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें | Best Electrical business ideas in Hindi 2020 

अगर आप भी किसी बड़े। बिजनेस की तलाश में है तो आज हम हाज़िर हैं एक और नए और बड़े बिज़नेस आईडिया को लेकर। आज हम बात कर रहे हैं इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस के बारे में जानिए कैसे खोले अपना खुद का इलेक्ट्रॉनिक की दुकान इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट भारत में आयात होने वाला तेल के बाद दूसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री है। और इलेक्ट्रॉनिक आइटम की मांग दिन व दिन बढ़ती जा रही है।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम एक ऐसा सेगमेंट है जो मिडिल क्लास से लेकर हाई क्लास तक के लोगों की ज़रूरत है। क्यों के हर मिडिल क्लास फैमिली में कम से कम TV, फ्रीज, मिक्स मशीन, मोबाइल फ़ोन इत्यदि जैसे आइटम का होना आम बात है। इसलिए इससे जुड़े छेत्र में रोज़गार के भी ज़्यादा अवसर पैदा हो रहे हैं।

क्या होता है इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस

इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जैसे TV, फ्रीज, मोबाइल, माइक्रोवेव। इत्यदि जैसे प्रोडक्ट को सेल करने का बिज़नेस है। इसमें आप एक शॉप या शो रूम खोल कर अलग अलग कंपनी के हर प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक आइटम को सेल कर सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत

इस बिज़नेस की शुरुआत करने से पहले आपको इस बिज़नेस जे बारे में पर्याप्त जानकारी होना जरूरी है। क्यों के इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस एक बड़ी बिज़नेस होती है जिसको स्टार्ट करने का लागत भी लाखों में है। इसलिए ये बहुत ज़रूरी है के आप को यह बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले आपको इसके बारे में पर्याप्त जानकारी हो। आप ये जानकारी किसी इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में कुछ दिन रहकर या अपने किसी करीबी से जो इस बिज़नेस जुड़े हो उनसे हांसिल कर सकते हैं।

अपने Mission और Vision को जानना

इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले आपको अपने मिशन और विज़न को जानना बहुत ज़रूरी है। यानी आपको अपने लक्ष्य को जानना के आप क्या करने जा रहा है, आपका पूरा बिज़नेस प्लान क्या है, आपका बज़ट क्या है, आप अपने बिज़नेस को कितना आगे तक के जाना चाहते हैं। आपके टार्गेट कस्टमर कौन होंगे इत्यादि जैसे चीजों की पूरी प्लान तैयार करे इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले।

शोरूम की स्थापना सही स्थान पर होनी चाहिए

इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस के लिए पर्याप्त जानकारी, और पूरे बिज़नेस प्लान के बाद आपको अपने शॉप या शो रूम के लिए सही स्थान का होना ज़रूरी है। सही स्थान होने का तात्पर्य है के आपका शॉप या शो रूम किसी अच्छे और बड़े मार्केट में हो जहां लोगों का शॉपिंग के लिए ज़्यादा आना जाना होता हो। क्यों के ज़्यादा तर ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक आइटम के लिए किसी बड़े मार्केट या बड़े दुकान की तरफ ही रुख करते हैं। इसलिए आप इस बात का खास ध्यान दें के आपका शॉप या शो रूम सही स्थान पे हो।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलने के लिए आपको ज़्यादा स्पेस की ज़रूरत पड़ती है क्यों के इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे के फ्रीज़, वाशिंग मशीन, माइक्रो वेव, इत्यादि जैसे प्रोडक्ट ज़्यादा स्पेस लेते है। इसलिए इन चीज़ों को स्टोर करने के लिए आपको काम से कम 1000 वर्गफुट की ज़रूरत पड़ेगी, जो अच्छी तरह से डेकोरेशन और फर्निशिंग वर्क के साथ होना चाहिए।क्यों के इस बिज़नेस के लिए शॉप या शो रूम का आकर्षक दिखना बहुत ज़रूरी होता है।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप के लिए आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण

इलेक्ट्रॉनिक का दुकान खोलने के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया होते हैं। ‌कुछ कागजात की आवश्यकता होती है जिसे देने के बाद आपको एक लाइसेंस प्राप्त होता है एवं आपके दुकान के लिए एक रजिस्टर नंबर भी प्राप्त होगा जिसके बाद ही आपका दुकान सुचारू रूप से चालू हो सकता है। कानूनी रूप से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जिन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी वह है-

  • शॉप का अच्छा सा नाम रखना
  • कंपनी का चुनाव के आप PVT या LLP खोलना चाहते हैं
  • GST रजिस्ट्रेशन करें
  • शॉप खोलने का रजिस्ट्रेशन कराएं
  • ISO लाइसेंस लें
  • अगर ख़ुद का ज़मीन हो तो बिल्डिंग परमिट लें
  • ट्रेड लाइसेंस ले
  • MSME लाइसेंस ले
  • BIS (Bureau of Indian standards) लाइसेंस ले
  • कर्रेंट एकाउंट खुलवाए
  • अगर किसी कंपनी का फ्रेंचाइज़ी लेने चाहते हैं तो उसका कागज़ी प्रक्रिया को पूरा करे।

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का कलेक्शन उचित होना चाहिए

आजकल बाजार में वही बिकता है जो सबसे ज्यादा दिखता है अर्थात जिस सामान की प्रचार प्रसार ज्यादा होती है वही सामान ज्यादा बिकता है। आपको कोशिश करना है कि आप ब्रांडेड कंपनी का ही सामान अपने दुकान में रखे। हां आपके दुकान में बड़े घर के भी लोग आएंगे और आपके घर में मिडिल क्लास फैमिली के लोग भी आएंगे।आप इस बात का ध्यान रखें के आप के पास हर प्रकार का हर बज़ट का आइटम हो क्युकी हर लोगों का अलग अलग बज़ट होता है और उनका मांग भी अपने बज़ट के अनुसार होता है। अपने कलेक्शन में आप ब्रांडेड कंपनी के साथ-साथ कुछ लोकल कंपनियों का भी कलेक्शन रखें जिससे मिडिल क्लास लोगों का बजट आपके दुकान के सामान के बजट के साथ मैच कर सके और वह बेझिझक सामान खरीद सके इससे आपका भी मुनाफा और आप के ग्राहकों को भी शांति प्राप्त होगी।

कुछ ऐसी कंपनिया जिसका माल आप ज़्यादा रखें

  • Sony
  • LG
  • Samsung
  • Godrej
  • Whirlpool
  • Syska
  • Onida
  • Panasonic
  • Sansui

इत्यादि जैसे कंपनी का माल ज़्यादा से ज़्यादा रखें क्यों के ये कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक आइटम की दुनिया में ज़्यादा प्रचलित है। और लोगों का विसवास इन कंपनियों के प्रोडक्ट पे ज़्यादा बना हुआ है।

ये सब प्रोडक्ट बेच सकते हैं

  • Electronic Appliances
  • Electronic Mobile Product and accessories
  • Electronic lighting
  • Electronic Fancy lightning
  • Electronic Hardware Products
  • Electronic Computer and Laptop
  • Other electronic items, etc.

कितनी आएगी लागत

रेंट + सिक्योरिटी मनी, ये एरिया पे निर्भर करता है। वैसे रेंट एक अच्छे शहर में 20,000 तक हो सकता है। कंप्यूटर, काउंटर, डेकोरेशन, फर्नीचर वर्क, इलेक्ट्रिक वर्क, इत्यादि पे 1 लाख तक आ सकता है। बिजली कनेक्शन+बिजली बिल एक महीना का 10,000, 2 स्टाफ 10,000 महीने के हिसाब से एक महीने का 20,000, माल लेने में खर्च 10 लाख तक। मिसलेनियस 10 हज़ार। एडवरटाइजिंग पे 10 हज़ार। इस तरह कुल लागत 12 लाख तक आ सकता है।

कितनी होगी कमाई

मुनाफ़ा की बात करें तो औसतन मार्जिन रिटेल पे इस प्रकार है। Big Appliance जैसे के TV, फ्रीज, वाशिंग मशीन, इत्यादि पे 20 से 30% लैपटॉप, मोबाइल, फ़ोन 10 से 20%, Lighting आइटम 25 से 40%, मोबाइल Accessories + other small product 30 से 50% इसके अलावा मुनाफ़ा इस बात पे भी निर्भर करता है के ग्राहक एक बार पेमेंट कर के सामान ले रहा है। या इंस्टॉलमेंट पे क्यों के इन्सटॉलमेंट पे लेने से मार्जिन बढ़ जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम कहां से अपने शोरूम में खरीद कर रखेंगे-

अब आपके मन में यह सवाल हो रहा है कि मुनाफे की बात हो गई प्लानिंग की बात हो गई लागत की बात हो गई अब बात यह उठ रही होगी कि आप इलेक्ट्रॉनिक सामान को कहां से खरीद कर अपने दुकान में सजाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बेचने वाला एक डीलर होता है एक होलसेल मार्केट होता है जहां से दुकानदार चीजों को खरीद कर लाते हैं या फिर किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर उसी कंपनी के चीजों को अपने दुकान में बेचते हैं। कुछ दुकानदार डीलर से लेते हैं तो कुछ लोग ऑनलाइन भी लागत खर्च करके सामान लाते हैं और अपने शोरूम में रखते हैं इससे उनका भी मुनाफा होता है और ग्राहकों का भी मुनाफा होता है।

अपने सेल को ज़्यादा से ज़्यादा कैसे बढ़ाएं-

सही प्रोडक्ट के साथ ग्राहक का विस्वास जीते। ज़्यादा इलेक्ट्रॉनिक आइटम में वारंटी या गारंटी होते है, इस स्थिति में प्रोडक्ट खराब होने पे आसानी से ग्राहक को ये सुविधा प्रदान करें। फेस्टिवल इत्यादि के मौके पे ग्राहक को ऑफर इत्यादि देते रहें। आसान इन्स्टालमेन्ट की सुविधा रखें ऑनलाईन शॉपिंग साइट से जुड़कर ऑनलाइन भी सेल करें। ज़्यादा से ज़्यादा शॉप का प्रचार करें, इत्यादि।

ग्राहकों के दिल जीतने का आसान सा रास्ता-

कुछ लोग ईएमआई पर चीजें खरीदना ज्यादा अच्छा समझते हैं तो कुछ लोग हर सामान पैसों से ही खरीदना चाहते हैं और वह भी वन टाइम इन्वेस्टमेंट करके। इसलिए सामान खरीदने के दो-तीन दिन के अंदर यदि कोई सामान खराब हो जाए तो उसकी रिप्लेसमेंट करने की व्यवस्था रखें।सामानों की वारंटी का विशेष ध्यान रखें ताकि आपके ग्राहक आप पर विश्वास कर सके और बार-बार वह आपके दुकान पर आ सके।

यह भी पढ़े :

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोले

खिलौने की दुकान कैसे खोले

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले

51 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: