Photo Studio Kaise Khole? फोटो स्टूडियो खोलने की पूरी जानकारी

अपना खुद का Photo Studio Kaise Khole जाने पूरी जानकारी

फोटोज, मानव जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। इस माध्यम से वह अपने वर्तमान को कैद करता है‌ जो भविष्य में उसके अतीत का वर्णन करती है। फोटोग्राफी के बारे में तो सभी जानते हैं कि फोटोग्राफी एक ऐसी कला है जिसमें अनुभव के साथ साथ टेक्निकल जानकारी की भी आवश्यकता होती है इसके जरिए व्यक्ति को स्वयं के अंदर छुपी हुई कला और क्रिएटिविटी को लोगों के समक्ष प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होता है।

फोटोग्राफी एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे लोगों का इंटरेस्ट बढ़ता ही जा रहा है पर ज्यादातर लोग इसको सिर्फ शौक़ के लिए इस्तेमाल करते है अगर आप भी इसको शौक़ के लिए इस्तेमाल करते है और खुद का कोई बिजनेस करना चाहते है तो आप खुद का photo studio खोल सकते है जहाँ से आप अपने शौक़ को पूरा करते हुए बहुत से पैसे भी कमा लेंगे।

अगर आप को फोटोग्राफी का कोई शौक़ नहीं भी है और आप कोई अच्छा सा बिजनेस करना चाहते है तब भी आप फ़ोटो studio खोल कर बहुत पैसे कमा सकते है। तो Photo Studio Kaise Khole किन किन चीज़ों की आवश्यकता पड़ती है आइये जानते है।

फोटो स्टूडियो बिजनेस की डिमांड

जैसा कि हम सब जानते हैं की फोटोग्राफी का शौक सब को होता है और प्रतिदिन इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही है हाल ही एक सर्वे के मुताबिक हर साल फोटोग्राफी बिजनेस में लगभग 25 से 30 % तक का विकास देखा गया है फोटो स्टूडियो बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे छोटे पैमाने से लेकर के बड़े पैमाने तक भी कर सकते हैं आप अपने बजट को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

फोटो स्टूडियो खोलने के लिए हमें इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Photo Studio खोलने के लिए बिजनेस प्लान बनाए 

दोस्तों कोई भी बिजनेस शुरु करने से पहले बिजनेस प्लान करना जरूरी होता हैं अगर आप अपना खुद का फोटो स्टूडियो खोलना छह रहे है तो सब से पहले एक बिजनेस प्लानिंग कर ले की कैसे यह बिजनेस शुरु किया जाये कितना पैसा शुरु में लगाया जाये किस जगह अपना फोटो स्टूडियो खोला जाये जहां ज्यादा मुनाफा मिल सके यह सब के लिए कोई अच्छे जानकार वक्ती से जानकारी हासिल करे जिसे इस बिजनेस की अच्छी जानकारी हो

स्टूडियो के लिए एक उचित स्थान का चयन

प्रायः आपको अपना फोटो स्टूडियो ऐसी जगह पर खोलना चाहिए जहां आसपास मॉल,रेस्टोरेंट जैसी दूसरी अन्य दुकानें हो जहां लोग आसानी से आ जा सके और लोगों के बीच आपका संपर्क बने। अतः आप को चाहिए कि किसी ऐसी उचित एरिया में स्थित किसी स्थानीय बाजार में कोई दुकान किराए पर ले । दुकान किराए पर लेने के लिए इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए की स्टूडियो के लिए कम से कम 18 फीट लंबे एवं 12 फीट चौड़ी जगह हो।

ऐसा इसलिए क्योंकि फोटोग्राफी करने के लिए इस जगह को दो हिस्सों में बांटने की आवश्यकता होती है एक हिस्सा स्टूडियो का होता है तथा दूसरा हिस्सा ऑफिस का वह भाग होता है जहां पर फोटो की एडिटिंग आदि कार्य सरलता पूर्वक किया जा सके इसके अलावा ग्राहकों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था हो सके।

Photo Studio के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस:-

जैसा कि हम जानते हैं लगभग सभी बिजनेस को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती हैं यद्यपि फोटोग्राफी शॉप के लिए किसी प्रकार की रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस की जरूरत तो नहीं होती लेकिन यदि आपका काम एक बड़े पैमाने पर हो रहा हो और आपकी इनकम अमाउंट ज्यादा हो जिस कारण आप जीएसटी के दायरे में आ रहे हो तब आपको जीएसटी नंबर लेना पड़ सकता है।

स्टूडियो के लिए एक अच्छे सेट का होना:-

अच्छी फोटोग्राफी के लिए आपको एक अच्छे सेट की जरूरत होगी । इस बिज़नेस में सबसे ज्यादा काम आने वाला उपकरण कैमरा है अर्थात यदि कैमरा अच्छा हो और व्यक्ति को सही एंगल में फोटो खींचने की कला आती हो तब आपको कैमरा खरीदते वक्त आपको अपनी आवश्यकता एवं बचत का विशेष ध्यान रखकर ही कैमरे का चुनाव करना चाहिए इसके अलावा फोटोग्राफी बिजनेस में उपयोग में लाए जाने वाले कुछ उपकरणों की लिस्ट नीचे दी गई हैं

– कैमरा और लेंस
– कैमरा स्टैंड
– बैकग्राउंड के लिए पर्दे
– कंप्यूटर, प्रिंटर, सॉफ्टवेयर
– ऑफिस का फर्नीचर
– लाइटिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ्लैश
– कैमरा बैग् ,मेमोरी कार्ड वायलेट
– क्लीनिंग का सामान, फिल्टर ,मेमोरी कार्ड रीडर इत्यादि।

फोटो स्टूडियो की फर्निशिंग

फोटो स्टूडियो खोलने के लिए उसकी फर्निशिंग का ख़ास धयान आपको रखना होगा इसके लिए आपका जगह बड़ा होना चाहिए ताकि ग्राहकों का ग्रुप फोटो आप अपने स्टूडियो में आसानी से ले सके आपको अपने स्टूडियो की फर्निशिंग किस डिजाइन के आधार पर करवाना है

आप चाहें तो स्टूडियो की डिजाइन के लिए किसी इंटीरियर डिजाइनर जिसे इस तरह के फोटो स्टूडियो को डिजाइन करने का एक अच्छा अनुभव प्राप्त हो ,से डिजाइन को बनवा सकते हैं और उसी हिसाब से उसकी फर्निशिंग भी करा सकते हैं। स्टूडियो का लाइटनिंग सिस्टम ग्राहकों के लिए बैठने की जगह फोटो खींचने के लिए background design यह सब धायन रख कर अपने स्टूडियो का फर्निशिंग करवाए

फोटो स्टूडियो बिजनेस की मार्केटिंग करें

अब अगर आपने ऊपर का पूरा काम कर लिया है तो आप आगे बढ़ने के लिए तैयार है अब आपको अपने स्टूडियो पर ग्राहकों को बुलाने के लिए थोडा सा प्रचार करना होगा। शुरुआत में आपके ग्राहक आपके दोस्त वगेरह होंगे , आगे चलकर वह अपने दोस्तों को आपके फ़ोटो स्टूडियो में लेकर आएंगे कुछ इस तरह से आप अपने स्टूडियो का प्रचार कर पाएंगे।

आप चाहे तो अखबार में विज्ञापन के साथ पैम्फलेट छपवा कर बटवा सकते हैं या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से भी मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप वाउचर डिस्काउंट ऑफर इत्यादि चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

इन सभी के अलावा आप उस एरिया में स्थित टेंट हाउस ओनर, वेडिंग प्लानर, विवाह कराने वाली एजेंसियां इत्यादि से संपर्क एवं जान पहचान जरूर बनाए रखें क्योंकि यह लोग समय-समय पर विभिन्न आयोजनों में सम्मिलित रहते हैं और यह आपको काम दिलाने में सहायक हो सकते हैं।

मुनाफा/लागत

इस बिज़नस में लागत 1 से 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है अगर आप ज्यादा बड़ा फ़ोटो स्टूडियो खोलते है तो यह लागत बढ़ भी सकती है शुरुआत कम से करें , आगे चलकर स्टूडियो को बड़ा कर ले। जिससे आपका नुक्सान होने से बचेगा।

अब बारी आती है मुनाफे की तो इस बिज़नस में मुनाफा भी बहुत हो सकता है अगर आपको साल में किसी की शादी की 10 एल्बम भी बनाने को मिल जाती है तब भी आप इनसे 1 लाख तक कमा सकते है इसके अलावा आप हर दिन के तो फ़ोटो खीच कर कमा ही रहे होंगे।

अगर आप एक फ़ोटो 20 रुपये में लेते है और हर दिन आपके पास 20 से 30 लोग भी फ़ोटो खिंचाने आते है तो आप 20×25=500 रुपये तक कमा सकते है अब इसमें से लागत हटा दी जाए तब भी आप 300 रुपये आसानी से कमा सकते है तो 300 के हिसाब से आप हर महीने 9 हज़ार तो कमा ही लेंगे । जो की साल भर के 1 लाख 8 हज़ार हो रहे है।

अगर आप अच्छी फ़ोटो लेते रहेंगे। तो लोग आपके पास वेसे ही आएंगे। और आप अच्छे पैसे कमाएंगे, इसलिए क्वालिटी अच्छी रखें।

अन्य पढ़े :

Internet Cyber Cafe बिजनेस कैसे शुरू करें

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं

T shirt and Mug प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें

16 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *