नोटबुक मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें | Notebook Manufacturing Business in Hindi

कैसे शुरू करे नोटबुक बनाने का व्यवसाय || How to start Notebook Making Business

कई प्रोडक्ट का लोग घरों में हाथों और मशीनों से प्रोडक्शन करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। ठीक ऐसा ही एक बिजनेस आज हम आपके सामने लेकर आए हैं और वो है नोटबूक बनाने का बिजनेस। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार एक नोटबूक बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। दोस्तों नोटबूक एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर व्यक्ति के जीवन में उपयोग में आता है। ये स्टूडेंट के यानि बच्चों के सबसे ज्यादा काम आती है। उसके बाद हिसाब किताब करने के लिए और अपने पर्सनल डेटा को नोट करने के आदि के लिए नोट बूक का उपयोग किया जाता है।

क्या यह व्यवसाय चलेगा ?

तो आइए देखते हैं, स्तर पर नोटबुक उत्पादों के बाजार को चलाने में महत्वपूर्ण कारण :

१) आज लोग ज्ञान के प्रति आती जागरूक हो चुके हैं।
२) साथ ही आज हर इंसान के लिए शिक्षा के रास्ते खुल चुके हैं।
३) आबादी बढ़ रही है , कहीं ना कहीं यह भी एक कारण है कि यह व्यवसाय बढ़ रहा है ।
४) स्कूलों और कार्यालयों कि भी संख्या बढ़ रही हैं।
३) सरकार, सर्व शिक्षा अभियान के तहत हर किसी को शिक्षा उपलब्ध करने में लगी हुई है।

उपयुक्त कारणों के कारण आज शहरों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी नोटबुक की मांग बढ़ रही है। सरकार के निरंतर प्रयासों से भी आज स्कूल और कार्यालयों कि संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

कितने प्रकार की पुस्तकें होती हैं?

जहां हमारे देश में विद्यार्थियों की संख्या अधिक है वहीं उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली पुस्तकों में भी बहुत अंतर है। जितने अधिक बच्चे उतनी ही तरह की मांग। कुछ अधिक मात्रा में लगने वाली पुस्तकें है –

नोटबुक
रिकॉर्ड बुक
नोट पैड
एक्सरसाइज बुक
ड्राइंग बुक
इत्यादि

इन सब में जिसकी सबसे ज्यादा लागत होती है वह है नोटबुक। क्योंकि यह वह वस्तु है जिसका इस्तेमाल विद्यार्थी पूरा वर्ष करता है। अगर आप अपना व्यवसाय शुरू नोटबुक बनाने में करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आस पास कि स्टेशनरी की दुकानों पर जाकर पता करना पड़ेगा कि उन्हे साल भर में कितनी नोटबुक कि लागत होती है।

यह जानकारी आपको अपने व्यवसाय की योजना बनाने में मदद करेगा, साथ ही अपने उत्पादन पर ध्यान देने में मदद करेगा। जिससे कि आपको व्यवसाय चलने में दिक्कत नहीं होगी।

व्यवसाय को चालू करने के लिए क्या क्या बातों पर ध्यान देना पड़ेगा?

व्यवसाय को चालू करने से पहले आपको कुछ बातों का पता होना जरूरी है।

कितनी कीमत कि लागत होती है इस व्यवसाय में।
किस प्रकार से प्रचार करना करे अपने व्यवसाय का।
किस तरह की मशीनों की आवश्यकता है।
और क्या क्या सामना चाहिए होगा।

तो आइए देखते है की किस प्रकार से आप अपने व्यवसाय में को सिर्फ चालू ही नहीं बल्कि बढ़ा सकते है।

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए

नोटबुक मेकिंग बिजनेस घर से भी शुरू किया जा सकता है या आप इसके लिए जगह रेंट में भी ले सकते हैं। आप अपने इस बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें। जब मशीनरीज नहीं हुआ करती थी तब नोट बूक हाथों से बनाई जाती थी लेकिन अब इसके लिए मशीनरीज उपलब्ध है आपको ये मशीनरीज खरीदनी पड़ेगी।

इसके बाद आपको नोटबूक बनाने के लिए रो मेटेरियल की जरूरत पड़ती है। जहां तक बिजली कनेक्शन की बात है आप घरों में यूज होने वाले कनेक्शन से भी इन मशीन को ओपरेट कर सकते हैं। आप अपने बिजनेस के अनुसार वर्कर्स को काम पर रख सकते हैं। नोटबूक पैक करने के लिए कुछ कवर बनवा लें और इसके साथ ही बनी हुई नोट बूक को सुरक्षित रखने के लिए एक गोदाम भी ले लें तो बेहतर होगा। ये व्यवस्थाएं करने के बाद आप एक नोटबूक बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए कितना इंवेस्टमेंट चाहिए 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यदि आप मशीन खरीदके बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको 4 से 5 लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट करना होता है। इसमें आपको मशीनरीज से लेकर रो मेटेरियल तक सब कुछ मेनेजमेंट करना होता है जिसमें ये मेनेजमेंट आसानी से हो जाता है।

मशीनरीज क्या होगी कहां से और कितने में मिलेगी 

नोटबूक बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के ब्रांड की मशीनरीज उपलब्ध है। नोट बूक बनाने के लिए आपको एक स्क्वायर मशीन, कटर मशीन के साथ पिन अप मशीन आदि खरीदनी होती है। कई मशीने अलग-अलग भी आती है तो कई मशीनों में एक दो काम एक ही मशीन में हो जाते हैं। तो बेहतर यही रहेगा आप ऐसी मशीन ही लें जिसमें एक से ज्यादा काम हो जाएं। क्योंकि ऐसी मशीनें सस्ती पड़ती है।

पिन अप – पिन अप मशीन की मदद से नोटबुक में पेपर को पिन किया जाता है |
स्क्वायर मशीन – इस मशीन की मदद से पेपर्स को एक शेप दिया जाता है |
कटर मशीन – कटिंग मशीन से पेपर्स को काटकर इनको सही साइज दिया जाता है |

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए रो मेटेरियल क्या होगा 

सबसे पहले आपको अपनी नोटबुक के लिए अच्छा सा कवर पेज तैयार करवाना पड़ेगा | कवर पेज के लिए आपको गट्टे की जरुरत पड़ेगी जिसकी कीमत एक रुपया होती है | उसके बाद आपको कागज ( दस्ता पेपर ) की जरुरत पड़ेगी दस्ता पेपर की कीमत 62 रूपये किलो होती है | और आप एक किलो दस्ता से 7 नोटबुक आसानी से तैयार कर सकते हो |

और यदि आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आपको छपाई करने की स्याही, कवर शीट, सिलाई करने के लिए धागा, गम , पिन , सिलाई का तार और कैची की भी आवश्यकता होगी | और यदि आप छोटे स्तर का बिज़नेस कर रहे है तो आप पहले से ही तैयार पेपर शीट खरीद कर नोटबुक बनाकर बेच सकते है | जो कि आप ऑनलाइन किसी स्टोर से खरीद सकते है |ये रो मेटेरियल आपको इंडिमार्ट ओनलाइन मार्केट या नजदीकी मार्केट से आसानी से मिल जाता है।

नोटबुक कैसे तैयार करें –

वैसे तो नोटबुक बनाना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं होता है लेकिन उसके लिए उसकी मशीनरी के बारे में अच्छी जानकारी होना जरुरी है | आइये जानते है किस तरह से नोटबुक बनाना शुरू करें |

1- सबसे पहले नोटबुक के कवर को तैयार करे | आप नोटबुक का जितना लम्बाई चौड़ाई ले रहे हो उसको उसी शेप में तैयार करले |

2- इसके बाद आपको कागज को तैयार करना होगा आप जितने कागज की नोटबुक बना रहे है उतने कागज निकालकर कवर के साथ रखे और उसके बाद कवर और पेपर की पिन अप मशीन की सहायता से पिनिंग शुरू करे |

3- अब इसके बाद स्क्वायर मशीन से उसका साइज ठीक करे और शेप तैयार करे | मतलब नोटबुक की फिनिशिंग करके उसे स्क्वायर शेप दे |

4- इसके बाद कटिंग मशीन से इसकी कटाई कर सकते है अगर कोई कागज ज्यादा निकल रहा है या फिर शेप में नहीं ह उसको आप कटिंग मशीन की मदद से ठीक करले और अब आपकी नोटबुक बनकर तैयार हो गयी है |

5- नोटबुक तैयार करने में ज्यादा से ज्यादा 5-10 मिनट का समय लगता है और आपकी नोटबुक बिकने के लिए तैयार हो जाती है |

नोटबुक को बाजार में कैसे बेचें

नोटबुक आजकल हर छोटी से लेके बड़ी स्टेशनरी और किराने की दुकान पर मिलने वाली चीज है | तो सबसे पहले आपको हर छोटी बड़ी स्टेशनरी और किराने की दुकान के साथ संपर्क करना होगा चाहे वो दुकान किसी गाँव में हो या फिर शहर में आपको उन दुकानों तक अपनी नोटबुक को पहुचना होगा | उसके लिए आपको दुकानदार को डिस्काउंट का लालच देकर आपकी नोटबुक उसकी दुकान पर बेचने को तैयार करना होगा |

नोटबुक को ज्यादा से ज्यादा बेचने के लिए आप कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स में जाके विधार्थियो को डिस्काउंट देके अपनी नोटबुक बेच सकते है | उसके लिए आप अलग अलग तरह के मार्केटिंग प्लान बना सकते है जैसे कि एक के साथ एक फ्री या फिर दो की कीमत पचास रुपया और एक की कीमत तीस रुपया तो इस तरह से आप ऑफर तैयार करके भी अच्छी संख्या में अपनी नोटबुक बेच सकते है |

नोटबुक बनाने के बिजनेस से कितना पैसा कमा सकते है

नोट बूक बनाने में आपको एक नोट बूक पर 12 रुपये तक लागत लगानी पड़ती है। यही 12 रुपये की लागत वाली नोट बूक मार्केट में 14 से 15 रुपये की होल सेल रेट में बिकती है। यानि आप एक दर्जन पर 25 से 30 रुपये के बीच मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। आप जितनी बड़ी संख्या में अपनी नोट बूक सेल करेंगे आपको उतना ही ज्यादा मुनाफा मिल सकता है।

यदि आप अपनी नोट बूक्स को ओनलाइन मार्केट के माध्यम से बेचते हैं तो आप बहुत बड़ी मात्रा में लाभ कमा सकते हैं। इसके साथ ही जब विद्यालय खुलते हैं तब और परीक्षा के समय आपकी बिक्री दर में वृद्धि हो सकती है। तो दोस्तों आज हमने जाना कि किस प्रकार आप एक नोट बूक बनाने का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

किस प्रकार से प्रचार करे अपने व्यवसाय का ?

अगर आप यह सोच रहे है कि आप व्यवसाय को कैसे बढ़ाया जाएगा तो इसका सबसे सरल तरीका है कि

1) आप खुद लोगो से जा कर मिलें और अपने व्यवसाय के बारे में बताएं।
2) साथ ही जब तक आपका व्यवसाय बहुत अच्छा नहीं हो जाता तब तक खुद ही समान पहुंचने जाए। इससे आपको नए लोगो से मिलने मिलेगा, और साथ ही व्यवसाय बढ़ने की आशा भी बन जाती है।
3) अपनी कंपनी के लिए प्रचार सुनिश्चित करें, पैम्फलेटों का वितरण करके, विशाल सार्वजनिक क्षेत्र में सड़क के किनारे फ्लेक्सीज़ लगाएं।

अगर हम देखें तो हमारे देश में करीबन 24 करोड़ आबादी सिर्फ विद्यार्थियों की हैं। तो यह भी तय है कि विद्यर्थियों को नोटबुक कि भी आवश्यकता अवश्य होगी। तो अगर आप उनसे है जो एक नया व्यवसाय खोलना चाहते हैं जो इन नोटबुक बनाने का बिजनेस करना यह एक सही में उंदा विचार है।

आशा है कि आपको अपने सवालों के जवाब मिल गए होंगे। तो अब आप अपने व्यवसाय पर ध्यान दे सकते हैं और उससे उपयुक्त बातों के माध्यम से बढ़ा सकते हैं।

उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे की पूरी जानकारी हिंदी में आपको पसंद आयी होगी और आपको नोटबुक का बिजनेस शुरू करने में इससे मदद मिलेगी तो आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों में शेयर करें | धन्यबाद

अन्य पढ़े :

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

हवाई चप्पल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: