नोटबुक मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें Notebook Manufacturing Business in Hindi

नोटबुक मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें – कई प्रोडक्ट का लोग घरों में हाथों और मशीनों से प्रोडक्शन करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। ठीक ऐसा ही एक बिजनेस आज हम आपके सामने लेकर आए हैं और वो है नोटबूक बनाने का बिजनेस। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार एक नोटबूक बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। दोस्तों नोटबूक एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर व्यक्ति के जीवन में उपयोग में आता है। ये स्टूडेंट के यानि बच्चों के सबसे ज्यादा काम आती है। उसके बाद हिसाब किताब करने के लिए और अपने पर्सनल डेटा को नोट करने के आदि के लिए नोट बूक का उपयोग किया जाता है।

क्या यह व्यवसाय चलेगा ?

तो आइए देखते हैं, स्तर पर नोटबुक उत्पादों के बाजार को चलाने में महत्वपूर्ण कारण :

१) आज लोग ज्ञान के प्रति आती जागरूक हो चुके हैं।
२) साथ ही आज हर इंसान के लिए शिक्षा के रास्ते खुल चुके हैं।
३) आबादी बढ़ रही है , कहीं ना कहीं यह भी एक कारण है कि यह व्यवसाय बढ़ रहा है ।
४) स्कूलों और कार्यालयों कि भी संख्या बढ़ रही हैं।
३) सरकार, सर्व शिक्षा अभियान के तहत हर किसी को शिक्षा उपलब्ध करने में लगी हुई है।

उपयुक्त कारणों के कारण आज शहरों में ही नहीं बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी नोटबुक की मांग बढ़ रही है। सरकार के निरंतर प्रयासों से भी आज स्कूल और कार्यालयों कि संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

कितने प्रकार की पुस्तकें होती हैं?

जहां हमारे देश में विद्यार्थियों की संख्या अधिक है वहीं उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली पुस्तकों में भी बहुत अंतर है। जितने अधिक बच्चे उतनी ही तरह की मांग। कुछ अधिक मात्रा में लगने वाली पुस्तकें है –

नोटबुक
रिकॉर्ड बुक
नोट पैड
एक्सरसाइज बुक
ड्राइंग बुक
इत्यादि

इन सब में जिसकी सबसे ज्यादा लागत होती है वह है नोटबुक। क्योंकि यह वह वस्तु है जिसका इस्तेमाल विद्यार्थी पूरा वर्ष करता है। अगर आप अपना व्यवसाय शुरू नोटबुक बनाने में करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आस पास कि स्टेशनरी की दुकानों पर जाकर पता करना पड़ेगा कि उन्हे साल भर में कितनी नोटबुक कि लागत होती है।

यह जानकारी आपको अपने व्यवसाय की योजना बनाने में मदद करेगा, साथ ही अपने उत्पादन पर ध्यान देने में मदद करेगा। जिससे कि आपको व्यवसाय चलने में दिक्कत नहीं होगी।

व्यवसाय को चालू करने के लिए क्या क्या बातों पर ध्यान देना पड़ेगा?

व्यवसाय को चालू करने से पहले आपको कुछ बातों का पता होना जरूरी है।

कितनी कीमत कि लागत होती है इस व्यवसाय में।
किस प्रकार से प्रचार करना करे अपने व्यवसाय का।
किस तरह की मशीनों की आवश्यकता है।
और क्या क्या सामना चाहिए होगा।

तो आइए देखते है की किस प्रकार से आप अपने व्यवसाय में को सिर्फ चालू ही नहीं बल्कि बढ़ा सकते है।

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए

नोटबुक मेकिंग बिजनेस घर से भी शुरू किया जा सकता है या आप इसके लिए जगह रेंट में भी ले सकते हैं। आप अपने इस बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें। जब मशीनरीज नहीं हुआ करती थी तब नोट बूक हाथों से बनाई जाती थी लेकिन अब इसके लिए मशीनरीज उपलब्ध है आपको ये मशीनरीज खरीदनी पड़ेगी।

इसके बाद आपको नोटबूक बनाने के लिए रो मेटेरियल की जरूरत पड़ती है। जहां तक बिजली कनेक्शन की बात है आप घरों में यूज होने वाले कनेक्शन से भी इन मशीन को ओपरेट कर सकते हैं। आप अपने बिजनेस के अनुसार वर्कर्स को काम पर रख सकते हैं। नोटबूक पैक करने के लिए कुछ कवर बनवा लें और इसके साथ ही बनी हुई नोट बूक को सुरक्षित रखने के लिए एक गोदाम भी ले लें तो बेहतर होगा। ये व्यवस्थाएं करने के बाद आप एक नोटबूक बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए कितना इंवेस्टमेंट चाहिए – Investment For This Business

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यदि आप मशीन खरीदके बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सात से आठ लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट करना होता है। इसमें आपको मशीनरीज से लेकर रो मेटेरियल तक सब कुछ मेनेजमेंट करना होता है जिसमें ये मेनेजमेंट आसानी से हो जाता है।

मशीनरीज क्या होगी कहां से और कितने में मिलेगी – Machineries for Notebook Manufacturing Business

नोटबूक बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के ब्रांड की मशीनरीज उपलब्ध है। नोट बूक बनाने के लिए आपको एक स्क्वायर मशीन, कटर मशीन के साथ पिन अप मशीन आदि खरीदनी होती है। कई मशीने अलग-अलग भी आती है तो कई मशीनों में एक दो काम एक ही मशीन में हो जाते हैं। तो बेहतर यही रहेगा आप ऐसी मशीन ही लें जिसमें एक से ज्यादा काम हो जाएं। क्योंकि ऐसी मशीनें सस्ती पड़ती है।

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए रो मेटेरियल क्या होगा – Raw Material For This Business

इस बिजनेस के लिए आपको 40-50 जीएसएम सफेद शीट – मुख्य कच्चा माल, छपाई करने की स्याही, कवर शीट, सिलाई का तार,गम, गत्ते, पिन, धागे, कैंची आदि खरीदनी पड़ेगी। अगर बहुत बड़े स्तर पर आप यह व्यवसाय नहीं कर रहे है तो छपाई की सामग्री खरीदने की आवश्यकता नहीं है । ये रो मेटेरियल आपको इंडिमार्ट ओनलाइन मार्केट या नजदीकी मार्केट से आसानी से मिल जाता है।

नोटबूक को सेल कैसे करें – How to Sale Notebooks

नोटबूक सेल करना बड़ा ही आसान है। नोट बूक आजकल स्टेशनरी की दूकानों से लेकर किराणा की हर छोटी से बड़ी दूकानों पर बिकती हुई नजर आती है। सबसे पहले आपको गांवों और शहरों में जितनी भी स्टेशनरी आदि की दूकानें हैं उनसे संपर्क करना होगा और उन्हें अपना उत्पाद बताकर डिस्काउंट देकर बेचना होगा।

यही नहीं आप किसी पेन की कंपनी या कोई ऐसे प्रोडक्ट की कंपनी जो अपने प्रोडक्ट के साथ नोट बूक फ्रि देना चाहती हो तो आप उसे इसके लिए अपना उत्पाद बेच सकते हैं और बहुत बड़ा लाभ कमा सकते हैं। आप स्कूल, काॅलेज और कोचिंग सेंटर आदि पर अपने उत्पाद का प्रचार करें। एडमिशन के समय आप स्टूडेेंट को डिस्काउंट देकर कम रेट में नोट बूक सेल करें। ऐसा करने से आपका प्रोडक्ट बहुत बड़ी संख्या में बिकता रहेगा।

नोटबुक मेकिंग बिजनेस में कितना मुनाफा होगा – Profit From Notebook Making Business

नोट बूक बनाने में आपको एक नोट बूक पर 12 रुपये तक लागत लगानी पड़ती है। यही 12 रुपये की लागत वाली नोट बूक मार्केट में 14 से 15 रुपये की होल सेल रेट में बिकती है। यानि आप एक दर्जन पर 25 से 30 रुपये के बीच मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। आप जितनी बड़ी संख्या में अपनी नोट बूक सेल करेंगे आपको उतना ही ज्यादा मुनाफा मिल सकता है।

यदि आप अपनी नोट बूक्स को ओनलाइन मार्केट के माध्यम से बेचते हैं तो आप बहुत बड़ी मात्रा में लाभ कमा सकते हैं। इसके साथ ही जब विद्यालय खुलते हैं तब और परीक्षा के समय आपकी बिक्री दर में वृद्धि हो सकती है। तो दोस्तों आज हमने जाना कि किस प्रकार आप एक नोट बूक बनाने का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

किस प्रकार से प्रचार करे अपने व्यवसाय का ?

अगर आप यह सोच रहे है कि आप व्यवसाय को कैसे बढ़ाया जाएगा तो इसका सबसे सरल तरीका है कि

1) आप खुद लोगो से जा कर मिलें और अपने व्यवसाय के बारे में बताएं।
2) साथ ही जब तक आपका व्यवसाय बहुत अच्छा नहीं हो जाता तब तक खुद ही समान पहुंचने जाए। इससे आपको नए लोगो से मिलने मिलेगा, और साथ ही व्यवसाय बढ़ने की आशा भी बन जाती है।
3) अपनी कंपनी के लिए प्रचार सुनिश्चित करें, पैम्फलेटों का वितरण करके, विशाल सार्वजनिक क्षेत्र में सड़क के किनारे फ्लेक्सीज़ लगाएं।

अगर हम देखें तो हमारे देश में करीबन 24 करोड़ आबादी सिर्फ विद्यार्थियों की हैं। तो यह भी तय है कि विद्यर्थियों को नोटबुक कि भी आवश्यकता अवश्य होगी। तो अगर आप उनसे है जो एक नया व्यवसाय खोलना चाहते हैं जो इन नोटबुक बनाने का बिजनेस करना यह एक सही में उंदा विचार है।

आशा है कि आपको अपने सवालों के जवाब मिल गए होंगे। तो अब आप अपने व्यवसाय पर ध्यान दे सकते हैं और उससे उपयुक्त बातों के माध्यम से बढ़ा सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको आपके व्यवसाय में दिन दुग्नी रात चुग्नी तरक्की मिलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: