ज्वेलरी शॉप कैसे खोले | Jewellery Shop Business Plan In Hindi

कहा जाता है कि महिलाओं को अगर खुश करना हो तो ज्वेलरी शॉपिंग करवा देनी चाहिए और ये बात पूरी तरह से सच भी है । ज्वेलरी हमेशा से ही महिलाओं की पहली पसंद रही है ख़ासकर शादी व्याह के मौके पर सोने चांदी की ज्वेलरी की काफी माँग भी होती है चाहे वो खुद पहनना हो या फिर किसी को गिफ़्ट करना हो।ज्यादातर लोग जन्मदिन,सालगिरह और शादियों में भी ज्वेलरी देना काफी पसंद करते हैं।

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी ज्वेलरी के काफी शौकीन होते हैं चाहे वो ब्रेसलेट ,चैन या फिर फिंगर रिंग हो।पहले तो लोग सिर्फ सोने या चांदी की ज्वेलरी ही पहनना पसंद करते थे पर बदलते वक्त के साथ लोगों की पसंद भी बदल चुकी है।अब सोने के साथ साथ इमिटेशन ज्वेलरी, अफगानी ज्वेलरी, पर्ल ज्वेलरी,स्टोन ज्वेलरी आदि भी काफी पसंद किए जाते हैं।

ऐसे में ज्वेलरी शॉप खोलना काफी फायदेमंद माना जाता है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि अगर ज्वेलरी शॉप खोलना हो तो उसके लिए क्या करना चाहिए तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि अगर आप भी ज्वेलरी शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको पूरी जानकारी मिले।

ज्वेलरी शॉप के लिए सही जगह

ज्वेलरी शॉप बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले उसके लिए जगह सुनिश्चित करनी होती है। जगह ऐसी होनी चाहिए जंहा लोगो की नज़र पड़े और ग्राहकों का आना आसान हो । इसके अलावा शॉप ऐसी जगह होनी चाहिए जंहा ज्वेलरी की डिमांड हो यानी कि आपके शॉप के आस पास और दूसरा कोई ज्वेलरी शॉप न हो इससे आपके बिज़नेस के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अलावा अगर आपकी शॉप किसी मॉल ,रेलवे स्टेशन ,बस स्टैंड ,रोड साइड या बाजार में हो तो ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि भीड़ भाड़ वाले इलाके में शॉप के चलने की संभावना बढ़ जाती है। अतः ज्वेलरी शॉप खोलने से पहले उसके लिए सही जगह चुने।

मार्केटिंग

ज्वेलरी शॉप बिजनेस को चलाने के लिए उसकी मार्केटिंग करनी बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है मतलब लोगों को पता होना चाहिए कि आपकी शॉप पर उन्हें क्या मिलेगा और क्यों आपके ही शॉप से खरीददारी करनी चाहिए। अपने ज्वैलरी शॉप के मार्केटिंग के लिए आप कई तरह की चीजें कर सकते है ।

  • अपने ज्वेलरी शॉप के नाम का होल्डर लगाए जो दूर से भी दिखाई दे।इसके लिए आप लाइटिंग वाले नाम के होल्डर का इस्तेमाल कर सकते है ।यह देखने मे बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं।
  • पैम्पलेट का इस्तेमाल करके भी आप अपने ज्वैलरी शॉप की मार्केटिंग कर सकते हैं जिसमे आपके शॉप में पाए जाने वाले ज्वैलरी की वैराइटीज और डिज़ाइन की डिटेल्स मौजूद हो ।इसके साथ ही साथ आप ज्वैलरी ब्रांड की डिटेल्स भी दे सकते है।
  • ग्राहकों को आकर्षित करने का दूसरा माध्यम है डिस्काउंट यानी छूट।आप अपने शॉप के पैम्पलेट पर डिस्काउंट की जानकारी दे सकते है ताकि ग्राहक आपके शॉप पर आए।

लाइसेंस

यदि आप सोने या चाँदी की ज्वेलरी शॉप खोलना चाहते है तो आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है इसलिए शॉप शुरू करने से पहले लाइसेंस जरूर ले लें। यदि आप हॉल मार्क ज्वेलरी की शॉप खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बीआईएस से लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको एक निश्चित शुल्क का भुकतान भी करना पड़ता है।अगर आप सिर्फ आर्टिफीसियल ज्वेलरी की शॉप शुरू करना चाहते है तो उसके लिए किसी भी लाइसेंस की विशेष आवश्यकता नही पड़ती है।

लेटेस्ट ट्रेंड की पूरी जानकारी

ज्वेलरी शॉप की शुरुआत करने के लिए जरूरी है कि आपको लेटेस्ट ट्रेंड की पूरी जानकारी हो। अब जमाना और भी ज्यादा फैशनेबल हो गया है। हर कोई ट्रेंडिंग चीजें इस्तेमाल करना चाहता है चाहे वो कपड़े हो या फिर ज्वेलरी इसलिए आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि आपके शॉप में ट्रेंडिंग और फैशनेबल ज्वेलरी जरूर हो जिसकी जानकारी आपको सोशल मीडिया से मिल ही जाती है। ट्रेंडिंग ज्वेलरी ज्यादातर लोगों को आकर्षित करती है। इसके साथ ही साथ सभी उम्र के लोगों के पसंद की ज्वेलरी भी शॉप पर जरूर रखें।

होलसेल मार्केट की पूरी जानकारी

ज्वेलरी शॉप बिज़नेस की शुरुआत करने के दो तरीके होते है होलसेल और रिटेलर इसलिए आपको यह पहले ही सुनिश्चित कर लेना होगा कि आप कौन सी शॉप खोलना चाहते है जिस फील्ड में आप शॉप खोलना चाहते है आपको उसकी पूरी जानकारी अवश्य होनी चहिये ताकि बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको किसी तरह का घाटा न हो।

  • होलसेल मार्केट

यदि आप खुद की ही सोने चाँदी की होलेसले शॉप खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जरूरत पड़ती है कच्चा सोना खरीदने की और खुद के कारीगरों की जिससे आप ज्वेलरी तैयार करवाएंगे और उसके बाद ग्राहकों को या फिर दूसरे छोटे दुकानदारों को बिक्री करेंगे। यदि आप सोने के जगह पर इमीटेशन ज्वैलरी का निर्माण खुद ही करना चाहते है तो उसके लिए भी आपको बेहतरीन कारीगरों की आवश्यकता जरूर पड़ती है।

  • रिटेलर शॉप

यदि आप रिटेल ज्वैलरी शॉप शुरू करना चाहते है तो आपको होलेसेल मार्केट की पूरी जानकारी होनी चाहिए जंहा से आप होलसेल दामों पर ज्वेलरी खरीदेंगे । इसके साथ ही साथ जंहा से आपको अच्छे कलेक्शन भी मिले इसलिए बाजार की पूरी जानकारी होनी जरूरी होती है।

ऑनलाइन सर्विस

जैसा कि हम सभी जानते है पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है जंहा लोग बहुत कम ही घर से निकल पाते हैं ऐसे में ऑनलाइन सर्विस को काफी बढ़ावा मिला है चाहे वो खाने पीने का सामान ही क्यों न हो।अगर आप भी ज्वेलरी शॉप शुरू करना चाहते हैं तो आपको भी ऑनलाइन सर्विस अपने ग्राहकों को देनी होगी जिसमें ग्राहक घर बैठे ही ज्वेलरी आर्डर कर सके ।आजकल पाया गया है किसी भी शॉप से ज्यादा ,खरीद ऑनलाइन की जाती है ऐसे में ऑनलाइन सर्विस देना आपके शॉप के लिए काफी फायदेमंद होता है।

सोशल मीडिया ब्रैंडिंग

आजकल हर कोई सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है। हमारे देश की आबादी का 95% लोग ज्यादातर अपना समय सोशल मीडिया पर बिताते है। अगर आप भी ज्वेलरी शॉप शुरू करना चाहते हैं तो अपने शॉप की ब्रैंडिंग सोशल मीडिया पर जरूर करें। आप फेसबुक , इंस्टाग्राम या फिर दूसरे ट्रेंडिंग वेबसाइट पर जाकर अपने ज्वेलरी शॉप के कलेक्शन डाल सकते है ।

ब्रैंडिंग करने से ज्यादातर लोग आपके शॉप के बारे में जान पाएंगे और और खरीदी कर पाएंगे। ऐसे में आपके शॉप पर ग्राहक बढनें की संभावना होती है।वैसे भी सोशल मीडिया पर जो कुछ भी लोगो को पसंद आता है उसके वायरल होने की संभावना भी बढ़ जाती है और उस चीज की मांग भी बढ़ जाती है। ज्वेलरी शॉप शुरू करने के लिए इससे अच्छा विकल्प और कुछ हो ही नही सकता है।

ज्वेलरी शॉप शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट

ज्वेलरी शॉप बिजनेस को शुरू करने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण चीज़ होती है वो है लागत यानी इन्वेस्टमेंट। अगर आप सोने की ज्वेलरी का व्यापार करना चाहते है तो आपको इसके लिए अधिक पैसे लगाने पड़ते है क्योंकि व्यापार के लिए आपको कच्चा सोना खरीदना पड़ता है। सोने की ज्वेलरी की शॉप शुरू करने के लिए आपको कम से कम 25,00,000 से 50,00,000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है क्योंकि सोने चाँदी के भाव हमेशा घटते बढ़ते रहते हैं।

इन्वेस्टमेंट के अलावा आपको कारीगर , शॉप के लिए स्टाफ पर भी खर्च करना पड़ता है। अगर आप सोने चाँदी के अलावा आर्टिफीसियल ज्वेलरी की शॉप शुरू करना चाहते है तो आप डिमांड और स्टॉक के हिसाब से भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं ।कम से कम 5,00,000 से भी आप इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

ज्वेलरी शॉप से मुनाफा

अगर मुनाफे की बात करें तो ज्वेलरी शॉप से बहुत अधिक मुनाफा भी होता है। खासकर शादी व्याह और त्योहारों के सीज़न में लोग बहुत ज्यादा सोने और चाँदी की ज्वेलरी खरीदना पसंद करते है। सिर्फ सोने चाँदी ही नही बल्कि इमिटेशन और फ़ैशनेबल ज्वेलरी की भी डिमांड इन सीज़न में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो आप किसी भी तरह की ज्वेलरी शॉप शुरू करें आपको मुनाफा होना तो निश्चित ही होता है । इस व्यसाय में आप अपनी लागत यानी इन्वेस्टमेंट का 4 गुणा मुनाफा तक कमा सकते हैं।

अगर आप भी ज्वेलरी शॉप शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो दी गई पूरी जानकारी आपको जरूर मदद पहुँचाएगी।

अन्य पढ़े :

कॉस्मेटिक आइटम बिजनेस कैसे स्टार्ट करें

फर्नीचर की दुकान कैसे खोले

आर्टिफिशियल हैंडमेड गहने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *