25000 रुपए में शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया जिससे कमाए लाखों रुपये

₹25,000 me konsa Business Shuru Kare: तो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में मैं आपके साथ एक ऐसे बिजनेस के बारे में बात करने वाला हूँ जिसे आप सिर्फ ₹25,000 जैसी कम अमाउंट में शुरू कर सकते है।

जिसे कि कोई भी व्यक्ति आसानी से शुरू करके उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकता है, और समय के साथ वह इस बिजनेस में आगे जाकर अपने बिजनेस को और भी ज्यादा फैलाकर और भी ज्यादा अमीर बन सकता है।

तो दोस्तों अगर आप भी कोई ऐसे बिजनेस के बारे में प्लान कर रहे हैं, जोकि आप 25 हजार में शुरू कर पाए, तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। इस आर्टिकल को आखरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? (2023) Business Ideas Under 25000 in Hindi

Business Ideas Under ₹25,000 in Hindi

तो दोस्तों कई लोग होते हैं जिन्हें की जॉब करना पसंद नहीं होता, क्योंकि जॉब उन्हें बहुत ही ज्यादा बोरिंग लगती है, और कई लोगों को तो काम के लिए योग्य होने के बावजूद भी नौकरी नहीं मिलती। नौकरी के लिए उन्हें एक ही ऑफिस के हजार बार चक्कर लगाने पड़ते हैं, फिर भी उन्हें नौकरी नहीं मिलती है।

तो ऐसे में लोगों के पास सिर्फ एक ही ऑप्शन बच जाता है, कि वह अपना एक खुद का एक बिजनेस ओपन करें, लेकिन सबसे बड़ी प्रॉब्लम उनके सामने यह आती है, कि बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे कैसे लाएं। क्योंकि बिजनेस ओपन करने के लिए इन्वेस्टमेंट बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है, इसलिए उनके लिए यह बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है कि वह कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस कैसे शुरू करें।

अगर आपको भी इन्ही परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, और आप भी चाहते हैं कोई ऐसा बिजनेस जो आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में चालू कर सके, और उसे अच्छी खासी कमाई भी हो जाए, तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस प्लान बताऊंगा जिसे कि आप सिर्फ और सिर्फ 25000 रुपए में ही स्टार्ट कर पाएंगे।

दोस्तों वैसे तो 25000 में आप किसी भी बिजनेस को सिर्फ छोटे स्तर पर ही स्टार्ट कर पाएंगे, लेकिन धीरे-धीरे जब आप की कमाई बढ़ने लगे तो आप इस बिजनेस को और भी बड़ा करके इससे और भी ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे 8 बिजनेस जो कि आप केवल 25 हजार रुपये में ही शुरु कर सकें।

1. ₹25 हजार में पानी पूरी का बिजनेस शुरू करें

दोस्तों आपने यह तो सुना ही होगा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। तो ऐसे में अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे कम है, और आप उन्हीं पैसों में से कुछ अच्छा सा बिजनेस ओपन करना चाहते हैं, जिससे कि आप महीने के अच्छे खासे रुपए कमा सके। तो पानी पूरी का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि पानी पूरी एक ऐसी चीज है, जोकि भारत के हर एक कोने में बेची और खाई जाती है।

भारत में पानी पूरी खाने के शौकीन भरे पड़े हैं। इसलिए आपको हर पानीपुरी के ठेले में बहुत ही ज्यादा भीड़ देखने को भी मिलती है। तो ऐसे में अगर आप भी पानी पूरी का बिजनेस करना चाहे, तो आप इसे सिर्फ ₹25,000 में भी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पानी पुरी बेचने के लिए एक स्टॉल लेना पड़ेगा, जोकि आपको आसानी से 10 से 12000 रुपए में मिल जाएगी। उसके बाद बाकी का खर्चा आपको पानी पूरी बनाने के सामानों पर जैसे की आटा, सूजी, आलू, ऑयल, आदि की जरूरत होगी। जोकि आपके 4 से 5000 तक आसानी से आ जाएंगे। यानी कि आप इस बिजनेस को 25000 से भी कम अमाउंट में स्टार्ट कर पाएंगे।

अगर बात करे कमाई की, तो आजकल तो ऐसे कई पानी पूरी वाले हैं जो कि सिर्फ और सिर्फ पानी पूरी बेचकर ही महीने के 20 से 30000 रुपए कमा लेते हैं, तो ऐसे में अगर आप ऐसे जगह में अपने पानी पूरी की दुकान खोलते हैं, जहां लोगों का आना जाना ज्यादा रहता है। तो आप भी इस बिजनेस से रोज के 500 से 1000 रुपए आसानी से कमा लेंगे।

यह भी पढ़े: पानी पूरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

2. ₹25,000 रुपए में स्टेशनरी शॉप बिजनेस शुरू करें

तो दोस्तों स्टेशनरी शॉप एक ऐसा बिजनेस होता है जो कि हर एक शहर हर एक स्थान पर पाया जाता है, क्योंकि इसके अंदर आपको स्कूल और कॉलेजों के सारे सामान जैसे कि कॉपी, बुक्स, पेन, चार्ट पेपर, कलर्स, आदि सारा सामान मिलता है। जोकि हर एक स्कूल स्टूडेंट्स और कॉलेज स्टूडेंट को जरूरत होती है।

वैसे तो स्टेशनरी शॉप को ओपन करने के लिए बहुत ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है, लेकिन अगर आप इसे छोटे स्तर पर स्टार्ट करना चाहे, तो आप आसानी से इसे 20 से 25000 रुपए लगाकर स्टार्ट कर सकते हैं। धीरे-धीरे जैसे आपकी कमाई बढ़ने लगे, आप अपने दुकान में सामान की वैरायटी भी बढ़ा सकते हैं, और ऐसे ही धीरे-धीरे करके अपने इस बिजनेस को बहुत ही बड़ा कर सकते हैं।

स्टेशनरी शॉप एक ऐसी शॉप है, जिसमें कि आपको अपने हर प्रोडक्ट पर अच्छा प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिल जाता है, और इसमें आपको बिजनेस चलने ना चलने की भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि स्टेशनरी शॉप मैं सारा सामान ऐसा होता है जो कि हर एक स्टूडेंट चाहे वह स्कूल में हो या कॉलेज में हो उसे जरूरत होती है, तो वह आपके शॉप में आकर लेते ही हैं। तो ऐसे में अगर आप किसी स्कूल या फिर कॉलेज के आस पास में ही अपनी शॉप ओपन कर लेते हैं, तो आप इस बिजनेस से और भी ज्यादा पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़े: स्टेशनरी दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

3. ₹25,000 में सिलाई का बिजनेस शुरू करें

दोस्तों अगर आपको सिलाई का काम आता है तो आप 25000 से भी कम पैसे इन्वेस्ट करके अपना सिलाई का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। क्योंकि सिलाई का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जोकि आप किसी भी स्थान पर शुरू करके इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें की उनके कपड़े फीट नहीं आते, या फिर उन्हें नए कपडे सिलवाने होते हैं। तो ऐसे में वह अपने कपड़ों को सिलाई के लिए दर्जी के पास देते हैं। तो ऐसे में अगर आप अपना सिलाई का एक छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर लेते हैं, तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है, कि इसे आप अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो एक छोटी सी दुकान भी किराए पर ले सकते हैं।

इसी के साथ आपको जरूरत होगी एक सिलाई मशीन की, जो आसानी से आपको पांच से 10 हजार में मिल जाएगी, और उसके बाद से आप अपना यह काम शुरू कर सकते हैं। जब शादियों का सीजन होता है, तब तो आपके पास बहुत ही ज्यादा आर्डर आएंगे, क्योंकि शादियों के सीजन में लोग अपने लिए नए नए कपड़े सिलवाते हैं, तो ऐसे में अगर आप उन्हें अच्छे से काम करके देते हैं, तो आपको ही आर्डर देंगे, और इससे आप बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: घर से सिलाई का काम कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

4. 25000 रुपए में चाय का बिजनेस शुरू करें

अगर बात करें चाय की, वह भी भारत में। तो भारत में तो चाय के दीवाने इतने हैं कि वह चाय पिए बिना रह नहीं सकते। तो ऐसे में अगर आप चाय का बिजनेस स्टार्ट कर लेते हैं, तो आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती, आप आसानी से 25000 से भी कम पैसे में अपना एक अच्छा सा चाय का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसमें भी आपको अपना बिजनेस ओपन करने के लिए एक स्टॉल की जरूरत पड़ती है, जिसमें आप चाय बनाकर लोगों को सेल कर सके, उसके बाद आपको चाय बनाने के लिए गैस, बर्तन और चाय बनाने के सामान जैसे कि चाय पत्ती, दूध, शक्कर आदि पर पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं, जोकि आसानी से 20 से 25000 में हो जाता है।

तो इसके बाद आप आसानी से इस बिजनेस से महीने के 15 से 20,000 हजार कमा सकते हैं। आपको ऐसी जगह अपनी शॉप ओपन करनी है, जहां लोगों का आना जाना लगा रहता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पास आकर चाय पिए।

यह भी पढ़े: चाय की दुकान का व्यवसाय कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

5. ₹25 हजार में कार और बाइक वाशिंग बिजनेस शुरू करें

तो दोस्तों क्या आपने कभी अपने शहर के सड़कों पर गौर किया है, कि वहां कितनी सारी गाड़ियां चलते रहती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में हर किसी के पास एक गाड़ी जरूर होती है, चाहे वह बाइक हो या कार। हर घर में आपको कोई ना कोई गाड़ी देखने को जरूर मिल जाएगी। समय के साथ गाड़ियों का उपयोग करने से वह गंदी भी होती है, और आजकल तो पोलूशन के वजह से भी गाड़ियां बहुत ही जल्दी गंदी हो जाती है।

गाड़ियां गंदी हो जाने पर लोग उसे खुद धोने की बजाय कार वॉशिंग सेंटर में ले जाना ज्यादा फायदेमंद समझते हैं, क्योंकि वहां उनकी गाड़ी की अच्छी से सफाई हो जाती है। तो ऐसे में अगर आप ₹25,000 में कोई बिजनेस ओपन करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कार वॉशिंग सेंटर ओपन करना आपके लिए एक अच्छा चॉइस हो सकता है।

क्योंकि इसमें आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने नहीं पढ़ते, और इसमें आपकी कमाई भी बहुत ही अच्छी खासी हो जाती है। बस आपको कोई ऐसी जगह में अपनी शॉप ओपन करनी है, जहां बहुत ही ज्यादा गाड़ियों का आना जाना लगा रहता हो। अगर आपके पास खुद की जगह है तब तो और अच्छी बात है, लेकिन अगर आपके पास खुद की जगह नहीं है, तो आप कोई ऐसे ही दुकान किसी सड़क के किनारे किराए पर ले सकते हैं।

उसके बाद आपको जरूरत होगी पानी की और कार को धोने के लिए और कुछ सामानों की, जो कि आप आसानी से 20 से 25000 के अंदर ही अरेंज कर लेंगे। इस तरह से आप इतने कम पैसों में इस बिजनेस को ओपन कर सकते हैं। अगर बात करें कमाई की, तो अगर दिन भर में आपके शॉप पर 10 से 20 गाड़ियां भी आ जाती है, तो आप आसानी से इस बिजनेस से दिन के 1000 से 1500 रुपए कमा लेंगे।

यह भी पढ़े: गाड़ियाँ धोने का बिजनेस कैसे शुरू करे? पूरी जानकारी जाने

6. 25000 रुपए में मोबाइल एसेसरीज बिजनेस शुरू करें

तो दोस्तों आपको यह तो मालूम ही होगा कि आजकल स्मार्टफोन का जमाना आ गया है, हर एक आदमी के पास स्मार्टफोन होता ही है, और लगभग ऐसा देखने को मिलता है कि आए दिन स्मार्टफोन यूजर्स को मोबाइल एसेसरीज जैसे की हेडफोन, ईयर फोन, चार्जर, केबल, ओटीजी, पेनड्राइव, स्पीकर, आदि की जरूरत पड़ती ही रहती है।

तो ऐसे में अगर आप मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस कर लेते हैं, तो आप आसानी से इससे महीने के 20 से 30 हजार कमा सकते हैं, और इसकी सबसे खास बात यह है, कि मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस स्टार्ट करने में आपको ज्यादा पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते। आप आसानी से एक छोटे से दुकान को किराए पर लेकर सिर्फ 25000 में ही अपने इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

7. ₹25,000 रुपए में फास्ट फूड बिजनेस शुरू करें

अगर बात करें फास्ट फूड बिजनेस की, तो हम आपको बता दें कि भारत में फास्ट फूड बिजनेस से कोई भी व्यक्ति बहुत ही अच्छी खासी कमाई कर सकता है, क्योंकि भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें कि फास्ट फूड खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है।

तो अगर आप 25000 में ही कोई बिजनेस ओपन करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप फास्ट फूड बिजनेस ओपन करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको फास्ट फूड बनाना आता है, जैसे कि मोमोज, पाव भाजी, चाऊमीन, मंचूरियन, तो आप खुद ही इन चीजों को बनाकर आसानी से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको इन चीजों को बनाना नहीं आता, तो आप इसके लिए अपने शॉप में कर्मचारी रख सकते हैं, जोकि यह सब काम अच्छे से कर सकता हो। तो इस तरह से आप 25000 में ही अपना एक अच्छा सा फास्ट फूड का बिजनेस ओपन कर लेंगे, और रही बात कमाई की, तो अगर आपका शॉप किसी ऐसी जगह में है जहां बहुत ही ज्यादा लोगों का आना जाना लगा रहता है, तो आप आसानी से कर्मचारी के खर्चे को देने के बाद 1000 से 1200 रोज के कमा लेंगे।

यह भी पढ़े: फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

8. 25000 रुपए में आइसक्रीम का बिजनेस शुरू करें

आइसक्रीम एक ऐसी चीज होती है जो कि छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद होती है, तो ऐसे में अगर आप आइसक्रीम का बिजनेस शुरू कर लेते हैं तो इस बिजनेस से आप बहुत ही अच्छा खासा प्रॉफिट मार्जिन ले सकते हैं।

अगर बात करे इन्वेस्टमेंट कि, तो इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती, इसके लिए आपको सिर्फ एक आइसक्रीम फ्रीजर की जरूरत होती है, और इसी के साथ आपको अलग-अलग फ्लेवर के लिए अलग-अलग क्रीम की जरूरत होती है, जोकि आपको आसानी से मार्केट में 20 से 25000 तक में मिल जाएंगे।

उसके बाद आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू करके इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वैसे तो यह बिजनेस सिर्फ गर्मियों में ही चलता है, तो आप गर्मियों में इन बिजनेस को करके बाकी के सीजन में हमारे द्वारा बताए गए अन्य बिजनेस को करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके घर में आपकी खुद की गाड़ी है तो आप घूम घूम कर भी आइसक्रीम सेल कर सकते हैं।

Conclusion:

दोस्तों अगर आपके पास भी ₹25 हजार रुपए पड़े हुए हैं, और आप चाहते हैं कि आप उन पैसों का इस्तेमाल करके एक अच्छा सा बिजनेस स्टार्ट करें, और खुद के बिजनेस से अच्छा खासा पैसा कमाए। तो आप हमारे द्वारा बताए गए ₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? इन 8 बिजनेस में से किसी बिजनेस को ट्राई कर सकते हैं। और इस बात का ध्यान रखे कि किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करते समय अपने एरिया के बारे में जान ले की उस एरिया में इस बिजनेस की डिमांड है या नहीं, उसके बाद ही आप कोई भी बिजनेस स्टार्ट करें।

अन्य लेख पढ़े:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *