स्टूडेंट के लिए 10 बिजनेस टिप्स | Business Ideas For Students

हेलो दोस्तों , आजकल की ऐसी परिस्थिति आ गयी है महँगाई के जमाना में या एक तरह से ये भी बोल लीजिये इस फैशन की दुनिया में अपनी जरूरतों को पूरी करने के लिए सारे इंसान पार्ट टाइम बिसनेस करना चाहते है भले वो विद्यार्थी ही क्यों न हो। खासकर मैं ये पोस्ट स्टूडेंट के लिए लिख रहे हैं जिससे बहुत सारे स्टूडेंट के मन में ये सवाल आते होंगे , मैं आत्मनिर्भर बनूँ जिससे हमारे माता पिता को ज्यादा परेशानी नहीं हो। पढ़ाई के साथ साथ अपना जेब खर्च निकाल सकें। अगर ऐसी सोच है दोस्तों , तो आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है।

आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने पढ़ाई के साथ साथ अपनी जरूरते भी पूरी कर सकते हैं। जैसे की मैं जो भी तरीका बताऊं आप उसे फॉलो करते जाये जिससे आपको हमारी पोस्ट पढ़ने से फायदा मिले और आपकी अच्छी खासी कमाई भी हो जाये। तो दोस्तों देखते हैं एक स्टूडेंट छोटी सी बिसनेस करके पैसा कैसे कमाएंगे। आज आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है दोस्तों तो आप मेरे साथ बने रहिए इस पोस्ट से आपको बहुत सफलता मिलेगी।

जैसे की आपलोग जानते है हमारा भारत Digital India की तरफ काफी तेजी से भाग रही है। तो उसी तरह सभी के पास Android जैसे भाग्यशाली फोन भी है तो इंतजार करने की क्या बात है दोस्तों। हमलोग जाने क्या वो यही रास्ता है , जिससे अपने मोबाइल के द्वारा या घर बैठे बिसनेस करके पैसा कमा सकते है। अपनी परिवार की भी सहायता कर सकते है पढाई के साथ साथ।

वैसे भी Mobile से या घर बैठे बिजनेस करने पर आपको बहुत सारे Applications मिल जाएंगे लेकिन मैं ऐसी Tips के बारे में बताऊंगा जहां से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों से अच्छे पैसे कमा पाओगे।आपको जिस क्षेत्र में रूचि है आप वही काम करेंगे तो आपको विशेष सफलता प्राप्त होगी। आपलोगों को मैं एक बात पहले बताना चाहता हूँ।

आप जिस भी काम में जायेगे भले आपकी पढाई ही क्यों ना हो या बिसनेस करके पैसे ही कमानी की बात क्यों ना हो तो मेहनत की बल पर ही आपको अच्छी सफलता मिलेगी।इसीलिए आप लगन के साथ कोई भी काम करेंगे तो जितनी भी बातें बताई जाएगी सब आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

तो आपका समय बर्बाद ना करते हुए चलते हैं अपनी Point पर :-

1 . डाटा एंट्री (Data Entry ) – आप सभी जानते है हमारे भारत देश में विदेशी कंपनी भी अपना काम देकर करवाते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। देश या विदेश का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अपनी कॉलेज लाइफ में अपना जेब खर्च आसानी से निकाल सकते हैं।

आप गूगल पर सर्च करेंगे तो काफी सारा कंपनी आपको मिल जायेगे जो ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करवाते है और अच्छी तरीके से पेमेंट भी करते हैं। जैसे की मैं कुछ कंपनी का नाम बता देता हूँ।
DataEntryIndia.com
Digitaloneindia.com

डाटा एंट्री में आप Captcha Enter या Survey Form भरने से शुरुआत करें जिससे आपको धीरे धीरे Knowledge होंगे फिर आप आगे की तरफ बढ़ें। अगर आप इस सारे प्लेटफॉर्म से भी खुद का बिसनेस कर सकते हैं जैसे की आप प्रोजेक्ट लेकर दूसरे से भी आप काम करवा सकते हैं।

2 . ऑनलाइन टीचिंग -(Online Teaching ) – आप लोगों में से कई स्टूडेंट को पढ़ाने में रूचि जरूर रहती होगी। क्योंकि बहुत लोगों को टीचिंग करना बेहद पसंद रहता हैं। तो आपलोगो के लिए खास अवसर मिला है जैसा की आजकल बच्चे और माता पिता भी चाहते हैं अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करें।

अब डिजिटल की दुनिया में सब ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते है आप भी एक स्टूडेंट है तो आप भी मदद लेते होंगे। उसी तरह छोटे क्लास के बच्चों को आप ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं बस 2 से 3 घंटे में। अगर आप ऑफलाइन खुद का बिसनेस चलाना चाहते हैं तो एक कोचिंग क्लास खोलकर टीचर को hire करके पढ़वा सकते हैं। और साथ में अपने ही कोचिंग सेंटर द्वारा ऑनलाइन क्लास भी बच्चों को provide करा सकते हैं।

3 . यूट्यूब (YouTube ) – आपलोग सभी जानते हैं आजकल 75 % से ज्यादा इंसान अपना समय मोबाइल पर बिताते हैं। कोई भी परेशानी आई जैसे किसी पढाई के विषय में तो खान पान के विषय में भी। घर बैठे पैसे कैसे कमाए और हेल्थ और ब्यूटी के विषय में काफी सारे लोग YouTube वीडियो सर्च करके देखना पसंद करते हैं।

तो आप अगर चाहते है अपना knowledge बाँट कर पैसा कमाए। तो आप YouTube चैनल बना कर अपनी वीडियो डाल कर पैसा कमा सकते हैं।

4 .कंप्यूटर क्लासेज (Computer Classes ) – आपको अगर कंप्यूटर से रिलेटेड नॉलेज या रूचि है। तो आप अपना कोचिंग सेंटर खोल कर पार्ट टाइम बिसनेस कर सकते हैं। जैसे की कंप्यूटर की बहुत सारे बेसिक कोर्स हैं जिन्हे आप अपना अपना ज्ञान बाँट कर पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन इस बिसनेस में आपको थोड़ी बहुत पैसे खर्च करने होंगे। कंप्यूटर क्लास सिर्फ theory पढ़ाने से काम नहीं चलता है। आपको स्टूडेंट को प्रैक्टिकल भी करवानी पड़ेगी। जिससे अच्छे से समझ आएगी। तभी आपकी बिसनेस growth करेंगी।  

5 . LOGO Design – जी हाँ , logo डिज़ाइन सुनकर आप चौंक गए होंगे की भला logo डिज़ाइन करके पैसे कैसे कमाए तो आज मैं बताने वाला हूँ। कैसे और क्यों ?

कोई भी ऑनलाइन बिसनेस शुरू करने से पहले कंपनी को Logo डिज़ाइन की जरूरत होती है तो आपको डिज़ाइन में रूचि है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते है। उसके बदले आपको Logo बनाने के पैसे मिलेंगे। और आप अच्छी डिज़ाइन करते हैं तो एक फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज बनाये और अपनी logo को पोस्ट करें। जिससे आपके Followers बढ़ेंगे। आपके पास सोशल मीडिया के द्वारा logo बनाने का आर्डर भी मिलेगी।

6 . ऑनलाइन रिसर्चर(Online Researcher ) – डिजिटल की दुनिया में ऐसे बहुत सारे काम आ गए है जिससे आपको पैसे कमाने की परेशानी नहीं होगी। आजकल सभी स्टूडेंट को किसी भी टॉपिक या कहें तो हर चीजों मे खोज करने की रूचि दिखने को मिलती है। तो इसी रूचि को आप अपना पढाई के साथ साथ ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

रिसर्च करके आप Business Houses और Media Houses ऑनलाइन कंटेंट लिखे और अपनी Networking भी बढ़ाये।

7 .फ्रीलांसर (Freelancer ) – Fiverr Website बहुत अच्छी site है उन students के लिए जो कम टाइम भी दे और पैसे भी कमाए। इस site पर आपको अपना प्रोफाइल बनाना होगा आपको जिस भी क्षेत्र में रूचि रखते हैं।

इस साइट पर आपको देश विदेश के कस्टमर का आर्डर आएगा। उसमे आपको डील करके आप उनका काम कर देंगे और आपको पैसे मिल जायेगे। इसी काम को आप फ्रीलांसर कहेंगे। इस site पर बहुत सी online jobs है जैसे digital marketing, programming video बनाने, photo editor, एनिमेटर, design ,आर्टिकल लिखना और graphics आदि।

8 . एफ्लीएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) – इस मार्केटिंग से भी पार्ट टाइम अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं जैसे की आपलोग बहुत सारी इ-कॉमर्स के साइट के बारे में जानते होंगे।

उस साइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनाकर आप जो भी प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं। आप उस प्रोडक्ट की लिंक अपने दोस्तों ,फैमिली या फेसबुक ग्रुप में शेयर कर दें। उसके बाद जो भी उस लिंक से प्रोडक्ट ख़रीदा जायेगा उससे आपको Commission मिलेगी।

Amazon और Flipkart जैसे बहुत सारे E-Commerce platform जिससे आप पढाई के साथ बिना कोई पैसे Invest किये कमा सकते हैं।

9 . फोटोग्राफी(Photography ) – कई स्टूडेंट को फोटो क्लिक करने की शौकीन होते हैं। शायद आप भी होंगे। तो क्यों ना अपने शौक को बिसनेस करके पैसा कमाने के जरिया बना लें। आप अच्छी फोटोग्राफी करके भी पैसे कमा सकते है फोटोग्राफर का बिसनेस करने का सबसे बेहतरीन तरीका है Social Media Marketing जिससे आपका काम भी popular होगा और आपका नाम भी। अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े 

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें

10 . डांस क्लासेज(Dance Classes ) – डांस क्लासेज भी बहुत अच्छी स्कोप है। आजकल छोटे बच्चों के माता पिता भी चाहते है। उनके बच्चे को सारी कला आये जिससे अपने फ्यूचर में किसी भी एक कला को अपना पैशन मान कर सफलता प्राप्त करें।

आप में अच्छी डांस करने की क्षमता है या आप रूचि रखते हैं तो बेफिक्र होकर आप अपना डांस क्लासेज का बिसनेस शुरू कर सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: