कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस जो आपको अमीर बना सकते है

आज के इस प्रतिस्पर्धा के युग में हर कोई सक्षम और आत्मनिर्भर होना चाहता है, चाहे महिला हो या पुरुष सभी अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए कमाना चाहते है और अपना नाम करना चाहते है। तो क्या आप भी कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है? क्या आप भी पैसे कमा कर आत्मनिर्भर बनना चाहते है? क्या आप भी स्वयं के मालिक बनना चाहते है? अगर आपका जवाब हाँ है, तो ये लेख आपके लिए ही है।

आज इस लेख के ज़रिये हम उन व्यवसाय के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जो शुरू तो कम बजट से होते है लेकिन आज के दौर में वे कमाई के अच्छे स्रोत साबित हो सकते है। कम जगह या घर से शुरू हो जाने वाले ये व्यवसाय लम्बी अवधि में आपको नाम और धन दोनों से संपन्न बना सकते है, तो आइये जाने ऐसे ही कुछ कम पैसे में शुरू किये जाने वाले बिजनेस आइडियाज

1) सोशल मीडिया मार्केटर 

सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि से देश ही नहीं विदेशों तक अपनी बात आसानी से पहुँचाई जा सकती है। आज राजनेता, अभिनेता, समाज सेवक, गायक, उद्योगपति आदि सभी सोशल मीडिया के ज़रिये जनता से जुड़ने का प्रयास करते है। उनके फेसबुक पेज, ट्विटर अकाउंट और इंस्टाग्राम हैंडल होते है, समय की कमी के चलते उनके सोशल मीडिया हैंडल को सुचारु रूप से चलाने के लिए उन्हें सोशल मीडिया मैनेजर्स की आवश्यकता होती है। इसलिए आज इंटरनेट की दुनिया में सोशल मीडिया मार्केटर और मैनेजर्स की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

सोशल मीडिया मार्केटर बनने के लिए आपको सिर्फ कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत होती है साथ ही सोशल मीडिया की अच्छे से जानकारी भी होना आवश्यक है। इस बिजनेस को आप घर से या एक छोटे से दफ्तर से भी शुरू कर सकते है।

2) मोबाइल फोन रिपेयरिंग

आज हम सभी के पास मोबाइल फोन है और इसकी जरूरत आने वाले सालों में बढ़ने ही वाली है। नयी-नयी टेक्नोलॉजी और महंगे मोबाइल होने की वजह से मोबाइल खराब होने पर नए मोबाइल फोन लेने की जगह लोग उसे रिपेयर कराने में अपनी रुचि जरूर दिखाते है। इसलिए मोबाइल फोन रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई की जा सकती है।

इस बिजनेस को आप अपने घर से एक छोटी सी वर्कशॉप खोल कर शुरू कर सकते है। इसके लिए पहले आपको मोबाइल हार्डवेयर और नेटवर्किंग की जानकारी लेना आवश्यक होगी, साथ ही मोबाइल रिपेयरिंग में काम आने वाले औजार भी आपको खरीदने होंगे।

मोबाइल फोन रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

3) फूड ट्रक

स्वादिष्ट खाना किसे पसंद नहीं होता है और अगर वो स्वच्छ, किफायती और आसानी से मिलने वाला हो तो बात कुछ और ही होती है। ग्राहक की इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने खुद के फूड ट्रक की शुरुआत कर सकते है। फूड ट्रक खोल आप दूकान खरीदने में लगने वाले निवेश, फर्नीचर आदि का खर्चा आसानी से बचा सकते है, जिससे आप अपने ग्राहक को किफायती दाम पर स्वादिष्ट खाना उपलब्ध करा सकते है।

फूड ट्रक को शुरू करने के लिए आपको एक फूड ट्रक तैयार करवाना होगा, साथ ही खाना बनाने के लिए आवश्यक बर्तन और वस्तुओं को भी खरीदना होगा। इसके बाद आपको फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया से लाइसेंस प्राप्त करना होगा, जीएसटी नंबर लेना होगा और फूड ट्रक को लगाने के लिए नगर निगम से अनुमति भी लेना होगी।

फास्ट फूड रेस्टोरेंट कैसे खोलें जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

4) फोटोग्राफी

आज डिजिटल कैमरा होने की वजह से फोटोग्राफी का चलन बढ़ सा गया है। आज हर कोई अपने खुशनुमा पलों को कैमरे में कैद करना चाहता है, चाहे वो वेडिंग (शादी), बर्थडे (जन्मदिन) या कोई और समारोह क्यों न हो। प्री-वेडिंग, पोस्ट-वेडिंग, किड्स फोटोग्राफी, मैटरनिटी फोटोशूट भी आजकल बहुत चलन में है और हर कोई उन पलों को यादों में संजोने के लिए इन्हें कराना चाहता है।

तो अगर आपकी भी रुचि फोटोग्राफी में है तो आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको एक अच्छे कैमरे की जरूरत होगी, लेकिन अगर शुरू में आप कैमरा खरीदने में सक्षम ना हो तो आप उसे किराये पर भी ले सकते है। बिजनेस चलने पर आप ट्राई-पोड स्टैंड, अच्छा कैमरा और कुछ रोशनी के उपकरण खरीद सकते है।

फोटो स्टूडियो कैसे खोले जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

5) रिज्यूमे राइटिंग

अपना ग्रेजुएशन पूरा करने वाले कितने ही विद्यार्थी ऐसे होते है, जिन्हें अपने प्रोफेशनल रिज्यूमे की जरूरत होती है। साथ ही कई नौकरीपेशा व्यक्ति को भी समय-समय पर अच्छे रिज्यूमे की जरूरत होती है। तो अगर आपकी अंग्रेज़ी अच्छी है और आपको अलग-अलग क्षेत्र का ज्ञान है तो आप आसानी से रिज्यूमे राइटिंग सर्विस का बिजनेस की शुरुआत कर सकते है।

इस बिजनेस के लिए आपको लैपटॉप / कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत होती है। अपने जरूरतमंद ग्राहक ढूंढने के लिए आप कॉलेज और कुछ पोर्टल्स से टाई-अप भी कर सकते है साथ ही सोशल मीडिया की सहायता भी ले सकते है।

6) आटा चक्की

मिलावट के चलते आज कई लोग अनाज खरीद उसे पिसाना पसंद करते है ताकि शुद्ध और साफ आटे का ही सेवन कर सके। लेकिन घर में अनाज पीसना अब पुरानी बात हो गयी है। ऐसी परिस्थिति में आप आटा चक्की का व्यवसाय शुरू कर सकते है, जिससे आप लोगों को ताज़ा और शुद्ध आटा उपलब्ध करा सके। ये व्यवसाय आप गांव-शहर में घर से भी शुरू कर सकते है और अपने समय के हिसाब से व्यवसाय कर सकते है।

इसके लिए आपको आटा चक्की और उसके साथ के उपकरण खरीदने होंगे साथ ही समय-समय पर चक्की की देखभाल भी करना होगी।

7) कोरियोग्राफर

आज सभी अवसरों जैसे शादी-पार्टी में, डांस अपनी एक खास जगह रखता है। हर कोई अपने शुभ अवसर को और भी ज्यादा मनोरंजक बनाने के लिए संगीत का आयोजन करता ही है। साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति देने के लिए भी नृत्य का प्रशिक्षण लेना आवश्यक हो जाता है। ऐसे में नृत्य सिखाने वाले जिन्हें हम कोरियोग्राफर के नाम से जानते है, की मांग बढ़ सी गयी है।

तो अगर आप भी नृत्य में परिपूर्ण है और लोगों को नृत्य सीखा सकते है तो यह आपके लिए कम बजट का अच्छा व्यवसाय हो सकता है, जिसे आप आगे जा academy का रूप दे सकते है। कोरियोग्राफी के लिए आपको एक लैपटॉप, गाने और अन्य सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है।

8) प्ले स्कूल और डे केयर सेंटर

आज अधिकतर माता-पिता कामकाजी होते है, और नौकरी के चलते वे अपने बच्चे और नौकरी के बीच में संतुलन नहीं बना पाते है। ऐसे में आजकल डे केयर और प्ले स्कूल की मांग बढ़ सी गयी है। इस व्यवसाय में पिछले कुछ सालों से मुनाफे में लगातार इजाफा हुआ है। तो अगर आपको भी बच्चों से लगाव है और आप भी कम बजट में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसके लिए आपको अपने घर में जगह की आवश्यकता होगी या फिर आप किराये के कमरे ले कर भी व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। इसे शुरू करने से पहले आपको कुछ कानूनी सलाह लेनी होगी और उन्हें अपनाना होगा।

प्ले स्कूल कैसे खोले पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

9) हैंडमेड ज्वेलरी

अगर आप में हुनर है और आप अपनी कलाकारी से पैसे कमाना चाहते है तो हैंडमेड ज्वेलरी का बिजनेस आपके लिए फ़ायदे का बिजनेस हो सकता है। इसके लिए आप अच्छे इंस्टिट्यूट या क्लास से प्रशिक्षण भी ले सकते है, जिससे आप इस व्यवसाय की बारीकी को समझ पाएं।

आर्डर आने पर ही आपको इसका सामान लाना होता है इसलिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट न के बराबर करना होता है। आप सोशल मीडिया के ज़रिये भी अपने ग्राहक को ढूंढ सकते है साथ ही अपने शहर में लगने वाले मेले और कार्निवल में भी स्टॉल लगा मार्केटिंग कर सकते है।

10) इन्वर्टर और बैटरी सेलिंग एंड रिपेयरिंग:

आज के युग में बिजली के बिना रहना किसी के लिए संभव नहीं है। इन्वर्टर और बैटरी आज हर घर की जरूरत हो गयी है, इसलिए हर कोई इन्वर्टर और बैटरी को खरीद रहा है और उसका इस्तेमाल कर रहा है। अगर आपको भी किसी व्यवसाय को शुरू करने की इच्छा है तो इन्वर्टर और बैटरी को खरीदना और उसकी रिपेयरिंग की सर्विस देना एक अच्छा लाभकारी बिजनेस हो सकता है। इसके लिए आप किसी अच्छी इन्वर्टर और बैटरी की कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते है और उसके इन्वर्टर और बैटरी की बिक्री कर सकते है।

11) होम बेकर

सेहत को ध्यान में रखते हुए बाहर का खाना आजकल कम लोग ही खाना पसंद करते है और जब बात आती है बच्चों की मनपसंद चीजों की जैसे केक, कूकीज, कप-केक, चॉकलेट की तो कोई भी माता-पिता अच्छा और सेहतमंद ही खिलाना पसंद करते है। ऐसे में होम बेकरी का बिजनेस बहुत ही किफायती बिजनेस बन कर उभर आया है।

इसमें एगलेस, ग्लूटेन-फ्री, शुगर-फ्री कस्टमाइज्ड केक, कूकीज, चॉकलेट्स बहुत पसंद किये जाते है। तो थोड़ा सा निवेश कर आप भी एक होम बेकर बन सकते है, और सेहतमंद चीजों को बेच अच्छी आय कर सकते है। भविष्य में आप इसका कोई प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते है, जिससे आपकी कला और भी उभर कर आये और ग्राहक के अनुरूप नयी-नयी चीजें बना कर दे सकें।

बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

तो ये थे कुछ बिजनेस आइडियाज जो आज के समय की मांग को देख कर कम बजट में आसानी से शुरू कर सकते है। ये व्यवसाय लम्बे समय में अच्छा मुनाफा का स्त्रोत हो सकते है साथ ही आपकी रुचि होने के कारण आपकी इनमें दिलचस्पी भी सदा बरक़रार रह सकती है। आशा है इस लेख ने आपकी बिजनेस से जुड़ी कुछ दुविधा को दूर किया होगा और आप जल्द ही बिजनेस शुरू करने की ओर अग्रसर होंगे।

यह भी पढ़े : 

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

जानिए बिना पैसे लगाए कौन सा बिज़नेस शुरू कर सकते है

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए कुछ बिज़नेस आइडियाज

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: