Namkeen Making Business | घर से शुरू करें नमकीन बनाने का बिजनेस 

Namkeen Making Business – आज भी जब हमारे घर मेहमान आते हैं तो नाश्ते में मीठे के साथ नमकीन जरूर दिया जाता है। नमकीन हर किसी को पसंद आता है चाहे वो बच्चें हो या बूढ़े। भारत में नमकीन का सेवन बहुत ही ज्यादा किया जाता है। खासकर शादियों,  बर्थडे पार्टियों या किसी भी प्रकार के समारोह में नमकीन का सेवन जरूर किया जाता है। वैसे तो बाजार में कुछ ब्रांडेड  कंपनी के नमकीन मिलते हैं परंतु इकसे अलावा लोकल ब्राण्ड के नमकीन का भी इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा किया जाता है।

नमकीन बनाने का बिजनेस भारत मे काफी चलने वाला बिजनेस माना जाता है। कुछ तो ऐसी कंपनियां भी है जिन्होंने नमकीन बनाने की शुरुआत अपने घर से ही की थी और आज उनके नाम का ब्राण्ड है। तो अगर आप भी कोई मुनाफे का बिजनेस करना चाहते हैं तो नमकीन बनाने का बिजनेस कर सकते हैं आज के दौर में यह काफी चलने वाला बिजनेस है तो चलिए जान लेते है कि कैसे आप घर से नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

नमकीन के बिजनेस के लिए जगह

अगर आप घर से ही नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आप शुरुआत में कम जगह से भी शुरुआत कर सकते है। जहां मशीन रखने और उसके संचालन करने और पैकिंग करने आदि की  जगह मौजूद हो । आपको ऐसी जगह लेनी होगी जहां बिजली , पानी और यातायात की पूरी सुविधा हो ।

नमकीन बनाने के लिए किन किन मशीनों की जरूरत पड़ती है

अगर आप नमकीन बनाने का बिजनेस घर से शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ती है जिसके इस्तेमाल से आप नमकीन बनाने का बिजनेस अच्छे से चला पाएंगे । आपको किन किन मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी , इसके बारे में आगे हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

  • नमकीन मेकिंग मशीन (namkeen making machine)
  • फ्रायर मशीन (fryer machine)
  • मिक्सर मशीन(mixer machine)
  • वेट मशीन(weight machine)
  • पैकिंग मशीन(packing machine)

  • नमकीन मेकिंग मशीन

नमकीन मेकिंग मशीन में आपको अलग अलग तरह के डाई मिलते है जिसे बदलकर आप कई तरह के नमकीन बना सकते हैं। आपने मार्केट में कई तरह के नमकीन देखे होंगे वो सब इसी मशीन द्वारा बनाये जाते हैं। अतः आप भी मार्केट के डिमांड के हिसाब से इससे कई तरह के नमकीन बना सकते है।

  • फ्रायर मशीन

फ्रायर मशीन की मदद से तैयार नमकीन को फ्राई किया जाता है। बहुत सारे लोग मशीन का इस्तेमाल न करके बड़ी कड़ाई की मदद से भी नमकीन को फ्राई करते हैं ।

  • मिक्सर मशीन

मिक्सर मशीन की मदद से नमकीन में तेल व मसाले मिलाए जाते हैं।  इसे चटपटा और स्वादिष्ट बनाने के लिए तेल, मसाले , नमक ,मूंगफली आदि को अच्छी तरह मिक्स किया जाता है ताकि नमकीन का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाए।

  • वेट मशीन

इस मशीन की मदद से तैयार नमकीन को सही वजन में तौला जाता है। जैसे अगर आप 100 ग्राम , 250 ग्राम, 500 ग्राम या 1 किलो के पैकेट बनाना चाहते है तो इस मशीन की मदद से आप अपने तय वजन के हिसाब से नमकीन को तौलते है और फिर इसे आगे पैकिंग के लिए भेज दिया जाता है।

  • पैकिंग मशीन

इस मशीन की मदद से तैयार किये गए नमकीन को पैकेट में डाल कर पूरी तरह से एयर टाइट कर सील किया जाता है । इसके बाद तैयार नमकीन को मार्केट में बिकने के लिए भेज दिया जाता है।

नमकीन बनाने के लिए कौन कौन सा कच्चा माल लगता है और कहाँ से इसे ले सकते हैं

नमकीन बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जिससे आप कई तरह के स्वादिष्ट नमकीन बना सकते हैं और मार्केट में अपनी अच्छी पकड़ बना सकते हैं।  नमकीन बनाने के लिए कच्चा माल आप किसी भी किराने दूकान से ले सकते हैं। इसके अलावा आप डायरेक्ट होलसेल से और भी कम दामों में नमकीन बनाने के लिए कच्चा माल ले सकते हैं। नमकीन बनाने के लिए कच्चे माल की जानकारी नीचे दी गई है।

  • बेसन
  • रिफाइन तेल
  • नमक
  • मैदा
  • मूंग की दाल
  • मसूर 
  • घी
  • नमकीन को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले
  • मूंगफली

नमकीन बनाने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करें

अगर आप घर से ही नमकीन बनाने का बिजनेस करना चाहते है तो आपको इसके लिए इन्वेस्टमेंट तो करना ही पड़ता है। इसके लिए आपको पर्याप्त जगह लेनी होगी जहां से आप मशीनों का संचालन , पैकिंग आदि कार्य बड़ी ही आसानी से कर पाए। इसके अलावा आपको नमकीन बनाने वाली कुछ मुख्य मशीन की भी जरूरत पड़ती है।

नमकीन बनाने वाली बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मशीनों और बाकी के खर्च मिलाकर कम से कम 2 लाख तक इन्वेस्टमेंट करने पड़ सकते है। यदि आप कुछ मशीनों का इस्तेमाल न करके हाथों से नमकीन बना कर इस बिजनेस को करना चाहते है तो कम लागत में यानी 50 से 60 हजार तक इन्वेस्ट कर आप इसे शुरू कर सकते है। 

कर्मचारियों की नियुक्ति

नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कर्मचारियों की जरूरत नही पड़ती है। अगर आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर करना चाहते है तो शुरुआत में आप 3 से 4 लोगों के साथ मिलकर इस काम को शुरू कर सकते है पर अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो अपनी जरूरत के हिसाब से लोगों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं।

Namkeen Making Business के लिए लाइसेंस 

छोटे स्तर पर इस बिजनेस को करने के लिए आपको लाइसेंस की खास जरूरत नही पड़ती है परंतु अगर आप इसे बड़े स्तर पर यानी फैक्ट्री लगाकर शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ लाइसेंस की जरूरत अवश्य पड़ती है। चूंकि यह एक फूड बिजनेस है अतः आपको फूड लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आपको FSSAI license लेनी पड़ती है । इसके साथ ही साथ MSME registration ,  UDYOG adhar registration  और GST नंबर भी लेना पड़ता है। यदि आप अपनी कंपनी के नाम से नमकीन का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ट्रैड मार्क  registration भी करवाना पड़ता है।

नमकीन बिजनेस को चलाने के लिए मार्केटिंग

वैसे तो नमकीन का बिजनेस काफी चलने वाला व्यापार है परंतु अगर आप नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो अपने बिजनेस की मार्केटिंग करके भी आप अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं। आप पैम्पलेट छपवाकर अपने द्वारा निर्मित नमकीन की क्वालिटी लोगों को बता सकते हैं जिससे सेल होने की संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है। 

इसके अलावा आप शुरुआत में कुछ सैंपल पैकेट बनवाकर अपने आस पास के घरों या दूकानों में बाटें इससे लोगों को आपके द्वारा निर्मित नमकीन की क्वालिटी और स्वाद का पता चलेगा जिससे लोग नमकीन खरीदना शुरू कर देंगे। आप चाहे तो सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपने नमकीन की पब्लिसिटी कर सकते हैं। अपने नमकीन के बिजनेस को चलाने के लिए आप लोकल दूकानदारों  जैसे नमकीन शॉप , किराना शॉप या हॉटेल और रेस्टॉरेंट जैसी जगहों पर संपर्क कर उन्हें नमकीन सेल कर सकते हैं।

इसके अलावा बहुत सारे होलसेल नमकीन के दूकान पर भी संपर्क कर आप अपने नमकीन को बेच सकते हैं। अगर आप खुद के ब्राण्ड के नाम से नमकीन बेचना चाहते है तो इसके लिए आप खुद की शॉप भी खोलकर बिक्री कर सकते हैं।

नमकीन कैसे बनाई जाती है 

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका पूरा प्रोसेस जान लेना अत्यंत ही जरूरी होता है तभी आप उस बिजनेस को सुचारू रूप से चला पाएंगे। नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले आपको कच्चा माल यानी बेसन में नमक और तेल अच्छी तरह से मिला लिया जाता है और फिर पानी की सहायता से इसे मिलाकर गोल बना लिया जाता है । अब इस गोल को नमकीन मेकिंग मशीन में डाला जाता है इसके बाद फ्रायर मशीन को आग पर रखा जाता है और उसमें तेल डाल लिया जाता है।

अब फ्रायर मशीन की मदद से तैयार नमकीन को फ्राई कर लें। इसमें आपको अलग से यदि मूंगफली या मसूर के दाने डालने है तो उसे भी फ्राई कर लें। इसके बाद मिक्सर मशीन की मदद से नमकीन में तेल , चटपटे मसाले और नमक मिक्स कर दें। अब अपनी जरूरत के हिसाब से वेट मशीन की मदद से सही वजन कर लें और फिर पैकिंग मशीन की मदद से इसे पैक कर लें। अब आपका नमकीन पूरी तरह से मार्केट में जाने के लिए तैयार होता है। 

नमकीन के बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  • नमकीन बनाते समय स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।
  • यह ध्यान रखे कि नमकीन में कुछ गिरे न वरना नमकीन की क्वालिटी खराब हो सकती है।
  • पैकिंग हमेशा एयर टाइट होनी चाहिए ताकि नमकीन में हवा न जाये वरना नमकीन खाने में अच्छी नही लगेगी।
  • क्वांटीटी और क्वालिटी का पूरा पूरा ध्यान रखें।
  • हमेशा ताजे कच्चे माल ( बेसन, मैदा, तेल आदि) का ही इस्तेमाल करें , ज्यादा दिनों तक पड़े हुए कच्चे माल का इस्तेमाल न करें इससे नमकीन की क्वालिटी खराब हो सकती है।
  • जितनी जरूरत हो उतना ही नमकीन तैयार करें।
  • नमकीन का बिजनेस चलाने के लिए जरूरी लाइसेंस  लें ताकि आगे जाकर आपको इस बिजनेस में किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े।
  • अलग अलग तरह की स्वादिष्ट नमकीन बनाये ताकि लोग आपके नमकीन खाना ज्यादा पसंद करें।

Namkeen Making Business से मुनाफा

नमकीन के बिजनेस में अच्छा मुनाफा होता है यदि आप शुरू शुरू में एक पैकेट पर 5 % से 10 % का मार्जिन रखें तो बिक्री के हिसाब से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं बस आपको क्वालिटी का ध्यान रखना होता है। 

अन्य पढ़े :

घर बैठे पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Paper Plate बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Share this:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: