Car Washing Business Kaise Start Kare (How to start a car wash business in India)

Car Washing Business कैसे शुरू करें – दोस्तों वैसे तो आपने कई सारे बिजनेस के बारें में सोचा होगा, जब आपको लगा होगा कि हमें कोई बिजनेस शुरू करना चाहिए। जिसमें कई तरह के बिजनेस आपके दिमाग में आए ही होंगे, लेकिन कोई ऐसा बिजनेस आपके माइंड में नहीं आया होगा जिसके लिए किसी ज्यादा नाॅलेज की जरूरत नहीं पड़ती। जी हां, वो काम है ‘‘कार वाशिंग‘‘ का। अगर आप कोई छोटी मोटी नौकरी करते है तो उससे अच्छा आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है तो आइये हम लोग जानते है इस बिजनेस को कैसे शुरू करे और कैसे आप इसको अच्छे मुकाम पर ले जा सकते है आज आपको कार धोने के बिजनेस के बारे में बताएगे दोस्तों यह जरूरी नहीं की आप खुद लोगो की कार धोए अगर आप चाहे तो कार धोने के लिए एक मजदूर को भी काम पर रख सकते हैं

कार वाशिंग बिजनेस क्या है – What is a Car Washing Business

आज के इस पोल्यूशन भरे वातारण में जब हम इंसान ही सुरक्षित नहीं है, तो पता नहीं यहां के संसाधनों की क्या हालत होती होगी। धूल-मिट्टी के उड़ने से हमारे वाहन गंदे हो जाते हैं, जिन के कांच पर धूल मिट्टी लग जाती है जिससे दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसके लिए हमें उसे साफ-सुथरा रखना होता है और इसीलिए हमें हमारे वाहन को धुलवाना जरूरी होता है। इतना ही नहीं इंजन को सही रखने और वाहन को खराब होने से बचाने के लिए भी इसे सुरक्षित रखना जरूरी होता है और इसी को ध्यान रखते हुए जब कोई हमारे वाहन को धोकर पैसे कमाता है, वही एक कार वोश का बिजनेस होता है।

कार वाशिंग बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या चाहिए 

अगर आप भी कार वोश का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ संसाधन जुटाने होंगे। सबसे पहले आपको कार वोश बिजनेस खोलने के लिए अपनी दुकान खोलने के लिए एक जगह लेनी होगी। जगह के चुनाव में एक बात हमेशा याद रखें जहां पर कार के पार्ट्स आदि मिलते हो या जहां पर वाहन ज्यादा आते-जाते हो या फिर वहां गैरेज भी हो, ऐसी जगह में ही कार वोश के लिए जगह लें।

जगह लेने के बाद आपको कार खड़ी करके धोने के लिए दो दिवारें खड़ी करवानी होगी, जिससे आसानी से पूरी कार को धोया जा सके। इतना करने के बाद आपको कार वोश करने के लिए पानी की व्यवस्था वहां करनी होगी। आप चाहें तो आप वहां एक टंकी बनवा सकते हैं या आप चाहें तो आप वहां बोरिंग बनवा सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको कुछ संसाधन खरीदने होंगे, जिससे आप कार वोश करेंगे। कार वोश करने के लिए आपको ये संसाधन जुटाने होंगे-

कार पोलिश

स्पंज

तौलिया

कार वोशिंग शैम्पू (सिर्फ कार धोने के लिए बनाया गया)

कार वोश करने की मशीन

पाइप्स 

कार वाश करने के लिए आपको ये सारी चीजों को जुटाना होगा, तभी आप कार वोश के बिजनेस को शुरू कर पाएंगे। यहां आपको ध्यान रखना होगा कि कार धोने के लिए बनाया गया शैम्पू ही खरीदें और इसके अलावा कोई दूसरा ना खरीदें। मार्केट में जो भी कार वोश के लिए शैम्पू आदि मिलते हैं उन्हीं का यूज करें।

कार वाशिंग बिजनेस के लिए इंवेस्टमेंट – Investment for Car Washing Business

अगर आपके पास खुद की ज़मीन है और उसमे सारी सुविधाएं है तो कुछ ख़ास खर्च करने की आपको अवसक्ता नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आपके पास जमीन यह खुद की दूकान नहीं है और पानी की भी सुविधा नहीं है तो आपको बोरिंग यह पानी की वयवस्था करनी होगी और दूकान भी बनवानी होगी यह सब में आपके कम से कम 3 se 4 लाख तक खर्च होजाएगे लेकिन शुरू में इतना खर्च करने से बेहतर है की आप दूकान किराये पर लेकर बिज़नेस शुरू करे इसके बाद आपको कार धोने के लिए मशीन और उसके सारे सामान लेने होंगे जो आपको करीब एक लाख रूपए तक मिल जायेगे आप इन्हे ऑनलाइन इंडिया मार्ट से भी खरीद सकते है

यदि आप टंकी बनवाकर पानी की व्यवस्था सही से कर सकते हैं, तो ये खर्च आपका बच सकता है, लेकिन उसमें भी आप एक तरीका अपना सकते हैं कि शुरूआत में बोरिंग ना करवाए बल्कि शुरूआत में टंकी बनवाकर काम चलाए। इसके साथ ही आपको हेल्प के लिए दो वर्कर्स कम से कम रखने होंगे, अगर आप अकेले इसे मेनेज कर सकते हैं, तो कर सकते हैं। अंततः आपको कम से कम इसके लिए 2.5 से 3 लाख तक का इंवेस्टमेंट तो करना ही होगा, इसके बाद आप अपना कार वाश का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कार वाश करने का तरीका – Car Washing Method

कार वाश करने के तरीके के लिए आपको किसी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि इसे अगर किसी छोटे बच्चे को भी सीखाया जाए, तो कार वाश वो भी बड़ी आसानी से कर लेगा। कार वाश करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी दुकान में बनी दिवारों पर कार को खड़ी करनी होगी। इसके बाद सबसे पहले आपको किसी साफ-कपड़े से उस पर लगी मिट्टी को साफ करना होगा। मिट्टी साफ हो जाने के बाद एक बार आपको उस कार के कांच को बंद करना है ताकि पानी कार के अंदर ना जाए।

इसके बाद आप एक बार पूरी कार पर पानी प्रेशर सेे छिड़क दें। अब आपको एक बाल्टी में पानी लेकर कार वाश शैम्पू मिलाना होगा। उसे अच्छे से मिलाने के बाद आपको स्पंज को उस जाग वाले पानी में भींगोना है और उसे पूरी कार पर अच्छे से फैर देना है। ध्यान रहे कोई भी कोना छुटना नहीं चाहिए और आपको टायर से लेकर कार के गेट के नीचे हर कोने को साफ करना है।

फिर आपको कार वाश की मशीन को शुरू करके प्रेशर से पूरी कार को अच्छे से इस तरह धोना है कि मिट्टी के साथ-साथ कार से जाग पूरी तरह साफ हो जाए। ये सब होने के बाद तौलिए से कार को अच्छे से पौंछ लें और सूख जाने के बाद उस पर अच्छे से कार पोलिश लगा लें, कार अच्छे से वोश हो जाएगी।

कितना मुनाफा होगा- Car Washing Business Profit 

जहां तक मुनाफे का सवाल है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक दिन में कितनी कार वाश करते हैं। यदि आप शुरूआत में कार वाश करने के 400 से 500 रुपये लेते हैं और एक दिन में दस कार भी वाश करते हैं, तो कम से कम एक दिन में आप 2 से 3 हजार रुपये कामा सकते हैं यानि 50 हजार तो कम से कम प्रतिमाह कामा ही सकते हैं। तो दोस्तों हमने जाना कि किस तरह हम एक कार वाश का बिजनेस शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यह बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपके आस पास अधिक कार होनी चाहिए मतलब की जहा पर आप कार धोने का बिजनेस शुरू कर रहे है तो उस जगह के आस पास से अधिक कार वहा से गुजरती हो यह फिर वहा पर पहले से मौजूद है तभी आपका यह बिजनेस अच्छा चल सकता है आपका कार वाशिंग शॉप अगर किसी बड़े सहर के अंदर है यह फिर हाईवे के आस पास है तो आपका बिजनेस काफी अच्छा चल पायेगा यदि यह सब सुविधाएं है तो आप कार वाशिंग के बिजनेस से अच्छा मुनाफा कामा सकते है

कार वाशिंग बिजनेस को बढ़ावा कैसे दे

आपकी बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है की आप अपने कार वाशिंग बिजनेस को promote कैसे सकते है अगर आप बेहतर तरीके से अपने बिजनेस को promote करना जानते है तो आप का कार वाशिंग का बिजनेस 100% सफल होगा अपने बिजनेस को promote करने के लिए आप social networking की मदद ले सकते है जैसे की facebook, twitter यह सब जगह अपने बिजनेस के बारे में शेयर करे आप चाहे तो pempletes बनवा कर सभी घरों और दुकान में बटवा सकते है जितना आप अपनी बिजनेस को प्रमोट करेंगे उतना ही आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: