Mobile Accessories बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

Mobile Accessories का बिजनेस कैसे करें पूरी जानकारी – भारत सरकार ने कुछ दिन पहले एक योजना को लॉन्च किया था जिसका नाम था डिजिटल इंडिया। इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य है लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा डिजिटल बनाना। यह योज़ना भारत सरकार द्वारा लोगों को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सरकारी विभागों तथा लोगों को आपस में ऑनलाइन जोड़ने की एक पहल है। इस योजना के अंतर्गत खास के ग्रामीण छेत्रों के लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है।

इन सब सुविधा के लिए लोगों को मोबाइल फ़ोन का होना ज़रूरी है। इसलिए वर्तमान समय में घर घर में मोबाइल का होना आम बात है। हर लोग अपने अपने बज़ट के हिसाब मोबाइल फोन रखते ही हैं। दूरसंचार माध्यम को आसान बनाने में भी मोबाइल फोन का अहम योगदान है।

टेक्नोलॉजी के बढ़ने के कारण मार्केट में कम दाम के मोबाइल फ़ोन मौजूद है। अगर सामान्य मोबाइल की बात करे तो 800 से 1000 तक उपलब्ध है। और स्मार्ट मोबाइल 4 से 5 हज़ार में मार्केट में उपलब्ध है। यही कारण है के हर बज़ट के लोग अपने पास मोबाइल फ़ोन रखते ही हैं।

मोबाइल फोन का प्रचलन बढ़ने के कारण इससे जुड़े कई छेत्र में रोज़गार जे अवसर भी पैदा हो रहे है। इसी में से एक रोज़गार है Mobile Accessories सेल्लिंग बिजनेस। यानी के मोबाइल के पार्ट पुर्ज़ों का बिजनेस।

क्या होता Mobile Accessories Business

Mobile Accessories business मोबाइल के पार्ट पुर्जो के बिक्री का बिज़नेस है इस बिजनेस में आप मोबाइल से संबंधित हर प्रकार जके accessories बेच सकते हैं। जैसे के मोबाइल चार्जर, इयरफोन, मोबाइल बैक कवर, टेम्पर्ड गलास, USB cable, OTG Cable, मोबाइल रिपेयरिंग पार्ट और मोबाइल रिपेयरिंग किट, इत्यादि चीजों को थोक में खरीद कर मुनाफ़ा के साथ बेच सकते हैं।

Mobile Accessories Business स्टार्ट करने के लिए किस किस चीज़ की आवश्यकता होगी

1) शॉप का होना-

Mobile Accessories business स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले एक शॉप की ज़रूरत पड़ेगी जो कम से कम 10×10 फुट (100 वर्ग फुट) का होना चाहिए, आप अपने शॉप किसी छोटे मोटे मार्केट में भी खोल सकते हैं। इसके लिए दूसरे बिजनेस की तरह किसी बड़े मार्केट में शॉप का होना ज़रूरी नहीं है। क्यों के मोबाइल फ़ोन यूजर हर जगह होते ही हैं। आप ये शॉप किराए पे ले सकते हैं

2) सही डिस्ट्रीब्यूटर और थोक विक्रेता का चुनाव

शॉप लेने के बाद आपको Mobile Accessories की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको सही डिस्ट्रीब्यूटर या थोक विक्रेता की आवश्यकता होगी जो आपको सही दाम पे माल दे सके। इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं पहला तो ये है के आप खुद मार्केट से थोक में माल उठा सकते हैं। दूसरा ये है के हर मार्केट में डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं जो आपको mobile accessories आपके शॉप तक पहुंचाते हैं।

तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के ज़रिए से अपना माल मंगवा सकते हैं। जिससे आप के टाइम कि बचत भी होगी। इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं के जब आपको ज़्यादा माल की ज़रूरत हो तो आप खुद जाकर थोक में माल लें। बाकी छोटे मोटे माल और छोटे आइटम डिस्ट्रीब्यूटर से लें। क्यों के डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा दिये गए आइटम का दाम मार्केट के दाम से थोड़ा अधिक होता है।

3) Mobile Accessories का सही कलेक्शन होना

मार्केट में बहुत सारी कंपनियों का अलग अलग फ़ीचर और अलग अलग प्रकार के मोबाइल उपलब्ध है। और कुछ accessories ऐसे हैं जो हर मोबाइल के अलग अलग होते है जैसे बैक कवर, फेसिया, टेम्पर्ड ग्लास, मोबाइल डिस्प्ले, इत्यादि जैसे accessories हर मोबाइल का अलग अलग होता है

इसलिए शॉप में ज़्यादा से ज़्यादा प्रकार के मोबाइल का accessories रखे। इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखे के मार्केट में किस कंपनी का मोबाइल ज़्यादा चल रहा है। इसके अलावा नए नए मोबाइल लॉन्च होने वाले का जानकारी रखे और इसके accessories को मेन्टेन रखें।

4) Mobile Accessories Business के लिए ये सब Accessories आप अपने शॉप में रख सकते हैं-

मोबाइल बैक कवर
मोबाइल कवर
मोबाइल केस
टेम्पर्ड ग्लास
इयरफोन
मोबाइल चार्जर
USB Cable
OTG केबल
मोबाइल डिस्प्ले
मोबाइल पावर बैंक
वायरलेस चार्जर
मोबाइल लेदर केस
सेल्फी स्टिक
मेमोरी कार्ड
मोबाइल बैट्री
मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स
मोबाइल रिपेयरिंग पार्ट, इत्यादि।

Mobile Accessories Business के लिए कितनी आएगी लागत

Mobile Accessories business के लिए लागत की बात करें तो सबसे पहले शॉप लेने में खर्च आएगी जो आप किराये पर भी ले सकते है। जिसके लिए Shop Owner आपसे कुछ Security Money ले सकता है। ये लागत कितना आएगा वो एरिया पर निर्भर करता है। हर एरिया का अलग अलग होता है।

इसके बाद आपको Decoration and Furniture work कराना होगा जिसके लिए आपको 100 वर्गफुट के लिए 20,000 तक लग सकता है। इसके बाद आप 40 से 50 हज़ार लगाकर Mobile Accessories का अच्छा कलेक्शन रख सकते हैं। अगर आपका बज़ट कम हो तो आप अपने बज़ट अनुसार अपने बिज़नेस को स्टार्ट करे फिर धीरे धीरे इसे आगे बढ़ाए।

कितनी होगी कमाई

मैंने पिछली पोस्ट में लेडीज गारमेंट बिजनेस के बारे में बताया था जहां मैं बताया था के कपड़ों के बिजनेस में 100% तक का मार्जिन हो सकता है। तो समझ लीजये के मार्जिन के हिसाब से Mobile Accessories बिज़नेस भी वैसा ही है। इस बिजनेस में भी आपको 100% तक मार्जिन हो सकते है। में खुद इस बिजनेस को काफी क़रीब से देखा हूं। तो मैं आपको एक उदाहरण बताता हूँ

एक चार्जर आता है रोबोटेक कंपनी का जो 2.4 एम्पियर का है जिससे हर प्रकार के एंड्राइड फ़ोन चार्ज हो जाता है। इस चार्जर का थोक में दाम है 160 से 165 रुपया है लेकिन मार्केट में ये चार्जर आसानी 300 तक में बिक जाते हैं। इसी तरह ज़्यादा तर accessories इसी मार्जिन से बिकता है। तो आप समझ सकते हैं के इस बिजनेस में कितना मुनाफ़ा हो सकता है।

क्यों हैं इस बिजनेस में ज़्यादा अवसर

Mobile Accessories business में ज़्यादा अवसर इसलिए है के मोबाइल यूजर दिनों दिनों दिन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। और मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक आइटम है। जो खराब भी होता रहता है और ज़्यादा लोग मोबाइल खराब होने पे इसको बनवाते ही हैं। या कोई नया मोबाइल भी लेता है तो उसे कुछ accessories लेनी ही परती है जैसे बैक कवर, टेम्पर्ड ग्लास इत्यादि। इस हिसाब से इस बिज़नेस के सफल होने की संभावनाए अधिक रहती है।

अपना बिजनेस शुरू करने के लिए Mobile Accessories सस्ते (Wholesale) में कहा से खरीदे

दोस्तों मोबाइल accessories का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट इंडिया में मुंबई महाराष्ट्र में है यहाँ आपको बहुत ही सस्ते प्राइस में Mobile accessories बहुत आसानी से मिल जाएगी एड्रेस – (Manish Market, Unit 2, Ramabai Ambedkar Marg, Chhatrapati Shivaji Terminus Area, Fort, Mumbai, Maharashtra 400001) Mobile Accessories आप दिल्ली से भी खरीद सकते है यहाँ भी आपको बहुत ही सस्ते प्राइस में accessories अवेलेबल है Near Metro – karol Bagh New Delhi Railway Station

मोबाइल शॉप कैसे खोले यहाँ से पढ़े –

13 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: