Mobile Accessories Business कैसे शुरू करें सम्पूर्ण जानकारी

मोबाइल का इस्तेमाल आज के दौर में हमारी जिंदगी का एक बहुत ही अहम हिस्सा है। मोबाइल के बढ़ते डिमांड के साथ साथ आजकल मार्केट में मोबाइल accessories की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। भले ही लोग फोन एक बार ही खरीदते है परंतु मोबाइल से जुड़ी जरूरत की चीजें बार बार खरीदते है ।

चाहे शहर हो या गाँव हर जगह इन चीजों की डिमांड बहुत बढ़ रही है। यही कारण है कि मोबाइल accessories wholesale का बिजनेस आजकल काफी चलने वाला बिजनेस में गिना जाता है। अतः आज हम आपको इसी बिजनेस से जुड़ी जानकारियां देने वाले है।

क्या होता Mobile Accessories Business

पहले तो मोबाइल का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ बात करने के लिए किया जाता था परंतु अब ऐसा नही है। अब  मोबाइल का इस्तेमाल video कॉल करने या ऑनलाइन जॉब करने जैसे कई चीजों के लिए भी किया जाता है।  इसके लिए हमें मोबाइल से जुड़ी अन्य चीज़ों की भी जरूरत पड़ती है

जैसे headphone, earphone, सेल्फी stick,  चार्जर, डेटा केबल, बैटरी, mobile cover, स्क्रीन गार्ड, मोबाइल स्टैंड, adaptor , 3D wall paper, tripod, memory card, pen drive आदि

इन्हीं सब चीजों को mobile accessories कहते है। यह सारी चीजें आप आसानी से एक मोबाइल स्टोर से खरीद सकते है जिसे मोबाइल accessories  का  बिजनेस कहा जाता है। इन चीजों को आप थोक यानी होलसेल में बेचकर मोबाइल accessories का होलसेल बिजनेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : मोबाइल शॉप कैसे खोले?

मोबाइल एसेसरीज का व्यापार कैसे शुरू करें? How to Start Mobile Accessories Business in Hindi

अगर आप भी यह चाहते हैं की आप अपने Mobile Accessories का बिजनेस शुरू करें तो इसके लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा जो कि निम्नलिखित हैं –

1) बिजनेस के लिए सही जगह का होना

अगर जगह की बात करें तो इस बिजनेस के लिए आपको एक बड़ी शॉप या गोडाउन की जरूरत पड़ती है जहाँ आप माल रखेंगे। इसके लिए आपको 300 sq. ft. तक कि जगह की जरूरत पड़ती है ।

आपके शॉप के लिए जगह का चुनाव ऐसी जगह करें जहाँ लोगों का ज्यादा आना जाना हो या भीड़ भाड़ वाला इलाका हो जैसे मार्केट, किसी मॉल के नजदीक, मेन रोड पर, कॉलेज या किसी ऑफिस के नजदीक । जितने ज्यादा लोगों की नजर आपके दूकान पर पड़ेगी उतनी ही ज्यादा बिक्री होने के अवसर बढ़ेंगे। 

2) सही डिस्ट्रीब्यूटर और थोक विक्रेता का चुनाव

शॉप लेने के बाद आपको Mobile Accessories की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको सही डिस्ट्रीब्यूटर या थोक विक्रेता की आवश्यकता होगी जो आपको सही दाम पे माल दे सके। इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं

पहला तो ये है के आप खुद मार्केट से थोक में माल उठा सकते हैं। दूसरा ये है के हर मार्केट में डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं जो आपको mobile accessories आपके शॉप तक पहुंचाते हैं। तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए से अपना माल मंगवा सकते हैं। जिससे आप के टाइम कि बचत भी होगी।

इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं के जब आपको ज्यादा माल की जरूरत हो तो आप खुद जाकर थोक में माल लें। बाकी छोटे मोटे माल और छोटे आइटम डिस्ट्रीब्यूटर से लें। क्यों के डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा दिये गए आइटम का दाम मार्केट के दाम से थोड़ा अधिक होता है।

3) Mobile Accessories का सही कलेक्शन होना

मार्केट में बहुत सारी कंपनियों का अलग अलग फ़ीचर और अलग अलग प्रकार के मोबाइल उपलब्ध है। और कुछ accessories ऐसे हैं जो हर मोबाइल के अलग अलग होते है जैसे बैक कवर, फेसिया, टेम्पर्ड ग्लास, मोबाइल डिस्प्ले, इत्यादि जैसे accessories हर मोबाइल का अलग अलग होता है

इसलिए शॉप में ज्यादा से ज्यादा प्रकार के मोबाइल का accessories रखे। इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखे के मार्केट में किस कंपनी का मोबाइल ज़्यादा चल रहा है। इसके अलावा नए नए मोबाइल लॉन्च होने वाले का जानकारी रखे और इसके accessories को मेन्टेन रखें।

4) Mobile Accessories Business के लिए ये सब Accessories आप अपने शॉप में रख सकते हैं-

  • मोबाइल बैक कवर
  • मोबाइल कवर
  • मोबाइल केस
  • टेम्पर्ड ग्लास
  • इयरफोन
  • मोबाइल चार्जर
  • USB Cable
  • OTG केबल
  • मोबाइल डिस्प्ले
  • मोबाइल पावर बैंक
  • वायरलेस चार्जर
  • मोबाइल लेदर केस
  • सेल्फी स्टिक
  • मेमोरी कार्ड
  • मोबाइल बैट्री
  • मोबाइल रिपेयरिंग टूल्स
  • मोबाइल रिपेयरिंग पार्ट, इत्यादि।

यह भी पढ़े : मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करें?

Mobile Accessories Business के लिए कितनी आएगी लागत

यदि आप mobile accessories का होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अच्छे पैसे इनवेस्ट करने होंगे चूंकि आप होलसेल बिजनेस कर रहे हैं तो आपके दूकान में मोबाइल accessories बहुत ज्यादा मात्रा में होनी चाहिए ताकि आप इस बिजनेस को सुचारू रूप से चला सके।

आप अपने बजटनुसार भी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर अनुमानन कहा जाय तो इस बिजनेस के लिए आपको कम से कम 1.5 से 2 लाख तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है और यदि आप शुरआत में छोटे स्तर पर इस बिजनेस को करना चाहते है तो 50 हजार तक इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

Mobile Accessories Business से मुनाफा

अगर मुनाफे की बात करें तो इस बिजनेस में बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है। शायद आपको यकीन न हो पर जिन मोबाइल accessories जैसे स्क्रीन गार्ड , मोबाइल कवर, earphone  आदि को हमलोग इतने ज्यादा दामों में दुकानों से खरीदते है । वे सारी चीजें होलसेल रेट पर बहुत ही कम रेट पर पाई जाती है।

अतः आप इन mobile accessories पर मार्जिन रखकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस बिजनेस में आप 80% तक profit मार्जिन कमा सकते हैं।

एक चार्जर आता है रोबोटेक कंपनी का जो 2.4 एम्पियर का है जिससे हर प्रकार के एंड्राइड फ़ोन चार्ज हो जाता है। इस चार्जर का थोक में दाम है 160 से 165 रुपया है लेकिन मार्केट में ये चार्जर आसानी 300 तक में बिक जाते हैं। इसी तरह ज़्यादा तर accessories इसी मार्जिन से बिकता है। तो आप समझ सकते हैं के इस बिजनेस में कितना मुनाफ़ा हो सकता है।

बिजनेस के लिए कौन कौन सी लाइसेंस लेनी पड़ती है

इस बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस की भी आवश्यकता पड़ती है जिनमें ट्रेड लाइसेंस, जी एस टी रेजिस्ट्रेशन , बिजनेस पैन कार्ड आदि की जरूरत पड़ती है।

क्यों हैं इस बिजनेस में ज्यादा अवसर

Mobile Accessories business में ज्यादा अवसर इसलिए है के मोबाइल यूजर दिनों दिनों दिन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। और मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक आइटम है। जो खराब भी होता रहता है और ज्यादा लोग मोबाइल खराब होने पे इसको बनवाते ही हैं। या कोई नया मोबाइल भी लेता है तो उसे कुछ accessories लेनी ही परती है जैसे बैक कवर, टेम्पर्ड ग्लास इत्यादि। इस हिसाब से इस बिज़नेस के सफल होने की संभावनाए अधिक रहती है।

यह भी पढ़े : मोबाइल फोन रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mobile Accessories सस्ते (Wholesale) में कहा से खरीदे?

यदि आप मोबाइल accessories का होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप माल कहाँ से उठाएंगे। वैसे तो हर शहर या राज्य में हर चीजों की wholesale मार्केट तो होती ही है जिसका पता लगाकर आप आसानी से सस्ते दामों पर mobile accessories खरीद सकते हैं

या इसके अलावा आप कंपनी से भी बड़ी मात्रा में माल मँगवा सकते है। कंपनियों से होलसेल में इन चीजों को खरीदने से दाम भी कम पड़ता है जिसमें आप बाद में मार्जिन रखकर बिक्री कर सकते हैं।

मोबाइल accessories का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट इंडिया में मुंबई महाराष्ट्र में है यहाँ आपको बहुत ही सस्ते प्राइस में Mobile accessories बहुत आसानी से मिल जाएगी एड्रेस – (Manish Market, Unit 2, Ramabai Ambedkar Marg, Chhatrapati Shivaji Terminus Area, Fort, Mumbai, Maharashtra 400001) 

Mobile Accessories आप दिल्ली से भी खरीद सकते है यहाँ भी आपको बहुत ही सस्ते प्राइस में accessories अवेलेबल है Near Metro – karol Bagh New Delhi Railway Station

Mobile Accessories बिजनेस में आप बिक्री कहाँ करेंगे

चूंकि अब आपने माल तो सस्ते दामों पर मंगवा लिया है तो अगला प्रश्न आता है कि आप इन्हें कहाँ बेचेंगे। इसके लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • नजदीकी मोबाइल दुकानों से संपर्क करके आप उन्हें wholesale में मोबाइल accessories की बिक्री कर सकते है। वैसे भी हर रिटेल शॉप वाले लोग हमेशा होलसेल से ही चीजें मंगवाते है तो आप इस तरह उनसे बात करके और अच्छा डिस्काउंट देकर भी accessories की बिक्री कर सकते है।
  • आप चाहे तो एक सेल्समेन भी रख सकते हैं जो आपके आस पास के दूकानों पर जाकर मोबाइल accessories का सैम्पल दूकानदारों को देकर आपकी बिक्री में बढ़ोत्तरी कर सकता है।
  • यदि आप चाहें तो डायरेक्ट आपके शॉप या गोडाउन से भी ग्राहकों को चीजें बेच सकते है। जैसे बहुत सारे लोग डायरेक्ट wholesale से भी मोबाइल accessories  खरीदना पसंद करते है क्योंकि यहाँ से उन्हें जरूरत की चीजें होलसेल रेट पर और ज्यादा वैरायटी भी मिल जाती है । अतः आप डायरेक्ट अपने शॉप से भी मोबाइल accessories का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन भी अपने होलसेल बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। आजकल तो ऑनलाइन का ही जमाना है । आप खुद भी flipkart, amazon, shopclues, messho आदि से बहुत सारी चीजो की ऑनलाइन शॉपिंग करते ही होंगे। आपको ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन कंपनियां मिल जाती है जिनके साथ जुड़कर आप अपने बिजनेज़ को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं और ऑनलाइन भी बिजनेस कर सकते है।

Mobile Accessories बिजनेस के लिए मार्केटिंग कैसे करें?

शुरुआत में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको मार्केटिंग करने की जरूरत तो पड़ती है। इसके लिए आप पैम्पलेट छपवाकर लोकल मोबाइल दूकानों में बांट सकते है ताकि उन्हें पता चले कि उनके पास ही कोई होलसेल मोबाइल accessories की दूकान खुली है।

इसके साथ ही साथ आप टीवी या अखबारों में भी ऐड देकर अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। शोशल मीडिया का सहारा लेकर भी आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप Facebook, इंस्टाग्राम जैसी शोशल साइट पर अपना एकाउंट बनाकर अपने शॉप पर मिलने वाले mobile accessories की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते है।

आजकल तो खुद के दूकान के नाम पर वेबसाइट बनाकर भी लोग चीजों की बिक्री करते है। इन वेबसाइट पर आप accessories के फोटोज के साथ उनके price की डिटेल्स भी दे सकते है ताकि ग्राहक अपने जरूरत और बजट के अनुसार चीजों की खरीदी कर सके।

इसके अलावा मार्केट का सर्वे भी कर लें जिससे आपको पता चलेगा कि किन कंपनियों के accessories ज्यादा डिमांड में है तो उन कंपनियों की चीजों को ज्यादा रखें। मोबाइल के बैक कवर , स्टैंड आदि ट्रेंड के हिसाब से बदलते भी रहते है अतः आप उसी हिसाब से ट्रेंड पर ध्यान देते हुए चीजों को रखें ।

अन्य लेख पढ़े :

23 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *