Silver Paper Role Making Business | सिल्वर पेपर रोल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Silver Paper Role Business – आजकल शादी ब्याह , बर्थडे पार्टी जैसे समारोह में फ़ूड पैकिंग और खाना खाने के लिए सिल्वर प्लेट का अत्यधिक इस्तेमाल होता है। खासकर हॉटेल और रेस्टोरेंट में भी इनका इस्तेमाल खाना पैक करने के लिए किया जाता है।  सिल्वर पेपर के बने प्लेट और कंटेनर में खाना तो गर्म रहता ही है साथ ही साथ यह दखने में भी बहुत ही आकर्षक लगते है यही कारण है कि सिल्वर पेपर रोल मेकिंग बिजनेस आजकल काफी चलने वाला बिजनेस बन गया है। 

इसके बढ़ते डिमांड के वजह से इस बिजनेस में काफी मुनाफा भी होता है। आजकल कोई ठेला वाला हो या कोई बड़ा हॉटेल हर जगह खाना पैकिंग के लिए सिल्वर कंटेनर का ही इस्तेमाल किया जाता है इसलिए सिल्वर पेपर से बने चीजों का उत्पाद भी काफी बढ़ रहा है।  सिल्वर पेपर रोल का बिजनेस काफी फायदे वाला बिजनेस है । अतः आज हम आपको इस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां देने वाले हैं। 

सिल्वर पेपर रोल मेकिंग बिजनेस के लिए कौन कौन सी मशीनें लगती है

इस बिजनेस के लिए आपको स्वचालित मशीनों का इस्तेमाल करना होता है। सिल्वर पेपर रोल मेकिंग बिजनेस के लिए आपको लेमीनेटर मशीन और कटिंग मशीन की जरूरत पड़ती है। लेमिनेशन मशीन में ब्राउन पेपर और सिल्वर पेपर को गोंद की मदद से लेमिनेट किया जाता है और कटिंग मशीन की मदद आए आवश्यक साइज में इसकी कटिंग की जाती है।

इस मशीन की लागत आपको 1.5 से 2 लाख तक पड़ती है। इस मशीन की सहायता से कम समय मे ज्यादा से ज्यादा Silver Paper Role का निर्माण होता है। इन मशीनों को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है । आजकल बहुत सारी ऑनलाइन साइट में कई तरह की मशीनें उपलब्ध होती है इसके अलावा आप चाहें तो अपने आस पास के दुकानों से होलसेल रेट पर भी मशीनें खरीद सकते है। 

सिल्वर पेपर रोल बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल

Silver Paper Roll मेकिंग के लिए आवश्यक कच्चा माल जो इस्तेमाल किया जाता है वो है ब्राउन पेपर और सिल्वर फॉयल । इसके साथ ही साथ इन्हें चिपकाने के लिए गोंद का भी इस्तेमाल किया जाता है। गोंद आप किसी भी होलसेल दूकान से सस्ते दामों में खरीद सकते है। ब्राउन पेपर और सिल्वर पेपर भी आपको थोक विक्रेताओं से आसानी से मिल जाता है। आपको बाजार में इस बिजनेस में लगने वाला  कच्चा माल इन दरों में प्राप्त हो जाता है ।

  • ब्राउन पेपर : 1000 रुपये
  • सिल्वर फॉयल : 38 रुपये प्रति किलो
  • गोंद : 200 रूपये प्रति लिटर

सिल्वर पेपर रोल मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस

Silver Paper Role मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है तभी आप इस बिजेनस को बिना किसी रूकावट के चला पाएंगे। 

  • सबसे पहले  आपको अपने फर्म का रेजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।
  • आपको स्थानीय नगरपालिका से व्यापार लाइसेंस के लिए आवेदन देना होता है।
  • अपने कंपनी के नाम का पैन कार्ड बनवाना पड़ता है। 
  • अपने कंपनी के नाम पर करंट एकाउंट खुलवाना पड़ता है।
  • MSME उद्योग आधार रेजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन देना पड़ता है।
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से परमिशन लेना पड़ता है।
  • अपने कंपनी के ब्रांड को सुरक्षित रखने के लिए आपको ट्रेडमार्क लाइसेंस भी लेना पड़ता है।
  • आपको GST नंबर भी लेना पड़ता है।

Silver Paper Role बिजनेस के लिए जरूरी चीजें

सिल्वर पेपर रोल मेकिंग बिजनेस को शुरू करने से पहले कुछ जरूरी बातों का आपको ध्यान रखना पड़ता है जैसे इस बिजनेस के लिए क्या क्या जरूरी चीजें है और उन्हें आप कैसे उपलब्ध कराएंगे ताकि आगे जाकर आपका बिजनेस सुचारू रूप से चल सके।

  • बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसमे लगने वाली लागत यानी इन्वेस्टमेंट के बारे में जान लेना बेहद जरूरी होता है । सिल्वर पेपर रोल मेकिंग बिजनेस के लिए आपको दो आवश्यक मशीनें खरीदनी पड़ती है लेमिनेटर मशीन और कटिंग मशीन । आप चाहें तो एक ही मशीन ले सकते है जिसमे लेमिनेटर और कटिंग दोनों की सुविधा होती  है।

मशीनों की खरीद में आपको 1.5 से 2 लाख तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको बिजली, पानी, कच्चा माल ( ब्राउन और सिल्वर पेपर, गोंद) , कर्मचारियों आदि पर भी खर्च करना पड़ता है। अनुमानन आपको इस बिजनेस के लिए 2.5 से 3 लाख तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

  • बिजनेस के लिए जगह

Silver Paper Role बनाने के लिए आपको दो मशीनों की जरूरत पड़ती है अतः इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह लेनी होगी जहां मशीनों को रखकर उसका संचालन अच्छे से किया जा सके। इसके अलावा आपको तैयार उत्पाद को रखने और उसके पैकिंग के लिए भी पर्याप्त जगह चाहिए होती है।

अतः इस बिजनेस को आसानी से चलाने के लिए उसी हिसाब से जगह का चुनाव करें।  इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको 250 वर्ग फ़ीट जगह की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ ही साथ ऐसी जगह का चुनाव करें जहां बिजली , पानी और यातायात कि अच्छी सुविधा भी हो । 

  • बिजली की आपुर्ति

Silver Paper Role बनाने के लिए आपको पूरी तरह से ऑटोमेटेड मशीनों का इस्तेमाल करना पड़ता है अतः आपको इलेक्ट्रिसिटी की अच्छी व्यवस्था करनी होगी ताकि आपके काम मे किसी तरह की कोई बाधा न आए। इस तरह की मशीनों के संचालन के लिए 440 वाल्ट इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत पड़ती है।

  • कर्मचारियों की आवश्यकता

शुरुआत में आप मशीनों के संचालन और पैकिंग आदि के लिए इस बिजनेस को 2 या 3 लोगों में शुरू कर सकते है । बाद में बढ़ते डिमांड के साथ आप व्यापार में वृद्धि कर लोगों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

  • पैकेजिंग

तैयार उत्पाद की पैकिंग के लिए आप प्लास्टिक का भी इस्तेमाल कर सकते है । आपको पैकिंग इस हिसाब से करनी है कि तैयार उत्पाद को बाजार में भेजने तक कोई नुकसान न पहुँचे। 

सिल्वर पेपर रोल बनाने की प्रक्रिया

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी मेकिंग प्रक्रिया के बारे में जान लेना चाहिए ताकि उस बिजनेस से जुड़ी हर जानकारी आपको पहले से ही पता हो।  Silver Paper Role बनाने की प्रक्रिया पूरी तरह से मशीनों द्वारा ही की जाती है । इसके लिए लेमिनेटर और कटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ मशीनों में लेमिनेटर और कटर दोनों की सुविधा होती है।

लेमिनेटर मशीन में ब्राउन पेपर के रोल को लगाया जाता है और ऊपर की और से सिल्वर फॉयल रोल को जोड़ा जाता है। इसके बाद मशीन के उस हिस्से पर जहां दोनों पेपर मिलते है वहां पानी  मिश्रित गोंद डाली जाती है ताकि दोनों पेपर आपस मे अच्छी तरह से चिपक जाए। इसके बाद मशीन के दूसरे हिस्से से ब्राउन पेपर और सिल्वर फॉयल पेपर एक साथ चिपक कर बाहर आने लगता है । अब कटिंग मशीन की मदद से ग्राहकों के आर्डर अनुसार इसे आवश्यक साइज में काट लिया जाता है तो इस प्रकार सिल्वर पेपर रोल बनाया जाता है। कटिंग मशीन से आप जरूरतनुसार साइज की कटिंग कर सकते हैं।  

तैयार सिल्वर पेपर रोल को कहां बेचें

आप तैयार उत्पाद को होलसेल रूप में बेच सकते है। इसके लिए आप उन कंपनियों से संपर्क कर सकते है जो सिल्वर पेपर के प्लेट , कंटेनर , दोना आदि बनाते है । ऐसी कंपनियाँ होलसेल में सिल्वर पेपर रोल खरीदती है क्योकिं इनका पूरा निर्माण कार्य सिल्वर पेपर से ही होता है। अतः आप इनसे संपर्क कर आसानी से अपने उत्पाद को बेच सकते है।

इसके अलावा आप लोकल दूकानों में भी अपने उत्पाद को बेच सकते हैं जो आगे जाकर रिटेल में इसे बेचने का काम करते हैं। इसके अलावा आप पैकेजिंग उत्पाद बेचने वाली कंपनियों से भी संपर्क कर सकते हैं। आजकल सिल्वर पेपर रोल से बनी चीजों का उत्पाद काफी बढ़ रहा है अतः इसे आसानी से मार्केट में बेचा जा सकता हैं।

बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें

आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए अपने कंपनी का विस्टिंग कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा आप पैम्पलेट छपवा सकते है और लोगों में बाट सकते है जिससे आपके कंपनी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जानें। इसके अलावा कुछ ऑनलाइन कंपनियाँ भी होती है जो कस्टमर्स को आपसे जोड़ने का काम करती है

अतः आप उनसे भी संपर्क कर सकते है और अपने बिजनेस को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। । ऐसी ऑनलाइन कंपनियाँ आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक दिलवाने में मदद करती है। आजकल हर जरूरत के लिए लोग ऑनलाइन सर्च करते है ऐसे में आपके बिजनेस के बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

सिल्वर पेपर रोल मेकिंग बिजनेस से मुनाफा

तो चलिए अब जरा मुनाफे की बात कर लेते हैं। हर इंसान कोई भी बिजनेस चार पैसे कमाने के लिए ही करता है । Silver Paper Role मेकिंग बिजनेस आजकल काफी डिमांड में रहने वाला बिजनेस है। खासकर शादी व्याह के सीजनों में इसकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है ।

आम दिनों में भी हॉटेल , रेस्टोरेंट आदि जगहों पर सिल्वर पेपर से बने हुए सामानों का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसकी डिमांड ज्यादा होती है। अगर मुनाफे की बात करें तो 1 किलोग्राम सिल्वर पेपर पर कम से कम 2 से 3 रुपये तक का लाभ होता है। अनुमानन आप इस बिजनेस से हर महीने कम से कम 40 से 50 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं। 

अन्य पढ़े :

टिश्यू पेपर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Paper Plate बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

Paper Manufacturing बिजनेस कैसे शुरू करें

Share this:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: