सिर्फ ₹50000 में शुरू करें यह बिजनेस- कमाओगे लाखों रुपया।

50000 Me Konsa Business Kare: यह बात तो हम सभी जानते हैं कि अगर अपना बिजनेस हो तो बिजनेस की बात ही कुछ और होती है। चाहे बिजनेस में आप कम पैसा कमाए, लेकिन आपको टेंशन नहीं होती है। आज के समय में तो बिजनेस करने वाले लोग काफी पैसा कमा रहे हैं। क्योंकि मार्केट में बहुत बिजनेस ऐसे हैं, जिनकी डिमांड बढ़ती जा रही है।

अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट ₹50000 तक का है, तो आपको फिर भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आज 10 Low Investment Business के बारे में जानकारी देंगे। जिन्हें आप मात्र ₹50000 तक इन्वेस्टमेंट करके शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे आपका काम ही इतना अच्छा हो जाएगा कि आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। चलिए पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

50,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? Top 10 Business Ideas In Hindi

50000 Me Konsa Business Kare in Hindi

यदि आप अधिक पढ़े लिखे हैं या फिर कम पढ़े लिखे हैं, यह बिजनेस कोई भी कर सकता है। हम आपको ऐसे बिजनेस बताने वाले हैं, जो पूरे साल चलेंगे और आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा। चलिए विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

1. Fast Food Business

यह बात तो हम सभी जानते ही हैं कि फास्ट फूड खाना लोगों को कितना ज्यादा पसंद होता है। सर्दी हो या गर्मी फास्ट फूड लोग खाते ही हैं। फास्ट फूड का बिजनेस ऐसा बिजनेस है, जो पूरे साल चल सकता है। यदि आप फास्ट फूड का बिजनेस करेंगे, तो आप महीने का आराम से ₹50000 से ₹100000 कमा सकते हैं।

आपको बस फास्ट फूड बनाना आना चाहिए। आप मात्र ₹50000 में भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप सबसे पहले छोटी सी दुकान किराए पर ले सकते हैं और उसके बाद कुछ बर्तन लेकर खाने की सामग्री लेनी होगी । उसके बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

जब आपका बिजनेस अच्छा चलने लगेगा, तो आप अपने फास्ट फूड के बिजनेस में लेबर रख सकते हैं और उनसे भी काम करवा सकते हैं। धीरे धीरे आप अपना बिजनेस बढ़ा लेना।

आगे पढ़े: भारत में फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

2. Tiffin Service Business

आपने देखा होगा कि आपके आसपास बहुत सारे बच्चे ऐसे होंगे, जो बाहर से पढ़ाई करने के लिए आते हैं या कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो एक शहर से दूसरे शहर में काम की तलाश करने के लिए आते हैं। वह पूरा समय अपने काम में व्यस्त रहते हैं। जिस कारण अपना खाना नहीं बना सकते हैं। ऐसे लोग टिफन सर्विस का चयन करते हैं और वहीं से अपना खाना मंगवाते हैं।

यदि आप को खाना बनाना आता है, तो आप यह बिजनेस अपने घर से शुरू कर सकते हैं। टिफिन सर्विस का बिजनेस भी सालों साल चलने वाला है। जैसे धीरे-धीरे आपके साथ कस्टमर जुड़ते जाएंगे, वैसे वैसे आपकी कमाई अच्छी होती जाएगी। यह बिजनेस भी मात्र ₹50000 में आराम से शुरू हो जाएगा।

आगे पढ़े: भारत में एक टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

3. Coaching Centre Business

यदि आप पढ़े लिखे हैं, तो आप कोचिंग सेंटर खोल कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने घर से भी ट्यूशन दे सकते हैं। यदि आपके पास ₹50000 हैं, तो आप एक छोटा सा ट्यूशन इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं। वहां पर बच्चों के बैठने के लिए चेयर और टेबल का इंतजाम कर सकते हैं ।

एक रूम किराए पर लेकर ट्यूशन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास हर महीने 50 बच्चे भी आए, तो आप लाखों में कमा सकते हैं। बस इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपका पढ़ा-लिखा होना जरूरी है। आप जिस क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं, आप उन बच्चों को ही चुनना।

आगे पढ़े: कोचिंग सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

4. Salon/Beauty Parlour Business

यदि आप सलून और ब्यूटी पार्लर का बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो यह भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। आपको सबसे पहले यह काम सीखना होगा। यदि आप काम सीख जाते हैं, तो आप आसानी से ₹50000 में सैलून या ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं ।

आज के समय में सभी लोग अपने शरीर पर ध्यान देते हैं और खूबसूरत दिखने के लिए सैलून और ब्यूटी पार्लर तो जाते ही हैं। इसलिए यह बिजनेस आपका पूरे साल भी चलेगा और आपको अच्छा पैसा कमा कर देगा।

आगे पढ़े: सैलून/ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

5. Yoga Classes Business

कुछ सालों में योगा क्लासेस की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए योगा क्लासेस जॉइन करते हैं।।चाहे आप किसी भी शहर या गांव में रहते हो, योगा क्लासेस एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप काफी पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपका बजट ₹50000 तक का है, तो भी यह बिजनेस आसानी से खुल जाएगा। बस आपको योगा क्लास शुरू करने के लिए एक बड़ा होल लेना होगा । उसमें आपको कुछ जरूरत का सामान जैसे कि मेट और अन्य चीजें लेनी होगी।

उसके बाद आप आसानी से योगा क्लासेस चला सकते हैं। योगा क्लास में आप ₹1000 प्रति व्यक्ति भी यदि फीस लेते हैं, तो यदि 50 लोग आपसे योगा करने के लिए आते हैं, तो ₹50000 महीना आप आसानी से कमा लेंगे।

6. Juice Corner Business

जो पढ़े-लिखे लोग होते हैं, उनके पास बिजनेस शुरू करने के लिए काफी सारे विकल्प रहते हैं। लेकिन जो लोग कम पढ़े लिखे होते हैं, उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं होते है। लेकिन अगर आप कम पढ़े लिखे हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि जूस कॉर्नर का बिजनेस आप शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। अगर आप स्कूल कॉलेज व मार्केट के पास अपना जूस कॉर्नर शुरू करते हैं, तो आप महीने के काफी पैसा कमा लेंगे। एक जूस का गिलास कम से कम 40 से ₹50 का तो बिकता ही है। प्रत्येक जूस के गिलास में आपको ₹20 की बचत तो हो जाएगी। यदि आप दिन में 50 गिलास भी बेचेंगे, तो आपकी बचत ₹10000 रुपए 1 दिन की हो जाएगी।

आगे पढ़े: जूस की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

7. Pencil Making Business

आज के समय में हर बच्चा स्कूल जाता है। पढ़ाई आज के समय में बहुत ज्यादा जरूरी हो गई है। इसलिए पेंसिल की डिमांड भी बढ़ती ही जा रही है। अगर आप ₹50000 से अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो पेंसिल बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

आप सबसे पहले किसी छोटी फैक्ट्री में पेंसिल बनाना सीख सकते हैं। उसके बाद पेंसिल बनाने की मशीन अपने घर में ही लगाकर पेंसिल बना सकते हैं‌। आप आसपास की सभी दुकानों पर पेंसिल सेल कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। पेंसिल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपका ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है।

8. Stitching Work Business

यदि आप महिला हैं और सिलाई आपको आती है, तो सिलाई का बिजनेस खोल कर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए बस आपके पास एक सिलाई मशीन होनी चाहिए और कुछ जरूरी सामान होना चाहिए। इसके बाद आप अपना सिलाई का काम शुरू कर सकती हैं।

यदि आप एक सूट को सीने के लिए ₹500 भी चार्ज करते हैं, तो दिन में आप 4 सूट आराम से सील सकते हैं। इसी प्रकार आप 40000 से ₹50000 महीना आसानी से कमा सकते हैं। जब आपके पास काम ज्यादा आनंद लगेगा, तो आप कुछ अन्य लेबर्स को अपने पास रख सकते हैं और एक्स्ट्रा काम कर सकते हैं।

आगे पढ़े: घर से सिलाई का काम कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

9. Dance Classes Business

अगर आपको डांस करना आता है, तो आप डांस क्लास खोल सकते हैं। यह बिजनेस आपका पूरे साल चलेगा। बस आपको एक हॉल रेंट पर लेना होगा और कुछ सामान का इंतजाम करना होगा। ₹50000 में आप डांस क्लास के लिए पूरा सेटअप तैयार कर सकते हैं।

अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है, तो आप घर से भी बच्चों को डांस सिखा कर पैसा कमा सकते हैं। काम आप कोई भी करें, कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता है।

आगे पढ़े: डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी जाने

10. YouTube Channel

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय में सोशल मीडिया से लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं। अगर आपके अंदर भी कोई टैलेंट है, तो आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल को शुरू करने के लिए आपको ₹1 भी खर्च नहीं होगा‌। आप यूट्यूब चैनल बनाकर फ्री में वीडियो अपलोड कर सकते हैं‌।

अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं, तो आप एक अच्छा कैमरा ले सकते हैं। उसके बाद अपने इंटरेस्ट और स्किल के आधार पर आप वीडियो बना कर यूट्यूब चैनल में पब्लिश कर सकते हैं। जब आपका चेनल अच्छा चलने लगेगा, तो आप महीने का काफी अच्छा पैसा कमाने लगेंगे।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको 50,000 में कौन सा बिजनेस करें? के बारे में जानकारी दी है। इन बिजनेस को करने से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने नहीं होंगे। क्योंकि यह बिजनेस Low Investment Bussines है।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको 50000 Me Konsa Business Kare में जानकारी दी है। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है, तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना ताकि वह अपना बिजनेस शुरू करके लाखों रुपया कमा सके और आगे बढ़ सके।

अन्य लेख पढ़े:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *