Xerox and Lamination बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start Xerox and Lamination Business in Hindi

 Xerox and Lamination का बिजनेस कैसे शुरू करें – दोस्तों शिक्षा का क्षेत्र विस्तृत होता जा रहा है और दिन-दिन इसके ढांचे में परिवर्तन होता जा रहा है। ऐसे में आज कल कोई भी आवेदन करना हो या कोई भी सरकारी योजना आदि का लाभ उठाना हो, हमें डाक्यूमेंट्स की फोटोकाॅपी साथ में लगानी ही होती है। ऐसे में हमें फोटोकाॅपी की दूकान पर फोटोकाॅपी करवाने के लिए जाना पड़ता है।

इसके अलावा आपकी ऐसी कई मार्कशीट्स आदि जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं जिन्हें आपको लाइफ टाइम तक सुरक्षित रखना होता है क्योंकि कोई भरोसा नहीं कभी पेपर पर पानी वगेरा गिर गया तो आपके वो डाक्यूमेंट कुछ काम का नहीं रहता। इसके लिए आप उस पर लेमिनेशन करवाते हैं यही नहीं आप आधार कार्ड या अपने परिचय पत्र को भी लेमिनेट करवाते हैं। इसीलिए मार्केट में आज कल फोटोकाॅपी और लेमिनेशन का बिजनेस जोरो से चल रहा है। आप भी अपना एक फोटोकाॅपी और लेमिनेशन का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए 

सबसे पहले तो इस बिजनेस में फायदा ये है कि एक तो आपको इसके लिए कोई लाइसेंस नहीं लेना पड़ता और आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले फोटोकाॅपी के लिए ज़ेरॉक्स मशीन और लेमिनेशन के लिए लेमिनेशन मशीन ये दोनों खरीदनी होगी। इसके अलावा आपको इन दोनों काम के लिए रो मेटेरियल खरीदना होगा।

इनमें से ज्यादातर रो मेटेरियल आपको अपने नजदीक स्टेशनरी की दूकान से आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा आपको फोटोकाॅपी करने आदि के लिए एक या दो काम के अनुसार वर्कर रखने होंगे। इन सभी व्यवस्थाओं के बाद आप एक जेरोक्ष और लेमिनेशन का बिजनेस आसानी से शुरू कर पाएंगे।

रो मेटेरियल क्या-क्या होगा – Raw Material For This Business

ज़ेरॉक्स करने लिए आपको ज़ेरॉक्स मशीन में लगने वाले हर साइज के जैसे ए फोर साइज आदि के पेपर खरीदने होंगे। इसके अलावा लेमिनेशन के लिए लेमिनेशन कवर का पैकेट, कैंची, स्टेप्लर आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी। याद रहे लेमिनेशन कवर भी अलग-अलग क्वालिटी का आता है तो उसे ध्यान में रखकर ही खरीदें।

ज़ेरॉक्स और लेमिनेशन बिजनेस के लिए कितना इंवेस्टमेंट चाहिए – Investment For This Business

इस बिजनेस के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 1.5 से दो लाख रुपये तक की जरूरत होगी। क्योंकि आपको मशीनरीज पर और फर्नीचर आदि पर इंवेस्टमेंट करना होगा। फोटोकाॅपी और लेमिनेशन की मशीन वैसे तो आपको कम में भी मिल जाएगी लेकिन हम आपको यही सुझाव देंगें बेहतर होगा आप एक लाख तक दोनों मशीन पर इंवेस्ट करें। इतने इंवेस्टमेंट में आप आसानी से अपने जेरोक्ष और लेमिनेशन के बिजनेस को शुरू कर पाओगे।

ज़ेरॉक्स और लेमिनेशन बिजनेस कहां खोलना सही है – Where is This Business Right To Open

फोटोकाॅपी और लेमिनेशन का बिजनेस खोलने से पहले आपको ये निर्णय लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप उसे किस स्थान पर खोलेंगे। अगर आपने स्थान के चयन में गलती कर दी तो हो सकता है आपका बिजनेस चलने से पहले ही बंद हो जाए। बेहतर यही रहेगा कि आप ये बिजनेस सरकारी कार्यालय जैसे कलेक्ट्री आदि के नजदीक खोले।

इसके अलावा आप ये बिजनेस स्कूल, कोचिंग सेंटर, काॅलेज के नजदीक भी खोल सकते हैं। यदि आप घर से ही फोटोकाॅपी और लेमिनेशन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपका घर भी चलते हुए मार्केट के निकट हो जहां पर आपके कस्टमर आ सके।

किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा – Things To Keep in Mind

फोटोकाॅपी और लेमिनेशन के बिजनेस में आपको कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। सबसे पहले आपको दोनों मशीनों को सही से ओपरेट करना आना चाहिए। यदि आपको ओपरेट करना नहीं आया तो ग्राहक को सही से फोटोकाॅपी करके नहीं दे पाओगे। इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि ग्राहक को किस पेपर साइज में फोटोकाॅपी चाहिए।

जब भी आप फोटोकाॅपी करके दें उन्हें स्टेप्लर से पिनअप करके दें। लेमिनेशन करते समय ध्यान रखें कि मशीन ज्यादा गर्म ना हो। मशीन के उचित लेवल तक गर्म होने के बाद ही आप लेमिनेशन करें। वरना ग्राहक का जरूरी डाक्यूमेंट खराब हो सकता है। हमेशा क्वालिटी के पेपर ही खरीदें और उन्हीं पे काॅपी करके देवें। हो सके तो फोटोकाॅपी की रेट 1.5 रुपये प्रति काॅपी के रखें ताकि आपके पास ग्राहक ज्यादा आएं।

इसमें मुनाफा कितना होगा – Profit on This Business

आप जब फोटोकाॅपी करेंगे तो प्रति फोटोकाॅपी आपके 30 पैसे के आस-पास लागत लगेगी जिस पर आज कोई एक रुपये प्रति काॅपी के लेता है तो कोई 2 रुपये प्रति काॅपी। इस बिजनेस में आप अपने काम के अनुसार एक दो फोटोकाॅपी और लेमिनेशन मशीन और लगा सकते हैं। इसमें आप दिन के कम से कम 2 हजार रुपये तक कमा पाएंगे। तो दोस्तों आज हमने जाना कि आप किस प्रकार एक फोटोकाॅपी और लेमिनेशन का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: