गांव में शुरू किये जाने वाला बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi

आज कल के सभी युवा चाहते है की उनका आने वाला कल पूरी तरह सुरक्षित हो। इसके लिए वो पैसे कमाने के अनेक तरीके तलाश रहे है । ऐसे में बहुत सारे ऐसे युवा जो अपने गांव में रहकर अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है। उनको सबसे पहले ये सोचना पड़ता है की ऐसा कौन सा बिजनेस है, जिसकी मदद से वो अपने गांव में रहते हुए अपना बिजनेस आगे बढ़ा सके तथा अपने लिए पैसे कमा सके । अगर आप भी उन लोगों में से है जो अपने गांव से दूर नहीं जाना चाहते अर्थात अपने गाँव में रहकर ही अपना व्यापार शुरु करना चाहते है तो हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए है। इसमें हम जानेंगे की गांव में शुरू किये जाने वाला बिजनेस कर सकते है और इससे बढ़िया लाभ कमा सकते है ।

क्यों चुने गांव में बिजनेस

गांव में बिजनेस करने से पहले हम सबके मन में ये सवाल आएगा की हम गांव में ही बिजनेस क्यों शुरु करें । तो सही बात है इस समय में जब हम काफी आगे निकल चुके है ,तो शहर जाने के काफी फायदे है ,और मुनाफा भी अच्छा होगा । लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि गांव में भी अगर सूझ बुझ समझदारी से बिजनेस शुरु करें तो हम अपने गांव में भी लाखों रुपए का बिजनेस कर सकते है सबसे अच्छी बात ये है गांव में की आपको अपने घर परिवार का ध्यान रखते हुए पैसे कमाने का भरपूर अवसर मिलेगा ।

गांव में बिजनेस कैसे शुरु करें

दोस्तों सबसे शर्म की बात ये होती है की हम कोई भी काम करें शहर में हमें शर्म नहीं आएगी जबकि वही काम हम अपने गांव में शुरु करें तो हम पहले ये सोचने लगते है की ये व्यक्ति हमें क्या कहेगा । अगर हम चाहे तो हम अपना एक सुव्यवस्थित बिजनेस गांव में शुरु कर सकते है । इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी सोच ऊंची करनी पड़ेगी क्योंकि आपको पता होगा हर व्यक्ति शून्य से शुरु करता है कोई जनम से आसमान की बुलंदियों पर पैदा नहीं होता है । अगर आपने सोच लिया है की हमे हमरा बिजनेस गांव में स्टार्ट करना है । तो आपने बहुत अच्छा सोचा है ,यहाँ हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप अपना अच्छा बिसनेस शुरु कर सकते है । इसके लिए इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें ।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

आपको कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में विस्तृत जानकारी होनी बहुत जरूरी है ,तभी आप उस फील्ड में अपना अच्छे से अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और बिजनेस में सबसे मुस्किल तब होती है जब हम शुरुआत करते है हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न आते है जैसे ये बिसनेस आगे जाएगा की नहीं ,हमे किस चीज का बिजनेस करना चाहिए आदि । आइए जानते है गाँव में कौन सा बिजनेस अच्छा चलेगा और गाँव में आसानी से किया जा सकता है ।

20 गांव में शुरू किये जाने वाला बिजनेस- ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय

1. फसलों का क्रय -विक्रय –

जैसा की हम सभी जानते है की गांवों में खेती बहुत मशहूर है और पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था हमारे गांवों की खेती पर निर्भर है । ऐसे में यदि आप फसलों से गांवों के अनाजों का बिजनेस करें तब हम अपने बिजनेस को सिर्फ गांवों में ही नहीं बल्कि नगरों में भी विकसित कर सकते है । इसमें आपको सबसे ज्यादा ये फायदा होगा की आपको अच्छी किस्म की फसलें अपने गांव में ही खरीद और बेच सकते है । आपको इस बिजनेस के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ,इसे आप अपने गांव में रहते हुए ठीक प्रकार से संचालित कर सकते हैं ।

2. किराना की दुकानों का बिजनेस

हमारे गांव में अभी भी बहुत सी चीजों की कमी देखी जा सकती है ,जैसे कोई भी चीज चाहिए तो उसके लिए हमें अपने गांवों से 4 – 5 किलोमीटर दूर बाजार का रुख करना पड़ सकता है । ऐसे में यदि आप कोई छोटा स स्टोर खोल लें जैसे जनरल स्टोर या किराना स्टोर तब भी आप इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते है । इसमें आपको ये फायदा होगा की आप थोक समान सस्ते में लाएंगे और उन्हे उचित मूल्य पर बेचेंगे जिस से आपको अपना अच्छा दाम मिल जाएगा । इस बिजनेस को भी आप गांव में अच्छे से कर सकते है ।

किराना स्टोर कैसे खोले पूरी जानकारी

3. मुर्गी पालन

यदि आप गांव में बिजनेस करने के इच्छुक है, तो आप मुर्गी पालन में भी हाथ आजमा सकते है। ये भी अच्छे मुनाफे का एक साधन है । मुर्गी पालन से भी आप अपने गांवों तथा आस पास के गांवों से संबंध स्थापित करके अपने बिजनेस को उचाइयों पर ले जा सकते है । इस बिजनेस में आपको अधिक फायदा हो सकता है अगर आप बहुत सारी मुर्गियां एक बार में खरीदते हैं इस बिजनेस में आप अपने अनुसार से पैसे इन्वेस्ट भी कर सकते हैं अतः ये भी गाँव में बिजनेस का उपयोगी साधन है ।

मुर्गी पालन व्यवसाय की पूरी जानकारी

4. टेंट हाउस और DJ सर्विस

ये एक ऐसा बिजनेस है जो आपको अपने गांव में तो मुनाफा दिलाएगा ही साथ ही साथ आपकी बढ़ती पहचान के आधार पर आपको अन्य क्षेत्रों से भी काम व रोजगार के उपयुक्त अवसर प्रदान करेगा । यह बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको बार बार पैसे लगाने की जरुरत नहीं होती है एक बार आपने पूरी टेंट हाउस की सामान खरीद ली तो वह कई सालो तक चलता है

शादी के सीजन में इस बिजनेस से काफी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है और बाकि सीजन में भी इस बिजनेस की डिमांड अच्छी रहती है गांव के अंदर अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है टेंट हाउस बिजनेस को शुरू करने के लिए तो आप शुरुवात में छोटे पैमाने से शुरू करें इसमें आपकी लगत 1 से 1.5 लाख तक लगेगी जो भी ज्यादा जरुरी सामान है वो आप खरीद कर इसे स्टार्ट कर सकते है अगर आप गांव में बिजनेस की सोच रहे है तो इस विषय पर भी जरूर सोचिए ।

टेंट हाउस बिज़नेस की पूरी जानकारी

5. सिलाई सेंटर

सिलाई का काम आज बहुत जोरों पर चल रहा है । आज कल लोग अपने सामने सिले गए कपड़ों पर ज्यादा भरोश करने लगे है । आपने देखा होगा अपने आस पास की दर्जी भी बहनों को एक से एक अवसेर दिए जाते है । घर में कोई भी फंक्शन हो सबसे पहले हमारा ध्यान कपड़े की तरफ जाता है । कपड़ों की तैयारी ,खरीददारी और उनकी बेहतर सिलाई । अतः अगर आप सिलाई के कार्य में दक्ष है तो ये बहुत ही अच्छा अवसर है आपके लिए ।

6. ऑटो रिक्शा या अन्य वाहनों को चलाने का बिजनेस

ज्यादा तर गांव के अंदर ट्रांसपोर्ट की काफी कमी होती है लोगो के पास एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ज्यादा सुविधा नहीं होती है ये भी एक अच्छा काम है जहा आप अपनी शुरुआत किसी की किराये पर गाड़ी, ऑटो रिक्शा यह ई-रिक्शा में सवारी ढोने से कर सकते है । इसके बाद थोड़े थोड़े पैसे करके आप खुद का वाहन खरीद कर अपना काम ऊंचाइयों पर पहुचा सकते है । ये भी एक अच्छा साधन है गांव में बिजनेस का ।

7. हेयर सैलून या ब्यूटी पार्लर

गांवों में सैलून व ब्यूटी पार्लर की सुविधा उपलब्ध न होने के कारण गाँव के लोगों को बहुत सारी प्रॉब्लेम का सामना करना पड़ता है जैसे घर में कोई अच्छा अवसर है तो आपको दूर मार्केट जाना पड़ता है । ऐसे में अगर आप सैलून व पार्लर का बिजनेस खोलते है तो गाँव वाले आपको ज्यादा महत्व देंगे साथ ही साथ आपका काम सही रहा तो आपको और प्रसिद्धि मिलेगी आपका कारोबार आगे बढ़ेगा ।

8. पशु पालन

दोस्तों गांव में पशु पालन का महत्व बहुत ज्यादा है ,जैसा की हम सभी जानते है की गाँव में कच्चे घर है तो उनके लिए आपको गोबर की जरूरत होगी जो पशुओ से मिलता है । साथ साथ आप गोबर से खाद बनाकर प्राकृतिक खादों का उत्पादन कर सकते है । हमारे गांवों में उपले बेंच के भी पैसे कमाए जा सकते है साथ साथ ही साथ एक स्वस्थ पशु जैसे भैस या गाय 50000 तक की कीमत तक बिकते है । आती ये भी एक अच्छा बिजनेस का स्रोत है ।

9. दूध डेयरी बिजनेस

दूध डेयरी बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा। क्योंकि गांव में सभी लोग गाय और भैंस पालते हैं। और गांव में सब दूध को बेचते भी हैं इसलिए पशुपालन वाले से आप दूध खरीद कर आप शहर में सप्लाई करके आप अच्छा पैसा की कमाई कर सकते हैं , दूध केंद्र शुरू करने के लिए आपको डेयरी फार्म से संपर्क करना होगा। जिससे सभी ग्रामीण वालों का दूध एक जगह करके आप एक डेरी फॉर्म में भी बेच सकते हैं। लेकिन जब आप दूध केंद्र का बिज़नेस शुरू करेंगे तो आपको कुछ मशीनरी सामानों की जरूरत पड़ सकती है। जैसे की वजन मशीन ,बिलिंग मशीन साथ में दूध का फैट मापने वाला मशीन और मात्रा मापने के लिए आपको मशीन की जरूरत होगी। ये भी गांव में किया जाने वाला एक अच्छा बिसनेस है ।

Milk Dairy Business की पूरी जानकारी 

10. मछली पालन

दोस्तों गांव में नदियां और तालाब शुद्ध होते है ,यहाँ किसी प्रकार के कारखाने का गंदा जल तालाबों में नहीं जाते है । यहाँ का जल मछलियों व अन्य जलीय जीवों के लिए अच्छा होगा । ऐसे में अगर आप मछली पालन करें तो आप स्वस्थ मछलियों को बेचकर भी काफी अच्छे मुनाफे कमा सकते है । मछली पालन में लागत व्यवसाय के ऊपर निर्भर करती है यानि जितना बड़ा व्यवसाय होगा उतनी बड़ी लागत हो सकती है एक छोटी तालाब आप 20 से 25 हज़ार में बनवा सकते है और साथ में मछली के लिए बीज और अन्य खर्च जोड़ कर 50 से 60 हज़ार में एक छोटी मछली पालन व्यवसाय शुरू कर सकते है

मछली पालन व्यवसाय की पूरी जानकारी

11. मधुमक्खी पालन व शहद उत्पादन

मधुमक्खी पालन बहुत पुराना और प्रचलित व्यवसाय है। इस व्यवसाय के लिए ना तो आपको किसी जमीन की आवश्यकता होती है और ना ही कच्चे माल की जरूरत होगी। गांवों में यदि आप मधुमक्खी पालन करते है तब आपको इससे काफी मुनाफा होता है । गांवों का पर्यावरण इंसानों और अन्य जीवों के लिए बहुत अच्छा होता है । शुद्ध जल , वायु सब कुछ यहाँ पाया जाता है । अगर आप यहाँ मधुमक्खी पालन करें व इससे शहद का उत्पादन करें तो आपको बहुत लाभ होता । ये भी एक उच्चतम बिजनेस है ।

12. बीज खाद की दुकान

अगर आप गांव में रहते हैं तो आप खेती के साथ साथ बीज खाद की दुकान खोल सकते हैं। इसके बदले आप गांव के किसान को बीज और खाद की सुविधा देकर किसानों का समय बचत कर सकते हैं। आप किसानों के लिए अच्छी किस्म के बीज, अलग अलग तरह की खाद का सामान रखकर उनका समय और परेशानी से बचा सकते हैं। और आपको मुनाफा भी हो जायेगा।

खाद व बीज भंडार का बिजनेस की पूरी जानकारी

13. Construction Materials Shop –

 गांव हो या शहर मकान हर जगह बनते हैं अगर आपके गांव के आसपास कोई भी कंस्ट्रक्शन की शॉप नहीं है तो आप अपने गांव में कंस्ट्रक्शन की शॉप खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक कंस्ट्रक्शन की शॉप खोलनी पड़ेगी जिसमें कंकर, सीमेंट, सरिया इत्यादि रखने पड़ेंगे आप यह सामान डायरेक्ट डिस्ट्रीब्यूटर से या फिर कंपनी से भी ला सकते हैं

इन सामान पर आपको अच्छे खासे मार्जिन मिलते हैं तथा आप यह बिजनेस करके अच्छे खासा पैसे कमा सकते हैं यह सामान ग्रामीण अधिकतर शहरी क्षेत्र से जाके खरीदते हैं तथा उन्हें लाने में भी उनको खर्चा लगता है अगर आप यह दुकान गांव में ही खोल देते हैं तो वह आपसे यह सामान खरीदेंगे क्योंकि उनके आने जाने का खर्चा बचेगा इस बिजनेस में आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है

14. शुद्ध पानी का बिजनेस

गांव में पेयजल की थोड़ी समस्या रहती है जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल पीने को नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से लोगों को स्वास्थ की परेशानी बनी रहती है । तो उसी गांव से पानी लेकर उसे फ़िल्टर करके आप घर घर वाहनों से पहुंचा सकते है। ताकि सब साफ़ और स्वच्छ पानी पी सके। इसमें बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं होता है। ये व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ISI का लाइसेंस लेना होगा और साथ ही अपनी कम्पनी को रजिस्टर्ड भी करवाना होगा। आपको इस व्यवसाय के लिए 800 से 1200 फीट तक की जगह की जरूरत होगी। पानी को फिल्टर करने की एक बड़ी मशीन लेनी होगी जो करीब दो या ढाई लाख रुपए में आ जाएगी। पानी की डिलेवरी के लिए आपको वाहन की और कुछ लोगों की भी जरूरत होगी।

मिनरल वाटर बिज़नेस की पूरी जानकारी

15. Medical Store 

गांव हो या शहर हर जगह का व्यक्ति बीमार पड़ता है अगर कोई भी गांव का व्यक्ति बीमार होता है तो वह अपनी बीमारी का इलाज करवाने एवं कोई भी दवाई लेने शहर आता है अगर आपके गांव में भी यह समस्या है और आपने बी फार्मा या फिर बायोटेक किया हुआ है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

अपने गांव में आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं गांव वाले शहर इसलिए जाते हैं क्योंकि उनके गांव में कोई भी मेडिकल नहीं होती है यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप एक दुकान में विभिन्न विभिन्न बीमारियों की दवाइयां रख सकते हैं दवाइयां आप डायरेक्ट कंपनी से भी ले सकते हैं दवाइयों में बहुत ज्यादा margin होता है  जिससे आप हर दिन के 1500 से 2000 रुपए कमा सकते हैं यह दवाइयां अगर आप डायरेक्ट कंपनियां से लेते हैं तो इन दवाइयों पर आपको discount भी ज्यादा मिलेगी आप चाहे तो अपनी दुकान में कुछ वर्कर्स भी रख सकते हैं

मेडिकल स्टोर कैसे खोले पूरी जानकारी

16. सरसों तेल की मिल

इस बिजनेस में सरसों के बीजों में से तेल निकालकर उसे बेचा जाता है। इसके लिए तेल की मिल खोलनी होती है। एक मिल खोलने में 1 से 2 लाख रुपए लग जाते हैं। इसमें आपको किसानों से सरसों के अच्छे बीज खरीदने होते हैं और तेल निकालने के बाद उसकी अच्छी पैकिंग भी करनी होती है। बोतल या पाउच जिसमें चाहे पैकिंग कर सकते हैं। फिर अपनी कम्पनी का लेबल लगाकर उसे मार्केट में बेचा जाता है। इसमें जो खली बचती है वह पशुपालन करने वाले किसान आदि आपसे खरीद लेते हैं।

सरसों के तेल की मिल कैसे खोले

17. प्लांट नर्सरी

प्लांट नर्सरी का बिजनेस काफी प्रचलित है । हर कोई अब चाहता है अपने घर को फूल पत्तिया से हरा भरा रखे। ताकि उनका घर भी अच्छा लगे और घर में संतुलित वातावरण रहे। इसके लिए आपको गांव में ही रहकर इस बिजनेस को साकार कर सकते हैं । क्यूंकि इस बिज़नेस के लिए काफी मात्रा में जगह चाहिए होता है। और इस बिजनेस को आप ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन तक भी कर सकते हैं। और बड़ी बड़ी दुकानदारों से संपर्क करके रखे ताकि आपका प्लांट थौक विक्रेता में बीक सके। और आपको लाखो की मुनाफा हो। गांव के लिए यह बिजनेस भी अच्छा रहेगा

पौधों की नर्सरी बिजनेस कैसे शुरू करें

18. मिट्टी के बने विभिन्न प्रकार की चीजें

गांव में ऐसे बहुत से व्यक्ति होते हैं जो विभिन्न विभिन्न प्रकार की चीजें बनाते हैं जैसे की मिट्टी के बर्तन मिट्टी के खिलौने इत्यादि यह चीजें शहर में उपलब्ध नहीं होती है तथा यह चीजें शहरी लोग बहुत पसंद करते हैं अगर आपके गांव में भी ऐसे व्यक्ति हैं जो विभिन्न विभिन्न चीजे बनाते हैं तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

आपको बस उन व्यक्तियों से संपर्क करना है और उनके बनाएंगे सामान को उनसे कम दामों में खरीद कर शहर में ले जाकर अच्छे दामों में बेचना है यह बिजनेस बहुत ही लोकप्रिय बिजनेस माना गया है इस बिजनेस में आप अच्छा खासा कमा सकते हैं यह बिजनेस करने से आपको फायदा होगा तथा जिससे आप सामान खरीदेंगे उसकी प्रतिभा भी औरों तक पहुंचेगी

19. फूलों की खेती

आप किसी भी पार्टी फंक्शन में जाते हैं तो आपको ताजा फूल दिखाई देते है। तो वो फूल असली होते हैं जिन्हे काफी मात्रा में खेत में उगाए जाते है। उन सब चीजों में आपका फूल काम आएंगे। और अपना एक मार्किट में शॉप खोल ले और वहां पर पता करे की सबसे ज्यादा कौन सी फूलो की मांग है। उसके हिसाब से अपने खेत में फूल उगाये। और बड़े शहर में आप दुकानदारों से बात करके आप अपना फूल उन्हें रोजाना दे सकते है। क्यूंकि बड़े शहर में काफी मात्रा में फूलों की मांग होती है।

20. Labour Dealership 

अगर आप गांव में ही रहते हैं और आपका शहरी लोगों से बहुत अच्छा तालमेल है आप बहुत सारे शहरी लोगों को जानते हैं तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे ग्रामीण लोग हैं जो अपने मजदूरी का काम करने के लिए शहर में आते हैं आप अपने गांव में ऐसे लोगों की सूची बनाइए तथा आप बड़े बड़े शहरी लोगों से कांटेक्ट करें तथा उनके जरिए उन वर्कर्स को रोज काम दिलाएं ऐसा करने से आप बीच में कमीशन ले सकते हैं

तथा आप ऐसे करने से बहुत बड़े ठेकेदार भी बन सकते हैं बड़े बड़े ठेकेदार ऐसे ही अपना बिजनेस स्टार्ट करके आज इतने अमीर बने हैं बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक भी रुपए की जरूरत नहीं पड़ेगी तथा यह बिजनेस में आप बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं क्योंकि रोज किसी न किसी का घर बनता है रोज किसी ना किसी को मजदूर की जरूरत पड़ती है

FAQ

Q1. क्या गांव में बिजनस स्टार्ट करना ठीक रहेगा ?

हाँ , आप गांव में भी बिसनेस शुरु कर सकते है । गांव में भी आप लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते है । बस आप को शुरुआत करने की देर है । अगर आपने गांव में बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो आपका यह फैसला एक उत्तम फैसला है ।

Q2. गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

गांव में आप दुग्ध डेयरी , मुर्गी पालन , मधुमक्खी पालन , सिलाई सेंटर , सैलून व ब्यूटीपार्लर ,किराना स्टोर व फसलों के क्रय विक्रय का बिजनेस कर सकते है ।

Q3. क्या गांव का बिजनेस शहर तक पहुचेगा ?

आपके मन में भी ये सवाल जरूर आया होगा की क्या हम गांव का अपना छोटा स बिजनेस शहर तक पहुच सकते है । तो इसका जवाब है जी हाँ । अगर आपने सुव्यवस्थित रूप से काम किया तो आप ये कर सकते है ।

Q4. गांव में इन्वेस्ट किया हुआ पैसा बर्बाद तो नहीं होगा ?

बिल्कुल नहीं । आप अपने लिए कोई भी बिजनेस चुने अगर आप मे उसे करने की पूरी क्षमता है और आपने अपना काम लग्न पूर्वक किया है तो उसका परिणाम भी आपको मिलेगा ।

यह भी पढ़े : 

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिज़नेस

43 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: