गांव में शुरू किए जाने वाला बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi 2022

Gaon Me Kya Business Kare? नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है इसके बारे में बताने वाला हूँ। बहुत सारे लोग नौकरी करने के लिए हर दिन अपने छोटे से गांव से निकल कर बड़े – बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई और गुरत जैसे जगह जाते हैं और शहर में ही नये – नये बिजनेस को खोलते हैं क्यूंकि शहर की आबादी गांव की आबादी से बहुत ज्यादा होती है। और चुकी शहर का ट्रांसपोर्ट सिस्टम अच्छा होता है इस कारन से बिजनेस करने के लिए सामग्री और संसाधन आसानी से मिल जाता है।

हालांकि गांव हो या शहर हर जगह के कुछ अपने फायदे और नुक्सान है। कई सारे बिजनेस को शहर में ही शुरू किया जाना चाहिए। पर बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जो गांव के लिए बेस्ट हैं जैसे खेती का बिजनेस, पशु पालन करने का बिजनेस, या फिर सब्जी उत्पाद करने का बिजनेस। इन बिजनेस को आप गांव में बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए Gaon mein konsa business shuru kare? घर बैठे गांव से शुरू किए जाने वाला बिजनेस आइडियाज की लिस्ट लेकर आये हैं।

Table of Contents

गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Business in Village)

गांव में बिजनेस करने से पहले हम सबके मन में ये सवाल आएगा की हम गांव में ही बिजनेस क्यों शुरू करें और गांव में कौन सा बिजनेस करें? तो सही बात है इस समय में जब हम काफी आगे निकल चुके है ,तो शहर जाने के काफी फायदे है ,और मुनाफा भी अच्छा होगा । लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि गांव में भी अगर सूझ बुझ समझदारी से बिजनेस शुरू करें तो हम अपने गांव में भी लाखों रुपए का बिजनेस कर सकते है सबसे अच्छी बात ये है गांव में की आपको अपने घर परिवार का ध्यान रखते हुए पैसे कमाने का भरपूर अवसर मिलेगा ।

आपको कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में विस्तृत जानकारी होनी बहुत जरूरी है ,तभी आप उस फील्ड में अपना अच्छे से अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और बिजनेस में सबसे मुस्किल तब होती है जब हम शुरुआत करते है हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न आते है जैसे ये बिसनेस आगे जाएगा की नहीं ,हमे किस चीज का बिजनेस करना चाहिए आदि । आइए जानते है गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है? Village Business Ideas in Hindi गांव में आसानी से किया जा सकता है ।

गांव के लिए 20 बिजनेस आइडियाज (Village Business Ideas in Hindi 2022)

1. गांव में फूल की खेती का बिजनेस

आप किसी भी पार्टी फंक्शन में जाते हैं तो आपको ताजा फूल दिखाई देते है। तो वो फूल असली होते हैं जिन्हे काफी मात्रा में खेत में उगाए जाते है। गांव की मिटटी बहुत अच्छी होती है वह शुद्ध होती है और बहुत ज्यादा उपजाऊ होती है। ऐसे में मंदिर में, पूजा में, शादियों में फूल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। और कई बार ये फूल का डिमांड पूरी नहीं होने के कारन इसकी कीमत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

इसलिए ऐसे में आप अपने गांव में यह बिजनेस बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं यह एक बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi हो सकता है और इसे काफी आसानी से मैनेज कर सकते हैं। फूल का खेती करने के लिए आपको एक बगीचे की जरूरत होगी और मौसम को देखते हुए और मार्किट को देखते हुए उन फूल का बीज या पौधा कृषि संसाधन या फिर बाजार से खरीद सकते हैं और फूल की खेती स्टार्ट कर सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते है

2. गांव में किराना की दुकान का बिजनेस

यह गांव में 12 महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज है हमारे गांव में अभी भी बहुत सी चीजों की कमी देखी जा सकती है ,जैसे कोई भी चीज चाहिए तो उसके लिए हमें अपने गांव से 4 – 5 किलोमीटर दूर बाजार का रुख करना पड़ सकता है । ऐसे में यदि आप कोई छोटा स स्टोर खोल लें जैसे जनरल स्टोर या किराना स्टोर तब भी आप इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते है ।

इसमें आपको ये फायदा होगा की आप थोक समान सस्ते में लाएंगे और उन्हे उचित मूल्य पर बेचेंगे जिस से आपको अपना अच्छा दाम मिल जाएगा । गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज है इसे भी गांव में शुरू कर सकते है ।

किराना स्टोर कैसे खोले पूरी जानकारी

3. गांव में मुर्गी पालन व्यवसाय

मुर्गी पालन व्यवसाय एक बहुत ही अच्छा प्रॉफिटेबल बिसनेस आईडिया गाँव के लिए माना जाता है यदि आप गांव में बिजनेस करने के इच्छुक है, तो आप मुर्गी पालन में भी हाथ आजमा सकते है। इसे आप अपने गाँव में रहकर बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं। मुर्गी पालन से भी आप अपने गांव तथा आस पास के गांव से संबंध स्थापित करके अपने बिजनेस को उचाइयों पर ले जा सकते है इस बिजनेस में आपको अधिक फायदा हो सकता है अगर आप बहुत सारी मुर्गियां एक बार में खरीदते हैं

इस बिजनेस में आपको एक बड़े से रूम या हाल की जरुरत होगी जहाँ पर आप मुर्गीयों को रख सकते हैं। इन मुर्गीयों को आपको दाना पानी देना होता है। उस जगह का साफ सफाई करना होता है और मुर्गीयों के बच्चे को पाल कर उन्हें बड़ा करना होता है। और जब मुर्गीया बड़ी हो जाती है तो उसे अच्छे दामों पे बेच दिया जाता है।

इन मुर्गीयों का इस्तेमाल मीट के लिए किया जाता है। और खास कर पर्व – त्यौहार जैसे मुहर्रम, ईद, होली इत्यादि में इसकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। आप इन मुर्गीयों को होटल और मीट बेचने वाले लोगो को रेगुलर सप्लाई कर पैसे कमा सकते हो। इस बिजनेस में आप अपने अनुसार से पैसे इन्वेस्ट भी कर सकते हैं अतः ये भी एक बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi हो सकता है

मुर्गी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

4. गांव में डेयरी फार्मिंग का बिजनेस

गांव में पैसे कमाने के तरीके – जानवरों के रहने के लिए सबसे अच्छा वातावरण गांव का होता है। गांव में खेत, पेड़, पौधे बहुत ज्यादा होती है। जो की जानवरों के रहने के लिए सबसे अच्छा माहौल होता है। गांव में डेयरी फार्मिंग का बिजनेस बहुत अच्छा और फायदेमंद बिजनेस है। और इस बिजनेस को आप अपने गांव में बहुत आसानी से कर सकते हैं। आप जानवर से दूध उत्पादन कर के उसे बेच कर पैसे कमा सकते है।

अगर मैं मानता हुँ की एक भैस 15 लीटर दूध देती है और आप 45 रूपये लीटर के हिसाब से दूध को बेचते हैं तो आपको 60,000 रूपये लगभग हर महीने कमा लेंगे। जिसमे आप मान लीजिये की आपको खर्च 20,000 रूपये होती है फिर भी आप एक भैस से 30,000₹ से लेकर 40.000₹ तक आसानी से कमा सकते हैं। आप अपना दूध डायरेक्ट सुधा दूध जैसे कंपनी को भी बेच सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।  

यह भी पढ़े : डेयरी फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5) गांव में बकरी पालन का व्यवसाय

गांव में रहते हुए बकरी पालन का व्यवसाय बहुत कम लागत में आप शुरू कर सकते हैं। हमारे देश में करीब 75 प्रतिशत लोग मांस खाते हैं और बकरी का मांस बहुत पसंद किया जाता है। इसके अलावा बकरी का दूध भी बहुत फायदेमंद होता है और बहुत लोग उपयोग करते हैं।

बकरी पालन के लिए सबसे पहले आपको एक जगह चुननी होगी जहां पर आपको एक फार्म बनाना है। आपको उस फार्म में बकरियों के लिए एक शेड बनवाना होगा जिससे वे गर्मी, सर्दी और बरसात में सुरक्षित रह सकें। इसमें तीन भाग करके बकरी, बकरे और उनके बच्चों को अलग रखना होगा। बकरियों के चारे, टीकाकरण और साफ सफाई का ध्यान रखना होगा। बकरियां 2-3 बच्चों को एक बार में जन्म देती है इसलिए आपका फायदा बहुत बढ़ जाता है। यह भी एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया गांव में रहकर कर सकते हैं 

यह भी पढ़े : बकरी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

6. गांव में मछली पालन का व्यवसाय

मछली पालन व्यवसाय एक बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट देने वाला Village Business Ideas in Hindi है। इसकी मार्किट में डिमांड हमेशा रहती है। मछली पालन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक फैलदार जगह की जरुरत होगी। गांव में नदियां और तालाब शुद्ध होते है यहाँ किसी प्रकार के कारखाने का गंदा जल तालाबों में नहीं जाते है । यहाँ का जल मछलियों व अन्य जलीय जीवों के लिए अच्छा होगा । ऐसे में अगर आप मछली पालन करें तो आप स्वस्थ मछलियों को बेचकर भी काफी अच्छे मुनाफे कमा सकते है ।

मछली पालन में लागत व्यवसाय के ऊपर निर्भर करती है यानि जितना बड़ा व्यवसाय होगा उतनी बड़ी लागत हो सकती है एक छोटी तालाब आप 20 से 25 हज़ार में बनवा सकते है और साथ में मछली के लिए बीज और अन्य खर्च जोड़ कर 50 से 60 हज़ार में एक छोटी मछली पालन व्यवसाय शुरू कर सकते है आपको बता दे की सरकार मछली उत्पादन करने के लिए और इसका वव्यपार करने के लिए पैसे दे रही है। आप उन पैसो से मछली पालन का रोजगार शुरू कर सकते हैं। मछली पालन शुरू करने से पहले आपको ट्रैनिग जरूर लेना चाहिए। अगर आपको मछली पालन की सही जानकारी नहीं है तो आपका बहुत ज्यादा नुक्सान भी हो सकता है।

यह भी पढ़े : मछली पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

7. गांव में मधुमक्खी पालन व शहद उत्पादन

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस में मधुमक्खी पालन व्यवसाय बहुत पुराना और प्रचलित व्यवसाय है। इस व्यवसाय के लिए ना तो आपको किसी जमीन की आवश्यकता होती है और ना ही कच्चे माल की जरूरत होगी। गांव में यदि आप मधुमक्खी पालन करते है तब आपको इससे काफी मुनाफा होता है ।

गांव का पर्यावरण इंसानों और अन्य जीवों के लिए बहुत अच्छा होता है । शुद्ध जल , वायु सब कुछ यहाँ पाया जाता है । अगर आप यहाँ मधुमक्खी पालन करें व इससे शहद का उत्पादन करें तो आपको बहुत लाभ होता । ये भी एक उच्चतम Village Business Ideas in Hindi है ।

यह भी पढ़े : मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

8. गांव में ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस

जी हाँ दोस्तों ट्यूशन से आप आराम से 10,000 रुपये का महीना तो कमा ही सकते हैं। गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका है बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो पढ़ने के लिए गांव से निकल कर बड़े शहर जाते हैं। गांव में शिक्षा का साधन उतना अच्छा से नहीं होता है जितना शहर में होता है। ऐसे में आप अपने गांव में बच्चो के लिए कोचिंग सेंटर खोल कर बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप बच्चों को होम ट्यूशन भी देंगे तो भी आप 10000 रूपये तक के कमा सकते हैं।

आप शुरुआत अपने घर से छोटे बच्चों को पढ़ने से कर सकते हैं। अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है तो आप इंग्लिश पढ़ा सकते हैं। और अगर आपको कंप्यूटर का नॉलेज अच्छा है तो आप अपने गांव में बच्चों को कंप्यूटर सीखा कर पैसे कमा सकते है। और ये बात आपको भी पता होगा किए education हमारे देश में आज एक बहुत ही बड़ा बिजनेस बनता जा रहा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस कुछ बेंच और डेस्क, और एक बोर्ड की जरुरत पड़ेगी। Business Ideas For Village In Hindi की इस आर्टिकल में गांव में ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस भी एक अच्छा ऑप्शन है।

9. गांव में अचार बनाने का बिजनेस

गांव में घर पर रहकर महिलाएं अचार बनाने का बिजनेस कर सकती हैं गांव की महिलाएं रसोई की एक्सपर्ट होती हैं। और ऐसे में वे घर बैठे इस काम से अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं। वे आचार बना कर उसका सेल करके पैसे कमा सकती हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो गांव का अचार खाना ही पसंद करते हैं क्योंकि गांव का आचार शुद्ध और ओरिजिनल होता है। इसे आप अपने घर के छत पर आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आम का अचार , निम्बू का अचार , आंवले का अचार , गाजर का अचार ऐसे कई आचार आप अपने गाँव में बना सकते हैं। इन अचारों को आप शहर में भी बेच सकते है, या फिर आप अपने गांव में ही बेच सकते हैं, और सबसे अच्छा की आप इन अचार को ऑनलाइन के माध्यम से पुरे देश में बेच सकते हैं। अचार का बिजनेस में आप आराम से स्टार्टिंग में 10,000 से 15,000 रूपये कमा सकते हैं। यह एक बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi हो सकता है

यह भी पढ़े : अचार बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

10. गांव में मसाला बनाने का बिजनेस

मसाला बनाने का बिजनेस भी गाँव से घर बैठे शुरू कर सकते है ये बात आपको भी पता होगा की जो ओरिजिनल खुद से बनाया हुवे मसाला होते है उसकी बात हि कुछ अलग होती है। और इस ओरिजिनल मसाला का बिजनेस हरयाना और राजस्थान में खूब होता है। गांव के लोग मेहनती खूब होते हैं और इस बिजनेस को औरतें बहुत अच्छे से कर सकती हैं। आप अपने घर पर ही तरह – तरह के मसाले बना सकते हैं जैसे हल्दी मसाला, मिर्च मसाला, धनिया मसाला इत्यादि।

फिर इन मसालों को अच्छे से पैकिंग कर के शहर में, गांव में बेच सकते हैं। या फिर आप इन मसालों को ऑनलाइन Amazon, Flipkart, Indiamart पर भी बेच सकते हैं। हालांकि सबसे अच्छा आपको यह रहेगा की आप इन मासालों को कंपनी को डायरेक्ट बेचींये जैसे MDH मसाला, Everest मसाला, Rajesh मसाला इत्यादि ऐसे कई कंपनियों को आप मसाला बना कर बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े : 

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

बारह महीने चलने वाला बिजनेस

11. गांव में मिट्टी के विभिन्न प्रकार की चीजें बनाना

गांव में ऐसे बहुत से व्यक्ति होते हैं जो विभिन्न विभिन्न प्रकार की चीजें बनाते हैं जैसे की मिट्टी के बर्तन मिट्टी के खिलौने इत्यादि यह चीजें शहर में उपलब्ध नहीं होती है तथा यह चीजें शहरी लोग बहुत पसंद करते हैं अगर आपके गांव में भी ऐसे व्यक्ति हैं जो विभिन्न विभिन्न चीजे बनाते हैं तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं  यह गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका है 

आपको बस उन व्यक्तियों से संपर्क करना है और उनके बनाएंगे सामान को उनसे कम दामों में खरीद कर शहर में ले जाकर अच्छे दामों में बेचना है यह बिजनेस बहुत ही लोकप्रिय बिजनेस माना गया है इस बिजनेस में आप अच्छा खासा कमा सकते हैं यह बिजनेस करने से आपको फायदा होगा तथा जिससे आप सामान खरीदेंगे उसकी प्रतिभा भी औरों तक पहुंचेगी यह भी एक बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi हो सकता है

12. गांव में शुद्ध पानी का बिजनेस

गांव में पेयजल की थोड़ी समस्या रहती है जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल पीने को नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से लोगों को स्वास्थ की परेशानी बनी रहती है । तो उसी गांव से पानी लेकर उसे फ़िल्टर करके आप घर घर वाहनों से पहुंचा सकते है। ताकि सब साफ़ और स्वच्छ पानी पी सके। इसमें बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं होता है। गांव के लिए सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है

ये व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ISI का लाइसेंस लेना होगा और साथ ही अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड भी करवाना होगा। आपको इस व्यवसाय के लिए 800 से 1200 फीट तक की जगह की जरूरत होगी। पानी को फिल्टर करने की एक बड़ी मशीन लेनी होगी जो करीब दो या ढाई लाख रुपए में आ जाएगी। पानी की डिलेवरी के लिए आपको वाहन की और कुछ लोगों की भी जरूरत होगी। यह भी एक बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi हो सकता है

मिनरल वाटर बिज़नेस की पूरी जानकारी

13. गांव में मेडिकल स्टोर

यह गांव में बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज है गांव हो या शहर हर जगह का व्यक्ति बीमार पड़ता है अगर कोई भी गांव का व्यक्ति बीमार होता है तो वह अपनी बीमारी का इलाज करवाने एवं कोई भी दवाई लेने शहर आता है अगर आपके गांव में भी यह समस्या है और आपने बी फार्मा या फिर बायोटेक किया हुआ है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

अपने गांव में आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं गांव वाले शहर इसलिए जाते हैं क्योंकि उनके गांव में कोई भी मेडिकल नहीं होती है यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप एक दुकान में विभिन्न विभिन्न बीमारियों की दवाइयां रख सकते हैं दवाइयां आप डायरेक्ट कंपनी से भी ले सकते हैं दवाइयों में बहुत ज्यादा margin होता है  जिससे आप हर दिन के 1500 से 2000 रुपए कमा सकते हैं यह दवाइयां अगर आप डायरेक्ट कंपनियां से लेते हैं तो इन दवाइयों पर आपको discount भी ज्यादा मिलेगी आप चाहे तो अपनी दुकान में कुछ वर्कर्स भी रख सकते हैं

मेडिकल स्टोर कैसे खोल पूरी जानकारी

14. गांव में प्लांट नर्सरी का बिजनेस

बिजनेस करने वालों के लिए गांव में पौधों की नर्सरी का बिजनेस करना एक अच्छा Village Business Ideas in Hindi साबित हो सकता है, जिससे वे अच्छी कमाई के साथ प्रकृति की देखभाल में भी अपना सहयोग दे सकते है । हर कोई अब चाहता है अपने घर को फूल पत्तिया से हरा भरा रखे। ताकि उनका घर भी अच्छा लगे और घर में संतुलित वातावरण रहे। इसके लिए आपको गांव में ही रहकर इस बिजनेस को साकार कर सकते हैं । क्यूंकि इस बिज़नेस के लिए काफी मात्रा में जगह चाहिए होता है।

आप अपनी नर्सरी में विभिन्न प्रकार के पौधे रख सकते है, और उन्हें बेच सकते है। ग्राहक अपनी पसंद, आवश्यकता और इच्छा के अनुसार आपकी नर्सरी पौधे खरीद लेगा। अगर आपको भी इस व्यवसाय को शुरू करना है तो योजना बनाये, जगह निश्चित करे, सारी सामग्री जुटाएं, कानूनी व्यवस्था पूरी करें और अपने सपनों का नर्सरी का बिज़नेस शुरू करें।

यह भी पढ़े : पौधों की नर्सरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

15. गांव में सरसों तेल की मिल का बिजनेस

सरसों तेल की मिल का बिजनेस गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका है इस बिजनेस में सरसों के बीजों में से तेल निकालकर उसे बेचा जाता है। इसके लिए तेल की मिल खोलनी होती है। एक मिल खोलने में 1 से 2 लाख रुपए लग जाते हैं। इसमें आपको किसानों से सरसों के अच्छे बीज खरीदने होते हैं

और तेल निकालने के बाद उसकी अच्छी पैकिंग भी करनी होती है। बोतल या पाउच जिसमें चाहे पैकिंग कर सकते हैं। फिर अपनी कंपनी का लेबल लगाकर उसे मार्केट में बेचा जाता है। इसमें जो खली बचती है वह पशुपालन करने वाले किसान आदि आपसे खरीद लेते हैं। यह भी एक बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi गांव का बिजनेस हो सकता है

सरसों तेल की मिल कैसे खोले

16. गांव में टेंट हाउस और DJ सर्विस का बिजनेस

टेंट हाउस और DJ सर्विस का बिजनेस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस माना जाता है ये एक ऐसा बिजनेस है जो आपको अपने गांव में तो मुनाफा दिलाएगा ही साथ ही साथ आपकी बढ़ती पहचान के आधार पर आपको अन्य क्षेत्रों से भी काम व रोजगार के उपयुक्त अवसर प्रदान करेगा । यह बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको बार बार पैसे लगाने की जरुरत नहीं होती है एक बार आपने पूरी टेंट हाउस की सामान खरीद ली तो वह कई सालो तक चलता है

शादी के सीजन में इस बिजनेस से काफी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है और बाकि सीजन में भी इस बिजनेस की डिमांड अच्छी रहती है गांव के अंदर अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है टेंट हाउस बिजनेस को शुरू करने के लिए तो आप शुरुवात में छोटे पैमाने से शुरू करें इसमें आपकी लगत 1 से 1.5 लाख तक लगेगी जो भी ज्यादा जरुरी सामान है वो आप खरीद कर इसे स्टार्ट कर सकते है अगर आप गांव में बिजनेस की सोच रहे है तो इस विषय पर भी जरूर सोचिए ।

टेंट हाउस बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

17. गांव में ऑटो रिक्शा या अन्य वाहनों को चलाने का बिजनेस

Village Business Ideas in Hindi ज्यादा तर गांव के अंदर ट्रांसपोर्ट की काफी कमी होती है लोगो के पास एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ज्यादा सुविधा नहीं होती है ये भी एक अच्छा काम है जहा आप अपनी शुरुआत किसी की किराये पर गाड़ी, ऑटो रिक्शा यह ई-रिक्शा में सवारी ढोने से कर सकते है । इसके बाद थोड़े थोड़े पैसे करके आप खुद का वाहन खरीद कर अपना काम ऊंचाइयों पर पहुचा सकते है । ये भी एक अच्छा साधन है गांव में बिजनेस व पैसे कमाने का ।

18. गांव में हेयर सैलून या ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

गांव में सैलून व ब्यूटी पार्लर की सुविधा उपलब्ध न होने के कारण गांव के लोगों को बहुत सारी प्रॉब्लेम का सामना करना पड़ता है जैसे घर में कोई अच्छा अवसर है तो आपको दूर मार्केट जाना पड़ता है । ऐसे में अगर आप सैलून व पार्लर का बिजनेस खोलते है तो गाँव वाले आपको ज्यादा महत्व देंगे साथ ही साथ आपका काम सही रहा तो आपको और प्रसिद्धि मिलेगी आपका कारोबार आगे बढ़ेगा ।

19. गांव में बीज खाद की दुकान का बिजनेस

अगर आप गांव में रहते हैं तो आप खेती के साथ साथ खाद व बीज की दुकान खोल सकते हैं। इसके बदले आप गांव के किसान को बीज और खाद की सुविधा देकर किसानों का समय बचत कर सकते हैं। आप किसानों के लिए अच्छी किस्म के बीज, अलग अलग तरह की खाद का सामान रखकर उनका समय और परेशानी से बचा सकते हैं। और आपको मुनाफा भी हो जायेगा। यह भी एक सफल Village Business Ideas in Hindi हो सकता है

खाद व बीज भंडार का बिजनेस की पूरी जानकारी

20. Construction Materials Shop Business

गांव हो या शहर मकान हर जगह बनते हैं अगर आपके गांव के आसपास कोई भी कंस्ट्रक्शन की शॉप नहीं है तो आप अपने गांव में कंस्ट्रक्शन की शॉप खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक कंस्ट्रक्शन की शॉप खोलनी पड़ेगी जिसमें कंकर, सीमेंट, सरिया इत्यादि रखने पड़ेंगे आप यह सामान डायरेक्ट डिस्ट्रीब्यूटर से या फिर कंपनी से भी ला सकते हैं

इन सामान पर आपको अच्छे खासे मार्जिन मिलते हैं तथा आप यह बिजनेस करके अच्छे खासा पैसे कमा सकते हैं यह सामान ग्रामीण अधिकतर शहरी क्षेत्र से जाके खरीदते हैं तथा उन्हें लाने में भी उनको खर्चा लगता है अगर आप यह दुकान गांव में ही खोल देते हैं तो वह आपसे यह सामान खरीदेंगे क्योंकि उनके आने जाने का खर्चा बचेगा इस बिजनेस में आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है यह भी गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस तथा गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका है

निष्कर्ष

ज्यादा तर लोग जो गांव में रहते है उन्हें ग्रामीण क्षेत्र में क्या बिजनेस करें? की सही जानकारी नहीं होती है वो सोचते है की कोई भी बिजनेस करने के लिए उन्हें सहर जाना होगा लेकिन ऐसा नहीं है आज के टाइम में बहुत सारे ऐसे बिजनेस अवेलेबल है जो आप अपने गांव में घर पर रहकर महिलाएं और परुष दोनों कर सकते है और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है

इस लेख में हमने गांव में कोनसा बिज़नेस शुरू करें? गांव में शुरू किए जाने वाला बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi के बारे में बताया है जिन्हे कम पढ़े लिखे वक़्ती भी गांव में रह कर आसानी से कर सकता है अगर आपको हमारी यह लेख अच्छी लगी और आपके पास भी ऐसे कुछ और बिज़नेस आइडियाज है तो हमें कमेंट में जरूर बताये धन्यवाद

गांव के बिजनेस से जुड़े लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

Q1- गांव देहात में क्या बिजनेस करें?

Ans – गांव में आप दुग्ध डेयरी , मुर्गी पालन , मधुमक्खी पालन , सिलाई सेंटर , सैलून व ब्यूटीपार्लर ,किराना स्टोर व फसलों के क्रय विक्रय का बिजनेस कर सकते है ।

Q2 – गांव में कौन सा बिजनेस ज्यादा चलता है?

Ans – किराना की दुकान यह राशन की दुकान अगर अपने गांव में खोलते है तो यह बिज़नेस से साल भर पैसे कमा सकते है यही एक ऐसा भी बिज़नेस है जो गांव में सबसे ज्यादा चलता है

Q3 – गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans – अगर आप गांव में रहकर बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो ये कुछ बिजनेस आइडिया जो गांव में कर सकते हैं अनाज खरीद बिक्री बिजनेस, किराने की दुकान, गांव में मेडिकल स्टोर बिजनेस, गांव में शुद्ध पानी का बिजनेस आदि

Q4 – क्या गांव में बिजनस शुरू करना ठीक रहेगा?

Ans – हाँ , आप गांव में भी बिजनेस शुरू कर सकते है । गांव में भी आप लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते है । बस आप को शुरुआत करने की देर है । अगर आपने गांव में बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो आपका यह फैसला एक उत्तम फैसला है ।

Q5 – गांव में कौन कौन से बिजनेस कर सकते हैं?

Ans – गांव में आप दुग्ध डेयरी , मुर्गी पालन , मधुमक्खी पालन , सिलाई सेंटर , सैलून व ब्यूटीपार्लर ,किराना स्टोर व फसलों के क्रय विक्रय का बिजनेस कर सकते है ।

Q6 – क्या गांव का बिजनेस शहर तक पहुचेगा?

Ans – आपके मन में भी ये सवाल जरूर आया होगा की क्या हम गांव का अपना छोटा स बिजनेस शहर तक पहुच सकते है । तो इसका जवाब है जी हाँ । अगर आपने सुव्यवस्थित रूप से काम किया तो आप ये कर सकते है

Q7 – क्या कोई ऐसा बिजनेस भी है जिसे गांव से घर बैठे भी शुरू किया जा सकता है?

Ans – जी हाँ गांव से घर बैठे भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है जैसे नमकीन बनाने का बिजनेस, आचार बनाने का बिजनेस, पापड़ बनाने का बिजनेस, मसाला बनाने का बिजनेस

Q8 – Village में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans – Village में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस की बात करें तो इनमे से टेंट हाउस का बिजनेस, तेल मिल का बिजनेस, हर्बल खेती का बिजनेस, मिट्टी के विभिन्न प्रकार की चीजें बनाना का बिजनेस शामिल है

Q9 – बिना पैसे लगाए हुए गांव में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Ans – बिना पैसे लगाए हुए आप कोई सर्विस बेच कर पैसे कमा सकते हैं जैसे मुझे कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम आता है।

Q10 – गाँव मे मशीनरी बिजनेस क्या कर सकते है।

Ans – अगर आप गाँव में रहकर मशीनरी बिजनेस करना चाहते है तो आटा चक्की और तेल निकालने का मशीनरी बिजनेस सबसे अच्छा है। यह ऐसा बिजनेस है जिसे गाँव से घर बैठे भी शुरू किया जा सकता है

Q11 – तुरंत पैसे कमाने वाला गांव से कौन सा बिजनेस स्टार्ट किया जाना चाहिए।

Ans – वो आप पे निर्भर करता है की आप किस बिजनेस पर यकीन रखते हैं वैसे आप सब्जी बेच कर भी तुरंत पैसे कमा सकते हैं।

Q12 – गांव में क्या क्या बिजनेस कर सकते हैं?

Ans – हमने 20 बिजनेस आइडिया जो गांव में कर सकते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी दी है

45 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: