भारत में एक टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें | Tiffin Service Business Ideas in Hindi

कम लागत में शुरू करें टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस | How to start tiffin service business

देश का एक बड़ा हिस्सा रोजी रोटी की तलाश में और अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए घर से अलग रहते है। इन सभी को खाना को लेकर शुरू से परेशानी उठाना पड़ता है। किन्हीं को को खाना बनाने का वक्त नहीं मिलता तो किसी को खाना बनाना नही आता। ये सब समस्या घर से अलग रहने वालों के साथ लगा रहता है।

हर कोई चाहता है के उसे घर जैसा खाना मिले। क्यों की हर कोई  होटल का खाना पसंद नही करता। इन्ही सब समस्या को दूर करने के लिए एक बिज़नेस तेज़ी से हर शहर ने फल फूल रहा है  जिसे टिफ़िन सर्विस बिज़नेस बोलते है। वैसे तो ये बिज़नेस बहुत पुराना है। अपने मुम्बई में डब्बा वाला का नाम सुना होगा जो मुम्बई में लगभग 1890 से चल रहा है असल में ये डब्बा वाले टिफ़िन सर्विस वाले ही होते हैं।

Table of Contents

टिफिन सर्विस क्या होती है

आज कल बड़े बड़े शहरों में जो लोग घर से दूर जॉब के लिए राह रहे है, व वो अन्य लोग जो किसी वजह से बाहर है, उन सभी लोगो को घर के खाने के स्वाद जैसा भोजन पहुचाने की सुविधाओं को ही टिफिन सर्विस कहते है, आज कल हर व्यक्ति जो घर से दूर घर जैसा स्वाद व सफाई जैसा खाना चाहता है उनके लिए ये सर्विस एक बेहतर विकल्प होता है, जिससे उन्हें घर बैठे या आफिस में ही घर जैसा भोजन टिफिन में पैक होकर पहुँचाया जाता है, इस सर्विस की मांग आज देश के कोने कोने में हो चुकी है। ये खाना टिफ़िन के द्वरा पहुंचाया जाता है इसलिए इसे टिफ़िन सर्विस के नाम से जानते हैं। मुम्बई में इसे डब्बा वाला के नाम से जानते है।

टिफिन सर्विस सेंटर का बिज़नेस शुरू करने में जरूरी जानकारी क्या है

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले कुछ जानकारियां जरूर ले लेनी चाहिए।

टिफिन सर्विस सेंटर के लिए कुछ जरूरी जानकारी होनी जरूरी है, जो निम्न हैं-

  • टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में मार्किट में क्या प्राइस है इसकी जानकारी जरूर ले।
  • इस बिज़नेस की शुरुआत के लिए टिफिन सर्विस की फायदे व रिस्क दोनों से जुड़ी जानकारी रखनी चाहिए।
  • सर्विस देने के अलग अलग तरीके जैसे ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों से जुड़ी जानकारी रखनी चाहिए।
  • टिफिन सर्विस सेंटर से जुड़ी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता की समझ व जानकारी होनी चाहिए।
  • इस बिज़नेस की मार्केटिंग के तरीके  की जानकारी लेनी चहिए।
  • टिफिन सर्विस सेंटर को शुरुआती दौर में 5 किलोमीटर के अंतर्गत हब होना चाहिए, उसके बाद जब बिज़नेस अच्छा चले तो आगे 5 किलोमीटर और पर भी ऐसे ही हब बनवाने चाहिए।
  • टिफिन सर्विस सेंटर में जरूरी सामग्री व raw material की सही जानकारी रखनी चाहिए।
  • आस पास के आफिस व कॉलोनियों तक अपने बिज़नेस को जोड़ने की कोशिश जरूर करे, जिससे बिज़नेस को आगे बढ़ाया जा सके।

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस कैसे शुरू करे

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस को शुरू करने के कुछ मुख्य पद निम्न है-

सर्विस सेंटर के लिए जगह का सही चयन करें

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में सही स्थान का होना बिजनेस को कामयाब होने में मुख्य भूमिका निभाती  है। टिफ़िन सर्विस के लिए वैसे जगह का चुनाव करें जिस एरिया में ज़्यादा स्टूडेंट्स लोग रहते हों या जॉब करने वाले लोग रहते हों। जिससे आपके ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक बने।

बिज़नेस से जुड़े आवश्यक लाइसेंस और कानूनी प्रक्रिया-

वैसे तो ज्यादा लोग इस बिज़नेस में कानूनी प्रक्रिया को पूरा नही करते है और सीधे अपना बिजनेस स्टार्ट कर देते हैं। लेकिन आप अगर लीगल तरीक़े से एक बड़ा  बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो इसके लिए कुछ लाइसेंस और कानूनी प्रक्रिया को पूरा करना होता है 

टिफिन बिज़नेस को करने के लिए कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की आवश्यकता होती है,

 जो निम्न है-

  • Udhyog  रजिस्ट्रेशन
  • शॉप का या सेंटर का रजिस्ट्रेशन(ओनरशिप के आधार पर करना चाहिए)
  • Fssai लाइसेंस (फ़ूड से जुड़े बिज़नेस के लिए जरूरी लाइसेंस जो खाद्य विभाग के द्वारा प्राप्त होता है)
  • FIRE NOC सर्टिफिकेट (जिस भी सोसाइटी में सेंटर हो या पास के थाने से बनवा ले)

ये सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस हैं जो टिफिन सर्विस सेंटर के बिज़नेस के लिए जरूरी है, इनके द्वारा भविष्य में आने वाली कानूनी कार्यवाही व समस्याओं से बचने में आसानी होनी है।

टिफिन सर्विस सेंटर में आवश्यक सेटअप करना

सर्विस सेंटर में जरूरी चीज़े जैसे फर्नीचर, डेस्क, कंप्यूटर ऑनलाइन आर्डर के लिए, टेबल, टिफिन के डब्बे, भोजन बनाने वाली सामग्रियो(बर्तन, तेल मसाले, सिलेंडर, सब्जियां, फल, व अन्य भोजन से जुड़ी सामग्री)।

इन सभी आवश्यक सामग्रियों का ठीक प्रकार से सेटअप कर सर्विस सेंटर को शुरू करना चाहिए।

सर्विस सेंटर में raw material व टिफिन तैयार करने हेतु आवश्यक सामग्री खरीदना

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस के सेटअप करने बाद उसे आर्डर को पूरा करने के लिए जो भी आवश्यक सामग्री जैसे सब्जियां, बरतन, तेल, मसाले, सिलेंडर,  गैस टिफिन बॉक्स,व अन्य खाने से जुड़ी सामग्री  को पास की मार्केट के थोकविक्रेता से खरीदकर अपने काम को शुरू करना चाहिए, भोजन तैयार करने में आवश्यक सामग्री ही इस बिज़नेस का कच्चे माल के अंतर्गत आते है।

अच्छा सा मेनू तैयार करें

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस शुरू करने से पहले प्लानिंग  बहुत ज़रूरी है के आप को किस प्रकार का भोजन देना है आपको कितने आइटम देना है इत्यादि। इन सब के लिए एक अच्छा से मेनू तैयार करे। ग्राहक को मेनू दिखाने वक़्त इस बात का भी ख्याल रखें कि आपका ग्राहक शाकाहारी या मांसाहारी कहना खाना पसंद करता है उसी के हिसाब से आप उनको apna मेनू दिखाए। मेनू में छुट्टी के दिन कुछ स्पेशल रखें क्यों कि छुट्टी के दिन लोग कुछ स्पेशल खाना पसंद करते है, साथ में फेस्टिवल का भी खास ध्यान रखें और उन्हें उसी हिसाब से खाना दें। वक़्त वक़्त पे आइटम बदलते रहें।

भोजन के सफाई गुणवत्ता और स्वाद का खास ख्याल रखें-

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में भोजन का गुणवत्ता साफ सफाई और स्वादिष्ट भोजन का होना बहुत ज़रूरी है। क्यों के लोग टिफीन वाला भोजन इसी लिए लेते हैं के उन्हें घर जैसा खाना मिले इसलिए वो सबसे पहले स्वाद को महत्वता देते है। अगर आपका भोजन स्वादिष्ठ होगा तो आपका बिज़नेस तेज़ी से विकसित होगा।

क्योंकि आपका खाना खाकर लोग अपने जानने वाले को बताएंगे तो इस तरह आपके ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक होंगे जिससे आपकी बिक्री ज़्यादा बढ़ेगी। साथ मेंभोजन के गुणवत्ता और साफ सफाई का खास ध्यान रखें। जिससे मार्केट में आपका अच्छा नाम हो।

उत्तम क्वालिटी का भोजन तैयार उसे टिफिन में पैक करना

सभी सामग्रियों की मदद से किये हुए आर्डर व दिन के अनुसार खाने को बेहतर तरीके से बनाकर टिफिन में पैक कर दिया जाता है, जिसे आगे ग्राहको तक पहुँचाया जाता है।

टिफिन की डिलीवरी के लिए डिलीवरी बॉय रखना

टिफिन में पैक भोजन को डिलीवर करने के लिए एक डिलीवरी बॉय को रख्खे, जिससे वो समय से आर्डर को उस आर्डर किये हुए ग्राहक तक पहुँचा सके, डिलीवरी बॉय थोड़ा पढा लिखा व जगह से जुड़ी जानकारियां रखने वाला हो, जिससे आर्डर किया गया खाना समय से पहुँचाया जा सके।

आर्डर के मुताबिक टिफिन को डिलिवर करना

तैयार भोजन को टिफिन में पैक करने के बाद डिलीवरी बॉय के द्वारा आर्डर किये गए जगहों तक ग्राहको तक पहुँचाया जाता है।

कैसे काम करेगा ये पूरा सिस्टम

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में आपको खाना ग्राहक के बताए हुए जगह पे ग्राहक तक पहुंचना होता है। इसके लिए आप दो से तीन आदमी रख सकते हों जो भोजन को ग्राहक तक पहुंचाए, और मार्केट से सब्जी इत्यादि ज़रूरत के सामान भी लाएंगे। ग्राहक को खाना पहुंचाने के लिए आप ग्राहक से ही दो टिफ़िन खरीद वाले और एक टिफ़िन को रख दे तो दूसरा को लेकर आ जाए। इस तरह ग्राहक कहीं गया भी हो तो आप उनका एक टिफ़िन उनके जानने वाले या उनके गेट पर भी रख सकते हैं। टिफ़िन के साफ सफाई का ख्याल रखे।

पेमेन्ट सिस्टम

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में आप पेमेंट सिस्टम दो तरीका से रख सकते हैं। पहला कूपन सिस्टम इस पेमेंट के मेथड में ग्राहक आपसे कूपन ले लेता है फिर उसको जब जब भोजन चाहिए वो आपको कूपन देकर टिफ़िन ले लेता है। दूसरा है महीना सिस्टम, इस सिस्टम  में ग्राहक को फुल महीने का पैसा देना होता है अगर आप किसी कारणवस भोजन नही भी ले पाए तो आपको पूरे महीने का पैसा देना होगा।

साथ में कर सकते हैं ये काम

आप इस बिज़नेस के साथ साथ किसी पार्टी या स्कूल कॉलेज के फंक्शन पे खाना का आर्डर ले सकते है। इस तरह से आप अपने बिज़नेस को और आगे बढ़ा सकते हैं।अगर आप भी कोई बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये आपके लिये काम लागत में शुरू करने के लिए बहुत अच्छा बिजनेस है। जिससे आप कम लागत में शुरू कर लाखों कमा सकते हैं।

टिफिन सर्विस सेंटर की मार्केटिंग करना है जरूरी

किसी भी बिज़नेस के लिए उसकी मार्केटिंग सबसे जरूरी है, क्योंकि यही वह साधन हैं जिसके द्वारा ग्राहको व इच्छुक लोगों को अपने बिज़नेस की तरफ आकर्षित किया जाता है। अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा इसका प्रचार करें। इसके लिए आप स्टूडेंट्स लोग से और जॉब करने वाले लोग से संपर्क करें उन्हें आप अपने बिजनेस के बारे में अपने मेनू के बारे में बताएं।

टिफिन सर्विस सेंटर के बिज़नेस की मार्केटिंग के तरीके निम्न है-

  • ऑनलाइन व सोशल साइट्स पर add डालकर (फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम व अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर add व प्रमोशन कर)।
  • पम्पलेट को बनवाकर(इसमें दिन के अनुसार भोजन का menu, price, कांटेक्ट नम्बर, सर्विस सेंटर एड्रेस) मार्केटिंग करना चाहिए।
  • बैनर व पोस्टर बनवाकर मार्केटिंग
  • बिज़नेस कार्ड द्वारा मार्केटिंग( बिज़नेस कार्ड को किसी भी आस पास के आफिस व कॉलोनियों में डिस्ट्रीब्यूट कर मार्केटिंग कर सकते है)।

इन सभी तरीको से टिफिन सर्विस सेंटर के बिज़नेस की मार्केटिंग कर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक व आफिस , व कर्मचारियों से टिफिन डिलिवर कर मुनाफा कमाया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने ग्राहक को ऑफर दे सकते हैं के वो ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक लाए जिसके लिए नए ग्राहक लाने वाले को कुछ छूट दी जाएगी।

घर से टिफिन सर्विस कैसे शुरू करे?

घर से टिफिन सर्विस में घर के मेंबर भी डिलीवरी का काम कर सकते है, समय की बचत, खर्च की बचत होती है। इसमें जमीन का चयन करने की आवश्यकता नही पड़ती हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कम पूंजी में अच्छा कमाई हो सकता है। इसलिए अगर कोई महिला जिसको खाना बनाने का शौक हो और वो अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उनके लिए भी ये बेस्ट बिजनेस है।

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस के फायदे क्या है

टिफिन सर्विस सेंटर के कुछ फायदे निम्न है-

  • कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है।
  • गृहणी के लिए ये एक आसान व अच्छा बिज़नेस है।
  • इस बिज़नेस में बहुत से लोग शुरू में घर से ही बिना लाइसेंस के भी बिज़नेस करके मुनाफा कमा सकते है।
  • Raw material में ज्यादा सही व सस्ती चीज़ों का चुनाव करके भी अच्छा बिज़नेस किया जा सकता है।
  • घर जैसा स्वाद होने के कारण इस बिज़नेस की मांग हमेशा रहती है।

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में कितनी लागत लगती है

टिफिन सर्विस सेंटर में शुरुआत में लागत उसके raw material यानी सब्जियों, बर्तन, तेल, मसाला, टिफिन, डिलीवरी बॉय पेमेंट, खाने की लागत को लेकर सब 15000 से 20,000 के लगभग तक लागत लग सकती है, व बड़े पैमाने पर ये बिज़नेस में 40 से 45000 तक लागत लगाई जा सकती है।

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में मुनाफा कितना होता है

टिफिन सर्विस सेंटर में मुनाफा लगभग टिफिन की प्राइस के आधार पर होता है, लेकिन शुरुआत में लगभग 30000 तक मुनाफा हो सकता है, व और हब व ज्यादा जगहों में डिलीवरी करने पर ये मुनाफा 80000 से 90000 तक भी जा सकता है। बड़े बड़े शहरों में इस बिज़नेस की मांग की वजह से मुनाफा लाख तक पहुच सकता है।

इस प्रकार टिफिन सर्विस सेंटर का बिज़नेस को करके बहुत से व्यक्ति कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाकर अपना भविष्य उज्ज्वल बना रहे है, व आने वाले दिनों में इसकी मांग को देखते हुए इसमें मुनाफा की दर भी बढ़ सकती है, जिससे इच्छुक व्यक्ति इसे कर के एक अच्छा कैर्रीयर बना सकते है।

इसके अतिरिक्त इस बिज़नेस से जुड़े ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल निम्न है-

Q : टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस किन शहरों में ज्यादा मुनाफा देते है?

टिफिन सर्विस सेंटर बड़े शहरों में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा देते है।

Q : टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में जरूरी रजिस्ट्रेशन कौन से लगते है?

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में udhyog रजिस्ट्रेशन, शॉप रजिस्ट्रेशन, fssai लाइसेंस, NOC करीबी थाने या सोसाइटी से, जरूरी लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन लगते है।

Q : टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस की जरूरी सामग्री क्या है?

Raw material-सब्जियां, तेल, मसाले, बर्तन, सिलेंडर, टिफिन बॉक्स , बैग व अन्य जरूरी सामग्रिया ही इस्तेमाल की जाती है।

Q : टिफिन सर्विस सेंटर में लागत कितनी है?

टिफिन सर्विस सेंटर में न्यूनतम 10000 से 20000 शुरुआत में लागत है।

Q : टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में मुनाफा कितना है?

टिफिन सर्विस सेंटर बिज़नेस में शुरुआत में लगभग 30000 तक मुनाफा हो सकता है।

Q : घर से टिफिन सर्विस के फायदे क्या है?

समय की बचत, घर के साथ बिज़नेस भी , मुनाफा भी, साधन से जाने में पैसे की बचत आदि फायदे है।

अन्य पढ़े :

Courier Service Business कैसे स्टार्ट करें

ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करे

Zomato के साथ बिजनेस कैसे शुरू करें

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: