भारत में एक टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें Tiffin Service Business Ideas in Hindi

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें- देश का एक बड़ा हिस्सा रोजी रोटी की तलाश में और अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए घर से अलग रहते है। इन सभी को खाना को लेकर शुरू से परेशानी उठाना पड़ता है। किन्हीं को को खाना बनाने का वक्त नहीं मिलता तो किसी को खाना बनाना नही आता। ये सब समस्या घर से अलग रहने वालों के साथ लगा रहता है।

हर कोई चाहता है के उसे घर जैसा खाना मिले। क्यों की हर कोई  होटल का खाना पसंद नही करता। इन्ही सब समस्या को दूर करने के लिए एक बिज़नेस तेज़ी से हर शहर ने फल फूल रहा है  जिसे टिफ़िन सर्विस बिज़नेस बोलते है। वैसे तो ये बिज़नेस बहुत पुराना है। अपने मुम्बई में डब्बा वाला का नाम सुना होगा जो मुम्बई में लगभग 1890 से चल रहा है असल में ये डब्बा वाले टिफ़िन सर्विस वाले ही होते हैं।

क्या होता है टिफिन सर्विस-

टिफ़िन सर्विस एक ऐसा माध्यम है जिसके अंतर्गत आपको ऑन डोर घर का खाना पहुंच जाता है। आप ये खाना घर या ऑफिस कहीं भी मंगा सकते हैं। ये खाना टिफ़िन के द्वरा पहुंचाया जाता है इसलिए इसे टिफ़िन सर्विस के नाम से जानते हैं। मुम्बई में इसे डब्बा वाला के नाम से जानते है।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस स्टार्ट करने के कुछ मुख स्टेप्स-

सही स्थान का चुनाव-

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में सही स्थान का होना बिजनेस को कामयाब होने में मुख्य भूमिका निभाती  है। टिफ़िन सर्विस के लिए वैसे जगह का चुनाव करें जिस एरिया में ज़्यादा स्टूडेंट्स लोग रहते हों या जॉब करने वाले लोग रहते हों। जिससे आपके ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक बने।

आवश्यक उपकरण-

इस बिजनेस के लिए कुछ स्पेशल उपकरण की ज़रूरत नहीं पड़ती है। बस किचन में जो टूलस इस्तेमाल होता है बस उसी का बड़ा साइज आप अपने ज़रूरत के हिसाब से ले सकते हैं।

आवश्यक लाइसेंस और कानूनी प्रक्रिया-

वैसे तो ज्यादा लोग इस बिज़नेस में कानूनी प्रक्रिया को पूरा नही करते है और सीधे अपना बिजनेस स्टार्ट कर देते हैं। लेकिन आप अगर लीगल तरीक़े से एक बड़ा  बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो इसके लिए कुछ लाइसेंस और कानूनी प्रक्रिया को पूरा करना होता है जो निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले अपने बिजनेस के बारे में सोंचे किस प्रकार करना है
  • कंपनी के लिए PVT या LLP का चुनाव करें
  • बिजनेस सेटअप का पैन कार्ड ले
  • GST नंबर
  • FSSI लिससेंसे
  • ट्रेड लाइसेंस
  • हेल्थ लाइसेंस
  • Shop Establishment Act licence
  • IS 9001
  • NOC सर्टिफिकेट

अच्छा सा मेनू तैयार करें

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस शुरू करने से पहले प्लानिंग  बहुत ज़रूरी है के आप को किस प्रकार का भोजन देना है आपको कितने आइटम देना है इत्यादि। इन सब के लिए एक अच्छा से मेनू तैयार करे। ग्राहक को मेनू दिखाने वक़्त इस बात का भी ख्याल रखें कि आपका ग्राहक शाकाहारी या मांसाहारी कहना खाना पसंद करता है उसी के हिसाब से आप उनको apna मेनू दिखाए। मेनू में छुट्टी के दिन कुछ स्पेशल रखें क्यों कि छुट्टी के दिन लोग कुछ स्पेशल खाना पसंद करते है, साथ में फेस्टिवल का भी खास ध्यान रखें और उन्हें उसी हिसाब से खाना दें। वक़्त वक़्त पे आइटम बदलते रहें।

भोजन के सफाई गुणवत्ता और स्वाद का खास ख्याल रखें-

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में भोजन का गुणवत्ता साफ सफाई और स्वादिष्ट भोजन का होना बहुत ज़रूरी है। क्यों के लोग टिफीन वाला भोजन इसी लिए लेते हैं के उन्हें घर जैसा खाना मिले इसलिए वो सबसे पहले स्वाद को महत्वता देते है। अगर आपका भोजन स्वादिष्ठ होगा तो आपका बिज़नेस तेज़ी से विकसित होगा।

क्योंकि आपका खाना खाकर लोग अपने जानने वाले को बताएंगे तो इस तरह आपके ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक होंगे जिससे आपकी बिक्री ज़्यादा बढ़ेगी। साथ मेंभोजन के गुणवत्ता और साफ सफाई का खास ध्यान रखें। जिससे मार्केट में आपका अच्छा नाम हो।

ज़्यादा से ज़्यादा ब्रांडिंग करें

अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा इसका प्रचार करें। इसके लिए आप स्टूडेंट्स लोग से और जॉब करने वाले लोग से संपर्क करें उन्हें आप अपने बिजनेस के बारे में अपने मेनू के बारे में बताएं। इसके अलावा आप टेम्पलेट छपवाकर जैसी जगहों पर लगाएं जहां ज़्यादा स्टूडेंट्स लोग या जॉब करने वाले लोग रहते हों।

इसके अलावा आप ऑफिस वाले लोग से भी संपर्क कर सकते हैं। क्योंके कुछ लोग अपना भोजन ऑफिस में भी चाहते है। इसके अलावा आप अपने ग्राहक को ऑफर दे सकते हैं के वो ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक लाए जिसके लिए नए ग्राहक लाने वाले को कुछ छूट दी जाएगी।

महिलाओं के लिए भी है यह बेस्ट बिजनेस

ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कम पूंजी में अच्छा कमाई हो सकता है। इसलिए अगर कोई महिला जिसको खाना बनाने का शौक हो और वो अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उनके लिए भी ये बेस्ट बिजनेस है।

कैसे काम करेगा ये पूरा सिस्टम

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में आपको खाना ग्राहक के बताए हुए जगह पे ग्राहक तक पहुंचना होता है। इसके लिए आप दो से तीन आदमी रख सकते हों जो भोजन को ग्राहक तक पहुंचाए, और मार्केट से सब्जी इत्यादि ज़रूरत के सामान भी लाएंगे। ग्राहक को खाना पहुंचाने के लिए आप ग्राहक से ही दो टिफ़िन खरीद वाले और एक टिफ़िन को रख दे तो दूसरा को लेकर आ जाए। इस तरह ग्राहक कहीं गया भी हो तो आप उनका एक टिफ़िन उनके जानने वाले या उनके गेट पर भी रख सकते हैं। टिफ़िन के साफ सफाई का ख्याल रखे।

पेमेन्ट सिस्टम

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में आप पेमेंट सिस्टम दो तरीका से रख सकते हैं। पहला कूपन सिस्टम इस पेमेंट के मेथड में ग्राहक आपसे कूपन ले लेता है फिर उसको जब जब भोजन चाहिए वो आपको कूपन देकर टिफ़िन ले लेता है। दूसरा है महीना सिस्टम, इस सिस्टम  में ग्राहक को फुल महीने का पैसा देना होता है अगर आप किसी कारणवस भोजन नही भी ले पाए तो आपको पूरे महीने का पैसा देना होगा।

साथ में कर सकते हैं ये काम

आप इस बिज़नेस के साथ साथ किसी पार्टी या स्कूल कॉलेज के फंक्शन पे खाना का आर्डर ले सकते है। इस तरह से आप अपने बिज़नेस को और आगे बढ़ा सकते हैं।अगर आप भी कोई बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये आपके लिये काम लागत में शुरू करने के लिए बहुत अच्छा बिजनेस है। जिससे आप कम लागत में शुरू कर लाखों कमा सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: