खाद व बीज भंडार का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

खाद बीज का बिजनेस कैसे करे | Compost seed Business In Hindi

आज के समय मे अगर आप अपना स्टार्टअप डालने का सोच रहे है तब आपके पास एक अनोखा मौका है और ऐसे में खाद व बीज भंडार का बिजनेस कर सकते है, इसमें आपको कम समय देने की जरूरत होती है और आपको बीज व खाद का ज्ञान होना चाहिए फिर आप प्रोडक्ट बेंच सकते है आपका प्रोडक्ट आसानी से बिक जायेगा। आपको बीज व खाद भंडार का दुकान ग्रामीण क्षेत्र में खोलना होगा या फिर ग्रामीण अर्थात खेती करने वालों के पहुच के करीब खोलने से बहुत फायदा है, आप बाजार के करीब भी दुकान लगा सकते है बस आपको हर तरह के खाद व बीज भंडार करने की जरूरत है इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

खाद व बीज का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, उसका स्टोर करते वक़्त नमी व जगह का विशेष ध्यान रखना होता है, वातावरण में बदलाव से भी बचाना पड़ता है और खाद के लिए 2 वर्ष का लाइसेंस मिलता है वही बीज भंडार के लिए 3 वर्ष के लिए लाइसेंस मिलता है बाद भी लाइसेंस को रिन्यू कराना पड़ता है।।

खाद व बीज भंडार खोलने के लिए शैक्षणिक योग्यता?

पहले कोई भी इंसान अपना खाद व बीज भंडार का दुकान लगा लेता था लेकिन आज के समय मे कृषि व किसान कल्याण विभाग ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें पेस्टिसाइड, खाद व बीज भंडार खोलने के लिए व बेचने के लिए 12वी के बाद आपके पास कृषि विभाग से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है तभी जाकर आप खाद व बीज भंडार खोल सकते है साथ ही यदि आपके पास केमिस्ट्री में बीएससी हो या फिर एग्रीकल्चर में स्नातक हो तो आप लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। 2017 अधिनियम के तहत कृषि व किसान कल्याण विभाग से सम्बंधित डिग्री का होना बहुत जरूरी है, और पढ़ाई का उम्र निकल गया है तो ऐसे में काम करने का 10 वर्ष का अनुभव होना बेहद जरूरी है नही तो आपके फर्म व शॉप के प्रति कानूनी कार्यवाही हो सकती है।

खाद व बीज भंडार के लिए लाइसेंस कहाँ से प्राप्त करें?

• खाद व बीज भंडार के लिए आपको कृषि व किसान कल्याण विभाग में आवेदन करना होगा।

• लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक आवेदन लिखना होगा व फॉर्म को अच्छे से पढ़कर भरना होगा, और आवश्यक दस्तावेज अटेच करके, फॉर्म को जमा करना होगा।

• आवेदन जमा करने के बाद उसका रिव्यु होता है, आपके द्वारा दिया सभी जानकारी सही है तो कुछ दिनों में आपका लाइसेंस के लिए NOC मिल जाता है।

• यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे है तब आपको भारत सरकार के कृषि व किसान कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर साइन इन करना होगा, व अपनी सम्पूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़कर फॉर्म को भरना होगा।

• सम्पूर्ण जानकारी भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करना होता है, फिर रिव्यू होती है और आपका लाइसेंस को अप्रूव मिल जाता है।

खाद व बीज भंडार के लिए आवश्यक दस्तावेज :

• आधार कार्ड व मतदाता परिचय पत्र

• निवास प्रमाण पत्र व पैन कार्ड

• 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो

• स्नातक पास का प्रमाण पत्र

• दुकान या फर्म का नक्शा

खाद व बीज भंडार के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करें?

खाद व बीज भंडार में आप जितना अधिक इन्वेस्टमेंट करते है उतना ही फायदा है, यदि आप 50 हजार से 1 लाख तक करते है तब आप बीज के सभी वेरायटी नही रख सकते है और खाद के ज्यादा स्टॉक नही रख पाएंगे ऐसे में, आप अधिक स्टॉक व बीज के भिन्न भिन्न प्रकार रखना चाहते है तब आपको 1 लाख से 5 लाख तक का स्टॉक रखना होगा, और अधिक मुनाफा कमाना है तब मार्केट में मांग अनुसार आपको 5 लाख से 10 लाख का इन्वेस्ट करना होगा। इसमें आपको मार्जिन पर ध्यान देना होगा फिर आपको हर प्रोडक्ट में 30 से 60 परसेंट का प्रॉफिट होता है।

खाद व बीज भंडार के लिए लोन का प्रावधान :

अपना खुद का बिजनेस करने के लिए लोन लेकर आप अपना स्टार्ट अप स्टार्ट कर सकते है खाद व बीज भंडार के लिए आप मुद्रा लोन के तहत किसी भी कमर्शियल बैंक से 50 हजार से 10 लाख तक का लोन ले सकते है व अपना खाद व बीज भण्डार लगा सकते है। मुद्रा लोन के अलावा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत भी आप छोटा बिजनेस खोलने के लिए लोन ले सकते है।

खाद व बीज का गुणवत्ता का ध्यान कैसे रखें?

आज के समय मे लोग पुनः जैविक खेती की ओर बढ़ रहे है ऐसे में आपको बाजार के हिसाब से खाद व बीज का चुनाव करना होगा, जैविक खाद रखने की जरूरत है इसके लिये आपके आसपास के जैविक खाद उत्पादक से आपको स्टॉक के लिए समय के मांग से पहले डील करना होगा तभी आपको फायदा होगा। बीज आज के समय मे हाइब्रिड व देसी दोनों तरह की बीज होती है ऐसे में लोग हाइब्रिड व देसी दोनों तरह के बीज खरीदना चाहते है ऐसे में आपको मांग के अनुरूप बीज भंडार करने की जरूरत है। भारत मे सभी तरह के मौसम की सम्भावना होती है ऐसे में मौसम के अनुरूप बीज रखना चाहिए, व खाद का ध्यान रखना चाहिए, खाद का उचित मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

अपने खाद व बीज भंडार को कैसे प्रोमोट करें :

आज के जमाने मे मार्केटिंग का समय है, आप अपने बिजनेस को कैसे प्रोमोट कर रहे है यह निर्भर करता है, आप अपने खाद व बीज भंडार का प्रचार सोशल मीडिया में कर सकते है या फिर न्यूज़पेपर के माध्यम से, मैगज़ीन के माध्यम से भी कर सकते है। आप अपने बीज भंडार का इंस्टाग्राम, फेसबुक व टिविटर में पेज बना सकते है और उसमें समय समय पर आपको प्राइस के साथ खाद व बीज के बारे में जानकारी देते रहना होगा, साथ ही फील्ड का पिक्स मिल जाये किसी कस्टमर से तो आपको प्रोमशन में आसानी होगी और अधिक पैदावार वाले बीज को खरीदने सब आपके पास ही आयेंगे। आप ऑनलाइन पेड प्रोमशन भी करा सकते है, फार्म का वीडियो क्रिएट कर सकते है, और खाद का उपयोग कैसे करें बीज कैसे लगाए इसके बारे में भी कस्टमर को गाइड करते है तो आपका फायदा ही होगा।

अन्य पढ़े :

गांव में क्या बिजनेस शुरू करें

घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

अनाज का बिजनेस कैसे शुरू करें

किराना की दुकान कैसे खोले

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: