खाद व बीज की दुकान का व्यापार कैसे शुरू करें? Fertilizers, Seed Business Ideas in Hindi

Khad Beej ka Business Kaise Kare | How to start Fertilizers, Seed Business Business In Hindi | खाद-बीज की दुकान कैसे खोले? सम्पूर्ण जानकारी 

हैलो दोस्तों हमेशा की तरह आपका एक बार फिर से स्वागत है एक नई Business idea से रीलेटेड पोस्ट में जहाँ हम बात करेंगे खाद व बीज का बिजनेस कैसे शुरू करें? – Compost seed Business In Hindi

खाद-बीज की दुकान का व्यापार कृषि से जुड़ा व्यवसाय है जिसको आप किसी भी कृषि से सम्बन्धित मार्केट या ग्रामीण इलाकों के आस – पास शुरू कर सकते हैं । यह एक सदाबहार बिजनेस है जो पूरे साल भर आपको आमदानी देगा, साथ ही इसको शुरू करने के लिए आपको ज्यादा भारी – भरकम इन्वेस्ट करने की भी अवाश्यकता नही है । शुरुआत में आप छोटी सी दुकान से Start कर सकते हैं और जैसे – जैसे Sales बढ़ने लगें आप भी अपने व्यापार और दुकान का आकार बढ़ा सकते हैं ।

साथ ही इसकों शुरू करने के लिए ज्यादा Legal permits भी लेने की अवाश्यकता नही होती । 2011 के Sensus के अनुसार भारत में कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रो में 54.6% के करीब वर्कफोर्स लगी है यानी भारत में अधिकतर लोग कृषि से जुड़े हैं । जाहिर सी बात है जब इतने बडे पैमाने में लोग इस व्यवसाय में लगे हैं तो अच्छी पैदावार के लिए लोगों को अच्छी किस्म की खाद व बीजों की अवाश्यकता पडेगी ।

तो यह तो स्पष्ट है की इस बिजनेस का स्कोप व डिमांड बहुत है बस आपको एक अच्छे प्लान और रणनीति की अवाश्यकता है जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बताएगे । So friends अगर आप भी एक सफल खाद व बीज भंडार का बिजनेस शुरू करना चहाते हैं तो अंत तक हमारे आर्टिकल को पढ़े ।

Table of Contents

खाद व बीज की दुकान खोलने के लिए शैक्षणिक योग्यता?

पहले कोई भी इंसान अपना खाद व बीज भंडार का दुकान लगा लेता था लेकिन आज के समय मे कृषि व किसान कल्याण विभाग ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें पेस्टिसाइड, खाद व बीज भंडार खोलने के लिए व बेचने के लिए 12वी के बाद आपके पास कृषि विभाग से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है तभी जाकर आप खाद व बीज भंडार खोल सकते है

साथ ही यदि आपके पास केमिस्ट्री में बीएससी हो या फिर एग्रीकल्चर में स्नातक हो तो आप लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। 2017 अधिनियम के तहत कृषि व किसान कल्याण विभाग से सम्बंधित डिग्री का होना बहुत जरूरी है, और पढ़ाई का उम्र निकल गया है तो ऐसे में काम करने का 10 वर्ष का अनुभव होना बेहद जरूरी है नही तो आपके फर्म व शॉप के प्रति कानूनी कार्यवाही हो सकती है।

यह भी पढ़े : अनाज का बिजनेस कैसे शुरू करें?

खाद व बीज की दुकान के लिए लाइसेंस कहाँ से प्राप्त करें? (Khad Beej Licence)

• खाद बीज का लाइसेंस के लिए आपको कृषि व किसान कल्याण विभाग में आवेदन करना होगा।

• लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक आवेदन लिखना होगा व फॉर्म को अच्छे से पढ़कर भरना होगा, और आवश्यक दस्तावेज अटेच करके, फॉर्म को जमा करना होगा।

• आवेदन जमा करने के बाद उसका रिव्यु होता है, आपके द्वारा दिया सभी जानकारी सही है तो कुछ दिनों में आपका लाइसेंस के लिए NOC मिल जाता है।

• यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे है तब आपको भारत सरकार के कृषि व किसान कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर साइन इन करना होगा, व अपनी सम्पूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़कर फॉर्म को भरना होगा।

• सम्पूर्ण जानकारी भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करना होता है, फिर रिव्यू होती है और आपका लाइसेंस को अप्रूव मिल जाता है।

खाद के लिए 2 वर्ष का लाइसेंस मिलता है वही बीज भंडार के लिए 3 वर्ष के लिए लाइसेंस मिलता है बाद में लाइसेंस को रिन्यू कराना पड़ता है।।

खाद व बीज की दुकान लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज :

• आधार कार्ड व मतदाता परिचय पत्र

• निवास प्रमाण पत्र व पैन कार्ड

• 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो

• स्नातक पास का प्रमाण पत्र

• दुकान या फर्म का नक्शा

लाइसेंस के लिए आवेदन शुल्क कितना लगेगा?

1. अगर आपको रिटेल लाइसेंस (Retail License) चाहिये खाद बिक्री के लिए तो 1250 रूपय तक लग सकते हैं ।

2. बीज के लाइसेंस के लिए 1000 रूपय तक देने पड सकते हैं ।

3. यदि आप होलसेल लाइसेंस (Wholesale License) के लिए आवेदन करना चहाते हैं तो उसके लिए 2250 रूपय देने पडते हैं ।

4. वही अगर आपको लाइसेंस Renewal कराना है तो 500 रूपय शुल्क अदा करना होगा ।

खाद व बीज लाइसेंस के लिए बिना डिग्री वाले कैसे अप्लाई करें?

1. अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है लेकिन आपकी न्यूनतम योग्यता 10th वी पास है तो भी आप इसके लाइसेंस के लिए आप्लाई कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कृषि विभाग के द्वारा 15 दिवसीय ट्रेनिंग लेनी होगी ।

2. Apply करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है । लेकिन केन्द्र, निगम, और राज्य से रिटायर होने वाले कर्मचारी की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष रखी गई है ।

यह भी पढ़े : केंचुआ खाद का बिजनेस कैसे शुरू करें

खाद व बीज दुकान के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करें? (Fertilizers, Seed Investment)

खाद वितरण के व्यापार के लिए आप जितना अधिक इन्वेस्टमेंट करते है उतना ही फायदा है, यदि आप 50 हजार से 1 लाख तक करते है तब आप बीज के सभी वेरायटी नही रख सकते है और खाद के ज्यादा स्टॉक नही रख पाएंगे ऐसे में, आप अधिक स्टॉक व बीज के भिन्न भिन्न प्रकार रखना चाहते है

तब आपको 1 लाख से 5 लाख तक का स्टॉक रखना होगा, और अधिक मुनाफा कमाना है तब मार्केट में मांग अनुसार आपको 5 लाख से 10 लाख का इन्वेस्ट करना होगा। इसमें आपको मार्जिन पर ध्यान देना होगा फिर आपको हर प्रोडक्ट में 30 से 60 परसेंट का प्रॉफिट होता है।

अगर आपको अभी इस व्यवसाय का ज्यादा अनुभव नही है तो छोटे लेवल से शुरू करें और कम पैसा लगाएं ताकि कुछ गलती होने की स्थिति में आपका Loss कम से कम रहे ।

खाद बीज व्यापार के वितरण के लिए सही कर्मचारीयों का चयन करें

अगर आपने हाल ही में अपनी दुकान खोली है तो आप अकेले सभी चीजों को हैंडल कर लेगें मगर जैसे-जैसे आपका बिजनेस बडा होता जाएगा आपको दूसरे कर्मचारीयों की संख्या भी बढ़ानी पडेगी, So इस बात का भी ध्यान रखें ।

खाद व बीज की दुकान का नाम सही चुनें

मार्केट हो या ग्रामीण इलाके अपने आप को भीड़ से अलग दिखाने की कोशिश करें क्योकि अमूमन आपको कई प्रतिद्वियों का सामना करना पडेगा। तो अपनी दुकान का नाम थोड़ा यूनिक रखें और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नई – नई स्कीम निकालें, साथ ही अपना व्यवहार भी अच्छा रखें क्योंकि लोग आपकी और आपके उत्पाद की गुणवत्ता और व्यवहार के कारण Attract होगे ।

खाद व बीज की दुकान के लिए लोन का प्रावधान 

अपना खुद का बिजनेस करने के लिए लोन लेकर आप अपना स्टार्टअप स्टार्ट कर सकते है खाद व बीज भंडार के लिए आप मुद्रा लोन के तहत किसी भी कमर्शियल बैंक से 50 हजार से 10 लाख तक का लोन ले सकते है व अपना खाद व बीज भण्डार लगा सकते है। मुद्रा लोन के अलावा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत भी आप छोटा बिजनेस खोलने के लिए लोन ले सकते है।

खाद व बीज का गुणवत्ता का ध्यान कैसे रखें?

आज के समय मे लोग पुनः जैविक खेती की ओर बढ़ रहे है ऐसे में आपको बाजार के हिसाब से खाद व बीज का चुनाव करना होगा, जैविक खाद रखने की जरूरत है इसके लिये आपके आसपास के जैविक खाद उत्पादक से आपको स्टॉक के लिए समय के मांग से पहले डील करना होगा तभी आपको फायदा होगा।

बीज आज के समय मे हाइब्रिड व देसी दोनों तरह की बीज होती है ऐसे में लोग हाइब्रिड व देसी दोनों तरह के बीज खरीदना चाहते है ऐसे में आपको मांग के अनुरूप बीज भंडार करने की जरूरत है। भारत मे सभी तरह के मौसम की सम्भावना होती है ऐसे में मौसम के अनुरूप बीज रखना चाहिए, व खाद का ध्यान रखना चाहिए, खाद का उचित मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़े : कृषि सेवा केंद्र कैसे खोले?

अपने खाद व बीज की दुकान को कैसे प्रोमोट करें?

आज के जमाने मे मार्केटिंग का समय है, आप अपने बिजनेस को कैसे प्रोमोट कर रहे है यह निर्भर करता है, आप अपने खाद व बीज भंडार का प्रचार सोशल मीडिया में कर सकते है या फिर न्यूज़पेपर के माध्यम से, मैगज़ीन के माध्यम से भी कर सकते है। आप अपने बीज भंडार का इंस्टाग्राम, फेसबुक व टिविटर में पेज बना सकते है और उसमें समय समय पर आपको प्राइस के साथ खाद व बीज के बारे में जानकारी देते रहना होगा,

साथ ही फील्ड का पिक्स मिल जाये किसी कस्टमर से तो आपको प्रोमशन में आसानी होगी और अधिक पैदावार वाले बीज को खरीदने सब आपके पास ही आयेंगे। आप ऑनलाइन पेड प्रोमशन भी करा सकते है, फार्म का वीडियो क्रिएट कर सकते है, और खाद का उपयोग कैसे करें बीज कैसे लगाए इसके बारे में भी कस्टमर को गाइड करते है तो आपका फायदा ही होगा।

FAQ:

खाद बीज की दुकान खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

अगर आपको खाद बीज की दुकान खोलना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक साल का डिप्लोमा कोर्स बीएसी (केमेस्ट्री), एग्रीकल्चर, बीएससी (गणित) की डिग्री होनी जरूरी है बिना इसके आप दुकान नहीं खोल सकते और आपको लाइसेंस भी नहीं मिल सकता

बीज व खाद के व्यवसाय में कितना स्कोप है

इस बिजनेस में आप कई तरह से भूमिका निभा सकते हैं । अगर आप खुदकी दुकान शुरू करना चहाते हैं तो फिर बीज एंव खाद विक्रेता के रूप में काम कर सकते हैं या फिर आप सप्लायर बन कर किसानों की अवाश्यकता के अनुसार उन तक जरूरत की वस्तुएं पहुचा सकते हैं ।

खाद और बीज के बिजनेस में कितना प्रोफिट है ?

किसी भी बिजनेस से मिलना वाला प्रोफेट आपकी मेहनत तथा दूसरे कारकों पर निर्भर करता है अगर आप सही ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करने में सफल हो पाते हैं तो आप लाखों रूपय महीना कमा सकते हैं ।

खाद का लाइसेंस लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

खाद का लाइसेंस लेने के लिए आपके पास BSC एग्रीकल्चर की डिग्री होनी आवश्यक है इसके बिना आपको लाइसेंस नहीं मिलेगा

खाद का लाइसेंस कैसे बनता है बिहार में?

अगर आपको बिहार में खाद का लाइसेंस बनवाना है तो इसके लिए आपको कृषि व किसान कल्याण विभाग में जाकर आवेदन करना होगा

खाद व बीज की दुकान को कहां पर खोलना सही रहता है?

वैसे तो खाद बीज की दुकान आप कही भी खोल सकते है लेकिन अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में या फिर ग्रामीण अर्थात खेती करने वालों के पहुच के करीब खोलने से बहुत फायदा है

क्या बिना लाइसेंस के खाद बीज का व्यापार शुरू कर सकते है?

जी नहीं लाइसेंस लेना आवश्यक है

अन्य पढ़े :

गांव में क्या बिजनेस शुरू करें

घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

किराना की दुकान कैसे खोले

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: