टेंट हाउस बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी | Tent House Business Plan in Hindi

टेंट हाउस व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Tent House Business in Hindi

इंसान एक सामाजिक प्राणी कहलाता है वह समाज के बीच रहकर समाज के लिए ही काम करता है हर किसी की जिंदगी में कुछ न कुछ ऐसे पल आते ही रहते है, जिस वक्त हम बहुत खुश होते है, और इन खुशी के पलों में हम समाज को भी इसका हिस्सा बनाते है उदाहरण के लिए शादी समारोह, किसी का जन्मदिन, शादी की सालगिरह, कोई खास उपलब्धि ये सभी हमारे जिंदगी के एक महत्वपूर्ण और खुशी देने वाले पल होते हैं

इन पलों को अपने मित्रों, सगे सम्बन्धियो आदि को आमंत्रित करते हैं भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर छोटे से छोटे फंक्शन को भी बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। अब जब फंक्शन मनाया जाता है तो इसके लिए टेंट , टेबल , कुर्सी, लाइट आदि जैसी चीजों की आवश्यकता होती है और यह सब जरूरत का सामान लोगो को किराए पर लेना पड़ता हैं और इसके अच्छे खासे पैसे देने पड़ते है। 

अब अगर आप बिजनेस के हिसाब से सोचे तो आप भी टेंट हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते जिसमें आपको टेंट और बाकी का सामान किराए पर देना होगा। जिसके लिए आप अपने ग्राहकों से एक किराया वसूल करेंगे। टेंट हाउस का बिजनेस अगर ढंग से किया जाए तो बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है।

भारत में तो इसमें काफी अच्छा स्कोप है इसके साथ ही टेंट हाउस बिजनेस को आप एक साइड बिजनेस के तौर पर भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही पड़ती है यदि आप भी किसी अच्छे बिजनेस विचार की तलाश में हैं, तो आप इस बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि टेंट हाउस का बिजनेस आखिर क्या होता है? इसमे कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी? और इस बिजनेस से महीने में कितनी कमाई की जा सकती है?

टेंट हाउस बिजनेस का स्कोप क्या है?

भारत में यदि टेंट हाउस के बिजनेस की भविष्य की बात करें तो यह बहुत ही बेहतर नजर आ रहा है इसके पीछे कई कारण हैं जैसा कि हम जानते ही हैं कि टेंट हाउस का सबसे ज्यादा उपयोग शादियां आदि में होता है यदि भारत में शादियों की बात करें तो यह लगभग साल भर चलती रहता हैं साथ ही भारत आज दुनियाँ का सबसे युवा देश है

इस वजह से यहां आगे आने वाले वर्षों में भी इसी दर से शादियाँ होने का अनुमान है इसलिए टेंट हाउस के बिजनेस में मंदी का तो कोई खतरा नही दिख रहा है वही यदि बात आज से पहले के वक़्त की करें तब टेंट हाउस अधिकतर बहुत ही सम्पन्न लोग ही लगवाते थे, जिनके पास पैसे आदि की दिक्कत नही होती थी लेकिन आजकल यह आम बात हो गई है

पहले गांवों में इसका इतना चलन नही था, लेकिन आज गांव में टेंट लगवाने के चलन बढ़ रहा है इसका कारण यह है को आज गाँव के लोगो का जीवनस्तर भी सुधर रहा है, तो लोग भी अपने समारोह को ख़ूबसूरत दिखाने के लिए टेंट आदि लगवाते है इस सब कारणों पर गौर करने के बाद यह कहा जा सकता है की इस बिजनेस की सम्भावनाये बहुत है

टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

किसी भी काम को करने के लिए एक प्लान बनाना पड़ता है और ऐसे ही किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए एक मजबूत बिजनेस प्लान का होना जरूरी है।

टेंट हाउस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको बस एक बार ही सामान खरीदना होता है और वह सामान आपका कम से कम 15 या 20 सालों तक आराम से चल जाता है। अगर आप भी टेंट हाउस का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको एक जगह चुननी होगी यह जगह आप का एक बड़ा कमरा भी हो सकता है या शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों में कोई दुकान भी हो सकती है।

जिस जगह से आप टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं उस जगह पर आप को टेंट हाउस के बिजनेस के काम में हाथ बंटाने वाले मजदूरों की जरूरत पड़ेगी । जिस स्थान में सामान स्टोर करके रखा जा सके वह स्थान ऐसा होना चाहिए जहां पर ट्रक एवं मजदूर किराए पर लेकर ग्राहक की लोकेशन तक सामान पहुंचाया जा सके। इसीलिए शुरुआत में आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना होगा।

टेंट हाउस का बिज़नेस शुरू करने से पहले कुछ जरूरी बातें याद रखे

टेंट हाउस बिजनेस ‌का एक अच्छा प्लान बनाये

टेंट हाउस का बिजनेस आप बहुत ही आसानी के साथ शुरू कर सकते है मगर शुरू करने से पहले बिजनेस प्लानिंग करें और थोड़ी जानकारी हासिल जरूर कर ले किस तरह से यह बिजनेस मैनेज किया जाता है कोई भी बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब आपके पास उसे करने की एक योजना हो यह योजना जितनी ही प्रभावशाली होगी, उतना ही बिजनेस के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है

इसलिए एक अच्छी योजना बहुत जरूरी है आपको अपनी योजना में कुछ बिंदुओं को शामिल करना चाहिए जैसे आप निर्धारित कर लें कि आप अपने बिजनेस के लिए कौन कौन सा समान खरीदेंगे इसके साथ ही हर समान की मात्रा भी पहले से ही निर्धारित कर लें

इसके अलावा आपके पास अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने की एक अच्छी योजना होनी चाहिए पूरा समान आदि खरीदने के लिए कितने पैसे इन्वेस्ट हो जायेगे, और आप कितना पैसा इनवेस्ट करने में सक्षम है

इन सब के आधार पर एक अच्छी योजना बना ले, जो आगे बहुत सहायक होगी आपको शुरुआत में निवेश के बाद आपको अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचाना होगा। अगर लोगों को आपका काम पसंद आता है तो वह खुद ही आपसे कांट्रैक्ट करेंगे।

टेंट हाउस बिजनेस में लगने वाला सामन

अगर आप टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने की अच्छी तरह से प्लानिंग कर चुके है तो अब आपको टेंट हाउस के लिए ज़रुरी सामान की आवश्यकता होगी। इसके अलावा कुछ ऐसा भी समान होता है, जिसे आप कुछ समय बाद खरीद सकते हैं तो आपको बताते है टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कौन कौन से सामान(equipments) की ज़रुरत पड़ेगी।

• सबसे पहले आपको सभी आकार के छोटे-बड़े टेंट व अन्य सामानो की आवश्यकता होगी।

• उसके बाद आपको लोहे के खंभे, बॉस के खंबे,और साथ ही रस्सी और अन्य प्रकार के टेंट से संबंधित कपड़ों का इंतजाम करना होगा।

• टेंट हाउस के बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको खाना बनाने वाले अलग-अलग प्रकार के बर्तन भट्टी, तंदूर,स्टील के बड़े बर्तनो,चूल्हा इत्यादि को भी खरीदना होगा।

• खाना बनाने और खाना खाने के लिए बर्तन, प्लेट -चम्मच, गिलास, कढ़ाई,डेग, तवा पानी के लिए बर्तन और अन्य खाने से संबंधित अन्य चीजों का भी इंतजाम करना होगा।

• टेंट हाउस के कार्य में टेंट के साथ लोगों के सोने के लिए बिस्तर, रजाई -गद्दे आपको खरीदने पड़ेंगे।

• शादी या अन्य महोत्सव में स्टेज व पंडाल में इस्तेमाल करने वाले फर्नीचर,लोहे की टेबल, सोफा सेट,लकड़ी की टेबल,कारपेट,स्टील एवं प्लास्टिक की कुर्सियां इन सभी को आपको अपने टेंट हाउस स्टोर में रखना होगा।

• टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास स्वयं का एक छोटा हाथी या पिकअप या फिर एक छोटा सा ट्रक होना जरूरी है जिससे सामान को इधर से उधर लें जाया जा सकें । लेकिन आप अभी ही अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं और आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो शुरुआती दौर में आप किराए के वाहन से भी काम चला सकते हैं और अपने इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। जब आपको कुछ महीनों बाद अच्छा खासा मुनाफा होने लगे तब आप इस बिजनेस के लिए छोटा हाथी या ट्रक खरीद सकते हैं जिससे आपको इस काम में आसानी होगी।

टेंट हाउस के बिजनेस शुरू करने के लिए इन सब चीज़ों का होना तो अनिवार्य है।

टेंट हाउस का समान कहाँ से खरीदें?

एक बार सारी प्लानिंग हो जाने के बाद बारी आती है टेंट हाउस के समान खरीदने की आप कुछ सामान अपने हिसाब से बनवा भी सकते हैं इसके अलावा यह सब सामान आप किसी अच्छे विक्रेता से खरीद सकते है अगर आपको इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप इस बिजनेस में पहले से काम कर रहे टेंट वालों से जानकारी जुटा सकते है। वो आपको समान लेने से संबंधित कुछ अच्छी सलाह दे सकते हैं इस बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों से बात करें और जहाँ सबसे सस्ता सामान मिले वहीं से सामान खरीदें।

टेंट हाउस बिजनेस के लिए पूंजी की व्यवस्था 

इस बिजनेस को आप बिना निवेश के शुरू नहीं कर सकते इसमें आपको सामान को खरीदने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अगर आपके पास पहले से ही पूँजी तब तो ठीक है अगर आपके पास पूँजी नहीं है तो आप सरकारी योजना के तहत आप अपने बिज़नेस के लिए बैंक से आसानी से लोन ले कर टेंट हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते है और आजकल तो वे से भी लोन लेना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है।

टेंट हाउस बिजनेस में कितनी लागत लगती है?

टेंट हाउस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें आपको हर बार इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती यदि आप एक बार टेंट हाउस का सामान खरीद लेंते हैं तो तकरीबन 10 से 15 साल वो आराम से चल जाएगा। लेकिन कुछ सामान आपको एक से दो साल या फिर 5 साल में खरीदने पड़ते हैं जैसे कुर्सियां, लाइट का नया सामान, और कुछ डेकोरेशन का सामान।

अगर मैं टेंट हाउस बिजनेस के शुरुआत में लगने वाली लागत की बात करूं तो यह निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा टेंट हाउस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि कई महोत्सव और शादियां बड़ी होती हैं जहां पर ज्यादा लोग होते हैं तब ऐसे में वहाँ पर बड़े टेंट की जरूरत पड़ती है और कई शादियां व महोत्सव छोटे होते हैं जिसमें कम लोग आते हैं तो वहाँ पर छोटे टेंट की जरूरत पड़ती है।

अगर आपके पास टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छा खासा बजट है तो आप बड़े छोटे हर प्रकार के टेंट और उससे संबंधित सामान को खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास पूंजी की समस्या है तो आप छोटे टेंट हाउस से शुरू करिए और आप अपने बजट के अनुसार ही सामान खरीदें। जब आपका यह बिजनेस अच्छा चल जाए तो आप टेंट हाउस से संबंधित महंगा और ज्यादा सामान खरीद सकते हैं।

आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अच्छा खासा बजट है तो इसमें आप 5-8 लाख या फ़िर उससे भी ज्यादा रुपयों का इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास बजट कम है तो आप इस बिजनेस को एक लाख से दो लाख रुपए से भी शुरू कर सकते हैं।

टेंट हाउस बिजनेस से कितना फायदा हो सकता है?

टेंट हाउस का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस है जो अगर चल जाए तो आपका मुनाफा ही मुनाफा है। शुरुआत में इस बिजनेस को चलानें में आपको थोड़ा परेशानी हो सकती है लेकिन अगर आपकी सर्विस क्वालिटी अच्छी है तो जाहिर सी बात है आपका बिजनेस जरुर चलेगा। अगर आपका बिजनेस चलता है तो आपको इससे अच्छी खासी इनकम भी होगी। टेंट हाउस के बिजनेस से होने वाला मुनाफा निर्भर करता है लोगों की जनसंख्या पर और उस जगह पर जिस जगह पर आप का टेंट हाउस है। जिस स्थान पर आपका टेंट हाउस है उस स्थान के आसपास जनसंख्या ज्यादा हुई तो आपका बिजनेस जरूर चलेगा, लेकिन यदि आपके क्षेत्र या गांव में जनसंख्या कम है तो आपका बिजनेस आपको कम ही मुनाफा देगा। इसीलिए टेंट हाउस के बिजनेस के लिए उसी स्थान को चुने जिस स्थान पर ज्यादा जनसंख्या और लोग आपसे आसानी से संपर्क कर सकें।

इस बिजनेस में फायदा इस बात पर निर्भर करता है कि आप का टेंट कितने लोगों तक पहुँच रहा है यदि आपके आसपास आपका कोई प्रतिद्वंद्वी नही है तो यह आपके बिजनेस के लिए एक अच्छी बात है आपका टेंट हाउस बिजनेस के बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाएगी फिर भी यदि आपका बिजनेस को शुरू हुए कुछ वक्त बीत चुके है तो आप प्रति महीने 25,000 से 30,000 रु तक कमा सकते है यदि बात करें शादी के महीनों की तो यह कमाई बढ़ कर 1 लाख तक पहुँच सकती है

टेंट हाउस बिजनेस की मार्केटिंग करें 

एक बार बिजनेस शुरू हो गया, उसके बाद ऐसा नहीं है कि सीधे आपके पास ग्राहक आने शुरू हो जाएंगे आप का टेंट हाउस बिजनेस कितना सफल और बड़ा बनेगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप अपने बिजनेस के बारे मेँ कितने लोगों को बताया है जितने लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे, जरूरत पड़ने पर वो आपसे संपर्क करेंगे

इसलिए एक अच्छी मार्केटिंग की योजना आवश्यक है आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए कई योजनाओं पर काम कर सकते है जैसे आप अपने बिजनेस के बारे में शहर के समाचार पत्र में एक प्रचार निकलवा सकते हैं इसके साथ ही आप अपने टेंट हाउस बिजनेस के बारे में छपवा कर घर घर बाट सकते हैं

शहर के Fm चैनल आदि में आप अपने बिजनेस के बारे मेँ बता सकते है ये सब मार्केटिंग के बेहतर तरीके है यदि आप बिजनेस में नए है तो शादी के सीजन में आपको तब मौका मिलने की संभावना बढ़ जाती है, सभी पुराने टेंट हॉउस बुक हो जाते हैं इसलिए ऐसे वक्त पर आप अपने बिजनेस को अच्छे से बड़ा कर सकते हैं

क्या टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लिया जा सकता है?

आज सरकार देश में बिजनेस को बहुत प्रोत्साहन दे रही है Make In India के तरह सरकार युवाओं को नए नए बिजनेस खोलने के लिए प्रेरित कर रही हैं साथ ही वह उनकी आर्थिक रूप से सहायता भी कर रही है देश की सरकार ने सभी बैंकों को यह आदेश दे रखा है कि कोई भी व्यक्ति जो बिजनेस खोलने के लिए लोन लेना चाहता है उसे लोन जरूर दिया जाए इसलिए यदि आपके पास टेंट हाउस बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक धन नही है तो आप बैंकों से लोन लेकर के इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं

यदि आप खुद को इस बिजनेस के उपयुक्त पाते है तो आप भी टेंट हाउस बिजनेस शुरू कर सकते हैं

“ हम यह उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी और हम यह भी उम्मीद करते हैं कि हमारी यह टेंट हाउस के बिजनेस की जानकारी आपके बिजनेस को शुरू करने में जरूर मदद करेंगी।“ धन्यवाद

यह भी पढ़े :

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें

DJ Sound Service बिजनेस कैसे शुरू करें

30 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: