Plant Nursery Business | पौधों की नर्सरी बिजनेस शुरू कर कमाएं लाखों

Plant Nursery Business – पेड़ पौधों को हमारे जीवन का आधार माना जाता है इसलिए यह बहुत जरूरी होता है कि हमलोग ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं। गाँव में तो पेड़ लगाने के लिए पर्याप्त जगह होती है परन्तु शहरी इलाकों में जगह की कमी होने के वजह से लोग घरों की बॉलकोनी या छतों पर छोटे छोटे पौधें लगाना पसंद करते है। इसके लिए बाजार में आपको कई तरह के फूल और फल के पौधें मिल जाते है जो देखने मे बहुत ही आकर्षक लगते हैं।

इन पौधों को लगाने से हमारे घर की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए प्लांट नर्सरी का बिजनेस आजकल काफी चलन मे है। अगर आप भी कम बजट में ज्यादा मुनाफे का बिजनेस करना चाहते है तो प्लांट नर्सरी का बिजनेस आपके लिए एकदम सही है। आज हम आपको इस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले है ताकि आप इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें। 

Table of Contents

प्लांट नर्सरी बिजनेस क्या है

आपने कई जगहों पर सड़क किनारे फूल और फलों के छोटे छोटे पौधें बेचने वाले दूकान देखें होंगे इसे ही प्लांट नर्सरी कहा जाता है। यहां आपको कई तरह के फूल , फल , सब्जी और इनडोर पौधे मिल जाते है जिसे आप बड़ी ही आसानी से किसी गमले में प्लांट करके रख सकते है। आजकल तो कई तरह के इंडोर पौधें भी मिलते है जिससे आपके घर की सजावट और भी ज्यादा बढ़ जाती है जैसे बोन्साई प्लांट, मनी प्लांट आदि। इन पौधों का इस्तेमाल छत और बॉलकोनी की शोभा बढ़ाने के लिए की जाती है। पौधों के साथ ही साथ आपको प्लांट  नर्सरी में बीज , खाद, कीटनाशक दवाएं ,  गमलेपौधें लगाने के इक्विपमेंट आदि भी मिल जाते हैं।

Plant Nursery Business कितने प्रकार का होता है 

अगर आप प्लांट नर्सरी के बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि आपके बिजनेस का रूप क्या होना चाहिए। प्लांट  नर्सरी बिजनेस को कई तरीकों से किया जा सकता है जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले हैं।

  • रिटेल प्लांट नर्सरी ( retail plant nursery )

रिटेल प्लांट नर्सरी में किसी बड़ी नर्सरी से पौधे खरीदकर ग्राहकों को बेचे जाते है । आप अपने घरों के आस पास जिस प्लांट नर्सरी को देखते है वे रिटेल प्लांट नर्सरी में ही आते हैं। इस नर्सरी में घरों या ऑफिस के अंदर या बाहर लगाए जाने वाले पौधे पाए जाते हैं। इसे स्ट्रेच प्लांट नर्सरी भी कहा जाता है। इस नर्सरी में घरों और ऑफिस के लिए छोटे छोटे विभिन्न प्रकार के पौधें बेचे जाते है । इस प्रकार की नर्सरी में आपको पौधें प्लांट करने के लिए आवश्यक चीजें भी मिल जाती है।

  • लैंडस्केप प्लांट नर्सरी (Landscape plant nursery) 

लैंडस्केप प्लांट नर्सरी में वैसे पौधे बेचे जाते हैं जो घर मे उपलब्ध बागानों में लगाये जाते हैं। यहां ग्राहकों के पसंद के पौधें तैयार किये जाते हैं। इसके लिए आपको बड़े बड़े खेत या जमीन की जरूरत पड़ती है। यहां फल , फूल , सब्जी और औषधियों के प्लांट्स भी लगाए जाते है। 

  • व्यापारिक प्लांट नर्सरी (Commercial plant nursery)

व्यापारिक नर्सरी शुरू करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश करने की जरूरत पड़ती है।  इस प्रकार की नर्सरी में किसानों की खेती के लिए पौधों और बीजों को तैयार किया जाता है। इस प्रकार की नर्सरी से छोटे छोटे नर्सरी को पौधें सप्लाई भी किये जाते हैं। विशेष रूप से इस प्रकार की नर्सरी में पौधों का होलसेल बिजनेस किया जाता है। 

प्लांट नर्सरी बिजनेस के लिए आवश्यक चीजें

Plant Nursery Business शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों का जरूरी ध्यान रखना पड़ता है तभी आप इस बिजनेस को अच्छी तरह से चला पाएंगे।

  • बिजनेस के लिए जगह

अगर आप रिटेल प्लांट नर्सरी करना चाहते है तो इसे आप छोटी सी जगह पर भी शुरू कर सकते हैं जैसी नर्सरी आपको घरों के आस पास देखने को मिलती है परंतु अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको बड़ी जगह की आवश्यकता पड़ती है जहां आप ज्यादा से ज्यादा पौधें तैयार कर सकें।

आपको बागवानी और खेती के लिए बड़ी और उपजाऊ जमीन की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप शुरआत में कम बजट में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो कहीं भी छोटी सी जमीन रेंट पर लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए सड़क किनारे की जमीन ज्यादा फायदेमंद होती है ताकि आने जाने वाले लोगों को आपकी नर्सरी आसानी से दिख जाए।

  • पानी की उत्तम व्यवस्था 

Plant Nursery Business के लिए पानी बहुत ही जरूरी होता है अतः आपको ध्यान रखना होगा कि जहां भी आप इस बिजनेस के लिए जगह ले रहे है वहां पानी की उत्तम व्यवस्था हो तभी आप इस बिजनेस को अच्छे से चला पाएंगे क्योंकि पौधों को समय समय पर पानी देने की आवश्यकता होती है।

  • रेत एवं मिट्टी

इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको रेत और मिट्टी की भी जरूरत पड़ती है। अतः जगह ऐसी होनी चाहिए जहां रेत और मिट्टी आसानी से मिल जाए। अलग अलग पौधे के लिए मिट्टी भी अलग अलग तरह की लगती है इसलिए आपको ऐसी जगह चुननी होगी जहां से हर तरह की मिट्टी उपलब्ध हो पाए।   

  • लकड़ी और हरे कपड़े की जाली

Plant Nursery Business के लिए आपको ग्रीन हाउस बनाने की जरूरत पड़ती है ताकि सूरज की तेज रोशनी से पौधों को बचाया जा सके। शुरुआत में आप इसके लिए अपनी नर्सरी के चारों तरफ लकड़ी और हरे कपड़े की जाली लगा सकते हैं जिससे जानवरो से भी आपके नर्सरी का बचाव होगा। बड़े पैमाने पर इस बिजनेस के लिए ग्रीन हाउस भी बनाये जाते हैं।

  • जरूरी खाद , कीटनाशक और उर्वरक 

Plant Nursery Business के लिए आपको उर्वरक और खाद की भी जरूरत पड़ती है ताकि पौधों को सही तरीके से उगाया जा सके । इसके साथ ही साथ आपको कीटनाशक दवाईयों की जरूरत पड़ती है ताकि पौधों को कीड़ो से बचाया जा सकें। अतः हमेशा प्राकृतिक खाद व उर्वरक का इस्तेमाल करें। इसके लिए कई तरह के दूकान होते हैं जहां से आप खादउर्वरक और कीटनाशक दवाइयां खरीद सकते हैं। आजकल तो सरकार के कई परियोजना के द्वारा सस्ते दामों पर बीज , खाद भी दिलाए जाते है।

  • जरूरी उपकरण और औजार

इस बिजनेस के लिए आपको कई तरह के उपकरणों और औजारों का इस्तेमाल करना होता है जैसे कैंची, पावड़ा, गेती , हथौड़ी , बास्केट आदि। इन सभी चीजों के लिए आप लोकल दूकानदारों या होलसेल दूकानों से संपर्क कर सकते हैं।

  • कर्मचारी 

छोटे स्तर पर आप इस बिजनेस को कम लोगों में भी चला सकते हैं परंतु अगर आप बागवानी या बड़ी खेती करना चाहते हैं तो बीज लगाने , दवा छिड़कने , पानी देने आदि के काम के लिए 5 से 7 लोगों की आवश्यकता पड़ सकती है।

  • प्लांट नर्सरी की पूरी जानकारी

Plant Nursery Business शुरू करने के लिए आपको और आपके यहां काम करने वाले लोगों को प्लांट्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कौन से प्लांट्स में कौन सी मिट्टी इस्तेमाल की जानी चाहिए , कौन सा खाद कहां इस्तेमाल करना चाहिए आदि ताकि पौधों का उचित ध्यान रखा जा सके।

प्लांट नर्सरी बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस कौन कौन सी होती है

Plant Nursery Business को शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है तभी आप इसे शुरू कर पाएंगे । सबसे पहले आपको नगर निगम से इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। आपको अपनी कंपनी को रजिस्टर करवाना पड़ता है।  इसके अलावा आपको कंपनी का पैन कार्ड बनवाना पड़ता है और साथ ही अपने कंपनी का करंट एकाउंट भी खुलवाना पड़ता है। आपको अपनी नर्सरी का इन्शुरन्स भी करवाना पड़ता है ताकि किसी भी छतिपूर्ती की भरपाई की जा सकें और  जीएसटी नंबर लेना पड़ता है।

Plant Nursery Business के लिए इन्वेस्टमेंट

शुरुआत में अगर आप छोटे पैमाने पर प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको रेंट पर जमीन,  बीज, खाद, उर्वरक कीटनाशक दवा, औजार और उपकरण आदि के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है। इसमें आपको कम से कम 50 हजार से 1 लाख तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

इसके अलावा यदि इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको बड़ी जमीन लेनी पड़ती है जिसमें आप विभिन्न प्रकार के पौधें, सब्जियां, फल आदि उगा सकें। अतः आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। सरकार के परियोजनाओं के अंतर्गत सरकार कम दामों में बीज, खाद, कीटनाशक दवाएं और उपकरण आदि भी दिलवाती है। जिससे आप कम लागत में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Plant Nursery Business के लिए मार्केटिंग कैसे करें

हर नये बिजनेस को अच्छी तरह से शुरू करने के लिए अच्छी मार्केटिंग करना बेहद जरूरी होता है। जितने ज्यादा लोग आपके बिजनेस को जानेंगे उतना ही ज्यादा आपका बिजनेस चलेगा । आप अपने प्लांट नर्सरी बिजनेस की मार्केटिंग कुछ इस तरीके से कर सकते हैं।

  • नर्सरी के आगे बोर्ड लगाए 

अपने नर्सरी के नाम का बोर्ड शॉप के सामने लगाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके नर्सरी के बारे में पता चल सके इसलिए आपने कई सारी नर्सरी सड़क के किनारे देखे होंगे इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की नज़र पड़ती है और लोग अपने जरूरतनुसार प्लांट्स खरीदते हैं।

  • नर्सरी को आकर्षक बनाए

हमेशा अपनी नर्सरी को सुंदर और आकर्षित बनाये रखे ताकि लोगों को बाहर से देखकर ही आपके नर्सरी में आने का मन करे।  इसके अलावा नर्सरी को सुंदर और सजाए रखने से लोगों को पता भी चलता है कि आपके यहां उन्हें सारे पौधों की वैराइटी मिल जाएगी इससे ग्राहक बढ़ने के ज्यादा संभावनाए होती है।

  • विभिन्न प्रकार के पौधे रखें

अपने नर्सरी में तरह तरह के पौधे अवश्य रखे । जैसे आजकल के दौर में लोग अपनी छतों , बालकॉनी या गार्डन को सजाना बहुत पसंद करते है । इसके लिए इनडोर और आउटडोर दोनों तरह की पौधों को खरीदा जाता है इसलिए दोनों प्रकार के पौधे अपनी नर्सरी में रखें।  बोन्साई, मनी प्लांट, बाम्बू प्लांट, वाटर लिली जैसे पौधे सूरज की कम रोशनी में और कम पानी मे भी आसानी से ग्रो करते है इसलिए लोग अपने घरों में इन्हें ज्यादा लगाना पसंद करते हैं। अतः अपने नर्सरी में इस किस्म के पौधें जरूर रखें।

  • ऑनलाइन मार्केटिंग 

आप ऑनलाइन मार्केटिंग करके भी अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है। इसके लिए किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अकॉउंट बनाकर आप अपनी नर्सरी की विशेषता लोगों को बता सकते हैं आजकल यूट्यूब का भी बहुत चलन है । किसी भी चीज की जानकारी के लिए हमलोग पहले यूट्यूब पर ही सर्च करते है। अतः आप यूट्यूब पर भी अपनी नर्सरी में पाए जाने वाले पौधों की वैराइटी और उनकी खासियत बताकर ग्राहकों को अपनी तरह खींच सकते हैं।

  • अपने आस पास के होटलों , दफ्तरों आदि से संपर्क 

आजकल ग्रीनरी सभी को पसंद है । हर कोई अपने आस पास के जगह को हरा भरा देखना पसंद करता है। इसलिए आजकल होटलों , सरकारी या गैर सरकारी दफ्तरों , हॉस्पिटल , पार्क, कॉलेज आदि जैसी कई जगहों पर भी पौधे लगवाए जाते हैं। अतः आप इनसे संपर्क कर अपनी नर्सरी बिजनेस को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। कई लोग तो डायरेक्ट बागवानी के कॉन्ट्रैक्ट भी अच्छे दामों में दे देते है जिससे आपको काफी लाभ हो सकता है।

प्लांट नर्सरी बिजनेस में कितना मुनाफा होता है

यह नियमित रूप से चलने वाला बिजनेस है क्योंकि लोग पौधे लगाने के काफी इच्छुक होते है। शहरी क्षेत्रों में अनुमानन एक पौधा 50 से 60 रूपये में बिकता है। अगर इससे पौधे के पीछे लगने वाली लागत काट ली जाए तो एक पौधे में आप 30 रूपये तक बचा सकते है । इसी तरह से अगर आपने एक दिन में 10 पौधे भी बेचे तो एक हफ्ते में आप लगभग 2000 रुपये तक कमा सकते हैं यानी महीने के आप कम से कम 8 से 9 हजार तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े

कृषि आधारित व्यापार से कमाए पैसे

घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *