बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें? जानिए इसका सटीक जवाब

इस दौर में हर कोइ पैसा कमाना चाहता है। यह एक अहम जरुरत है इन्सान की जो की कभी भी खतम ही नही होती। हम में से हर कोइ जानता है की व्यापार ही वो क्षेत्र है जिस की मदद से इन्सान जल्दी अमीर हो सकता है पर ज्यादातर व्यापार के लिये अच्छी सी रकम का निवेश करना पडता है। जो लोग व्यापार में किस्मत आजमाना चाहते है उन में से ज्यादातर के पास पर्याप्त पुंजी नही होती। बेंक से ऋण मिलता है व्यापार के लिये पर उस की बहुत सारी शर्तें भी होती है और यहीं पर ज्यादातर लोग मुश्कील का अहेसास करते है।

क्या सचमुच ऐसा है की बिना पैसे व्यापार नही हो सकता? क्या कोइ एसा विकल्प नही है जहां इन्सान को निवेश न करना पडे पर फ़ीर भी व्यापार हो? ये सच है कि व्यापार में पैसे की काफी जरूरत रहती है पर ऐसा भी बिलकुल नही की बिना पैसे व्यापार नही हो सकता।

लेकिन डिजिटल युग ऐसे लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है क्योंकि आज के वक्त इंटरनेट की मदद से बिना पैसों के बिज़नेस करना आसान हो चला है। दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ business idea बताएंगे जो बिना investment cost के शुरू किया जा सकता है। हालांकि इस बिज़नेस में मॉनेटरी टर्म में इन्वेस्टमेंट नहीं होता लेकिन ऐसे बिज़नेस में आपकी स्किल्स के तौर पर इन्वेस्टमेंट होती है। आइये बताते है चंद ऐसे बिजनेस जहां आप बिना निवेश किये व्यापार कर सकते है।

Business without investment कैसे शुरू करें

दोस्तों 21वीं सदी में ज्यादातर व्यापारी अपना व्यवसाय ऑनलाइन ले आए हैं क्योंकि इसमें कम लागत में ज्यादा मुनाफा होने के आसार रहते हैं और यह भी है की ऑनलाइन की मदद से व्यापार एक ही साथ कई लोगों तक पहुंच बना लेता है। इसी ऑनलाइन होते व्यवसाय ने कई लोगों के लिए बिना इन्वेस्टमेंट के बिजनेस (Business without Investment) करने का सुनहरा मौका दिया है।

निम्नलिखीत कुछ विकल्प है जिस में पुंजी निवेश या तो बिलकुल नही है या काफ़ी हद तक मर्यादीत है।

1) ब्लॉगिंग ( Blogging ) :

ये एक उभरता हुआ क्षेत्र है। अगर आप के पास एक कम्प्युटर और इन्टरनेट कनेक्शन है तो ये कार्य आप घर बैठे कर सकते है। आप किसी भी विषय पर अपने ज्ञान के हिसाब से लिख सकते है और विविध प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग पब्लीश कर सकते है।

शुरुआत में आप के ब्लॉग पढने वाले कम रहेंगे और जैसे जैसे आप ज्यादा ब्लॉग लिखेंगे आप के रीडर्स की संख्या भी बढती जायेगी। आप को ब्लॉग अपनी रुची अनुसार आसान भाषा में लिखना होता है और खुद की ही लिखावट रहनी चाहिये। आप कहीं से कापी करके ब्लॉग बनायेंगे तो आप को उसका अच्छा परीणाम प्राप्त नही होगा।

आप के ब्लॉग के अगर रीडर्से बहुत सारे हो जाते है तो काफी मार्केटींग कंपनीयां भी आप को अपने पेज पर एड रखने के लिये पैसे दे सकती है। इस से आप की आय कम समय में भी बढ सकती है।

2) ड्रॉप शिपिंग ( DropShipping ) : 

यह बिजनेस भी बहुत ही आसान है और आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते है। इस में आप को एक स्मार्टफोन की जरुरत रहेगी जो की आज के दौर में सामान्यत सब के पास होता है। आप को संपर्क करना रहेगा ऐसे डिस्ट्रीब्युटर्स का जो की आप के पास से आर्डर ले और कस्टमर को सामान भेज दे।

आप अपना एक नेटवर्क बनाकर या फिर सोशल मीडिया के जरीये खरीददार ढुंढ सकते है। आपके पास से सामान खरीदने वालो को आप इस तरह से शोपींग करने के फायदे गीनवा सकते हो जैसे की अच्छी क्वालिटी प्रोडक्ट भी वाजीब दाम में आप देते हो वर्ना दुसरी जगह उनको वही चीज काफी महंगी खरीदनी पड सकती है।

इस से आप के खरीददार बार बार आप के पास ही अपना आर्डर रखेंगे। आप को सिर्फ आर्डर ले कर आगे डीस्ट्रीब्युटर को भेजना रहता है बाकी सब काम वो ही देख लेता है। इस बिजनेस में आप को कोइ इन्वेस्टमेंट नही करना पडता है।

3) फ्रीलान्स राइटिंग ( Freelance Writing ) :

अगर आप का भाषा पर प्रभुत्व है और नई नई बातो पे अच्छे से लिख सकते हो तो ये काम आपको काफी इनकम दे सकता है। मार्केट में काफी सारी कंपनियां है जिन्हे फ्रीलान्स राइटर की जरुरत रहती है। आप उन से टाइ अप कर के अपना काम कर सकते है। ये बिजनेस भी आप घर बैठ कर अपने कंप्युटर और स्मार्टफोन की सहायता से कर सकते है।

कंपनियां आपको पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर के जरिए भेज देती है। आप शुरुआत छोटे छोटे आर्टीकल लिखकर कर सकते है और एक बार कंपनी आप को पेमेन्ट भेज दे, आप अपना काम बढा सकते है। राइटींग के क्षेत्र में भी काफी सारी चीजें होती है जो वक्त के चलते आप सीख सकते है।

4) ट्रान्सलेटर ( Translator ) : 

ट्रान्सलेशन यानी भाषांतर भी एक ऐसा ही बिजनेस है जिस में अच्छी इनकम हो सकती है। आप को इस के लिये कुछ भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना बेहद जरुरी है। काफी सारे क्षेत्र ऐसे है जहां एक अच्छा ट्रान्सलेटर चहीये होता है। ये काम आप घर पर बैठकर अपने कंप्यूटर के जरिये आसानी से कर सकते है। इस में शुरुआत में आप कम काम हाथ में ले और जैसे जैसे आप का प्रभुत्व बढता जाये आप काम बढा सकते हो

5) व्हर्च्युअल असिस्टंट ( Virtual Assistant ) : 

वर्तमान युग में काफी लोग ऐसे है जिनको अपने काम से फुर्सत नही मिलती और कुछ और काम के लिये उन्हें एक असिस्टंट चहिये होता है। आप यहां एक असिस्टंट के तौर पर उन को कुछ काम में सहाय करते है और वो आप को एक निश्चित राशि देते है। इन कामो में फ़्लाइट बुक करना, किसी से अपॉइंटमेंट फिक्स करना, लोगों के प्रश्नो के जवाब देना, इ-मैल का जवाब देना इत्यादि शामिल होता है। इस कार्य में भी आपको कोई इन्वेस्टमेंट नही करना होता।

6) रीयल एस्टेट ब्रोकिंग ( Real Estate Broking ) :

मकान, दुकान, जमीन आदि के खरीद फरोख करने वाले को रीयल एस्टेट ब्रोकर कहा जाता है। उस का काम किसी भी ग्राहक जो की अपनी संपत्ति बेचना चाहता हो उसे खरीददार से संपर्क करवाने का होता है। वो दोनो पार्टीयों को सही जानकारी पाने एवं डील करवाने का प्रयास करता है। एक डील के बदले में उसे एक फ़ीक्स राशी दलाली के स्वरूप मे मिलती है।

इस बिजनेस में आप के जन सामान्य से अच्छे रीश्ते होना बडा ही जरुरी है। इस के अलावा आप को ये भी ख्याल रखना होता है की डील जेन्युइन हो और कोइ धोखा न हो। इस बिजनेस में आपको मार्केट में घूम कर प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी हासिल करना होगा इस बिजनेस में वक्त के अलावा और कोइ इन्वेस्टमेंट नही करना रहता। आज के दौर में भी काफ़ी सारी डील्स ऐसे ब्रोकरो के जरीये ही होती है और ये बिजनेस लोंग टर्म भी है।

7) ग्राफ़िक डिजाइनिंग ( Graphic Designing ) :

यह एक ऐसा काम है की जिसमें आपका क्रिएटिव होना अनिवार्य है। आप के पास कुछ सॉफ्टवेयर और सिस्टम हो तो आप अच्छे ग्राफ़ीक्स बनाकर कम इन्वेस्टमेंट में भी अच्छी कमाइ कर सकते हो। आजकल मार्केट में काफ़ी सोफ़्टवेर भी मौजूद है जिस का आप इस बिजनेस में उपयोग कर के अपना बिजनेस और कस्टमर बढा सकते हो।

आप विविध कंपनीयों का लोगो, स्टीकर्स, पेम्फ़्लेट्स, मटीरीयल इत्यादी का डीझाइन बनाकर दे सकते हो जिस के वो आप को एक निश्चीत राशी चुकाता है। आप एक ही दिन में कई सारे Logo एवं डीझाइन्स बनाकर अपने कस्टमर्स को दे सकते है और उन से इसके बदले फीस ले सकते है।

fiverr.com में अपना अकाउंट बनाकर यस बिजनेस आसानी के साथ शुरू किया जा सकता है

8) एड कंसल्टिंग ( Ed Consulting ) :  

आप बिना कोई राशि निवेश किये एक एड कंसल्टिंग का बिजनेस भी कर सकते हो। इस बिजनेस में आप को सिर्फ एड ला कर सर्विस प्रोवाईडर को देनी होती है जिसके बदले आप को अच्छा सा कमिशन भी मिलता है। आज का दौर मार्केटींग का है और इस लिए काफी कंपनीयां भी ऐसे कन्सल्टंट हायर करती है जो की एड का काम देख सके और बदले में कुछ राशि उसे एक कमीशन के तौर पर मिले। आप यह बिजनेस शुरू कर के एक फिक्स्ड इन्कम बना सकते हो। आप ओनलाइन और ओफ़लाइन दोनो एड्स के लिये जा सकते हो और अपने कॉन्टेक्ट्स बढ़ाकर इस फ़ील्ड में काफी सक्सेस पा सकते हो

9) बेबी सिटिंग ( Baby Sitting ) : 

आजकल ज्यादातर पेरेंट्स जॉब करते है और उन के जॉब पर जाने से बच्चे को देखनेवाला कोइ घर पर होता नही। आप बेबी सिटींग का बिजनेस कर के बच्चो को अपने यहां संभाल सकते हो जिस से पेरेंट्स निश्चिंत हो कर काम पर जा सके। इस बिजनेस में भी आपको कुछ इन्वेस्ट करने की जरुरत नही है और इन्कम भी अच्छी मिल सकती है।

ये बिजनेस आप अपनी सोसाइटी या अपने एरीया में भी कर सकते हो जिस से आप को कोइ एड इत्यादी करने की भी जरुरत नही रहेगी। अगर आप का घर छोटा भी होगा तो भी ये बिजनेस अच्छे से चल सकता है और आप को तगडी कमाइ भी दे सकता है। आप को सिर्फ़ बच्चे को संभालना होता है और उन पे नजर रखनी होती है।

10) एस इ ओ कन्सल्टींग ( SEO Consulting ) : 

SEO कन्सल्टींग ऐसा काम है जिस में आप को google search engine के बारे में पता होना चाहिये। इस काम में खास कोइ निवेश नही है पर knowledge का होना बडा ही जरुरी है क्युंकी जो भी कस्टमर होगा वो इस के बारे में जरुर जानता होगा और वो आपको कोइ भी सवाल करे तो आप को उत्तर मालुम होना चाहिये।

इस काम के लिये भी आप को एक कंप्युटर की जरुरत रहेगी और आप को कंटेंट एवं ग्राफ़ीक्स का भी पता होना चाहीये। इस बिजनेस में आप विविध पेकेज बनाकर कस्टमर्स को अलग अलग प्राइस पर अलग अलग सुविधायें दे सकते हो और बदले में अच्छा इन्कम पा सकते हो ओनलाइन मार्केटींग के इस दौर में ये बिजनेस काफ़ी बढा सकते हो।

वैसे तो और भी बहुत सारे बिजनेस ऐसे है जो बिना निवेश किये जा सकते है पर यहां दीये गए बिजनेस प्रमुख है जो की वर्तमान में लोग देखते है। इन बिजनेस से आप की आय भी बढ सकती है, बिजनेस भी बढ सकता है और आप सक्सेसफ़ुल भी बन सकते हो।

11) Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में ऑनलाइन कमाई का बेहद महत्वपूर्ण साधन बना हुआ है। इसमें आपकी मेहनत आपको नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का माद्दा रखती है।

इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करनी होती है। अधिकतर ऑनलाइन मार्केटप्लेस कंपनी जैसे की फ्लिपकार्ट और अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम से अपनी सेल्स बढ़ाते हैं।

आसान भाषा में कहा जाए तो अमेजन और फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्टर होने के बाद आप किसी भी प्रॉडक्ट का एक खास लिंक जेनरेट कर सकते हैं। जिसे आप अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं या ब्लॉगिंग पोस्ट या यूट्यूब वीडियो बनाकर उसका लिंक डाल सकते हैं जो भी आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।

12) Website Designing

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं digital India आने के बाद से ज्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन होता जा रहा है। हर दिन फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी शॉपिंग वेबसाइट ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बेचकर रिकॉर्ड बना रहे हैं। लेकिन अब इन्हें मार्केट में टक्कर देने के लिए कई नए व्यवसाय भी ऑनलाइन आ रहे हैं जिससे वेबसाइट डिजाइनर/डेवलपर की मांग बढ़ी है।

आप वेबसाइट डिजाइन/डेवलप करके अच्छा खासा कमा सकते हैं। हालांकि शुरुआत में हो सकते आपको कम क्लाइंट्स मिले लेकिन धीरे धीरे जब मिलने लगेंगे तो आपको फायदा ही होगा।

वेबसाइट डिजाइनर में आपको क्लाइंट्स के बिज़नेस के मुताबिक वेबसाइट डिजाइन करना होगा। अगर आपके पास कोडिंग स्किल हैं तो आप इस फील्ड में और भी आगे जा सकते हैं। क्लाइंट्स ढूंढने के लिए आप फ्रीलांस वेबसाइट जैसे की upwork.com जैसी वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं और स्किल सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब में फ्री में सीख सकते हैं।

13) Yoga Training/ fitness trainer

दोस्तों देश विदेश में फैलती अदृश्य बीमारी फैलने से लोगों में डर फैला है और ऐसी बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है खुद को सेहतमंद रखना इसीलिए लोगों में योगा क्लास या पर्सनल ट्रेनर रखने की मांग बढ़ गई है। इसमें ऑनलाइन की मदद से आप अपनी क्लास क्रिएट कर सकते हैं। योग क्लास आप सुबह सुबह किसी भी साफ सुथरे पार्क में शुरू कर सकते हैं।

14) Youtube video

दोस्तों यह सब मानते हैं की किसी भी विषय में कोई बात आसानी से समझनी हो तो Audio visual से आसानी से समझा जा सकता है। यूट्यूब वीडियो चैनल बनाकर आप ऐसे ही खास टॉपिक पर वीडियो बनाएं जिसपर आपको नॉलेज हो इस बिज़नेस करने में आपको मुनाफा तो होगा ही साथ में खुशी भी होगी क्योंकि खुद की पसंद का काम हमेशा खुशी देता है।

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए कोई लागत नहीं लगती यह Business without Investment आप आराम से चला सकते हैं। इसके लिए आपको मात्र अपने स्मार्टफोन की जरूरत है। फिर आप भी भुवन बाम, अमित भदाना, carryminati जैसे यूट्यूब स्टार के जितना कमा पाएंगे।

F.A.Q

Q.1 बिना पैसे के बिजनेस कैसे स्टार्ट करें?

Ans:- स्किल्स के सहारे ही बिना पैसों के बिज़नेस किया जा सकता है, आप स्किल्स ऑनलाइन यूट्यूब वीडियो से आसानी से सीख सकते हैं।

Q.2 फ्री में पैसे कैसे कमाए?

Ans:- फ्री में पैसे कमाने के लिए आप ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब चैनल का व्यवसाय खोल सकते हैं। इसमें कुछ महीनों बाद आप कमाई कर पाएंगे।

Q.3 बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए?

Ans:- सबसे जरूरी आपके पास स्किल्स होनी चाहिए, ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग के द्वारा आप पैसे कमा सकते है

Q.4 महिलाएं घर बैठे कैसे पैसे कमाए?

महिलाएं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जैसे, टिफ़िन सर्विस, फ्रीलांस राइटर, ब्यूटी पार्लर, Reselling

Q.5 पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस ऑनलाइन बिजनेस होता है

अन्य पढ़े :

घर बैठे कैसे करें ऑनलाइन बिजनेस

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे शुरू करें?

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिज़नेस आइडियाज

18 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: