मैरिज हॉल कैसे खोलें? Banquet Hall Business Plan in Hindi

मैरिज हॉल का बिजनेस कैसे करें? | How to start Banquet Hall Business in Hindi

Banquet Hall Business Plan in Hindi – अगर आपके पास अच्छी – खासी पूंजी है या बड़ी जमीन – जायदाद है और आप सोच रहे हैं की इस संम्पत्ति को किस प्रकार से निवेश किया जाए जिससे हर महीने अच्छी आमदानी हो, तो आप एक मैरिज हॉल खोल सकते हैं मैरिज हॉल एक ऐसा बिजनेस है जो आपको वर्षभर अच्छी आमदानी प्रदान करेगा क्योकि भारत में युवाओं की तदात बहुत ज्यादा है और लोग अक्सर शादी – विवाह के लिए मैरिज हॉल का रूख करते हैं।

ना केवल शादी बल्कि, शादी की सालगिरह, बर्थडे पार्टी, रिसेप्शन और दूसरे अन्य प्रोग्रामों के लिए भी लोग आज कल घर के बजाय मैरिज हॉल को प्राथिमकता देते हैं । So अगर आप भी अपनी बड़ी संपत्ति को एक अच्छे बिजनेस के रूप में देखना चहाते हैं तो फिर आपको एक बार मैरिज हॉल बिजनेस के बारे में जरूर विचार करना चाहिये ।

इसलिए दोस्तों आज हम यहाँ आपको बताएंगे marriage hall kaise khole? मैरिज हॉल खोलने के लिए कितने निवेश की अवाश्यकता पडेगी, मैरिज हॉल खोलने के लिए कितनी जमीन की जरूरत पडेगी वगहरा – वगहरा । तो आइये लेख को शुरू करते हैं ।

Table of Contents

क्या है मैरिज हॉल का व्यवसाय – What is marriage hall business in hindi

मैरिज हॉल एक बड़ी जमीन पर बना एक बड़ा हॉल होता है जिसमे कुछ कमरे के साथ सभी प्रकार ही सुविधाएं दी जाती है जिसको उसका मालिक भारी – भरकम लागत से तैयार करवाता है। मैरिज हॉल बनने के बाद उसका मालिक शादी या अलग-अलग पार्टी के लिए लोगों को उस मैरिज हॉल को किराये पर देता है। किराय के बदले मालिक को अच्छा खासा पैसा मिलता है । मैरिज हॉल में हॉटल के तर्ज पर ही कई सारी सुविधाएं दी जाती है ।

यह भी पढ़े : टेंट हाउस बिजनेस कैसे शुरू करें?

मैरिज हॉल बिजनेस कैसे शुरू करें? – How to open a Banquet hall in Hindi

मैरिज हॉल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अच्छी – खांसी पूंजी की आवश्यकता होगी क्योंकि इस बिजनेस में आपको शुरूआत में ही भारी – भरकम लागत लगानी पड़ती है। लेकिन जिस प्रकार इसमें निवेश होता है उसी अनुसार आपको लाभ भी मिलता है एक बार बिजनेस सक्सेसफुल हो जाए तो आप हर साल लाखों से लेकर करोडों तक कमा सकते हैं ।

मैरिज हॉल खोलने के लिए जगह का महत्व – Importance of location in marriage hall business

बिजनेस कोई भी हो लेकिन आपके बिजनेस की सफलता काफी हद तक लोकेशन पर भी निर्भर करती है इसलिए मैरिज हॉल के लिए किसी जगह का चुनाव करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें –

1. सबसे पहले अपना बजट निर्धारित करें क्योकि आपको बजट के अनुसार जगह उपलब्ध हो जाएगी ।

2. बडे शहरों में अच्छी लोकेशन प्राप्त करने के लिए आपको काफी पैसा निवेशन करना होगा लेकिन आपका बिजनेस सही चलेगा ।

3. छोटे शहर के लोकल एरिया में जगह खरीदने के लिए आपको अधिक पैसा खर्च करने की अवाश्यकता नही पडेगी ।

4. जगह खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि लोग मैरिज हॉल तक आसानी से पहुच सकें यानी रोड Conectivity अच्छी हो और आस – पास थोडी सफाई का वातावरण हो ।

मैरिज हॉल खोलने में कितना इन्वेस्ट करना होगा – How much we should invest in a marriage hall Business

देखिये मैरिज हॉल एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको ना चहा कर भी अच्छा – खासा पैसा लगाना पड़ेगा अगर आप शुरूआत में कम जगह पर मैरिज हॉल शुरू करते हैं या सुविधाओं में कटौती करते हैं तो फिर आपको ग्राहकों के द्वारा कम ही भुगतान किया जाएगा ।

क्योंकि मैरिज हॉल के बिजनेस में सफल होने का पूरा खेल अच्छी लोकेशन पर निर्भर करता है इसलिए बडे शहरों में बढ़िया लोकेशन की जमीन खरीदने में आपका 1 – 2 करोड रूपय तक लग सकते हैं ।

वही छोटे शहरों में आपको केवल 40 – 50 लाख में सही लोकेशन मिल जाएगी । यदि आप बडे शहर में ही बिजनेस शुरू करने का निर्णय लेते हैं तो भी आपको जमीन के अतिरिक्त उसको बनवाने में, इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने में, बिजली पानी की व्यवस्था करने में 2 से 3 करोड लग सकते हैं । अगर आपके पास Already अच्छी लोकेशन है तब आपको इस बिजनेस में ज्यादा निवेश नही करना पडेगा ।

मैरिज हॉल के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन – licence for marriage hall in hindi

मैरिज हॉल का बिजनेस ही नही बल्कि आपको किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए कई लाइसेंस और Legal permits बनवाने पड़ते हैं –

1. अगर आप अपने व्यवसाय का राजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आपको कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है और कई जगह छूट मिल सकती है ।

2. अच्छी कमाई होने के कारण इस बिजनेस पर टैक्स अनिवार्य हो जाता इसलिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पडता है ।

3. GST के साथ – साथ यदि आप TAN नम्बर बनवा लें, तो ज्यादा बेहतर रहेगा, इससे ये फायदा होगा की आप अपने स्टाफ के वेतन को टैक्स से अलग कर पाएगे ।

4. इसके बाद आपको Fire डिपार्टमेंट से NOC भी बनवाना पडेगा ।

5. And finaly अगर आपके द्वारा कैटरिंग की सुविधा भी प्रदान की जा रही है तो आपको FSSAI से लाइसेंस प्राप्त करना पडेगा ।

मैरिज हॉल से कितना प्रोफेट होगा – Profit from Marriage hall in hindi

मैरिज हॉल से मुनाफे की बात करें तो इस बिजनेस में आपको एक बार में ही काफी Invest करना पडता है इसलिए इसके द्वारा लाभ भी बडे Amount में होता है । अगर आपकी लोकेशन अच्छी है और Order भी बडी संख्या में मिलते हैं तो आपकी सालाना कमाई करोड़ो में होगी ।

मैरिज हॉल के लिए स्टाफ चाहिए?

मैरिज हॉल के लिए आप स्टाफ को मासिक वेतन या फिर ठेके पर रख सकते हैं, पर्टी या फिर शादी की स्थिति में आपको 8 – 10 लोगो की अवाश्यकता जरूर पडेगी । आप उन लोगों को इस शर्त पर काम पर रख सकते हैं की प्रोग्राम से कुछ दिन पहले आपको सुचित कर दिया जाएगा और केवल प्रोग्राम के दौरान का Payment किया जाएगा ।

इस तरह आपकी फिजूल खर्ची नही होगी लेकिन अगर आपका बिजनेस ज्यादा बढ़ जाता है और हर दूसरे दिन आपका हॉल बुक रहता है तब आप इस स्थिति में वेतन पर कर्मचारी रख सकते हैं ।

मैरिज हॉल के द्वारा कैटरिंग की सुविधा

यदि आपका बिजनेस अच्छा चल रहा है तो आप ग्राहकों को खुद की कैटरिंग और टेंट हाउस की सर्विस दे सकते हैं। लेकिन Low बजट के कारण आप ये सर्विसेस देने में असमर्थ हैं तो अपने आस-पास वाले कैंटरिग वालों से समझौता कर सकते हैं ।

कोशिश करियेगा की आप ज्यादा से ज्यादा कैंटरिग वालों से Contact बना कर रखें क्योकि अक्सर देखने में आता है की शादी वाले सीजन में ज्यादातर कैटरिंग वाले Already बुक होते हैं साथ ही उन कैटरिंग वालों के सम्पर्क में रहें जिनके मैन्यू में अलग – अलग डिश हों ।

यह भी पढ़े : अपना खुद का कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

मैरिज हॉल के द्वारा टैन्ट व डीजे की सुविधा

कैटरिंग की तरह यदि आप खुद की टेंट व डीजे की सुविधा प्रदान करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा क्योकि शादी – विवाहों में डीजे बजना कॉमन हो गया है लेकिन अगर आप फिर भी कम बजट होने के कारण खुद से डीजे का आरेंज नही कर सकते तो फिर आपको डीजे वाले से Contact रखना होगा आप उनसे कमीशन अनुसार समझौता कर सकते हैं यानी उनको जितना भी लाभ होगा उसका कुछ प्रतिशत उन्हे आपको देना पडेगा।

यह भी पढ़े : DJ Sound Service बिजनेस कैसे शुरू करें?

मैरिज हॉल के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामान –

मैरिज हॉल में आपको विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामान की भी अवाश्यकता पडेगी For example गर्मी के मौसम में आपको कम से कम इतने पंखों की अवाश्यकता जरूर पडेगी जिससे पुरे हॉल को हवादार बनाया जा सके वही सर्दी के सीजन में आपको हिटार का भी प्रबंध करना पडेगा ताकि हॉल के वातावरण को थोड़ा गर्म किया जा सके इसके अलावा लाइट और दूसरे छोटे – छोटे इलेक्ट्रॉनिक सामान की भी जरूरत पड़ेगी ।

यह भी पढ़े : इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें?

मैरिज हॉल के लिए कैसा नाम रखें – (Marriage hall name ideas in hindi)

अगर आप कुछ खास शब्दों को अपने मैरिज हॉल के नाम में जोड़ते हैं तो वो थोड़ा ज्यादा सूट करेंगे और थोड़ा Attractive भी लगेंगे मैरिज हॉल नेम्स इन हिंदी

1. आशीर्वाद
2. बंधन
3. वाटिका
4. तृप्ति पैलेस
5. रॉयल पेलेस
6. ग्रीन पाम
7. कल्याणी मंडप

conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने एक ऊभरते हुए बिजनेस आईडिया की बात की जिसमें शुरूआत में भले ही आपको ज्यादा Invest करना पडेगा लेकिन उसके द्वारा होने वाली कमाई भी लाखो से लेकर करोडों में होगी । साथ ही हमने मैरिज हॉल खोलने से सम्बन्धित दूसरे Points को भी बताया है , लेकिन अगर अभी भी आपको हमसे Banquet Hall Business Plan in Hindi से संबंधित कुछ सवाल पूछना है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं ।

FAQ : मैरिज हॉल बिजनेस से संबंधित लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

क्या मैरिज हॉल बिजनेस प्रॉफिटेबल है?

जी हाँ मैरिज हॉल का बिजनेस आज के टाइम में बहुत ही प्रॉफिटेबल वयवसाय माना जाता है क्योंकि यह बिजनेस में आपको थोड़ा ज्यादा पैसा एक बार इन्वेस्ट करनी पड़ती है फिर इसके बाद आपको सिर्फ मुनाफा ही मिलता है अगर आपकी लोकेशन अच्छी है और बड़ी संख्या में लोगों दुवरा आपको आर्डर मिलते हैं तो आपकी सालाना कमाई करोड़ो में हो सकती है

भारत में मैरिज हॉल बनाने में कितना खर्च आता है?

भारत एक ऐसा देश है जहां लोगों की जनसंख्या दूसरे देश से काफी ज्यादा है अगर आप एक मैरिज हॉल खोलते है तो इससे आप अच्छी कमाई कर सकते है आपको एक अच्छी जगह पर मैरिज हॉल बनाने में आपकी लगत कम से कम 1 करोड़ तक आ सकती है अगर आपके पास खुद की जगह है तो यह लगत बहुत ही कम हो जायेगी

भारत में मैरिज हॉल की कीमत कितनी है?

एक बड़े शहर में मैरिज हॉल की कीमत लगभग 1 लाख से शुरू होती है

सस्ता मैरिज गार्डन कैसे बनाएं?

एक सस्ता मैरिज गार्डन बनाने के लिए आपको ऐसी व्यवस्था करनी होगी जहा कम से कम 500 से 1000 लोगो को अच्छी तरह से सुविधा मिल सके इसके लिए सबसे पहले आपको मैरिज हाल में कुर्शी , सोफे, गद्दे , टेबल ,पर्दे , बर्तन एवं बिजली पानी की अच्छी सुविधा देनी होगी

बैंक्वेट हॉल के लिए लाइसेंस लेना जरूरी है क्या?

जी हाँ बैंक्वेट हॉल के लिए लाइसेंस और Legal permits लेना जरूरी होता है

बैंक्वेट हॉल का एवरेज साइज कितना होना चाहिए?

वेडिंग बैंक्वेट हॉल का एवरेज साइज कम से कम 2500 से 3000 वर्ग फीट होना चाहिए जिसमे लोगो की बैठने की क्षमता: 100-250 तक होगी

मैरिज हॉल वाले कौन-कौनसी सुविधाएं देते हैं?

आपको अपने मैरिज हॉल में सभी प्रकार की सुविधाएं देनी पड़ती है जिससे लोग आपके मैरिज हॉल को पसंद करें जैसे कैटरिंग ,टेंट, डीजे इत्यादि

बैंक्वेट हॉल की मार्केटिंग कैसे करें?

जब आप बैंक्वेट हॉल खोलते है तो उसकी मार्केटिंग भी करना आवश्यक होता है इसके लिए अखबार तथा सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है

अन्य पढ़े :

अपना होटल कैसे खोले?

हॉस्टल और पीजी का व्यापार कैसे शुरू करें

भारत में फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *