अपना होटल कैसे खोले पूरी सम्पूर्ण जानकारी | Hotel Business Plan in Hindi

जानिए होटल व्यवसाय कैसे शुरू करें | How To Start Hotel | Hotel Business In India | Hotel Business Plan Explained In Hindi 

Hotel Business Plan in Hindi – भारत में होटल का बिजनेस बहुत ही तेजी से बढ़ता एक बिजनेस है वैसे तो यह एक एक पुराना बिजनेस कहा जा सकता है क्योकि इस बिजनेस में बहुत से लोग पहले से ही काम कर रहे हैं, साथ ही अच्छी आमदनी भी कर रहे है इतना पुराना बिजनेस होने के बावजूद भी होटल का बिजनेस को आज भी बढ़ता हुआ देखा जा सकता है

कुछ समय पहले माना जाता था की होटल और रेस्टोरेंट जाना केवल नवाबजादे और रहीस लोगों के ही बस की बात है लेकिन जिस प्रकार भारत में पिछले कुछ दशकों में आर्थिक विकास हुआ है और भारत में पर्यटनों की संख्या साल दर साल बढ़ी है उसको देखते हुए होटल का बिजनेस भी भारत में तेजी से फला – फुला है ।

इसका एक कारण यह भी है की अब लोग एक शहर से दूसरे शहर ठहरने के लिए भी हॉटलों को अधिक प्रथमिकता देते हैं कहने को तो लोग धर्मशालाओं में भी रूक सकते हैं लेकिन वहा हॉटलों जैसी सुविधाओं का अभाव होता है ।

दूसरे व्यापारों की तुलना में इस बिजनेस का भारत में ग्रोथ रेट भी काफी अच्छा रहा है एक्सपर्ट्स की माने तो hotel industry की सालाना ग्रोथ रेट 13% के करीब रही है ।

इसके अलावा भारत में घूमने वाले देसी व विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है अगर आप इस बिजनेस में जाने की सोच रहे हैं तो इस समय सबसे अच्छा मौका है ।

लेकिन जैसा की आप भी जानते हैं व्यापार करना जितना आसान दिखता है उतना होता नही है, कानूनी पक्ष से लेकर प्रचार – प्रसार तक आपको अच्छे प्लान और strategy की जरूरत होती है यह बाजार आज इतना बड़ा हो चुका है कि आप किसी भी तरह का होटल खोल लें, आपको ग्राहक जरूर मिल जायेंगे, बस शर्त इतनी है होटल की सर्विस और क्वालिटी अच्छी रहनी चाहिए

मगर आपको ज्यादा चिंता करने की अवाश्यकता नही क्योकि हमने लम्बी रिसर्च करने के बाद इस आर्टिकल में बताया है की Hotel Kaise Khole Full Details in Hindi तो अगर आप भी एक सक्सेसफुल होटल बिजनेस खोलना चहाते हैं तो अंत तक हमारे साथ जुडे रहें –

Table of Contents

आज के जमाने मे होटल का महत्व 

21वीं सदी का विश्व विकास का विश्व है, किसी भी चीज में कोई भी कम नही, सभी देश विकसित देश की ओर अपना कदम बढ़ा रहे है, आज के समय मे होटल एक आम बात हो गई है, पहले भी महत्व था, भारत मे पहले तीर्थस्थल में रुकने के लिए धर्मशाला हुआ करता था जो आज भी है, लेकिन समय के साथ सर्व सुविधा को ध्यान में रखते हुए आज के समय में होटल खुलते जा रहे है। पर्यटन क्षेत्रो में विभिन्न तरह के होटल देखने को मिलेगें। समय के साथ होटल का रूप बदल रहा है। 

यह भी पढ़े : हॉस्टल और पीजी का व्यापार कैसे शुरू करें?

आप अपना होटल कैसे खोले? (How to Open Hotel in India)

  • होटल खोलने के लिए आपकी योजना अच्छी सही होना चाहिए, जिसे आपको किस तरह का नफा नुकसान हो, होटल जुआ का खेल है, फायदे भी है और घाटे भी।
  • होटल खोलने के लिए आपको सबसे पहली बात याद रखना चाहिए वह है लोकेशन अर्थात आपका होटल किस जगह है, आपको होटल शहर में या फिर पर्यटन स्थल के आसपास खोलना चाहिए, और होटल तक आने के लिए अच्छे रास्ते होना बेहद जरूरी है।
  • आप अपने होटल के रूम को डिफरेंट डिफरेंट टाइप्स के इंटीरियर दे सकते है। आप होटल के रूम को सिंगल, डबल, ट्रिपल, क्वैड, क्वीन, ट्विन, स्टूडियो, या फिर आप सुइट का रूप भी दे सकते है मास्टर सुइट या मिनी सुइट के रूप में भी डिजाइन कर सकते है।
  • अपने होटल को खोलते वक़्त इस बात का ध्यान रखे कि सारे पेपर वर्क कंपलीट हो नही तो आपको प्रॉब्लम हो सकती है।
  • होटल खोलते वक़्त यह भी ध्यान रखना चाहिए कि होटल रूम में आप टॉयलेट किस तरह का यूज़ कर रहे है वेस्टर्न और देशी इसका विशेष ध्यान देना चाहिए, कम से कम दोनों तरह के टॉयलेट वाले रूम आपके पास उपलब्ध होना चाहिए।
  • रूम में सोफा, टीवी. , टेलीफोन, wifi कनेक्टिविटी, AC व Non AC रूम, बाथरूम के सभी समान, किचन के सभी समान, रूम के आवश्यक समान आदि का होना आवश्यक है।
  • होटल में लॉन, हाल, गार्डन व पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए।

Industry का analysis जरूर करें

शुरूआत में ये बहुत ही ऊबाउ काम लगेगा, क्योकि लगभग हर दिन भारत में होटल और रेस्टोरेंट खुलते रहते हैं लेकिन आपको Industry analysis कर के ऐसा होटल सेक्टर चुनना है जो आपके प्लान और Goals से मेल खाए

इसके लिए आपको सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप किस प्रकार का होटल शुरू करना चहाते हैं – उदाहरण के लिए वो बुनियादी सुविधाओं वाला छोटा सा होटल हो सकता है, अपस्केल बुटीक होटल हो सकता है, एक लग्जरी रिजॉर्ट हो सकता है या फिर आधुनिक सुविधाओं वाला 5 सितारा हॉटल भी हो सकता है।

इसलिए यह तय कर लें की आपको किस सेक्टर में जाना है उसके बाद रुझानों और अनुमानों का विश्लेषण करें, फिर आप उन Action को लें जिससे आप उस सेक्टर में अपनी जगह बना सकें

ग्रहकों को analysis जरूर करें

अंग्रेजी में एक कहावत है “Customer is the king of the market” जोकि होटल Industry में भी बिल्कुल फिट बैठती है क्योकि आप जितना निवेश और धन का जोखिम ले रहे हैं वो मुनाफे में तभी बदलेगा जब आपकी सर्विस ग्राहकों को पसंद आएगी । इसलिए उनकी जरूरतों को समझें, उनकी रिव्यू लें, उनके सुझावों पर बारीकी को गौर करें और उसी अनुसार बदलाव करें, जब कस्टमर आपकी सेवा से संतुष्ट होगा तो आपके व्यापार में खुद ब खुद चार चाँद लग जाएगे ।

अपना होटल खोलने से पहले इन्वेस्टमेंट की योजना करें

होटल का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जो आपसे बहुत ज्यादा निवेश की मांग करते हैं वैसे तो इस बिजनेस को बस शुरू ही करना है तो आप कम पैसे में भी कर सकते है, लेकिन कस्टमर को एक क्वालिटी सर्विस देने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता होगी इसके निवेश के संबंध में एक अच्छी योजना होना जरूरी है होटल बिजनेस में होने वाले निवेश कई अलग अलग विभाग में होते है आपको यह निर्धारित करना पड़ेगा कि आपको किस विभाग में कितनी पूंजी लगानी है

इसके अलावा इन बातों पर भी गौर करें –

1. शुरुआत में केवल बुनियादी सुविधाओं से ही छोटा होटल खोलने की कोशिश करें क्योकि Starting में जरूरी होता है की आप Industry में घुसें

2. जब आप बिजनेस की शुरूआत करें तो सभी सुविधाएं देने की कोशिश ना करें क्योकि हो सकता है आपको आगे एकदम से और पैसा खर्च करने की अवाश्यकता पड जाए ।

3. इस बिजनेस में शुरुआत छोटे लेवल से ही करें क्योंकि भविष्य अनिश्चिताओं से भरा हुआ है अगर कोई गलती होती है तो आपको कम से कम नुकसान होगा ।

अपना होटल खोलने से पहले ई कॉमर्स से जुड़ी योजनाएं बनाये

आज हर व्यक्ति ऑनलाइन रहता है वह किसी भी चीज की जानकारी हासिल करने के लिए लोगो से पूछने के वजाय Google से पूछता है मतलब यह है बकी आज का युवा ऑनलाइन जानकारी पर अधिक निर्भर रहता है इसलिए यदि आपने इस ओर ध्यान नही दिया तो एक बहुत बड़ा ग्राहकों का समूह आपके बारे में जान ही नही पायेगा

डिजिटल दुनिया में यात्रा करने से पहले निर्धारित हो जाता है कहाँ रुकना है कहाँ खाना खाना है, ऐसे में समय का प्रयोग करते हुए आप अपना होटल को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जोड़े, आप अपने होटल को विभिन्न तरह के वेबसाइट के साथ रेजिस्ट्रेशन करके रन कर सकते है। जैसे www.makemytrip.com , www.oyo.in , www.yatra.comwww.goibibo.com आदि वेबसाइट के साथ आप अपने होटल बिजनेस को नई उड़ान दे सकते है, और ग्राहक घर बैठे ही आपके होटल में रूम बुक कर लेगा। e-commerce से जोड़ने पर आधा प्रोमोशन e-commerce कंपनी कर देती है आप प्रोमशन से भी बच जाते है।।

इन Important points को ध्यान रखें :-

1. केवल विश्वसनीय ई कॉमर्स साइट से जुड़े
2. अपनी डिटेल अच्छे से भरें और होटल की फोटो एवं वीडियो अच्छी क्वालिटी में Upload करें
3. इस बात पर भी गौर करें की क्या वो साइट Paid promotion का विकल्प दे रही है या नही

यह भी पढ़े : भारत में फास्ट फूड रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करें?

होटल खोलने के लिए आवश्यक रेजिस्ट्रेशन जरूर कराये

जब भी आप अपना होटल का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए कई तरह की परमिट और रजिस्ट्रेशन आदि कराना पड़ता है, अपने बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए और Hotel Industry में लम्बे समय तक टिके रहने के लिए अवाश्यक है की आप अपने व्यापार का कानूनी पक्ष भी मजबूत करें ।

उसके बाद ही आपका बिजनेस को आधिकारिक तौर पर मान्यता मिलती है, अन्यथा आपका बिजनेस गैर कानूनी माना जाता है साथ ही किसी अनहोनी की स्थिति में आप मुसीबत में भी पड सकते हैं इसलिए खुदको और अपने बिजनेस को सेफ रखने के लिए आपको इन Legal permits की जरूरत होगी । तो चलिए जानते हैं कि होटल बिजनेस के लिए आपको कौन से रजिस्ट्रेशन कराने पड़ेंगे

बिल्डिंग बनाने की परमिट

अगर आपकी खुद की जमीन है तो आप उसमें कंस्ट्रक्शन स्टार्ट करते है तब आपको नगर निगम और नगर पालिका से आपको अनुमति लेना होगा। यदि रेंट पर लिए है तो आप जमीन की पूरी लीगल पेपर चेक करके ही रेंट पर लेवें।

फायर सेफ्टी परमिट

कोई भी बिल्डिंग जो बिजनेस के उद्देश्य से बनाई जाती है, उसके लिए फायर सेफ्टी परमिट लेना जरूरी होता है यदि आपके होटल में फायर सेफ्टी परमिट नही है, और कभी उसमे यदि आग लग गई तो आप पर पुलिस केस भी किया जा सकता है फायर सेफ्टी का परमिट लेने के लिए आपको नगर निगम मुख्यालय से सम्बन्धित फायर डिपार्टमेंट से आपको अनुमति लेना होगा

बार रजिस्ट्रेशन

यदि आप अपने होटल में बार की सुविधा देना चाहते है तो आपको बार का लाइसेंस आबकारी विभाग (Excise Department) से लेना पड़ेगा। नही तो अवैध शराब बेचने के जुर्म में आप गिरफ्तार हो जाएंगे।

FSSAI फ़ूड बिजनेस रजिस्ट्रेशन

FSSAI एक ऐसी संस्था है, जो खाद्य पदार्थों से संबंधित बिजनेस में खाद्य सुरक्षा की देखरेख करती है यदि आप अपने होटल में रेस्टोरेंट आदि भी खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको FSSAI में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, उसके बाद ही आप अपने होटल में रेस्टोरेंट आदि खोल सकते हैं

GST रजिस्ट्रेशन

GST रजिस्ट्रेशन जिसे गुड एंड सर्विस टैक्स के नाम से जाना जाता है आपको अपना होटल शुरू करने से पहले GST रजिस्ट्रेशन कराना ही होगा उसके बाद आपको एक TIN नंबर मिलेगा और पारदर्शिता होने से आपके होटल में किसी तरह का प्रॉब्लम नही होगा।

बिजनेस रजिस्ट्रेशन

बिजनेस रजिस्ट्रेशन में आपको अपनी होटल का नाम पंजीकरण कराना पड़ेगा साथ ही आपको यह भी बताना पड़ेगा कि आप इसे प्राइवेट लिमिटेड बनाना चाहते है, या पब्लिक लिमिटेड इसका रेजिस्ट्रेशन आप कॉमर्स एंड इंडस्ट्रियल विभाग में कर सकते हैं।

पुलिस लाइसेंस अपना होटल खोलने के लिए

आपको होटल बिजनेस शुरू करने के लिए पुलिस स्टेशन में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। जिसे आपको होटल खोलने की अनुमति मिल जाती है।

नोट :- अगर आपके बजट में हो तो अपने होटल के लिए सिक्योरिटी गार्ड अवश्य रखें ।

अपने होटल में लोकल कस्टमर को कैसे आकर्षित करें?

यदि आप अपने होटल में अपने शहर के लोकल कस्टमर को लाना चाहते है,तो अपने होटल में कुछ ऐसी व्यवस्था करवाएं, तो आपके शहर के लोगों में प्रचलित हो उदाहरण के लिए आप अपने होटल में अपने शहर की कोई सबसे प्रचलित रेसेपी बनवा कर उसे सस्ते दामों में बेच सकते हैं

इसके साथ ही यदि आपके शहर में कोई प्रसिद्ध जगह हैं जहां लोग दूर दूर से घूमने के लिए आते हैं, तो उन्हें अपने होटल में लाने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि आप टूरिस्ट गाइड से एक टाईअप कर लें वो जो भी कस्टमर लाएगा, उसके बदले में आप उसे कुछ कमीशन देंगे इसके अलावा आप कुछ एजेंट को भी ऐसी जगहों पर रख सकते हैं, जो आपके लिए कस्टमर ढूंढ के लाये

इसके साथ ही आप Justdial.com में भी अपने होटल बिजनेस को रजिस्टर्ड कर सकते हैं, यह एक ऐसी वेबसाइट है, जो शहर के लोकल सुविधाओं के बारे में बताती है जब भी हम किसी अनजान शहर में जाते है तो किसी अच्छे होटल की तलाश आदि इसी वेबसाइट पर करते हैं इसमें अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे

यह भी पढ़े : अपना घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमाए?

होटल बिजनेस शुरू करने के लिए किन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी

होटल के बिजनेस में आपको बहुत कुछ खरीदने की जरूरत पड़ेगी उदाहरण के लिए आपने एक 10 कमरे वाला AC होटल शुरू किया है, जिसमे आपने रेस्टोरेंट भी शुरू किया है उसके लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों की जरूरत पड़ेगी

सिंगल या डबल बेड, टेलीविजन, टेलीफोन, चेयर, टेबल, बेड शीट, गद्दे, कंम्बल, तकिया, फ़ोन, लाइट के लिए बल्ब आदि, AC, बाथरूम के सभी सामान, किचन के लिए समान, एक रिसेप्शनिस्ट काउंटर ये एक मोटा-मोटा हिसाब है इन सभी की क्वालिटी बहुत अहम है आप जितनी बेहतर क्वालिटी रखेंगे, आपके कस्टमर उतना ही होटल की सुविधाओं को पसंद करेंगे

होटल शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा

होटल का बिजनेस में आप जितना भी इन्वेस्ट कर सके वह कम ही हैं यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको बहुत अधिक पैसो की जरूरत पड़ती है आप चाहे तो अपने होटल का बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं इसके लिए आपको बैंक को एक अच्छा बिजनेस प्लान दिखाना होगा

समय बदल रहा है ऐसे में आपको कम रूम का होटल किफायती दाम में देने के लिए आपको स्टैण्डर्ड मेंटेन करना होगा तभी आपका बिजनेस सफल हो पायेगा, ऐसे में आप 30-40 रूम से स्टार्ट करें, और Non AC व AC दोनों तरह के लग्जरी रूम में इन्वेस्ट करें यदि आप 30-35 लाख इन्वेस्ट करते है तब आपका होटल बेहद आकर्षक होगा, आप आसानी से earn कर लेंगे। बिजेनस जुआ की तरह है ऐसे में प्रॉफिट व लॉस की चिंता मन मे हो तो आप CA से कंसल्ट कर सकते है और अपने होटल के लिए इन्वेस्टर भी रख सकते है जिसे किसी भी तरह का संकट न आये।

इसके साथ ही आप होटल तभी शुरू करें जब आर्थिक रूप से सक्षम हों क्योंकि होटल बिजनेस शुरू करने के कुछ महीनों तक आपको खुद ही बिजनेस में पैसा लगाना पड़ता है जिसमे होटल की बिजली बिल आपके स्टाफ की वेतन आदि शामिल है

अगर शुरूआत में आपके पास पर्याप्त धन नही तो आप Fintech companies से लोन ले सकते हैं इससे आपको निम्नलिखित Benefits होगे 

1. अनुकूलित क्रेडिट समाधान होगा
2. कोई हिडेन चार्जेस नही होगे
3. repayment options भी Flexible रहेगे ।
4. liquidity का अच्छा फ्लो प्रदान करते हैॆ
5. एप्लीकेशन प्रोसेस जल्दी होता है ।

होटल बिजनेस शुरू करने से कितना प्रॉफिट हो सकता है?

यहां पर होटल बिजनेस से प्रॉफिट बता पाना तो मुश्किल है, क्योंकि हर किसी का बिजनेस एक जैसा नही चलता है जरूरी नही किसी के लिए जो आंकड़ा सही हो वह आपके लिए भी सही निकले पर इतना जरूर है कि होटल बिजनेस आपको लाखों कमाने के अवसर भी दे सकता है इसके लिए बस आपको बिजनेस मार्केटिंग से जुड़े कुछ अच्छे कदम उठाने पड़ेंगे 

होटल का बिजनेस बहुत ही मुनाफे वाला बिजनेस हमारे भारत में माना जाता है अगर आपका होटल एक अच्छी सी लोकेशन में है और आपकी सर्विस दूसरे होटल से बेहतर है तो आप यह बिजनेस से लाखो महीने के कमा सकते है

खैर ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आपका बिजनेस मॉडल किस प्रकार का रहा है, आपका स्टाफ का व्यावहार कैसा है, आपका मैनेजमेंट किस प्रकार काम कर रहा है, आपने अतिरिक्त आमदनी के लिए क्या उपाय किये और आपके ग्राहक आपकी सर्विस से कितना संतुष्ट हैं ।

FAQ:

होटल खोलने के लिए क्या करें?

अगर आपको होटल खोलना है तो सबसे पहले आपको एक योजना बनाना होगा की आप किस प्रकार का होटल खोलना चाहते है, इसके बाद होटल के लिए लोकेशन ढूंढना होगा, होटल खोलने के लिए आवश्यक रेजिस्ट्रेशन करना होगा, फंडिंग प्राप्त करना होगा, अपने स्टाफ को ट्रेनिंग देना होगा, कस्टमर को आकर्षित करने के लिए सही मार्केटिंग प्लान बनाना होगा

होटल का लाइसेंस कैसे बनाएं?

होटल खोलने के लिए आपको कई तरह की परमिट और रजिस्ट्रेशन करानी होगी बिना आवश्यक रेजिस्ट्रेशन कराये होटल नहीं खोल सकते है इसके लिए आपको नगर निगम और नगर पालिका से अनुमति लेने की आवश्यक्ता होगी

होटल कितने प्रकार के होते हैं?

होटल कई प्रकार के होते हैं जैसे बुटीक होटल, धर्मशालाओं, लग्जरी रिजॉर्ट, आधुनिक सुविधाओं वाला हॉटल

होटल सर्विस कितने प्रकार के होते हैं?

होटल सर्विस कई प्रकार के होते है जैसे, फूड एंड बेवरेज, रूम सर्विस, बार सर्विस, रेस्टोरेंट सर्विस, डिस्कोथेक, नाइट क्लब आदि

होटल कैसे चलाये?

होटल खोलने से पहले यह आपको तय करना होगा कि आप किस तरह का होटल व्यवसाय शुरू करना चाहते है इसके बाद आपको कस्टमर को अपने होटल की तरफ आकर्षित करना होगा इसके लिए आप ई कॉमर्स वेबसाइट की सुविधा ले सकते है जैसे makemytrip.com , oyo.in , yatra.com व goibibo.com आदि

होटल खोलने के लिए कितना पैसा लगेगा?

होटल खोलने के लिए आप जितना भी इन्वेस्ट करेंगे वो कम ही होगा अगर आप एक छोटा होटल खोलते है तो उसकी लागत कम से कम 12 लाख तक हो सकती है और यह आपके स्थान पर भी निर्भर करता है की किस जगह खोल रहे है

होटल खोलकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

होटल खोलकर आप कितने पैसा कमा सकते हैं यह बताना थोड़ा मुश्किल है क्योकि यह आपकी सर्विस और ग्राहकों की पसंद पर निर्भर करता है आम तौर पर एक बड़ा होटल खोकर आप महीने के लाखो रूपए भी कमा सकते है

यह भी पढ़े : 

ब्रेकफास्ट शॉप कैसे खोले

बिना पैसा का बिजनेस कैसे शुरु करें

रेलवे स्टेशन में दुकान कैसे खोले

42 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: