फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें | Photography Business Ideas in Hindi

सोशल मीडिया और डिजिटल फोटोग्राफी ने भारतीय युवाओं की फोटोग्राफी के प्रति प्यार को बढ़ाने में मदद ही की है। अब अधिक से अधिक युवा फोटोग्राफी के प्रति अपने शौक को बिजनेस में बदलने की चाहत रखते हैं। कइयों ने फोटोग्राफी बिजनेस में बढ़िया नाम और दाम भी कमा लिया है।

फोटोग्राफी बिजनेस का सबसे पॉजिटिव पहलू यह है कि इसमें इंवेस्टमेंट कम करना पड़ता है, इसकी डिमांग ज्यादा है, घूमने के ढेरों मौके मिलते हैं और पैसे अच्छे कमाए जा सकते हैं। इन सब कारणों की वजह से फोटोग्राफी बिजनेस करने वालों की तादाद में भारी बढ़ोत्तरी हुई है।

उफान पर है फोटोग्राफी का बिजनेस

भारत में फोटोग्राफी का बिजनेस एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का है, जो हर साल लगभग 30 फीसद की दर से आगे बढ़ रहा है। डिजिटल फोटोग्राफी ने तो पूरी तरह से इंडस्ट्री में क्रांति ला दिया है। डिजिटल फोटोग्राफी अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी व्यक्ति कम इंवेस्टमेंट से भी शुरू कर सकता है। क्रिएटिव और टैलेंटेड एंटरप्रेन्योर्स के लिए यह बिजनेस खासा मुनाफा वाला है।

फोटोग्राफी एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें इनोवेटिव अप्रोच और कुशलता की जरूरत होती है। यदि आप भारत में फोटोग्राफी का अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपने इस नए बिजनेस के लिए सब कुछ प्लान करना होगा। यह तो आप जानते ही हैं कि हमारे देश में चाहे कोई भी समारोह या फंक्शन हो, लोग सबसे कैमरे के सामने पोज देना पसंद करते हैं।

इस नजरिए से देखा जाए तो अपने देश में फोटोग्राफी का बिजेनस बेहतरीन रिटर्न दे सकता है। लेकिन इससे पहले आपको खुद को बेसिक स्किल्स में एक्सपर्ट करना होगा ताकि आप ऐसी फोटोज क्लिक कर सकें, जो आपके क्लाइंट्स को तुरंत पसंद जाए। इसके लिए सबसे पहले मैनुअल मोड में शूटिंग करना सीखें और साथ ही लाइट की बारीकियों को भी जानें।

फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपके कैमरा में लाइट को किस तरह से कैप्चर किया जा रहा है, तभी आप क्रिएटिव कंट्रोल करने के लिए तैयार हो पाएंगे। इसके साथ यह भी उतना ही जरूरी है कि आप इस बिजनेस की शुरुआत ठीक तरह से प्लानिंग करने के बाद ही करें। इसके लिए रिसर्च भी बेहद जरूरी है।

कई तरह के फोटोग्राफी बिजनेस

आपने मन बना लिया है कि आपको अपना फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू करना है लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि आपको किस पैटर्न का फोटोग्राफी बिजनेस शुरू करना है? आज के दौर में मार्केट में इतना ज्यादा कंपीटीशन है कि आपको सबसे पहले यह निर्णय लेना है कि आप एक फ्रीलांसर के तौर पर इसकी शुरुआत करना चाहते हैं या फिर फुल टाइम के तौर पर।

फोटोग्राफी बिजनेस के कई तरीके हैं, जिनमें से एक को चुनकर आप खुद को इसमें एक्सपर्ट बना सकते हैं। खुद को किसी एक या दो चीज में एक्सपर्ट बनाना आज के समय की मांग भी है। इस तरह से आप अपने फोटोग्राफी स्टाइल को भी पहचान सकते हैं। आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस तरह की फोटोग्राफी आपके स्टाइल से मैच करती है और फिर आपको उसी क्षेत्र की फोटोग्राफी में अपने कदम आगे बढ़ाने चाहिए।

जहां तक बात प्रोफेशनल फोटोग्राफी की आती है, आप इसे असाइनमेंट फोटोग्राफी के साथ ले सकते हैं। असाइनमेंट फोटोग्राफी आपके क्लाइंट द्वारा आपको दिया गया काम है। इसमें और भी कई चीजें हैं

वेडिंग फोटोग्राफी

पोट्रेट

प्रोडक्ट फोटोग्राफी

स्कूल फंक्शन

प्रोडक्ट एडवरटाइजिंग

आप किसी भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर से पूछेंगे तो आपको पता चलेगा कि असाइनमेंट फोटोग्राफी इस तरह के बिजनेस को शुरू करने में पहला और बढ़िया कदम है। इस तरह की फोटोग्राफी फोटोग्राफर की आर्थिक तौर पर मदद भी करती है। इसके तहत एक बार काम पूरा हो जाने या काम के लिए चुने जाने पर फोटोग्राफर को पैसे दिए जाते हैं। आप अपने हिसाब से पैसे से जुड़े शर्तों को जोड़ भी सकते हैं। यहां काम की अच्छी क्वालिटी का होना जरूरी है, तभी आपको अधिक काम मिलेंगे।

फोटोग्राफी बिजनेस में कितनी लागत और उपकरणों की जरूरत

फोटोग्राफी के बिजनेस को एक लाख रुपये की लागत से भी शुरू किया जा सकता है। फोटोग्राफी के बिजनेस में मुख्य इंवेस्टमेंट कैमरा और लेंस हैं। कैमरा को 50,000 रुपये में भी खरीदा जा सकता है। वरना आप अपनी पसंद का कैमरा 3 लाख रुपये में भी खरीद सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी कीमत का कैमरा खरीदना चाहते हैं।

कैमरामैन अपनी जरूरत के हिसाब से विभिन्न प्रकार के शॉट्स के लिए कैमरा लेंस खरीदता है। लेंस में निवेश 20,000 रुपये से लेकर लाख रुपये तक का किया जा सकता है। कैमरा और लेंस के अलावा एक फोटोग्राफी बिजनेस में लाइटिंग, अन्य कई तरह के उपरण, लैपटॉप, सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग और स्टूडियो (यदि जरूरत है तो) की जरूरत पड़ती है।

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए स्टूडियो प्लानिंग

यदि आपकी योजना में फोटो स्टूडियो खोलना भी शामिल है तो आपको अपने स्टूडियो के लिए लोकेशन ढूंढना भी जरूरी है। स्टूडियो की लोकेशन ढूंढते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जगह ऐसी हो, जहां लोग आसानी से पहुंच सकें। फोटो स्टूडियो खोलने का एक बड़ा लाभ यह है कि आपको इवेंट फोटोग्राफी का मौका मिलने में भी आसानी होगी।

जब लोग आपके यहां फोटो क्लिक कराने आएंगे तो उन्हें अपने आप पता चलेगा कि आप फोटोग्राफी करते हैं। अपने फोटो स्टूडियो में अपनी क्लिक की हुई फोटोज डिस्प्ले में लगाकर आप लोगों को दिखा सकते हैं कि आप फोटो क्लिक करने में एक्सपर्ट हैं।

लेकिन फोटो स्टूडियो खोलने से पहले आपको स्थानीय अथॉरिटी से परमिशन लेनी पड़ती है, बिना परमिशन के फोटोग्राफी स्टूडियो खोलकर आप फालतू के कानूनी चक्करों में पड़ सकते हैं। स्टूडियो की जगह का निर्णय लेने के बाद आपको कैमरा और अन्य उपकरणों के साथ ही फर्नीचर की खरीदारी भी करनी होगी।

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए बैंक लोन

चूंकि एक फोटोग्राफी बिजनेस की शुरुआत लाख रुपये से कम के निवेश में किया जा सकता है तो बैंकों से लोन लेने के लिए मुद्रा लोन स्कीम का लाभ आप उठा सकते हैं। यह लोन आपको बिना किसी ट्रैक रिकॉर्ड के मिल सकता है। यह स्कीम नए एंटरप्रेन्योर्स के लिए ही बनाई गई है, जिस व्यक्ति की जरूरत लाख रुपये से कम है, वह किसी भी बैंक, एमएफआई या एनबीएफसी से संपर्क करके अपने बिजनेस के लिए लोन की सुविधा उठा सकता है।

उद्योग आधार के तहत अपने बिजनेस को रजिस्टर कराकर आपको आसानी से बैंक लोन भी मिलने की संभावना रहती है। उद्योग आधार में आपको एक नंबर मिलता है, जो मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज द्वारा दिया जाता है। इस नंबर को पाने के बाद आप सरकार द्वारा दिए गए कई लाभ उठा सकते हैं।

आपको टैक्स बेनिफिट्स भी मिलेंगे और सरकारी स्कीम से सब्सिडी भी। साथ ही कम दर पर लोन का लाभ भी आप उठा पाएंगे। उद्याोग आधार नंबर पाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आपका जिस बैंक में अकाउंट है, वहीं पर लोन के लिए अप्लाई करना सही रहेगा।

मुद्रा लोन एप्लिकेशन के तहत आपको बिजनेस प्लान, पैन कार्ड या आधार कार्ड जैसे आईडीप्रूफ, बिजली का बिल या डोमिसाइल जैसे रेसीडेंस प्रूफ, नई फोटो, बिजनेस के लिए खरीदे जाने वाले उपकरण के कोटेशन, जहां से इन उपकरणों को खरीदना है, उस सप्लायर का नाम, टैक्स रजिस्ट्रेशन नंबर या लाइसेंस जैसे बिजनेस के प्रूफ से जुड़े डॉक्यूमेंट, यदि किसी आरक्षित सूमह से हैं तो उसका प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है।

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए प्रमोशन

एक बार आपने अपना फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू कर लिया तो आपको जरूरत पड़ेगी अपने बिजनेस को प्रमोट करने की। इन दिनों यह बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि बाजार में प्रतियोगिता कठिन है। बेहतर तो यह होगा कि आप अपने फोटोग्राफी के बिजनेस को न्यूजपेपर या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए प्रमोट करें। आप अपने द्वारा क्लिक की गई फोटोज को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालें ताकि लोग उन फोटोज को देखकर आपसे संपर्क कर सकें।

फोटोग्राफी बिजनेस से लाभ

फोटोग्राफी बिजनेस में निवेश के बाद रिटर्न तुरंत मिल जाता है। शादी या ऐसे ही अन्य बड़े फंक्शन को शूट करके फोटोग्राफर प्रति माह लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। और जो फोटोग्राफर्स मैगजीन या वेबसाइट्स के लिए काम करते हैं, वे भी हर महीने पचास हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक कमा लेते हैं।

डिजिटल फोटोग्राफी करने को इच्छुक लोगों को तो सिर्फ रिटर्न ही मिलता है, क्योंकि उन्हें सिर्फ प्रिंट्स और अलबम बनाने होते हैं। इस तरह से देखा जाए तो फोटोग्राफी बिजनेस में लाभ अच्छा है। और यही लाभ फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू करने वाले लोगों को तुरंत बैंक लोन दिलवा देते हैं।

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: