₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

दोस्तों आज के समय में महंगाई बहुत ही ज्यादा बढ़ती चली जा रही है ऐसे में खुद का बिजनेस करना बहुत ही जरूरी है आपको भले ही स्टार्टिंग में कम लाभ होते हैं परंतु जैसे-जैसे करके आपका बिजनेस पुराना होता चला जाता है आपको बेनिफिट धीरे-धीरे करके होने लगता है ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि इतनी महंगाई में खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें।

ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बताने वाले हैं कि कुछ ऐसे भी बिजनेस है जिसे बहुत ही कम लागत लगाकर सिर्फ ₹1000 से 5000 में शुरू किया जा सकता है आप यह सोच रहे होंगे कि 1000 में कौन कौन सा बिजनेस शुरू करें तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको इस लेख के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

1000 me konsa business shuru kare in hindi
1000 me konsa business shuru kare in hindi

1000 में शुरू किये जाने वाला बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (2023)

दोस्तों आज के समय में खुद का बिजनेस शुरू करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि दूसरों के यहां नौकरी करने से हमें बेनिफिट बहुत ही कम होता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बताने वाले हैं कि 1000 से 5000 निवेश करके आप कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हो।

1 हजार लगाकर आप गुब्बारे का बिजनेस, चाय का बिजनेस, चाऊमीन व वडापाव का बिजनेस, फल का बिजनेस, सब्जी का बिजनेस और पानी के पाउच का बिजनेस शुरू कर सकते हो और सभी बिजनेस में आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है क्योंकि यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा चलते हैं इस तरीके से आप 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हो इस विषय पर पूरी जानकारी पा सकते हो।

1. चाय का बिजनेस

दोस्तों अगर आप अपना बिजनेस ₹1000 निवेश करके शुरू करना चाहते हो तो ऐसे में आप चाय का बिजनेस शुरू करें क्योंकि चाय का बिजनेस आज के समय में बहुत ही ज्यादा चल रहा है इस बिजनेस की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है इस बिजनेस को करके आप 1 दिन के करीब 500 से ₹700 कमा सकते हो।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लारी, स्टूल व गैस सिलेंडर होना चाहिए और साथ में चाय बनाने के लिए कुछ बर्तन रखने होंगे तभी जाकर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

इस बिजनेस में बहुत ही ज्यादा लाभ होता है क्योंकि आज के समय में एक चाय की कीमत लगभग 10 से ₹20 हैं जबकि एक कप चाय बनाने में आपको करीब 3 से ₹5 की ही समान लगाने होते हैं इस तरीके से चाय के बिजनेस के बारे में आप समझ सकते हो। इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढ़े

आगे पढ़े : चाय की दुकान कैसे शुरू करें?

2. गुब्बारे का बिजनेस

दोस्तों अगर आप गुब्बारे का बिजनेस शुरू करते हो तो इस बिजनेस में आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होगा क्योंकि छोटे बच्चे खिलौने में सबसे ज्यादा गुब्बारे के साथ ही खेलना पसंद करते हैं

ऐसे में जब आपके दुकान से बच्चे गुब्बारे खरीदते हैं तो वह 1 से 2 घंटे के अंदर फूट जाते हैं जिस कारण वो दुबारा गुब्बारे खरीदने की जिद करने लगते है और बच्चे फिर से आपकी दुकान पर आकर गुब्बारे खरीदते हैं गुब्बारे का बिजनेस सदाबहार का बिजनेस होता है यह बिजनेस 12 महीने लगातार चलते रहते हैं।

इस बिजनेस को कहीं पर भी शुरू किया जा सकता है जैसे किसी बड़े मार्किट, मॉल, स्कूल के बाहर, कोचिंग के बाहर, आदि जगहों पर इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है और ऐसे स्थान पर यह बिजनेस बहुत ही अच्छा चलता है

अगर आप अपने बिजनेस को और भी ज्यादा बड़ा करना चाहते हो तो ऐसे में आप गैस के गुब्बारे बेचे क्योंकि गैस के गुब्बारे लगभग 10 से ₹15 में बेचे जाते हैं और आप इस गुब्बारे को 1 या ₹2 में खरीद कर इस बिजनेस का प्रॉफिट ले सकते हो।

3. पानी के पाउच का बिजनेस

दोस्तों अगर आपके पास ₹1000 हैं और आप ₹1000 निवेश करके खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो ऐसे में आप पानी के पाउच का बिजनेस शुरू करें क्योंकि आज के समय में जितने भी लोग यात्रा कर रहे हैं उन्हें यात्रा करने के दौरान पानी की आवशकता होती ही है और ज्यादा तर लोग पानी के दुकान पर आकर पानी के पाउच पीने के लिए खरीदते हैं

पानी के पाउच का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस होता है क्योंकि एक पानी की पाउच आपको लगभग 1 रूपए से भी कम में मिल जाएगी जिन्हे आप 3 से ₹5 रूपए में बेच सकते हो और लोग इस पाउच को इसलिए खरीदते हैं क्योंकि 10 से ₹20 के बोतल में पानी आते हैं और ऐसे में इसीलिए लोग पाउच का पानी पीना पसंद करते हैं कम पैसे में इस पानी को लोग पी लेते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास थर्माकोल के डब्बे होने चाहिए ऐसे मैं आपको सबसे पहले अपने थर्माकोल के डब्बे में 2 से 3 किलो बर्फ डाल देने हैं और फिर उसके बाद आपको पानी के पाउच को एक से 2 घंटे के लिए उस डब्बे के अंदर ठंडा होने के लिए रख देना है और आप इस तरीके से पानी के पाउच का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

4. नाई के काम का बिजनेस

दोस्तों अगर आपको नाई का काम यानी की बाल काटना आता है तो आप 1000 रुपए में आसानी से नाई के काम की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो चार तरह के क्रीम,कैंची, कोम्ब आदि सामान खरीदना होगा इसके बाद आप घर घर जा कर बाल काटने का काम शुरू कर सकते हैं

या फिर कहीं थोड़ी सी जगह देख कर एक कुर्सी और आइना लगा कर भी नाई का काम शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस से आपको 15000 से 20000 हजार रुपए महीने की कमाई आसानी से हो सकती है।

यह भी पढ़े : नाई की दुकान कैसे शुरू करें?

5. कपड़े इस्त्री करने का बिजनेस

दोस्तों आज के समय में आप बिलकुल कम लागत में घर से ही खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो कपड़े इस्त्री करने का बिजनेस शुरू कर सकते हो जिसे मात्र ₹1000 लगा कर शुरू किया जा सकता है

इस बिजनेस को करने से आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है क्योंकि आज के समय में सभी लोग बिना इस्त्री किये हुवे कपडे पहनना पसंद नहीं करते है इस बिजनेस को आप घर से ही शुरु कर सकते हो ऐसे मैं केवल आपके पास प्रेस और बिजली की सुविधा होनी चाहिए तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अगर आपके पास बिजली की सुविधा नहीं है तो ऐसे में आप आयरन प्रेस का उपयोग कर सकते हो इस प्रेस का उपयोग करने के लिए केवल आपको कोयला का इस्तेमाल करना होता है

एक जोड़ी कपड़े इस्त्री करने पर आपको 20 से ₹25 मिल जाते हैं अगर आप डेली 15 से 20 जोड़े कपडे इस्त्री करते है तो आप महीने के करीब 10 से ₹15 हजार बहुत ही आसानी से घर बैठे कमा सकते हो

यह भी पढ़े : Laundry and Dry Cleaning बिजनेस कैसे शुरू करें?

6. सब्जी का बिजनेस

दोस्तों हमारे भारत में सबसे छोटा बिजनेस सब्जी का बिजनेस माना जाता है क्योंकि इस बिजनेस को आप कम पैसे लगाकर शुरू कर सकते हो और यह बिजनेस 12 महीने लगातार चलते रहते हैं।

आज के समय में सब्जी का बिजनेस बहुत ही तेजी से चल रहा है क्योंकि सब्जी की खरीदारी लगभग सभी लोग रोजाना करते हैं इस बिजनेस को आप ₹1000 लगाकर शुरू कर सकते हो और इस बिजनेस में आपको करीबन 1 दिन के 500 तक का प्रॉफिट होता है इस तरीके से आप इस बिजनेस के बारे में समझ सकते हो। इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढ़े

आगे पढ़े : सब्जी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

7. स्ट्रीट फूड का बिजनेस

आज कल हर गली मुहल्ले या फिर चौराहों पर स्ट्रीट फूड स्टॉल देखने को मिलते हैं। इन स्टॉल्स पर लोग बहुत ही चाव से स्ट्रीट फूड का लुफ्त लेते हैं। अगर आप भी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जो कम लागत में शुरू हो जाए और साल भर समान रूप से मुनाफा दे तो आप  भी केवल एक हज़ार रुपए से स्ट्रीट फूड स्टॉल की शुरुआत कर के अच्छी इनकम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : स्ट्रीट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. फल का बिजनेस

दोस्तों अगर आप फल का बिजनेस करते हो तो ऐसे में इस बिजनेस को करने पर आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होते हैं और इसे आप कम लागत में भी शुरू कर सकते हो और यह बिजनेस सदाबहार बिजनेस माना जाता है कम लागत में इस बिजनेस को करके आप रोजाना 500 से ₹1000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हो।

इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास एक ठेला होनी चाहिए जिनमे आप सभी तरह के फल को रख सके और ऐसा जगह पर अपना फल का ठेला लगाए जहां पर बहुत ही ज्यादा भीड़ भाड़ हो इस तरीके से आप फल के बिजनेस के बारे में समझ सकते हो। इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढ़े

आगे पढ़े : फलों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

9. इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग बिजनेस

आज कल हर घर में कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस्तमाल किए जाते हैं। और कभी ना कभी यह उपकरण खराब भी होते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम रिपेयरिंग बिजनेस काफी अच्छा व्यापार हैं। आने वाले समय में यह बिजनेस बढ़ता ही जायेगा।

अगर आपको इलेक्ट्रिक आइटम रिपेयर करना आता है तो कुछ औजार खरीदकर आप आसानी से इलेक्ट्रिक आइटम रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह व्यापार केवल 1000 रुपए में ही शुरू हो सकता है। और आप इससे 10 से 20 हज़ार रुपए महीने की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

10. फूल की दुकान का बिजनेस

कोई भी पूजा हो या फिर समारोह हो,फूल की जरूरत लगभग हर अवसर पर पड़ती है। व्रत ,त्योहार एवं शादियों के मौसम में फूल की डिमांड बढ़ जाती है। फूल की दुकान का बिजनेस बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है। इसलिए आपको केवल एक स्टॉल की जरूरत है जिसके लिए आप फोल्डिंग या खटिए का भी इस्तमाल कर सकते हैं।

कुछ लोग नियमित तौर पर घर के मंदिर में चढ़ने के लिए फूल खरीदते हैं। ऐसे में अगर आप फूल की दुकान खोलना चाहते हैं तो किसी भी मेन मार्केट में जगह की व्यवस्था कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको मुख्य बाजार में स्थान नहीं मिलता तो आप अपनी फूल की दुकान किसी भी छोटे मंदिर या अपने ही मोहल्ले में भी शुरू कर सकते हैं। धीरे धीरे आपकी दुकान बढ़ती चली जायेगी।

बता दें की फूल की दुकान का काम आप केवल 1000 हजार रुपए भी शुरू कर सकते हैं लेकिन इसमें कमाई इससे कहीं अधिक हैं। इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढ़े:

आगे पढ़े : फूलों की दुकान का व्यापार कैसे शुरू करें?

11. केक का बिजनेस

दोस्तों आज के समय में केक की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है क्योंकि केक को आज के समय में हर एक फंक्शन में यूज किया जा रहा है जैसे शादी, जन्मदिन व सेलिब्रेशन आदि फंक्शन में केक का इस्तेमाल किया जा रहा है अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो ऐसे में आपको इस बिजनेस के जरिए बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है।

इस बिजनेस को आप बहुत ही कम पैसे निवेश करके भी शुरू कर सकते हो इसके लिए आपको लोगों द्वारा आर्डर लेकर आप अपने घर में केक बना कर सही समाये में आर्डर डिलीवरी करनी होगी

12. चाऊमीन और बड़ा पाव का बिजनेस

दोस्तों अगर आप चाऊमीन और वड़ा पाव का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो इस बिजनेस को शुरू करने पर आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होगा क्योंकि आज के समय में वडापाव और चौमिन की खरीदारी बहुत ही ज्यादा हो रही है इस बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू करने के लिए आपके पास ₹1000 होने चाहिए तभी जाकर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

अगर आप अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हो तो ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने ग्राहक बढ़ाने होते हैं ऐसे में आप अपने हर एक मैन्यू को क्वालिटी के साथ ही बनाएं तभी आपके ग्राहक बढ़ेंगे और आपको डेली 500 से 1000 का प्रॉफिट होगा।

13. कार वाशिंग का बिजनेस

दोस्तों अगर आप खुद का एक ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हो जिसमें कम निवेश करने पर बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट हो ऐसे में आप कार वॉशिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हो क्योंकि कार वाशिंग के बिजनेस में बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास प्रेशर पंप और अच्छी क्वालिटी के शैंपू होने चाहिए तभी जाकर आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हो और इस बिजनेस को छोटे लेवल में शुरू करने पर आपको डेली 500 से 700 का प्रॉफिट होता है इस तरीके से इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढ़े

आगे पढ़े : कार धुलाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? के बारे में बहुत कुछ जानकारी दी हुई है अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आप जैसे ही दूसरे व्यक्ति को इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके और वह कम निवेश में खुद का बिजनेस शुरू कर सकें।

अन्य लेख पढ़े :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *