5 से 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस | Low Invesment Business Ideas In Hindi

जानिए 5 से 10 हजार में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें  

आज के समय मे नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है, बहुत कम वेकेंसी निकलती है और निकलती भी है तो कम पोस्ट होता है ऐसे में आप नौकरी नही करना चाहते है और छोटी मोटी बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते है तो मैं आपको 5 से 10 हजार इन्वेस्ट करके बिजनेस करने का तरीका बताऊंगा, आप अपने पसन्द के अनुरूप कोई भी बिजनेस कर सकते है, यह सस्ता व सरल बिजनेस है हर रोज आपकी कमाई होगी, घर मे बैठे रहने से अच्छा है यह छोटा बिजनेस जरूर आजमाये, तो आइए हम बिजनेस के बारे में जानते है और कितना इन्वेस्ट करना है और किस तरह अपना बिजनेस चलाना है उस पर बात करते है।

1) ड्राइविंग स्कूल बिजनेस 

आप अपना खुद का बिजनेस खोलना चाहते है और आपके पास कार है तो यह बिजनेस बहुत अच्छा रहेगा, आज के समय मे सभी कार चलाना सीखना चाहते है ऐसे में आपका बिजनेस बहुत अच्छा चलेगा आपको इस बिजनेस को चलाने के लिए कुछ फ्लैक्स शहर के विभिन्न हिस्से में शो करना होगा जिससे ग्राहक आये इज़के लिए आप शुरुआत में 5 हजार रुपये इन्वेस्ट करके, अपना ड्राइविंग स्कूल खोल सकते है आपकी महीने में 20000 से 25000 तक कि कमाई आसानी से हो जाएगा, और आपको लगता है इसे एक्सटेंड करना है तो ड्राइवर रखकर अपनी ड्राइविंग स्कूल में कार व बाइक की संख्या में इजाफा कर सकते है। 

2) क्रेच सर्विस (Day Care)

दरअसल क्रेच होता क्या है, बड़े शहरों में जैसे दिल्ली मुंबई चेन्नई आदि मेट्रो सिटी में पति पत्नी दोनों वर्क करते है, ऐसे में उन्हें अपने बच्चे के प्लेइंग होम की आवश्यकता पड़ती है उसे क्रेच कहते है, जहाँ बच्चे दिनभर रहे। यदि आप बहुत कम इन्वेस्ट करना चाहते है, तो यह बहुत अच्छा बिजनेस होगा, आपको अपना टाइम देना होगा साथ ही उनकी देखभाल अच्छे से करना होगा, आपको 5 हजार से 10 हजार तक का इन्वेस्ट छोटे खिलौने, स्माल चेयर, झूला, टेबल व रूम डेकोरेशन में करना होगा, जिसे ग्राहक अट्रैक्ट हो, इसमें आप आसानी से 40000 तक मेट्रो शहर में महीने का कमा सकते है। 

3) आइस क्रीम पार्लर बिजनेस 

आज के समय मे आइस क्रीम कोई एक सीजन अर्थात अब गर्मी के मौसम का बस न रहकर सभी मौसम में खाये जाने लगे है, ऐसे में आप आइस क्रीम पार्लर खोलने का सोच रहे है तब आपको 10,000 रुपये तक का इन्वेस्ट रेफ्रिजरेटर के लिए करना होगा व साथ ही आपको कुछ आइस क्रीम भी परचेस कर सकते है। यदि आप इन्वेस्ट नही करना चाहते है तब किसी बड़े आइस क्रीम कंपनी के फ्रेंचाइजी खरीद सकते है व उसमे आपको 20 से 30 प्रतिशत तक का मुनाफा होगा। यह एक सरल बिजनेस है जिसमें ज्यादा इन्वेस्ट न करके अधिक पैसे आसानी से कमा सकते है, आगे चलकर आइस क्रीम के साथ आप कोल्डड्रिंक भी रख सकते है मार्केट में दोनों का चलन बढ़ रहा है ऐसे में आज ही इस बिजनेस के बारे में विचार करें।

4) जूस शॉप बिजनेस 

आज के समय मे जूस कोई एक सीजन अर्थात अब गर्मी के मौसम का बस न रहकर सभी मौसम में पिये जाने लगे है, ऐसे में आप जूस शॉप खोलने का सोच रहे है तब आपको जूस मशीन के लिये 2000 से 5 हजार रुपये तक का इन्वेस्ट करना होगा, इतने में जूस मशीन व गिलास आ जायेगा, व साथ ही आप शुरुआत में 5 हजार का फल खरीद सकते है, यह एक सरल बिजनेस है जिसमें ज्यादा इन्वेस्ट न करके अधिक पैसे आसानी से कमा सकते है, समय के साथ जूस शॉप का चलन बढ़ रहा है ऐसे में आज ही इस बिजनेस के बारे में विचार करें, जूस शॉप में आपकी कमाई भी अच्छी होगी मार्केट के अनुसार आपकी रेट होगी तो आप महीने का 15 हजार आसानी से कमा लेंगे।।

5) यूज्ड कार डीलरशिप बिजनेस 

आज के समय मे कार चलाने व रखने का सभी को शौक है ऐसे में कार बेंचे व खरीदे जाते है ऐसे में आप बिना इन्वेस्ट किये है यूज्ड कार डीलरशीप बिजनेस कर सकते है, बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कितना प्रॉफिट हो रहा है। आजकल अपनी पुरानी गाड़ी को बेचना पसन्द करते है और बहुत लोग सेकंड हैंड गाड़ी खरीदते है ऐसे में आप दोनों के बीच डीलिंग का काम कर सकते है व अच्छा मुनाफा कमा सकते है, आप पुराने कार की डीलरशिप लेकर आसानी से पैसे कमा सकते है इसमें आप एक कार में करीब 10 से 30 हजार तक कमा सकते है।

6) मेडिकल टूर सर्विसेज बिजनेस 

आज के समय में मेडिकल टूर सर्विसेज स्टार्ट हो गया है, विदेश व ग्रामीण क्षेत्र के लोग इलाज कराने भारत के बड़े शहरों में आते हैए ऐसे में आप अपना मेडिकल सर्विसेज का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। अमेरिका व यूरोपीय देश के लोग भारत इलाज कराने आते है उन्हें आप इलाज मुहैया कराकर आसानी से पैसे कमा सकते है।

7) किराने की दुकान का बिजनेस 

आज के समय मे घर मे बैठे रहने से अच्छा है कुछ काम करने का कोई भी काम छोटा बड़ा नही होता है बस लग्न होनी चाहिए। आप यदि बिजनेस करने चाहते है तो किराना दुकान बेस्ट रहेगा, इसमें अधिक इन्वेस्ट न करके शुरुआत में कम इन्वेस्ट करके आप किराने की दुकान खोल सकते है, आप छोटे जगह में भी यह दुकान खोल सकते है, वही समान रखे जिसका डिमांड अधिक है, कम पैसे इन्वेस्ट करके बड़ी रकम कमा सकते है, बाद में इसे होल सेल में कन्वर्ट कर सकते है, अपनी किराने दुकान में मार्केट के मांग के अनुरूप समान रखे तभी आपकी कमाई होगी।

8) फास्ट फूड बिजनेस 

यदि आप फास्ट फूड बिजनेस करना चाहते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की वह साफ सुधरे जगह हो जहाँ कस्टमर हमेशा आता हो फास्ट फूड का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है, इसके लिए बडी जगह की आवश्यकता नही पड़ती है साथ ही ज्यादा इन्वेस्ट भी नही करना पड़ता है, शुरुआत में थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ता है बाद में कमाई होने पर सभी चीजें मैनेज हो जाता है, महीने में फास्ट फूड में आप आसानी से 15 से 20 हजार तक कमा सकते है, साथ ही आपके समान का मैनेज करने के बाद कि कमाई होगी यह। फास्ट फूड का डिमांड बढ़ रहा है इसलिए यह बिजनेस बहुत ही किफायती कमाई कराएगा, बिजनेस का विचार है तो फ़ास्ट फ़ूड सेंटर जरूर खोल ले।

9) आटा चक्की मिल बिजनेस 

आटा चक्की मिल बिजनेस करना चाहते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की व सूखा जगह हो जहाँ पानी बिलकुल न आये। आटा चक्की का बिजनेस बहुत ही सस्ता है व इसके लिए बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है साथ ही ज्यादा इन्वेस्ट भी नही करना पड़ता है, शुरुआत में आटा चक्की के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है बाद में बिजली बिल पे करना पड़ेगा जितना महीने में आयेगा, इसमें कमाई बहुत ज्यादा है क्योकि सभी को रोटी खाना है ऐसे में कोई न कोई हर समय आटा चक्की में गेहूं पीसने आते रहते है, इस बिजनेस में आप कम इन्वेस्ट करके अधिक कमा सकते है बाद में आप आटा चक्की को चावल हॉलर मिल में बदल सकते है, इसमें भी आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

10) फूल की खेती 

यदि आपके पास थोड़ा बहुत खेत है तो आप फूल की खेती कर सकते है इसमें ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही होती है, बीज बोकर आपको गोबर खाद डालना होगा जो बहुत ही सस्ते दाम में मिल जाता है। इसमें आप महीने का 10000 रुपये कमा सकते है।

11) सिलाई मशीन टेलर का काम

यदि आप बिजनेस करने का सोच रहे है और सिलाई का काम आता है तो आप घर मे कपड़े सील सकते है इसके लिये आपको करीब मशीन के लिए 7-8 हजार रुपये खर्च करने होंगे व धागे के लिए कुछ रुपये फिर आप अपना समय देकर जितना चाहे उतना महीने का कमा सकते है, यह बिजनेस बहुत अच्छा है क्योंकि सबको आज के समय मे डिजाइन कपड़े चाहिए।।

12) शहर में पौधे नर्सरी का बिजनेस 

यदि आप बिजनेस करने की इच्छुक है और गार्डनिंग का शौक है तो उसे आप प्रोफेशन में बदल सकते है, आपको इसके लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही है आपको बस जगह का ध्यान रखना होगा आप घर के छत में भी नर्सरी खोल सकते है आंगन में नर्सरी की शुरुआत कर सकते है, बस आपको क्वालिटी में ध्यान देना होगा और मार्केट के मांग के अनुरूप आपको नर्सरी में पौधे, खाद व बीज रखना होगा तभी आप कमा सकते है। इसमें ज्यादा खर्च करना नही पड़ता है शहर के पास किसी गांव से आप मिट्टी फ्री में ला सकते है आपको इन्वेस्ट बीज खाद व पौधे की वृद्धि में करना होगा, फिर आपको इस बिजनेस में पर्याप्त पैसे मिलेगा।

13) फल दुकान बिजनेस 

कम पूंजी में भी आप बड़ा काम कर सकते है लग्न काम आता है, यदि आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है और 5 से 10 हजार इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप ठेला में किसी चौक के आसपास स्टाल लगाकर फल बेचकर आसानी से पैसे कमा सकते है, आप थोक व्यापारी से फल खरीदना होगा जिसे आपको अच्छा मार्जिन मिल सके, फल के व्यापार में 20- 30 प्रतिशत मुनाफा होता है आप समय के साथ अपना खुद का फल दुकान भी खोल सकते है, इसलिए मेहनत करें व फल का बिजनेस शुरुआत ध्यान पूर्वक करें।

14) ब्यूटी पार्लर बिजनेस 

आज के समय मे महिलाए फाइनांशियल डिपेंडेंट होना चाहती है ऐसे में महिला अगर बिजनेस करने के बारे में सोच रही है तो घर मे ब्यूटी पार्लर खोल सकती है इसमें ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत भी नही होगा, साथ ही मुनाफा भी बहुत है क्योंकि आज के समय मे सभी महिला मेकअप के लिये ब्यूटी पार्लर जाती है साथ ही आप शादी, पार्टी व प्रोग्राम में मेकअप करने का आर्डर ले सकती है, इसमें कम इन्वेस्ट करके अधिक कमाया जा सकता है, और शहर में तो मोहल्ला की ऑन्टी भी किसी और के पास ना जाकर अपने मोहल्ला वाले ब्यूटी पार्लर में ज्यादा आना पसंद करती है, साथ ही आप कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट भी रख सकते है और उसे अपने प्रॉफिट के अनुसार उचित मूल्य में बेंच सकते है।

15) मोबाइल रेपरिंग व एक्सेसरीज शॉप बिजनेस :

यदि आपको मोबाइल के बारे में जानकारी है तो आप मोबाइल रेपरिंग का काम सिख कर, मोबाइल रेपरिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते है, इसमें पैसे कम इन्वेस्ट करके अधिक कमा सकते है, यह एक ऐसा बिजनेस है जो डिजिटल समय मे कभी भी बंद नही होगा ऐसे मे यह बिजनेस सफल बिजनेस में से एक है। आज के समय मे मोबाइल कवर, केबल, पेन ड्राइव, माइक्रो कार्ड, हेड फ़ोन व अडॉप्टर आदि सबको चाहिए इसलिए एक्सेसरीज शॉप भी बेहद चलेगा, आप इसमें 10000 रुपए के करीब इन्वेस्ट करके अधिक मुनाफा कमा सकते है बस आपको कस्टमर से डील करना आना चाहिए।

16) चाय की दुकान  

आज के समय मे चाय का डिमांड बहुत ज्यादा है, ऐसे में आप कम इन्वेस्ट करके किसी चौक या चौराहे में चाय की दुकान खोल सकते है, व इसमें किसी भी तरह का ज्यादा इंवेस्ट नही करना पड़ता है लेकिन आप महीने का आसानी से 10 हजार रुपये कमा लेंगे। चाय के साथ कॉफ़ी भी बना सकते है यह एक अच्छा बिजनेस होगा, आप इसे ठेले में या फिर खुद का काम्प्लेक्स हो तो छोटा दुकान जैसे भी खोल सकते है।

अन्य पढ़े :

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: