5 से 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज होगी बंपर कमाई

मात्र 5000 से 10,000 रुपये लगाकर शुरू करें ये 16 शानदार बिजनेस

आज के समय मे नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है, बहुत कम वेकेंसी निकलती है और निकलती भी है तो कम पोस्ट होता है ऐसे में आप नौकरी नही करना चाहते है और छोटी मोटी बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते है तो मैं आपको 5 से 10 हजार इन्वेस्ट करके बिजनेस करने का तरीका बताऊंगा,

आप अपने पसन्द के अनुरूप कोई भी बिजनेस कर सकते है, यह सस्ता व सरल बिजनेस है हर रोज आपकी कमाई होगी, घर मे बैठे रहने से अच्छा है यह छोटा बिजनेस जरूर आजमाये, तो आइए हम बिजनेस के बारे में जानते है और कितना इन्वेस्ट करना है और किस तरह अपना बिजनेस चलाना है उस पर बात करते है।

Table of Contents

5000 से 10,000 रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं है। ऐसे में आप 5 से 10 हज़ार रुपए में अपना खुद का कारोबार कर सकते हैं। हम आपको यहां कुछ ऐसे बेहतरीन बिजनेस आइडियाज बताएंगे जिनमें लागत कम है लेकिन मुनाफा ज्यादा है।

इसलिए अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसा नहीं है तो आप नीचे बताए गए बिजनेस आइडियाज को बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन से बिजनेस है 

1) ड्राइविंग स्कूल बिजनेस 

आप अपना खुद का बिजनेस खोलना चाहते है और आपके पास कार है तो यह बिजनेस बहुत अच्छा रहेगा, आज के समय मे सभी कार चलाना सीखना चाहते है ऐसे में आपका बिजनेस बहुत अच्छा चलेगा आपको इस बिजनेस को चलाने के लिए कुछ फ्लैक्स शहर के विभिन्न हिस्से में शो करना होगा

जिससे ग्राहक आये इसके लिए आप शुरुआत में 5 हजार रुपये इन्वेस्ट करके, अपना ड्राइविंग स्कूल खोल सकते है आपकी महीने में 20000 से 25000 तक कि कमाई आसानी से हो जाएगा, और आपको लगता है इसे एक्सटेंड करना है तो ड्राइवर रखकर अपनी ड्राइविंग स्कूल में कार व बाइक की संख्या में इजाफा कर सकते है। 

ड्राइविंग स्कूल बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आप ड्राइविंग स्कूल खोलने का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपना बिजनेस प्लान बनाना होगा। 
  • फिर आपको मार्केट रिसर्च करनी है जिससे कि आपको इस बात का आईडिया हो सके कि जिस जगह पर आप अपना ड्राइविंग स्कूल स्टार्ट करना चाहते हैं, वहां पर आपके बिजनेस के सक्सेसफुल होने के कितने चांस हैं। 
  • साथ ही साथ आपको ड्राइविंग स्कूल बिजनेस करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। 
  •  RTO office से आपको Driving Instructor Licence की भी जरूरत होती है। 
  • आपको फिर अपने वाहन का RTO में Commercial Registration करवाना होगा। ‌
  • उसके बाद अगर आपका बजट है तो आप अपने स्टाफ की नियुक्ति कर सकते हैं। पर अगर आपका बजट इसकी इजाजत नहीं देता तो आप स्वयं ही लोगों को ड्राइविंग सिखा सकते हैं। 
  • अपने बिजनेस को इंटरनेट पर डालें और उसकी मार्केटिंग करें।

यह भी पढ़े : ड्राइविंग स्कूल कैसे खोलें?

2) क्रेच सर्विस (Day Care)

दरअसल क्रेच होता क्या है, बड़े शहरों में जैसे दिल्ली मुंबई चेन्नई आदि मेट्रो सिटी में पति पत्नी दोनों वर्क करते है, ऐसे में उन्हें अपने बच्चे के प्लेइंग होम की आवश्यकता पड़ती है उसे क्रेच कहते है, जहाँ बच्चे दिनभर रहे। यदि आप बहुत कम इन्वेस्ट करना चाहते है, तो यह बहुत अच्छा बिजनेस होगा,

आपको अपना टाइम देना होगा साथ ही उनकी देखभाल अच्छे से करना होगा, आपको 5000 से 10,000 तक का इन्वेस्ट छोटे खिलौने, स्माल चेयर, झूला, टेबल व रूम डेकोरेशन में करना होगा, जिसे ग्राहक अट्रैक्ट हो, इसमें आप आसानी से 40000 तक मेट्रो शहर में महीने का कमा सकते है। 

क्रेच सर्विस कैसे शुरू करें?

क्रेच सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी स्टेप्स फॉलो करने हैं जो कि इस तरह से हैं

  • डे केयर शुरू करने के लिए आपको पहले अपना एक बिजनेस प्लान बनाना होगा क्योंकि कोई भी बिजनेस बिना प्लानिंग के नहीं किया जा सकता।
  • अब उन सभी जरूरी चीजों की लिस्ट बनाएं जिनकी आपको डे केयर को स्टार्ट करने के लिए जरूरत होगी। 
  • उसके बाद फिर आपको सेंटर खोलने के लिए अपनी Local Authority से Permission लेनी होगी। 
  • आप अपने डे केयर सेंटर की मार्केटिंग करें। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों का सहारा ले सकते हैं। 
  • इस तरह से आप इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपना डे केयर सर्विस सेंटर खोल सकते हैं।

3) आइस क्रीम पार्लर बिजनेस 

आज के समय मे आइस क्रीम कोई एक सीजन अर्थात अब गर्मी के मौसम का बस न रहकर सभी मौसम में खाये जाने लगे है, ऐसे में आप आइस क्रीम पार्लर खोलने का सोच रहे है तब आपको 10,000 रुपये तक का इन्वेस्ट रेफ्रिजरेटर के लिए करना होगा व साथ ही आपको कुछ आइस क्रीम भी परचेस कर सकते है।

यदि आप इन्वेस्ट नही करना चाहते है तब किसी बड़े आइस क्रीम कंपनी के फ्रेंचाइजी खरीद सकते है व उसमे आपको 20 से 30 प्रतिशत तक का मुनाफा होगा।

यह एक सरल बिजनेस है जिसमें ज्यादा इन्वेस्ट न करके अधिक पैसे आसानी से कमा सकते है, आगे चलकर आइस क्रीम के साथ आप कोल्डड्रिंक भी रख सकते है मार्केट में दोनों का चलन बढ़ रहा है ऐसे में आज ही इस बिजनेस के बारे में विचार करें।

आईसक्रीम पार्लर कैसे शुरू करें?

आईसक्रीम पार्लर बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने स्थानीय बाजार को ठीक से पहचानें। ज्यादा से ज्यादा इस बात की जानकारी लें कि आइसक्रीम बेचने के लिए लोग अब कौन-कौन से तरीके अपना रहे हैं।
  • इसके अलावा जरूरी है कि आप अपना एक बिजनेस प्लान बनाएं क्योंकि तभी आप इसमें कामयाब हो सकते हैं। 
  • अब आपको अपनी आइसक्रीम कंपनी को रजिस्टर्ड करवाना होगा। इसके अलावा FSSAI Licence भी आपको हासिल करना होगा। साथ ही साथ आपको नगर प्राधिकरण से बिजनेस करने के लिए लाइसेंस की जरूरत होगी और इसके अलावा जीएसटी का रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। 
  • उपरोक्त सारी कार्यवाही होने के बाद आपको इस बात का निर्णय लेना है कि आप अपने आइसक्रीम पार्लर को खोलने के लिए कितना निवेश करना चाहते हैं। 
  • उसके बाद फिर आप अपनी आइसक्रीम की दुकान को डेकोरेट करा कर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : आइस क्रीम पार्लर कैसे खोले?

4) जूस शॉप बिजनेस 

आज के समय मे जूस कोई एक सीजन अर्थात अब गर्मी के मौसम का बस न रहकर सभी मौसम में पिये जाने लगे है, ऐसे में आप जूस शॉप खोलने का सोच रहे है तब आपको जूस मशीन के लिये 2000 से 5000 रुपये तक का इन्वेस्ट करना होगा, इतने में जूस मशीन व गिलास आ जायेगा, व साथ ही आप शुरुआत में 5 हजार का फल खरीद सकते है,

यह एक सरल बिजनेस है जिसमें ज्यादा इन्वेस्ट न करके अधिक पैसे आसानी से कमा सकते है, समय के साथ जूस शॉप का चलन बढ़ रहा है ऐसे में आज ही इस बिजनेस के बारे में विचार करें, जूस शॉप में आपकी कमाई भी अच्छी होगी मार्केट के अनुसार आपकी रेट होगी तो आप महीने का 15 हजार आसानी से कमा लेंगे।

जूस शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें?

जूस शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जो प्रोसेस फॉलो करनी होगी उसके बारे में जानकारी निम्नलिखित है – 

  • सबसे पहले अपना एक बढ़िया सा बिजनेस प्लान बनाएं और उसी के अनुसार अपना बजट निर्धारित करें।
  • सही लोकेशन का चुनाव करें जिससे कि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी शॉप में आएं। 
  • उसके बाद जूस बनाने के लिए ताज़े फल और सब्जियां खरीदें और इसके अलावा आपको मशीन और बर्तन और अन्य उपकरण भी खरीदने होंगे। 
  • जूस की दुकान खोलने के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत होगी। 
  • अब अपनी दुकान के लिए Menu तैयार करें। 
  • इस तरह से आप जूस शॉप बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : जूस की दुकान कैसे खोलें?

5) यूज्ड कार डीलरशिप बिजनेस 

आज के समय मे कार चलाने व रखने का सभी को शौक है ऐसे में कार बेंचे व खरीदे जाते है ऐसे में आप बिना इन्वेस्ट किये है यूज्ड कार डीलरशीप बिजनेस कर सकते है, बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कितना प्रॉफिट हो रहा है। आजकल अपनी पुरानी गाड़ी को बेचना पसन्द करते है और बहुत लोग सेकंड हैंड गाड़ी खरीदते है

ऐसे में आप दोनों के बीच डीलिंग का काम कर सकते है व अच्छा मुनाफा कमा सकते है, आप पुराने कार की डीलरशिप लेकर आसानी से पैसे कमा सकते है इसमें आप एक कार में करीब 10 से 30 हजार तक कमा सकते है।

यूज्ड कार डीलरशिप बिजनेस को कैसे शुरू करें?

आप यदि यूज्ड कार डीलरशिप बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले यह निर्णय लें कि आप यूज्ड कार बिजनेस को किस तरह से स्टार्ट करना चाहते हैं। 
  • उसके बाद आप जगह का इंतजाम करें जहां पर आप अपनी गाड़ियां खड़ी कर सकें। 
  • अपने बिजनेस को रजिस्टर करें। 
  • अब पुरानी कार को ठीक करने के लिए आपको डैंटर, पेंटर इत्यादि लोगों की नियुक्ति करनी होगी। अगर आपको यह काम करना आता है तो आप खुद भी पुरानी कार को ठीक कर सकते हैं। 
  • अपने काम की पब्लिसिटी करें और शुरुआत में लोगों को कम मुनाफे पर कार बेच दें। आपका काम जब ठीक से चलने लगेगा तो आप अपने पैसे बढ़ा सकते हैं।

6) मेडिकल टूर सर्विसेज बिजनेस 

आज के समय में मेडिकल टूर सर्विसेज स्टार्ट हो गया है, विदेश व ग्रामीण क्षेत्र के लोग इलाज कराने भारत के बड़े शहरों में आते है ऐसे में आप अपना मेडिकल सर्विसेज का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। अमेरिका व यूरोपीय देश के लोग भारत इलाज कराने आते है उन्हें आप इलाज मुहैया कराकर आसानी से पैसे कमा सकते है।

मेडिकल टूर सर्विसेज बिजनेस कैसे करें? 

मेडिकल टूर सर्विसेज बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जो प्रक्रिया फॉलो करनी है उसके बारे में जानकारी इस तरह से हैं

  • मेडिकल टूर सर्विसेज बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आवश्यक है कि आप टूरिज्म इंडस्ट्री को समझें। 
  • उसके बाद आप ऐसी मेडिकल केयर फैसिलिटीज के साथ टाईअप करें जो बेस्ट हों जिससे कि आप पेशेंट को बेहतरीन इलाज उपलब्ध करवा सकें।
  • मेडिकल टूरिज्म जैसी इंडस्ट्री में काम करने के लिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस को सर्टिफाइड करवाएं और लाइसेंस हासिल करें। 
  • उसके बाद अगला स्टेप है कि आप अपने बिजनेस को प्रमोट करें जिससे कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकें।

7) किराने की दुकान का बिजनेस 

आज के समय मे घर मे बैठे रहने से अच्छा है कुछ काम करने का कोई भी काम छोटा बड़ा नही होता है बस लग्न होनी चाहिए। आप यदि बिजनेस करने चाहते है तो किराना दुकान बेस्ट रहेगा, इसमें अधिक इन्वेस्ट न करके शुरुआत में कम इन्वेस्ट करके आप किराने की दुकान खोल सकते है,

आप छोटे जगह में भी यह दुकान खोल सकते है, वही समान रखे जिसका डिमांड अधिक है, कम पैसे इन्वेस्ट करके बड़ी रकम कमा सकते है, बाद में इसे होल सेल में कन्वर्ट कर सकते है, अपनी किराने दुकान में मार्केट के मांग के अनुरूप समान रखे तभी आपकी कमाई होगी।

किराने की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप चाहते हैं कि आप किराने की दुकान का बिजनेस शुरू करें तो इसके लिए निम्नलिखित प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें

  • अपने किराने के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप यह देखें कि आपका बजट कितना है।
  • आप किसी अच्छी सी लोकेशन में दुकान के लिए जगह निर्धारित करें।
  • दुकान पर जो भी आपको सामान रखना है उसके लिए सप्लायर या फिर होलसेलर से आप कांटेक्ट करें। 
  • हालांकि किराने की दुकान के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। पर अगर आपका टर्नओवर जीएसटी के अंतर्गत आता है तो तब आपको इसका रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है।

यह भी पढ़े : किराना (जनरल स्टोर) की दुकान कैसे खोले?

8) फास्ट फूड बिजनेस 

यदि आप फास्ट फूड बिजनेस करना चाहते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की वह साफ सुधरे जगह हो जहाँ कस्टमर हमेशा आता हो फास्ट फूड का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है,

इसके लिए बडी जगह की आवश्यकता नही पड़ती है साथ ही ज्यादा इन्वेस्ट भी नही करना पड़ता है, शुरुआत में थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ता है बाद में कमाई होने पर सभी चीजें मैनेज हो जाता है,

महीने में फास्ट फूड में आप आसानी से 15 से 20 हजार तक कमा सकते है, साथ ही आपके समान का मैनेज करने के बाद कि कमाई होगी यह। फास्ट फूड का डिमांड बढ़ रहा है इसलिए यह बिजनेस बहुत ही किफायती कमाई कराएगा, बिजनेस का विचार है तो फ़ास्ट फ़ूड सेंटर जरूर खोल ले।

फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?

फास्ट फूड बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित बताई गई प्रोसेस को फॉलो करना है

  • किसी भी बिजनेस की सफलता के पीछे उस बिजनेस की पूरी प्लानिंग होती है। इसलिए आप भी अपने बिजनेस की अच्छी तरह से प्लानिंग कर लें। 
  • अब अपने फास्ट फूड बिजनेस के लिए किसी बहुत ही अच्छी लोकेशन को चुने जहां पर दिन भर में ज्यादा से ज्यादा लोग आते जाते हों। 
  • आपको अब अपने फास्ट फूड बिजनेस के लिए स्टाफ रखना होगा। 
  • साथ ही साथ आपको अपना बिजनेस रजिस्टर्ड भी कराना होगा और फूड लाइसेंस भी हासिल करना होगा। 

यह भी पढ़े : भारत में फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?

9) आटा चक्की मिल बिजनेस 

आटा चक्की मिल बिजनेस करना चाहते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की व सूखा जगह हो जहाँ पानी बिलकुल न आये। आटा चक्की का बिजनेस बहुत ही सस्ता है व इसके लिए बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है

साथ ही ज्यादा इन्वेस्ट भी नही करना पड़ता है, शुरुआत में आटा चक्की के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है बाद में बिजली बिल पे करना पड़ेगा जितना महीने में आयेगा,

इसमें कमाई बहुत ज्यादा है क्योकि सभी को रोटी खाना है ऐसे में कोई न कोई हर समय आटा चक्की में गेहूं पीसने आते रहते है, इस बिजनेस में आप कम इन्वेस्ट करके अधिक कमा सकते है बाद में आप आटा चक्की को चावल हॉलर मिल में बदल सकते है, इसमें भी आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

आटा चक्की मिल बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप अपना आटा चक्की बिजनेस मिल शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया फॉलो करनी होग

  • सबसे पहले आप बिजनेस प्लान बनाएं और उसके बाद जगह का चुनाव करें। 
  • आपको अब आटा चक्की मिल बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 
  • इसके अलावा आपको कमर्शियल बिजली का कनेक्शन लेना होगा जिससे कि आपका बिल कम आए। 
  • इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मशीन लेना जरूरी है जिससे कि आप आटा पीस सकें। 
  • आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके अपना सकते हैं।

यह भी पढ़े : आटा चक्की (Flour Mill) का बिजनेस कैसे शुरू करें?

10) फूल की खेती 

यदि आपके पास थोड़ा बहुत खेत है तो आप फूल की खेती कर सकते है इसमें ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही होती है, बीज बोकर आपको गोबर खाद डालना होगा जो बहुत ही सस्ते दाम में मिल जाता है। इसमें आप महीने का 10000 रुपये कमा सकते है।

फूल की खेती का बिजनेस कैसे शुरू करें?

फूल की खेती का बिजनेस करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले आवश्यक कदम है कि आप फूल की खेती के बिजनेस के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करें। ‌
  • मार्केट रिसर्च करने के बाद आप यह देखें कि आप कौन सी लोकेशन पर फूलों की खेती करेंगे। अगर आप किसी गांव में रहते हैं या फिर आपकी किसी ग्रामीण इलाके में जगह है तो ऐसे में आप इस काम को वहां कर सकते हैं। ‌
  • उसके बाद आपको कृषि विभाग से यह जानकारी हासिल करनी होगी कि आप किस तरह से कौन सी जलवायु में फूलों की खेती को कर सकते हैं। 
  • फूलों की खेती के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आप खाद के अलावा दूसरे आधुनिक उपकरणों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

11) सिलाई मशीन टेलर का काम

यदि आप बिजनेस करने का सोच रहे है और सिलाई का काम आता है तो आप घर मे कपड़े सील सकते है इसके लिये आपको करीब मशीन के लिए 7-8 हजार रुपये खर्च करने होंगे व धागे के लिए कुछ रुपये फिर आप अपना समय देकर जितना चाहे उतना महीने का कमा सकते है, यह बिजनेस बहुत अच्छा है क्योंकि सबको आज के समय मे डिजाइन कपड़े चाहिए।

सिलाई मशीन टेलर का काम कैसे शुरू करें?

सिलाई मशीन टेलर का काम शुरू करने के लिए आप को निम्नलिखित प्रोसेस फॉलो करनी हैं

  • सबसे पहले आपको मार्केट रिसर्च करनी होगी जिससे कि आपको इस बात का अनुमान हो सके की आप इस काम को शुरू करके सक्सेसफुल हो सकते हैं या नहीं।
  • उसके बाद जरूरी है कि आप टेलरिंग बिजनेस की ट्रेनिंग लें जिससे कि आपको लेटेस्ट डिजाइन के कपड़े सिलना आ सके। 
  • अब आप सभी जरूरी सामान की लिस्ट तैयार करें जैसे की मशीन और उपकरण इत्यादि की।
  • अब आप यह डिसाइड करें कि आप अपने इस काम को घर से शुरू करना चाहते हैं या फिर आप किसी दुकान से इस काम को शुरू करने के इच्छुक हैं। 
  • अब अपनी एक प्राइस लिस्ट तैयार करें। इस बात का ध्यान रखें कि शुरू में आप अपनी सिलाई का रेट थोड़ा कम रखें जिससे कि कस्टमर ज्यादा से ज्यादा आपसे कपड़े सिलवाने आएं। 
  • इस काम को करने के लिए आपको उचित मार्केटिंग भी करनी होगी जिससे कि आप के बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन पहचान मिल सके।

12) शहर में पौधे नर्सरी का बिजनेस 

यदि आप बिजनेस करने की इच्छुक है और गार्डनिंग का शौक है तो उसे आप प्रोफेशन में बदल सकते है, आपको इसके लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही है आपको बस जगह का ध्यान रखना होगा आप घर के छत में भी नर्सरी खोल सकते है आंगन में नर्सरी की शुरुआत कर सकते है,

बस आपको क्वालिटी में ध्यान देना होगा और मार्केट के मांग के अनुरूप आपको नर्सरी में पौधे, खाद व बीज रखना होगा तभी आप कमा सकते है। इसमें ज्यादा खर्च करना नही पड़ता है शहर के पास किसी गांव से आप मिट्टी फ्री में ला सकते है आपको इन्वेस्ट बीज खाद व पौधे की वृद्धि में करना होगा, फिर आपको इस बिजनेस में पर्याप्त पैसे मिलेगा।

शहर में पौधे नर्सरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

शहर में पौधे नर्सरी का बिजनेस करने के लिए आपको जो प्रोसेस फॉलो करनी हैं वह इस प्रकार से है

  • सबसे पहले तो आप यह डिसाइड करें कि आप अपने काम को बड़े लेवल से शुरू करना चाहते हैं या फिर छोटे से। 
  • उसके बाद अपना बजट निर्धारित करें। 
  • आप यह फैसला लें कि आप रिटेल नर्सरी शुरू करना चाहते हैं या फिर कमर्शियल प्लांट या फिर लैंडस्केप प्लांट नर्सरी। ‌उसी के अनुसार अपनी आगे की योजना बनाएं। हम आपको सलाह देंगे कि आप रिटेल नर्सरी से ही शुरुआत करें।
  • अब आपको मिट्टी और रेत का इंतजाम करना है और यह पता लगाना है कि मिट्टी और रेत को कितनी कितनी मात्रा में मिलाना है।
  • इसके अलावा आपको कीटनाशक दवाइयों के बारे में भी जानकारी रखनी होगी और जो भी आवश्यक मशीनें और उपकरण इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी है उन्हें भी आपको खरीदना होगा। 
  • आप अपनी फूलों की खेती की देखभाल खुद भी कर सकते हैं और आप माली भी रख सकते हैं। ‌
  • सब कुछ हो जाने के बाद आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी है जिसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : पौंधों की नर्सरी का व्यापार कैसे शुरू करें?

13) फल दुकान बिजनेस 

कम पूंजी में भी आप बड़ा काम कर सकते है लग्न काम आता है, यदि आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है और 5 से 10 हजार इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप ठेला में किसी चौक के आसपास स्टाल लगाकर फल बेचकर आसानी से पैसे कमा सकते है,

आप थोक व्यापारी से फल खरीदना होगा जिसे आपको अच्छा मार्जिन मिल सके, फल के व्यापार में 20- 30 प्रतिशत मुनाफा होता है आप समय के साथ अपना खुद का फल दुकान भी खोल सकते है, इसलिए मेहनत करें व फल का बिजनेस शुरुआत ध्यान पूर्वक करें।

फल दुकान बिजनेस कैसे शुरू करें?

फल की दुकान बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जो प्रोसेस फॉलो करनी है उसके बारे में जानकारी निम्नलिखित है

  • सबसे पहले आप यह देखें कि आप अपने फल के बिजनेस को कहां पर शुरू करेंगे यानी कि कौन सी लोकेशन पर। अगर आपका बजट कम है तो जरूरी नहीं है कि आप दुकान खरीदे आप ठेले पर भी फल बेच सकते हैं।
  • उसके बाद आप यह डिसाइड करें कि आपको कौन से तरह के फल बेचने हैं। बेहतर होगा कि आप सीजन के अनुसार फल बेचें। 
  • आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बहुत छोटे लेवल से अपना काम शुरू कर रहे हैं तो तब आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपना बिजनेस बड़े लेवल से शुरू करना चाहते हैं तो तब आपको FSSAI Licence की आवश्यकता होगी और इसके अलावा जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा। 
  • आपका फलों का बिजनेस सेट है अब आप इन्हें बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : फल की दुकान कैसे खोलें?

14) ब्यूटी पार्लर बिजनेस 

आज के समय मे महिलाए फाइनांशियल डिपेंडेंट होना चाहती है ऐसे में महिला अगर बिजनेस करने के बारे में सोच रही है तो घर मे ब्यूटी पार्लर खोल सकती है इसमें ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत भी नही होगा, साथ ही मुनाफा भी बहुत है क्योंकि

आज के समय मे सभी महिला मेकअप के लिये ब्यूटी पार्लर जाती है साथ ही आप शादी, पार्टी व प्रोग्राम में मेकअप करने का आर्डर ले सकती है,

इसमें कम इन्वेस्ट करके अधिक कमाया जा सकता है, और शहर में तो मोहल्ला की ऑन्टी भी किसी और के पास ना जाकर अपने मोहल्ला वाले ब्यूटी पार्लर में ज्यादा आना पसंद करती है, साथ ही आप कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट भी रख सकते है और उसे अपने प्रॉफिट के अनुसार उचित मूल्य में बेंच सकते है।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना है

  • सबसे पहले तो आप ब्यूटी पार्लर से संबंधित कोर्स करें जिससे कि आपको इस बिजनेस के बारे में जानकारी हो सके।
  • जब आप ब्यूटी पार्लर का काम जान जाएं तो उसके बाद आप अपना बिजनेस प्लान तैयार करें। 
  • अगर किसी महिला के पास घर में फालतू जगह है तो वह इस काम को अपने घर से ही शुरु कर सकती है।
  • अब आपको अपने ब्यूटी पार्लर को डेकोरेट करना है। सबसे ज्यादा ध्यान आपको लाइटिंग पर देना है। 
  • अब अपने पार्लर के लिए आपको वो सारा सामान खरीदना होगा जो जरूरी है। 
  • जब आपका सारा काम पूरा हो जाए तो उसके बाद आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें।

यह भी पढ़े : लेडीज ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

15) मोबाइल रेपरिंग व एक्सेसरीज शॉप बिजनेस

यदि आपको मोबाइल के बारे में जानकारी है तो आप मोबाइल रेपरिंग का काम सिख कर, मोबाइल रेपरिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते है, इसमें पैसे कम इन्वेस्ट करके अधिक कमा सकते है, यह एक ऐसा बिजनेस है जो डिजिटल समय मे कभी भी बंद नही होगा

ऐसे मे यह बिजनेस सफल बिजनेस में से एक है। आज के समय मे मोबाइल कवर, केबल, पेन ड्राइव, माइक्रो कार्ड, हेड फ़ोन व अडॉप्टर आदि सबको चाहिए इसलिए एक्सेसरीज शॉप भी बेहद चलेगा, आप इसमें 10000 रुपए के करीब इन्वेस्ट करके अधिक मुनाफा कमा सकते है बस आपको कस्टमर से डील करना आना चाहिए।

मोबाइल रिपेयरिंग एक्सेसरीज शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें

मोबाइल रिपेयरिंग एक्सेसरीज शॉप बिजनेस के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा

  • मोबाइल रिपेयरिंग एसेसरीज शॉप बिजनेस के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले इससे संबंधित कोर्स करें। 
  • उसके बाद फिर आप अपना बिजनेस प्लान तैयार करके जगह का चुनाव करें। 
  • अपने बिजनेस का लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्राप्त करें।
  • शॉप पर मोबाइल से जुड़ी हुई सारी एक्सेसरीज रखें।
  • अपने बिजनेस को प्रमोट करें।‌

16) चाय की दुकान  

आज के समय मे चाय का डिमांड बहुत ज्यादा है, ऐसे में आप कम इन्वेस्ट करके किसी चौक या चौराहे में चाय की दुकान खोल सकते है, व इसमें किसी भी तरह का ज्यादा इंवेस्ट नही करना पड़ता है

लेकिन आप महीने का आसानी से 10,000 रुपये कमा लेंगे। चाय के साथ कॉफ़ी भी बना सकते है यह एक अच्छा बिजनेस होगा, आप इसे ठेले में या फिर खुद का काम्प्लेक्स हो तो छोटा दुकान जैसे भी खोल सकते है।

चाय की Shop का Business कैसे शुरू करें

चाय की दुकान का बिजनेस करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है जो कि इस तरह से हैं

  • चाय की दुकान का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना होगा।
  • उसके बाद आपको यह देखना होगा कि इस बिजनेस पर आपको कितना खर्च करना पड़ सकता है।
  • अपने बजट के अनुसार आप चाय के लिए कोई दिक्कत किराए पर ले सकते हैं या फिर ठेले पर बेच सकते हैं। 
  • आपको अपने चाय बेचने के बिजनेस को लगाने के लिए एमसीडी से या फिर नगर पालिका से या फिर ग्राम पंचायत से परमिशन लेनी पड़ेगी। 
  • उसके बाद आपको चाय बनाने और बेचने के लिए जरूरी बर्तन और गैस सिलेंडर चूल्हा वगैरह खरीदना होगा।
  • अब आपका बिजनेस सेट हो चुका है आप जितनी बढ़िया चाय हो सके अपने कस्टमर को बनाकर पिलाएं। 

यह भी पढ़े : चाय की दुकान का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

निष्कर्ष:

5000 से 10,000 में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें के इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसे बेस्ट बिजनेस आईडियाज दिए जो आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेंगे।

दोस्तों किसी भी काम को शुरू करने के लिए जरूरी नहीं है कि उसमें इनवेस्टमेंट ज्यादा लगाई जाए। आप में अगर लगन है तो आप छोटे लेवल से काम शुरू करके उसे आगे बड़े लेवल तक लेकर जा सकते हैं।

हमने जितने भी बिजनेस आपको बताए हैं वह सब आपके लिए काफी उपयोगी रहे होंगे। इसलिए अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि हमारे इस पोस्ट को ऐसे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो कम पैसों में कोई अच्छा काम शुरू करना चाहते हैं।

अन्य पढ़े :

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *