बैटरी व इन्वर्टर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

इन्वर्टर और बैटरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे | Start Inverter and Battery Business

नमस्कार दोस्तो, आज के समय मे नए नए स्टार्टअप के बारे में युवा सोचते है वैसे ही एक बिजनेस बैटरी एवं इन्वर्टर का है जिसका डिमांड वर्तमान समय मे बहुत अधिक है, यदि आप भी स्टार्टअप स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे है तब आप बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है एवं इस बिजनेस से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है, यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना है तब आपको कितना फायदा होगा, अपने बिजनेस के ब्रांडिंग कैसे करे, दुकान का लोकेशन क्या होना चाहिए आदि, या फिर exide बैटरी की एजेंसी लेना चाहते है तब क्या करना होगा, आदि के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े, इस पोस्ट के माध्यम से बैटरी व इन्वर्टर बिजनेस के बारे में विस्तार से बताया गया है, तो आइये हम जानते है।

बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस क्या है :

बैटरी व इन्वर्टर के नाम से तो आज के समय मे सभी अवगत होते है साथ ही इसका उपयोग आप अपने दैनिक जीवन मे कर रहे है, इसकी आवश्यकता आज के समय मे सभी को होता है, यदि आप बैटरी के बारे में जानते है व इसके बिजनेस के बारे में नही जानते है तब आपको जानकारी होना चाहिए जिस बैटरी का उपयोग हम कार, मोटरसाइकिल, ट्रेक्टर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व घर मे बिजली 24×7 आदि के लिए हम बैटरी व इन्वर्टर का उपयोग करते है, उस बैटरी या इन्वर्टर को हम बैटरी व इनवर्टर शॉप से खरीद सकते है। इन्वर्टर में भी बैटरी का उपयोग किया जाता है, पहले इन्वर्टर की बैटरी को चार्ज किया जाता है फिर उसका उपयोग इलेक्ट्रिसिटी घर मे य्य आफिस में नही होने पर करते है, टॉर्च में भी बैटरी का उपयोग करते है। बैटरी व इन्वर्टर के लिए एक पर्टिकुलर शॉप होती है जहाँ से आप किसी भी तरह का बैटरी या इन्वर्टर ले सकते है।

बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस कैसे चालू करें :

बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस स्टार्ट करना है तब आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी, तभी आप अपना बिजनेस को अच्छे से चला सकते है-

बैटरी व इन्वर्टर बिजनेस के लिए स्थान-

सर्वप्रथम यदि आप बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस करने के बारे में सोचे है तब आपको एक अच्छे स्थान की जरूरत होगी जहाँ आप दुकान खोलते है तब वहां ग्राहक आसानी से आ सके, इसलिए यदि आप रेंट से दुकान सेंटर य्य बाजार लोकेशन में लेते है तब दुकान किरायानामा होना चाहिए या फिर आपका खुद का दुकान है तब दुकान का लीगल डॉक्युमेंट्स होना चाहिए। एक बात यह भी है कि यदि बिजनेस का लोकेशन अच्छा है तब आपको अपने बिजनेस का ज्यादा एडवरटाइजमेंट करने की जरूरत नही पड़ता है ग्राहक आसानी से आ जाते है।

बैटरी व इन्वर्टर बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करे :

• आपको अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस लेना होगा उसके लिए आपको राज्य सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर रेजिस्ट्रेशन करना होगा या फिर आप डिस्ट्रिक ऑफिस कॉमर्स डिपार्टमेंट में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

• वैट पंजीकरण की आवश्यकता होगी ताकि आप किस तरह का समान बेच रहे है वह किस क्वालिटी का है इसकी राज्य सरकार को जानकारी सूचीबद्ध करके देना होता है, इसके लिए राज्य सरकार के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर रेजिस्ट्रेशन करना होगा।

• नगर निगम से पर्यावरण को प्रदूषण नही फैला रहे है उसके लिए NOC लेना होगा व अग्निशमन विभाग से किसी तरह का आग से बचाव के सारे नियम का फॉलो करने के लिए जरूरी सामान रखने का परमिशन लेना होगा।

• अपने बैटरी व इन्वर्टर बिजनेस का GST व इनकम टैक्स रिटर्न्स फ़ाइल करने की आवश्यकता होगी, आपको अपने बिजनेस का हिसाब लीगल रूप से देना होगा।

बैटरी व इन्वर्टर कहाँ से खरीदे :

यदि आप बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस करना चाहते है तब आपके दुकान में विभिन्न ब्रांड के बैटरी व इन्वर्टर होना चाहिए क्योंकि ग्राहक को अलग अलग कंपनी का बैटरी या इन्वर्टर चाहिए होता है, साथ ही आपके दुकान में सभी तरह के बैटरी होना चाहिए जैसे कार, मोटरसाइकिल, ट्रक, ट्रेक्टर, टॉर्च, इन्वर्टर, पम्प, व घर मे उपयोग होने वाला बैटरी आदि तरह के बैटरी आपके दुकान में होना चाहिए साथ ही इन्वर्टर भी शार्ट टर्म व लांग टर्म दोनों तरह के होना चाहिए। सभी तरह के बैटरी के लिए आपको अलग अलग कंपनी से बैटरी व इन्वर्टर लेने की आवश्यकता होगी, आप बैटरी व इन्वर्टर Exide Industrial Limited, Luminous, Amara Raja, Su Kum व Okaya आदि बैटरी कंपनी का डीलरशिप ले सकते है व अपने शॉप में सभी तरह के बैटरी व इन्वर्टर रख सकते है, इन सभी कंपनी में आपको जिस तरह का भी बैटरी रखना है वह सब मिल जायेगा, व भी अच्छे मार्जिन में।

बैटरी व इन्वर्टर बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करें :

यदि आपको बिजनेस करना है एवं आपके पास अच्छा आईडिया है तब आप बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस कर सकते है इसके लिए आपको शुरुआत में 15 लाख से 25 लाख तक इन्वेस्ट करना होगा, साथ ही आप बैंक से बिजनेस लोन लेकर भी इन्वेस्टमेंट कर सकते है एवं बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है, आप जीतना अधिक इन्वेस्ट करते है आप उतना अधिक प्रोडक्ट रख सकते है। यदि आपका खुद का दुकान है तब आपको दुकान में इन्वेस्ट करने की जरूरत नही है आप सिर्फ बैटरी व इन्वर्टर में इन्वेस्ट करे अन्यथा आपको रेंट में दुकान लेना है तब आप उचित जगह का चुनाव करे जहाँ कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा दुकान मिल जाये, इसके लिए आपको महीने का 20-30 हजार इन्वेस्ट करना होगा।

बैटरी की दुकान की आवश्यकता क्यों है ?

यदि आप बैटरी व इन्वर्टर का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब वर्तमान समय मे मार्कट की स्थिति जानने की जरूरत है क्योंकि आज के समय मे बैटरी की दुकान तभी चल सकता है यदि आप बैटरी के उपयोग के बारे में जानते है, तभी आप मार्केट के अनुरूप प्रोडक्ट अपने दुकान में रखते है। आज के समय मे बैटरी का उपयोग बैकअप के लिए किया जाता है ऐसे में आपको व्हीकल में उपयोग होने वाले बैटरी के साथ घर में उपयोग होने वाले बैटरी रखने की जरूरत है। यदि आपके एरिया में कोई भी बैटरी शॉप नही है तब आप छोटे से बड़े व सभी कंपनी के बैटरी व इन्वर्टर रखे क्योकि आज के समय मे सभी तरह के बैटरी का डिमांड है।

बैटरी व इन्वर्टर के बिजनेस में कितना फायदा है :

आज के समय मे बैटरी व इन्वर्टर का डिमांड बहुत ज्यादा है यदि आप इस बिजनेस के बारे में सोचे है तब आप जीतना इन्वेस्ट करते है उतना ही फायदा होगा क्योकि आप जीतना अधिक इन्वेस्ट करते है उसके हिसाब से आप सभी ब्रांड के बैटरी व इन्वर्टर बेचने के लिए खरीदते है वह भी अलग अलग तरह का बैटरी। आप मार्केट के हिसाब से शुरुआत में इन्वेस्ट करते है तब आपको फायदा होगा जैसे ही आप मार्केट में किस बैटरी व कंपनी का डिमांड है वह समझ जाते है तब आप बैटरी व इन्वर्टर में 10-30% तक मार्जिन कमा सकते है, कुछ कंपनी के बैटरी या इन्वर्टर में आप 40% तक कमा सकते है, इसलिए जिस चीज का डिमांग अधिक है वही बैटरी व इन्वर्टर रखे।

अपने बैटरी व इन्वर्टर बिजनेस का मार्केटिंग कैसे करें :

आज के समय मे मार्केटिंग दो तरह से होता है यदि आप अपने बिजनेस का मार्केटिंग करना चाहते है तब आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। यदि आप ऑनलाइन करना चाहते है तब आप अपने बैटरी शॉप के नाम से वेबसाइट बना सकते है तथा वहां आप मार्केटिंग कर सकते है साथ ही आप सोशल मीडिया का सहारा अपने बिजनेस के मार्केटिंग के लिए कर सकते है, उसके लिए अपने बिजनेस के नाम से पेज बनाना होगा एवं बैटरी व इन्वर्टर के बारे में पोस्ट करना होगा, इस तरह आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है। यदि आप ऑफ़लाइन मार्केटिंग के बारे में सोच रहे है तब आपको अपने फर्म के नाम का कार्ड बनवाना होगा व जो भी ग्राहक आते है उनको वह कार्ड देना पड़ेगा साथ ही आप न्यूजपेपर में अपने बिजनेस का समय समय में एडवर्टाइजमेंट देना होगा, साथ ही शहर में जगह जगह पर अपने बैटरी व इन्वर्टर बिजनेस का होर्डिंग लगवा सकते है, शुरुआत में आपको मार्केटिंग की आवश्यकता पड़ेगा, बाद में ग्राहक आराम से दुकान बैटरी य्य इन्वर्टर लेने आ जयेंगे क्योकि जैसे जैसे बिजनेस ग्रो करेगा मार्केटिंग आपको कम करना होगा, तब आप सिर्फ ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा ले सकते है।

Exide Battery की एजेंसी कैसे ले :

Exide battery की एजेंसी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इसके लिए आपको Exide Battery के वेबसाइट exideindustries.com में जाकर प्रोडक्ट का ऑप्शन मिलता है फिर वहां आपको रेजिस्ट्रेशन करना होगा, आपको रेजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स, फोन नम्बर, ईमेल आईडी, लीगल डॉक्युमेंट्स, व GST नंबर आदि की आवश्यकता पड़ेगा, आपके दुकान में पर्याप्त जगह होना चाहिए व गोडाउन की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही आपको Exide Battery की डीलरशिप के लिए सिक्योरिटी फीस 5 लाख रुपये देना पड़ता है, जैसे ही आपका फॉर्म कंपनी के पास जाता है फिर कंपनी कांटेक्ट करके वेरिफिकेशन करता है एवं आपको एजेंसी की अनुमति प्रदान करता है तथा बेहतरीन मार्जिन में Exide Battery का प्रोडक्ट उपलब्ध कराता है,

अन्य पढ़े :

किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे शुरू करें

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: