घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | Online Business Ideas in Hindi

How to start an online business from home | How to start an online business in Hindi | how to start an online business with no money | Online Business Kaise Shuru Kare | घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

Online Business Ideas in Hindi – हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब उम्मीद करते है कि आप सब ठीक होंगे। आपको तो पता है की, आज कल Internet का इस्तेमाल कितना ज्यादा बढ़ गया है। Internet आज हमारे life का एक हिस्सा बन गया है।

साथ यह एक ऐसी चीज है जो हमारे Daily Life में इस्तेमाल होती है। हमे जब भी Free Time मिलता है तो हम Internet का इस्तेमाल करने लगते है साथ ही हमारा कुछ भी काम होता है तो वह Internet के बिना पूरा नहीं होता है।

Internet का इतना ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण सभी लोग अपने Business को Online Promote कर रहे है और साथ इंटरनेट की वजह से Online Business तेजी से Grow कर रहा है। बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि, उनका भी एक Business हो पर पैसे की Problems की वजह से उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। पर Online Business एक मात्र ऐसा जरिया है जिससे आप कम पैसों में अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

अगर आपका Budget ज्यादा है तो सबसे अच्छी बात है क्युकी Budget ज्यादा होने से आप अपने Business को बहुत ही जल्द Grow कर सकते है। Online Business की सबसे बड़ी बात है कि, इसे किसी भी Category के लोग शुरू कर सकते है। Category से मेरा मतलब है कि, इस बिजनेस को छोटा बड़ा कोई भी आदमी इसे शुरू कर सकता है और इसमें कोई भी Age Limit नहीं है।

Online Business करने के लिए Internet पर बहुत सारे तरीके मौजूद है जिनसे आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है। आज हम आपको उन्ही तरीकों में से कुछ तरीके आपके साथ Share करने वाले है इसीलिए आपसे निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को अच्छे पढे। क्युकी अगर आप भी एक Online Business शुरू करना चाहते है तो आपके लिए आज का यह Article बहुत ही खास होने वाला है।

अतः बढ़ती टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के कारण इंटरनेट व मोबाइल की मदद से लोग घर बैठे मोबाइल व लैपटॉप के द्वारा बिजनेस कर रहे, तो आज हम घर बैठे Online Earning Ideas In Hindi से जुड़ीं बातो के विषय मे जानने की कोशिश करेंगे।

Table of Contents

ऑनलाइन बिजनेस क्या है? (What is Online Business in Hindi)

Business! यह एक ऐसा Word है जो हम काफी समय से सुनते आरहे है। बिजनेस बहुत सारे है जैसे कि, Import and Export, Property Registation ऐसे बहुत सारे बिजनेस है पर इन सब में से Online Business एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत ही तेजी से Grow करता है। अगर आप Online बिजनेस के बारे मे पढे तो आपको पता चलेगा की यह आज के समय मे लोगो के बीच काफी पाॅप्यूलर Option है। आज के बेरोजगारी के माहौल में हर कोई इस प्रकार के व्यवसाय करना पसंद करते है।

ऑनलाइन बिजनेस को करने के अलग अलग फील्ड है, आज वर्तमान में प्रत्येक फील्ड में घर बैठे काम करके लोग नए नए आईडिया व जॉब के द्वारा earning करते है। Online Business ideas की अगर में आपको Defination बताने जाऊ तो Digital Duniya में Internet की Help से जो Business किया जाता है उसे Online Business Ideas in Hindi कहते है।

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें (How To Start Online Business in Hindi)

दोस्तो आपको तो पता है की, किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। पर Online Business में ऐसा नहीं होता है। इसमें आपको Business शुरू करने के लिए सिर्फ Online Store, Website/Blog के बारे में Basic Information तो होनी चाहिए। ताकि आपको Online Business करते समय किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसलिए हमने आपको Online Business करते वक्त जिन बातो को ध्यान में रखना चाहिए उनके बारे में नीचे आपको बताया है इसलिए उन्हे आप अच्छे पढ़िए।

#01: Business Idea

यह किसी भी Business का एक पहला कदम होता है। इसके ऊपर ही पूरा business निर्भर रहता है। इसलिए Business को शुरू करने से पहले आपको Business Idea का चुनाव करना बहुत जरूरी है। उसके बाद आपको उस Idea पर रिसर्च करके Knowledge निकालनी होगी। ताकि कोई भी Business करते वक्त आपको ज्यादा Loss ना हो। उसके बाद Online Business kaise kare के बारे में तो हम आपको नीचे बताने ही वाले है।

#02: Register Business Domain

अगर आप Online Business करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने Business को Online Register करना पड़ेगा। इसके लिए आपको अपने Business Name से Related एक डोमेन नेम लेना होगा जिसे आप Godaddy यह फिर Namecheap से ले सकते है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप Google से या फिर YouTube से Information निकाल सकते हैं।

#03: Buy Web Hosting

अगर आपने Domain Name को खरीद लिया है तो इसके बाद आपको अपनी Website को Setup करने के लिए एक Web Hosting लेनी पड़ेगी। आपको Internet में बहुत सारी ऐसी Websites Available मिल जाएगी जो आपको Free में Web Hosting Provide करती है। पर अगर आप अपने Business को लेकर serious है तो आपको Paid Hosting इस्तेमाल करनी चाहिए। जिसे आप Bluehost यह फिर Hostinger से ले सकते है

#04: Website Design

अगर आपने वेब होस्टिंग परचेस कर लिए है तो इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को सही तरीके से डिज़ाइन भी करना होगा Website की Design बहुत Important होती है। यह आपके Business को बढ़ाने के लिए बहुत ही Help करती है। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट को User Friendly बनानी होगी।

मतलब की आपको अपनी Website ऐसी बनानी होगी की जो भी Users आपके वेबसाइट में विजिट करें उन्हें सारी चीजे आसानी से समझ में आजाए इससे आपका Business जल्दी से Grow होने में बहुत मदद होगी।

#05: Search Engine Optimization/Traffic

Online Business में किसी भी प्रोडक्ट या फिर Service को बेचने के लिए Customer होना बहुत जरूरी है। Internet ऑनलाइन Business के लिए एक बहुत ही बड़ा Market है। यहां पर करोड़ों लोग अपनी जरूरत की चीजे को ढूंढते रहते है। ऐसे में अगर आपको Search Engine Optimization का Knowledge होगा तो आप भी अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा Traffic/Customers ला सकते है और अपने Product/Service को आसानी से बेच सकते है।

#06: Business Marketing

किसी भी Product या फिर Company की Brand Value बढ़ाने के लिए मार्केटिंग का इस्तेमाल किया जाता है। Online Marketing Promotion का बहुत ही बड़ा प्लेटफॉर्म है। इसकी Help से आप अपने Company की Brand Value आसानी से बना सकते है और अपने Product और services को ज्यादा पैसों मे बेच सकते है। Online Business Marketing करने के लिए आप Google Ads, Facebook Ads, Instagram Ads या फिर YouTube Ads का इस्तेमाल कर सकते है।

#07: Social Media

अपने Online Business को बढ़ाने के लिए आप Social Media का इस्तेमाल कर सकते है। क्युकी Social Media एक ऐसा Platform है जहां पर लोग अपने खाली समय में Social Media का इस्तेमाल करते है। Social Media से आप अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विसेस को Target Customers तक पहुंचा सकते है। Social Media से आप Free और Paid दोनो तरीकों का इस्तेमाल करके अपने Product या Services को लोगो तक पहुंचा सकते है। अगर आप अपना Online Business जल्दी से Grow करना चाहते है तो आपको शुरुआत मे ही Paid Methods का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका? वैसे तो ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के कई सारे आइडियाज हैं मगर आज हम आपको ऐसे कुछ बेस्ट पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज online के बारे में बताएंगे जो काफी genuine हैं और अच्छे हैं जिससे आप वास्तव पैसे कमा सकते हैं। आज वर्तमान में ऐसे बहुत से ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज है, जो ऑनलाइन रूप से लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार कर रहे है। कुछ मुख्य आईडिया जो आज 2022 में मौजूद है

टॉप 21 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (Best Online Business Ideas in Hindi 2022)

1) Online Click And Sell Photos Business 

आजकल आप फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर पर देखते होंगे कि मॉडल्स, कई व्यक्ति अपने बहुत ही अच्छे अच्छे फोटो क्लिक करके डालते हैं इन फोटो की क्वालिटी बहुत ही ज्यादा best होती है आप भी फोटो क्लिक करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ऐसे कई सारी वेबसाइट्स है जहां पर आप अपने फोटो अपने फोन से क्लिक करके वेबसाइट पर डाल सकते हैं

यह एक बहुत ही unique बिजनेस है इस बिजनेस में growth बहुत ज्यादा है इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफोन चाहिए यह बिजनेस स्टार्ट करने में आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है

इस बिजनेस में हर month आप 10,000 से ₹20,000 starting में कमा सकते हैं यह बिजनेस करने के लिए आपके पास डीएसएलआर(DSLR) कैमरा हो यह जरूरी नहीं आपके पास कोई भी अच्छा टच स्क्रीन मोबाइल हो तो आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं आपको फोटोग्राफी की knowledge होनी चाहिए आपकI इंटरेस्ट फोटोग्राफी में होना चाहिए –Websites — Shutterstock.com, Istock, Getty Images.com

ऑनलाइन Photo कैसे Sell करें

2) Online Book Review Business 

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो यह बिजनेस आपके लिए है आप अगर कई सारी किताबें पढ़ चुके हैं जैसे साहित्य की किताबें नोवल इत्यादि तो आप बुक रिव्यू मतलब की बुक टिप्पणी लिख कर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ऐसी कई सारी वेबसाइट है जिस पर आप बुक रिव्यू से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं बुक रिव्यू मतलब की किसी भी बुक के बारे में आपकी राय I

यह बिजनेस अमेरिका ऑस्ट्रेलिया फ्रांस जैसे देशों में बहुत ही ज्यादा growth कर रहा है इंडिया में अभी तक इस बिजनेस के बारे में पता नहीं है यह यूनीक बिजनेस है और यह बिजनेस शुरुआत करके आप हर महीने 5000 से 10000 तक कमा सकते हैं वह भी starting में  इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए भी आपको एक भी रुपए की आवश्यकता नहीं पड़ेगी यह बिजनेस आप सिर्फ और सिर्फ अपने स्मार्टफोन से start कर सकते हैं – Websites — www.goodread.com, www.literaryhub.com, www.bookbub.com

3) Online Tuition Business 

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते है तो Online Tuition Business एक बहुत ही अच्छा विकल्प है ऑनलाइन ट्यूशन का बिजनेस काफी चलन में है । चूंकि पढ़ाने के काम को सेवा के रूप में किया जाता है अतः इसे बिजनेस का नाम देना सही नही होगा। ट्यूशन एक स्त्रोत है जिसमें मेहनत कर कोई भी शिक्षक अपने जीविका यापन के लिए कुछ पैसे कमा पाते है।

आजकल आपने देखा होगा कि कई तरह के ऐप्प है जिनमें बहुत सारे शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाई करवाते है जैसे vedantu, byjus, kutuki आदि। आप चाहें तो यहां से भी ऑनलाइन ट्यूशन या क्लास देकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया यानी यूट्यूब का सहारा लेकर भी ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते है। इसमें बस आपको एक चैनल बनाना होता है जहां से आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते है। इसके अलावा आजकल तो बहुत सारे ऐसे ऐप्प जैसे zoom, google meet आदि भी ऑनलाइन पाए जाते है जिनसे आप एक से ज्यादा लोगों के साथ conference करके भी ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते है।

जहां तक मुनाफे की बात है, ये बात तो हम सभी जानते ही है कि आजकल ट्यूशन की फीस कितनी ज्यादा बढ़ गयी है। एकाउंट्स या maths क्लास के शिक्षक 500 से 800 तक की फीस लेते है। अतः इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि ऑनलाइन ट्यूशन कराके आप महीने में कितना ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। – Websites — e-tuitions.com, www.vedantu.com, byjus.com

4) Online cryptocurrency Business

जब हम ऑनलाइन बिजनेस की बात करते हैं तो पहला नाम हमारे दिमाग में क्रिप्टो करेंसी की ही आती है । ज्यादातर लोग क्रिप्टो करेंसी के रूप में सिर्फ बिटकॉइन को ही जानते है परन्तु ऐसा नही है बाजार में कई तरह के क्रिप्टो करेंसी है जिनमें इथेरियम , डिसेंटर लैंड आदि है। जिसमें निवेश कर आप अच्छा पैसा बना सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट : इसमें आप 100 रुपये से भी शुरुआत कर सकते है। अगर आप ज्यादा निवेश करना चाहते है तो अपने बजटनुसार पैसा लगा सकते है।

क्रिप्टो करेंसी से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें: क्रिप्टो करेंसी की खरीद बिक्री कर आप मुनाफा कमा सकते है। इसके लिए कई तरह के ऐप्प आपको मिल जाएंगे जिनमें स्विच कॉइन (switch coin) ,कॉइन डी सी एक्स (coin DCX)  , कॉइन स्विच कुबेर (Coin swtich kuber) आदि है। जहाँ से आप न्यूनतम 100 रुपये के क्रिप्टो करेंसी की खरीदी कर सकते है और बाद में जब बाजार में उसके दाम बढ़ जाये तो उसकी बिक्री कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।  

मुनाफा: इसमें मुनाफा बाजार के उछाल पर निर्भर करता है। जैसे बिटकॉइन आजकल नंबर 1 पर चल रहा है। अतः ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए क्रिप्टो करेंसी एक अच्छा विकल्प है। जिसमें बाजार के उछाल के हिसाब से दाम बढ़ते और घटते रहते हैं।

5) Online Quora Answer Question

Quora एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर लोग अपनी questions पोस्ट करते हैं और उसके according दूसरे लोग answers देते हैं अगर किसी भी व्यक्ति को किसी question का हल नहीं मिलता है तो वह इस वेबसाइट पर जाकर उस question का हल ढूंढता है लेकिन क्या आपलोग को यह पता है की Quora में question का answer दे कर भी आप पैसे कमा सकते हैं

Quora वेबसाइट हर व्यक्ति को किसी भी question का answer देने पर पैसे भी देता है अगर आप इसमें अपना अकाउंट बना कर किसी भी question का answer डिटेल में देते है तो देने पर आपको कम से कम 10 से ₹20 मिलते हैं यह ऑनलाइन बिजनेस ज्यादा तर ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, न्यूजीलैंड में विद्यार्थी बहुत ज्यादा तादाद में करते हैं आप इसे part-time बिजनेस की तरह कर सकते हैं जब भी आपको खली समय मिले तब आप किसी question का answer दे सकते हैं Website — Quora.com

6) Online Sell – Resell Clothes Business  

ब्रांडेड और नई कपड़े पहनने का शौक किसे नहीं होता है आजकल हम इंटरनेट से कपड़े अपने घर मंगा सकते हैं हम आपको ऐसी चीज बताने जा रहे हैं जिसमें आप कपड़े को इंटरनेट के जरिए sell भी कर सकते हैं ऐसी कई सारी वेबसाइट है जहां पर जाकर आप अपने कपड़ों का खुद एक clothing store बना सकते हैं और उस स्टोर में, इन कपड़ो को आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप पर शेयर कर के और लोगों को भी भेज सकते हैं

इन कपड़ो से आप अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं और यह आपका फुल टाइम बिज़नेस भी बन सकता है कई लोग इससे महीनों में लाखों रुपए कमाते हैं यह new growthing बिजनेस है बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक भी रुपए की आवश्यकता नहीं पड़ती है ऐसी कई सारी वेबसाइट है इसमें आप फ्री में साइन अप करके आप कपड़े का स्टॉल बनाकर कपड़े sell कर सकते हैं – Websites — www.Meesho.com, www.wooplr.com, www.ebay.com

7) Online Voice Recording Business 

यह बिजनेस उन लोगों के लिए है जो विभिन्न विभिन्न प्रकार की आवाज निकालने में सक्षम है इस बिजनेस में आपको किसी की भी मिमिक्री करनी पड़ेगी जैसे की कार्टून करैक्टर, सेलिब्रिटीज की आवाज निकालनी पड़ेगी

यह ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको एक कंप्यूटर और एक माइक की आवश्यकता होगी अगर आप चाहे तो मोबाइल फ़ोन से भी कर सकते है ऑनलाइन वेबसाइट पर आप अपनी वॉइस रिकॉर्ड करके डाल सकते हैं यह बिजनेस भी इंडिया में अभी तक नहीं आया है अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, यूएसए, जर्मनी इत्यादि देशों में यह बिजनेस ज्यादा growth कर रहा है आप हर महीने 5000 से 10,000 के बीच में रुपए कमा सकते हैं

अगर आप की मिमिक्री बहुत अच्छी है तो यह बिजनेस आपके लिए है आप यह Business स्टार्ट करके इसे अपना फुल टाइम करियर भी बना सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए भी आपको सिर्फ और सिर्फ एक माइक की आवश्यकता पड़ेगी जो 500 से ₹600 के बीच में उपलब्ध हो जाता है – Website — Voicebunny.com, Voice123.com

8) Google Adsense से कमाए पैसे

क्या आपने कभी गूगल एडसेंस का नाम सुना है ? अगर नही तो आपको बता देते है की यह भी एक अच्छा ओप्शन है पैसे कमाने के लिए। अगर आपके पास कोई वेबसाइट, ब्लॉग या फिर कोई यूट्यूब चैनल है तो आप ऐडसेंस के जरिये भी पैसे कमा सकते है। एडसेंस से पैसे कमाने के लिए जरूरी है की आपकी वैबसाईट, ब्लाॅग या यूटयूब चैनल पर यूनिक कंटेंट हो। मान लो आपके पास कोई वैबसाईट है ओर उसमे महिने मे लगभग 10,000 के आसपास ट्रेफिक आता है तो आप महीने के 30,000 आराम से कमा सकते है ओर अगर यही ट्रैफिक अमेरिका ओर कनाडा जैसे देश से आता है तो आप इससे और ज्यादा अच्छी इनकम कर सकते है।

Google Adsense से पैसे कमाने ने के लिए कुछ जरूरी बातें

Adsense से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है आपके पास वीडियो, ब्लाॅग, वैबसाईट, मोबाईल एप्पलीकेशन या इन चारो मे से को कोई एक भी हो तो आप इससे पैसे कमा सकते है।

Adsense से पैसे कमाने के लिए आपकी साइट, एप्लीकेशन, ब्लॉग या यूटयूब चैनल को Adsense से लिंक करना पडता है जिसके बाद Adsense आपके content के हिसाब से आपकी वेबसाइट, वीडियो या ब्लाॅग पर ads दिखाता है जिसके आपको पैसे मिलते है।

Adsense की पाॅलिस काफी स्ट्रीक्ट है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है आप गूगल के इस प्रोडक्ट एडसेंक की किसी भी पाॅलिसी का कोई भी दूरूपयोग न करें।

Adsense गूगल का ही एक प्रोडक्ट है इसलिए आप इस पर भरोसा कर सकते है। जब आपके Adsense के खाते मे कम से कम 100 डालर हो जाते है तो गूगल आपको आपका पैमेंट हर माह भेज देगा।

9) Online Content writing Business

अगर आप अच्छा सोच और लिख सकते हैं तो यह ऑनलाइन बिजनेस आपके लिए बिल्कुल सही विकल्प है। आप content writing करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप दूसरे के लिए ब्लॉग लिख कर पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको ऑनलाइन ऐसी कई कंपनियां या साइट मिल जाएगी जो लोगों को ब्लॉग लिखने के लिए पैसे देती है। अतः आप एक अच्छा सा क्लाइंट ढूंढ कर उनके लिए ब्लॉग लिख सकते है ।ब्लॉग लिखने के लिए आपको अच्छे पैसे मिल जाते है।

इन्वेस्टमेंट: इस ऑनलाइन बिजनेस के लिए आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नही पड़ती है। आजकल तो हर किसी के पास एक स्मार्ट फ़ोन और उसमें इंटरनेट कनेक्शन तो रहता ही है जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से पैसा बना सकते हैं।

कैसे काम ढूंढे: अगर आप कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई तरह की ऑनलाइन  वेबसाइट मिल जाते है जैसे Fiverr.Com, upwork.com आदि । इनसे संपर्क कर आप आसानी से कंटेंट राइटिंग के काम को शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक की मदद से भी कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं। यहाँ आपको content writing ग्रुप सर्च करके ग्रुप जॉइन करना होता है। इन ग्रूपस में आपको कई तरह के लोग या कंपनी मिल जाती है जहां से आपको बड़ी ही आसानी से काम मिल जाता है। चूंकि आप यह काम ऑनलाइन कर रहे हैं तो यह जोखिमपूर्ण भी हो सकता है अतः अच्छे से सोच समझ कर ही काम लें। 

मुनाफा: कंटेंट राइटिंग करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है मतलब यहां आपको वर्ड यानी शब्द या फिर कंटेंट की संख्या के हिसाब से पैसे मिलते है अतः आप जितना ज्यादा और अच्छा लिखेंगे आपको उतना ही अच्छा और ज्यादा काम मिलेगा । यहां से आप एक दिन में 200-500 रुपये तक कमा सकते है ।

10) Online YouTube Channel

आजकल यूट्यूब का काफी चलन है । आपको जिस भी चीज की जानकारी  चाहिए , आसानी से उसे यूट्यूब पर सर्च करने से जबाब मिल जाता है।  अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं और घर बैठे काम कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

जरूरी उपकरण : यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको कुछ उपकरणों की विशेष आवश्यकता पड़ती है जिनमें एक स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप है। इसके अलावा आपको एक MIC की जरूरत पड़ती है ताकि आपके आवाज की क्वालिटी अच्छी रहे ।  वीडियो की एडिटिंग करने के लिए आपको कई तरह के सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है जो आपको ऑनलाइन मिल जाती है और वो भी बिल्कुल फ्री। जिससे आप आसानी से शुरूआत में काम चला सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट : इसके लिए आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नही पड़ती है। आप सिर्फ एक मोबाइल फ़ोन से भी अपना चैनल बना सकते है और अपनी पसंद या प्रतिभानुसार वीडियोस बनाकर  अपने  चैनल में डाल  सकते है। इसके साथ ही साथ mic भी आप अपने बजटनुसार खरीद सकते है । वीडियोस की एडिटिंग करने की लिए आप ऑनलाइन पाए जाने वाले किसी भी अच्छे और फ्री सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑनलाइन बिजनेस को आप 1000  से 2000  रुपये में भी शुरू कर सकते हैं । शुरुआत में आप अपने स्मार्ट फ़ोन और इयरफोन की मदद से भी वीडियोस बनाकर अपने चैनल में डाल सकते है। 

मुनाफा : अगर मुनाफे की बात करे तो ये बात तो हम सभी जानते है कि यूट्यूब का कितना अधिक इस्तेमाल किया जाता है। अतः आप भी  अपने चैनल पर अच्छी अच्छी वीडियोस डालकर मुनाफा कमा सकते है। यह आपके चैनल को मिलने वाले व्यूज और

उसे कितनी देर तक लोग देखना पसंद करते है इस बात पर भी निर्भर करता है । कई लोग यूट्यूब में काम कर हजारों से  लाखों तक कमा लेते हैं।

यह भी पढ़े : 

बारह महीने चलने वाले बिज़नेस आइडियाज 

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें

11) Online Affiliate marketing Business

एफिलिएट मार्केटिंग आज के दौर में बहुत प्रचलन में है एफिलिएट मार्केटिंग वह होती है जिस में किसी भी कंपनी द्वारा बनाएगा प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचा जाए। बहुत से लोग हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग का हिस्सा बनकर लाखों की कमाई कर रहे हैं इसमें खासतौर पर वह व्यक्ति जुड़े हैं जिन्हें किसी भी प्रोडक्ट को डिस्क्राइब करने की अच्छी खासी स्किल है। क्योंकि बहुत सारी ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate, Bluehost Affiliate, Siteground Affiliate, Alibaba अपने प्रोडक्ट आनलाइन बेचने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं।

आप भी इनमें से किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़कर उन वेबसाइट के सामान को आनलाइन बेचने में सहायता कर सकते हैं और उन कंपनियों द्वारा कमीशन कमा सकते हैं। अलग-अलग कंपनियां अलग अलग प्रोडक्ट्स पर अलग-अलग कमीशन देती है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी इन्वेस्टमेंट की जरूरत ही नहीं पड़ती बस मोबाईल फ़ोन या कम्प्यूटर और आप किसी भी ई कॉमर्स कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर लाखों कमा सकते हैं। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप सबसे पहले किसी भी एक Platform को चुनिए, उसके बाद उस Platform के बारे थोड़ी बहुत Knowledge लीजिए। ताकि उस Platform को समझने में आपको आसानी होगी।

इन Websites के अलावा Clickbank और Digistore24 भी है। जो आपको Per Product Sale करने पर 75% से लेकर 95% का Commision देती है। मतलब की आपको एक प्रोडक्ट पर $200 का Commision देती है। ऐसे में अगर आप Affiliate Marketing को चुनते है तो आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है पर इसके लिए आपको सबसे पहले Knowledge लेनी बहुत जरूरी है।

12) Online Bakery Business

ऑनलाइन बिजनेस के लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है । आप एक ऑनलाइन बेकरी खोलकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। एक समय था जब लोग केक का इस्तेमाल सिर्फ बर्थडे पार्टी के लिए ही किया करते थे परन्तु अब ऐसा नही है अब तो केक और कूकीज का इस्तेमाल शादियों , सालगिरह, सगाई जैसी हर छोटी बड़ी रस्मों में किया जाता है । एक तरह से हम यह भी कह सकते है कि केक कटिंग आजकल फैशन भी बन चुका है। अतः आप ऑनलाइन अपनी बेकरी शॉप खोलकर अच्छा लाभ कमा सकते है।   

आवश्यक चीजें : केक बनाने के लिए आपको ओवन (ovan) , केक बनाने के लिए कच्चा माल जैसे दूध , अंडा, फ़ूड कलर, जेम्स, टूटी फ्रूटी, क्रीम , मैदा और केक बनाने में इस्तेमाल होने वाले कुछ हैंडी  चीज़ो की भी जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आपको पैकेजिंग के लिए कार्टन की भी जरूरत पड़ेगी।

इन्वेस्टमेंट : जहाँ तक इन्वेस्टमेंट की बात है तो आप ऑनलाइन बेकरी के लिए 40 से 50 हजार तक इन्वेस्ट कर सकते है।  इसमें इस्तेमाल होने वाले मशीनों से लेकर केक डिलीवर करने तक का खर्च शामिल है। 

मुनाफा : बेकरी एक ऐसा बिजनेस है जिसमे अगर आपने क्वालिटी का सही तरीके से ध्यान रखा तो अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस ऑनलाइन बिजनेस में आप महीने में कम से कम 10 से 20 हजार तक आसानी से कमा सकते है और सीजनल मौसम में तो इसकी मांग और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

13) Online Video and Photo Editing Business

फोटो व वीडियो एडिटिंग भी एक skill है, जिसे करके लोग हज़ारो रूपए कमाई कर रहे है, इसके अंतर्गत बैकग्राउंड हटाना व लगाना, फितर, कट म्यूजिक एडिंग, इफ़ेक्ट डालकर एडिटिंग का काम किया जाता है।

ऑनलाइन फोटो व वीडियो एडिटिंग बिज़नेस का प्रोसेस व पद

1) इसके अंतर्गत फोटोशॉप व अन्य फ़ोटो व वीडियो एडिटर की मदद से अपनी स्किल को बेहतर करे।

2) ऑनलाइन फोटो व वीडियो को अच्छी क्वालिटी का बनना daily practice का हिस्सा है।

3) ऑनलाइन जॉब जो भी वीडियो व फ़ोटो एडिटिंग से जुड़े उसमे अप्लाई करना।

4) चयनित होने पर दिए गए फोटो व वीडियो को उत्तम क्वालिटी की एडिट करके घर बैठे क्लाइंट्स से पैसे कमाये जाते है।

14) Online Trading Business

ट्रेडिंग शेयर मार्केट में शेयर को खरीद व बेचकर मुनाफा कमाना ही ट्रेडिंग के अंतर्गत आता है।

ट्रेडिंग ऑनलाइन बिज़नेस का तरीका (process)

1) zerodha, 5paisa, व अन्य डिमैट एकाउंट वाली जगह पर एक डिमैट एकाउंट बनाये।

2) फिर शेयर को शेयर मार्केट में इंट्राडे, या मनमुताबिक तौर पर कंपनी के विषय मे पूरी detail (प्राइस मूवमेंट, ग्रोथ,, पैटर्न), को सही लगाया जाता है।

3) प्राइस मूवमेंट बढ़ते ही शेयर दुसरो को बढे हुए प्राइस में बेचते है।

4) बढ़ी प्राइस में शेयर बेचने से आपका earning अच्छी होती है।

ट्रेडिंग से पैसे कमाने की पूरी जानकारी

15) Online Listen And Rate Music Business 

म्यूजिक सुनने का शौक आज का हर किसी को होता है लेकिन क्या आपको पता है आप गाने सुनते सुनते भी पैसे कमा सकते हैं ऐसी कुछ वेबसाइट से दिन भर आप गाने सुनकर उन्हें 5 में से 2 , 3, 4 या फिर पूरे 5 स्टार देकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा unique है और इसे आप as a पार्ट टाइम बिजनेस कर सकते हैं इस बिजनेस की शुरुआत करके आप हर महीने 500 से ₹2000 के बीच में कमा सकते हैं आपको कई सारे कूपंस भी मिलते हैं जिसमें आप अमेज़न,फ्लिपकार्ट में फ्री में शॉपिंग कर सकते हैं Websites — Slicethepie.com, Musicxray.com

16) Online Social Media Marketing Business 

आज के युग में हर कोई फेसबुक, इंस्टाग्राम यूज करता है लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि फेसबुक इंस्टाग्राम पर बीच-बीच में एडवर्टाइजमेंट भी आते रहते हैं यह एडवरटाइजमेंट कंपनियां कराती है अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम अच्छे से चलाना जानते हैं तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग expert बन सकते हैं

इस बिजनेस में आपको किसी भी कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट लेना पड़ेगा और अपना एक फेसबुक और इंस्टाग्राम का पेज बनाना होगा और उस पेज से आपको कंपनी का प्रोडक्ट को हर जगह शेयर करना पड़ेगा यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा simple है और आप अपने स्मार्टफोन की मदद से यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं यह बिजनेस में आप कम से कम स्टार्टिंग में 10,000 से ₹20000 कमा सकते हैं – Websites — www.Appen.com $3.75 per Hour

17) Online Write Thoughts, Slogans, Quotes Business 

अगर आपको अच्छी शायरी Thoughts, Slogans, Quotes लिखना पसंद है तो आप यह बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट्स अवेलेबल है जहा आप अपना एक अकाउंट बना कर अच्छी शायरी Thoughts, Slogans, Quotes लिखकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं मगर एक बात ध्यान देनी होगी जो भी आप लिखे वो एकदम यूनिक एंड न्यू होनी चाहिए कही से भी आप कॉपी पेस्ट नहीं कर सकते अगर यह एकदम यूनिक और ओरिजनल है तो आपको कंपनी इसके पैसे देती है Websites — Sloganizer.net, Idiomsite.com, BrainyQuote.com

अगर आप चाहे तो यहाँ पार्ट टाइम भी कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं अगर कमाई की बात करें तो इस बिजनेस से आप महीने के 5000 से ₹20000 यह इससे भी ज्यादा कमाई कर सकते है

18) Online Graphic Designing

ग्राफिक डिजाइनिंग का बिजनेस वो लोग शुरू कर सकते है जिनके पास skills है ग्राफिक डिजाइनिंग की मगर वो लोग सिर्फ अपनी skills को जॉब में ही यूज़ कर रहे थे अगर चाहे तो घर बैठे वो लोग ऑनलाइन अपन खुद का ग्राफिक डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है और बहुत ही कम समय में अपने बिजनेस को एक ऊंचे स्तर तक बढ़ा सकते हैं।

आप इस बिजनेस की मदद से घर बैठे ही आसानी से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को किसी भी उम्र के व्यक्ति कर सकते हैं चाहे वह स्टूडेंट हो, महिला हो या फिर पुरुष ही क्यों ना हो।

इस बिजनेस को करते समय आप अपनी इच्छा के अनुसार अपने प्रोजेक्ट, कंटेंट के रेट को डिसाइड कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ा होता चला जाएगा। आप अपने रेट को बढ़ा भी सकते हैं, इस तरह आप अपने आप इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

19) हैंड मेड वस्तुओं को ओनलाइन बेचे

यदि आप हस्तशिल्प कला में माहिर हैं और हैंडमेड वस्तु जैसे मिट्टी की मूर्तिया, मिट्टी के बर्तन, लकड़ी के खिलौने, लकड़ी के बने अन्य सजावट के सामान, कपड़ो से बने खिलोने वा अन्य प्रकार की साजो सज्जा का सामान बनाना आता है और आप उसका कारोबार करना चाहते हैं तो आप अपना करोबार ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं

क्योंकि आज के समय में सभी व्यक्ति अपने आवश्यकता और घर को सजाने के सामान को ऑनलाइन ज्यादा खरीदना पसंद करता है। क्योंकि जिस सामान को खरीदने के लिए अलग अलग बहुत सी दुकानों में भटकना पड़ता है वह मोबाइल पर या कंप्यूटर पर ऑनलाइन एक जगह पर एक साथ देख सकते हैं। आप भी अपना एक वेबसाइट बनाकर या फिर फेसबुक या इंस्टाग्राम पर आईडी बनाकर अपने हैंड मेड सामान को ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए बेच सकते हैं ।

20) Online Digital marketing Business

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी कला व skill है, जिसके द्वारा लोग डिजिटल वर्ल्ड से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां लेकर काम करके earning कर सकते है। डिजिटल मार्केटिंग में किसी भी वेबसाइटों में आने वाली ट्रैफिक व आपके ब्लॉग व वेबसाइटों पर कितने दिनों में कितने लोग आए गए, कितना देर थे, कोई ऑनलाइन पोस्ट द्वारा किसी के बिज़नेस को लोगो तक पहुँचा कर earning की जाती है।

Digital Marketing Expert की online Market में बहुत ही ज्यादा Demand है। अगर आप एक Digital Marketing Course करके इस फील्ड में Expert बन जाते है तो आप महीने के लाखो रुपए भी कमा सकते है। Business शुरू करने के लिए Marketing सभी को करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप एक डिजिटल Marketing Expert होंगे तो आपको Projects की कोई कमी नहीं होगी। Costomers के एक प्रोजेक्ट के आपको 15,000 रूपए से 20,000 रूपए मिलते है। यह Business पूरा Online होने के कारण आप इससे एक Good Income Genrate कर सकते है।

21) ओनलाइन ग्रोसरी एंड क्लॉथ स्टोर

यदि आप छोटे किराना कारोबारी हैं या फिर कपड़ा दुकानदार हैं तो आप भी अपना कारोबार ऑनलाइन ले जा सकते हैं क्योंकि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को इतना समय नहीं है कि अपने घर से बाहर निकल कर अपने आवश्यकता के सामान खरीद सके और वह अपने फ्री समय में अपनी आवश्यकता के सामान ऑनलाइन ही मंगवाना ज्यादा पसंद करता है।

आप भी अपना कारोबार ऑनलाइन ले जा सकते हैं और लोगों के आर्डर बुक करके उनका सामान उन तक पहुंचा सकते हैं या फिर आप किसी भी बड़ी ऑनलाइन कंपनी जैसे अमेजॉन या फ्लिपकार्ट से जुड़ सकते हैं, क्योंकि एमजोन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ईकॉमर्स कंपनियां भारत के लोकल दुकानदारों के साथ जुड़ रही है और उनके व्यापार में उनके सहायता कर रही हैं।

Conclusion

आज के बदलते दौर में लोगों के कारोबार करने के तरीके भी बदले हैं जो करोबार पहले सिर्फ दुकानों या फिर बड़े बड़े शोरूम में होता था अब वह ऑनलाइन संचालित होने लगा है। क्योंकि लोग विंडो शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं और अपने पसंद की चीजें विंडो शॉपिंग के द्वारा ही मंगवाते हैं। जिस वजह से बहुत से छोटे कारोबारियों को अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का अवसर मिला है, या फिर जो भी नए कारोबारी नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं अपना कारोबार ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको किसी दुकान या शोरूम की आवश्यकता नहीं पड़ती और ऑनलाइन कारोबार अपने घर से ही चला सकते हैं।

दोस्तो आपको Online Business क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए। इसके बारे में जानकर कैसा लगा हमे Comment करके जरूर बताए। साथ ही इस Post को आप अपने दोस्तो और Family के साथ Social Media पर Share करना मत भूलिए।

इस आर्टिकल में आपको सबसे अच्छा Online Business Ideas in Hindi कौनसा लगा हमे Comment करके जरूर बताइए ताकि हमे भी लिखने का थोड़ा फायदा हो सके। तो चलिए दोस्तो मिलते अगले New और फ्रेश आर्टिकल में एक New Topic के साथ।

FAQ : Online Business से जुड़े लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

ऑनलाइन बिजनेस किस प्लेटफॉर्म के द्वारा हो सकता है?

ans: ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram व अन्य प्लेटफॉर्म के द्वारा होता रहता है।

ऑनलाइन सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ans: सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस उनमे से Online Tutor Business, Online Content writing, Online Affiliate marketing , Youtube Platform, Freelancing etc

Online Business की शुरुआत कैसे करें?

ans: ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत घर बैठे लैपटॉप, मोबाइल और इंटरनेट की मदद से कर सकते है

मोबाइल से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

ans: मोबाइल से ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको बिज़नेस प्लान तैयार करना होगा इसके बाद आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदना होगा, वर्डप्रेस से रिलेटेड कुछ जानकारी हासिल करनी होगी, अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करनी होगा, अपने ऑनलाइन बिजनेस से रिलेटेड कुछ जानकारी डालनी होगी, Social Media का इस्तेमाल कर के अपना बिज़नेस को प्रमोट करना होगा

अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचे?

Ans: अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनवाकर प्रोडक्ट बेच सकते है, यह फिर ऑनलाइन किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के पोर्टल से जुड़कर अपना प्रोडक्ट बेच सकते है।

कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

ans: सबसे ज्यादा पैसे देने वाला बिजनेस है ट्रैवल एजेंसी, कोचिंग क्लासेज, जैविक खेती व्यवसाय, मेडिकल स्टोर, किराना की दुकान

घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?

ans: घर बैठे आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है अचार पापड़ का बिजनेस, टिफिन सर्विस, ब्यूटी पार्लर बिजनेस ,एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस की सफलता के एक टिप्स बताये?

ans: ऑनलाइन प्रोडक्ट को क्रिएटिव तरीके से लोगों के सामने रखे, जिससे लोग उस प्रोडक्ट की तरफ जाए।

ऑनलाइन बिजनेस के नुकसान क्या है?

ans: ऑनलाइन बिजनेस के नुकसान, फ्रॉड में फसना, फिजिकली एक्टिविटी कम होना, सोशल इंटरेक्शन में कमी।

यह भी पढ़े :

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें

घर बैठे महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज

49 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: