Jeans Pants Manufacturing बिजनेस कैसे शुरू करे पूरी जानकारी

क्या आप ड्रेस डिजाइनिंग में दिलचस्पी रखते हैं? क्या आपके पास यह व्यापार शुरु करने के लिए पर्याप्त पूजीं व समय है? यदि यह क्षेत्र आपको आकर्षित करता है, तो आप Jeans pants manufacturing बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की Market Potentiality

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पूरे देश में और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जीन्स-पैंट की अच्छी मांग है। अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों द्वारा अधिकांश बाजार पर कब्जा कर लिया है। हमारे देश में कई ब्रांडेड जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट मौजूद हैं, लेकिन यदि आप भारत में कुल बाजार हिस्सेदारी देखते हैं, तो यहाँ गैर-ब्रांडेड जीन्स-पैंट की अधिक डिमांड है। गैर-ब्रांडेड जीन्स-पैंट भारत में विभिन्न छोटे पैमाने पर मैन्युफैक्चरिंग बिजनस यूनिट के प्रोडक्ट हैं। कम दाम और अच्छी क्वालिटी के कारण इन प्रोडक्ट की मांग हमेशा अधिक होती है। क्युकी इन्वशटमैंट और मार्केटिंग के लिए खर्चा बहुत कम किया जाता है, इसलिए ग्राहक बहुत कम कीमत पर प्रोडक्ट प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में Jeans pants manufacturing बिजनेस बाजार में हर साल 8 से 12% की ग्रोथ रेट देखी जाती है, जो फिर कई नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिटस को आकर्षित करती हैं।कच्चे माल, इन्फास्ट्रक्चर, हाई स्किल्ड लेबर और विश्वसनीय वर्किंग कन्डिशन की आसान availability भारत को कपड़े का बिजनस शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाती हैं।

Jeans pants manufacturing बिजनेस के पक्ष और विपक्ष पॉइंट

हर व्यवसाय अपनी कुछ ताकतों और कमजोरियों के साथ आता है। इसी तरह, Jeans pants manufacturing बिजनस में भी कुछ महत्वपूर्ण फैक्टरस हैं जिन्हें आपको इस बिजनस को शुरू करने से पहले सोचने की आवश्यकता है।

पक्ष

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैर ब्रांडेड जींस की भारी मांग।
कच्चे माल की आसान availability
अधिक वर्क फोर्स
स्किलड लेबर के लिए कम मजदूरी
विश्वसनीय बुनियादी सुविधाएँ

विपक्ष:

स्किल्ड मैकेनिक्स और तकनीशियनों की कमी
क्रेडिट और पेमेंट में देरी रिटेल कस्टमर्स के लिए दो आम समस्याएं हैं और यह सामान्य कैश साईक्ल को प्रभावित करती है।

Jeans pants manufacturing बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक स्किल्स

Jeans pants manufacturing बिजनेस को सफल तरीके से चलाने के लिए आपको कपड़ा डिजाइनिंग और बाजार में वर्तमान फैशन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस पूरी तरह से हाई-स्किलड लेबर पर डिपंड करेगी, लेकिन व्यवसाय के मालिक के रूप में, आपको इसकी पूरी नालेज भी होनी चाहिए। फैशन डिजाइनिंग कोर्स में शामिल होने से बिजनेस में नये विचार लाने में मदद मिलेगी। हालांकि, यदि आप जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को एक छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो बेस्किस पर फोकस करने से बाजार में अच्छी तरह से जमने में मदद मिलेगी।

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के लिए आपको हाई स्किल्ड लेबर को काम पर रखने की आवश्यकता होगी। लेबर की संख्या बिजनेस के आकार पर डिपेंड करेगी। आप एक सुपरवाइजर के साथ 3 स्किल्ड और 2 नॉन-स्किल्ड लेबर के साथ शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में ही काम का सुपरविजन करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के लिए जांच के पहलू निम्न हैं: –

1. जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग मशीन: जीन्स-पैन्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में, आपको मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के लिए कई मशीनों की आवश्यकता होगी। मशीनों की सूची में शामिल हैं: –

सिलाई मशीन
फोल्डिंग मशीन
दाग हटाने वाली मशीन 
धोने वाली मशीन
काटने वाली मशीन
कढाई की मशीन
आयरनिंग मशीन
छपाई यंत्र
लोगो बनाने की मशीन
कंप्यूटर
प्रिंटर और अन्य

2. कच्चा माल : विभिन्न रंगों के से रंगे हुए सूती कपड़े Jeans pants manufacturing बिजनेस के लिए बेसिक कच्चा माल हैं। कपड़े को लोकल मार्केट से खरीदा जा सकता है या बिजनेस की quality specifications के आधार पर भी इम्पोर्ट किया जा सकता है। अन्य सामान में धागे, बटन, ज़िप्पर, लोगो इत्यादि शामिल हैं।

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में विभिन्न कार्य शामिल है: –

कच्चे माल की जांच
कढ़ाई 
कपड़े की कटाई
सिलाई
अंतिम चरण में कपड़ों को धोना, प्रेस करना, तह लगाना और पैकेजिंग शामिल हैं।

डेनिम जींस, जीन्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की सबसे अधिक मांग वाले प्रोडक्टस हैं। अतः इस पर अधिक फोकस किया जाना चाहिए। हालांकि, अन्य रंगों और प्रोडक्टस की बाजार में भी मांग है। यह परोपर मार्केट रिसर्च से आसानी से पता किया जा सकता है।

Jeans pants manufacturing बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के कदम

लाभदायक और सफल तरीके से बिजनेस को चलाने के लिए आपको कुछ प्रमुख कदम उठाने की आवश्यकता है। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं: –

1. रिसर्च – एक परोपर रिसर्च बिजनेस के बारे में विस्तार से जानने में मदद करता है। रिसर्च सफलता से बिजनेस चलाने के लिए आवश्यक योजना बनाने में मदद करता है। यह प्रोडेक्ट बेचने के लिए अलग-अलग मार्केट खोजने में भी मदद करता है।

2. क्वालिटी स्टैंडर्ड – प्रोडक्ट की क्वालिटी स्टैंडर्ड को बनाए रखना हमेशा अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगा। यह ब्रांड की reputation बनाने और बाजार में ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने में भी मदद करेगा। ब्रांड का standard लोगो, ब्रांड के reorganization में भी मदद करता है।

3. उचित मूल्य – बाजार में जमने और लंबे समय तक चलने के लिए, आपको सर्वोत्तम संभव मूल्य में quality product प्रदान करने की आवश्यकता है। लाभदायक बनाने के साथ-साथ सर्वोत्तम उचित मूल्य निर्धारित करने के लिए आपको अच्छी management skill की आवश्यकता है।

4. प्रमोशन – गैर-ब्रांडेड या local जीन्स-पैंट का बहुत कम प्रचार है। एक रणनीतिक रूप से तैयार promotional campaign आर्थिक promotion के साथ ब्रांड नाम फैलाने में मदद करता है।

Jeans pants manufacturing बिजनेस के registration की डिटेलड पोर्सस जानने के लिए अपने local administrator से संपर्क करें। एक उचित व्यापार योजना आपको बैंकों से व्यापार के लिए पूंजी का arrangement करने के लिए financial help प्राप्त करने में भी मदद करेगी।

धन्यवाद अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में सम्पर्क करे

55 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: