जीन्स पैंट बनाने का बिजनेस | Jeans Pants Manufacturing Business In Hindi

 Jeans Pants Manufacturing Business In Hindi – जीन्स पैंट का हमेशा से ही मार्केट में क्रेज रहा है। लोग जीन्स पहनना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।पहले तो सिर्फ एक ही तरह के डेनिम के जीन्स बाजारों में मिला करते थे परंतु अब जीन्स में आपको एक से एक बेहतरीन डिज़ाइन देखने को मिलते है। इसके अलावा आजकल अलग अलग रंग वाले जीन्स की भी बहुत ही ज्यादा डिमांड है। शहर हो या गाँव हर जगह जीन्स की डिमांड रहती है। अब सिर्फ जवान ही नहीं बल्कि बच्चे और बूढ़े हर वर्ग के लोग जीन्स पहनना काफी पसंद करते है।

वैसे तो मार्केट में कई तरह के ब्रांडेड जीन्स जैसे lee, Levi’s, Spykar, flying machine , Pepe jeans आदि की मार्केट में डिमांड रहती ही है परन्तु इसके साथ ही साथ लोकल मार्केट में तैयार होने वाले गैर ब्राण्डेड जीन्स की भी बहुत ही ज्यादा डिमांड रहती है। सस्ते दामों और बेहतरीन क्वालिटी के लिए लोकल जीन्स को बहुत ही ज्यादा पहना भी जाता है।

अगर आप भी जीन्स पैंट मैनुफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में सोच रहे है तो यह बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया है। जीन्स पैंट के बढ़ते डिमांड को देखकर इस बिजनेस के चलने की संभावना बहुत ही ज्यादा रहती है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप Jeans Pants Manufacturing Business को अच्छे तरीके से शुरू कर सकते हैं।

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए जगह

अगर आप भी जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत पड़ेगी। आपको मशीन रखने और उसके संचालन के लिए जगह की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा तैयार माल को रखने के लिए गोडाउन और टैगिंग, पैकिंग जैसी जरूरतों के लिए भी जगह की आवश्यकता पड़ती है। आप चाहें तो खाली जगह खरीदकर फैक्ट्री तैयार कर सकते हैं इसके लिए आपको जमीन खरीदने के लिए भी खर्च करना पड़ता है।

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए इन्वेस्टमेंट

हर बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट बहुत जरूरी होता है। भारतीय बाजारों में गैर ब्राण्डेड जीन्स पैंट की ज्यादा डिमांड है जिसके कारण इसकी बिक्री भी बहुत ज्यादा होती है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो शुरुआत में कम लागत में आप इसे शुरू कर सकते है और बाद में इसके बढ़ते डिमांड के साथ साथ आप और ज्यादा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए आपको फैक्ट्री , मशीन, कच्चा माल , ट्रांसपोर्ट, कर्मचारियों,पैकिंग, इलेक्ट्रिसिटी और मार्केटिंग आदि पर खर्च करना पड़ता है।इस बिजनेस को करने के लिए आपको कम से कम 10 लाख तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

लाइसेंस

भारतीय नियमों के अंतर्गत किसी भी उद्योग को शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए भी आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आपको  जीएसटी नंबर (GST नंबर ),व्यापार लाइसेंस (business license ) , पॉल्युशन बोर्ड से एनओसी (NOC from pollution board )  , ट्रेडमार्क पंजीकरण , एस एस आई रेजिस्ट्रेशन ( SSI unit registration ),एमएसएमइ रेजिस्ट्रेशन MSME registration) के  लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आप अपने उत्पादित माल का निर्यात करना चाहते है तो इसके लिए आपको निर्यात लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। इसके बाद ही आप जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

कच्चा माल

किसी भी बिजनेस के लिए उसमे लगने वाला कच्चा माल बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए आपको पहले से ही पता कर लेना होगा कि आवश्यक कच्चा माल आपको कहाँ से मिलेगा। जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए भी आपको कच्चे माल जैसे फैब्रिक , स्टिच के लिए धागा, पैंट के लिए बटन और जिपर,लेवल, टैग, स्टीकर और पैकिंग मैटेरियल्स की जरूरत पड़ती है ।

जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए जरूरी कच्चा माल , रंग बिरंगे सूती कपड़े या डेनिम कपड़े है जो आपको लोकल थोक व्यापारियों से संपर्क कर आसानी से मिल जाता है। बाकी अन्य जरूरी सामान जैसे बटन, जिपर, धागा और पैकिंग मैटेरियल्स के लिए आप लोकल दुकानों से संपर्क कर सकते है या फिर बाजार से थोक में भी समान ले सकते हैं।इस तरह से आपको जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए आवश्यक कच्चा बड़ी ही आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए मशीनें

जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको कई तरह के मशीनों की जरूरत पड़ती है जिनमें स्टिचिंग मशीन , चेन स्टिचिंग मशीन , फोल्डिंग मशीन, स्टेन रिमूविंग मशीन,  वाशिंग मशीन, कटिंग मशीन, एम्बोइडेरी मशीन, आइरनिग मशीन, प्रिंटिंग मशीन, लोगो मेकिंग मशीन ,ओवर लुक मशीन इत्यादि है। इन मशीनों की मदद से ही जीन्स पैंट तैयार किया जाता है।अतः आपको इन सारे जरूरी मशीनों की खरीदारी करनी पड़ेगी ।

अनुभवी कर्मचारी

किसी भी बिजनेस की बढ़ोतरी उसमे काम करने वाले कर्मचारियों पर भी निर्भर करती है। अगर आप जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको कुछ अनुभवी कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है। शुरुआत में अगर आप छोटे रूप में मैन्युफैक्चरिंग करना चाहते है तो 15 से 20 कर्मचारियों से काम चला सकते हैं। आजकल के मंहगाई के दौर में हर इंसान काम की तलाश में रहता है इसलिए अच्छा वेतन और अच्छी फैसिलिटी देकर आप आसानी से कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकते हैं।

जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस

बिजनेस शुरू करने से पहले उसके मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के बारे में जान लेना उतना ही ज्यादा जरूरी होता है।कई तरह के मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के बाद एक जीन्स का निर्माण किया जाता है जिसके लिए कई आवश्यक मशीने होती है ।  सबसे पहले जो कच्चा माल यानी फैब्रिक होता है उसकी जाँच कर ली जाती है और फिर फैब्रिक पर चॉक की मदद से पैटर्न बना कर L शेप में रख दिया जाता है।

उसके बाद कटिंग मशीन की मदद से इसे तय डिजाइन के अनुसार काट लिया जाता है।यहाँ कटिंग मशीन की मदद से एक साथ बहुत सारे कटिंग कर लिए जाते है। इसके बाद सिलाई का काम होता है जिसमे कटिंग को सिलकर उसमें पॉकेट , जिप , बटन, टैग,स्टिकर, लेवल और बेल्ट के लिए लूप्पी लगाई जाती है।

इसके बाद इसकी फिनिशिंग का काम किया जाता है।सिलने के बाद तैयार माल को धोने के लिए भेज दिया जाता है और फिर इसे अच्छे से इस्त्री कर इसकी तह लगा ली जाती है। तैयार जीन्स पैंट को पैकिंग के लिए भेज दिया जाता है।अब यह पूरी तरह से मार्केट में जाने के लिए तैयार होता है। 

मार्केटिंग सर्वे

किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए वहां के मार्केट का सर्वे करना बहुत जरूरी होता है। चूंकि गैर ब्रांडेड जीन्स पैंट की बिक्री भारतीय बाजारों में ज्यादा होती है इसलिए आप मार्केट सर्वे कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए बाजार में चल रही जीन्स के दामों का पता लगा लें और अपने उत्पाद को उससे कम में बेचें। इसके अलावा एक और बात ध्यान देने वाली होती है और वो है लेटेस्ट ट्रेंड ।

आजकल लोग ट्रेंडिंग चीजे ही पहनना पसंद करते है इसलिए जो ट्रेन्ड में चल रहा हो वैसे ही डिजाइन का उत्पाद ज्यादा  करे। जैसे आजकल अलग अलग रंग के जीन्स का ज्यादा चलन है । इसके साथ ही साथ आपको क्वालिटी का भी ध्यान रखना होता है क्योंकि खराब क़्वालिटी के कपड़े ज्यादा दिन मार्केट में नही टिकते, धीरे धीरे उनकी डिमांड कम हो जाती है अतः क्वालिटी का आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

मार्केटिंग

आप अपने उत्पाद को लोकल दुकानदारों से संपर्क कर सेलिंग कर सकते है।  

ऑनलाइन मार्केटिंग

कोरोना काल के बाद अब सब कुछ ऑनलाइन ही होने लगा है चाहे वो बच्चों के स्कूल की पढ़ाई हो या खाना ही क्यों न मंगवाना हो। अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना भी पसंद करते है इसलिए अगर आप भी अपना बिजनेस चलाना चाहते है तो बहुत जरूरी है कि आप ऑनलाइन मार्केटिंग करें । इसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं ।जहाँ आप अपना सोशल मीडिया एकाउंट बनाकर ,  जीन्स की डिजाइन,क्वालिटी और दामों के बारे में लोगो को बता सकते हैं। इससे मार्केट में आपके द्वारा निर्मित जीन्स पैंट की माँग भी बढ़ेगी। 

मुनाफा

अगर मुनाफे की बात करें तो जीन्स पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस काफी डिमांड में है। आज भी ब्रांडेड से ज्यादा गैर ब्रांडेड जीन्स की बिक्री ज्यादा होती है इसलिए हर जगह इसका उत्पादन किया जाता है। चाहे शहर हो या गाँव हर जगह जीन्स पैंट की बहुत ज्यादा बिक्री होती है।आजकल तो मॉल और बड़े बड़े स्टोर्स में भी ब्रांडेड के साथ साथ गैर ब्रांडेड जीन्स भी रखे जाते हैं।

सस्ते दामों और बेहतरीन क्वालिटी की वजह से लोग गैर ब्रांडेड जीन्स पहनना काफी पसंद करते हैं। ऐसे में इस बिजनेस में बहुत मुनाफा होता है परन्तु यह मुनाफा आपके फैक्ट्री के उत्पाद और बिक्री पर भी निर्भर करता है। अगर आप सही क्वालिटी और उचित दाम रखें तो आपको और भी ज्यादा मुनाफा होता है। अनुमानन आपको इस बिजनेस में एक महीने में 25 से 30 % तक का लाभ हो सकता है। 

Jeans Pants Manufacturing Business के पक्ष और विपक्ष पॉइंट

हर व्यवसाय अपनी कुछ ताकतों और कमजोरियों के साथ आता है। इसी तरह, Jeans pants manufacturing बिजनस में भी कुछ महत्वपूर्ण फैक्टरस हैं जिन्हें आपको इस बिजनस को शुरू करने से पहले सोचने की आवश्यकता है।

पक्ष

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैर ब्रांडेड जींस की भारी मांग।
कच्चे माल की आसान availability
अधिक वर्क फोर्स
स्किलड लेबर के लिए कम मजदूरी
विश्वसनीय बुनियादी सुविधाएँ

विपक्ष:

स्किल्ड मैकेनिक्स और तकनीशियनों की कमी
क्रेडिट और पेमेंट में देरी रिटेल कस्टमर्स के लिए दो आम समस्याएं हैं और यह सामान्य कैश साईक्ल को प्रभावित करती है।

Jeans pants manufacturing बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक स्किल्स

Jeans pants manufacturing बिजनेस को सफल तरीके से चलाने के लिए आपको कपड़ा डिजाइनिंग और बाजार में वर्तमान फैशन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस पूरी तरह से हाई-स्किलड लेबर पर डिपंड करेगी, लेकिन व्यवसाय के मालिक के रूप में, आपको इसकी पूरी नालेज भी होनी चाहिए। 

फैशन डिजाइनिंग कोर्स में शामिल होने से बिजनेस में नये विचार लाने में मदद मिलेगी। हालांकि, यदि आप जीन्स-पैंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को एक छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो बेस्किस पर फोकस करने से बाजार में अच्छी तरह से जमने में मदद मिलेगी।

Jeans pants manufacturing बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के कदम

लाभदायक और सफल तरीके से बिजनेस को चलाने के लिए आपको कुछ प्रमुख कदम उठाने की आवश्यकता है। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं: –

1. रिसर्च – एक परोपर रिसर्च बिजनेस के बारे में विस्तार से जानने में मदद करता है। रिसर्च सफलता से बिजनेस चलाने के लिए आवश्यक योजना बनाने में मदद करता है। यह प्रोडेक्ट बेचने के लिए अलग-अलग मार्केट खोजने में भी मदद करता है।

2. क्वालिटी स्टैंडर्ड – प्रोडक्ट की क्वालिटी स्टैंडर्ड को बनाए रखना हमेशा अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगा। यह ब्रांड की reputation बनाने और बाजार में ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने में भी मदद करेगा। ब्रांड का standard लोगो, ब्रांड के reorganization में भी मदद करता है।

3. उचित मूल्य – बाजार में जमने और लंबे समय तक चलने के लिए, आपको सर्वोत्तम संभव मूल्य में quality product प्रदान करने की आवश्यकता है। लाभदायक बनाने के साथ-साथ सर्वोत्तम उचित मूल्य निर्धारित करने के लिए आपको अच्छी management skill की आवश्यकता है।

4. प्रमोशन – गैर-ब्रांडेड या local जीन्स-पैंट का बहुत कम प्रचार है। एक रणनीतिक रूप से तैयार promotional campaign आर्थिक promotion के साथ ब्रांड नाम फैलाने में मदद करता है।

धन्यवाद अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में सम्पर्क करे

अन्य पढ़े :

पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

61 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: