Electric Scooter की डीलरशिप कैसे ले? Full Process Electric Scooter Dealership in India

आज की बढ़ती जरूरतों को देखें तो हम सबको कोई न कोई व्यवसाय करना पड़ता है । कुछ लोगों का छोटा व्यवसाय है तो वही कुछ लोग अपना बड़ा व्यवसाय का कार्य भार संभाल रहें है । आज का हमारा ये आर्टिकल इलेक्ट्रिक बाइक की डीलरशिप कैसे ले? ये बिजनेस शुरु करने के लिए कितना खर्च आएगा ,कैसे शुरुआत करे ,तथा इससे कैसे लाभ कमाया जाए इसके बारे में होने वाला है । अगर आप भी इलेक्ट्रिक bikes और scooters की dealership का बिजनेस करना चाहते है ,इसमें रुचि रखते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें । क्योंकि इसके अंतर्गत आपको इलेक्ट्रिक बाइक तथा Electric Scooter की डीलरशिप के बारे में सारी जानकारी दी गई है ।

Scooter Agency

आज के समय में हमें लगभग हर घर में दो पहिया वाहन देखने को मिल जाती है ।और बदलते विकाश के दौर में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग भी धीरे धीरे बढ़ रही है । इसी परिणाम को देखते हुए कंपनियां हर रोज एक नई खोज में जुटी है । कंपनियां अपने ग्राहकों से सीधे तौर पर नहीं जुड़ सकती इसलिए कंपनियों ने डीलरशिप देने के काम को तेजी प्रदान की है । जिससे उनके ग्राहकों को उसका बेहतर लाभ मिल सके । अगर हम गौर करें तो भारत के सभी प्रदेशों के कई जिलों में बड़ी बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की कंपनियों ने डीलरशिप दी है ।

इससे ये फायदा हुआ है की अब ग्राहकों को डायरेक्ट कंपनी से कनेक्ट न हो कर अपने ही शहर में रहके अपनी बाइक या स्कूटर से रिलेटेड जो दिक्कतें थी उनका समाधान हो जा रहा है ।अगर आप भी चाहते है की आपको भी इस प्रकार की इलेक्ट्रिक बाइक की dealership मिले तो आप भी इसे आसानी से हासिल कर सकते है । और इलेक्ट्रिक स्कूटर के dealership के क्षेत्र में अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकते है आइए जानते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी क्या है ।

क्या है इलेक्ट्रिक स्कूटर की dealership का बिजनेस

अगर आप कोई ठोस बिजनेस करना चाहते है जिसके लिए आप एक बड़ा इन्वेस्ट कर सके तो यह बिजनेस आपके लिए कोई कठिन काम नहीं है । जब आप ने अपने लिए कोई बाइक खरीदी होगी तो आपको ऐसे ही किसी एजेंसी में जाना पड़ा होगा। जहां पर आपको कई कंपनियों के अलग अलग स्कूटर देखने को मिली होंगी ।

जिसमें से आपने अपने लिए एक बेहतर स्कूटर का चुनव कर के उसे अपने लिए खरीदा होगा । जहां से हम स्कूटर खरीदते है उसे ही स्कूटर एजेंसी कहते है । ऐसी जितनी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर agencies है ये बड़ी बड़ी कंपनीयों से dealership लेती है और इसके बाद अलग अलग कंपनीयों की स्कूटर अपने ग्राहकों तक पहुचाते है ।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के बिजनेस की मांग तथा लाभ

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुएँ अगर हम देखें तो इलेक्ट्रिक स्कूटर हमारे स्वास्थ्य तथा समाज के लिए अत्यंत लाभकारी है , और इनकी मांगे भी बाजारों में अब बढ़ चुकी है । ऐसे में ऐसी बहुत सी जगह है जहां पर हमें आसानी से इलेक्ट्रिक स्कूटर एजेंसी देखने को नहीं मिलती है । ऐसे में जो इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वाले ग्राहक है उन्हे स्कूटर तथा स्कूटर का कोई छोटा पार्ट खरीदने के लिए बहुत दूर जाना होता है ।

ऐसे में यदि आप अपने क्षेत्र में इलेक्ट्रिक बाइक एजेंसी शुरु करते है तो आपको इससे काफी लाभ होगा । और यदि आप ये बिजनेस ऐसे एरिया में शुरु करें जहां दूसरी कोई स्कूटर एजेंसी ना उपलब्ध हो तब आपका बिजनेस और भी लाभकारी हो जाएगा ।

Electric Scooter की डीलरशिप के लिए आवश्यक योग्यताएँ

अगर आप Electric Scooter की डीलरशिप प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होगी , न ही इसके लिए आपको कोई अलग से किसी प्रकार का प्रशिक्षण लेना पड़ेगा । अगर आप ने कुछ बड़ा करने की सोच ली है और आप ने अपना बजट भी उसी मापदंड के अनुसार बनाया है तो आप स्कूटर एजेंसी की दिशा में जा सकते है । जैसा की हम जानते है स्कूटर एजेंसी के लिए हमें अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी ,तो आप पहले से इसके लिए तैयार रहेंगे तो आपके लिए बेहतर है ।

Electric Scooter डीलरशिप के लिए बेहतर जगह की तलाश करें

अगर आप ये बिजनेस अपने लिए चुन रहे है तो आपको ये बात ध्यान में रखनी होगी की जहां आप अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर एजेंसी खोलने जा रहें है, वहा पहले से कोई भी इलेक्ट्रिक बाइक एजेंसी उपलब्ध न हो । आपको अपने एजेंसी में न सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर बल्कि इसके कुछ स्पेयर पार्ट को भी अपनी एजेंसी में रख कर बेच सकते है । अगर आप ने ये सुविधाएँ उस जगह दी हैं जहा पहले से किसी प्रकार की कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर एजेंसी नहीं है ,तो इसकी बहुत अधिक संभावना होगी की आपको इसका ज्यादा लाभ मिलेगा ।

Electric Scooter की डीलरशिप में लगने वाला खर्च

अलग अलग कंपनियां अपने डीलरशिप के लिए अलग अलग नियम व अलग अलग निवेश निर्धारित करती है ,जिसके अनुसार इसका बजट आप पर निर्भर करता है की आप किन कंपनियों की डीलरशिप लेते है । आप ने जिस स्थान को अपने स्कूटर एजेंसी के लिए चुना है,वहाँ आपको एजेंसी निर्माण इंटीरीयर decoration का काम करना होगा जिसमें आपको 5 से 10 लाख रुपए तक का खर्च आएगा ।

इसके साथ ही अगर आप बाइक के स्पेयर पार्ट को भी प्राथमिकता देते है तो इसके लिए भी आपको 10 लाख तक का खर्च आएगा। डीलरशिप में लगने वाले पूरी खर्च की बात करे तो शुरुवात में कम से कम लगभग 30 से 40 लाख तक लग सकती है

Electric Scooter की डीलरशिप लेने के लिए ट्रेनिंग

अगर आप अपनी Electric Scooter डीलरशिप के लिए ट्रेनिंग की बात करें तो इसके लिए आपको किसी खास ट्रैनिंग की आवश्यकता नहीं होगी । लेकिन कुछ कंपनियां है जो अपने डीलरों को कुछ सहायता प्रदान करती है । जैसे अगर आप किसी कंपनी से डीलरशिप ले रहे है तो वह कंपनी आपको अपनी तरफ से कुछ लेआउट ,ड्राइंग और इंटीरियर डिजाइन देगी ,आपको वैसे ही अपनी एजेंसी में भी वर्कशॉप डिजाइन करवाना होगा।

सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां जिससे आप डीलरशिप लेते है वो अपने डीलरों को कुछ प्रशिक्षण देतीं है जैसे ग्राहकों से कैसे बात करें , उनको बाइक के फीचर्स के बारे में कैसे समझाए इत्यादि । क्योंकि कंपनियां जानती है की इनके डीलर जीतने अधिक प्रोफेशनल होंगे उन्हे उसका उतना ही फायदा होगा । अगर आप देखें तो डीलर को प्रशिक्षित करने का काम भी आपको डीलरशिप देने वाली कंपनियां ही करती है ।

डीलरशिप लेने के लिए जरूरी बातें

जैसा की हमने आपको बताया की आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर एजेंसी खोलने के लिए एक बहुत बड़े निवेश की जरूरत होगी । अतः आपको ये ध्यान रखना चाहिए की आपको इसका पूरा लाभ कैसे मिलेगा । आइए जानते है की आपको डीलरशिप लेने के लिए किन किन खास बातों का ध्यान रखना होगा –

जरूरी बातें

सबसे पहले आपको इसके बारे में रिसर्च करनी होगी की जहां आप ने अपनी एजेंसी शुरू की है वहाँ पर लोगों में किस कंपनी की और किस मॉडेल की इलेक्ट्रॉनिक बाइक पसंद आते है, वो कैसी बाइक खरीदना पसंद करते है । इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर की डीलरशिप लेने के लिए आपको जिस कंपनी की डीलरशिप लेनी है उसके वेबसाईट पर जाना है ।

इसके बाद आपको डीलरशिप प्राप्त करने के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा ,और उसे सबमिट करना होगा । अगर आपका आवेदन कंपनी द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है तो कंपनी आपसे मेल या कॉल करके संपर्क करेगी ।

लाइसेंस और पंजीकरण

अगर आप किसी कंपनी की डीलरशिप प्राप्त करते है तो वो कंपनी आपको लाइसेंस व पंजीकरण इत्यादि की जिम्मेदारी खुद लेती है । इसके लिए आपको कुछ नहीं करना होगा । अगर फिर भी अगर आप अपने लिए बिजनेस का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते है तो आप अपने आस पास किसी लघु व माध्यम वर्गीय उद्योग विभाग से संपर्क कर सकते है ।

डीलरशिप का लाभ

अगर आपको कंपनी डीलरशिप प्रदान करती है तो आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का बिजनेस अच्छी तरह कर पाएंगे । जैसा की हम अपने आस पास देख रहें है की बढ़ते रोजगार के तहत हमें वाहनों की ज्यादा जरूरत पड़ती है ऐसे में लोगों का आकर्षण इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरफ बढ़ा है । ऐसे में आपका स्कूटर व इसके स्पेयर पार्ट का बिजनेस बहुत अच्छा होगा । अगर आप इससे इनकम की बात करें तो महीने में आप 1 से डेढ़ लाख रुपए तक आसानी से कमा सकते है ।

ग्राहकों के प्रति ध्यान देने की बातें

आपको अपने ग्राहकों से विनम्र हो कर बात करनी है । उन्हे उनके अवश्यकतानुशार ही बाइक का चयन करने देना चाहिए । आपको अपने ग्राहकों के लिए हमेशा हेल्पर तैयार रखने चाहिए । क्योंकि किसी भी बिजनेस की सबसे मजबूत कड़ी इसके ग्राहक होते है । अगर आप अपनी ओर ज्यादा ग्राहक आकर्षित करते है तो आप अपने बिजनेस में सफल हो रहे है जानिए ।

अगर आप किसी बड़े बिजनेस के बारे में सोच रहे है, और आप इसमें निवेश करने के लिए तैयार है तो आप इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर की डीलरशिप प्राप्त करके इलेक्ट्रिक स्कूटर  एजेंसी खोल सकते है । इसमें आपको जितना निवेश करना पड़ता है इसमें उतनी ही लाभ व ख्याति भी मिलती है । जितना बड़ा निवेश उतना लाभकारी बिजनेस ।

2022 में सबसे अच्छा 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है

आइये जानते है 2022 में कौन सा 5 सबसे अच्छा स्कूटर रहा है , और इनकी प्राइज़ क्या है –

ather 450

ather 450 एक trusted स्कूटर के रूप में जानी जाती है ,जिसे कंपनी ने जनवरी में सबके सामने रखा । इस स्कूटर में आपको 6 kw का इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगा । साथ ही 8 bhp का पावर और 26 Nm का टॉर्क मिलेगा । यह स्कूटर लगभग 3.3 सेकंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघण्टा की रफ्तार पकड़ सकता है । ather 450 की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 85 किलोमीटर प्रति घंटा है । कंपनी की तरफ से इसमें 450कx में एंड्रॉयड बेस्ट यूजर इंटरफेस दिया गया है

इसमें आपको डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्ट करने का फीचर भी दिया गया है । इसके माध्यम से आप कॉल को रिसीव या कैन्सल कर सकते है । अगर आप इस स्कूटर को फूल चार्ज कर ले तो आप इससे 116 किलोमीटर दूरी तय कर सकते है । इसकी कीमत आपको 1.47 लाख रुपए से मिलेगी ।

बजाज चेतक

यह एक शाही लुक वाली टॉप स्कूटर है । इसका पहला स्कूटर पिछले साल 2020 में सामने लाया गया । इस ब्रांड में आपको दो वरिएंट मिल जाएंगे एक anty लेवल urbane और टॉप एंड प्रीमियम । इसमे आपको 3.8 kw का पावर तथा 4.1w पीक पावर वाला इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है । चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 3 kWh लिथियम ऑयन बैटरी दी जाएगी ।

अगर आप इसे एक बार फूल चार्ज कर ले तो आप 95 किलोमीटर दूरी तय कर सकते है । इसमें आपको DRLऔर एलईडी हेड्लाइट ,एलसीडी इन्स्ट्रुमेन्ट तथा कुछ स्मार्ट फीचर दिए जाते है । अगर इसकी बैटरी लाइफ की बात करें तो ये लगभग 7 साल है । इसकी कीमत पुणे के एक शोरूम के अनुसार 1 लाख 42 हजार 620 रुपए से शुरु है ।

TVS iQube

TVS iQube बजाज चेतक के बाद सबसे अच्छा ब्रांड TVS iQube है । आइए जानते है क्या है इसके बेस्ट फीचर । अगर आप इस स्कूटर को फूल चार्ज करे तो आप इससे 75 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते है । इसमें आपको 4.4 kW का मोटर दिया जाता है यह मोटर 6 bhp का पावर और 140 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है ।

इसमें टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ,एलईडी लाइट फीचर के परिपूर्ण है । यह 4 सेकंड में 40 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकता है । इसमें आपको कुछ स्मार्ट फीचर जैसे यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और बूट लाइट जैसे फीचर दिए जाते है । दिल्ली के एक शोरूम के अनुसार इसकी कीमत 1.08 लाख रुपए से शुरु होती है ।

Hero Optima

हीरो ब्रांड एक बहुत ही विश्वसनीय ब्रांड है । अगर स्कूटर की बात करें तो अधिकतर लोगों का विश्वास है हीरो । आइए जानते है क्या है इसकी विशेषताएँ । इस स्कूटर में आपको 1.2 kW BLDS इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगा जो 1.34 bhp पावर उत्पन्न करता है । बात करें इसके स्पीड की तो इसकी टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटा है । ये कई वैरिएन्ट में आपको मिल जाएगा । इसे फूल चार्ज करके आप इससे 70 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते है । इसमें भी आपको अन्य स्कूटर की तरह कुछ स्मार्ट फीचर दिए जाते है । दिल्ली के एक शोरूम के अनुसार ये स्कूटर आपको 52000 से 79000 तक की रेंज में मिल जाएगी ।

Okinawa i-praise

इस scooter में एक खास बात आपको देखने को मिलेगी। इसमें 2.9 kwh डिटेचेबल लिथियम बैटरी दी जाएगी जिसे आप निकाल कर आसानी से चार्ज कर सकते है । यह चार्ज होने में 2 से 3 घंटे का टाइम लेता है । एक बार फूल चार्ज कर लेने पर आप इससे 180 किलोमीटर का सफर तय कर सकते है । इसकी हाई स्पीड की बात करें तो ये है 55 से 75 किलोमीटर प्रति घंटा । यह स्कूटर E-ABS सिस्टम से लैस किया गया है । इसके लिए कंपनी ने एक खास एप भी निर्मित किया है ,ओकिनवा eko नाम से जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है ।

अन्य पढ़े :

कंपनी या कॉल सेंटर में कार कैसे लगाये

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

मेडिकल स्टोर कैसे खोले फुल प्रोसेस 

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *