कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? Card Printing Business Ideas in Hindi

Card Printing Business Ideas in Hindi – क्या आपके पास कुछ ऐसे डिजाइन है जिसके जरिये आप कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस स्टार्ट करने का सोच रहे हैं? अक्सर कार्ड के डिजाइन को लेकर बहुत कंफ्यूजन रहती है क्योंकि ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अलग अलग तरह के कार्ड के डिजाइन को तलाशते रहते हैं, तो आपको भी ऐसे ही लोगों के लिए अपने बिजनेस को शुरु करना है।

कार्ड या फिर यूं कहें कि प्रिंटिंग प्रेस का आज के दौर में काफी लाभ है। क्योंकि शादी के कार्ड से लेकर बर्थडे की पार्टी तक या फिर अब तो लोग रिटायरमेंट पर भी कार्ड छपवाते हैं और लोगों को न्यौता देते हैं। इसके अलावा और भी कई ऐसे अवसर होते हैं जब लोगों को कार्ड की जरूरत पड़ती है और अगर इस बिजनेस के बारे में सही से विचार किया जाए और पूरी प्लानिंग की जाए तो इसका अच्छा स्कोप भी है।

टेक्नॉलॉजी के इस दौर में आजकल एक से बढ़कर एक डिजाइनर इनविटेशन कार्ड बनाए जाने लगे हैं और उसी के अनुसार लोगों की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। तो आप ही सोचिए ऐसे में कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस खोला जाए तो वह कितना चलेगा? जी हां दोस्तों, आपने बिल्कुल सही सोचा कि यदि आप अपने शहर में कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस खोल देते हैं तो वह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। यदि आप जानने के लिए बेहद एक्साइटेड हो रहे हैं कि Card Printing Press Company Kaise Khole? Full details in Hindi तो अब दिल थाम कर बैठिए क्योंकि हम आपको इस बिजनेस से संबंधित कुछ विशेष जानकारियां देने वाले हैं जो निम्नलिखित है –

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करे? How to Start Caed Printing Business in Hindi 

अगर कार्ड प्रिंटिंग के बिजनेस की बात करें तो बाकी बिजनेस की तरह इसमें भी आपको मार्केट रिसर्च, इस पूरी इंडस्ट्री के बारे में जानकारी लेनी होती है। आपको इससे जुड़े तमाम स्किल आने चाहिए, फिर चाहे वो टेकनिकल हो या फिर किसी अन्य तरह के। आमतौर पर हम जब भी प्रिंटिंग के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में बड़ी-बड़ी मशीनें आती है, फैक्ट्री का ख्याल आता है लेकिन कार्ड प्रिंटिंग में ऐसा नहीं होता है। इसे हम एक छोटे बिजनेस की श्रेणी में भी रख सकते हैं।

यहां तक की कार्ड प्रिंटिंग के बिजनेस को आप अपने घर पर ही बैठ कर शुरु कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा भी बचेगा और जैसे जैसे आपका बिजनेस सफल होता जाए आप इसे बढ़ा करते जाएं। आप लोगों ने जरूर शादी के कार्ड देखें होंगे या फिर किसी दुकान से कुछ सामान खरीदने के लिए गए होंगे तो उस दुकान के मालिक ने आपको अपना विजिटिंग कार्ड भी दिया होगा।

ऐसा करने के पीछे कई मकसद होते हैं अपना विजिटिंग कार्ड देकर दुकान वाला अपने ग्राहक के वॉलेट में या फिर घर में चला जाता है और कभी ना कभी ग्राहक की उस पर नजर पड़ जाती है जिससे हो सकता है कि दोबारा उस दुकान पर वो जाएं। अब ये कार्ड छपते हैं और इनमें अच्छा खासा मुनाफा भी होता है।

वहीं दूसरी तरफ शादी के कार्ड पर या फिर किसी फंक्शन के कार्ड में भी अब लोग बहुत मेहनत करने लग गए हैं क्योंकि ये आजकल एक ट्रेंड बन गया है। साथ ही स्टाइल स्टेटमेंट में भी अब ये काम करता है। इसलिए इस बिजनेस के लगातार बढ़ते रहने की पूरी गुंजाइश है। यहां तक की ये कार्ड तो अब आप अपने घर पर बैठ कर भी छाप सकते हैं।

यह भी पढ़े : Mobile Recharge and Sim Card Selling बिजनेस कैसे स्टार्ट करें?

कार्ड प्रिंटिंग के बिजनेस में क्या-क्या चाहिए

कार्ड प्रिंटिंग प्रेस उद्योग उपकरणों पर आधारित उद्योग है। प्रिंटिंग की मांग वर्तमान बहुत तेजी से बढ़ रही है जिसके कारण यह उद्योग हमें बहुत अधिक मुनाफा दे सकता है। प्रिंटिंग प्रेस उद्योग में लगने वाली मशीनें एवं उनका कार्य निम्नलिखित हैं –

• पेपर कटिंग मशीन- प्रिंटिंग किए हुए पेपर को काटने करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
• कंप्यूटर – पेपर की डिजाइनिंग के लिए यह सबसे जरूरी है।
• ऑफसेट मशीन- पेपर प्रिंट के सभी कामों के लिए इसका उपयोग होता है।
• लेजर मशीन- प्रिंट पेपर को निकालने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है।

इन सभी मशीनों की आवश्यकता से प्रिंटिंग उद्योग किया जाता है और साथ ही साथ अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने में कितना होगा खर्चा

जैसे की हमने ऊपर देखा कि सबसे पहले हमें चाहिए होगा कंप्यूटर तो एक अच्छे कंप्यूटर की कीमत हम 25 हजार रुप तक मान लेते हैं क्योंकि इसमें हम अच्छी क्वालिटी का मदरबोर्ड और प्रोसेसर लगवाएंगे। इसके अलावा एक अच्छा प्रिंटर हम 12 से 15 हजार का मान सकते हैं। इसके अलावा कागज और बाकी सब का खर्चा भी हम शुरुआती वक्त में 15 हजार मान लेते हैं और बड़ी मशीन होने की वजह से बिजली की ज्यादा खपत होगी और आपको 1-2 लोग भी मदद के लिए रखने होंगे और अगर हम एक की महीने की सैलरी 10 हजार भी मान लें तो 2 की 20 हजार बन जाती है।

1) फ्लेक्स मशीन – लगभग 2 से 3 लाख रुपए।

2)पेपर कटिंग मशीन- लगभग 90 हजार से 1 लाख रुपए।

3) कंप्यूटर- अच्छी कंपनी का कंप्यूटर लगभग 50,000 रुपए।

4) सेटअप की सामग्री तथा अन्य चीजों में लगभग 1 लाख रुपए।

5) कच्चा माल- लगभग 50,000 रुपए।

6) जगह का किराया और बिजली – लगभग 10,000 से 20,000 रुपए।

अर्थात अगर आप कम लागत में प्रिंटिंग प्रेस का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप केवल एक कंप्यूटर से और साथ ही साथ प्रिंटिंग मशीन का यूज करके डॉक्यूमेंट प्रिंटिंग कर अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं।

लाइसेंस बनवाना एवं रजिस्ट्रेशन करवाना (licence and registration) 

कार्ड प्रिंटिंग प्रेस खोलने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन करवाने पड़ते हैं, जो इस बिजनेस के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होते हैं –

• उद्योग लाइसेंस, किसी भी उद्योग को स्थापित करने के लिए उद्योग लाइसेंस स्टेट गवर्नमेंट से लेना पड़ता है।
• उद्योग का रजिस्ट्रेशन मुंसिपल कारपोरेशन नगर निगम में करवाना पड़ता है।
• बिजली के लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन करवाएं, जिससे बिजली का बिल कम से कम आए।

इसके साथ ही साथ अपने स्टेट गवर्नमेंट के अनुसार लगने वाले बिजनेस लाइसेंस अर्थात रजिस्ट्रेशन की जानकारी आप अपने स्टेट गवर्नमेंट से ले सकते है।

यह भी पढ़े : Computer training Institute कैसे खोले?

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस के लिए सामान कहा से खरीदें

अब बात करते हैं कि ये सब सामान खरीदें कहां से तो अक्सर हर शहर में ऐसी मार्केट होती है जो कि इन सब चीजों के लिए मशहूर होती है जैसे दिल्ली की नेहरू प्लेस और गफ्फार मार्केट, तो ऐसे ही आप अपने शहर की अच्छी होलसेल मार्केट से ये सब सामान ले सकते हैं। वहीं अगर आपकी जान पहचान में कोई अच्छा सा कंप्यूटर बेचने वाला हो तो आप इस पर भी विचार कर सकते हैं लेकिन उसके फीचर्स का आपको खास ध्यान देना होगा।

साथ ही आपको उसके दाम का भी ज्ञान होना जरूरी है। हमारे हिसाब से कंप्यूटर में 4 जीबी रैम, 500 जीबी हार्ड डिस्क, आई-3(कम से कम) प्रोसेसर होना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको दुकान से कंप्यूटर समझ नहीं आता तो आप ऑनलाइन भी देख सकते हैं। वहां पर भी आपको अच्छी डील्स मिल सकती है। इसके अलावा अब आपको जरूरत होगी प्रिंटर की तो वो भी आपको वहीं से मिल जाएगा जहां से आपने कंप्यूटर खरीदा है तो उसके लिए आपको अलग से मेहनत नहीं करनी होगी या फिर अगर आपने कंप्यूटर ऑनलाइन लिया है तो प्रिंटर भी आपको वहीं पर मिल जाएगा।

जगह (Place) :

कार्ड प्रिंटिंग प्रेस कंपनी खोलने के लिए एक ऐसी जगह का चयन करें जहां आसपास उद्योग स्थापित हो और इस बात का ध्यान रखें कि प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस ऐसे इलाकों में खोला जाए जहां वाकई में इसकी जरूरत हो। इसके अलावा जगह का चयन करते समय आपका ध्यान रखना होगा कि कच्चे माल के लिए मार्केटिंग हो, ऐसे ही जगह का चुनाव करें ताकि साथ ही साथ ग्राहक आप तक बहुत आसानी से पहुंच सके।

अपने कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस का प्रचार प्रसार कैसे करें?

अब अपना पूरा सेटअप करने के बाद आपको चाहिए अपने ग्राहक और ग्राहक लाने के लिए आपको करना होगा प्रचार। तो अपने कार्ड प्रिंटिंग के प्रचार के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो अखबार में या फिर मैगजीन में ऐड दे सकते हैं, पैंफ्लेट्स बांट सकते हैं और सड़कों पर बोर्ड लगा सकते हैं।

इसके अलावा अपने किसी रिश्तेदार की शादी के कार्ड का कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं या फिर किसी फैमिली फंक्शन में ये काम कर सकते हैं जिससे आपका प्रचार हो। और इसके लिए आप शुरुआत में अच्छी क्वालिटी का काम कम रेट में करें ताकि आप पर ग्राहकों को भरोसा हो और वो आकर्षित हो।

इसके अलावा आप कम रेट में लोगों के लिए विजिटिंग कार्ड छाप सकते हैं अगर आपकी जान पहचान में कोई बिजनेस करता है तो उसके लिए आप कार्ड कम दाम मों छाप दें। वहीं इसका एक और तरीका है वो ऑनलाइन मार्केटिंग करने का है, आप फेसबुक से लेकर तमाम सोशल मीडिया साईट पर अपनी ऐड करो और वहां से ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करो क्योंकि लोग अक्सर अपने दिन में काफी वक्त सोशल मीडिया पर गुजारते हैं। तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस से कितना होगा मुनाफा

गौरतलब है कि किसी बिजनेस से कितना मुनाफा होगा या नुकसान इस बात के बारे में शुरुआती दौर में तो कहा नहीं जा सकता है लेकिन जिस तरह के स्टेप्स हमने आपको बताएं है अगर उनके मुताबिक आप काम करें तो इशसे यकीनन आपको 20 हजार से ऊपर का शुरुआती वक्त में ही फायदा होने लगेगा। क्योंकि कार्ड्स एक ऐसी चीज है जिसकी हर किसी को जरूरत पड़ती है बस आपको अपने डिजाइन और मेहनत पर भरोसा कर इस काम को करना होगा साथ ही मार्केटिंग सबसे अहम है उसे ना भूलें।

चाहे फिर ऑफलाइन हो या ऑनलाइन दोनों ही तरह की मार्केंटिंग करें ताकि आपका काम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। वहीं कोशिश करें कि शुरुआत में ज्यादा सामान ला कर ना रखें इसे जरूरत के हिसाब से ही भरें जैसे कि कागज हो या फिर अलग अलग चीजें हो। वो जरूरत के मुताबिक ही बाजार से लाएं ताकि किसी चीज की बर्बादी ना हो और आपके पैसे भी कम लगे।

यह भी पढ़े : अपना खुद का कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिजनेस के लिए कुछ जरूरी टिप्स

1) अपने कार्ड की डिजाइन कुछ आकर्षक बनाएं जो बाकियों से अलग हो इससे भी आपके बिजनेस को ज्यादा फायदा मिल सकता है। क्योंकि लोग अक्सर नई चीज को ज्यादा पसंद करते हैं तो कोशिश करें की आपके डिजाइन भी नए हो और वो लोगों को पसंद आए। आप चाहे तो अपने डिजाइन को फेसबुक पर भी डाल सकते हैं

इसके लिए आप एक पेज बना लें और उसे वहां पर प्रमोट करें। इसके लिए आपका क्रिएटिव होना काफी ज्यादा जरूरी है और साथ ही अगर जरूरत हो तो एक डिजाइनर को भी रख लें। ताकि काम में मदद हो सके और ज्यादा क्रिएटिविटी बाहर आ सके।

2) गौरतलब है कि जिस बिजनेस के बारे में फिलहाल हमने बात की है वो सिर्फ कार्ड प्रिंटिंग के बारे में हैं, लेकिन जब आपका कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस सफल हो जाएं तो आप इसका विस्तार कर सकते हैं और इसे फ्लेक्स प्रिंटिंग के लिए भी ले जा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ और मशीनों की जरूरत होगी और एक बड़ी जगह की क्योंकि फ्लेक्स प्रिंटिंग के बिजनेस को आप अपने घर से नहीं कर सकते हैं।

वहीं प्रिंटिंग मशीन को भी आप घर पर नहीं लगा पाएंगे क्योंकि कार्ड प्रिंटिंग और फ्लेक्स के साइज में बहुत फर्क होता है उसके लिए आपको बड़ी प्रिंटिंग मशीन की जरूरत होगी। लेकिन इसमें मुनाफा भी अधिक होगा क्योंकि फ्लेक्स की जरूरत दुकानदारों से लेकर बड़े शोरूम तक को होती है। वहीं कॉलेज, यूनिवर्सिटी, और हर किसी ऑर्गेनाईजेशन को फ्लेक्स की जरूरत होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि कार्ड प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस को खोलने के लिए आपको कम से कम लागत लगानी होगी और मुनाफे की बात करें तो इसमें बहुत अधिक मुनाफा होता है। इसलिए यदि आप अपने शहर या मोहल्ले में इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक और मुनाफे दार साबित होने वाला है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि यहां हमने card Printing Press Company Kaise Khole? के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है। लागत से लेकर मुनाफे तक संपूर्ण जानकारियों को हमने आपके लिए उपलब्ध करवाया है। कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस अगर आप शुरू करने की सोच रहे है तो यह आपके लिए मुनाफा वाला बिज़नेस हो सकता है और इसे आप चाहे तो अपने घर के एक छोटे से कमरे में भी शुरू कर सकते है

यदि आप चाहते हैं कि आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इस बिजनेस से संबंधित जानकारी प्राप्त हो तो आप उन्हें यह आर्टिकल जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी काफी लाभ मिल सके धन्यवाद

अन्य पढ़े :

Jan Seva Kendra Kaise खोले?

पार्ट टाइम बिजनेस क्या करें?

साइनेज बोर्ड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: