DJ Sound Service Business की शुरुवात कैसे करें पूरी जानकारी

संगीतप्रेमी लोगों के लिए डीजे बिजनेस एक नया बूम लेकर आया है। यह व्यापार उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जिन लोगों को म्यूजिक से प्यार है। खासकर युवा वर्ग में डीजे बिजनेस को लेकर खासा क्रेज है और युवा इस व्यापार को शुरू करने में अधिक दिलचस्पी दिखाते हैं। लेकिन हां इस बिजनेस को वही लोग सफलतापूर्वक चला सकते हैं जिन्हें म्यूजिक से प्यार है वह उसे सरदर्द नहीं मानते हैं, वह उसकी धुनों का आनंद लेते हो और यह जानते हो कि किस समय किस तरह का म्यूजिक लोग पसंद करेंगे। इसलिए आपको म्यूजिक से लगाव है तो ये DJ Service बिजनेस आपके लिए है। तो आईये जानते है स्टेप बाइ स्टेप DJ बिजनेस को शुरु करने की प्रक्रिया के बारें में-

DJ Service बिजनेस को कैसे शुरु करें

DJ बिजनेस की शुरुआत करने से पहले अगर आपने उसके बारें में कागजी तौर पर प्लानिंग-प्लाटिंग नहीं की है या फिर उसका अनुभव नहीं लिया है तो आपका लिए वह नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने के पहले उसके बारें में एक ढ़ांचा तैयार करना चाहिए और एक एक स्टेप के साथ आगे बढ़ना चाहिए लेकिन जो सबसे पहली चीज DJ बिजनेस स्टार्ट करने की लिए आवश्यक है, वो है आपका इस क्षेत्र में अनुभव, तो चलिए यहीं से करते हैं शुरुआत-

अनुभव लें- अनुभव किसी चीज में इसलिए बहुत जरूरी होता है कि क्योंकि वहइस क्षेत्र में आगे बढ़ने और करियर बनाने के लिए आपका मांइडसेट तैयार करता है।

DJ बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको अनुभव लेना होगा। जिसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट डीजे के साथ उसके सहायक या असिसटेंट के तौर पर काम करें या फिर किसी छोटी मोटी पार्टी में डीजे का रोल निभाये। इससे आपको इसकी बारीकियों का पता चलेगा और साथ ही होने वाली गलतियों से सबक लेकर उसमें सुधार कर सकते हैं। ताकि जब आप खुद का DJ बिजनेस स्टार्ट करें तो आपको आने वाली परेशानियों का पता रहे।

बिजनेस की प्लानिंग करें

इसके बाद आते हैं DJ बिजनेस बिजनेस की प्लानिंग पर। बिना प्लानिंग किये किसी भी बिजनेस की शुरुआत ही नहीं कर सकते हैं। आपको अपने बिजनेस की प्लानिंग करते वक्त तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए। पहला बजट, दूसरा टारगेट ऑडियंस और तीसरा मार्केटिंग। सबसे पहला कि आप DJ बिजनेस स्टार्ट करने के लिए कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं,

अपने बजट की व्यवस्था कैसे करें। फिर आपकी टारगेट ऑडियंस कौन सी होगी। क्या आप सिर्फ शादी ब्याह या फंक्शन में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं या फिर एक बड़े इवेंट में डीजे पार्टनर बन सकते हैं, शुरुआत में आपको कितने मैनपावर की आवश्यकता होगी। तीसरा नंबर मार्केटिंग जो कि किसी बिजनेस को स्थापित करने में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाता है। आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेंगे और उस पर कितना पैसा खर्च करेंगे आदि। इन सभी बातों की प्लानिंग कर लें।

आवश्यक उपकरणों की खरीददारी

DJ बिजनेस स्टार्ट करने के लिए मुख्य रूप से आपको सीडी प्लेयर, लैपटॉप, चैनल मिस्कर, एम्लीफायर, डीजे मिक्सर, डीजे लाइट, साउंड सिस्टम, माइक्रोफोन, DJ turtable, Music Tune, DJ dance floor आदि की जरुरत होती है। इन सारी चीजों को आप किसी अच्छे लोकल मार्केट से तीन चार DJ equipment supplier से इनके रेट लेने चाहिए और फिर अपने बजट व उनकी विशेषताओं को देखते हुए उनका चयन करना चाहिए।

आप शुरुआत में आहूजा के प्रोडक्ट यूज़ कर सकते हैं। इसकी प्राइस कम होती है और साउंड क्वालिटी अच्छी। आजकल ऑनलाइन मार्केट की दुनिया में भी आपको बड़े से बड़े सामान उपलब्ध हो जाते हैं। पर इसकी जगह आपको स्थानीय मार्केट पर ज्यादा डिपेंडेट रहना चाहिए। अगर इस बिजनेस को शुरु करने के बारें में सोच रहे हैं तो आपको 2 से 3 लाख के निवेश के साथ आसानी से शुरु कर सकते हैं।

DJ Service बिजनेस का करवायें रजिस्ट्रेशन

आप अगर DJ सर्विस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है तो उसका पंजीकरण करवाना होता है। आप अपने DJ बिजनेस को एक बड़े लेवल पर कंपनी के तौर पर इसकी शुरुआत करना चाहते हैं या फिर व्यक्तिगत व्यक्ति के तौर पर इसका संचालन करना चाहते हैं। इसके लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस और परमिशन लेने की आवश्यकता होती है। कई बार ग्राहक आपके रजिस्टर्ड होने की स्थिति पर आप पर भरोसा ज्यादा करते हैं साथ ही आप पक्का बिल अपने ग्राहक को देने के लिए जीएसटी भी करवानी पड़ती है। इसके अलावा आप अपने उपकरणों का बीमा भी करवा सकते है, उपकरणों के खराब, खो जाने या चोरी हो जाने पर रिस्क कवर होता है।

अपने प्राइस तय करें

डीजे सर्विस के प्राइस आपको घंटे, समय, दिन, दूरी, इवेंट के अनुसार तय करने चाहिए अर्थात् आप कस्टमर से इन सारी बातों के अकॉर्डिंग DJ सर्विस का रेट तय कर सकते हैं। यानि लोकेशन क्या है (पास है या दूर), इवेंट कैसा है (छोटा या बड़ा), बड़े इवेंट होने पर आपको लोगों की ज्यादा जरूरत पड़ेगी तो सर्विस चार्ज ज्यादा आयेगा। डीजे सर्विस दिन में चाहिए या रात में, कस्टमर को कौन कौन से सिस्टम की आवश्यकता है आदि। इसलिए आपको इन सारी परिस्थितियों के हिसाब से डीजे सर्विस का प्राइस निर्धारित करना चाहिए।

मार्केटिंग

मार्केटिंग किसी भी बिजनेस में सबसे अहम रोल निभाता है। इसका नंबर भले ही सबसे आखिर में आता है लेकिन एक अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटजी आपके बिजनेस को स्थापित भी कर सकती है और उसे ऊंचाईयों पर पहुंचा सकती है। DJ बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आप कई तरह की मार्केटिंग स्ट्रैटजी अपना सकते है।

डीजे का प्रमोशन करने के लिए आप एक अच्छा सा नाम दीजिए। ऐसे नाम जो आसानी से लोगों के दिमाग में बैठ जाए और एक शॉप को तैयार कीजिए। जहां छोटा मोटा बोर्ड और सेटअप लगाइये।

आप किसी मार्केटिंग कंपनी के द्वारा उस एरिया में विज्ञापन, इस्तिहार के द्वारा मार्केटिंग सकते हैं। या फिर सोशल मार्केट में अपनी ऑडियंस को टारगेट करके इसका प्रचार प्रसार करवा सकते हैं।

अपने एरिया के इवेंट प्लानर, वेडिंग प्लानर, कैटरिंग बिजनेस वालों के साथ जुड़ करके आप अपने बिजनेस और ग्राहक को बढ़ा सकते हैं।

आप उस एरिया के गेस्ट हाउस, होटल या टेंट हाउस वालों से टाइ अप कर सकते हैं। ताकि अगर उनके फंक्शन या पार्टी का काम आये तो वह डीजे के लिए आपकी डीजे सर्विस का उपयोग करें।

DJ बिजनेस की मांग

आज किसी के घर में शादी हो या किसी सेमिनार की पार्टी सभी में डीजे का होना तय होता है। डीजे अब घर के छोटे मोटे फंक्शन से लेकर बड़ी बड़ी ऑफिशयल पार्टियों की मांग बन चुका है। पिछले कुछ सालों में कुछ सर्विस ऐसी रही हैं जिनकी मांग पहले से काफी बढी है। डीजे सर्विस भी उसी में से एक है। कुछ सालों पहले तक डीजे सर्विस की मांग कुछ शहरों तक ही सीमित थी।

लेकिन आज गांव से लेकर कस्बों तक लोग डीजे को बुलाना शान समझते हैं। अब पार्टी का मतलब अब डीजे हो चुका है। लोग अपने घर की छोटी मोटी पार्टियों में भी डीजे को बुलाना नहीं भुलते हैं। ऐसे में DJ बिजनेस का क्षेत्र अब बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। ऐसे में यह बिजनेस आज और आने वाले सालों में आपके लिए घाटे का सौदा साबित नहीं होगा।

DJ Sound Service Business से कितनी होगी अनुमानित आमदनी

अब DJ बिजनेस का काम सिर्फ शादी पार्टियों तक ही सीमित नहीं रह गया है। शादी ब्याह के अलावा लोगों की जिंदगी में कई ऐसे मौके आते हैं जब लोग इन मौकों को यादगार बनाने के लिए पार्टी का आयोजन करते हैं और अगर पार्टी है तो डीजे का होना अनिवार्य होगा। आपकी आमदनी इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपना बिजनेस किस लेवल पर शुरु करना चाहते हैं।

परन्तु मोटे तौर पर मान लें तो DJ बिजनेस करने वाले इसके लिए 8000 से 25000 तक का किराया लेते है। यह किराया ग्राहक की सर्विस और जरूरत पर निर्भर करता है। माना कि आप 10000 किराया तय करते हैं और आपको साल के 365 दिनों में 120 दिनों का काम भी मिलता है तो उस हिसाब से साल भर की आपकी कमाई 1200000 (10000*120) निकलती है। इस कमाई में आपको अपने कई खर्चे जैसे मैनपावर लागत, ट्रांसपोर्टेशन कास्ट और अन्य कई तरह के खर्चे शामिल होंगे। जिन्हें घटाकर आप अपनी कमाई यानि लाभ जोड़ सकते हैं।

अगर आप डीजे बिजनेस शुरु करना चाहते हैं आशा है कि हमने इस आर्टिकल में आपके लिए सारी जानकारियां उपलब्ध करवा दी हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट जरूर करें।

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: