चिकन मटन का बिजनेस कैसे शुरू करें | Chicken Mutton Shop Business Ideas in Hindi

चिकन मटन शॉप कैसे शुरू करें – How to Start Chicken Mutton Shop Business in Hindi

चिकन,मटन आजकल हर तीसरे व्यक्ति की सबसे पसंदीदा चीज है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन की उच्च मात्रा चिकन,मटन में मौजूद है। चिकन,मटन भी हर पार्टी की आवश्यकता है और अधिकांश रेस्तरां में उनके मेनू में चिकन,मटन के व्यंजन शामिल हैं। यदि आपने मांस के लिए चिकन,मटन का एक छोटा सा बिजनेस शुरू करने का निर्णय लिया है, तो आप शायद सोच रहे होंगे कि कहां से शुरू करना है। इसके लिए बहुत मेहनत और धैर्य की आवश्यकता है।

यह आसान लगता है, लेकिन अपने खुद के चिकन,मटन का बिजनेस शुरू करने में समय और कड़ी मेहनत होती है। बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शारीरिक और आर्थिक रूप से तैयार होना चाहिए। सही योजना और विस्तार पर ध्यान देने के साथ एक चिकन,मटन की दुकान खोलना, उपभोक्ताओं की इच्छाओं को पूरा कर सकता है। यदि मांस बाजार शुरू करने का विचार आपको परेशान करता है, तो एक व्यवसाय दलाल आपको उपलब्ध मौजूदा मांस की दुकान का पता लगाने और आपके क्षेत्र में एक खरीदार की तलाश करने में मदद कर सकता है।

अपना खुद का बिजनेस शुरू करना आपके जीवन पर नियंत्रण रखने और महीने के बाद अतिरिक्त पैसे बनाने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको क्या समझने की ज़रूरत है?

1) अपने आप को जानें, आपका सच्चा प्रेरक स्तर, आप कितनी धनराशि शामिल कर सकते हैं, और आप सफल होने के लिए क्या करना चाहते हैं।
2) अपने लिए सही व्यवसाय चुनें
3) सुनिश्चित करें कि आप जो बेचना चाहते हैं उसके लिए वास्तव में एक बाजार है।
4) सफल होने की योजना
5) अपने बिजनेस को पहले एक छोटे पैमाने पर शुरू करें
6) दूसरों से सीखो
7) एक व्यवसाय के रूप में आप क्या करते हैं इसके बारे में सोचें
8) अपने लिए काम करने और चल रहे व्यवसाय के निर्माण के बीच अंतर को समझें।
9) निवेशकों को जानें।
10) सीखना बंद करो और नई चीजों की कोशिश करो

चिकन मटन का बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए?

जब भी हम कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं तो पहले हमारे दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि आखिर हमें यह बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए? क्योंकि हम सभी जानते हैं कि बिजनेस कोई बच्चों का खेल तो है नहीं कि जब मन किया खेल लिया नहीं मन किया तो छोड़ दिया क्योंकि बिजनेस में इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ता है अगर आपने सोच समझकर सही बिजनेस नहीं किया तो आपने जो पैसा अपने बिजनेस में लगाया है वह पूरा का पूरा डूब भी सकता है।

जब आप चिकन मटन का बिजनेस शुरू करेंगे तो उससे पहले भी आपके मन में एक सवाल आएगा कि आखिर इस बिजनेस को क्यों करें तो हम आपको कुछ पॉइंट के माध्यम से इस बिजनेस के फायदे के बारे में बता देंगे उन्हें जानने के बाद अगर आपको लगे कि यह बिजनेस आपके लिए सही है तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं अन्यथा आप इसे स्किप भी कर सकते हैं।

चिकन मटन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको कभी भी नुकसान होने की संभावना ना के बराबर है इसके अलावा इस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी भी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं पड़ती है एक अनपढ़ आदमी भी इस काम को कर सकता है। चिकन मटन का बिजनेस आप छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने बजट को ध्यान में रखकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जब आपको थोड़ा मुनाफा होने लगे तो आप इसे थोड़े बड़े लेवल पर भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए आपको मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि आपकी मार्केटिंग खुद ही हो जाती है क्योंकि आजकल चिकन और मटन खाने वालों की कमी नहीं है और त्योहारों के समय लोग इन चीजों के लिए दूर-दूर तक पहुंच जाते हैं। इसके अलावा आप मटन और चिकन को बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में सप्लाई करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

जब आप एक चिकन,मटन की दुकान खोलते हैं, तो आपको व्यवसाय के इन पांच हिस्सों पर विचार करना होगा:

चिकन मटन व्यवसाय शुरू करने के लिए कानून को जानें

चिकन,मटन का बिजनेस शुरू करने से पहले आसपास अपने राज्य और स्थानीय कानूनों की जांच करके शुरू करना चाहिए। एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए हर शहर के अलग-अलग नियम होते हैं। और आपको एक चिकन,मटन का बिजनेस स्थापित करने के लिए उन नियमों को पूरा करना होगा। आपके लिए लागू कानूनों का अनुसंधान करें, क्योंकि यह जानकर कि आप मुर्गियों को संसाधित करेंगे और कितना खर्च आएगा, आपकी व्यावसायिक योजना को प्रभावित करेंगे।

फाइनेंसिंग

अपने बिजनेस में कुछ भी योजना बनाने से पहले, आपको इसके लिए भुगतान करने का एक तरीका ढूंढना होगा। अगर आपके पास अपनी दुकान के पीछे एक रचनात्मक विचार है, तो निवेशक आपके साथ काम करने में रुचि रख सकता है। आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बैंक से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अपनी दुकान के लिए जगह

आपको चिकन,मटन का बिजनेस शुरू करने के लिए एक दुकान की जरूरत होगी जो आप किसी मार्किट यह रोड के साइड ले सकते है जहा पर ज्यादा लोगो की भीड़ रहती हो जहा कस्टमर का आना जाना लगा रहता हो आप यह दुकान किराये पर भी ले सकते है आपकी दुकान उस स्थान पर होनी चाहिए जहां लोग नोटिस कर सकें। पता लगाए कि क्या आप व्यस्त सड़क पर एक जगह ले सकते हैं जहां लोग हर दिन गुजरते हैं। जो लोग काम पर जाते हैं वे अक्सर आपकी दुकान देखेंगे और इसे घर के रास्ते में रात्रिभोज की आपूर्ति के लिए सुविधाजनक स्थान के रूप में जानते हैं।

आपूर्तिकर्ता (supplier)

गुणवत्ता मांस सबसे महत्वपूर्ण है! आपके आपूर्तिकर्ताओं (suppliers)के साथ बनाए गए संबंध आपकी दुकान चलाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। प्रत्येक सप्लायर की लागत और सूची आपके विकल्पों को भी प्रभावित करेगी। कुछ आपूर्तिकर्ता आपको शुरू करने में मदद के लिए मुफ्त उत्पाद, ब्रांडिंग या यहां तक ​​कि मशीनरी भी प्रदान कर सकते हैं।

कर्मचारी

यदि आपके पास श्रमिकों को किराए पर लेने के लिए आपके बजट में पर्याप्त पैसा है, तो आप अपने व्यवसाय को अधिक आसान बना सकते हैं। आपके कर्मचारी आपको ग्राहकों की सेवा करने में मदद करेंगे और आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए और अधिक समय देंगे। यहां तक ​​कि एक कर्मचारी भी आपको सफलता के लिए आवश्यक सहायता प्रदान कर सकता है।

उपकरण

चिकन मटन की दुकान शुरू करने के लिए आपको कुछ आवासक उपकरण की अवसक्ता पड़ेगी, इस चिकन,मटन व्यवसाय में कई तेज वस्तुएं भी शामिल हैं जिन्हें सुरक्षा की आवश्यकता होती है। दुकान के लिए निम्नलिखित उपकरण की आवश्यकता होती है:-

एक तेज चाकू
मांस चीरने वाला
ग्रिंडर्स और अन्य मशीनें
स्केल
रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर
सुरक्षात्मक दस्ताने, कपड़े और गार्ड
हर रोज़ आपूर्ति जैसे ट्रे, साबुन और प्लास्टिक की चादर

आज के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से कई चिकन,मटन शामिल हैं। यदि आप पैसे कमाने के तरीकों की तलाश में हैं तो मांस बाजार शुरू करने का यह एक अच्छा कारण है। मांस की दुकान शुरू करना भी सबसे अच्छा है यदि आप एक अच्छे व्यापार अवसर की तलाश में हैं, जिसमें आपके उत्पादों को संरक्षित करने वाले ग्राहकों की एक स्थिर संख्या है। यदि आप मांस की दुकान कैसे शुरू करें, इस पर विचार कर रहे हैं, तो यहां मूल्यवान युक्तियां हैं जो आपको सफल मांस की दुकान शुरू करने में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़े : घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

चिकन मटन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता है

अपनी मांस की दुकान शुरू करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि हैं कि मांस की दुकान के लिए मांस को कहा से प्राप्त करना है। सुनिश्चित करें कि जहां मांस को आपूर्ति करने के लिए जगह मिल रही है वह ताजा और अच्छी गुणवत्ता है। यदि आप अपने मांस बूचर्स की दुकान में साफ़ किया हुआ मीट की पेशकश करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन कंपनियों को भी देखें जो साफ़ किया हुआ मीट बेचता हैं।

मांस की दुकान में क्या बेचना चाहिए

यदि आपके पास दुकानों को शुरू करने के लिए सीमित पूंजी है, तो आपको केवल सबसे अधिक बिकने योग्य मीट बेचने का अच्छा विचार मिलेगा। यदि आप अन्य उत्पादों पर पूंजीकरण कर सकते हैं, हालांकि, भेड़ के मांस, बकरी के मांस, चिकन,बतख के मांस, कोषेर मांस पेश करना अच्छा विचार होगा क्योंकि बहुत से लोग मांस की दुकानों में इन प्रकार के मांस की तलाश करते हैं। इसे अपने ग्राहकों को अपने नए मांस उत्पादों की पेशकश करने के लिए एक बिंदु बनाओ। मांस उद्योग में काम करना बहुत प्रतिस्पर्धा और सीखने की आवश्यकता के साथ आता है।

आपको इस व्यवसाय के लिए कितना निवेश करना चाहिए

कम से कम आपके पास निवेश करने के लिए आपकी बचत के रूप में 1 से 2 लाख होना चाहिए। मांस को सुरक्षित और साफ रखने के लिए आपको एक दुकान और भंडारण की आवश्यकता होती है। आपकी दुकान का स्थान व्यस्त बाजार में होना चाहिए ताकि लोग आपकी दुकान में जा सकें। वहां कई अन्य मांस की दुकानें हो सकती हैं, इसलिए आपको भीड़ से बाहर खड़े होने की जरूरत है। आपको एक अच्छा सप्लायर रखने और अपने पैसे को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होना चाहिए।

व्यवसाय में बिक्री कैसे करें

किसी भी प्रकार के व्यवसाय के लिए बिक्री बहुत अनिवार्य है। अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपको कुछ मांस मुफ्त में बेचना होगा और छूट प्रदान करना होगा। यह आपके व्यवसाय में लाभ बढ़ाने का एक विचार है। मांस प्रदान करने के लिए एक रेस्तरां से समझौता का प्रयास करें, इससे आपके व्यापार में लाभ बढ़ेगा। अपने व्यापार के लाभ को बढ़ाने के लिए आपको बुद्धिमानी से सोचना होगा। आदर्श रूप से, आप जो भी कर रहे हैं उसमें आपको बहुत रुचि रखने की आवश्यकता है। मांस उत्पादों और सकारात्मक ग्राहक सेवा के साथ, आप सफलता का एक बड़ा मौका खड़े करेंगे।

अपनी दुकान को कानूनी संस्था बनाना

एक बार आपके पास सही स्थान है, सभी सभी उपकरण, और एक ठोस योजना, आपके दरवाजे खोलने से पहले आखिरी कदम थोड़ा पेपरवर्क करना है। किसी भी नए व्यवसाय को खोलने की अनुमति देने से पहले कई लाइसेंस और परमिट की आवश्यकता होती है, और कुछ खाद्य पदार्थों की स्थापना के रूप में आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट होंगे, जबकि आपको कुछ परमिट की भी आवश्यकता हो सकती है। उन संस्थाएं आपको चिकन,मटन की दुकान कैसे शुरू करें, इस बारे में कुछ कानूनी संकेत दे सकती हैं।

यह भी पढ़े : मुर्गी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

चिकन मटन का बिजनेस ऑनलाइन कैसे करें?

जब से करोना महामारी आई है तब से लोगों के जीवन में पूरी तरीके से परिवर्तन हो चुका है आजकल लोग अपने घरों से बाहर जाने से भी कतराते हैं और वह चाहते हैं कि उन्हें हर चीज अपने घर पर ही उपलब्ध हो जाए। अगर आप चिकन और मटन का बिजनेस एक दुकान के जरीये ना करके ऑनलाइन करना चाहते हैं तो इससे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन चिकन मटन का बिजनेस दिल्ली, मुबंई, हैदराबाद, बैंगलुरू, पुणे, गुरूगांव जैसे बड़े शहरों में शुरू हो चुका है और धीरे-धीरे यह छोटे शहरों में प्रसार कर रहा है इस अपॉर्चुनिटी का फायदा उठा सकते हैं। अगर आप अपने एक शहर को कवर कर लेते हैं तो आप महीने का लाखों रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं हालांकि शुरुआत में आपको थोड़े कम आर्डर देखने को मिलेंगे लेकिन जैसे जैसे आपकी अथॉरिटी बढ़ती जाएगी तो आपको अधिक ऑर्डर आने लगेंगे।

ऑनलाइन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने शहर के होलसेलर से कांटेक्ट कर लेना है और उनसे बल्क में चिकन और मटन का ऑर्डर देना है और होलसेल में आपको 20 से 30 परसेंट की छूट के साथ अच्छी क्वालिटी का चिकन और मटन मिल जाएगा। जैसे-जैसे आपके पास आर्डर हैं आपको उन सभी को फुलफिल करना है और उतनी ही क्वांटिटी में आपको चिकन और मटन खरीदना है जितना आप बेच पाए।

अपने चिकन,मटन का बिजनेस को बढ़ावा कैसे दें

अब सोशल मीडिया और गूगल मानचित्र के माध्यम से सब कुछ ऑनलाइन हो जाता है। चिकन,मटन की दुकान को बढ़ावा देने के लिए आप अपने बिजनेस का एक फेसबुक पेज बना सकते हैं। इस तरह से आप ग्राहकों को अपने व्यापार की ओर आकर्षित कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप गूगल मानचित्र पर अपना व्यवसाय भी पंजीकृत कर सकते हैं। यह ग्राहक के लिए आपकी दुकान पर पहुंचने के लिए आसान बना देगा। आप ईद, बकरीद जैसे त्यौहार पर विशेष छूट के लिए फेसबुक पर पोस्ट भी लिख सकते हैं। सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने से आपको लाभ और सफलता दोनों ही मिलेंगे।

उपरोक्त अंक निश्चित रूप से आपको अपने चिकन,मटन व्यवसाय में सफलता पाने और अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद करेंगे।

अन्य पढ़े :

अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें

बकरी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: