लेडीज अंडरगारमेंट्स बिजनेस कम पूंजी लगाकर लाखों की कमाई Ladies Undergarments Business Plan in Hindi

लेडीज अंडरगारमेंट्स बिजनेस कैसे शुरू करें  – वर्तमान समय में ज़्यादा लोग चाहते है के अपना बिजनेस हो। लेकिन ज़्यादा पूँजी नही होने के कारन वो अपने सपना को साकार नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज हम ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में बताने जा रहें हैं जो बहुत कम पूंजी लगाकर किया जा सकता है। और महिलाएं के लिए भी ये बेस्ट बिजनेस है।आज हम बता रहे हैं लेडीज अंडरगार्मेंट्स सेल्लिंग बिजनेस के बारे में। ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कम पूंजी लगाकर लाखों की कमाई की जा सकती है।

वैसे ये बिजनेस तो पश्चिमी सभ्यता में काफ़ी दिनों से चल रहा है। लेकिन भला भारत भी कैसे पीछे रहता इसलिए भारत में भी ये बिजनेस काफ़ी तेज़ी से फल फूल रहा है। और इस कड़ी में कई विदेशी कंपनी भी अपने साथ मिलकर भारत में बिजनेस करने की मौका दे रही है। इस कड़ी में हम आपको बिजनेस जे बारे में पूरा डिटेल्स, लागत और मुनाफा के बारे में बताएंगे।

क्या है लेडीज अंडरगारमेंट्स सेल्लिंग बिजनेस

लेडीज अंडर गारमेंट्स सेलिंग बिजनेस में आप कहीं बरे होलसेल से या मैनुफैक्चरिंग कंपनी से थोक में माल उठाकर उसको मार्केट में छोटे छोटे दुकानदार के द्वारा मुनाफा के साथ बेच सकते है। आप चाहे तो इसे किसी मार्केट में अपना शॉप भी खोलकर इसकी बिक्री कर सकते हैं।

लेडीज अंडरगारमेंट्स बिजनेस की शुरुआत कैसे करें

1) लोकल मार्किट कम्पटीशन को जानें – लेडीज अंडरगारमेंट्स सेल्लिंग बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आप जिस एरिया में ये बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है उस एरिया का मार्केट कम्पटीशन के बारे में रिसर्च करें। क्यों के वर्तमान समय में हर फील्ड बहुत ज़्यादा कंपीटिशन है इसलिए बिजनेस स्टार्ट करने से पहले  मार्केट कम्पटीशन के बारे में रिसर्च करें के वहां पहले से कितने सेलर है इन सब बातों का पता लगाएं।

2) सही स्थान का चुनाव – ये बिजनेस आप दो तरीके से स्टार्ट कर सकते हैं, पहला तो ये है के आप अगर चाहे तो आप डायरेक्ट थोक मे माल उठाकर शॉप टो शॉप लोकल दुकानदार को बेचते हैं तो इस स्थिति में आप को सिर्फ एक स्टोर रूम की ज़रूरत पड़ेगी जो आप किसी भी जगह ले सकते हैं या घर पे ही स्टोर रूम बना सकते है फिर वही से आप लोकल दुकानदार को अपना माल बेच सकते हैं।

दूसरा ये है के अगर आप अपना शॉप खोलकर आप इसे बेचना चाहते हैं तो इस स्थिति में आप वैसे स्थान का चुनाव करें जहां लोकल मार्केट कम्पटीशन कम हो और आपका शॉप किसी मेन मार्केट में हो जहां आपको ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहक बन सकेंगे जिससे आपका सेल अच्छा होगा और आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकेंगे।

3) कानूनी प्रक्रिया को पूरा करें – लेडीज अंडरगारमेंट्स सेल्लिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया को पूरी करनी होती है जैसे के बिजनेस लाइसेंस ,GST नंबर ,रिटेलर लाइसेंस, इत्यदि।

4) सही मैनुफैक्चरिंग कंपनी या व्होलेसेलर का चुनाव – आप जहां से थोक में माल उठाएंगे इसके लिए आप ज़्यादा से ज़्यादा होलसेलर वाले से या मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से मिले, और सभी के रेट की तुलना करें आपको जहां से कम में माल मिले वहीं से माल उठाए इससे आपको मार्केट में अधिक से अधिक मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

5) लेडीज अंडरगारमेंट्स के कलेक्शन पे रखे ख़ास ध्यान – महिलाएं अंडर गारमेंट्स लेते समय अपनी पसंद का खास ध्यान रखती है। जैसे अंडरगारमेंट्स का कलर डिज़ाइन लेटेस्ट फैशन इत्यादि। तो इसलिए आप भी जब आप थोक में माल उठाए तो महिलाओं के पसंद का खास ख्याल रखें। जिसका मार्केट में ज़्यादा डिमाण्ड उसी टाइप का माल अपने पास रखें।

6) साइज और रेट का रखें ध्यान – अपने अंडर गारमेंट्स के कलेक्शन में ज़्यादा से ज़्यादा प्रकार के साइज रखें क्यों के अंडरगारमेंट्स वेअर में सही साइज का होना बहुत अहम होता है।और अपने कलेक्शन में हर प्रकार के रेट का माल रखें जिससे आपके पास हर प्रकार के ग्राहक आ सके।

 लेडीज अंडरगारमेंट्स के कुछ प्रकार

Chest binder
Lacy lingerie
Regular panties
Animal print lingerie
T- back
Thongs
Silk and cotton lingerie
Drawer underwear
Edible underwear
Low rise briefs
Boy legs
Boxer
Boxer briefs
Wired brasseries
Non wired brasseries
Supporters
Kinky underwear
Bikinis
Hipster

इसी तरह बहुत सारे प्रकार के अंडरगार्मेंट्स मार्केट में मौजूद है। लेकिन आपको लेते समय इस बात का ध्यान रखना है के आपके एरिया में किस प्रकार का ज़्यादा मांग है।

लागत और मुनाफ़ा

लागत की बात करें तो ये एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम से कम निवेश से लेकर लाखो निवेश कर स्टार्ट कर सकते है। क्यों वोमेन्स अंडरगारमेंट्स मार्केट में 8 से 10 रुपया से लेकर हज़ारो तक का है। तो ये आप पे निर्भर करता है के आप कितना का थोक माल उठा कर सेल कर सकते हैं।

इस बिजनेस में तो कुछ ऐसे थोक विक्रेता होते हैं जिनकी मदद से आप ज़ीरो निवेश पर भी ये बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। उसके लिए थोक विक्रेता वाले आपको माल दे देते हैं और बिल बना कर देते है। जब आप वो माल मुनाफ़ा के साथ आप बेच ललेंगे तो आप को उनका बिल चुकाना होगा जिससे वो फिर से आपको माल दे देंगे। इस तरह से आप जीरो निवेश कर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

कितनी होगी मुनाफ़ा

मुनाफ़ा की बात करें तो ये भी आप पे निर्भर करता है के आप उसे कितना तक में सेल कर सकते हैं। उदाहरण स्वरूप आपने किसी मैनुफैक्चरिंग कंपनी से 100 रुपया में माल लिया इसके बाद वो आप पे निर्भर करता है के आप अपने मार्किट में या शॉप में उसे कितना मुनाफ़ा तक बेच सकते हैं। वैसे मुनाफ़ा इस पे भी निर्भर करता है के आप ब्रांडेड या नन ब्रांडेड प्रोडक्ट बेच रहे है है।

क्यों कि इस धंधे से ज़ुड़े लोगों के मुताबिक़ ब्रांडेड के मुक़ाबले नन ब्रांडेड पे ज़्यादा मुनाफ़ा होता है। ऐसा इसलिए के नन ब्रांडेड प्रोडक्ट का रेट ब्रांडेड के मुक़ाबले 25 से 30% कम होता है। और ये सेल में ब्रांडेड के मुकबाले 7 से 8% के ज़्यादा मुनाफ़ा के साथ बिकता है। इस तरह नॉन ब्रांडेड प्रोडक्ट पे ज़्यादा का मुनाफ़ा होता है।

अपना लेडीज अंडरगारमेंट्स बिजनेस शुरू करने के लिए माल कहा से ख़रीदे

लेडीज अंडरगारमेंट्स आप दिल्ली (Address–1338/5 Gali No 45,Main Road JafrabadDelhi )से खरीद सकते है यहाँ आपको मार्किट से बहुत ही काम प्राइस में मैटेरियल्स आसानी से मिल जाएगी यहाँ पर सब तरह के अंडरगारमेंट्स की variety अवेलेबल है सस्ते से लेकर मेहंगे दामों तक आसानी से मिल जाएंगे यहाँ पर पैकिंग की भी सुविधा उपलब्ध है आपको जहा भी चाहिए ट्रांसपोर्ट के थ्रू यह courier की थ्रू व्होलसेलर आपको आपके पते में आसानी से डिलीवरी करवा देंगे

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: