Maruti Suzuki Company में जॉब कैसे पाए 2022 | Job Apply Online Full details in Hindi

Maruti Suzuki भारत की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की बहुत ही प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल कंपनी है। और दोस्तों यदि आप इस कंपनी में जॉब पाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Maruti Suzuki Company में जॉब कैसे पाए 2022? और इससे संबंधित सभी जानकारी आपको विस्तार में देंगे, तो चलिए जानते हैं, कि हमें Maruti Suzuki कंपनी में जॉब पाने के लिए क्या क्या करने की आवश्यकता होगी।

इस कंपनी में हमेशा थोड़े थोड़े समय के पश्चात बहुत सारी जॉब्स निकलती रहती हैं। यह जो अलग-अलग कैटेगरी की होती है, आप अपनी एजुकेशन और sikll के अनुसार यहां पर एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Company में किस-किस प्रकार की जॉब्स निकलती हैं?

कंपनी को जिस भी फील्ड में वर्कर्स की आवश्यकता होती है, कंपनी उस फील्ड की वैकेंसी निकालती है। और उस फील्ड से संबंधित सभी लोगों को जॉब उपलब्ध कराती हैं। क्योंकि यह एक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है, तो इसमें आप यदि मैकेनिकल इंजीनियर है। या आप कंप्यूटर साइंस से संबंधित है। तो आपको यहां पर जॉब्स मिलना आसान होगा, क्योंकि इस फील्ड में बहुत सी वैकेंसी Maruti Suzuki द्वारा निकाली जाती है।

केवल इन्हीं फील्ड में नहीं बल्कि नॉर्मल फील्ड और अन्य बहुत सारी फील्ड के लिए अलग-अलग वैकेंसी निकलती रहती है। आपको आपकी स्किल के अनुसार वेतन दिया जाता है। और Maruti Suzuki में उन लोगों को भी जॉब्स पर रखा जाता है, जो कि इस फील्ड में बिल्कुल नए हैं उन्हें भी ट्रेनिंग दे कर जॉब पर रखा जाता है।

Maruti Suzuki Company में निकलने वाली जॉब का कैसे पता लगाएं?

जैसा कि हम सब लोग जानते हैं, कि आज के समय में बेरोजगारी देश का एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। और इस समय यदि हमें किसी भी जॉब वैकेंसी के बारे में देरी से पता चलता है। तो हम दूसरों से काफी ज्यादा पीछे रह जाते हैं। और हमें वह जॉब नहीं मिल पाती है, इसलिए सही समय पर जॉब वैकेंसी के बारे में पता चलना बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप Maruti Suzuki कंपनी में निकलने वाली जॉब वैकेंसी का पता सही समय पर लगा सकते हैं।

इन्हे जॉब वैकेंसी का जल्दी पता लगाने के लिए आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं।

आप Maruti Suzuki की वेबसाइट पर नियमित तौर पर विजिट करके चेक कर सकते हैं, कि क्या कोई नई जॉब्स वैकेंसी आई है या नहीं।

इसी के साथ आप न्यूज़पेपर को पढ़कर भी जॉब का पता लगा सकते हैं। क्योंकि अधिकतर जब भी किसी भी बड़ी कंपनी को जॉब्स वैकेंसी निकालनी होती है, तो वे न्यूज़पेपर के जरिए लोगों को सूचित करती हैं।

और आप Maruti Suzuki कंपनी के linkedin और अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल को फॉलो कर सकते हैं। क्योंकि वहां पर भी कंपनी जॉब निकालते रहती है, जब भी कंपनी को नए workers की आवश्यकता होती है, तो कंपनी linkedin पर पोस्ट करके लोगों को सूचित कर देती है। इस प्रकार यदि आपको उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर फॉलो करते रखते हैं, तो जब फ्री जॉब वैकेंसी निकलती है। तो आपको सबसे पहले पता चल सकता है।

Maruti Suzuki कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें? (Maruti Suzuki Job Apply Online)

जॉब के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन आपको Maruti Suzuki की वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा। चलिए हम इसे विस्तार में समझते हैं। कि आप कैसे किन-किन स्टेप को फॉलो करके Maruti Suzuki कंपनी में किसी भी नई जॉब वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Company के careers वेबसाइट पर जाना

यदि आप Maruti Suzuki कंपनी के किसी भी जॉब वैकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप गूगल पर (marutisuzuki.com/corporate/careers) यह सर्च करके इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अब आपको इस पेज पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे इसमें अलग-अलग कैटेगरी में डिवाइड किया गया है। जैसे कि यदि आप फ्रेशर्स है तो आप फ्रेशर्स की जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप इंजीनियर है, तो आप इंजीनियर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। ऐसे आपको 4 कैटेगरी देखने को मिलेगी।

FRESHERS

ALL INDIA ENGINEERING HIRING

EXPERIENCED PROFESSIONALS

WORKMEN HIRING (ITI)

आप इनमें से अपनी योग्यता और स्किल के अनुसार कोई भी चुन सकते हैं। और उसके पश्चात Explore Now पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

जॉब के लिए अप्लाई करें

इसके पश्चात आपको उस कैटेगरी में निकली हुई सभी जॉब वैकेंसी की डिटेल देखने को मिलेगी, आपको उन में से जिस भी job में आवेदन करना है। उस जॉब का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया देखकर यदि आप उसके लिए योग्य हैं। तो आप उस पर Apply now पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

Email verification

इसके पश्चात आपको अपना ईमेल वेरिफिकेशन करवाना होगा। आपको अपनी ईमेल आईडी डालने ओके और उसके पश्चात आपकी ईमेल आईडी पर एक कोड आएगा उस कोड को आपको इंटर करके अपनी ईमेल को वेरीफाई करवाना होगा।

अपनी फोटो अपलोड करें

ईमेल वेरीफिकेशन के पश्चात आपको अपनी एक फोटो को उनकी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। ध्यान रहे फोटो में चेहरा बिल्कुल साफ दिखना चाहिए, और फोटो कि अधिकतम साइज 100 kb से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

फोटो अपलोड करने के पश्चात आप नीचे Next के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

व्यक्तिगत जानकारी दें

अपना फोटोग्राफ अपलोड करने के पश्चात आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगेंगे। इसमें आपका नाम आपके पिता का नाम आप के माता का नाम और कुछ अन्य जानकारी आपको देनी होगी। ध्यान रहे आप को बिल्कुल सही और सटीक जानकारी देनी है, क्योंकि बाद में आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी होगा।

अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन के बारे में बताएं

अब आपको आपसे अपनी शिक्षा के बारे में पूछेंगे, आप अपने एजुकेशन सैटिफिकेट को अपलोड करें। और उन्हें अपने work Experience के बारे में भी बताएं।

Job application को summit करें

इन सभी चीजों को ध्यान पूर्वक से भरने की बाद एक बार फिर से दोबारा एप्लीकेशन को देख ले। और यदि आपको लगे कि एप्लीकेशन में कुछ भी गलत नहीं है। तो आप उसे नीचे दिए गए summit बटन पर क्लिक करके सबमिट करें

सबमिट करने के लगभग 10 दिन पश्चात आपको आपके ई-मेल तथा मोबाइल नंबर पर Maruti Suzuki कंपनी कांटेक्ट करती है। और उसके पश्चात जो भी आगे की प्रक्रिया है वो पूरी करती है।

Maruti Suzuki Company में कितनी सैलरी मिलती है?

किसी भी कंपनी में सैलरी आपको आपके पद के अनुसार मिलती है, इसी प्रकार Maruti Suzuki कंपनी में भी यदि आपका पद उच्च है, तो आपकी सैलरी भी ज्यादा होगी। यदि आप इंजीनियरिंग फील्ड में काम कर रहे हैं, तो आपकी सैलरी काफी अधिक होगी। और सामान्य सैलरी ₹15000 से लेकर ₹30000 तक होती है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको Maruti Suzuki Company में जॉब कैसे पाए? full details in hindi इससे संबंधित सभी जानकारी दी है, यदि आपको इससे संबंधित कोई भी सुझाव है, या शिकायत है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी धन्यवाद!

अन्य पढ़े :

Call Center Me Job Kaise Kare

महिलाओं घर बैठे जॉब कैसे करें

Airport में जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *