Data Entry job Kaise Kare | ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए

Data Entry job Kaise Kare 2022? आप हाउसवाइफ या स्टूडेंट हो तुरंत पैसे कमाने की तलाश में हो? और ऐसे सोर्सेस की तलाश कर रहे हो जो की विश्वसनीय हो? या बहुत सारी जगह पर जॉब के लिए अप्लाई करने के बाद भी आपको किसी तरफ से कोई उत्तर नहीं मिल रहा है? अगर आप part time या ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे पास बहुत से विकल्प मौजूद है

जिसमे हम काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं । अगर आपके पास कोई बहुत अच्छा specific skills नहीं है और आप पैसा कमाना चाहते हैं तो Online Data entry job आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है 

Data entry job ऑनलाइन और offline दोनों प्रकार से किया जाता है जिसमे हम अपनी सुविधानुसार विकल्प को चुन सकते हैं । इस कार्य के लिए एक besic skill की जरूरत होती है जिसे आप कुछ महीनों के अंदर सीख भी सकते हैं । उसके लिये आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है,आपके पास सिर्फ अपना स्मार्ट फोन लॅपटॉप या डेस्कटॊप भी है तो भी आप Ghar Baithe Data Entry Job करके अच्छा खासा महीने का इनकम कमा सकते हो!

क्या होती है डाटा एंट्री की जॉब?

डाटा एंट्री की जॉब का सीधा मतलब है डाटा को एंटर करना। जिसमे हम कागजो पर लिखी जानकारी को कम्प्यूटर के सॉफ्टवेयर में लिखकर डाटा के रूप में एकत्र करते हैं। डाटा एंट्री का अर्थ है जानकारियों का संग्रहण। यह जानकारियां किसी भी विषय से सम्बंधित हो सकती है। क्लायेंट के दिये गये काम मे डाटा एंटर करना,समय समय पर डाटा अपडेट करना आप किसी विषय के बारे में लेख लिखते हैं या आप कॉपी पेस्ट करते हैं, ऑनलाइन सर्वे, वेबसाइट पर कंटेंट या वह सारी जानकारियां जो आप डिजिटली लिखते हों यह डाटा एंट्री जॉब का वर्किंग टास्क होता है!

डाटा एंट्री जॉब में क्या करना होता है?

अगर आपको इस जॉब के बारे में कुछ भी पता नहीं है, तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे डाटा एंट्री जॉब के बारे में पूरी जानकारी। आमतौर पर आपने देखा होगा स्कूलों में, कॉलेजों में, यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों के संबंध में जानकारी कंप्यूटर की एक क्लिक पर आपको सामने दिख जाती है। जब आप कभी एडमिशन लेने जाते हो? तो वहां क्लेरिकल स्टाफ आपके सामने कम्प्युटर पें जानकारी डालते हुये आपने कई बार देखा होगा। यह जानकारी कैसे आ जाती है कंप्यूटर पर?

जब आप नौकरी ढूंढने के लिए किसी वेबसाइट पर सर्च करते हो तो आपको उस साइट पर बहुत सारे ऑप्शन आ जाते हैं, साथ में ही कामों की डिटेल्स लिस्ट सामने इंटरफेस पर आ जाती है ,वह भी जानकारी डाटा एंट्री के माध्यम से ही कंप्यूटर में अपलोड की जाती है।

आरटीओ ऑफिस में जब हम कभी किसी काम के लिये जाते है,तब हमारे गाड़ी नंबर डालनेपर से मात्र सारी जानकारी कम्प्युटर स्क्रिन पर दिखाई देती है! ये सारी डिटेल्स हमारे नाम के साथ आरटीओ ऑफिस में रिकॉर्ड हो जाती है वह रिकॉर्ड करने का काम भी डाटा एंट्री के द्वारा ही किया जाता है!

जो लोग जॉब करते हैं ,उनके जॉब डिटेल्स और उनकी सैलरी के बारे में जानकारी का डाटा भी कंप्यूटर में फिट किया जाता है। वो काम भी डाटा एंट्री के द्वारा ही किया जाता है, इससे आपको समझ में आ गया होगा कि डाटा एंट्री वर्क क्या होता है?

Data Entry Job कौन कर सकता है?

घर बैठे डाटा एंट्री का जॉब कोई भी कर सकता है मगर इसके लिए आपको कंप्यूटर का Basic ज्ञान होना आवश्यक है साथ ही साथ इंटरनेट का ज्ञान भी जरूरी है। आपको हिंदी व अँग्रेजी भाषा भी आनी चाहिए ताकि अनुवाद करते समय आपको परेशानी न हो अगर आप सरकारी नौकरी के लिये प्रयास कर रहे है तो आपको डाटा एंट्री का कोर्स भी करना होगा।

आपको MS word और Excel की जानकारी होनी आवश्यक है। जिससे हमें डेटा एंट्री के समय किसी भी प्रकार की स्किल से सम्बंधित समस्या न आये और आपका अच्छा खासा टाइपिंग स्पीड है तो आप यह डाटा एंट्री का जॉब कर सकते हो।

Data Entry Job किस प्रकार होती है?

डाटा एंट्री की जॉब आपको दो प्रकार में अवेलेबल होती है एक तो ऑफलाइन डाटा एंट्री जॉब और दूसरा ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब!

ऑफलाइन डाटा एंट्री जॉब – इसमें आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको घर बैठे काम मिल सकता है।किसी एजेंसी द्वारा आपको काम के डिटेल्स घर पर पोस्ट या कुरिअर से पहुंचाए जाते हैं। उसके बाद आपको डेडलाइन यानि दिए गए समाये में वह काम पूरा करके वापस उन्हें कुरीअर या पोस्ट से भेज देना पड़ता है।

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब – इसमें आपको ऑनलाइन ही काम करना पड़ता है ,जिसमें आपको एक अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होता है ।आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप होना बहुत जरूरी होता है,आपको टाइपिंग का स्पीड 40 से 60 वर्ड पर मिनट का है तो आपके लिए यह जॉब पर्फेक्ट है ।

Data Entry Job के कुछ प्रमुख प्रकार-

1) online form filling

फॉर्म फिलिंग का जॉब डाटा एंट्री के अन्य आयामों में सबसे सरल है। इसमें आपको प्रति फॉर्म भरने के पैसे मिलते हैं। बहुत सारी सरकारी एजेंसियां या राजनीतिक पार्टियां बड़ी-बड़ी कंपनियां फॉर्म फील कराती हैं जो विभिन्न विषयों से सम्बंधित होती है। जो कि work from home का सबसे आसान तरीका है। इस कार्य के लिए आपको दिए गए डेटा को समझना होगा और दिए गए फॉर्म को भरने के लिए आवश्यक जानकारी जुटानी होगी।

2) Online survey job

Online survey data entry job का सबसे पॉपुलर काम है। Online survey का काम political party चुनाव जीतने के लिए सबसे ज्यादा कराती हैं। आप वहां सम्पर्क करके यह जॉब आसानी से पा सकते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां भी सर्वे कंडक्ट कराती रहती हैं। अभी कुछ माह पहले Apple और Tesla ने survey कराया था जिसमें उन्होंने पर व्यक्ति survey 100 रुपये दिए थे। यही नही आप सरकार द्वारा कराए जाने वाले विभिन्न प्रकार के सर्वे का काम ले सकते हैं।

3) Content writting

कंटेंट राइटिंग का काम सबसे अधिक पैसा प्रदान करने वाला काम है। हमारे देश में करोड़ों वेबसाइट और अनगिनत पत्र,पत्रिकाएं प्रकाशित होती हैं जिन्हें अच्छे कंटेंट राइटर की तलाश होती है। यदि आपको किसी विषय में अच्छी पकड़ है और आप उस विषय पर अच्छा लिख सकते हैं तो आप लाखों कमा सकते हैं । कंटेंट राइटिंग का मार्केट बहुत बड़ा हो चला है। बड़े-बड़े ब्रांड्स को भी अच्छे राइटर की तलाश होती है। आप अपने लेखन शैली को थोड़ा अच्छा करके इस क्षेत्र में काफी पैसा कमा सकते हैं। भविष्य में अच्छे लेखकों की डिमांड और बढ़ने वाली है।

4) Translator

इस फील्ड में हम online व offline दोनों तरीको से काम कर सकते है । आपको जिस भी भाषा मे अनुवाद करना है उस भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। जितना आप शुद्ध अनुवाद कर पाएंगे उतना ही ज्यादा आपको काम मिलने की संभावना है। क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद कर के भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। बस आपको धैर्य और अपने talant को improve करने की आवश्यकता है ।

ऐसे बहुत सारे काम डाटा एंट्री में आते हैं। साथ साथ ही जिन व्यवसाय में लोगों की डिटेल्स की एंट्री करनी पड़ती है ,जिसमें मैरेज ब्युरो,जॉब ब्युरो ऐसे मैट्रिमोनियल साइट हो या नौकरियों की साइट्स और उसके डाटा मे लोगों के नाम एंटर करना,मेन्टेन करना ,अपडेट करना, इसके हेतु हमेशा डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत होती है । इसमें आपको जॉब भी बड़ी आसानी से मिल सकता है । क्योंकि ऐसी वेबसाइट चालक हमेशा ऐसे कैंडिडेट को ढूंढते रहते है, जो उनका वेबसाइट मेंटेन करते रहे !

डाटा एंट्री जॉब कहां से मिलेगी? (Ghar Baithe Data Entry Job Kaise Milegi)

आपको बहुत सारे वेबसाइट मिलेंगे जहा से डाटा एंट्री जॉब को पाना बहुत आसान है। आपको उन वेबसाइट पर अपना नाम रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ऐसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के कोई चार्जेस नहीं देने होते हैं ,मगर आजकल कुछ वेबसाइट रजिस्ट्रेशन के चार्जेस भी लेते हैं। मगर वो नाममात्र फी होती है। यह वेबसाइट पर डिपेंड होता है। एक बार आपने अपना नाम ऐसी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड कर दिया तो उसके बाद आपको उस वेबसाइट के द्वारा आपके नॉलेज और स्किल के अनुसार जॉब उपलब्ध हो जाएंगे।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले गूगल में जाकर ऑनलाइन डेटा एंट्री वर्क फ्रॉम होम नियर मी लिखना है इसके बाद आपकों ढेरो जॉब विकेन्सी मिलेंगी। ऑनलाइन डाटा एंट्री का जॉब पाने के लिए कुछ वेबसाइट है। ऐसी वेबसाइटों में freelancer.com , upwork.com, fiverr.com ऐसी अनेक वेबसाइट है। इन वेबसाइट पर आपको बहुत काम मिल जाएगा।

ऐसी वेबसाइट पर नये नये जॉब के रिक्वायरमेंट और काम के बारे में जानकारी दी जाती है और आपको आपके स्किल के अनुसार सिलेक्ट किया जाता है। जिसमें यह वेबसाइट एक मेडिएटर का रोल अदा करती है, जो क्लाइंट को आप से कनेक्ट करते है। आप को काम दिलवाने की कमीशन को माइनस करके यह वेबसाइट आपको आपके काम की पेमेंट कराती है। जिससे लाखो लोग जोड़कर ये वेबसाइट्स अपना काम चलाती है।

आज हजारों लोग ऐसी वेबसाइटों से लाखों रुपए कमा रहे हैं! आपको केवल ऐसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके अपना खुद का एक प्रोफाइल बनाना पड़ता है जिस प्रोफाइल के जरिए क्लाइंट आपके बारे में जानकारी लेते हैं और आपको आसानी से काम दिया जाता है।

अगर आप अपना काम अच्छे से ईमानदारी से और डेडलाइन के पहले सबमिट करते हो ,तो आपको क्लायेंट से फाइव स्टार में से स्टार दिए जाते हैं। जिसके जरिए जिससे आपको नये क्लायेंट भी अप्रोच करते है। जिससे आपको दिन-ब-दिन कामों में रेकमेंड किया जाता है। जिससे आपके क्लाइंट भी बढ़ जाएंगे और आपको समय-समय पर नया काम भी मिलता जाएगा। बस आपको काम ईमानदारी से और मेहनत से करना होगा !

पिछले कुछ वर्षों में डाटा एंट्री जॉब पाने का सक्सेस रेट फेसबुक में बहुत अधिक देखा गया है । अगर आप बिगिनर हैं तो फेसबुक में try करें । फेसबुक में सर्च बॉक्स में जाकर डेटा एंट्री या कंटेंट राइटिंग जॉब लिखना है और आपके सामने बहुत सारे ग्रुप सामने आ जाएंगे जिसमें से आपको चयन करना है कि आप कौन सा कार्य बेहतर तरीके से कर पाएंगे ।

Data Entry Job में क्या-क्या काम करने पड़ते हैं?

वैसे डाटा एंट्री का जॉब बहुत ही बड़ा है। इसमें बहुत सारे क्षेत्र शामिल है। स्कूलों, यूनिवर्सिटी ,कॉलेजों के स्टूडेंट्स का डाटा अपडेट करना, मेंटेन करना, सेंड करना यह ऑफलाइन डाटा के एंट्री के काम है। आरटीओ ऑफिस के लिए काम करना, EXCEL शीट में काम करना,सैलरी स्लिप बनाना, बैंक के लिये काम करना ऐसे अनेक ऑफलाइन काम भी आपको मिल जाते हैं जिसमें आपको पीडीएफ को कन्वर्ट करना होता है। कुछ क्लाइंट ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग फाइल देकर उसमे रेकॉर्डेड बाते टाईप करने का काम देते है, उसे लिखवाने का काम भी आप से करवा लेते हैं।

डाटा एंट्री जॉब से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

इसमें कोई लिमिटेशन नहीं है। आप जितना चाहे अपने क्लाइंट बना सकते हो और जितना चाहे आप काम कर सकते हो। आपकी मेहनत और लगन से आप अपने काम कर सकते हो और इसमें उत्पन्न हो या इन्कम कमाने की कोई भी एक लिमिट नहीं है! आप चाहे तो बहुत कुछ कमा सकते हो! आपको सिर्फ खुद को अपडेट रखना पड़ेगा और साथ-साथ में आपको अपना नॉलेज भी मेंटेन रखना पड़ेगा!

वैसे आमतौर पर घर बैठे Data Entry Job के माध्यम से आप कमा सकते हैं ₹15000 से ₹35000 तक हर महीने Data entry के जॉब में आपको 12 ppw से लेकर 1.50 ppw तक का पैसा आसानी से मिल सकता है । अर्थात आप 1000 वर्ड का एक आर्टिकल लिख कर 200 रुपये से 1200 रुपये तक कमा सकते हैं। इसमे अलग अलग कंपनिया के अलग अलग नियम होते हैं कई कंपनिया डेली भुगतान करती हैं तो वहीं कई कंपनियां साप्ताहिक और मासिक वेतन प्रदान करती हैं।

डाटा एंट्री जॉब कहां से शुरू करें? (Data Entry job Kaise Kare)

अगर आप इस क्षेत्र में नए है या पहले आपने कभी डाटा एंट्री का काम नहीं किया है, तो पहले आपको छोटे-छोटे टास्क सीखने पड़ेंगे। जिसके बाद आपको नॉलेज और स्किल डेवलप होता जाएगा और आपको कॉन्फिडेंस भी आ जाएगा, कि आप आगे क्या कर सकते हो? इसलिए जिस बारे में आपको पूरी तरह जानकारी है, या फिर बेसिक नॉलेज है,तब उसी टास्क को काम करने के लिए आप क्लाइंट से हाँ करें !

अगर आपको किसी टास्क के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो क्लाइंट से आप बोल सकते हैं कि मैं फ्रेशर हूँ और मुझे इस काम के बारे में इतना कुछ पता नहीं है । क्लाइंट आप पर विश्वास रखेंगे और आपको पूरी जानकारी भी प्रदान करेंगे। आपको काम के बारे में कोई परेशानियां भी इसमें झेलने नहीं पड़ती है, बस आपको ओपनली अपने क्वेरीज क्लायेंट्स से बोलने पडेंगे ,जिसके कारण आपके प्रति क्लायेंट का विश्वास भी बढ़ेगा और आपके इमानदार बरताव सें फ्यूचर में कोई परेशानियां नहीं आयेंगी और आप को काम में बढ़ौतरी भी मिल जायेगी।

Online fraud से कैसे बचें

वैसे Data Entry Job में कोई भी रिस्क नहीं है ,मगर आजकल बहुत सारी फेक वेबसाइट्स आ रही है जो लोगो को काम देने के लिये पैसे मांग रही है। जिसके जरिए वह झूठा प्रचार करते हैं कि आप इतने पैसे भरो और हम आपको काम देंगे! तो आपको पहले खुद से ध्यान रखना पड़ेगा और अलर्ट होना पड़ेगा कि वह वेबसाइट प्रॉपर वेबसाइट है या फेक है?

क्योंकि आपको वेबसाइट के रिव्हिव्यु में पता चल जाता है कि उस वेबसाइट से लोगों ने पैसे कमाये भी या सच में काम करके आपको पैसा भी देती है? क्योंकि कुछ फेक वेबसाइट लोगों से पूरा महीना भर काम करवाती है और पेमेंट देने के टाइम पर रिस्पॉन्स देना बंद कर देते है! इसलिए आपको खुद अपनी सोच समझ से जाँच कर इन वेबसाइट पर ध्यान देना होगा और फिर ही अपने काम को शुरू करना होगा ।

ऑनलाइन डाटा एंट्री का जॉब के लिए सही website या कंपनी का चुनाव करना बहुत जरूरी है। अगर आपको डाटा एंट्री के काम के लिए अवसर किसी वेबसाइट से मिलता है तो सबसे पहले डाटा एन्ट्री की https://www.bbb.org पर जाकर उस वेबसाइट को ढूंढिये इस सर्च में उस वेबसाइट का नाम नही है तो इसमें आप न फसें ये फ्रॉड हो सकता है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने Data Entry Job से सम्बंधित सभी जानकारियों के बारे में विस्तृत चर्चा की है। लेकिन फिर भी आपके मन में अभी भी डेटा एंट्री जॉब्स को लेकर कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते हैं । आपको शीघ्र उत्तर देने का हर संभव प्रयास किया जाएगा ।

यह भी पढ़े :

Call Center Me Job Kaise Kare

महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस आइडियाज

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

13 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: