सरकारी बैंक में जॉब कैसे पाए?

सरकारी बैंक में नौकरी-जॉब के लिए क्या करें बैंक के लिए योग्यता आयु सीमा, तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करना आज के युवाओं का सपना होता है। बैंक की नौकरी में पद, प्रतिष्ठा और पैसा के साथ साथ स्थायित्व भी होता है। यह एक आरामदायक जॉब है जिसमें काम करने की अवधि निश्चित होती है जिससे वर्कलाइफ बैलेंस करने में काफी सहूलियत होती है। इसके अलावा कई तरह की अन्य सुविधाएं भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है जैसेजॉब सिक्योरिटी, पेंसन, कम ब्याज पर लोन इत्यादि। इसलिए आज बैंक में नौकरी युवाओं की पसंदीदा नौकरियों में से एक है। लेकिन यह जितनी आकर्षक नौकरी है, इसे प्राप्त करना उतना ही कठिन है। इस क्षेत्र में प्रतियोगिता भी बहुत है। कुछ सौ रिक्त पदों के लिए लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। 

आइए बैंक की नौकरी से सम्बंधित हर पहलू के बारे में विस्तार से जानते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि बैंकों को दो श्रेणी में रखा जाता हैसरकारी और प्राइवेट। सरकारी और प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने की प्रक्रिया में थोड़ी भिन्नता होती है। यहाँ हम सरकारी बैंकों में विभिन्न पदों पर नौकरी प्राप्त करने की चयन प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। सरकारी बैंकों में जॉब के लिए लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू दोनों होता है।

रिक्तियाँ और पद:

बैंक में मुख्य रूप से दो पदों के लिए रिक्तियाँ निकलती हैं

  • क्लर्क कैडर इसके अंतर्गत मुख्य रूप से क्लर्क, टाइपिस्ट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, स्टेनो के पोस्ट आते हैं।
  • PO (Probationary Officer) की पोस्ट इस पोस्ट में पहले चयनित उम्मीदवार को ट्रेनिंग दी जाती है फिर नियमित जॉब पर रखा जाता है। 
  • स्पेशलिस्ट ऑफिसर (लीगल, आई०टी०)इस पोस्ट के लिए संबंधित फील्ड की क्वालिफिकेशन भी होनी चाहिए।

न्यूनतम योग्यता:

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक यानी ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है जिसमें उन्हें 55% से 60% तक मार्क्स होने चाहिए।
  • इसके अलावा आपको बैंक में नौकरी के लिए आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 

प्रवेश परीक्षा:

इसके लिए IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) के अंतर्गत CWE (Common Written Examination) परीक्षा आयोजित की जाती है। CWE की परीक्षा तीन चरणों में होती है और इन तीनों में पास होना अनिवार्य है। ये तीन स्टेप्स हैं

  • प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Exam) 
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview

जो उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा में पास होते हैं उन्हें ही मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जो उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें ही तीसरे चरण के इंटरव्यू में बुलाया जाता है।

बैंक में कुछ पदों के लिए इंटरव्यू अनिवार्य नहीं होता है जैसे कि सरकारी बैंकों में क्लर्क के पद के लिए इंटरव्यू नहीं होता है।

यहां आपको एक बात बता दें कि कुछ महत्वपूर्ण सरकारी बैंक और कुछ प्राइवेट बैंक में 12वीं पास के लिए भी भर्तियां निकलती हैं। 

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भी IBPS के अंतर्गत भर्ती और परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 12वीं पास उम्मीदवारों को क्लर्क कैडर और डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब मिल सकती है। 

इसके अलावा 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए बैंक में ऑफिस असिस्टेंट, चपरासी और सुरक्षा कर्मचारी की नौकरी उपलब्ध होती है।

SBI , RBI, NABARD के लिए:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI), और नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) उम्मीदवारों के चयन के लिए अपनी अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित करते हैं। इन परीक्षाओं में भी लिखित एवं इंटरव्यू शामिल होता है।

आयु सीमा:

जो उम्मीदवार 12वीं के बाद की बैंकिंग परीक्षा में शामिल होते हैं उनके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है। 

जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन के बाद की बैंकिंग परीक्षा में शामिल होते हैं उनके लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है। 

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलती है।

तैयारी कैसे करें:

  • बैंक में जॉब करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी न्यूनतम योग्यता पूरी करनी होगी। आप किस पोस्ट के लिए तैयारी कर रहे हैं, उसके हिसाब से आपको 12वीं या ग्रेजुएशन अच्छे अंको से पास करना होगा। 
  • इसके बाद आपको बैंकिंग की परीक्षा में सफल होने के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। अगर संभव हो तो आपको अपनी 12वीं या ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ साथ ही तैयारी शुरू कर दें। आप चाहे तो किसी कोचिंग संस्थान को भी ज्वाइन कर सकते हैं। अगर आप कोचिंग ज्वाइन करना नहीं चाहते तो आप इसके लिए उपलब्ध स्टडी मटेरियल जुटा लें। आजकल ऑनलाइन कोचिंग ज्वाइन करने का भी ऑप्शन आपके पास है।
  • बैंकिंग परीक्षा की तैयारी के लिए आपको एक टाइम टेबल या रूटीन बना कर चलना चाहिए। और अपने टाइम टेबल का विभाजन इस तरह से करना चाहिए ताकि हर विषय पर आप उचित समय दे सकें। 
  • आजकल क्योंकि सारे बैंक में कंप्यूटर से कामकाज अनिवार्य हो गया है। इसीलिए आपको कंप्यूटर की शिक्षा भी ले लेनी चाहिए। 

प्रश्नों का अभ्यास: 

चलिए अब आपको बता दें कि बैंकिंग की लिखित परीक्षा में किस किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

  • बैंकिंग की परीक्षा में सामान्य ज्ञान के सभी प्रश्न पूछे जाते हैं। अतः आपको किसी अच्छी पुस्तक, गाइड और न्यूज़ पेपर का अध्ययन कर अपने जनरल नॉलेज को बढ़ाना चाहिए। 
  • इसके अलावा आप भारतीय इतिहास, भारतीय राजनीति और भारतीय अर्थशास्त्र जैसे विषयों की तैयारी के लिए एनसीईआरटी (NCERT) के बुक का अध्ययन करें।
  • आप को नियमित रूप से न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए और करंट अफेयर्स की जानकारी रखनी चाहिए।
  • बैंकिंग की परीक्षा की तैयारी से संबंधित स्टडी मैटेरियल आपके पास जरूर होने चाहिए। 
  • किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उस परीक्षा के विगत वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का हल करने से तैयारी करने में बहुत सहायता मिलती है। इससे आप परीक्षा के पैटर्न से पूरी तरह अवगत हो जाते हैं और आपका अभ्यास भी निरंतर होता रहता है। 
  • बैंक में रिजनिंग एवं एप्टिट्यूड के प्रश्न भी पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको निरंतर अभ्यास करना बहुत जरूरी है। 
    • न सिर्फ प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए बल्कि आगे चलकर बैंक में कार्य करने के लिए भी आप की पकड़ गणित पर मजबूत होनी जरूरी है क्योंकि बैंक का सारा कामकाज आंकड़ों पर ही आधारित होता है।
    • गणित में मुख्यतः 10 मुख्यतः दसवीं के स्तर तक के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए एनसीईआरटी (NCERT) के दसवीं कक्षा की गणित पुस्तक का अभ्यास अच्छी तरह करें। 
    • क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के विगत वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का भी अभ्यास अवश्य करें।
    • बैंकिंग की परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी होता है और अंग्रेजी की परीक्षा भी होती है। इसीलिए आपको अपनी अंग्रेजी को मजबूत करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 
  • आजकल किताबों के अलावा इंटरनेट पर भी अध्ययन की बहुत सारी सामग्री उपलब्ध है जिनका उपयोग कर आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं। 
  • आप अपने अंदर आत्मविश्वास और तर्कशक्ति को बढ़ाएं ताकि इंटरव्यू पास करने में आपको परेशानी ना हो। 

अगर आप पूरे निष्ठा एवं मनोयोग से तैयारी करेंगे और आत्मविश्वास रखेंगे तो अवश्य ही आप इस कठिन परीक्षा में सफल होकर अपने सपनों का जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: