Top 15 Business ideas in 2020 | कम निवेश में ज्यादा लाभ

किसी भी बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपके पास कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज होने जरूरी है, जो कि आपको उस बिज़नेस में सफलता दिला सके।  इसीलिए आज हम आपके लिए 15 ऐसे बिजनेस आइडिया से लेकर आए हैं, जो कि साल 2020 में आने वाले या फिर भविष्य में सबसे ज्यादा डिमांड वाले होंगे। यहां तक कि इसकी मदद से आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। इन बिजनेस में आपको बहुत कम मात्रा में पैसे को इन्वेस्ट करना होता है। और आप बहुत तेजी से इन 15 बिजनेस आइडियाज में ग्रो कर सकते हो। तो आइए जानते हैं, क्या हो सकते हैं? वह 15 बिजनेस आइडिया जो हमें आने वाले भविष्य में अच्छा मुनाफा दे सकते हैं।

1.सजावट की दुकान (Decoration Shop):

यदि आपको  सजावट करने की बहुत शौक है। और आपके दिमाग में नई-नई क्रिएटिव थॉट आती रहती है, तो सजावट की दुकान का काम आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस बिजनेस की खास बात यह है, कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते बहुत ही कम पैसे में आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो।

यहां तक कि इस बिजनेस की डिमांड फ्यूचर में इतनी होनी वाली है, कि आप की अच्छी कमाई हो सकती है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी चीजों को आकर्षक देखना पसंद है। वह  अपनी हर चीज को डेकोरेट करना चाहता है। इसलिए यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर देते हो, तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है।

आपको डेकोरेशन का काम सीखने के लिए बिल्कुल परफेक्ट होना जरूरी नहीं है। यदि आपको थोड़ा बहुत भी आता है, तो आप इस काम को स्टार्ट कर सकते हो। आप इस काम को यूट्यूब से वीडियो देखकर सीख सकते हो। और इस काम को आप अपने घर या कहीं दुकान लेकर भी स्टार्ट कर सकते हो।

2. मुर्गी पालन (Poultry farming):-

आपको बता दे कि आज के इस बढ़ती दुनिया में मुर्गी पालन इतनी तेजी से बढ़ रहा है, इस बिजनेस की ग्रोथ होती चली जा रही है। इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति स्टार्ट कर देता है। यहां तक कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सरकार द्वारा बहुत सी छूट भी मिलती है।

Poultry farming business को छोटे दर्जे के बिजनेस के रूप में देखा जा सकता है। जिसको किसी भी दर्जे का व्यक्ति आसानी से कर सकता है। और इस बिजनेस में किसी भी प्रकार की ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करनी होती। इस बिजनेस में लगभग आपको 1 लाख तक इन्वेस्ट अपने होते हैं।

और फिर आपका बिजनेस कितनी तेजी से ग्रो होता चला जाता है, कि आप सोच भी नहीं सकते। क्योंकि दोस्तों दिन प्रतिदिन नॉनवेज खाने वाले व्यक्ति की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। और इसी के साथ मुर्गी पालन का व्यवसाय एक उच्च स्तर पर किया जाने लगा है, इसीलिए यह आपके लिए एक सबसे अच्छा मौका हो सकता है।

मुर्गी पालन के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

3. रजाई और कंबल बनाना (Quilt and blanket making):-

यदि  हम सर्दी के सीजन की बात करें, तो सर्दी के मौसम में यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ता हैं। क्योंकि दोस्तों प्रत्येक व्यक्ति को सर्दी से बचने के लिए अपने परिवार के लिए  कंबल या रजाई आदि की जरूरत होती है। जिसको वह व्यक्ति नकार नहीं सकता। इसलिए रजाई या कंबल बनाना आपके लिए एक अच्छा  बिजनेस साबित हो सकता है। क्योंकि दोस्तों ठंडी के दिनों में कंबल,रजाई और गद्दे आदि की मांग बहुत बढ़ जाती है।

इस काम को स्टार्ट करने के लिए बस आपको कहीं से माल को सही दाम पर खरीद कर लेकर आना है और यदि आपको गद्दा रजाई और कंबल बनाना आता है। तो यह आपके लिए एक ओर भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। गद्दा, रजाई को खुद बनाकर दुकान पर भेज सकते हैं। यदि आपको गद्दा रजाई बनाना नहीं आता, तो आप इसे किसी बनाने वाले से अपने हिसाब के अनुसार रेट को तय कर सकते हैं। और फिर आप उनको अपने अनुसार बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में शुरू होने वाले बिजनेस यहाँ से पढ़े

4. कोचिंग इंस्टिट्यूट (Coaching Institute):-

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अच्छे से अच्छे ज्ञान को अर्जित करना चाहता है। और वह इस चीज के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए भी तैयार हो जाता है। ऐसे में कोचिंग सेंटर की डिमांड इतनी बढ़ती चली जा रही है, कि कोचिंग सेंटर चाहे कितने भी खुल जाएं, लेकिन इनकी डिमांड बनी रहती है।

आप चाहो तो इस बिजनेस को एक छोटे पद पर भी स्टार्ट कर सकते हो। आप शुरुआत में छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हो जैसे आपको यदि कक्षा 5 तक के बच्चों को अच्छा पढ़ाना आता है या कक्षा 10 तक के बच्चों को आप पढ़ा सकते हैं। 

इसके लिए आप अपनी फैमिली की भी मदद ले सकते हैं। यदि आपकी फैमिली में कोई पढ़ा-लिखा आपके घर का सदस्य है, तो आप उसकी मदद से अपने बिजनेस को और बेहतर कर सकते हैं। और एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

कोचिंग इंस्टिट्यूट कैसे खोले पूरी जानकारी यहाँ से पढ़े

5. योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga instructor):-

आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी के अलावा भी बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने आप को फिट रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन उनके पास कोई ऐसे उपकरण नहीं होते, जिसकी मदद से वह अपने आप को फिट रख पाए या फिर इसके अलावा उन्हें कोई गाइड करने वाला नहीं होता। ऐसे में आपके लिए Yoga instructor को खोलना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। 

इसकी मदद से आप जो भी व्यक्ति अपने आप को फिट रखना चाहते हैं उसे आप योगा में गाइड कर सकते हो। इस बिजनेस के साइड में आप एक जिम क्लास भी खोल सकते हो। जिसमें आप सभी प्रकार के उपकरण को भी रख सकते हो।

इस बिजनेस में आपको बहुत अच्छा मुनाफा होता है। यहां तक कि आपको कुछ करना भी नहीं होता। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करनी होती है। और धीरे-धीरे यह बिजनेस एक ऊंचे स्तर पर भी किया जा सकता है।

6. ब्यूटी पार्लर (Beauty parlour):-

यदि आप एक महिला है, तो beauty parlour business आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि यहां पर आपको कुछ ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती। आप यहां बहुत कम पैसे इन्वेस्ट करके भी, इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो। क्योंकि ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं, जिनके पास इतना समय नहीं होता, कि वह अपने आप को तैयार कर पाए। ऐसे में वह Beauty parlour जाना ज्यादा पसंद करती हैं।

लेकिन इससे पहले आपके पास एक Beautician course certificate होना जरूरी है। आप चाहे तो किसी पुराने वीडियो parlour में जाकर Beauty parlour के कोर्स को सीख सकते हैं। यहां तक कि आपके पास यदि कम बजट है, तो आप ब्यूटी पार्लर को अपने घर में ही खोल सकते हैं। इससे आपके बहुत पैसे और समय दोनों की बचत हो सकती है। 

आपको बता दें, कि ब्यूटी पार्लर आज की दुनिया में सबसे प्रॉफिटेबल बिजनेस बन गया है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है। और वह इस चीज के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए भी तैयार हो जाता है। ऐसे में Beauty parlour business अच्छे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

ब्यूटी पार्लर कैसे खोले पूरी जानकारी यहाँ से पढ़े

7. इवेंट मैनेजमेंट (Event management):-

आज के समय में व्यक्ति अपने घर के बहुत से फंक्शन जैसे- शादी, जन्मदिन, सालगिरह, Anniversary आदि बहुत से खुशी के मौके पर Event organised  कराते रहते हैं। और उन्हें घर में इतना काम होता है कि वह इन इवेंट्स पर ज्यादा ध्यान नहीं दे,  इसीलिए वह किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं, जो इस काम को अच्छे से कर पाए। और इस चीज के लिए वह अच्छे पैसे देने को भी तैयार हो जाता है।

ऐसे में आपके लिए Event management का काम बिजनेस बहुत प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस में आपको Event Manager बन कर पूरे इवेंट की जिम्मेदारी संभालनी होती है। जिसके लिए आप अपने नीचे कुछ लोगों को रख सकते हैं। जिनको आप अपनी इच्छा के अनुसार पैसे दे सकते हैं।

इस बिजनेस में आप को वर्कर की भी जरूरत होती है। जिसको आप भाड़े पर उठा सकते हैं। और इस तरह साल भर में जाने कितने इवेंट्स होते रहते हैं, जिसकी मदद से आप इस बिजनेस की सहायता से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

8. साइबर कैफे (Cyber cafe):-

दोस्तों आज की दुनिया में ऐसा संभव नहीं कि सभी  व्यक्ति को कंप्यूटर या लैपटॉप हो। लेकिन उन्हें कभी ना कभी ऐसे काम की जरूरत होती है, जो केवल कंप्यूटर लैपटॉप के द्वारा ही किया जा सकता है। ऐसे में उनका ध्यान केवल cyber cafe की तरफ ही जाता है। जिसकी मदद से वह अपने काम को पूरा कर सकते हैं।

यदि आपको कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज है, तो आप cyber cafe खोल सकते हैं। जिसमे आपको सिर्फ 4 या 5 कंप्यूटर, लैपटॉप खरीदने की जरूरत होती है। और इसके बाद आप  इन कंप्यूटर या लैपटॉप को अपने cyber cafe में अपनी इच्छा के अनुसार सेट कर सकते हैं।

इसके बाद जिस भी व्यक्ति को  कंप्यूटर पर काम करने की आवश्यकता होगी। वह आपसे कांटेक्ट करेगा, फिर डायरेक्ट आपके Cyber cafe पर आएगा। और आप इस तरह सभी लोगों से घंटे के हिसाब से पैसे ले सकते हैं। और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और इसके साथ साथ साइड में Photocopy का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं, जिसके साथ आप थोड़ा और पैसे कमा सकते हैं।

साइबर कैफे कैसे खोले पूरी जानकारी यहाँ से पढ़े

9. ईट बनाना (brick manufacturing):-

जैसे जैसे हमारे देश का विकास होता चला जा रहा है, वैसे वैसे लोगों की सभ्यता भी चेंज होती चली जा रही है। और जिन जिन व्यक्तियों के मकान कच्चे थे या फिर झोपड़िया थी। अब वह पक्के मकान बनाने में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। और आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति पक्के मकान में रहना पसंद करता है।

लेकिन इन मकानों को बनाने के लिए ईट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिसके बिना मकान बनना संभव है। इसलिए यदि आप ईट बनाने का बिजनेस स्टार्ट कर देते हैं, तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस को आप बहुत कम लागत में भी स्टार्ट कर सकते हो।

इस बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक चिमनी बनवानी होती है और बहुत से वर्कर्स रखने होंगे। और फिर आप अपनी  इच्छा के अनुसार ईट की कीमत 4 से ₹8 के बीच में रख सकते हैं। इस बिजनेस को आप 1.5 से 2 लाख  रुपए के अंदर ही शुरु कर सकते हैं। लेकिन इस बिजनेस को बनाने के लिए आपको काफी सारी जगह की आवश्यकता होती है। जिसके बाद आप इस बिजनेस को बहुत ऊंचे स्तर पर भी कर सकते हैं।

10. मोमबत्तियां बनाना (Candles manufacturing):-

आजकल बहुत से ऐसे गांव है, जहां पर बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं है। वह सिर्फ मोमबत्ती की मदद से ही अपने घर में उजाला कर पाते हैं। ऐसे में मोमबत्ती की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। यहां तक की कुछ शहर ऐसे हैं, जहां पर बिजली की सुविधा उपलब्ध होने के बावजूद भी उन्हें मोमबत्ती की जरूरत होती है।

खास करके दिवाली के अवसर पर मोमबत्तियों की अच्छी खासी डिमांड होती है। क्योंकि धार्मिक परंपराओं के अनुसार इस दिन घर में उजाला करना शुभ माना जाता है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा मोमबत्तियां और दिए जलाता है।

आप इस बिजनेस को स्टार्ट करके बहुत काफी पैसा कमा सकते हैं। आपको मोमबत्ती बनाने का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए एक मोमबत्ती बनाने की मशीन की आवश्यकता होती है और इसके बाद आप मोमबत्ती बनाकर अपनी इच्छा के अनुसार मोमबत्ती की कीमत को 1 से ₹10 के बीच में रख सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने की सबसे खास बात यह है, कि इस बिजनेस में आपको कुछ ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते।

11. डांस क्लासेस (Dance classes):-

यदि आपको अच्छा डांस करना आता है, तो आप अपनी अपनी स्किल के द्वारा बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको एक dance classes को खोलना है, जिसके द्वारा आप बच्चों को डांस सिखाएंगे। आप बच्चों से ₹500 से लेकर ₹800 तक ले सकते हैं। और धीरे-धीरे अपनी फीस को भी बढ़ा सकते हैं। इस तरह आप dance classes में dance teacher बनकर एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं। डांस क्लासेस को खोलने के लिए आप या तो अपने घर में खोल सकते हैं, या फिर कहीं बाहर मार्केट में एक दुकान को ले सकते हैं।

इस बिजनेस की खास बात यह है, कि इस बिजनेस में आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करनी होती है। आप अपने डांस क्लास में धीरे-धीरे बच्चों की संख्या बढ़ा सकते है।  इस तरह आपकी महीने की सैलरी बहुत अच्छी हो जाएगी। और आप धीरे-धीरे अच्छा पैसा कमाने लगोगे।

डांस क्लासेस कैसे शुरू करे पूरी जानकारी यहाँ से पढ़े

12. बेकरी (bakery):-

बेकरी का बिजनेस करना सबसे अच्छा और आसान तरीका होता है। क्योंकि इस बिजनेस में अधिकतर सभी लोग सफल हो जाते हैं। इस बिजनेस को करना बहुत आसान भी है।  यदि आप एक long-term बिजनेस करना चाहते हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है।  इसलिए आप इस बिजनेस को स्टार्ट करके काफी अच्छा मुनाफा पा सकते हैं।

आप अपनी बेकरी की दुकान में ब्रेड बिस्किट आदि सभी बनाकर होलसेल प्राइस पर बेच सकते हैं। यहां तक कि अगर आप अपने बिजनेस को और अच्छा बनाना चाहते हैं, तो आप अपनी bakery  की दुकान में  होम डिलीवरी का ऑप्शन भी रख सकते हैं

जिसकी मदद से आप अपने सभी प्रोडक्ट्स को अपने कस्टमर तक होम डिलीवर कर पाएंगे। इस तरह आप यदि आप इस बिजनेस में निरंतर काम करते हैं, तो आप बहुत जल्दी सफल हो जाते हैं। और अच्छा पैसा भी कमाने लगते हैं।

बेकरी की दुकान कैसे खोले पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

13. किराना की दुकान (Grocery store):-

इस बिजनेस को स्टार्ट करना आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि सभी व्यक्तियों को अपने जीवन में प्रतिदिन यूज किए जाने वाली वस्तुओं जैसे नमकीन, बिस्कुट, दाले, चावल, शैंपू, ब्यूटी प्रोडक्ट आदि सभी की जरूरत होती है। यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर लेते हो, तो आप इसकी मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हो

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको सिर्फ 25 से 40 हजार रुपए को भी इन्वेस्ट करना होगा। और इसे आप अपनी इच्छा के अनुसार एक बड़े स्तर पर भी खोल सकते हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है, कि इस बिजनेस को पुरुष के साथ साथ महिलाएं भी कर सकती हैं।

आप अपनी दुकान में ग्रोसरी, शैंपू, ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि सब कुछ रख सकते हो। ध्यान रहे, कि आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को अच्छा रखना है। जिसकी मदद से आपके कस्टमर बने रहे। और आपका बिजनेस तेजी से ग्रो होता चला जाए।

किराना की दुकान कैसे खोले पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

14. बिजली का सामान (Electronic store):

आजकल tv, fridges, washing machine, kitchen appliances आदि की मांग इतनी बढ़ चुकी है, कि कोई भी व्यक्ति Electronic store को खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकता है। क्योंकि आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने काम को जल्द से जल्द और सफाई से करना चाहता है, जो कि मशीन से अच्छा कोई भी नहीं कर सकता। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति सभी इलेक्ट्रिक मशीनों को यूज करता है। इसलिए यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हो, तो यह आपको एक अच्छा पैसा कमा कर दे सकता है।

इस बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ पैसों को इन्वेस्ट करना होता है। और याद रहे, कि आपको शुरुआत में दूसरे इलेक्ट्रिक स्टोर के मुकाबले अच्छे प्रोडक्ट और अपने प्रोडक्ट में मार्जन रखना है और थोड़ी कीमत पर ही माल को भेजना है। और आपको स्टार्टिंग से ही अपने कस्टमर से जान पहचान बना कर रखनी हैं। तथा समय-समय पर अपने कस्टमर को थोड़ा बहुत उधार भी देना है। इस तरह आप इस बिजनेस की सहायता से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

15. सीमेंट, प्लास्टर, कंक्रीट बनाना (Cement, plaster, concrete manufacturing):-

आजकल हर जगह नए नए घर और मकान बनाए जा रहे हैं और इन मकानों को बनाने के लिए सीमेंट, बजरी, कंकर, पत्थर आदि की आवश्यकता होती है। आज के समय में ऐसी बहुत सी दुकानें खुल चुकी हैं, जो सीमेंट, प्लास्टर, पत्थर आदि को सप्लाई करती हैं। लेकिन फिर भी इसकी डिमांड बनी रहती है। इसीलिए यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर देते हो, तो आप सीमेंट, बजरी, कंकर, पत्थर आदि को अपनी इच्छा के अनुसार अच्छे दामों पर बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

इस बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको बहुत कम मात्रा में पैसे को इन्वेस्ट करना होता है। यदि आप स्टार्टिंग से ही अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को अच्छा बना कर चलते हो, तो आपका बिजनेस ग्रो होने की चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप अपने बिजनेस को तेजी से बढ़ाना चाहते हो, तो आपको अपने सामान को होम डिलीवरी का ऑप्शन भी रखना होगा। इससे आपका बिजनेस और अच्छी तरह से ग्रो होता चला जाएगा। इसकी मदद से आप अपने आसपास के एक बहुत बड़े Area को कवर कर पाएंगे।

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

Conclusion:-

आशा है, कि जो आज हमने आपको 15 बिजनेस आइडिया बताए हैं, जो आने वाले भविष्य में बहुत काम आने वाले हैं तथा जिसकी मदद से आप बहुत कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हो। सभी आइडिया आपको बहुत पसंद आए होंगे। हम आपको विश्वास दिलाते हैं, कि यदि आप इस बिजनेस आइडिया को पूरी मेहनत से करते हो, तो आप अपने बिजनेस में निरंतर सफल होंगे। तथा एक समय आने पर आप अच्छा पैसा कमा सकोगे। शुक्रिया!

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: