Summer Season Business Ideas | गर्मियों के दिनों में शुरू किये जाने वाले 10 कूल कूल बिजनेस

गर्मियों में शुरू किये जाने वाले बिजनेस | Summer Season Business Ideas 

आज हम बात करेंगे ऐसे बिजनेस आइडिया कि जो गर्मियों के दिनों में आपकी टेंशन को दूर करके आपके दिमाग और जेब को ठंडक पहुंचायेगे यानि आप इन बिजनेस को शुरु करके गर्मियों में मालामाल हो सकते हैं। ये है गर्मियों के दिनों में शुरू किये जाने वाले 10 कूल कूल बिजनेस के आइडिया-

1) कूलर का बिजनेस

इस सीजन में आप ऐसा बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हैं जो आपको तुरंत ही रिटर्न देने लगे तो आपके लिए रूम का कूलर के बिजनेस की शुरुआत करना फायदे का सौदा रहेगा। आप रूम कूलर बनाने की यूनिट लगाकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। जो आज भी फायदेमंद है और कल भी होगा। इस बिजनेस में संभावनाओं को देखते हुए सरकार की स्कीम में भी आपको लोन मिल जायेगा वो 90 प्रतिशत तक।

पहला स्टेप – सबसे पहले एक पेपर वर्क कर लें। कि आपकी कितनी लागत लगेगी, आपका कितना खर्च आयेगा, सरकार की तरफ से मिलने वाले लोन को कैसे अप्लाई करना है और कितने लोगों की जरूरत होगी। फिर आप यूनिट डालने के लिए जगह का चुनाव कर लें।

दूसरा स्टेप – जिसके बाद एक खाका तैयार कर लें कि आप कितने कूलर को बनायेंगे, उसमें कितना खर्च आ सकता है, कितने लोगों की जरूरत पड़ेगी। फिर आप मुद्रा स्कीम या प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तरह लोन के लिए अप्लाई करें। माना कि आप कैपिटल पर 1.5 लाख और वर्किंग कैपिटल पर 3 लाख रूपये के खर्च का अनुमान लगाते हैं। तब आपके बिजनेस की कॉस्ट 4 लाख 50 हजार रुपये होगी। इसमें आपको 90 फीसदी लोन मुद्रा स्कीम या प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सर्कार दुवारा मिल जाएगी फिर आप मार्केट से कूलर बनाने के रॉ मैटेरियल की खरीददारी शुरू कर दें।

अनुमानित आय – इस बिजनेस में आप जितनी जल्दी कूलर बनायेगे उतनी ही जल्दी उन्हें मार्केट में निकाल सकते है। जिससे लगे हाथों आपको मुनाफा भी होगी और आगे के रॉ मैटेरियल का इंतजाम भी हो जायेगा। आपको शुरुआती महीनों में 50 हजार से 150,000 के प्रॉफिट की संभावना रहेगी।

2) आइसक्रीम का बिजनेस

आईसक्रीम बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को पसंद होती है, लोग इसे हर मौसम में खाना पसंद करते हैं लेकिन गर्मी में कूल कूल आइसक्रीम मिल जाये तो ग्राहकों का मन एकदम खुश हो जाता है। ऐसे में आइसक्रीम का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो कम लागत के साथ शुरु करके लाखों की कमाई देता है। आईसपार्लर में आपको बहुत ज्यादा निवेश की जरुरत भी नहीं होगी और आपका बिजनेस भी बढ़िया चल निकलेगा

पहला स्टेप – आप निर्णय ले कि आपको किसी आईसक्रीम कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी है या फिर इंडिपेंडेंट पार्लर खोलना चाहते हैं। जहां पर आप कस्टमर्स को एक ही जगह पर कई तरह की आईसक्रीम दे सके। जिसके बाद आप एक अच्छी लोकेशन पर शॉप किराये पर लें। एक बढ़िया डीप फ्रीजर लें और फिर अपने अनुसार का इंटीरियर और फर्नीचर तैयार करवा लें।

दूसरा स्टेप – शहर के आइसक्रीम डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करके अलग-अलग ब्रांड की आईसक्रीम अपने पार्लर में रख लें। आपको आईसक्रीम में 10-15 फीसदी का मार्जिन कंपनी देती हैं।

लागत और अनुमानित आय- आपको डीप फ्रिजर 15-20 हजार की रेंज में मिल जायेगा। आप चाहे तो सेकेंड हैंड भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने पास शुरुआत में अलग अलग ब्रांड की 25 से 35 हजार तक की आईसक्रीम रखनी होगी। बाकी इंटीरियर और फर्नीचर और किराया मिलाकर आप 70 हजार से 1 लाख के अंदर ही एक अच्छा आईसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं।

आइसक्रीम का बिजनेस की अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

3) मिट्टी के बर्तन

गर्मियों के दिनों में मटके और नांद की खासी डिमांड रहती है और अब तो लोगों की डिमांड पर मिट्टी की बोतले बाजार में आ चुकी हैं। मिट्टी के बर्तन ना सिर्फ दिखने में अच्छे होते हैं बल्कि वैज्ञानिकों का भी मानना है कि मिट्टी के घड़े में स्टोर किए गए पानी को पीने के लिए इस्तेमाल किया जाए तो वह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आईए अब बताते है कैसे शुरु करें इसका बिजनेस-

पहला स्टेप – मिट्टी के बर्तन को बनाने के लिए एक कुम्हार रख सकते हैं। जो गिली मिट्टी को वसुरी के उपयोग से काटकर घड़े या अन्य बर्तन बनाने का संपूर्ण कार्य चाक पर करता है। चाक पर मिट्टी के बर्तनों को मनचाहा आकार दिया जाता है और फिर उस पर मनपंसद आकृति का निर्माण किया जाता है। जिसके बाद बर्तनों को पकाने और उसकी रंगाई का कार्य कुम्हार करता और बर्तन बाजार में आने को तैयार होते हैं।

दूसरा स्टेप – आजकल मिट्टी बर्तन छोटे छोटे गरीब से लेकर बड़े बड़े अमीरों के घरों में पाये जाते हैं। जिस कारण इनकी डिमांड भी मार्केट में बढ़ गयी है। आप या तो बाजार में एंटिक और बड़ी बड़ी शॉप में इसकी सप्लाई कर सकते हैं। या फिर खुद की एक छोटी सी शॉप लगाकर इन्हें बेच सकते हैं।

इंनवेस्टमेंट और अर्निंग – मिट्टी के बर्तन या घड़े के व्यवसाय के लिए आपको बहुत ज्यादा लागत की जरुरत नहीं पड़ती है। शुरुआत में आप सिर्फ 5 हजार से लेकर 15 हजार तक में इसकी शुरुआत कर सकते हैं। आपको शुरुआत में सिर्फ एक कारीगर या कुम्हार की जरूरत होगी। गर्मी के सीजन में बड़े व्यवसायियों को 3-5 लाख का मुनाफ होता है और वहीं छोटे करोबारी जो खुद मटके बनाकर बेचते हैं उन्हें सीजन में 1 से डेढ़ लाख की कमाई हो सकती है।

4) फ्रूट जूस का बिजनेस

जूस वैसे तो साल भर लोग पीते हैं लेकिन कुछ जूस ऐसे होते हैं जिनकी डिमांड गर्मियों में ज्यादा रहती है। इसमें शुगर केन यानि गन्ने का रस मुख्य रूप से शामिल है। बीमारी से लेकर मन को तरोताजा करने के लिए लोग जूस की तरफ रूख करते है। अगर आप फ्रूट जूस बिजनेस की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस प्रकार से बिजनेस की शुरुआत करें-

पहला स्टेप – सबसे पहले आपको अच्छे एरिया में एक छोटी सी दुकान खोजें और फ्रूट जूस मशीन मशीन खरीदनी होगी। जिसके लिए मार्केट में जूस मिक्सर और शुगरकेन जूस मशीन आसानी से उपलब्ध हो जायेगी। आपको डिसपोज्ल और कांच के ग्लास मार्केट से खरीद लें। रॉ मैटेरियल में आपको फ्रूट, शुगर आदि की जरूरत ही पड़ेगी।

दूसरा स्टेप – अगर आप खुद जूस बनाकर सप्लाई करना चाहते हैं तो कारीगर का खर्च बचेगा या फिर एक कारीगर जूस निकालने के लिए रख सकते हैं और काम की शुरुआत कर सकते हैं।

लागत और अनुमानित आय – लागत के लिए मशीनों पर आपका खर्च 25 से 30 हजार रूपये का आयेगा। अगर आप एक ग्लास जूस 20 रूपये का बेचते हैं और उसकी लागत 11-12 रुपये आती है तो 8-9 रुपये आप कमाते हैं। ऐसे में आप हर महीनें 15 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक पैसे कमा सकते हैं।

फ्रूट जूस का बिजनेस की अधिक जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

5) वॉटर टूरिज्म का बिजनेस

वॉटर टूरिज्म का बिजनेस गर्मियों में कमाई के लिए एक अच्छा जरिया है। अगर आप किसी झील, नदी, समुद्र के आसपास के निवासी है तो वॉटर टूरिज्म के बिजनेस की शुरुआत करना इस मौसम में बहुत अच्छा होगा साथ इसके बढ़ावे के लिए राज्य सरकारें मदद भी दे रही हैं। आईये जानते हैं कैसे शुरू करें वॉटर टूरिज्म का बिजनेस-

पहला स्टेप – आप हाउस बोट, क्रूज, मोटर बोट और वॉटर स्पोर्ट्स की सेवाएं देने के बारें में एक खाका तैयार कर लें। फिर सबसे पहले उसके लिए लाइसेंस अप्लाई करें। जैसे हाउस बोट, क्रूज, पैरासेलिंगें बोट्स के लिए लाइसेंस फीस 50 हजार और स्मॉल बोट के लिए 10 हजार होती है और टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड पर ऑन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं।

दूसरा स्टेप – आपको लाइसेंस मिलने के पहले टूरिस्ट के लिए थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस करना अनिवार्य है। टिकट की दरें तय करने के लिए निजी संचालक स्वतंत्र होंगे।

लागत और अनुमानित आय – शुरूआत छोटे से करें इसके लिए अगर आप एक मोटर बाइक और 6 सीटर स्पीड बोट लेंगे तो इसकी कुल लागत 5-6 लाख के आसपास आयेगी। ऐसे में आप हर महीने या विशेषकर गर्मियों के सीजन में 20 हजार से लेकर 40-45 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

6) पानी का एटीएम लगाना

वैसे तो जल ही जीवन होता है लेकिन पानी की असली कीमत तो गर्मियों में पता चलती है। जब एक एक बूंद भी काफी होती है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में पानी का एटीएम लगाकर कमाई का अच्छा जरिया खोज सकते है। स्वच्छ पानी के लिए छोटे बड़े शहरों में पानी के एटीएम की मांग बढ़ गयी है। साथ ही इसका कॉम्पटिशन ना के बराबर है।

पहला स्टेप – आपको इसके लिए वॉटर एटीएम मशीन लेनी होगी जोकि विभिन्न साइज में उपलब्ध होती है। आपको वॉटर एटीएम लगाने के लिए 200 वर्गफुट की जरूरत होती है। इसके अलावा उस स्थान पर कॉर्मशियल इलेक्ट्रिक कनेक्शन होना जरूरी है। आप प्राइम लोकेशन जैसे बस अड्डे, स्टेशन, स्कूल, शॉपिंग मॉल, हाईवे आदि पर लगा सकते हैं।

दूसरा स्टेप – वॉटर एटीएम में क्वांइन ऑपरेटिंग सिस्टम लगा होने की वजह से लोग सिक्का डालकर इससे अपनी जरूरत के हिसाब से आधा लीटर, 1 लीटर, 2 लीटर पानी निकालने की सुविधा होती है।

लागत और अनुमानित आय – वॉटर एटीएम मशीन की कीमत 25 हजार से 5 लाख तक होती है। आप शुरूआत मं कम पैसे वाला एटीएम खरीद कर हर महीने 20-30 हजार रूपये कमा सकते हैं।

मिनरल वाटर का बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए यहाँ से पढ़े

7) सॉफ्ट ड्रिंक का बिजनेस

सॉफ्ट ड्रिंक की मशीन लगा कर आप कम लागत में, कम जगह पर रखकर शुरु कर सकते हैं। बड़ी बड़ी कंपनियों की सॉफ्टड्रिंक की कीमत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप इस सॉफ्ट ड्रिंक को सस्ते में सेल कर लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।

पहला स्टेप – मार्केट में मशीन तीन अलग अलग तरह की उपलब्ध होती है। 6, 8 व 10 सोडा फ्लेवर और 2 जूस फ्लेवर के साथ सबसे पहले इसका चयन आपको करना होगा। मशीन बाजार में 50 हजार से 2 लाख तक की मिल जायेगी। फिर आपको रॉ मैटेरियल में पानी का केन, शुगर, छोटा गैस सिलेंडर, पेपर कप आदि को खरीदना होगा।

दूसरा स्टेप – इसके लिए आपको बहुत छोटी सी जगह की जरूरत होगी। 10 *10 की जगह में आपकी बड़ी मशीन आ जायेगी।
लागत और अनुमानित आय- आपके 5 रुपये ग्लास की लागत करीब 2.5 रूपये होगी यानि आपका प्रॉफिट सीधे 50 प्रतिशत रहेगा। आप हर रोज 300 ग्लास के हिसाब से 1500 रुपये कमा सकते हैं जिसमें 750 रुपये आपके होंगे और महीने में मौटे तौर पर 22500 कमा सकते हैं।

8) लस्सी और छाछ का बिजनेस

गर्मी के मौसम में कूलिंग इफेक्ट वाली लस्सी मिल जाये तो क्या बात होती है और अगर नमकीन छाछ वो भी एकदम ठंडी ठंडी मिले तो मजा ही आ जाता है। इनको पीने के जितने फायदें है उतने ही इसके बिजनेस से कमाई के लाभ भी हैं।

पहला स्टेप – आप किसी गांव से या दूध डेयरी से दूध के बारें में संपर्क कर लें। लस्सी बनाने के लिए कुछ लोग पारंपरिक साधन तो कुछ मशीन का प्रयोग करते हैं जो बाजार में 5 से 10 हजार रूपये में मिल जाती है। बाकी रॉ मैटेरियल के लिए आपके बड़े बड़े जार, डिस्पोजल ग्लास, चीनी, नमक, बर्फ की जरुरत पड़ेगी।

दूसरा स्टेप – आप अच्छी जगह दुकान या रेहड़ी लगा सकते हैं या फिर swiggy, zomato से जुड़ कर ऑनलाइन बिक्री भी कर सकते हैं।

लागत और अनुमानित आय – यह कम लागत का व्यवसाय है। जिसके लिए आपको शुरुआत में 10 से 20 हजार की लागत लगानी होगी और महीने में आप 20-25 हजार तक कमा सकते हैं।

9) कैप और चश्में का बिजनेस

गर्मियों में लोग धूप से बचने के लिए कैप लगाते हैं। गर्मियों के दिनों में कैप और चश्मों की मांग बहुत बढ़ जाता है। अगर आप कैप और चश्में का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो गर्मियों में बहुत अच्छा रहेगा।

पहला स्टेप – आप बाजार से थोक में अलग अलग वैरायटियों के चश्में थोक बाजार से खरीद लें और टोपी के लिए या तो आप रॉ मैटेरियल लेकर कारीगर से बनवा सकते हैं। या फिर बाजार से डिजाइनर कैप थोक में उठा सकते हैं।

दूसरा स्टेप – अब आपको इसे बेचने के लिए बहुत बड़ी शॉप की जरूरत नहीं है और ना ही ढ़ेर सारे फर्नीचर की बस एक छोटी सी शॉप में चश्मों और कैप को इस तरह टांगे की दूर से ग्राहक आपकी तरह खीचे चले आये और रेट अपने प्रॉफिट के अनुसार तय कर लें।

लागत और अनुमानित आय – आपको कैप और चश्में के बिजनेस के लिए शुरुआती तौर पर 15 हजार से 20 हजार की लागत लगानी होगी। जिसके बाद आप हर महीने 10 हजार से लेकर 18 रुपये कमा सकते हैं।

10) आइस सेलिंग बिजनेस

बर्फ या आइस की जरूरत गर्मी में बहुत होती है फ्रूट जूस वालों से लेकर आइसक्रीम बनाने तक की बर्फ की जरूरत होती है। आइस सेलिंग बिजनेस कम लागत में शुरू किया जाने वाला अच्छा व्यापार है-

पहला स्टेप – आप किसी फैक्ट्री से कॉन्टैक्ट करें जो आपको आइस दे और आप उसे सेल करने के लिए जूस वालो, आइसक्रीम और दुकानदारों से टाइ अप कर लें और फैक्ट्री से लेकर उन्हें सप्लाई करें।

दूसरा स्टेप – आपको इसके लिए एक वाहन की जरूरत होगी जिस पर रखकर आप सप्लाई करेंगे। बाकी तो आप फैक्ट्री से कम कीमत पर लेकर 400-500 रुपये टुकड़े की लादी के अनुसार बेच सकते हैं।

लागत और अनुमानित आय- अगर आप 2 से चार लादी भी रोज बेच दिये तो आपका 1000 से 1500 रोज की कमाई हो सकती है। यानि महीने में कम से कम 20 हजार से 30 हजार बन सकते हैं।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: