बारिश के मौसम में शुरू किए जाने वाला बिजनेस | Monsoon Season Business Ideas in Hindi

बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि बारिश के मौसम में अधिक वर्षा होती है तथा लोग इस मौसम का आनंद भी बहुत अच्छी तरह लेते हैं और बहुत से लोग बरसाती के मौसम के अनुरूप अपना बिजनेस शुरू करते हैं जो इस मौसम के अनुकूल होता है जिसे Monsoon Season Business Ideas in Hindi भी कहा जाता है। इस मौसम में बिजनेस को शुरू करके लोग बहुत अच्छा प्रॉफिट कमाते हैं और उन्ही चीजों का व्यवसाय इस मौसम में सफल होता है जिन चीजों का इस समय अधिक उपयोग किया जाता है तथा लोग भारी मात्रा में खरीदते हैं।

तथा इस मौसम में इन चीजों का बिजनेस शुरू करने वाले लोग अच्छा प्रॉफिट कमाते हैं अगर आप भी बारिश के मौसम में किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आज हम आपको Barish ke mausam me konsa business kare इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं कि बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें जिसमें आपको अधिक मुनाफा मिल सके।

बारिश के मौसम में ये 6 बिजनेस करे,होगी अच्छी कमाई 2022 ( Rainy Season Business Ideas in Hindi)

1) बारिश के मौसम में कॉफी शॉप या चाय का बिजनेस (Coffee Shop or Tea Business)

बरसाती सीजन में कॉफी या चाय पीने का अलग ही मजा होता है जब लोग अपने घर से बाहर निकलते हैं तो बाहर चाय या कॉफी की दुकान पर जाकर कॉफी या चाय जरूर पीते हैं वैसे तो यह बिजनेस हर मौसम में चलने वाला बिजनेस है।

लेकिन बारिश के मौसम में चाय और कॉफी की काफी ज्यादा डिमांड रहती है और अधिक बिक्री होती है जिससे काफी ज्यादा मुनाफा होता है अगर बरसात के मौसम में आप किसी बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपके लिए यह बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है जिसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होती है और यह बिजनेस कोई भी कर सकता है चाहे कम पढ़ा लिखा हो या ज्यादा तथा इस बिजनेस को पुरुष तो करते ही हैं साथ में महिलाएं भी शुरू कर सकती हैं।

कॉफी शॉप बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी लोकेशन को चुनना होगा जहां पर अधिक संख्या में लोग आते हो तभी आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी और आप अधिक मुनाफा कमा पाएंगे अगर आप कॉफी शॉप का बिजनेस इस मौसम में शुरू करते हैं तो लगभग 15 से 20 हजार रुपए महीने मे आराम से कमा सकते हैं।

2) बारिश के मौसम में छाते व रेनकोट या रेन कार्ड का व्यापार (Umbrella and Raincoat Business)

जब गर्मी का मौसम धीरे-धीरे समाप्त होता है तब बारिश या मानसून का मौसम आता है तथा इस मौसम में बारिश अधिक होती है इसलिए इस मौसम जब लोग किसी काम के लिए घर से बाहर निकलते हैं। तो छाते व रेनकोट का प्रयोग जरूर करते हैं निम्न वर्ग का व्यक्ति छाते व रेनकोट का व्यापार कर सकता है, वह थोक में छाते व रेनकोट खरीदकर उसे बेचकर अपना एक व्यापार शुरू कर सकता है। चूँकि मानसून में बारिश के दौरान एक आम नागरिक काम बंद नही कर सकता। कार्यालय, स्कूल और बाजार जाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को छाता या रेनकोट की आवश्यकता होती ही है ।

एक मोटरबाइक चालक को बारिश से बचने के लिए रेनकोट की आवश्यकता होती है, परन्तु रेनकोट बारिश से बचने की एक आधुनिक वस्तु/साधन नही है। आजकल “रेन कार्ड” नामक एक आधुनिक वस्तु जो कि एक पॉलीथीन से बना एक रेनकोट जैसा ही होता है,और यह इतना छोटा होता है, कि आप इसे अपनी जेब मे भी रख सकते है और बरसात होने पर आप इसे आसानी से जेब से निकलकर आप उसका उपयोग कर सकते है।

अगर आप बरसाती सीजन में छाते व रेनकोट का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी बिजनेस सिद्ध हो सकता है इस बिजनेस को आप मार्केट में एक अच्छी लोकेशन पर शुरू कर सकते हैं। या फिर इसे रोड के किनारे भी शुरू कर सकते हैं जहां पर लोगों की नजर आपके दुकान पर पड़ सके जिससे आपके दुकान पर अधिक संख्या में लोग आएंगे और दुकान में अधिक बिक्री होगी और आप बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।अतः आप समाज की जरुरतो को मध्य नज़र रखते हुए अपना ये व्यापार शुरू कर सकते है।

3) बारिश के मौसम में वाटर प्रूफ बैग व जूतों के लिए वाटर प्रूफ कवर (Waterproof Bag Business)

बारिश के मौसम में आप स्कूल वाटर प्रूफ बैग्स भी बेचने का काम शुरू करे। चूँकि बच्चे थोड़े से शरारती व नासमझ होते है, उन्हें अपनी किताबों व अन्य समान की परवाह ना होते हुए बारिश में ही स्कूल से घर आ जाते है औऱ किताबे भीग जाती है जिससे उनके माता पिता व स्वंय उन्हें भी परेशानी होती है, तो आप वाटर प्रूफ बैग्स का भी व्यापार कर सकते है। ऑफिस जाने वाले व्यक्तियों को अपनी फाइल्स व कागजात को बारिश से बचाने के लिए उन्हें वाटर प्रूफ बैग्स की आवश्यकता है औऱ ये एक ऐसी आवश्यक वस्तु है जो एक कर्मचारी को चाहिए ही चाहिए अन्यथा उसका काम खराब हो सकता है।

तो आप स्कूल बैग्स के साथ साथ अन्य सभी प्रकार के वाटर प्रूफ बैग्स भी बेच सकते है और समाज के एक सहायक के रूप में कार्यरत होकर स्वयं व अपने परिवार को भी एक अच्छा जीवन दे सकते है और परिवार के लिए अन्य सभी सुविधाएं का प्रबंध कर सकते है। बैग्स आपको दिल्ली, मुम्बई और गुजरात जैसे महानगरों में थोक में बहुत सस्ते दामों पर मिल जाते है। आपको थोक में ये बैग्स 60-65 रुपये प्रति पीस के हिसाब से मिल जाएगा। जिसे आप 400- 500 रुपये प्रति पीस के हिसाब से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इससे आप लगभग 6 गुना तक मुनाफा कमा सकते है।

वही बाइक से बाहर जाने वाले व्यक्तियों को बाहर जाते समय अपने जूते गंदे होने से बचाने के लिए जूते के लिए रबर से बने कवर की आवश्यकता होती है।जूते के कवर तो बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाते है। यह तो आपको थोक में थोक व्यापारियों से 30-35 रुपये प्रति पीस के माध्यम से ही मिल जाएंगे औऱ आप इन्हें 200 रुपये प्रति पीस के हिसाब से आसानी से बेच सकते है।औऱ इससे भी आप लगभग 6 गुना तक का मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :

12 महीने चलने वाला बिजनेस

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4) बारिश के मौसम में बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस (Bike And Car Washing Business)

बरसात के मौसम में सड़क के किनारे तथा हमारे घर के आस पास के जगहों पर काफी ज्यादा पानी भर जाता है जिसके कारण उस जगह पर काफी ज्यादा कीचड़ हो जाते हैं ऐसे में जब हम ऑफिस या किसी काम से बाहर जाते हैं। तब हम अपना कार या बाइक साथ में ले जाते हैं जिसके कारण बारिश में इकट्ठा हुए पानी और कीचड़ हमारी गाड़ी में लग जाते हैं जिससे हमारी गाड़ी दिखने में गंदी लगती है जिसे साफ कराने या धुलाई कराने के लिए हम गाड़ी धुलने की दुकान पर जाते हैं। और अपनी गाड़ी की धुलाई कराते हैं जिसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ते हैं 

लोग बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस को एक अच्छा आमदनी का माध्यम मानते हैं यह हर मौसम में चलने वाला बिजनेस है खास तौर पर बारिश के मौसम में इसकी काफी ज्यादा डिमांड रहती है। अगर आप बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसे बहुत ही कम लागत खर्च करके शुरू कर सकते हैं जिसके लिए एक ऐसी जगह पर बिजनेस को शुरू करें जहां पर गाड़ियां आसानी से आ जा सके तथा पार्किंग कर सकें बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस को शुरू करके आप 15 से 20 हजार रुपए महीने में आराम से कमा सकते हैं।

5) बारिश के मौसम में समोसे पकोड़े का बिजनेस (Monsoon Season Business Ideas in Hindi)

बरसात के मौसम में अगर आप किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं जिसे कम लागत के साथ शुरू कर सके तो आप समोसे और पकोड़े की दुकान शुरू कर सकते हैं जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि समोसे और पकोड़े की दुकान पर अक्सर भीड़ रहती है।

तथा इस बिजनेस से लोग बहुत ही अच्छा पैसा कमाते हैं वैसे तो यह बिजनेस हमेशा चलने वाला बिजनेस है लेकिन खासतौर पर लोग बारिश या मानसून के मौसम ने समोसे और पकोड़े को लोग खाना बेहद पसंद करते हैं। इसलिए अगर आप इस बिजनेस को एक अच्छे लोकेशन पर शुरू करते हैं तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं बरसात के मौसम में समोसे और पकोड़े का बिजनेस शुरू करके लगभग 15 से 25 हजार रुपए महीने का आसानी से कमा सकते हैं।

6) बारिश के मौसम में भुट्टे का व्यापार

बरसात के मौसम में यह भी एक अच्छा व्यापार है। इसमें कोई ज्यादा पूँजी की आवश्यकता नही है। आपको किलो के हिसाब से मक्का ख़रीदनी होती है और पीस के हिसाब से बेचनी होती है। जो कि इस व्यापार के मुनाफे का एक मुख्य कारण है। आप मक्का को मंडी या सीधा किसानों के माध्यम से खरीद सकते है।चूँकि आपको ताज़ी मक्का चाहिए तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि मक्का सीधा किसानों के माध्यम से ख़रीदे और मक्का किस किस्म की है इस बात का भी विशेष ध्यान रखें।

आपको मक्का 1700 रुपये/क्विंटल से लेकर 2000 रुपये/क्विंटल तक के बीच मिल जाएगी। यानी 17-20रुपये/किलो की दर से आपको मक्का ख़रीदनी पड़ेगी। साथ ही आपको नींबू ,काला नामक भी खरीदना पड़ेगा जहां तक नींबू की बात है 70-80 रुपये/किलो और नमक 30रुपये/किलो की दर से मिल जायेगा।

1किलो मक्का पर लगभग 6-7 पीस आते है और यदि 10रुपये/पीस की दर से भुट्टे बेचें तो आपको 17रुपये/किलो की मक्का , नींबू व नमक लगाया जाए तो आपके केवल 25-27 रुपये ही खर्च होंगे। अतः आप इस व्यापार में 40-43 रुपये प्रति किलो मक्का के भुट्टे पर समस्त खर्च के बाद बचा सकते है।

बारिश के मौसम में बिजनेस शुरू करने में लगत (Monsoon Season Business Profit)

बरसात के मौसम में इस काम को शुरू करने के लिये आपको किसी विशेष प्रशिक्षित व्यक्तियों की आवश्यकता नही होती। यह एक साधारण सा काम है जो कोई भी व्यक्ति कर सकता है। उपर्युक्त दिए गए व्यापारों को शुरू करना बहुत आसान है। इस तरह के व्यापार को शुरू करने के लिए 10,000-15000 रुपये की पूँजी की ही आवश्यकता होती है।

वर्तमान में देश की आर्थिक स्थिति के कारण बेरोजगारी की समस्या बढ़ना स्वभाविक ही है, जिससे हमारे देश की केंद्र सरकार व राज्यों की सरकार के लिए प्रत्येक व्यक्ति रोजगार का प्रबंध कराना एक चुनौती से कम नही है। ऐसे में हमारे देश का निम्न वर्ग का बेरोजगार युवा निम्न वर्ग व देश में बेरोजगारी की समस्या को स्वयं अपने व्यवसाय से देश व स्वयं की आर्थिक रूप से मदद करके देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में योगदान दे सकता है और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा चलाए गए आत्मनिर्भर अभियान का अनुसरण करते हुए अपने व्यवसाय की नींव रख सकता है।

यह भी पढ़े :

सर्दियों के मौसम में करने वाले बिजनेस आइडियाज

गर्मी के मौसम में शुरू किए जाने वाला बिजनेस

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: