आइसक्रीम की दुकान का व्यापार कैसे शुरू करे Ice Cream Shop Business Ideas in Hindi

आइसक्रीम की दुकान का व्यापार कैसे शुरू करे – एक आइसक्रीम की दुकान खोलना एक आम सपना है। मिठाई खाने की आदत वाले लोग हमेशा अपने पसंदीदा स्वादों को खोजकर आइसक्रीम की दुकान पर पता लगाएंगे। आइसक्रीम की दुकान खोलने से पहले आपको खुद से पूछने की पहली चीज़ यह है: क्या आप आइसक्रीम की दुकान खोलने के इच्छुक हैं? आपको अपने ग्राहकों को सबसे अच्छे स्वादों की पेशकश करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि आपको आइसक्रीम बनाने की प्रक्रिया को अंदर और बाहर जानना होगा। आइसक्रीम जैसे प्रतिस्पर्धी उद्योग में, भीड़ वाले क्षेत्र में खड़े होने से व्यवसाय का सबसे कठिन हिस्सा होता है। सफलता के लिए कोई भी सूत्र नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे गुण हैं जो इसका कारण बनते हैं। आपके बजट और उपलब्ध समय के आधार पर, आप अपने स्वयं के आइसक्रीम व्यवसाय में कई तरीके शुरू कर सकते हैं। अपनी खुद की दुकान खोलने की योजना बना रहे हैं? हो सकता है कि आप अपने बच्चों को आइसक्रीम स्टैंड के माध्यम से डॉलर का मूल्य सिखाना चाहते हैं?

यदि आप वास्तव में एक आइसक्रीम की दुकान खोलना चाहते हैं, तो ये केवल कुछ प्रश्न हैं जिन्हें आपको खुद से पूछने की आवश्यकता है। एक आइसक्रीम व्यवसाय शुरू करना आपका आजीवन सपना हो सकता है। आइसक्रीम की दुकान खोलने से पहले आपको व्यवसाय के बारे में बहुत कुछ सीखना है, लेकिन यदि आप निर्धारित हैं और अपने शोध करने के लिए तैयार हैं, तो ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपके रास्ते में खड़ा हो। आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए मानसिक रूप से और आर्थिक रूप से खुद को तैयार करना होगा। आप अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से अपने व्यवसाय के लिए सुझाव ले सकते हैं।

जब आप आइसक्रीम का व्यवसाय खोलते हैं तो आपको कई व्यावसायिक प्रकार की चीजें होती हैं जिन्हें आपको करने की ज़रूरत होती है। एक कानूनी इकाई बनाना, शहर के साथ पंजीकरण करना, परमिट और निर्माण के लिए चित्र प्रदान करना। बैलेंस शीट और लाभ और हानि बयान तैयार करना। कर्मचारी हैंडबुक, वर्दी और पेरोल। ये सभी महत्वपूर्ण लेकिन आवश्यक हैं और अक्सर व्यवसाय खोलने की प्रक्रिया में मदद करते हैं।
अपने खुद के थोक आइसक्रीम व्यापार शुरू करने के लिए कुछ बुनियादी युक्तियाँ, जो आपके व्यापार को लाभ देने में मदद करता है।
1. एक व्यापार योजना बनाएँ
2. आइस क्रीम बिजनेस का अपना प्रकार चुनें
3. सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय सभी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करता है
4. आपको आवश्यक सभी आपूर्तियों और उपकरणों को इकट्ठा करें
5. थोक आइसक्रीम बेचना शुरू करें

एक आइसक्रीम व्यापार खोलने के लिए कदम:-

निवेश के लिए योजना
आइसक्रीम फैक्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए, या वास्तव में किसी भी व्यवसाय के मामले में, आपको पहले से निवेश की योजना बनाने की आवश्यकता है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको अपने व्यवसाय के लिए आवश्यक होंगे। एक आइसक्रीम पार्लर को एक निश्चित दुकान, एक वाहन, फ्रिज, और वेटर्स या सर्वर के लिए एक खाद्य ट्रक की आवश्यकता होगी। दुकान के माहौल और आपकी पसंद के क्षेत्र के आधार पर, न्यूनतम निवेश रु। 10 से 15 लाख अनुमान लगाया जा सकता है। आप फ्रैंचाइजी आइस क्रीम पार्लर के लिए भी जा सकते हैं जैसे अमूल, टॉप एन टाउन, बास्किन रॉबिन्स इत्यादि। एक फ्रेंचाइजी का चयन तुलनात्मक रूप से महंगा है लेकिन इसमें स्थापित होने के लिए कम शोध और प्रयास शामिल हैं। इसलिए, यदि आप बहुत अधिक समय देने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप इस विकल्प को चुन सकते हैं।

पेपरवर्क और परमिट

यदि आप ग्राहकों को भोजन देने वाले व्यवसाय को खोलना चाहते हैं, तो आपको कागजी कार्य के माध्यम से जाना चाहिए। आप कहां रहते हैं इसके आधार पर, आपको कानूनों के माध्यम से जाना पड़ सकता है। विभिन्न शहरों में अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, लेकिन आप कुछ चीजों पर भरोसा कर सकते हैं। शुरुआत करने वालों के लिए आपको अपना व्यावसायिक लाइसेंस प्राप्त करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक स्वास्थ्य और सुरक्षा निरीक्षण पास कर सकते हैं, आपको अपने स्थानीय स्वास्थ्य और सुरक्षा कानूनों पर भी पढ़ना होगा। सभी शहरों में अपने स्वयं के अलग-अलग नियम और विशेष परमिट होंगे – कुछ में विशेष रूप से जमे हुए मिठाई की दुकानों के लिए अलग-अलग नियम और परमिट भी होते हैं। क्या आपको पता है कि आपको आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करने की भी आवश्यकता हो सकती है? यह सच है! ये सभी चीज़ें हैं जिन्हें आपको आइसक्रीम की दुकान खोलने से पहले देखभाल करने की आवश्यकता होगी। पेपरवर्क और लाइसेंसिंग के लिए जाने से पहले, परामर्श के लिए पहले जाने का अच्छा फैसला है।

दुकान का स्थान

आप एक डाउनटाउन सोच सकते हैं, सड़क के सामने वाला स्थान आइसक्रीम की दुकान के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। केंद्रीय स्थान, यातायात के लिए बहुत सारे विकल्प, आपकी दुकान से गुज़रने वाले बहुत से लोगों को रोकने का एक कारण मिलेगा। भूलने की कोशिश न करें – अगर आप सही शहर में स्थित हैं, तो आप साल भर के किराए पर भुगतान करेंगे। इसलिए आइसक्रीम की गुणवत्ता और स्वाद के साथ अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास करें। आइसक्रीम पार्लर के लिए जगह तय करने के लिए, आपको अपने ग्राहकों के लिए पार्किंग स्थान की उपलब्धता को ध्यान में रखना होगा ताकि वे आसानी से वहां अपने वाहन पार्क कर सकें। बिक्री को बढ़ाने के लिए आपको एक स्थान ढूंढना है जहां आपको सही भीड़ मिलती है। आप स्कूलों, कार्यालयों, मॉल के पास जगह चुन सकते हैं। इस तरह के स्थान आपको बड़ी भीड़ देंगे। बच्चों को आसानी से आइसक्रीम की तरफ आकर्षित किया जाता है क्योंकि आइसक्रीम उनकी पसंदीदा खाने योग्य चीज है। यह आपके व्यापार को लाभ का मौका देता है जो बदले में ग्राहकों से बिक्री और मांग को बढ़ाता है।

क्या आप वास्तव में अपने उत्पाद को जानते हैं?

आप जो उत्पाद बेच रहे हैं उसके बारे में सभी जानना बहुत अनिवार्य है। आइसक्रीम कई अलग-अलग गुणों में आता है। आप जानते हैं कि यह सच है, क्योंकि आप भी एक आइसक्रीम प्रेमी हैं। कुछ आइस क्रीम हल्के होते हैं जबकि कुछ घने और मलाईदार होते हैं। सभी आइसक्रीम विभिन्न सामग्रियों के साथ आता है। यदि आप अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आइसक्रीम बनाने की प्रक्रिया में क्या होता है, जो अन्य आइसक्रीम के साथ अंतर बनाता है। आपको आइसक्रीम के प्रकार, स्वाद और आकारों को भी जानने की आवश्यकता है। आपको सबसे महत्वपूर्ण बात के बारे में सोचना होगा। आइसक्रीम की दुकान के मालिक होने में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह तथ्य है कि आप साल भर पांच या छह महीने पैसे कमाते हैं, जबकि पूरे साल के किराए का भुगतान करते हैं। यदि आप अपना खुद का आइस क्रीम पार्लर खोलने जा रहे हैं, खासकर एक ठंडे वातावरण और लंबे सर्दियों वाले शहर में, तो व्यवसाय की कमाई सीजन के अनुसार बदल जाएगी। यहां तक ​​कि यदि आप साल भर अपनी दुकान खोल रहे हैं, तो भी आपका व्यवसाय गर्मियों के महीनों में आने वाला है। आपको गर्मी में जल्दी और कुशलता से व्यवसाय को स्केल करने में सक्षम होना चाहिए। सर्दियों में कमाई करने के लिए आप विवाह जैसे पार्टियों के थोक आदेश ले सकते हैं। आपको गर्मियों में अधिकतम लाभ करने की कोशिश करनी चाहिए। इसे गंभीरता से लेने के लिए, आपको अपने व्यवसाय में एक बड़ा लाभ के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए सीखना होगा। कोई भी व्यवसाय तब, सफल होता है, जब आपको लाभ मिल रहा है।

आपको अपने ग्राहकों के स्वाद के बारे में जानना है

आप कैसे तय करेंगे कि आपको कौन सा स्वाद बेचना है? जिन विकल्पों पर आप स्पष्ट रूप से विचार कर सकते हैं वे आपके ग्राहक के विकल्प नहीं हो सकते हैं। जब स्वाद की बात आती है तो आप सर्वश्रेष्ठ से सर्वश्रेष्ठ ले सकते हैं, लेकिन यदि आपके ग्राहक सहमत नहीं हैं, तो ग्राहकों को दोहराना मुश्किल होगा। अपने शहर में अन्य आइसक्रीम पार्लर्स का दौरा करके अपना शोध करें। दिन के अंत तक कौन सा आइसक्रीम खत्म हो जाता है? कौन से आइसक्रीम अपने कंटेनरों में पिघल रहे हैं? इस बारे में सोचें कि आप कौन से विशेष स्वाद प्रदान कर सकते हैं कि भीड़ से बाहर खड़े होने में आपकी मदद करने के लिए तैयार है, जो कोई और नहीं करता है।

विकल्प और मेनू को अंतिम रूप देना

एक बार जब आप स्थान और स्टोर के प्रकार से खुश होते हैं, तो आप उन विकल्पों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आप अपने ग्राहकों को देना चाहते हैं। अब यह तय करने का समय है कि आप अपनी दुकान में किस स्वाद और कौन कौन से आइसक्रीम बेचने जा रहे हैं। विकल्पों को ध्यान में रखते हुए सीधे आगे बढ़ने के बजाय, आपको उचित शोध के लिए एक प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। एक नया व्यवसाय स्थापित करने के लिए, अपने मूल्य निर्धारण विकल्पों को कम रखें और बाजार में निःशुल्क नमूने भी वितरित करें। इस तरह आप ग्राहकों को अपने व्यापार की ओर आकर्षित करने में सफल होंगे। अब आपके द्वारा अंतिम रूप दिए गए मेनू के आधार पर, आपके स्टोर में आवश्यक उपकरणों और तत्वों को सूचीबद्ध करें।

निम्नलिखित उपकरण की आवश्यकता है

रेफ्रिजरेटर

रसोई उपकरण

पैकेजिंग सामग्री

उपरोक्त सुझाव निश्चित रूप से आपको सफल आइसक्रीम व्यवसाय चलाने में मदद करेंगे।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: