वीडियो गेम सेंटर कैसे शुरू करें Video Game Parlour Business Ideas in Hindi

अपना वीडियो गेम सेंटर यह गेम पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें – अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आपके इस बिजनेस में बच्चे युवा हर तरह के उम्र के लोग इंटरेस्ट ले और बिजी रहे तो उसके लिए आपको वीडियो गेम केंद्र शुरू करना चाहिए। आपको इसके ऊपर जरूर विचार करना चाहिए।

वीडियो गेम सेंटर शुरू करना बिजनेस वेंचर्स के सबसे आसान रूपों में से एक है। क्योंकि यह एक ऐसा गेम है जिसमें हर उम्र के लोग तनाव रहित हो जाते हैं और खुश भी होते हैं। जब से वीडियो गेम का आविष्कार हुआ है तब से अब तक करीबन कई तरह के वीडियो गेम का उत्पादन हो चुका है और दिन भर दिन वीडियो गेम बनते ही जा रहे हैं। लेकिन लोग इसमें बहुत ही दिलचस्पी लेते हैं। अगर हम आपसे यह कहें कि क्या आप अपने घर पर वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं तो आप जरूर बोलेंगे हां हमें घर पर वीडियो गेम खेलना पसंद है।

यह बात आप सब जानते हैं कि अगर बाजार में कोई भी नया वीडियो गेम आता है तो हर बच्चे हर युवक उसे खेलना चाहते हैं। परंतु उस वीडियो गेम को खरीदने की क्षमता हर किसी में नहीं होती है इसलिए वह उसे गेम सेंटर पर जाकर खेलते हैं और अपनी खुशी और इच्छा पूरी करते हैं। याद रखें, लोग न केवल गेम खेलने के कारण गेमिंग सेंटर पर जाते हैं, बल्कि उन खेलों के नवीनतम कारतूस किराए पर लेते हैं जो उनके पास नहीं हैं या खरीद नहीं सकते हैं।

आप बहुत कम शुल्क पर अपने पुराने गेम बॉक्स को दूसरे के लिए एक्सचेंज करने के लिए गेमिंग सेंटर चला सकते हैं। चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, गेमर्स हमेशा एक ऐसे बिंदु पर आते हैं, जहाँ उन खेलों को वे अब दिलचस्प लेते हैं, इसलिए एक नया पाने की आवश्यकता हमेशा लोगों में आपको दिखाई देगी। इसीलिए आज हम आपके सामने एक ऐसे बिजनेस प्लान लेकर आए हैं। जिससे आप बहुत ही कम इन्वेस्ट में अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

अगर आप वीडियो गेम सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। चलिए जानते हैं वह टिप्स कौन से हैं।

1. एक सही जगह का चुनाव होना जरूरी है

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर एक सिटी या फिर हर एक स्टेट में वीडियो गेमिंग केंद्र हो ऐसा जरूरी नहीं है इसके बहुत सारे कारण भी होते हैं। परंतु अगर आप अपने शहर में गेमिंग सेंटर शुरू करने का प्रोग्राम बना रहे है तो उसके लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपने जितना इन्वेस्ट किया है उस पर अच्छा रिटर्न आपको मिले तो आपको वीडियो गेमिंग केंद्र जरूर शुरू करना चाहिए।

उदाहरण के लिए अगर आप वीडियो गेमिंग केंद्र शुरू करना चाहते हैं तो हमेशा ऐसे क्षेत्र में शुरू करें जहां पर अमीर बच्चे रहते हैं क्योंकि वहां के बच्चों को कन्वेंस करना, उन्हें अपने सेंटर तक लाना आपके लिए आसान रहेगा। क्योंकि अमीर बच्चों को अगर वीडियो गेम पसंद आता है तो उनके माता-पिता उनको आसानी से खरीद कर वह दे सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप मध्यम वर्ग के क्षेत्र में भी वीडियो गेम सेंटर शुरू करते हैं तो इस पर भी आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। क्योंकि मध्यम वर्ग के हर एक परिवार वाले वीडियो गेम खरीद नहीं सकते परंतु खेलने के लिए वह आपके सेंटर पर जरूर आएंगे। इसलिए वीडियो गेम सेंटर खोलने के लिए जगह का सही चुनाव बहुत जरूरी है।

2. एक डिसेंट और कम्फर्टेबल ऑफिस स्पेस किराए पर लें

अगर आप किराए पर गेमिंग सेंटर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए ऐसी जगह पर सेंटर खोले। जहां से बच्चे आराम से आपकी ऑफिस तक पहुंच सकें। अगर उनके घर से आपके गेमिंग सेंटर का रास्ता लंबा होगा तो उनको आने में दिक्कत होगी और शायद उनके माता-पिता उन्हें भेजेंगे भी नहीं। इसलिए हमेशा ऐसी जगह पर किराए पर गेमिंग सेंटर खोले जो आरामदायक हो। जहां का वातावरण अच्छा हो और माता-पिता भी बच्चों को भेजने में किसी तरह की कठनाई महसूस ना करें।

3. अपने वीडियो गेमिंग सेंटर के अंदर बेहतरीन गैजेट का इस्तेमाल

दोस्तों लाजमी सी बात है कि अगर आपने कोई भी सेंटर खोला हो चाहे वह वीडियो गेमिंग सेंटर हो या कोई भी सेंटर हो। हर एक सेंटर में बेहतरीन गैजेट का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको अपने व्यवसाय को हमेशा की तरह आकर्षक बनाने की आवश्यकता है।

आपको 5 से 20 कंप्यूटर, Xbox स्टेशन, आरामदायक कुर्सियां, टेबल, एयर कंडीशन, वीडियो गेम स्टॉक करने के लिए शेल्व की व्यवस्था जरूर करनी चाहिए। अगर आपको इन सब का अनुभव नहीं है तो जिन्होंने पहले से ही वीडियो गेमिंग सेंटर खोला है आप उनकी मदद ले सकते हैं या उनसे सलाह लेकर भी सेंटर खोल सकते हैं।

4. सही कीमत को निर्धारित करें

अगर आपने अपने क्षेत्र में नया वीडियो गेमिंग सेंटर खोला है तो उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि उस सेंटर में आने वाले हर एक वर्ग के लोगों को आपके गेमिंग सेंटर की कीमत उचित लगे। तभी वह आना पसंद करेंगे। ज्यादा कमाई के चक्कर में सेंटर की कीमत इतनी ज्यादा ना रखें कि आपके रोजाना के ग्राहक भी डर जाए और दूर भागने लगे। इसलिए बेहतर है कि कोई भी गेमिंग सेंटर चलाने के लिए कीमत उतनी ही रखें जितना मध्यम और उच्च वर्ग के लोग दे पाए।

5. ट्रेंड के हिसाब से वीडियो गेम रखें

देखो दोस्तों अगर आप चाहते हो कि आपका वीडियो गेमिंग सेंटर लंबे समय तक चले और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आए तो सबसे बड़ी बात यह है कि उस गेमिंग सेंटर पर आपने जितने भी गेम लोगों को उपलब्ध करवाएं हैं। वह सब ट्रेंडी होने चाहिए। कहने का भाव है कि आजकल कौन सा गेम ट्रेंड में चल रहा है और ज्यादातर कौन सा गेम बच्चे और युवक खेलना पसंद करते हैं।

वही गेम ज्यादातर आप अपने वीडियो गेमिंग सेंटर पर रखे यहां तक की वीडियो गेम के गैजेट भी हमेशा ट्रेंडी होने चाहिए। तभी आपके गेमिंग सेंटर पर ग्राहकों की भीड़ लगेगी। हमेशा वीडियो गेम बदलते रहना चाहिए एक जैसा वीडियो गेम अगर आप रखेंगे तो ग्राहक भी एक समय पर बोर हो जाएंगे।

6. अपने सेंटर पर कुछ खास नियम जरूर बनाए

अगर आप एक वीडियो गेम सेंटर खोल रहे हैं तो लाजमी से बात है कि उसमें आने वाले लोग ज्यादातर तो बच्चे होंगे या तो फिर युवा लोग होंगे इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि युवा पीढ़ी के साथ गेमिंग सेंट्रर शुरू करने पर आपको बहुत सारे नियमों का पालन करना पड़ेगा। उन्हें कभी यह नहीं लगना चाहिए की आपके सेंटर पर आप जुआ या फिर कोई भी इल्लीगल काम करते हैं। जिससे उनको बढ़ावा मिले। ऐसा कोई भी काम अपने सेंटर पर ना करें जिससे आसपास का माहौल खराब हो।

आप अपने गेमिंग सेंटर पर बहुत सारे नियम बना सकते हैं। जैसे कि आप के गेमिंग सेंटर पर धूम्रपान करना मना है। जुआ खेलना मना है कोई भी ऐसी चीज का सेवन करना मना है जिसे लोग गलत मानते हैं। इस तरह के नियम बनाना बहुत ही जरूरी होता है। हमेशा गेमिंग सेंटर पर इस बात का ध्यान रखें कि आपकी वजह से वहां की संस्कृति और लोगों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए।

7. अपने गेमिंग केंद्र का विज्ञापन करें

हालांकि नशे की लत गेमर्स हमेशा नए गेमिंग केंद्रों की तलाश में शहर के चारों ओर जाएंगे; यह पर्याप्त कारण नहीं है कि आप अपने गेमिंग सेंटर का विज्ञापन न करें। आपको अपने वीडियो गेम केंद्र का विज्ञापन करने के लिए ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है कम से कम नकदी के साथ आप अपने केंद्र के बारे में सभी जानकारी एक हैंडबिल में रंगीन रूप में छपवा सकते हैं और फिर उन्हें स्कूलों, गर्मियों की कक्षाओं, पार्कों, यूथ क्लबों और यहां तक ​​कि चर्चों में भी लोगों को बता सकते हैं।

हमेशा उस जगह पर ही अपने वीडियो गेम केंद्र की चर्चा करें जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग दिखाई दे इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट बनाकर भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने वीडियो केंद्र के बारे में बता सकते हैं आप ऑनलाइन भी अपने वीडियो गेम का विज्ञापन कर सकते हैं

अपने वीडियो गेम केंद्र को शुरू करने से पहले इन 7 हॉट टिप्स पर विचार करेंगे तो इसका मतलब है कि आप एक शानदार गेमिंग सेंटर खोलने के लिए अपने रास्ते पर तैयार हो। जिससे आप निश्चित रूप से कम से कम समय के भीतर अपने निवेश पर अच्छे रिटर्न प्राप्त करेंगे। उपर्युक्त युक्तियों के अलावा, यदि आप एक लाभदायक वीडियो गेम केंद्र बनाने में सक्षम हैं, तो आप वीडियो गेम निर्माण कंपनियों के साथ बातचीत कर सकते हैं और आप कुछ गेम मुफ्त में या बहुत कम कीमत पर प्राप्त कर पाएंगे।

आशा करता हूँ की हम लोग की यह आर्टिकल वीडियो गेम सेंटर बिज़नेस प्लान आपको पसंद आई होगी धन्यवाद

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: