कॉफी शॉप कैसे खोलें | Coffee Shop Business Plan in Hindi

कॉफी शॉप बिजनेस कैसे शुरु करें (How to Start Coffee Shop or Cafe Business in Hindi)

देश में ज्यादा लोग अपना बिजनेस करने की चाह रखते है लेकिन पर्याप्त पूंजी या जानकारी के अभाव में वो अपना बिजनेस नही कर पाते है। या बहुत सारे वैसे लोग होते हैं जो अपना बिजनेस तो करते हैं लेकिन पर्याप्त जानकारी के अभाव में और सही बिजनेस प्लान न होने के कारण वो बिजनेस में सफल नहीं हो पाते हैं। तो हम वैसे लोगों के लिए हमेशा नए नए बिजनेस आईडिया लेकर आते रहते हैं जहां हम आपको बिजनेस से जुड़े हर प्रकार की जानकारी देते रहते हैं। इसी कड़ी में आज हम फिर से हाज़िर हैं एक नए बिजनेस आईडिया लेकर। आज हम बात कर रहे हैं कॉफी शॉप बिजनेस के बारे में। कॉफी एक ऐसा नाम जिसकी दीवानी पूरी दुनिया है।

ये एक ऐसा ड्रिंक (Drink) हैं जो पूरी दुनिया में मशहूर है। कॉफी शॉप बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो कम लागत में छोटी सी जगह पे बड़ा बिजनेस किया जा सकता है। कॉफी का उत्पादन भारत में लगभग 18वीं सदी से ही हो रहा है। और तेज़ी भारत दुनिया के कॉफी इन्डस्ट्री में अपना अलग ही पहचान बना चुका है। भारत एक मात्र ऐसा देश है जहां हर प्रकार के कॉफी का उत्पादन होता है भारत में कुल 16 अलग अलग प्रकार के कॉफी का उत्पादन होता है। भारत में कॉफी का उत्पादन सबसे ज़्यादा दक्षिणी भारत में होता है। भारत 45 से ज़्यादा देशों में कॉफी निर्यात करता है। और ये 14.7% की दर से बढ़ रहा है।

क्या होता है कॉफी शॉप

आपने किसी शॉप के बाहर कैफ़े या कॉफी बार लिखा हुआ देखा होगा। ये कॉफी शॉप ही होते है यहां अलग अलग प्रकार के कॉफी उपलब्ध होते है। या सीधे तौर पे समझे तो ये चाय दुकान जैसे होते हैं पर इसका शॉप या स्टैण्डर्ड अलग होता है और किसी बड़े जगह या शहर में होता है।

कॉफी शॉप का महत्व :

आज के समय में कॉफी सबका पहला पसन्द होता है, सभी को ब्रेकफास्ट या फिर स्नैक्स के साथ कॉफ़ी चाहिए होता है, कॉफ़ी शॉप का महत्व आज बढ़ रहा है जैसे जैसे डिमांड बढ़ रहा है वैसे ही कैफ़े खुल रहे है, शहरों में कॉफ़ी शॉप आम होती जा रही है, और कॉफी में कैफीन कंटेंट होता है इस कारण सभी लोग आकर्षित होते है। भारत मे कॉफी पीने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है, एक सर्वे के मुताबिक 11% तक कि बढ़ोतरी हुई है, कॉफी शॉप पहले की अपेक्षा में अब बहुत अधिक महसूर है, डिमांड भी बढ़ गया है, ऐसे में अगर आप कॉफी शॉप डालने वाले है तो आपको निम्न बतातो का ध्यान रखना होगा, आइये जानते है।

कैसे करें शुरुआत

कॉफी का शॉप खोलने के लिए आपको बाकी बिजनेस की तरह ज़्यादा जानकारी का होना या किसी बड़े डिग्री का होना जरूरी नही है। बस आपको कॉफी शॉप से जुड़े कुछ जानकारी होना चाहिए जैसे, कॉफी के अलग अलग प्रकार के बारे में। कॉफी बनाने की प्रक्रिया। और इसमें प्रयोग होने वाले उपकरण के बारे में। आप ये सब जानकारी इस लाइन से जुड़े लोगों से ले सकते हैं। या आप वैसे स्टॉफ को रख सकते हैं जो पहले किसी कॉफी शॉप में काम कर चुका हो।

सही स्थान का चुनाव

कॉफी शॉप स्टार्ट करने के लिये सही स्थान का होना बहुत ज़रूरी है। क्यों कि अभी भी कॉफी पीने वाले लोग ज़्यादा बड़े शहरों में ही होते हैं। इसलिए आप कॉफी शॉप खोलने के लिए किसी बड़े शहरों का चुनाव करें। या किसी रेलवे स्टेशन, मॉल के आस पास या वैसी जगह जहां स्टूडेंट लोग ज़्यादा रहते हों।

कंपनी का अच्छा सा नाम और लोगो (LOGO)

अपनी कंपनी का अच्छा सा नाम रखें और अच्छा सा लोगों डिज़ाइन करवाए। क्यों के कॉफी शॉप के लिए अच्छा सा नाम और लोगो का आकर्षित दिखना ज़रूरी होता है।

आवश्यक लाइसेंस और कानूनी प्रक्रिया

  • Company Registration-

कॉफी शॉप स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको Company Registration करानी पड़ेगी जहां आपको चुनाव करना होगा कि आपको किस प्रकार का बिजनेस स्टार्ट करना है। जैसे pvt.ltd या LLP इत्यादि।

  • FSSI लाइसेंस

ये किसी भी फ़ूड से रिलेटेड बिजनेस स्टार्ट करने के लिए बहुत अहम लाइसेंस है और ये किसी भी फ़ूडसे संबंधित बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए FSSI लाइसेंस लेना अनिवार्य है। FSSI का पूरा नाम Food safety and standards authority of India होता है। FSSI को फ़ूड लाइसेंस के नाम से भी जाना जाता है। खाद्य पदार्थ के गुणवत्ता इत्यादि की देख रेख का जिम्मा FSSI का ही होता है। इसलिए ये किसी भी खाद्य पदार्थ संबंधित बिजनेस के लिए अनिवार्य होता है।

FSSI लाइसेंस 3 प्रकार के होते है जो KAMPANI के टर्नओवर पे निर्भर करता है।

  1. अगर कंपनी का सालाना टर्नओवर 12 लाख तक है तो इसके लिए Basic registration प्रक्रिया को करना होगा FSSI लाइसेंस लेने के लिए।
  2. अगर कंपनी का सालाना टर्नओवर 12 लाख से 20 करोड़ तक है तो इसके लिए state लाईसेंस  प्रक्रिया को पूरा करना होगा FSSI लाइसेंस लेने के लिए।
  3. अगर कंपनी का सालाना टर्नओवर 20 करोड़ से अधिक है तो इसके central license  प्रक्रिया  को करना होगा FSSI लाइसेंस लेने के लिए।
  • GST Registration

GST registration हर प्रकार के खाद्य पदार्थ सामग्री या जिसका टर्नओवर 20 लाख से अधिक हो उसके लिए GST अनिवार्य है

इसके अलावा कुछ और लाइसेंस जो इस बिज़नेस के लिए ज़रूरत पर सकते हैं

  • Health trade License
  • License for Eating House
  • Fire Security Certificate
  • License for playing Music or video
  • Shop & Establishment Act
  • Trademark Registration इत्यादि।

कॉफी शॉप का मेनू कैसे डिसाइड करें ?

कॉफी शॉप में कॉफी के साथ साथ आपके पास चाय, पिज़्ज़ा, बर्गर, केक, पेस्ट्रीज, पास्ता, नूडल्स, सैंडविच, मन्चूरियन, सूप, मोमोज़ आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, डिसर्ट्स, पकोड़े फालूदा आदि का डिफरेंट डिफरेंट वेराइटी रखे, जैसे – 

  1. कॉफी में आप कोल्ड एंड हॉट दोनों तरह के कॉफ़ी रखे, जैसे कोल्ड में चॉकलेट कोल्ड कॉफी, चॉकलेट क्रंची कोल्ड कॉफ़ी, कोल्ड कॉफी विथ आइसक्रीम कोल्ड क्रीम कॉफी आदि कोल्ड कॉफी में रख सकते है। वही हॉट कॉफी में हॉट कॉफी, Nes Cafe’ कॉफी, ट्रए कॉफी, स्पेशल कॉफी, इंस्टेंट कॉफी डार्क कॉफी आदि गर्म कॉफी में रख सकते है।
  2. चाय में गर्म चाय, मसाला चाय, इंस्टेंट चाय, शुगर फ्री चाय, व कोल्ड चाय आदि रख सकते है।
  3. सैंडविच बर्गर में आप वेजिटेबल सैंडविच, जैम सैंडविच, एग सैंडविच, चीज़ सैंडविच, टोस्टेड वेजिटेबल सैंडविच, ग्रिल्ड सैंडविच, मैक्सिकन सैंडविच, चॉकलेट सैन्डविच, हाजी अली चीज़ सैंडविच, बिट्टू बर्गर, पेस्टो बर्गर लिटिल ड्रैगन चिकन बर्गर आदि आप रख सकते है।
  4. नूडल्स में आप इंस्टैंट मैग्गी, मसाला मैग्गी, एग्ग रमेन, हक्का नूडल्स, चाउमीन वेज मिक्स रमेन आदि रख सकते है।
  5. पिज्जा में आपको margherita पिज़्ज़ा, रुस्सो , आपके कैफ़े का स्पेशल पिज़्ज़ा,  13 सेकंड फ्लाइट, वेज लोडेड, अनियन टमेटो पिज़्ज़ा, चीज़ डिप पिज़्ज़ा आदि आप रख सकते है।
  6. सूप मे वेज मंचाऊ, मिक्स वेज, चीज़ डिप, टोमेटो, वेज नूडल सूप, मशरुम सूप, कॉर्न सूप व sour सूप आदि रख सकते है।
  7. आइसक्रीम कोल्ड ड्रिंक्स मार्केट के डिमांड के अनुरूप रख सकते है।
  8. पास्ता में आप वाइट पास्ता, रेड पास्ता, सिंपल पास्ता, गनोछि, लिंगिने, बुकटिनी, pappardelle,  कैवटेली व रैवियोली आदि प्रकार के पास्ता रख सकते है।

आवश्यक उपकरण

उपकरण की बात करें तो कॉफी शॉप के लिए उपकरणों की लिस्ट लंबी है, जैसे सफाई से संबंधित उपकरण, अलग अलग प्रकार के बर्तन, स्टोरेज से सबंधित उपकरण इत्यादि। लेकिन हम यहां पे कुछ मुख्य मशीनों के बारे में बता रहे हैं जिसका प्रयोग कॉफी बनाने में या दूसरे उद्देश्य के लिए करते हैं।

  • Automatic Drip coffee maker
  • Espresso machine
  • Industrial coffee grinder
  • Refrigeration system
  • Containers
  • Pump & Assorted
  • Ovens
  • Toaster
  • Shelving etc.

कॉफ़ी बनाने के मटेरियल

  • Coffee Powder
  • Milk
  • Sugar
  • Water etc.

इन्वेस्टमेंट एंड प्रॉफिट कितना होता है कॉफी शॉप में ?

कॉफी शॉप में लागत की बात करें तो ये खुद पे निर्भर करता है के आप किस प्रकार के बिजनेस स्टार्ट करने जा रहे हैं। ये ऐसा बिजनेस है के आप 50 हज़ार से 1 लाख तक लगा कर कहीं भी स्टॉल लगा कर भी स्टार्ट कर सकते हैं या आप किसी बड़े कंपनी का फ्रेंचाइज़ी लेकर स्टार्ट करते या खुद का बड़ा सा शॉप खोलना चाहते हैं तो इस स्थिति में आपको 5 लाख से 10 लाख इन्वेस्टमेंट करना होता है इसमें इंटीरियर डिजाइन व आपके कैफ़े का लोगो एंड लुक डिसाइड होता है और आप इस रेंज में आप अपने कैफ़े का मेनू भी डिसाइड कर सकते है।

आपको 50-70% फायदा होगा, आपको यह ध्यान रखना है कि कस्टमर किस चीज का डिमांड कर रहा है आप वह प्रोवाइड करते है तब आपको प्रॉफिट ही प्रॉफिट है किसी तरह का घाटा नही है, आप प्रोडक्ट होल सेलर से खरीदे इसे आपको बहुत फायदा होगा, आपको इन्वेस्टमेंट के वक़्त लोकेशन को ध्यान में रखकर करना होगा, जिस तरह का डिमांड है वैसे ही आप कैफ़े को लुक दे।

अपने कॉफी शॉप को e-commerce फ़ूड वेबसाइट से कैसे जोड़े?

अपने कॉफी शॉप को आप ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कर सकते है, आज के समय मे सभी चीजें ऑनलाइन बिक रही है ऐसे में आप पीछे क्यों रहे। ऐसे में आप ऑनलाइन वेबसाइट के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट डील करे, जैसे Zometo, Swiggi, Food Bazar, आदि के साथ पार्टनरशिप कर ले, और खुद का वेबसाइट बनाकर आप खुद ही डिलीवर कर सकते है, इसे क्या होगा आपका कैफ़े को बहुत प्रॉफिट होगा। e-commerce से जुड़ने के बाद कस्टमर भी आपके कैफ़े में अट्रैक्ट होंगे, होम डिलवरी भी होने लगेगा।

कॉफी शॉप के लिये किस बात का ख्याल रखे : 

  • कॉफी शॉप खोलते समय आपको लोकेशन अर्थात जगह का ध्यान रखना होगा, जहाँ अधिक भीड़ होती है वहाँ कॉफी शॉप अधिक चलता है, भीड़भाड़ से दूर शन्ति क्षेत्र में भी कॉफ़ी शॉप अच्छा चलता है।
  • कॉफी शॉप खोलते वक़्त आपकी योजना सार्थक होनी चाहिए जिसे आपको किसी तरह का परेशानी का सामना करना पड़े, जिसे किसी तरह का नुकसान हो।
  • आप अपने कॉफी शॉप का डिफरेंट डिफरेंट टाइप के इंटीरियर दे सकते है, अलग अलग केबिन और सुइट्स में कन्वर्ट कर सकते है। ब्लॉक बना सकते है, जमीन में टायर चेयर लगा सकते है, बीन्स बैग रख सकते है, दिखने में अच्छा लगता है।
  • कॉफी शॉप खोलते वक़्त सभी पेपर वर्क कंप्लीट करके रखे। फायर सेफ्टी का ध्यान अवश्य रखे।
  • स्टाफ का ध्यान रखे की वह कस्टमर से टाइम टू टाइम आर्डर ले रहे है और नही इस बात का ध्यान रखना चाहिए।
  • कैफ़े में सांग कस्टमर के अनुसार चलाये, जिसे वह बोर न हो। मैगज़ीन व बुक्स कार्नर रखे। जिसे कस्टमर का मनोरंजन भी होता रहे।

कौन कौन से चैलेंज का सामना करना पड़ता है

  • खाद्य सामग्री का वेस्टेज हो जाना
  • खाद्य सामग्री से संबंधित आइटम कच्चा माल का रेट बढ़ जाना
  • मेनू को मेन्टेन रखना
  • खाद्य सामग्री के सफाई और स्वाद का ध्यान रखना इत्यदि।

कैसे बढ़ाएं सेल को

अगर आपका बिजनेस अच्छा से चलता है। तो आप अपने शॉप चेन में खोल सकते हैं। यानी आप अपना शॉप एक से अधिक खोल सकते हैं फिर इसको धीरे धीरे बढ़ाते रहें और आगे चल कर आप अलग अलग राज्य में भी अपने शॉप का चेन खोल सकते हैं। अभी मार्केट बहुत सारी ऐसी कंपनिया है जिनकी बिज़नेस पूरी दुनिया में फैला हुआ है। इसके अलावा अपना सेल बढ़ाने के लिए आप किसी पार्टी या फंक्शन के मौके पर उनसे आर्डर ले सकते हैं।

अन्य पढ़े :

चाय की दुकान कैसे खोले

जूस की दुकान कैसे खोले

फास्ट फूड रेस्टोरेंट कैसे खोले

22 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: