Baby and Kids स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें? सम्पूर्ण जानकारी

Baby and kids store business in Hindi – बच्चे के जन्म से ही उसके लिए खास कपड़े और कंबल की आवश्यकता होती है, इसके अलावा उन्हें डेली केयर प्रोडक्ट की भी आवश्यकता पड़ती है। जिसे लोग अच्छी से अच्छी क्वालिटी में खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि वह अपने नए जन्मे बच्चों से बहुत प्यार करते हैं और उन्हें हर तरीके की सुविधाएं देना चाहते हैं। जिससे बच्चों को कोई परेशानी ना हो क्योंकि बच्चे अपनी परेशानियां बोल नहीं सकते। तो पालक बच्चों के बिना कहे ही उनके लिए से ऐसे प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं जो उनके लिए आरामदायक हो।

जैसे जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं इन की आवश्यकताएं भी बदलती जाती हैं जब बच्चों के दांत निकलते हैं तो उन्हें कुछ ऐसी चीज चाहिए होती है जिन्हें वह चबा सके, खेलने के लिए ऐसे खिलौने जिनसे उन्हें चोट ना लगे और वह कुछ नया सीखे। आप बच्चों के जन्म से लेकर उनके बड़े होने तक की आवश्यकताओं को समझ कर अपना एक कारोबार शुरू कर सकते हैं जिसे बेबी स्टोर कहते हैं। यह बिजनेस भारत में बहुत ज्यादा फल फूल रहा है। क्योंकि इस कारोबार में तरक्की करने के बहुत ज्यादा अवसर है।

हम आज के इस लेख में आपको बताने वाले हैं, कि आप Baby and किड्स स्टोर कैसे शुरू कर सकते हैं, आपको इसमें इन्वेस्टमेंट कितनी करनी पड़ सकती है इत्यादि के बारे में हम बताने वाले हैं। यदि आप एक अच्छा बेबी स्टोर खोलकर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो कृपया आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

बच्चों के सामान की दुकान कैसे खोले? How to Start baby store Business

नीचे दिए गए नियमों का पालन करके आप एक अच्छा बेबी स्टोर शुरू कर सकते हैं।

यदि आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं और इसके बारे में अच्छी तरीके से सोच चुके हैं , तो आपको सबसे पहले इस योजना की कुछ कानूनी दस्तावेज और दुकान की अच्छी खासी डेकोरेशन और बच्चों से जुड़ी सभी प्रकार की चीजों को रख लेना चाहिए। यदि आप एक अच्छा बेबी स्टोर खोलना चाहते हैं , तो आपको नीचे दिए गए नियमों का पालन करना होगा।

बेबी स्टोर शुरू करने की कुछ सरल योजनाएं 

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी खासी योजना भी बनानी पडती है। इस योजना में आपको अपने बेबी स्टोर को ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको बेबी स्टोर का एक नाम चुनना होता है। , आपके बेबी स्टोर में लग रहे लागत क्या हो सकती है। , बेबी स्टोर खोलने के लिए उचित स्थान का भी चयन करना होता है।

बेबी स्टोर खोलने के लिए मार्केट रिसर्च 

new born baby store खोलने के लिए मार्केट रिसर्च कर ले कि किस क्षेत्र मे new born baby की दुकाने पहले से कितने खुली हुयी है। मर्केट मे किस जगह पर baby store की दुकाने ज्यादा चलेगी इन सब चीज़ो के बारे मे अच्छे से रिसर्च कर लेना चाहिए तभी मर्केट मे baby store की दुकान अच्छे से चल सकती है।

आपको मार्केट मे baby शॉप खोलना है तो आपको सबसे पहले दुकान खरीदनी पडती है खरीदने या किराये लेने पर उसमे भी 500000₹ से अधिक खर्चा आता है। क्योंकि baby store मे बच्चों के जरूरतों की चीज़े रखना पड़ता है उसका खर्चा अलग आता है जैसे – हिमालय के सारे प्रोडक्ट क्रीम, पाउडर, तेल और बेबी जॉनसन प्रोडेक्ट क्रीम, तेल, पाउडर, बॉडी लोसन आदि समान रखते है तो इन सब चीज़ो को खरीदने काफ़ी खर्चा आता है। यह सब चीज़ की सही से रिसर्च जरूर करले

बेबी स्टोर खोलने के लिए उचित स्थान 

बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक उचित स्थान का चयन करना होता है। यह स्थान आप किसी चलते-फिरते मार्केट या फिर चौराहे पर बड़ी ही सुगमता पूर्वक खोल सकते हैं किसी हॉस्पिटल के आस -पास baby store खोलना सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि हॉस्पिटल मे रोज हज़ारो new born baby पैदा होते है ऐसे मे आपके दुकान पर ज्यादा लोग आएंगे new born baby के लिए डाइपर लेने, और भी दूध की बोटल खरीदने ऐसे मे आपकी baby store ज्यादा चलेगी।

यदि आप ऐसे स्थानों पर बेबी स्टोर खोलते हैं, तो आपको अच्छा खासा मुनाफा भी हो सकता है। एक अच्छा बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे अच्छा स्थान शहरों में ही मिल सकता है। इसके अतिरिक्त आप अपने स्टोर को ग्रामीण क्षेत्रों के चलते – फिरते मार्केट में खोल सकते हैं।

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए कानूनी व्यवस्था

यदि आप अपना बेबी स्टोर शुरू करना चाहते हैं , तो आपको बेबी स्टोर शुरू करने के लिए एक कानूनी दस्तावेज बनवाना पड़ता है। बेबी स्टोर शुरू करने पर हमे आज्ञाकारी बने रहने के लिए पंजीकृत एजेंट ( howtostartanllc.com/what-is-a-registered-agent ) सेवा का भी उपयोग करना चाहिए। आप पंजीकृत एजेंट की संपूर्ण जानकारी ऊपर दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए व्यापार क्रेडिट कार्ड बनवाना 

यदि आपके पास पहले से ही बेबी स्टोर खोलने और बेबी स्टोर में सामानों को भरने के लिए पर्याप्त धन है , तो आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं पढ़ सकती है। यदि आपके पास पर्याप्त ध्यान नहीं है , तो आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है। क्रेडिट कार्ड की मदद से हम बहुत ही कम ब्याज दर पर स्टोर के लिए वस्तुओं को खरीद सकते हैं। यदि हमारे पास क्रेडिट कार्ड होता है , तो हम वस्तुओं को खरीदने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। हमें इस लोन का बहुत ही कम ब्याज देना होता है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए हमारे पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। यदि हमारे पास बैंक अकाउंट नहीं है , तो हम क्रेडिट कार्ड को नहीं प्राप्त कर सकेंगे।

बेबी स्टोर के लिए लाईसेंस व रजिस्ट्रेशन 

यदि हम बिना लाइसेंस के अपने व्यापार को शुरू करते हैं , तो कभी भी पकड़े जाने पर हमें बहुत ही ज्यादा जुर्माना देना पड़ सकता है और यहां तक कि हमें अपना व्यापार भी बंद करना पड़ सकता है। यदि आप ऐसा नहीं चाहते हैं , तो आपको व्यापारिक लाइसेंस प्राप्त करना अति आवश्यक होता है। व्यापार लाइसेंस दो स्तर पर बनाया जाता है :-

राज्य स्तर व्यापार लाइसेंस 

बेबी स्टोर संचालित करने के लिए हमें राज्य स्तर लाइसेंस बनवानी पड़ सकती है। राज्य स्तर व्यापार लाइसेंस बनवाने के लिए हमें राज्य व्यापार लाइसेंस SBA में जाना पड़ सकता है। हम यहीं पर जाकर राजस्थान लाइसेंस बनवा सकते हैं।

स्थानीय स्तर व्यापार लाइसेंस 

यदि आप बेबी स्टोर शुरू करना चाहते हैं , तो हमारे पास राज्य व्यापार लाइसेंस के साथ-साथ स्थानीय व्यापार लाइसेंस भी होना अति आवश्यक है। यदि आप स्थानीय व्यापार लाइसेंस बनवाना चाहते हैं , तो आपको अपने शहर के काउंटी क्लर्क के पास जाना हो सकता है। यदि आप स्थानीय व्यापार लाइसेंस के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , तो आपको स्थानीय व्यापार संसाधनों की यूएस स्मॉल बिजनेस एसोसिएशन पर जाना पड सकता है।

बेबी स्टोर शुरू करने के लिए व्यापार बीमा 

प्रत्येक व्यापार में वित्तीय हानि को कवर करने के लिए विभिन्न प्रकार की बीमा नीतियां बनाई गई हैं। यदि आप बीमा नीति का पालन करते हुए अपने व्यापार का बीमा करवाते हैं , तो आप अपने व्यापार में होने वाली वित्तीय हानी को कवर कर सकते हैं। यदि आप अपने स्टोर को कानूनी रूप से और अपने व्यापार को सुरक्षित रूप से चलाना चाहते हैं , तो आपको व्यापार लाइसेंस के साथ-साथ व्यापार बीमा भी करवाना अति आवश्यक हो जाता है।

यदि कभी आपके व्यापार की वित्तीय हानि होती है तो इस स्थिति में व्यापार बीमा के माध्यम से इस वित्तीय हानि कवर कर लिया जाता है। व्यापार बीमा को भरने के लिए हमें बहुत ही कम राशि जमा करनी होती है। यह बहुत ही कम कवरेज है , इसकी आवश्यकता छोटे व्यापारियों को हो सकती है।

New born baby store के लिए कर्मचारियों

New born baby store खोलने के लिए 1-2 कर्मचारियो की जरूरत अवश्य पडती है। आप ज़ब अपना new born baby store खोलते है, तो आपको अपनी दुकान पर बहुत सारा काम होता है दुकान मे baby प्रोडक्ट का सारा माल इकट्ठा उतरता है, ऐसे हमें ऐसे कुछ कर्मचारियों की जरूर पड़ती है, जिनको पहले से कुछ साल तक अन्य baby store मे रहे हो उनको कुछ सालो का एक्सपीरियंस हो ऐसे कर्मचारियो को अपनी दुकान रखने का कुछ फायदा रहता है। क्योंकि उनको पहले आईडिया रहता है कि कौन सा समान कहा पर जमाना है और ग्राहकों को baby प्रोडक्ट की क्वालिटी के बारे कैसे एक्सप्लेन करना है और किस प्रोडक्ट को ग्राहकों को कितने बेचना है उनको ये सबके बारे पहले से जानकारी रहती है, तो ऐसे कर्मचारियो को रखने पर आपकी baby store ज्यादा चलेगी।

बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है?

यदि आप बेबी स्टोर खोलना चाहते हैं , तो आपको नीचे बताए गए स्थानों पर कुछ इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है।

1) बेबी स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्टोर की डेकोरेशन करनी पड़ती है।

2) आप जिस तरीके से स्टोर को डेकोरेट करेंगे , आपको उसके हिसाब से डेकोरेट करवाने की फीस देनी पड़ सकती है।

3) स्टोर डेकोरेट करवाने के बाद आपको उसमें बच्चों के लिए जरूरी सामानों जैसे कि कपड़े , भोजन , खिलौने , फर्नीचर इत्यादि को भरने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करनी होती है।

4) बच्चों के जरूरी सामानों को आप जितनी अधिक मात्रा में भरते हैं , आपको उसके हिसाब से इन्वेस्टमेंट करनी होती है।

5) आप जितनी अच्छी फैसिलिटी रखते हैं , ग्राहक आपके स्टोर पर उतनी ही आकर्षित होते हैं।

6)  सामान भरने के साथ-साथ हमें ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कुछ सुविधाएं भी लगवानी पड़ सकती है।

यदि आप अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जितनी अच्छी फैसिलिटी करेंगे , आपको उतनी ही अच्छी इन्वेस्टमेंट भी करनी पड़ सकती है। आप ऊपर बताए गए स्थानों पर इन्वेस्टमेंट करते हैं , तो आपको अपने ग्राहकों के लिए फैसिलिटी , डेकोरेशन और बच्चों के लिए जरूरी सामानों को जितनी अच्छी मात्रा में अपने स्टोर में रखते हैं , तो आपको इतनी ही अच्छी इन्वेस्टमेंट भी करनी होती है। बेबी स्टोर शुरू करने में आपको लगभग 2 से 3 लाख रूपए की जरुरत पड़ सकती है 

बेबी स्टोर से हम कितना लाभ कमा सकते हैं?

बेबी स्टोर शुरू करके हम उस में अच्छी खासी फैसिलिटी वस्तुएं और ग्राहकों की सुविधा से जुड़ी वस्तुओं को स्टोर में भरकर के ग्राहकों के माध्यम से अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं। हमारी इनकम हमारे वस्तुओं की बिक्री पर निर्भर करता है , यदि हमारी फैसिलिटी अच्छी होती है , तो ग्राहक भी हमारे स्टोर पर आते हैं। यदि आपका स्टोर अच्छे से चलता है , तो आप महीने के लगभग 40 से 50 हज़ार रुपए तक की बचत कर सकते हैं।

Newborn baby store मे फायदा 

baby store खोलना हमेशा से फायदेमंद ही रहा है। लेकिन baby store खोलने पर फायदा ही होगा इस बात की कोई गारंटी नहीं है,क्योंकि baby store खोलने पर फायदा ही होगा इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी store पर अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट होना चाहिए भले ही उनकी कीमत अधिक हो लेकिन आज समय मे ज्यादातर लोग क्वालिटी देख कर ही सामान खरीदना पसंद करते है।

यदि आपके baby store से लोगो को प्रोडक्ट की क्वालिटी पसंद आ गई तो आपके baby store मे बहुत ग्राहक आएंगे और आपको अपने baby store मे काफ़ी फायदा होने लगेगा।

New born baby store मे रिस्क 

आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं, तो उसमें रिस्क होने की संभवना अवश्य होती है। ऐसा कोई भी बिज़नेस नहीं है जिसमे आपको सिर्फ प्रॉफिट मिले आपको प्रोफिट के साथ कभी -कभी लॉस भी हो सकता है। ऐसा कोई बिज़नेस नहीं जिसमे शुरू दिनों मे आपको नुकसान ना हो सभी बिज़नेस मे शुरुवात मे लॉस जरूरी होता है।

ऐसे ही baby store खोलते है, तो अगर आपको baby प्रोडक्ट बारे जानकारी नहीं है कि किस कंपनी के प्रोडक्ट रखना है। कौन से प्रोडक्ट की डिमांड मर्केट मे ज्यादा इन सब बारे पता होना चाहिए अगर इन सब बारे नहीं पता तो आपको ऐसा बिज़नेस करने जरूरत ही नहीं अगर आप ऐसे बिज़नेस कर भी लोगो तो आपको बिज़नेस मे काफ़ी रिस्क उठाना पड सकता है।

निष्कर्ष :-

हम किसी भी चलते फिरते स्थान पर किसी भी स्टोर को खोलकर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में आज हमने आपको बताया कि आप बेबी स्टोर खोल कर कितनी इनकम कर सकते हैं। आपको बेबी स्टोर खोलने के लिए अपनी सुविधाओं के अनुसार ही पैसे को खर्च करना होता है और इसके बाद आपके सामानों की बिक्री के हिसाब से आपके लाभ को निर्धारित किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : 

बिना पैसे लगाए कोनसा बिज़नेस शुरू कर सकते है

पेट फूड स्टोर बिज़नेस कैसे शुरू करें

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें

किराना स्टोर कैसे खोलें

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: