Organic Food Store Business – ऑर्गेनिक फूड स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें

Organic Food Store Business In Hindi – इन बढ़ती बीमारियों के दौर में आजकल हर इंसान स्वस्थ रहना चाहता है और यह बात किसी से भी छीपी नही है कि आजकल कितनी ज्यादा मिलावट की चीजें मार्केट में पाई जाती है। ऐसे में ऑर्गेनिक फूड की मांग बड़ी ही तेजी के साथ बढ़ रही है जिसमें कई तरह की चीजें आती है जिनमें सेब , गाजर जैसे फल से लेकर पास्ता , चावल , दाल और सब्जियां आदि भी आते है । अगर आप भी एक ऑर्गेनिक फूड स्टोर खोलना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपकी काफी मदद करेगा क्योंकि आज हम आपको इससे संबंधित सारी जानकारियां देने वाले है।

ऑर्गेनिक फूड स्टोर बिजनेस है क्या ( Organic Food Store Business)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है ऑर्गेनिक का अर्थ ही होता है बिना मिलावट की बनी खाने की चीजें। जिनके उत्पादन में रासायनिक खादों और कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल नही किया जाता है। दूसरे शब्दों में आप यह भी कह सकते हैं कि जैविक खेती के द्वारा उगाये गए उत्पादों को ऑर्गेनिक फूड कहा जाता है।

आजकल तो होली के रंगों को भी ऑर्गेनिक रूप से तैयार किया जाता है। इन उत्पादों को बेचने के बिजनेस को ही ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कहा जाता है। इनमें कई तरह की चीजें आती है जैसे अगर बात फलों की करे तो सेब, स्ट्रॉबेरी, खीरा, आलू, शकरकंद, गोभी, टमाटर, पत्तेदार सब्जियां आदि। इसके अलावा डेयरी प्रदार्थ जैसे पनीर, मक्खन, दही, दूध आदि और अनाज, चावल, दाल आदि को भी ऑर्गेनिक तरीकों से उगाया जाता है।

ऑर्गेनिक फूड स्टोर के लिए इन्वेस्टमेंट कितनी लगती है

इन्वेस्टमेंट किसी भी बिजनेस के लिए एक अहम हिस्सा है। अगर आप भी ऑर्गेनिक फूड स्टोर खोलना चाहते हैं तो इसके लिये इन्वेस्टमेंट आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर इस बिजनेस को शूरू करना चाहते है जैसे आप एक ऑर्गेनिक स्टोर को किसी ग्रामीण इलाके में खोलना चाहते है तो 4 से 5 लाख में भी शुरू कर सकते है और यदि आप इसे बड़े पैमाने पर खोलना चाहते है तो 5 से 10 लाख तक भी इन्वेस्ट कर सकते है।

जितना ज्यादा का आप स्टॉक रखना चाहते है इन्वेस्टमेंट उसी हिसाब से कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कुछ जरूरी चीजों पर भी खर्च करना पड़ता है जैसे स्टोर पर बिलिंग के लिए आपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप की भी जरूरत पड़ेगी। इसके साथ एक प्रिंटर, बार कोड स्कैनर, सी सी टीवी कैमेरा लगाने की भी जरूरत पड़ती है। ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट लेने के लिए आपको स्वाइप मशीन  की भी आवश्यकता पड़ती है।

ऑर्गेनिक फूड स्टोर के लिए समान कहाँ से मंगवाये

ऑर्गेनिक स्टोर शुरू करने के लिये सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप चीजों को कहाँ से लाएंगे। इसके लिए आप डायरेक्ट किसानों से भी संपर्क कर सकते है जो ऑर्गेनिक खेती करते है। इनसे आपको अनाज , दाल, चावल, सब्जियां आदि ऑर्गेनिक चीजें आसानी से मिल जाती है।

इसके अलावा आप अपने एरिया के ऑर्गेनिक उत्पादों को बेचने वाले होलसेल दूकानों से भी खरीदी कर सकते है। यहाँ से भी आप होलसेल रेट पर चीजों की खरीदी कर अपने स्टोर में उत्पादों की पूर्ति कर सकते हैं। होलसेल में ऑर्गेनिक उत्पादों को खरीदने से यह आपको थोड़ी सस्ती भी मिलेगी जिससे आप अपने नये बिजेनस को गति देने के लिये ऑर्गेनिक फूड को होलसेल रेट पर खरीदकर ग्राहकों को डिस्काउंट की सुविधा प्रदान कर सकेंगे।

अपने नये ऑर्गेनिक फूड स्टोर की मार्केटिंग कैसे करें

हर नये बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिये मार्केटिंग की तो जरूरत पड़ती ही है। चूंकि यह बिजनेस लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है अतः आप लोगों को आसानी से अपने स्टोर की ओर आकर्षित कर सकते है जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले है- 

  • आप पैम्पलेट छपवाकर रेसिडेंशियल इलाकों में बांट सकते है। बस ध्यान रखे को पैम्पलेट पर आपके स्टोर पर मिलने वाली ऑर्गेनिक चीजों की स्वास्थ्य से जुड़ी विशेषतायें जरूर बताई गई हो ताकि लोगो को इसके फायदे पता चले और वे भी ऑर्गेनिक चीजों की खरीद शुरू करें ।
  • अब जमाना ऑनलाइन बिजनेस का है इसलिए आप अपने स्टोर को ऑनलाइन जोड़े ताकि अपने शहर से बाहर भी इस बिजनेस को बढ़ाया जा सकें। इसके लिये आप ऑनलाइन अपने स्टोर के नाम पर खुद की वेबसाइट बनाकर भी चीजों की बिक्री कर सकते है। यहाँ आपको कई विकल्प भी मिल जाते है जहाँ आप सामानों को इमेज , विशेषताओं , वजन और  दाम के साथ प्रस्तुत कर सकते है जैसा कि आपने कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर देखा भी होगा।
  • आजकल यूट्यूब का काफी प्रचलन है । रोजाना करोड़ों लोग यूट्यूब देखते । अतः आप अपने स्टोर का एक चैनल बनाकर भी लोगो को ऑर्गेनिक सामानों का रिव्यु दे सकते है या फिर इन चीजों की स्वास्थ्य से जुड़ी विशेषता बता सकते है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके स्टोर में आएंगे या फिर ऑनलाइन खरीदी करेंगे। 
  • आप फेसबुक , इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट पर भी अपने स्टोर के नाम का अकॉउंट बनाकर अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।
  • आप न्यूज़ पेपर या लोकल चैनल में ऐड देकर भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते है।

ऑर्गेनिक फूड बिजनेस की चुनौतियां

  • इस बिजनेस का एक नुकसान यह है कि ऑर्गेनिक चीजें , बाजार में मिलने वाली चीजों से मंहगी आती है इसलिए लोग ऑर्गेनिक फूड लेने में आनाकानी करते है । हालांकि ऑर्गेनिक चीजों के थोड़े महंगे होने के अपने कारण है जैसे उत्पाद और मांग कम होना, ऑर्गेनिक चीजों के प्रति लोगों की जागरूकता कम होना आदि। फिर भी देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऑर्गेनिक फूड का ही इस्तेमाल  करता है। इस बिजनेस में नुकसान से बचने के लिये जरूरी है कि आप लोगों को इसके फायदे के बारे में भी समझा पाये। इसके लिए आप अपने स्टोर में नियुक्त कर्मचारियों को ऑर्गेनिक फूड से संबंधित जानकारी मुहैया करवाये ताकि वे आपके स्टोर पर आने वाले ग्राहकों को भी चीजों की खरीद के लिए मना सकें। 
  • ऑर्गेनिक फूड ,  लोकल बाजारों में मिलने वाली चीजों से थोड़ी ज्यादा महंगी होती है अतः यह भी आपके स्टोर के लिए एक परेशानी बन सकती है जिसके लिए आप शुरुआत में अपने ग्राहकों को ऑफर्स दें । इसके अलावा आप चीजों के सैंपल भी अपने ग्राहकों को देकर  आकर्षित कर सकते है क्योंकि कई ग्राहकों के मन मे पहले इस्तेमाल करें , फिर विश्वास करें वाली थ्योरी होती है।

ऑर्गेनिक फूड स्टोर बिजनेस के लिये ध्यान देने वाली बातें 

  • इस बिजनेस के लिए आप एक स्टोर की जगह खरीदकर  या भाड़े पर भी ले सकते है। आपको थोड़ी सी बड़ी जगह की जरूरत पड़ती है जहाँ आप चीजों को अच्छे से अपने ग्राहकों के सामने प्रस्तुत कर सकें। इसके अलावा आपको एक गोडाउन की भी जरूरत पड़ती है जहाँ आप स्टॉक को रखेंगे।
  • दूसरी ध्यान देने वाली बात यह है कि आपका स्टोर एक ऐसी जगह पर होनी चाहिए, जहाँ लोगों का आना जाना ज्यादा होता है जैसा कि हम सभी जानते है कि मार्केट के जगह पर लोग खरीदी करने के लिए ज्यादा जाते है । अतः अगर ऐसी जगह पर आपका स्टोर हो तो ज्यादा अच्छा रहेगा । इसके अलावा आप रोड साइड, मॉल के पास  या रेसिडेंशियल इलाकों में भी ऑर्गेनिक फूड स्टोर खोल सकते हैं।
  • जैसा कि आप एक ऑर्गेनिक स्टोर खोल रहे है इसलिए जगह आप इतनी बड़ी जरूर रखें कि 10 से 15 लोग आराम से चीजों को अपने हिसाब से देखकर खरीदी कर सकें जैसा कि आप किसी दूसरे स्टोर में देखते है।
  •  इसके अलावा पार्किंग की जगह भी होनी जरूरी होती है।
  • अपने ऑर्गेनिक फूड स्टोर के लिए जरूरी लाइसेंस अवश्य बना लें ताकि आगे जाकर आपको किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े। इस बिजनेस के लिए आपको निम्नलिखित लाइसेंस की जरूरत पड़ती है- 
  • फूड बिजनेस होने के कारण आपको FSSAI से फूड लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है।
  • ऑर्गेनिक व्यापार ट्रेड एसोसिएशन द्वारा आपके ऑर्गेनिक फूड स्टोर को आधिकारिक रूप से ऑर्गेनिक के रूप में प्रमाणित किया जाना चाहिए।
  • आपको ट्रेड लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ती है। 
  • जी एस टी नंबर लेना पड़ता है।
  • इस बिजनेस के लिये आपको कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ती है जो आपके ग्राहकों को अटेंड और बिलिंग करेंगे। अतः शुरुआत में आप 2 से 3 कर्मचारियों के साथ भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।
  • होम डिलीवरी की सुविधा भी अपने ग्राहकों को दें ताकि इन बेहतर सुविधाओं के कारण आपके ग्राहक नियमित रूप से आपके स्टोर से ही समान लें।
  • आपके यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को ऑर्गेनिक उत्पादों के बारे में ट्रेनिंग देनी चाहिए ताकि वे ग्राहकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सही से उत्तर दे पाए या फिर ग्राहकों को ऑर्गेनिक फूड से जुड़े फायदों के बारे में बता सकें।
  • अपने ग्राहकों को कैशलेस पेमेंट की सुविधा प्रदान करें।

ऑर्गेनिक फूड स्टोर के बिजनेस में कितना मुनाफा होता है

जहाँ तक मुनाफे की बात है तो हो सकता है कि शुरुआत में आपको कस्टमर बनाने में दिक्कत आये पर अच्छी मार्केटिंग प्लान का इस्तेमाल कर आप लोगों को ऑर्गेनिक उत्पादों के फायदे के बारे में बता कर इस बिजनेस को बढ़ा सकते है। एक बार इन ऑर्गेनिक चीजों का इस्तेमाल करते ही लोग खुद ही ऑर्गेनिक उत्पादों का नियमित सेवन करने लग जाएंगे।

अन्य पढ़े :

फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें

जानवरों के लिए फूड स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें

Zomato के साथ अपना बिजनेस कैसे शुरू करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *