भारत में एक नया मेडिकल स्टोर कैसे खोलें Medical Store Business Plan in Hindi

मेडिकल स्टोर कैसे खोले – मेडिकल स्टोर एक ऐसा नाम जिससे लोग दूर ही रहना चाहते हैं। लेकिन ज़रूरत उनको इसके करीब ले कर आ जाती है। क्यों के मेडिकल का सीधा सबंध इंसान के स्वास्थ्य से है और कोई भी इंसान अपने स्वास्थ्य से समझौता नहीं करना चाहता है। हर कोई चाहता है के वो स्वस्थ रहे। इसलिए किसी भी घटना या बीमारी की स्थिति में उसे मेडिकल की आवश्यकता होती ही है। इसलिए मेडिकल की मांग हर समय में रहता ही है। पहले लोग ज़्यादा ज़री बूटी या औषधि इत्यादि का सेवन करते थे। लेकिन वर्तमान में हर छेत्र में अंग्रेज़ी दवा का प्रचलन बढ़ रहा है। और लोग ज़्यादा अंग्रेज़ी दवा का ही सेवन करते हैं। इसलिए मेडिकल का बिजनेस काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। और ये अधिक मार्जिन का होने का चलते इसमें मुनाफ़ा भी अधिक होता है।

भारतीय pharmaceutical industry देश के हेल्थकेयर इंडस्ट्री में अपना योगदान तो देती ही है इसके अलावा भारतीय pharmaceutical industry दुनिया के भी health care इंडस्ट्री में अहम भूमिका निभाती है भारतीय pharmaceutical industry कम दाम पे अच्छे गुणवत्ता वाली मेडिसिन तैयार करती है। इसलिए ये भारत के अलावा विदेशो में भी 50 से 60% तक हर प्रकार के मेडिसीन को सप्लाई करता है। India pharmaceutical market लास्ट दशक से काफी तेज़ी से बढ़ा है और ये 15% की दर से बढ़ रहा है। भारत पूरी दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा pharmaceutical industry है।

भारत में दवा का इतना बड़ा इंडस्ट्री होने पर और इसकी मांग को देखते हुए आप मान सकते हैं के इसमें रोज़गार के भी ज़्यादा अवसर है। तो इस कड़ी में हम दवा से ही जुड़े बिजनेस के बारे में बताएंगे। आज हम बताएंगे के आप अपना मेडिकल स्टोर खोल कर कैसे लाखो कमा सकते हैं।

क्या होते हैं मेडिकल स्टोर

मेडिकल स्टोर भी आम दुकान की तरह है बस यहां डॉक्टर द्वारा लिखी हुई या दूसरे प्रकार से दवा मिलती है। यहां हर प्रकार के दवा ड्रग्स, या स्वास्थ से संबंधित हर प्रकार के समान मिलते  हैं।

कैसे करें स्टार्ट

मेडिकल स्टोर खोलना तो बहुत आसान है लेकिन इसकी कानूनी प्रक्रिया को पूरा करना थोड़ा मुश्किल होता है। क्यों के ये हेल्थ से संबंधित प्रोडक्ट है इलसलिए इसके नियम बाकी बिजनेस के मुकाबले कुछ करे है। आइये जानते हैं मेडिकल स्टोर खोलने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता होगी।

Certificate का होना

अगर आप मेडिकल स्टोर खोलने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से D.pharma, B.pharma, या M.Pharma का certificate होना चाहिए ये सर्टिफिकेट के आधार पे ही state Drugs standard control organization और  Central Drugs standard control organization द्वारा मेडिकल स्टोर खोलने की लाइसेंस दी जाती है।

बिजनेस entities का चुनाव

अगर आपके पास सर्टिफिकेट है और आप मेडिकल स्टोर खोलने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने बिजनेस entities का चुनाव करना होगा यानी के आप किस प्रकार का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं जैसे LLP या pvt.ltd.

Pharmacy के प्रकार के चुनाव

Pharmacy के बहुत सारे प्रकार है जिसमें से आपको सेलेक्ट करना होता है के आप किस प्रकार के pharmacy चलाना चाहते हैं। फार्मेसी के कुछ प्रकार।

  1. community pharmacy
  2. chain pharmacy
  3. hospital pharmacy
  4. clinical pharmacy
  5. industrial pharmacy
  6. compounding pharmacy
  7. consulting pharmacy
  8. stand alone pharmacy
  9. ambulatory care pharmacy
  10. regulatory pharmacy
  11. Township pharmacy
  12. home care pharmacy

इन pharmacy के प्रकार में से 4 मुख्य हैं जो भारत में ज़्यादा प्रचलित है जिसे आप कर सकते हैं।

  • Hospital pharmacy

हॉस्पिटल फार्मेसी में आप किसी हॉस्पिटल में या हॉस्पिटल के आस पास मेडिकल स्टोर खोल कर वहां के डॉक्टर द्वारा लिखे दवा को हॉस्पिटल के पेसेंट को दिया जाता है।

  • Township pharmacy

टाउनशिप फार्मेसी के अंतर्गत आप किसी बस्ती में अपना मेफिकेल स्टोर खोल सकते हैं और वहां के लोगो को दवा प्रदान कर सकते हैं।

  • Stand alone pharmacy

स्टैंड अलोन फार्मेसी के अंतर्गत आप किसी रेजिडेंशियल एरिया या किसी गली मोहल्ले में अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और वहां के लोगों को मेडिसिन मुहैय्या कर सकते हैं।

  • Chain pharmacy

चैन फार्मेसी में एक एक कंपनी का मेडिकल स्टोर कई शहरों में होता है। चैन फार्मेसी किसी भी बड़े कंपनी का फ्रेंचाइज़ी लेकर खोला जा सकता है।

लाइसेंस लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • Application form
  • Pharmacist Living certificate
  • 10th passing certificate
  • Id Proof
  • Pharmacist Marksheet
  • Experience certificate or college training certificate
  • Proof of ownership
  • Site Plan
  • Challan of the fee deposited for registration (3000)
  • And  documents of registered pharmacists etc.

लाइसेंस लेने की प्रक्रिया

इन सब डॉक्यूमेंटेशन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सब डॉक्यूमेंट के साथ अपने राज्य के state Drugs standard control organization के पास अप्लाई करें वहां आपको 3000 तक रजिस्ट्रेशन फीस लगेगा। सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक होने पर आपको 3 महीने के अंदर आपके दिए हुए पते पर आपका लाइसेंस पहुंच जाएगा।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए और किन चीजों की आवश्यकता होगी

  • मेडिकल स्टोर खोलने के लिए अच्छा सा स्थान का चुनाव करे
  • मेडिकल store के लिए काम से कम 10 square meter का जगह होना चाहिए
  • शॉप अच्छी तरह से फर्निशिंग वर्क होना चाहिए
  • शॉप में एक Ac लगवाए क्यों के दवा वाले स्थान पे ज़्यादा गर्मी नही होने चाहिए
  • दवा रखने के लिए फ्रिज लें क्यों के दवा को क्लाइमेट के अनुसार स्टोरेज करना बहुत ज़रूरी होता है।

मेडिकल स्टोर के लिए कहां से ले माल

इन सब प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बात आती है के अपने शॉप में दवा का स्टोरेज रखें अब इसके लिए माल कहां से लें तो इसके लिए आप होलसेल मार्केट से ले सकते हैं क्यों के हर शहर में दवा का होलसेल मार्केट होता ही है तो आप वहां से दवा ले सकते हैं। इसके अलावा हर मार्केट में अलग अलग कंपनी के MR होते हैं जिनसे आप संपर्क कर आप अपने शॉप पे उनसे माल ले सकते हैं। या आप चाहे तो ऑनलाइन भी दवा मंगवा सकते है। BAHUT सारी कंपनियां ऐसी है जो ऑनलाइन आर्डर लेकर दिए हुए पते पर दवा भेज देती है।

कैसे बढ़ाएं सेल को

  • अपने सेल को बढ़ाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा अपने आस पास के डॉक्टर से संपर्क करें और उन्हें अपने शॉप का दवाई लिखने को बोलें। जिससे वो पेशेंट को आपके शॉप पे रेफर करेंगे दवा लेने के लिए जिसके लिए वो आप से कुछ कमीशन लेंगे।
  • मेडिकल लाइन ऐसा लाइन है जिसमें आपको छोटे मोटे गांव से लेकर हर चौक चौराहा पे छोटे मोटे डॉक्टर रहते ही हैं और उनका गांव मोहल्ले में ज़्यादा पकड़ रहता है। तो वैसे डॉक्टर से संपर्क कर अपने यहां से दवा लेने के लिए ऑफर करें।
  • दवा स्टोरेज में ज़्यादा से ज़्यादा प्रकार के दवा को मेन्टेन रखना एक चैलेंजिंग काम होता है। हर डॉक्टर का लिखा हुआ हर प्रकार का दवा होता है। इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा प्रकार के दवा अपने शॉप में रखें और मार्केट ऐसा इमेज बनाए के आपके पास हर प्रकार के दवा मिलते हो।

मेडिकल स्टोर खोलने में कितनी आएगी लागत

मेडिकल स्टोर ऐसा बिजनेस है जो खुद पर  निर्भर करता है के आपका बज़ट क्या है क्योंके मेडिकल स्टोर काम लागत से लेकर ज़्यादा लागत लगा कर भी स्टार्ट कर सकते है जिसकी कोई सीमा नही है। वैसे इस धंधे से जुड़े एक्सपर्ट के अनुसार आप 5 लाख तक लगा कर एक अच्छा सा मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

कमाई पूरी तरह आपके सेल और दवा के मार्जिन पर निर्भर करता है। क्यों के हर एरिया में हर कंपनी का मार्जिन अलग अलग होता है। क्योंके कोई भी दवा होलसेल में निकलने के बाद रिटेल में आते आते 100% मार्जिन तक में भी बड़ी आसानी से बिकती है। इसलिए कमाई दवाई के कंपनी एरिया और सेल पे निर्भर करता है।

30 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: