जानवरों के लिए फूड स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें | Pet Food Store Business in Hindi

आपने देखा होगा कि आजकल लोग अपने घरों में जानवरों विशेषकर गाय,भैंस,बिल्ली और कुत्तों को पालते हैं और उनका रख-रखाव भी करते हैं। इस वजह से उनकी खाने की ज़रूरतें पूरी करने के लिए मार्केट में पेट फूड्स भी आ गए हैं और समय के साथ उनकी मांग भी बढ़ती जा रही है। इसलिए इसे पूरी करने के लिए मार्केट में पेट फूड स्टोर और बिजनेस भी जगह-जगह खुल गए हैं

अगर आप भी ऐसा बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं या करने वाले हैं तो ये आप सभी के लिए बेहतर साबित हो सकता हैं जहाँ आप कुछ हजार रुपये पूँजी लगाकर एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

नीचे टोटल 15 स्टेप्स में पेट फूड बिजनेस की शुरुआत से लेकर अन्त तक डिटेल में जानकारी दी गयी है जिसे पढ़कर आप भी ऐसे बिजनेस को खोल सकते है।

1) क्या है पेट फूड बिजनेस-

यहाँ पेट का मतलब होता है पालतू और फूड का मतलब भोजन। यानी की जिस तरह से आपके और हमारे लिए मार्केट में खाने की चीजें उपलब्ध है उसी प्रकार से मार्केट में गाय,भैस और कुत्ते जैसे जानवरों के खाने वाले समान भी बिकते हैं और ऐसे सामानों का बिजनेस ही होता है पेट फूड बिजनेस।

2) क्यों पेट फूड बिजनेस है ज़रूरी-

आज भारत में ज्यादातर गाँव धीरे-धीरे शहर में बदल रहें हैं और बहुत पहले से ही जानवरों को पालने का चलन रहा है। इसकी जागरूकता भी अब बड़े लोगों से लेकर आम लोगों के बीच में पनप रही है साथ ही आस-पास के बाजार में जानवरों के पालन-पोषण से सम्बंधित सारे समान भी आ गए हैं,पेट फूड्स इन्हीं प्रोडक्ट्स(समान) में से एक है। इस तरह इसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए ऐसे बिजनेस को शुरू करना अपने आप में एक अच्छी समझ है।

3) किन्हें ये बिजनेस करना चाहिए-

अगर बात करें ये बिजनेस करने की तो इसे कोई भी कर सकता है चाहे आप एक आम आदमी हों,बिजनेसमैन हों,रिटायर्ड ऑफिसर हों या फिर स्टूडेंट हों। ये बिजनेस सभी के लिए एक जैसा ही है। अगर आप भी इनमें से एक हैं या आपको जानवरों से लगाव है और उनकी उनकी केयर करना जानते हैं फिर ऐसा बिजनेस खोलने की सोच रहें हैं तो फिर आप सही दिशा में हैं।

4) पेट फूड स्टोर या बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें-

आज के समय में आप अगर कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके सामने मुख्य रूप से दो प्रॉब्लम आती है-

पहली- बिजनेस के बारे में नॉलेज की कमी।
दूसरी- बिजनेस खोलने में पैसों की कमी।

यहाँ इन सवालों के जवाब में आपको ये ध्यान देना है कि कौन-कौन से जानवरों को किस तरह के फूड्स दिए जाते हैं। और रही बात पैसों की तो देखिए हर एक बड़े बिजनेस की शुरुआत छोटे से ही हुई है यहाँ आप 15 से 20 हज़ार रुपये की पूँजी लगाकर बिजनेस खोल सकते हैं।

5) किन-किन बेसिक चीज़ों का रखें ध्यान-
ऊपर बताई गयीं बातों के बाद अब बारी आती है असली शुरुआत करने की तो अब आपको अपनी दुकान या बिजनेस खोलने के लिए एक अच्छी जगह की जरूरत है आगे हर एक बिजनेसमैन को पता होती है कि वो जगह सबसे बेस्ट है जहाँ लोग आते जाते हैं और जहाँ से आपका दुकान साफ-साफ दिखता है अगर आपकी कहीं कोई ऐसी जगह है तो बढ़िया है पर अगर नहीं है तो आप ऐसी जगह किराये पर भी ले सकते हैं।

6) पेट फूड स्टोर या बिज़नेस का लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन-

अगर आप पेट फूड्स के लिए कोई दुकान खोलने वाले हैं और चाहते हैं कि बाद में आपको कानूनी तौर पर कोई दिक्कत न आये तो आपको अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए और दुकान की लाइसेंस बनवा लेनी है और अगर बात आती है प्राइवेट लिमिटेड कंपनी जैसी बड़ी बिजनेस की तो ये चीज़े करनी अनिवार्य हो जहाँ तक संभव हो कस्टमर के बिल काटने के लिए GST नम्बर और अपने बिजनेस में प्रोडक्ट्स के क्वालिटी की गारण्टी के लिए ISO सर्टिफिकेशन इसके साथ ही अपने ब्रांड की सुरक्षा के लिए ट्रेडमार्क ज़रूर लें।

7) ऑनलाइन बिजनेस हो सकता है बेहतर-

आज के समय में न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में इंटरनेट तेजी से फैल रहा है और इसकी सहायता से बिजनेस करने में बहुत सारे फायदे हैं और ये कोई छुपी बात नहीं है। जिस तरह से कहीं किसी जगह आपकी दुकान है उसी तरह से इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन के रूप में आपकी एक स्टोर होती है जहाँ आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

8) अपने पेट फूड स्टोर बिजनेस के बारे में लोगों को जागरूक करें-

चाहे बात ऑफलाइन मार्केटिंग(दुकान) की हो या फिर ऑनलाइन मार्केटिंग की। अपने बिजनेस के लिए ऐसा करने से न केवल आपके स्टोर की बल्कि आपकी भी लोकप्रियता बढ़ती है और इससे लोग आपके और आपके बिजनेस के बारे में जागरूक भी बनते हैं।

अगर आपकी दुकान है तो आप जगह-जगह अपने दुकान में जानवरों के लिए पेट फूड्स के पोस्टर बनवाकर छपवा सकते हैं या अगर ऑनलाइन मार्केटिंग में हैं तो सोशल मीडिया जैसे कि गूगल और फेसबुक पर विज्ञापन लगवा सकते हैं और ये करना आपके बिजनेस में कारगर साबित हो सकता है।

9) पेट फूड स्टोर में किस तरह के समान रखें-

अब मार्केट में जानवरों के लिए बहुत सारे तरह के पेट फूड्स आते हैं लेकिन अभी आपकी शुरुआत है इसलिए आपको केवल उन्हीं प्रोडक्ट्स के बारे में पता करनी है जो जानवरों के लिए फायदेमंद हों और जिनकी आस-पास डिमांड ज्यादा हो।

यहाँ एक बात और जब आपकी शुरुआत है तो आपको पेट फूड्स के लगभग सारे प्रकार के थोड़े-थोड़े और कुछ ग्राम से लेकर 1 से 3 किलो तक के समान खरीद सकते हैं,बाद में जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे फिर माँग के अनुसार समान खरीदना अच्छा कदम है।

10) पेट फूड स्टोर के लिए कहाँ से खरीदें समान –

इसके लिए बहुत सारी कम्पनियाँ हैं जिनमें से आज के समय में Royal Canin जैसी बेसिक कम्पनी की मार्केट में अच्छी पकड़ है और इसके प्रोडक्ट्स आपको जगह-जगह स्टोर पर देखने को मिलेंगे। ऐसी कंपनियों से सामान खरीदने में ये भी फायदा है कि अगर आपका बिजनेस अच्छा चल रहा है फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम होती है तो आप इनसे समान खरीदने के 15 से 20 दिन बाद इन्हें पैसा दे सकते हैं।

11) किससे खरीदने में रहेगा फायदा-

आम तौर पर आप किसी भी जिले में किसी भी होलसेल से ज़रूरी पेट फूड्स के समान खरीद सकते हैं लेकिन अगर आप कम पैसों में अच्छी क्वालिटी के समान लेना चाहते हैं तो उसी जिले में कंपनियों के डीलर और सबडीलर होते हैं अगर आप अपने बिजनेस के लिए इनसे समान खरीदते हैं तो इससे न केवल आप फायदे में रहेंगे बल्कि अगर आपको उनसे अच्छे समान नहीं मिले हैं तो मनी बैक गारण्टी के साथ आप सामान भी वापस कर सकते हैं।

12) एक्स्ट्रा सामानों की भी पड़ेगी ज़रूरत-

यहाँ एक बात समझनी है कि आपको जानवरों के केवल फूड से ही सम्बंधित समान ही नहीं रखने हैं बल्कि गाय,भैस और कुत्ते जैसे जानवरों की सेहत को बनाये रखने के लिए भी प्रोडक्ट्स जैसे कि लीवर टॉनिक, मल्टी विटामिन्स, कैल्शियम होने चाहिए और साथ में उनकी रोज के लाइफ में काम आने वाली बेसिक चीजें जैसे कि बालों में लगाने वाले शैम्पू,गले मे पहनाये जाने वाले, हर साइज के अलग-अलग बेल्ट और चैन की भी डिमान्ड रहती है।आपके स्टोर पर अगर कोई भी कस्टमर पेट फूड लेने आता है तो ज़्यादा चांस है कि वो इनमे से कोई समान भी साथ मे ले सकता है। यहाँ आप दो बिजनेस को एक करके आगे बढ़ रहें हैं और इससे आपको डबल फायदा भी हो सकता है।

13) कस्टमर है बिजनेस की चाभी-

एक अनुभवी बिजनेसमैन इस बात से अवेयर(जागरूक) रहता है। इसलिए आपसे जितना हो सके अपने कस्टमर का ध्यान रखें यहाँ ध्यान से मतलब है कि कस्टमर की माँग के ही आधार पर अपने स्टोर में वैसे समान रखें और हो सके तो समान के साथ में समानों पर मिलने वाले ऑफर भी उन्हें दें। कोशिश करें कि आपको अपने कस्टमर से कोई भी शिकायत ना मिले। ये बात जान लीजिये की अगर आप अपने कस्टमर को फायदे देंगे तो कस्टमर आपके बिजनेस को फायदा देगा।

14) अपने बिजनेस में सुधारते लाते रहें-

अब इतना सबकुछ करने के बाद आप इस पोजीशन पर आ चुके हैं कि आस-पास के गली,मोहल्ले के लोग आपसे भली-भाँति परिचित हो चुके होंगे। आपको अब अपने बिजनेस में सुधार लाने के लिए नए-नए तरीके लाने हैं जैसे कि अपने स्टोर में पेट फूड्स के नए और फायदेमंद प्रोडक्ट्स,जानवरों के दैनिक जीवन में काम आने वाली नई चीजें। इससे आपके बिजनेस में न केवल सुधार होगा बल्कि इसमें एक नयापन भी दिखेगा।

15) पेट फूड स्टोर से कितनी होगी प्रॉफिट और फायदे-

अगर आप ऊपर बताई गई बातों का बखूबी पूरे तरीके से ध्यान रखते हुए जानवरों के लिए पेट फूड्स स्टोर का बिजनेस खोलते है और सही माँग दिशा में लेकर जाते हैं साथ ही साथ कस्टमर को भी फायदे देते हैं तो इससे आप 40 से 50 हज़ार तक हर महीने कमा सकते हैं और अगर अपने बिजनेस को लगातार सुधारते रहते हैं तो और ज़्यादा भी कमा सकते हैं। अब आगे की बात पूरे तरीके से आप पर निर्भर करती हैं कि आप ये बिजनेस कहाँ तक लेकर जा सकते हैं।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: